सुरंग के अंत में प्रकाश कैसे ढूंढें

जीवन के कुछ क्षणों में आप खो गए, निराश महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि चीजें वापस कभी नहीं आएगी प्रियजनों की जुदाई या नुकसान के बाद, आप शायद पूरी तरह अकेले महसूस कर सकते हैं। ऐसे अवसरों पर, यह सोचना आसान है कि सब कुछ अब खो गया है, लेकिन सौभाग्य से मनोवैज्ञानिक दर्द हमेशा के लिए नहीं रहता है। सबसे कठिन क्षणों को दूर करने और अंततः सुरंग के अंत में प्रकाश ढूंढने में सक्षम होने के लिए साहस रखें।

कदम

विधि 1
सकारात्मक भविष्य की अपेक्षा करें

सुरंग की समाप्ति के चरण की खोज करें
1
समाधान खोजें कई मामलों में, यह संभव नहीं है "ठीक" बस जादू की तरह बातें, लेकिन निश्चित रूप से पीड़ित को हल्का करने में सक्षम होने का एक तरीका है। अगर आपको काम, अध्ययन या परिवार से अभिभूत लगता है, तो अपने जीवन में कुछ आदेश लगाने के लिए एक दिन का समय निकालने पर विचार करें। यदि आपको मानसिक रूप से नाजुक लग रहा है, तो अपने विचारों को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए खुद के साथ अकेले अकेले रहने का समय लगता है। ढूँढना समाधान आपको अपने वर्तमान और वांछित हालत के बीच की दूरी को कम करने की अनुमति देता है। यहां तक ​​कि अगर आप समस्याएं दूर नहीं कर सकते, तो आप फिर भी उनका आकार बदल सकते हैं।
  • आपका घर एक वास्तविक आपदा है, लेकिन क्या आप इसे थका हुआ महसूस कर रहे हैं या इससे निपटने में सक्षम होने पर बल दिया है? एक व्यक्ति को आप के लिए आदेश देने का किराया
  • प्रत्येक कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें, फिर एक समय में एक बात पर कब्जा कर लें।
  • किसी समस्या को हल करने की अधिक सलाह के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • सुरंग के चरण के अंत में दी लाइट ऑन द अटलाइट छवि
    2
    बहाना है कि सब कुछ ठीक है। एंग्लो-सैक्सन अक्सर अभिव्यक्ति का उपयोग करते हैं "नकली यह आप इसे बनाने til" (जब तक कि इसे बेहतर नहीं होने का ढोंग करें) इसे अलग-अलग स्थितियों में लागू कर लें, यहां तक ​​कि जाहिरा तौर पर निराशाजनक भी। यदि आप खुद को बताते हैं कि चीजें केवल बदतर हो सकती हैं, तो यह बहुत संभावना है कि यह इस तरह से होगा। अपनी खुद की नकारात्मक भविष्यवाणियों को अपने दिन को बर्बाद करने की अनुमति देने के बजाय, अपने दिमाग को यह विश्वास करने के लिए प्रशिक्षित करें कि आप सफल हो सकते हैं और फिर से खुश रह सकते हैं। अभिव्यक्ति "बहाना जब तक यह बेहतर हो जाता है" आपसे ऐसा व्यवहार करने का आग्रह करता है जैसे चीजें पहले से ही अच्छी तरह से चल रही हैं जितना अधिक आप खुद को और जीवन की उदारता में विश्वास करते हैं, उतना अधिक सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं।
  • सोचें कि सब कुछ बिल्कुल ठीक होगा क्योंकि यह जाना चाहिए।
  • फॉर्मूला एक आशावादी पूर्वानुमान अगर यह सच है कि आपकी भविष्यवाणियां सही साबित होती हैं, तो यह मानना ​​बेहतर होगा कि स्थिति आपके पक्ष में बदल जाएगी और गलती करने की कोई संभावना नहीं है।
  • सुरंग की समाप्ति के चरण 3 पर खोजें दी लाइट एट छवि
    3
    अपनी इच्छानुसार जीवन की योजना बनाएं सुरंग के अंत में एक प्रकाश चालू करें। कल्पना कीजिए कि कुछ वर्षों में आपका जीवन कैसा होगा, जब वर्तमान स्थिति केवल एक दूर स्मृति होगी आपकी रोज़ दिनचर्या कैसे बदल जाएगी? आप क्या कर रहे हैं, आप क्या होने की उम्मीद करते हैं? आप कहाँ रहेंगे? आप किस तरह का काम करेंगे? मस्ती करने के लिए आप क्या करेंगे? अब जब आपने उन मानसिक चित्रों को जीवन दिया है, तो उन्हें सही बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
