एक आहार कार्यक्रम कैसे चुनें

दुनिया भर में लोगों के औसत वजन में वृद्धि के साथ, और मोटापे के कुछ मामलों में, आहार बढ़ते व्यवसाय बन गए हैं उदाहरण के लिए, अमेरिकियों ने कमर लाइन को कम कर सकते हैं उन समाधानों की तलाश में 40 अरब डॉलर से अधिक साल खर्च करते हैं यदि आप अपनी खाने की आदतों को बदलने या एक नया आहार अपनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कौन से विकल्प आपकी जीवनशैली के लिए उपयुक्त हैं प्रस्तावित आहार मॉडल की मूल बातें समझने में सहायक होता है, ताकि आप एक चुन सकें जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

कदम

भाग 1

सफल होने के लिए संगठित हो जाओ
एक डायट प्लान चरण 1 को स्थापित करने वाला इमेज
1
दीर्घकालिक लक्ष्यों को परिभाषित करें कई कारणों से लोग अलग-अलग भोजन व्यवस्था अपनाते हैं। अंततः, आपको यह निर्धारित करने के लिए अंतिम लक्ष्य पर भरोसा करने की आवश्यकता होगी कि आपके लिए कौन से आहार सबसे अच्छा है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • वजन कम करें;
  • धमनी उच्च रक्तचाप, मधुमेह या उच्च कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करें;
  • शारीरिक फिटनेस में सुधार करने में योगदान करें;
  • पर्यावरण के मुद्दों को अधिक संवेदनशीलता प्राप्त करें;
  • किसी के सामान्य स्वास्थ्य या कल्याण में सुधार करें
  • एक डायट प्लान चरण 2 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    2
    पिछले अनुभवों से जानें अगर आपने पहले से ही अन्य आहार की कोशिश की है या अपनी खाने की आदतों को बदलने की कोशिश की है, तो याद रखें कि उन्होंने आपके साथ क्या काम किया, क्या अच्छा था या नहीं और यदि आप उन्हें अपनी जीवन शैली के लिए उपयुक्त मानते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने एक शाकाहारी आहार का पालन करने की कोशिश की है, लेकिन आप मांस की कमी से पीड़ित हैं। या यदि आपने कम कार्बोहाइड्रेट सेवन करने की कोशिश की है, तो यह पूरे दिन भ्रम और थकान का कारण बना है। यदि किसी आहार ने अतीत में अच्छी तरह से काम नहीं किया है, तो अन्य समाधानों का मूल्यांकन करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • आहार को देखकर केवल इच्छाशक्ति से अधिक की आवश्यकता होती है - यह वास्तव में एक ऐसा कार्यक्रम होना चाहिए, जिसे आप लंबे समय तक पकड़ सकते हैं
  • एक डायट प्लान चरण 3 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    3
    बजट को आबंटित करने के लिए बजट की स्थापना करें भोजन के लिए खर्च करने की संभावना की आवश्यकता होती है आपको तैयार किए गए खाद्य पदार्थों, प्रोटीन आधारित चिकनी या विटामिन और खनिज की खुराक खरीदने की आवश्यकता हो सकती है लेकिन अतिरिक्त शुल्क या न्यूनतम हद तक यह भी संभव नहीं है।
  • एक आहार कार्यक्रम चुनें जो आसानी से आपके बजट को फिट बैठता है ताकि उच्च लागतों के कारण इसे बंद न करें।
  • जब आप कर सकते हैं तो ऑफ़र या प्रचार दरों का लाभ उठाएं इस तरह से सबसे प्रसिद्ध आहार कार्यक्रमों में से कुछ को बचाने के लिए संभव है।
  • एक डायट प्लान चरण 4 स्थापित करने वाला शीर्षक चित्र
    4
    एक ऐसा कार्यक्रम विकसित करें जो आपकी जीवन शैली के अनुरूप है। कुछ आहार व्यंजनों को खरोंच से सभी भोजन और स्नैक्स तैयार करने की आवश्यकता होती है, अन्य केवल वेब पर आधारित हो सकते हैं और दूसरों को समूहों या व्यक्तिगत सत्रों में भागीदारी की आवश्यकता हो सकती है। क्या ये गतिविधियां आपकी वर्तमान जीवन शैली के लिए अनुकूल हैं? एक विशेष कार्यक्रम का पालन करने के लिए आप अपनी आदतों को कैसे बदल सकते हैं या बदलने के बारे में सोचें। यदि आप को अपनी ज़िन्दगी बहुत तेजी से बदलना है तो आप इसे लंबे समय तक सम्मान नहीं कर पाएंगे।
