कैसे संस्कृति है

एक संस्कृति व्यक्ति होने के लिए कोई जादू या गुप्त चाल नहीं है और यह होने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है। ज्ञान के प्रतिभा के विषय में कई पहलू हैं: किसी किताब को पढ़ना या बनाने के तरीके को समझने से, जानने के लिए कि वित्त कैसे प्रबंधित किया जाए या प्रकृति के साथ मिलन-जुलने में कैसे रहें।

कदम

विधि 1

सूचित करना शुरू करें
1
खुले दिमाग में रहें सीखना अक्सर हम क्या मानते हैं, और पहली प्रतिक्रिया उन विचारों को अनदेखा करना है जो हमारे साथ संघर्ष करते हैं। अपने आप को अकेले कुछ न छोड़ें क्योंकि यह आपके वर्तमान विश्व दृश्य में फिट नहीं है
  • अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों को समझने की कोशिश करें पूर्वाग्रह और प्रवृत्ति आपके घर पर और समाज में आपके पालन-पोषण से एक निश्चित तरीके से सोचने के लिए प्रतिकूल है - और अपने विश्वासों का दिल बनाते हैं। यह पहचानने की कोशिश करें कि प्रत्येक व्यक्ति के पास एक बड़ा दृष्टिकोण है जो वे बड़े और पिछले अनुभवों से प्राप्त हुए हैं, और ये प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में मान्य है। वह यह भी समझने की कोशिश करता है कि वास्तविकता की व्यक्तिगत धारणा पूर्वाग्रहों से भरा है और वास्तविकता के अनुरूप नहीं है पूर्वाग्रहों के प्रभाव को कम करने का एक तरीका है जानबूझकर दृष्टिकोण के विभिन्न बिंदुओं को अपनाने और अपने प्रति-पूर्वाग्रहों को अपने खुद के बनाने के लिए।
  • आप जो कुछ भी जानते हैं उसका विस्तार करना, यहां तक ​​कि सरलतम चीजें भी आपको अपनी रायओं और जिस तरह से आप सबकुछ करते हैं उसकी समीक्षा करनी होगी।
  • गलत होने का तरीका जानें सीखने से, आप लोगों और परिस्थितियों में मिलेंगे जिसमें आप गलत होंगे। इसे समझने का अवसर समझो।
  • 2
    तय करें कि आप किस प्रकार के ज्ञान की तलाश कर रहे हैं। गहराई में लेखन कोड समझना चाहते हैं? क्या आप मध्य पूर्व मध्य युग में एक इतिहासकार बनना चाहते हैं? या क्या आप सामान्य रूप से अधिक जानना चाहते हैं, प्राचीन ग्रीस में घर पर कुछ कैसे तय करना है? किसी भी प्रकार का ज्ञान मान्य है यह विश्वविद्यालय में पढ़ाई का सिर्फ एक सवाल ही नहीं है
  • सामान्यीकृत ज्ञान के लिए, आपको गहराई पर ध्यान केंद्रित करना होगा। पढ़ें और प्रयास करें जितने भी संभव हो उतने लोग जितने संभव हो सके सभी विषयों से बात करें।
  • विशिष्ट ज्ञान के लिए, हालांकि, आपको जानकारी की गहराई या कौशल जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इसका अर्थ है विषय पर पढ़ना, विशेषज्ञों से बात करना और बहुत सारे अभ्यास करना।
  • 3
    अपने सुरक्षा ज़ोन से बाहर निकलें ऐसी चीजें सीखें जिनसे आप रुचि नहीं रख सकते थे आप नए शौक और हितों की खोज कर सकते हैं, जिन्हें आपने संभव नहीं सोचा था।
  • इसका अर्थ है बाहर जा रहा है आसपास की जांच करें (अक्सर पुस्तकालय में या सुपरमार्केट में) या आपके शहर की वेबसाइट पर। आपको विभिन्न अध्ययन के अवसरों तक पहुंच प्राप्त होगी: नृत्य सबक, अर्थशास्त्र, थिएटर, आदि। वे सीखने के सभी महान तरीके हैं
  • 4
    गलतियां करने से डरो मत। अधिक ज्ञान प्राप्त करने की कोशिश करते समय यह सबसे अच्छी सलाह है आप सब कुछ नहीं जानते हैं, और वे आपको गलत जानकारी भी देंगे। अपनी गलतियों को पहचानना और उनसे सीखना आपको बहुत अधिक ज्ञान देगा और आपको सही संस्करण को बेहतर याद रखने में सहायता करेगा।