  • यदि आप एक अलग नौकरी करने का सपना देखते हैं, तो अपने आप से पूछना शुरू करें कि वास्तविकता में उस इच्छा को बदलने के लिए आप क्या कर सकते हैं। आप अपने अध्ययन को फिर से शुरू कर सकते हैं या नए कौशल प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा कुछ नहीं है जो आप नहीं कर सकते हैं और अगर आप सोचते हैं कि यह आपको खुश कर सकता है तो कुछ भी करने के लिए सीखने का निर्णय करने में कभी देर नहीं हुई है।
  • सुरंग 4 के अंत में दी लाइट ऑन दी दी टिमल शीर्षक वाली छवि
    4
    खुशी के साथ अपना जीवन भरें समृद्ध जीवन जीने के लिए आपको बहुत पैसा या महंगी चीजों के मालिक होने की आवश्यकता नहीं है अक्सर, सच्ची खुशी रोजमर्रा की जिंदगी की छोटी चीज़ों के पीछे होती है। यदि आपको अपने प्रियजनों और मित्रों की कमी से पीड़ित और पीड़ित करना पड़ा, तो उन्हें संपर्क करने के लिए प्रत्येक सप्ताह के समय का पता लगाएं और संपर्क करें। विशेष रूप से जब आप नीचे महसूस कर रहे हैं, तो छोटी बातों में खुशी पा सकते हैं: एक स्वादिष्ट मिठाई, एक धूप दिन या सुपरमार्केट में एक विशेष प्रस्ताव। अपने आप को मुस्कुराओ हर बार जीवन आपको कुछ अच्छा देता है।
  • अपने जीवन के पहलुओं के बारे में सोचें जो आपको खुश महसूस करती हैं (अपने बच्चों के साथ खेलते हैं, स्वयंसेवक, बाइक की सवारी करते हैं) और अधिक से अधिक ढूंढने का फैसला करते हैं अपने कुत्ते के साथ खेलें, अपने कमरे में नृत्य करें, जब आप पहिया में हों तो ज़ोर से गाओ।
  • अपनी ज़िंदगी में नई खुशी लाए जाने से आपको ऐसे हालात को नष्ट करना भी मिल सकता है, जो आपको पसंद नहीं हैं। उदाहरण के लिए, आप उन लोगों से दूर रहना तय कर सकते हैं जो आपको दुखी या परेशान महसूस करते हैं, अपने क्रेडिट कार्ड को रद्द करते हैं, खाना खाने के लिए खाना खाते हैं, खाने से बचने के लिए टीवी देखने से या समाचार पत्र पढ़ना और बहुत कुछ पढ़ते हैं।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने पारस्परिक संबंधों में सुधार करें अपने आप को उन लोगों के साथ घूमो, जिनके बारे में आप सम्मान करते हैं और जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं। वह खुश लोगों में भाग लेते हैं, जो जीवन के प्रति आशावादी और सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। विशेष रूप से यदि आप कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, तो आपको उन लोगों से दूर रहने का प्रयास करना चाहिए जो लगातार गंभीर या निराशावादी हैं उन लोगों के साथ दोस्त बनाएं जिन्हें हंसने के लिए प्यार है, जो अक्सर मुस्कुराते हैं और जिनके पास आपको अच्छा महसूस करने की क्षमता है
  • मजबूत और बहुमूल्य रिश्ते बनाने के लिए दूसरों के साथ गुणवत्ता समय बिताने के तरीके खोजें। टीवी के सामने शाम को बिताने के लिए मिलने के बजाय, खेल खेलने का प्रस्ताव या शहर से बाहर की यात्रा का आयोजन। ऐसी गतिविधियां चुनें, जिनसे आप अपने आपसी कंपनी का आनंद उठा सकते हैं और भविष्य के लिए अच्छी यादें बना सकते हैं।
  • जैसा कि ऊपर सुझाव दिया गया है, अपने प्रियजनों के संपर्क में रहने का प्रयास करें।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल चरण 6 के चित्र देखें
    6
    आशावाद के साथ दिन का सामना सकारात्मक विचार रखने से आपको एक खुश और कम तनावपूर्ण जीवन जीने में मदद मिलती है। आपको क्या करने की ज़रूरत है हर स्थिति में सकारात्मक परिणाम देखने के लिए, यहां तक ​​कि जाहिरा तौर पर अप्रिय, और अपने जीवन में सभी के लिए आभारी महसूस करते हैं। कोई भी आपको रेस्तरां, फिल्मों और काम करने के तरीकों का न्याय करने के लिए मना नहीं करता है, लेकिन इस गंभीर दृष्टिकोण को अपने जीवन के हर पहलू को प्रभावित करने की अनुमति न दें।