  • कुछ कार्यक्रमों को स्टोव के पीछे समय बिताने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य में आप तैयार भोजन का उपयोग कर सकते हैं अगर खाना पकाना आपके लिए सही नहीं है, तो खाद्य विकल्प के आधार पर एक समाधान के बारे में सोचें, जैसे कि प्रोटीन आधारित शक्कर, तैयार सलाखों या तैयार-किए गए भोजन
  • इसके अलावा, सामाजिक जीवन की अनदेखी न करें यदि आप खाने के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं, तो उन विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है जो आपकी सामाजिक आदतों का आनंद उठाने के लिए आपको लचीलापन दे।
  • इसके अलावा खाद्य एलर्जी या संवेदनशील मुद्दों और संस्कृति या धर्म के कारण आहार प्रतिबंधों जैसे पहलुओं पर विचार करें। कई आहार काफी सामान्य हैं और यह इस बात को ध्यान में नहीं रख सकते हैं।
  • एक डायट प्लान चरण 5 स्थापित करने वाला शीर्षक चित्र
    5
    लगातार अभ्यास शामिल करें शारीरिक गतिविधि किसी भी स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हर हफ्ते शारीरिक व्यायाम, कार्डियो और शक्ति शामिल करने की योजना बनाएं। इस प्रकार की गतिविधि कमर के आकार में कमी और लंबी अवधि में अपना वजन-आकृति बनाए रखने में काफी योगदान दे सकती है।
  • व्यायाम मूड, नींद की आदतों, उच्च रक्तचाप या मधुमेह और हृदय संबंधी स्वास्थ्य का प्रबंधन करने में भी मदद कर सकता है।
  • यदि यह पहली बार है कि आप फिट बैठने के लिए अभ्यास कर रहे हों, तो एक स्थानीय जिम में व्यक्तिगत ट्रेनर से बात करें या व्यायाम विशेषज्ञ से मिलने की कोशिश करें। ये पेशेवर फिटनेस प्रोग्राम का सुझाव देने में सक्षम होंगे जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है।
  • जांचें कि क्या आपके पास एक जिम के शुरुआती छात्रों के लिए समूह पाठ्यक्रम हैं। यह आरंभ करने और उन लोगों के समर्थन को प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका है, जो आपके जैसे ही शुरू हो रहे हैं।
  • एक डायट प्लान चरण 6 स्थापित करें
    6
    अपने चिकित्सक से बात करें उसे अपनी वर्तमान स्थिति की स्थिति के बारे में बताएं, आप जो भी हो सकते हैं और जो दवाएं आप वर्तमान में ले रहे हैं आप आहार या भोजन मॉडल के बारे में जानकारी देने में सक्षम हो सकते हैं जो आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे उपयुक्त है। यह आपको सुझाव भी दे सकता है कि कौन से आहार से बचने के लिए
  • कई डॉक्टर मरीजों के लिए खुद को तैयार आहार और पोषण कार्यक्रम भी प्रदान करते हैं। आम तौर पर इसमें दौरे का एक कैलेंडर और वजन की निरंतर निगरानी शामिल होगी।
  • आपका डॉक्टर एक आहार विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकता है जो आपको सूचित कर सकता है और आपको व्यक्तिगत आहार की योजना में मदद कर सकता है।
  • इसके अलावा, यह दवा द्वारा वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायता कर सकता है। इसका मतलब यह है कि आप दवाओं को लिख सकते हैं जो आपकी भूख को रोकने में मदद करते हैं, जिससे आप आहार योजना को देख सकें। वजन घटाने वाली दवाएं हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हैं I अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करें
  • भाग 2