  • जांचें कि आप गलत कहां गए और भविष्य के लिए कोई समाधान ढूंढें इस तरीके से आप तैयार रहेंगे और आप दिखाएंगे कि आप गंभीरता से जानना चाहते हैं।
  • कभी-कभी आप विशेष रूप से शुरुआत में गलत हो जाएंगे यह मार्ग हमें एक खुले दिमाग के लिए वापस लाता है। त्रुटि स्वीकार करें, उससे सीखें और व्यस्त रहें
  • विधि 2

    एक व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करें
    1
    चीजों को ठीक करने का तरीका जानें इसमें घर में उपकरणों को शामिल करना शामिल है, यह समझना कि मशीन कैसे कार्य करती है या एक खिड़की के शीशे को कैसे बदल सकती है, लेकिन रजाई सीवे कैसे लगाई जाती है, लकड़ी काटना और कांच का निर्माण इस तरह की प्रतिभा आपको जीवन में मदद करेंगे और कभी-कभी नौकरी भी मिल जाएगी
    • किसी को जानने के लिए कि कैसे तय करना महत्वपूर्ण है पुस्तकालय में या दुकानों में अपनी नगर पालिका या बुलेटिन बोर्ड की वेबसाइट देखें। अक्सर ऐसे लोगों द्वारा दिए गए मुफ्त या सस्ता पाठ हैं जो कई चीजें कर सकते हैं: का पहिया बदलना साइकिल या डेल `कार, या टीवी को समायोजित करें
    • यदि आप केवल मूल बातें सीखने में दिलचस्पी रखते हैं, तो DIY पुस्तकें देखें या YouTube पर एक ट्यूटोरियल की कोशिश करें। अगर आप कोई है जो आप चाहते हैं वह कर सकते हैं, उसे पूछो
    • यदि आपके लिए चीजें व्यवस्थित करना महत्वपूर्ण है और आप रुचि रखते हैं, तो अपने क्षेत्र में एक स्कूल ढूंढें और सीखें।
    • देखें कि जिन लोगों के पास ज्ञान है जो आप चाहते हैं, वे आपको अपरेंटिस के रूप में रुचि रखते हैं। प्रशिक्षुओं का पूरी तरह से अध्ययन करने का एक शानदार तरीका है कि आप किस हित में हैं, और नौकरी खोजने का यह एक संभावित तरीका है सावधान: आपको किसी को लेने के लिए तैयार होने से पहले कुछ प्रयास लग सकते हैं, लेकिन भले ही वह व्यक्ति जो आप को चुनना न चाहें, वह भी आपको किसी ऐसे व्यक्ति के लिए निर्देशित कर सकता है जो आपका स्वागत करेगा।
  • 2
    मूर्त चीजें करने के लिए जानें यह बहुत सी चीजों का उल्लेख कर सकता है: लकड़ी बनाना, गिलास उड़ाने, एक रजाई बनाओ, बुनी. आपकी अध्ययन अवधि के अंत में कुछ दिखाने में सक्षम होने के नाते बहुत संतोषजनक है और आपको बताएंगे कि आप कहां आए हैं। हस्तनिर्मित वस्तुएँ एक सुंदर उपहार हैं
  • यदि आप स्कूल जाते हैं, तो कुछ शहरों में वस्तुओं के निर्माण के तरीके जानने के लिए स्कूल के बाद कार्यक्रम होते हैं देखें कि आपके आस-पास के ऑफर हैं या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, अमेरिकी कॉलेजों में हमेशा कम से कम एक कला विभाग होता है कभी-कभी वह छात्रों को और समुदाय में लोगों के लिए मुफ्त पाठ प्रदान करता है। आप स्थानीय विश्वविद्यालय में सुनने की कोशिश कर सकते हैं।
  • उन लोगों को खोजें, जो आइटम आप करना चाहते हैं बेचते हैं ऊन या रजाई की दुकान पर जाएं। एक ऐसा जगह ढूंढें जो उड़ा ग्लास बेचती हो। पूछें कि क्या वे सबक रखते हैं या अगर उन्हें पता चलता है कि वह उन्हें प्रदान करता है। अक्सर जो लोग इन वस्तुओं को बेचते हैं या उन्हें क्या बनाने के लिए लेते हैं, उन्हें बदले में बनाओ!