  • प्रत्येक अनुभव का वर्गीकरण करने के बजाय उचित होने की कोशिश करें "अच्छा" या "बुरा"। याद रखें कि लगभग हर परिस्थिति में ग्रे के अलग-अलग रंग हैं, यह शायद ही कभी सफेद या काले रंग का है यदि आप अपनी नौकरी या अपनी वित्तीय समस्याओं को खोने के दोषी हैं, तो याद रखें कि प्रत्येक परिणाम कई कारकों से प्रभावित होता है। आप निश्चित रूप से अपने आप को कुल विफलता नहीं कह सकते
  • जब भी आपको यह पता चलता है कि आपने एक महत्वपूर्ण या नकारात्मक विचार तैयार किया है, उसे स्थानांतरित करें और इसे संशोधित करने का प्रयास करें या पूरी तरह से नया बनाएं उदाहरण के लिए, आप पौधों में पानी की ज़रूरत को देखते हुए बारिश के बारे में शिकायत करना बंद कर सकते हैं और आनन्द ले सकते हैं कि यह हर दिन वर्षा नहीं करता है।
  • सुरंग 7 के अंत में दी लाइट ऑन दी टेंपल नाम वाली छवि
    7
    ब्रेक लें यदि आप एक कठिन परिस्थिति में फंस गए हैं और अब भी सुरंग के अंत में प्रकाश नहीं देख सकते हैं, तो ब्रेक लें आप अवकाश के एक सप्ताह के अंत या प्रकृति में एक दोपहर को भी योजना बना सकते हैं। यदि आपको आवश्यक समय नहीं लगता है, तो आप अभी भी खड़े रहकर भी समस्याओं से अपने मन को विचलित करने की कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एक अच्छी किताब पढ़कर।
  • ब्रेक लेना और विचलित करने का प्रयास करने का मतलब यह नहीं कि आपकी जिम्मेदारियों से दूर चलना है। बस कुछ करो जिसे आप थोड़ा आराम करना पसंद करें! यह एक लंबी गर्म स्नान हो सकता है, आपकी डायरी में लिख सकता है या अपना पसंदीदा उपकरण खेल सकता है।
  • सुरंग 8 के अंत की खोज करें



    8
    एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें अक्सर, हमें यह महसूस होता है कि हम सभी तनाव, कठिनाइयों और प्रतिबद्धताओं का सामना रोजाना करते हैं, एक व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा है। मनोचिकित्सा आपको अपने जीवन पर बेहतर परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने और संकट के समय में और अधिक रचनात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए आपको सिखाया जा सकता है।
  • मनोचिकित्सा आपको एक व्यक्ति के रूप में अपने आप का विश्लेषण करने और विकसित करने की अनुमति देता है।
  • अधिक जानकारी के लिए, आप पढ़ सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • विधि 2
    वर्तमान को स्वीकार करें

    सुरंग के अंत में दी लाइट ऑन द प्रिटल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    आप जिस स्थिति का अनुभव कर रहे हैं उसे स्वीकार करें। कोई बात नहीं कितना अप्रिय, आपको समझना चाहिए कि ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। एक व्यक्ति को अपने जीवन में लाने या अचानक अपने बैंक खाते में संतुलन बढ़ाया संभव नहीं है, केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं वह वर्तमान वास्तविकता को स्वीकार करती है। यह निश्चित रूप से आसान काम नहीं है, लेकिन तनाव को दूर करने और शांति से रहने के लिए आवश्यक है।
    • जब चीजें आप चाहते हैं, एक ब्रेक लेते हैं, कुछ क्षणों के लिए गहन साँस लें, फिर अपने आप को दोहराएं कि आप जो भी होते हैं उसे स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, भले ही यह आपके लिए आशा नहीं थी।