    डायटेटिक प्रोग्राम चुनें
    एक डायट प्लान चरण 7 स्थापित करने वाला शीर्षक चित्र
    1
    विभिन्न आहार कार्यक्रमों के लिए खोजें यह ऑनलाइन समय, किताबों की दुकान या दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ विभिन्न प्रकार के आहारों के बारे में सूचित करने का लाभ लेता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप यथासंभव जागरूक हो, जब आपको एक नया आहार चुनना पड़े - इस तरह आप एक चुन सकते हैं जो संतुलित, सुरक्षित और मनोरंजक है।
    • अलग-अलग भोजन की तुलना करें, जो आपको लगता है कि आपके साथ काम कर सकते हैं प्रत्येक की लागत, लचीलापन और स्थिरता पर विचार करें
    • आहार कार्यक्रम के बारे में दूसरों द्वारा की गई समीक्षाओं को खोजें किसी ने इसे करने की कोशिश की है, वह ईमानदार और यथार्थवादी फैसले करने में सक्षम होंगे जो आपकी मदद कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, जब आप अपने अनुसंधान करते हैं, विश्वसनीय और सुरक्षित संसाधनों का उपयोग करें पेशेवर रजिस्टरों में पंजीकृत चिकित्सकों, आहार विशेषज्ञ या अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा, वजन घटाने में विशेष क्लीनिक / अस्पताल द्वारा प्रदान की गई जानकारी देखें।
    • भोजन से बचने के लिए सुनिश्चित करें "चरम" कि संभावित खतरनाक और अस्वास्थ्यकर हो सकता है
  • एक डायट प्लान चरण 8 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    2
    आहार योजनाओं पर केंद्रित "अच्छी तरह संतुलित"। ये खाद्य व्यवस्थाओं पर आधारित होते हैं जो खाद्य पदार्थों के सभी समूहों को ध्यान में रखते हैं और कुछ विशिष्ट लोगों तक ही सीमित नहीं हैं हालांकि कैलोरी नियंत्रित होते हैं, उदाहरण के लिए: प्रोटीन, डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज, फलों और सब्जियां। ये ख़ासियतें उन्हें आसान और सरल रूप से पालन करती हैं, साथ ही अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षा गारंटी प्रदान करती हैं।
  • वजन पर नजर रखने वाले एक प्रसिद्ध आहार कार्यक्रम है जो प्रतिभागियों को सभी खाद्य पदार्थों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है, कैसे भाग के आकारों को नियंत्रित करने के लिए, स्वस्थ भोजन चुनने के लिए, यह ऑनलाइन, समूह और व्यक्तिगत समर्थन भी प्रदान करता है।
  • भूमध्य आहार आमतौर पर एक के साथ जुड़ा हुआ है "स्वस्थ दिल"। इसमें सभी खाद्य समूह शामिल हैं, लेकिन फलों, सब्जियों और पूरे अनाज पर एक मजबूत जोर देता है। यह जैतून का तेल, एवोकैडो और ठंडे पानी की मछली जैसे सैल्मन या मैकेरल में मिले ओमेगा -3 वसा की खपत को भी बढ़ावा देता है। आप रेड वाइन का गिलास भी पी सकते हैं
  • डैश एक अच्छी तरह से संतुलित आहार है, जो विशेष रूप से विकसित होकर दवाओं के सहारे बिना उच्च रक्तचाप का प्रबंधन करने में लोगों की सहायता करते हैं। कम सोडियम सेवन के अतिरिक्त, यह दुबला प्रोटीन, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला डेयरी उत्पादों के उपभोग को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा, संसाधित खाद्य पदार्थ और परिशोधित शक्कर दृढ़ता से निराश हो जाते हैं।
  • एक आहार योजना चरण 9 स्थापित करने वाला शीर्षक
    3