  • 3
    प्रौद्योगिकियों का ज्ञान प्राप्त करें प्रौद्योगिकी हमारे चारों तरफ है यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैसे नेविगेट करें और इसका इस्तेमाल करें, और आपको अतिरिक्त ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, इसलिए इसे समझना महत्वपूर्ण है। टेकवेब जैसी साइट प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रुचि रखने वालों की सहायता कर सकती है, इसे अन्य लोगों के संपर्क में डाल सकती है जो समान हितों को साझा करते हैं।
  • जानें कि पीसी का उपयोग कैसे करें विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर हैं जो अलग तरीके से काम करते हैं। सबसे अच्छी बात उन लोगों के साथ चर्चा करना है जो एक को खरीदने से पहले उन्हें बेचते हैं। अक्सर जो लोग पीसी का उत्पादन करते हैं, उनके नंबर या कॉल करने के लिए युक्तियां और सुझाव हैं कि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को कैसे संचालित किया जाए।
  • मैक उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ सलाह: डेस्कटॉप है जहां आप फाइलें डालते हैं, "खोज" आपकी फ़ाइलों को ढूंढने में आपकी मदद करता है, डॉक आपके डेस्कटॉप पर मौजूद कुछ एप्लिकेशन के आइकन दिखाता है। आपके पीसी का उपयोग कैसे किया जाए, यह जानने के लिए यहां बुनियादी जानकारी दी गई है। मैक ऐसे ट्यूटोरियल प्रदान करता है जो मूल बातें से परे जाते हैं।
  • जो विंडोज का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए कुछ सलाह: विंडोज़ में बटन है "आसान पहुंच" नियंत्रण कक्ष में क्लिक करना "उपयोग की सुविधा के लिए युक्तियां ढूंढें" कंप्यूटर आपके लिए सही सलाह मिलेगा
  • अधिकांश कंप्यूटर वेबसाइटों के मंच हैं, जहां आप प्रश्न पोस्ट कर सकते हैं और जवाब ढूंढ सकते हैं। इन मंचों का प्रबंधन कौन करता है आमतौर पर उत्पाद को अच्छी तरह से जानता है और इसमें कोई समस्या नहीं है।
  • यदि आप लाइब्रेरी में एक पीसी का उपयोग करते हैं, तो आप सहायता के लिए लाइब्रेरियन से पूछ सकते हैं।
  • 4
    सर्फ और इंटरनेट को समझने के लिए जानें हालांकि प्रौद्योगिकी को जानने के सिद्धांत के समान, इंटरनेट सीखना एक निश्चित क्षेत्र की बात है। हालांकि, प्रासंगिक जानकारी खोजने में, अपने मूल कोड को समझने और लिखने में सक्षम होने से आप जो भी सीखते हैं, उसका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
  • सर्फ पर खोज इंजन यह मुश्किल हो सकता है इसमें चीज़ों की तलाश करना और इंटरनेट पर आपके द्वारा लगाए जाने वाले चीज़ों को ढूंढना आसान होता है। अपनी वेबसाइट को खोजना आसान बनाने के लिए, आपको इसे अनुकूलित करने के लिए HTML (या अन्य कोड) का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, खोज इंजन को आपकी साइट नेविगेशन कैसे पहुंचाई जा सकती है और सुनिश्चित करें कि आप सही खोजशब्दों को मारते हैं