    • आप जीवन के हर पल में इस तकनीक को लागू कर सकते हैं, और न केवल जब आप एक गंभीर समस्या के बीच में हैं। जो भी हो रहा है उसे स्वीकार करें जैसे ही आप ट्रैफ़िक के माध्यम से ड्राइव करते हैं, आपको काम के लिए देर हो जाएगी, जब आपके बच्चे क्रूरता से चिल्लाते हैं या जब आप निराश महसूस करते हैं कि आपको खराब ग्रेड मिला है।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    समझें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं। यद्यपि अधिकांश कार्यक्रम आपके नियंत्रण से बाहर हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो आप प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके कार्यों में से कोई भी कोई महत्व नहीं है और आपको एक समर्थन बिंदु नहीं मिल सकता जो आपको उठने में मदद करेगा, तो शायद ब्रेक लेना बेहतर होगा उन स्थितियों की पहचान करें जो आप वास्तव में नियंत्रित कर सकते हैं, फिर उसके अनुसार कार्य करें। यह भी याद रखना कि अवसरों पर भी जब आप इस स्थिति को प्रभावित नहीं कर सकते, तब भी आप अपनी प्रतिक्रियाओं पर हावी कर सकते हैं।
  • उन सभी स्थितियों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको तनाव होता है, फिर समझने के लिए इनमें से कौन सा समाधान है शायद आप चिंतित हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आपको रात्रिभोज तैयार करने की ज़रूरत नहीं है, इस मामले में आप सुपरमार्केट में जा सकते हैं या किसी मित्र को अपने लिए वहां जाने के लिए कह सकते हैं।
  • दूसरों के फैसले पर भरोसा मत करो, मानो वे तुम्हारी तुलना में अधिक बुद्धिमान हैं। यह आपके जीवन के बारे में है और आप इसके लिए केवल एक ही जिम्मेदार हैं।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि 11
    3
    समझें कि दुख एक विकल्प है। मनोवैज्ञानिक दर्द अनिवार्य है, यह हर इंसान के जीवन का अभिन्न अंग है, लेकिन दुख अनिवार्य नहीं है। पीड़ा एक मानसिक रवैया है जो पिछले या दूसरे लोगों के बारे में नकारात्मक विचारों की रोशनी पर आधारित है। अपने आप को लगातार दोहरा कर अपने आप को निराश करना बंद करो कि आप दुखी हैं क्योंकि आप एक भयानक स्थिति का अनुभव कर रहे हैं। जीवन के कुछ पलों में दर्द की कोशिश करना अनिवार्य है, लेकिन आप पीड़ित होना सीख सकते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी भावनाओं को नज़रअंदाज़ करना चाहिए या दिखावा देना चाहिए कि वह अस्तित्व में नहीं हैं, आपको स्थिति को मूल्यांकन करने के तरीके को बदलना होगा। दोहराए जाने के बजाय कि आप निराश हैं, आप स्वीकार करते हैं कि आपको अपनी वर्तमान स्थिति पसंद नहीं है, लेकिन इसे स्वीकार करने और इसे बदलने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपने लिए खेद महसूस करना बंद करो
  • यहां तक ​​कि अगर आप किसी प्राकृतिक आपदा या रिश्ते के अंत के कारण तीव्र दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने आप को शिकार मत समझो। याद रखें कि त्रासदी (विभिन्न स्तरों पर) होती है, किसी को जल्दी या बाद में दर्द से निपटना पड़ता है - वही आपके लिए भी सच है
  • सुरंग के चरण के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को बेहतर जानने के लिए कठिनाइयों का लाभ उठाएं जब चीजें अच्छी तरह से बढ़ जाती हैं तो आपके भीतर का स्वस्थ रहता है, जबकि कठिन परिस्थितियों में यह खुद को प्रकट करने के लिए तैयार है क्या आपको पसंद है जो आपने अपने बारे में पाया? यदि नहीं, तो इस क्षण का लाभ उठाएं कि आप किन पहलुओं को बदलना चाहते हैं और सुधार कर सकते हैं।