  • Google जैसे इंजन का उपयोग करके कुछ खोजना का सबसे अच्छा तरीका जानना जटिल हो सकता है कुछ सलाह: websitename.com जैसी साइटों का उपयोग किसी साइट पर पृष्ठों के लिए खोज, उद्धरण " " एक सटीक वाक्यांश को परिभाषित करने के लिए यदि आप नमूना शब्द का प्रयोग करते हैं, तो इंजन संबंधित शर्तों को प्राप्त करेगा। Google विद्वान अकादमिक लेख ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है, GoPubMed मेडिकल-वैज्ञानिक परिणाम के लिए एक खोज इंजन है।
  • कोड जानें. कई हैं, इसलिए सबसे आसान तरीका है एक विशेष पर ध्यान केंद्रित करना और इसे अच्छी तरह से सीखना है: एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, पायथन, रूबी, पर्ल, आदि। प्रत्येक एक के लिए कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल हैं अलग-अलग अनुभव करें और अभ्यास लिखिए। आप कोड अकादमी या w3schools के साथ शुरू कर सकते हैं
  • 5
    उन चीजों को जानें, जो आपको बड़े होने में सहायता करेंगे। यह ज्ञान समय के साथ उपयोगी होगा, जिससे आप परिपक्वता की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं, इसलिए आपको इसे एक युवा व्यक्ति के रूप में सीखना होगा।
  • के लिए शर्तें जानें अपने वित्त का प्रबंधन करें. पता लगाएं कि बजट क्या है और एक को कैसे ठीक करें जानें कि किसी परिसंपत्ति क्या है (अपनी स्वामित्व कुछ) और यह कि आपके कर्ज (धन का भुगतान) उस पर कैसे तना जा सकता है। शुद्ध आय और शुद्ध आय (जो आप कर के बाद कमाते हैं) के बीच अंतर के बारे में सोचें भविष्य में और अधिक नकदी के वित्तपोषण के बारे में निर्णय लेने के लिए इन शर्तों को जानें और उनका उपयोग कैसे करें।
  • करों की दुनिया की खोज करें जितना अधिक आप समझते हैं, गलतियों से बचने के लिए यह आसान है - जो कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है। कई प्रकार के कर हैं: आय, संपत्ति, बिक्री, टैरिफ आदि। और सभी सिस्टम में अपनी जगह के साथ।
  • सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपके द्वारा उस स्थिति में कौन से करों का शुल्क लिया जाता है, जिसमें आप रहते हैं। और भी बेहतर, यह पता लगाने क्यों देखते हैं और वे क्या कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, अमेरिका में आप करों पब्लिक स्कूल सिस्टम जैसी चीजों के लिए भुगतान करते हैं, सड़कों, पुलों, कार्यक्रमों इंग्लैंड welfare- के लिए स्वास्थ्य के लिए उन है। .. देश से देश में मतभेद हैं)। एक विशेषज्ञ से बात करें (भले ही आपको इसकी कीमत चुकानी पड़े)



  • 6
    घर के उपचार और लोककथाओं से सबकुछ सीखें। घर की पुरानी महिलाओं को यह बहुत समय पता था, और असामान्य विचारों को गले लगाते हुए हमेशा काम में आ सकते हैं, जैसे कि यह एक उपकरण का उपयोग करने या दवाइयों के बिना ठंडा लेने का अनुमान लगाएगा! जाहिर है, ये ऐसी चीजें हैं जो हमेशा पूरी तरह से काम नहीं करते हैं (लेकिन यहां तक ​​कि मौसम विज्ञानी हमेशा इसका अनुमान नहीं लगाते हैं, है ना?)।
  • टूल के बिना समय निर्धारित करने का तरीका जानें। बादलों की ओर ध्यान दें: सफेद और ट्यूफ्ट्स अच्छे मौसम का मतलब है, घने और अंधेरे सबसे खराब बदलाव की घोषणा करते हैं। लाल आकाश हवा में नमी को इंगित करता है, यदि पूर्व या पश्चिम में आकाश को आकाश से झुकाया जाता है, तो आप किस मौसम की खोज करेंगे? चंद्रमा के चारों ओर एक प्रभामंडल बारिश का संकेत देता है
  • घरेलू उपचार के साथ एक भयानक ठंड का इलाज करने का तरीका जानें नमक (गर्म पानी के गिलास में नमक के 1/4 से 1/2 चम्मच) के साथ गार्गल करें। एयरोसोल, पानी पीते हैं और गर्म रहें
  • विधि 3

    पुस्तकें से सीखें
    1
    विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम लें यहां तक ​​कि अगर वे महंगे हो सकते हैं, सीधे स्कूल में सीखने से आपको बॉक्स और आपके व्यक्तिगत अनुभव के बाहर सोचने में मदद मिल सकती है। यह आपको नए संसाधनों और लोगों से मिलवाएगा, जो आपको सीखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। एक भाग्य खर्च किए बिना अध्ययन करने के तरीके हैं
    • प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय (जैसे ऑक्सफ़ोर्ड और हार्वर्ड) हैं जो पूर्व-दर्ज किए गए पाठों और अध्ययन ग्रंथों तक पहुंच के साथ छात्रों और गैर-छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
    • इन पाठ्यक्रमों में से कई कोर्स ऑनलाइन सामग्री ऑनलाइन डालते हैं। कक्षा में इस्तेमाल किए गए ग्रंथों को खरीदने या जांचने से, यहां तक ​​कि जो छात्र नहीं हैं, वे वर्तमान रुझानों को जारी रख सकते हैं और अपनी शिक्षा जारी रख सकते हैं।
    • संग्रहालय और विश्वविद्यालय अक्सर विभिन्न विषयों पर सबक के लिए दुनिया भर से स्पीकर आमंत्रित करते हैं। कई लोगों के लिए खुले हैं उन स्थानों की वेबसाइटों की जांच करें जिनके आप रुचि रखते हैं। आम तौर पर सबक की सूची ठीक से मिलना आसान है क्योंकि विश्वविद्यालयों के लोग चाहते हैं कि वो उन्हें लगातार आना चाहें।
  • 2
    बहुत कुछ पढ़ें पुस्तकें, समाचार पत्र, पत्रिकाएं, वेबसाइटें आपको बहुत सारी जानकारी और दृश्य के विभिन्न बिंदु मिलेंगे, जो आपको अपने क्षितिज को विस्तृत करने और विभिन्न चीजों को सीखने में मदद करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपने भी आपके विपरीत दृश्य के बिंदु पढ़े यह आपको अपने सुरक्षा क्षेत्र से बाहर ले जाएगा और आप एक विशिष्ट विषय पर निश्चित रूप से आपके लिए निश्चित रूप से पूछताछ कर सकते हैं।
  • पढ़ना स्मृति में मदद करता है और मनोभ्रंश विरोधाभास। अपने मस्तिष्क को पढ़ने और अनुसंधान करने से सक्रिय रहें
  • पढ़ना भी उपन्यास सीखने का एक अच्छा तरीका है। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि किताबों में कुछ उकसाने वाले पठन पढ़ने से पिछले अनुभव के न्यूरोलॉजिकल प्रतिक्रिया को उत्तेजित किया जाता है, मन को बदबू आती है, आवाज़ें, चीजें देखी जाती हैं, आदि वापस आती हैं। यह जीवन के नए तरीकों को खोजने का एक शानदार तरीका है। और हमेशा अपने सुरक्षा क्षेत्र से बाहर निकलना याद रखें। वह पुस्तकों पर काम करता है जो विदेशी सभ्यताओं की बात करता है, दूसरों के जीवन के तरीके पर सहानुभूति और ज्ञान का निर्माण करता है।