  • एक कदम वापस लें और देखें कि आप इस कठिन समय के दौरान लोगों और परिस्थितियों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। क्या आप अधिक चिड़चिड़ा हो या क्या आप अपने कर्तव्यों का प्रभार नहीं लेने के लिए एक बहाने के रूप में दर्द का उपयोग करते हैं? या इसके विपरीत, क्या आपने लड़ाई का फैसला किया है और क्या आप समस्याओं पर काबू पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं? अपने व्यवहार का न्याय न करें, बस इसे देखें कि वह क्या है: एक कठिन परिस्थिति पर प्रतिक्रिया करने का आपका तरीका।
  • ध्यान दें कि यदि आप में से कोई नया पहलू यह है कि इन क्षणों के दौरान ही उभर आए, अच्छा या बुरा।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि 13
    5
    करुणा का अभ्यास करें जब आप एक कठिन परिस्थिति से मुकाबला करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो यह संभव है कि आपका ध्यान आपका और आपकी आवश्यकताओं पर केंद्रित हो। लेकिन जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति करुणा महसूस करते हैं, तो आपको खुशी, कम अकेलापन और तनाव महसूस करने का मौका मिलता है। यहां तक ​​कि अगर आपको दुखी हो, तो दूसरों को दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करने और उन्हें आपकी सहायता करने के लिए सावधान रहें, भले ही आपको लगता है कि वे इसके लायक नहीं हैं।
  • याद रखें कि आप निश्चित रूप से केवल दुःखी व्यक्ति नहीं हैं जिनके लिए सहायता की ज़रूरत है
  • जब आप कर सकते हैं, तो उन लोगों की मदद की पेशकश करें जिनकी ज़रूरत है। खरीदारी करने के लिए बूढ़े आदमी को हाथ डालना, डिनर तैयार करें यदि आपका साथी बहुत ही थका हुआ है या आपके बच्चे के साथ बेहद धैर्य है अगर आपको अपना होमवर्क करने में कठिनाई हो रही है
  • यदि आप चिल्लाए बच्चे के बगल में एक विमान में बैठे हैं, तो एक गहरी सांस लें और याद दिलाएं कि वह परेशान है और उसके माता-पिता शायद पहले से ही काफी निराश और शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं। अपनी निराशा व्यक्त करने के बजाय, पूछें कि क्या आप उनकी मदद करने के लिए कुछ कर सकते हैं।
  • सुरंग 14 के अंत में दी लाइट ऑन द लाइट शीर्षक वाली छवि
    6
    आभारी रहें यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी सुरंग के अंत में प्रकाश नहीं देखते हैं, तो वर्तमान स्थिति की सराहना करने के लिए एक पल के लिए रुको। हम अक्सर जो भी गलत है या जो हमारे पास नहीं है, पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमारे पास पहले से बहुत सुंदर चीज़ें हैं। कृतज्ञता आपको बुरे समय से परे देखने के लिए दृष्टिकोण को चौड़ा करने में मदद करता है।
  • अपनी कृतज्ञता हर दिन व्यक्त करें छोटे दैनिक सुखों के लिए धन्यवाद: प्रकृति में चलना, आसानी से पार्किंग मिलती है या अपने पसंदीदा टीवी कार्यक्रम देखने का मौका। हर दिन आप के साथ छोटे सुख लाते हैं ताकि आपको आभारी महसूस हो।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    7
    हँसते हैं और मज़ा लो। हँसने या कम से कम मुस्कान करने में सक्षम होने का तरीका ढूंढें आप यूट्यूब पर कुछ प्रफुल्लित करने वाले वीडियो देख सकते हैं, मजेदार और सकारात्मक मित्रों के समूह के साथ एक बैठक का आयोजन कर सकते हैं या कैबरे शो में भाग ले सकते हैं। हँसने से आपको अपने पूरे शरीर को आराम करने में मदद मिलती है, आपके मूड में सुधार होता है और मन को कई लाभ मिलते हैं।
  • हँसने का रास्ता ढूंढने के लिए कुछ असाधारण करने की कोई ज़रूरत नहीं है। एक मज़ेदार टीवी श्रृंखला देखें, अपने छोटे भतीजे को निभाने की पेशकश करें, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं या बोर्ड गेम में खेलते हुए एक सुखद शाम खर्च करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com