  • मुफ्त डाउनलोड के लिए कुछ क्लासिक्स उपलब्ध हैं। निशुल्क पुस्तकों को ढूंढने और अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए Inlibris और ReadPrint जैसी साइटों की कोशिश करें
  • 3
    पुस्तकालय पर जाएं यह एक दिनांकित वाक्य की तरह लग सकता है, लेकिन पुस्तकालय विशाल ज्ञान का स्रोत हैं यह उल्लेख नहीं कि वे स्वतंत्र हैं और आपको पुस्तकों, समाचार पत्रों, पत्रिकाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं, अन्यथा आप बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • लाइब्रेरियन आपसे सीख सकते हैं कि आप क्या सीखना चाहते हैं, इसके लिए उपयुक्त पुस्तकों के लिए आपको निर्देश द्वारा अनुसंधान में सहायता कर सकते हैं। यदि आपको अनुसंधान करने के लिए सहायता की आवश्यकता है, विशेष रूप से विश्वविद्यालय ग्रंथों के बारे में, स्टाफ से संपर्क करें अक्सर, पुस्तकालय आपको अन्य संसाधनों के लिए भी निर्देशित कर सकते हैं जो आपकी रुचि के हो सकते हैं उसी तरह, वर्ल्डकाट पर चेक करें: अगर स्थानीय पुस्तकालय में आपके पास क्या नहीं है, तो आप अक्सर इसे दूसरे से उधार ले सकते हैं।
  • सार्वजनिक पुस्तकालय मुक्त है (देरी के मामले में जुर्माना को छोड़कर!) और आपको सामग्रियों की विस्तृत चयन तक पहुंच प्रदान करता है अगर कुछ उपलब्ध नहीं है, तो इसके लिए पूछें! अक्सर, पुस्तकालय उन लोगों के अनुरोध स्वीकार करते हैं जो अक्सर उन्हें अक्सर देते हैं
  • विश्वविद्यालय पुस्तकालय दोनों छात्रों और बाहरी दोनों के लिए उपयोगी हैं। जो लोग काम करते हैं, उन्हें पता है कि शोध में कैसे मदद मिलती है, जो कि क्या जरूरत है। यदि आप एक छात्र हैं, तो पूछें कि आपको उस विषय पर सामग्री कैसे मिलनी चाहिए, जिसकी आप रुचि रखते हैं और अन्य संसाधनों का सुझाव देते हैं। यदि आप बाहरी व्यक्ति हैं, तो अधिकांश विश्वविद्यालय पुस्तकालय आपके दस्तावेज़ की जांच करेंगे, खासकर शाम को। यहां तक ​​कि अगर आप कोई पुस्तक नहीं ले सकते, तो आप विशिष्ट सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। इन पुस्तकालयों में आम तौर पर कई पुस्तकें गुप्तचर या गहन विश्लेषण पर होती हैं जो प्रश्न संकाय द्वारा निबन्धित विषयों पर होती हैं।
  • 4
    नई जानकारी स्टोर करें उन्हें ध्यान में रखने के लिए यह सब काम करने के बाद उन्हें महत्वपूर्ण बनाना महत्वपूर्ण है। भंडारण आपको भाषा सीखने में मदद करता है, सूचियों और महत्वपूर्ण उद्धरणों को याद करती है, साथ ही तारीखें भी।
  • कुंजी पुनरावृत्ति है याद रखना और याद रखना इसका अर्थ है कई बार दोहराते हुए जब तक आप सोते समय मन में नहीं आते (यह हाइपरबोला जैसा लगता है, लेकिन कई लोगों को पता चलता है कि अक्सर कुछ दोहराते हुए, वे इसके बारे में सपना देखना शुरू करते हैं)।
  • कीवर्ड पर फोकस करें कभी-कभी यह परिभाषित किया जाता है "यात्रा पद्धति"- उद्धरण, सूची या भाषण में किसी यात्रा के लिए झंडे के रूप में कुछ शब्द (या संख्या) का उपयोग करना मानसिक रूप से मानसिक रूप से इन प्रमुख शब्दों को एक ज्ञात भौतिक पथ के साथ, जैसा कि काम करने के लिए घर के रूप में - इन्हें लिखना आपकी मदद कर सकता है। अब, जब आप चुनते हैं मानसिक पथ का अनुसरण करते हैं, तो आपको इन शब्दों को निर्दिष्ट करना चाहिए उदाहरण के लिए: मुख्य गेट - मैं आया - कार - मैंने देखा - काम पर पार्किंग - मैंने विजय प्राप्त की।
  • कुछ विशेष रूप से एक भाषा के साथ कुछ याद रखना एक और अच्छा तरीका है, इसे कई बार लिखना है जब तक कि आपको यह पता न हो कि आपकी आँखों के साथ कैसे काम करना बंद है
  • विधि 4

    अध्ययन जारी रखें
    1
    विशेषज्ञों से बात करें यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको आपके चुने हुए क्षेत्र में किसी के साथ सहभागिता करने की अनुमति देता है। आप प्रश्न पूछ सकते हैं और बातचीत को जीवित रख सकते हैं।
    • गैरेज मैकेनिक से बात करें, जहां आप अपनी गाड़ी ले आते हैं, पता करें कि कौन आपके कंप्यूटर को ठीक करेगा और आपको यह तय करेगा कि उसे ठीक करने के लिए यह क्या करेगा।
    • प्रश्नों को पहले से या विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान के दौरान, संग्रहालय में या आप जहाँ भी जाएं तैयार करें। अगर उन्हें अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है, तो स्पीकर से संपर्क करें और उन्हें रखें। हस्तक्षेप करने वाले लोग हमेशा अपने विषय पर चर्चा करने के लिए खुश रहते हैं विनम्र और आदरपूर्ण रहें
    • संग्रहालय में अक्सर एक संपर्क नंबर या ईमेल पता है - उनसे आपके प्रश्नों के लिए संपर्क करें आपको एक उत्तर बहुत शांति से मिल सकता है या हो सकता है कि आपके पास यह बिल्कुल भी नहीं है, लेकिन आपकी मदद करने के लिए किसी के साथ संपर्क करना आसान होता है
    • विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के पास एक ईमेल पता है जो आपको संकाय वेबसाइट पर मिलेगा। आप अपनी क्षमताओं के क्षेत्र में अपनी रुचि को समझाकर और मदद के लिए पूछकर उन्हें संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं। याद रखें कि वे आम तौर पर बहुत व्यस्त हैं, इसलिए परीक्षा की अवधि के दौरान उनसे संपर्क न करें।
    • ऐसे इंटरनेट संसाधन हैं जिनके माध्यम से आप विशेषज्ञों से बात कर सकते हैं और विभिन्न विषयों पर प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • 2
    हमेशा ज्ञान का पालन करें ज्ञान और सीखना जीवन भर के एक साहसिक हैं अपने चारों ओर की दुनिया पर ध्यान दें और हमेशा सीखने के लिए नए अवसरों को ढूंढें। एक खुले दिमाग में रहें और अपनी गलतियों से सीखें, ताकि आपको बेहतर और अधिक जानकारी मिले।
  • जानकारी लगातार बदलती रहती है, चाहे वह वैज्ञानिक हो, साहित्यिक या लकड़ी का हो हमेशा अध्ययन करना जारी रखें
  • टिप्स

    • बात करने की बजाय सुनो
    • अपने ज्ञान को लागू करने का अभ्यास करें यदि आप अपने दिमाग में जानकारी नहीं रखते हैं, तो आप उसे सही समय पर याद नहीं कर पाएंगे।

    चेतावनी

    • स्वस्थ संदेह के साथ सभी जानकारी स्वीकार करें इंटरनेट या पुस्तकों में जो कुछ भी आप पढ़ते हैं, वह सब कुछ ठीक या उपयोगी नहीं होगा
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com