    उच्च प्रोटीन सेवन और कम कार्बोहाइड्रेट सेवन के आधार पर आहार कार्यक्रमों का प्रयास करें कुछ आहार प्रोटीन, मध्यम मात्रा में वसा और कुछ कार्बोहाइड्रेट पर जोर देते हैं। अनाज, स्टार्च वाली सब्जियों और फलों जैसे खाद्य पदार्थों में कई कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इसे प्रतिबंधित या निराश किया जा सकता है। निम्न कार्बोहाइड्रेट का स्तर पहले या दूसरे सप्ताह के दौरान भ्रम या थकान पैदा कर सकता है। इन्फ्लूएंजा के समान ये प्रभाव, अक्सर कहा जाता है "कार्बोहाइड्रेट की कमी से प्रभावित"। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में कम की उच्च मात्रा के साथ भोजन योजना अक्सर पीसीओ (पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम) के साथ या लोग हैं, जो इंसुलिन प्रतिरोध के रूपों से ग्रस्त महिलाओं के लिए डॉक्टरों द्वारा सिफारिश की है।
  • Atkins आहार अच्छी तरह से जाना जाता है और दुबला प्रोटीन, स्वस्थ वसा, डेयरी उत्पाद, फल और गैर स्टार्च सब्जियों के कुछ प्रकार, इस तरह के अनाज और स्टार्च सब्जियों के रूप खाद्य पदार्थों से कार्बोहाइड्रेट सीमित बढ़ाती है। यहां तक ​​कि शर्करा और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ व्यावहारिक रूप से प्रतिबंधित हैं।
  • जोन आहार कम कार्बोहाइड्रेट सेवन के साथ एक और आहार है जो दुबला प्रोटीन, कम वसा और बड़ी मात्रा में गैर स्टार्च फलों और सब्जियों पर जोर देती है। इस आहार योजना के साथ, अधिकांश भोजन में फल और सब्जियां शामिल होने चाहिए।
  • दक्षिण समुद्रतट आहार क्रमिक तीन कदम दृष्टिकोण पर आधारित है। सबसे पहले अनैतिक इच्छाओं को खत्म करने और एक बहुत ही प्रतिबंधात्मक आहार के माध्यम से तेजी से वजन घटाने के लिए तैयार किया गया है। दूसरा धीरे-धीरे कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे पूरे अनाज, फल और कुछ सब्जियों को पुन: प्रवाहित करता है। तीसरे को आपके वजन-रूप को बनाए रखने में मदद करने के लिए संगठित किया जाता है।
  • एक डायट प्लान चरण 10 स्थापित करने वाला चित्र
    4
    एक शाकाहारी भोजन की कोशिश करो इन खाद्य व्यवस्था विशेष रूप से पौधों जैसे कि सेम, मूंगफली या दाल, फल और सब्जियों से प्राप्त प्रोटीन पर ध्यान केंद्रित करती हैं। इन सबसे ऊपर, वे मांस उत्पत्ति जैसे कि मांस, मुर्गी पालन, अंडे, दूध और शहद के भोजन को प्रतिबंधित करते हैं।
  • Veganism पशु मूल के सभी उत्पादों को शामिल नहीं दूध और डेयरी उत्पादों, अंडे और शहद सहित यह इस समूह के भीतर सबसे ज्यादा प्रतिबंधात्मक आहार है और आपको आवश्यक सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना और अनुसंधान की आवश्यकता है। यह पालन करने के लिए एक विशेष रूप से आसान आहार नहीं है
  • शाकाहारी आहार कार्यक्रमों के विभिन्न प्रकार हैं लैक्टो-ओवो में अंडे और डेयरी उत्पादों शामिल हैं। इससे शुरू करना आसान हो सकता है यदि आपने मांसहीन आहार का प्रयास कभी नहीं किया है
  • एक डायट प्लान चरण 11 स्थापित करें
    5
    वैकल्पिक भोजन की कोशिश करें वजन घटाने में आपकी सहायता के लिए कई आहार प्रोटीन आधारित शक्कर, प्रोटीन बार या तैयार किए गए भोजन का उपयोग करते हैं। ये योजनाएं, दूसरों की तुलना में, आपको वजन कम करने के लिए रॉकेट की तरह शुरू करने में मदद कर सकती हैं।
  • जेनी क्रेग, स्लिमफास्ट, न्यूट्री सिस्टम और मेडिफ़ास्ट आहार कार्यक्रमों के उदाहरण हैं जो वजन कम करने में मदद करने के लिए प्रोटीन आधारित शक्कर, प्रोटीन बार या प्री-पैक तैयार खाने वाले खाद्य पदार्थ का उपयोग करते हैं।
  • प्रतिस्थापन भोजन का उपयोग संतुलित या कम कार्बोहाइड्रेट की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है, क्योंकि उच्च मात्रा में प्रतिस्थापन भोजन के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
  • प्रतिस्थापन भोजन का कोई दीर्घकालिक उपयोग नहीं है वास्तव में, वे आम तौर पर सबसे अधिक प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की तुलना में बहुत कम कैलोरी, विटामिन और खनिज होते हैं।
  • भाग 3

    आहार कार्यक्रम में सुधार करें
    एक डायट प्लान चरण 12 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी कार्य योजना लिखें किसी भी आहार कार्यक्रम में कुछ आदतों को बदलने, दूसरों को हटाने और नए लोगों को लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है। उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बदलना चाहते हैं और धीरे-धीरे उन्हें हर दिन शुरू करना शुरू करते हैं
    • संरचित लक्ष्यों को सेट करें आदर करने के लिए एक समयसीमा होने से आपको नये आहार शुरू करने के लिए आवश्यक अनुदान देने में मदद मिलेगी और न ही उल्लंघन करना चाहिए।
    • लंबी अवधि में छोटे बदलाव करना आसान है और आप कार्यक्रम को देखने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
    • यह एक डायरी रखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। आप संक्रमण चरण के दौरान प्रगति, चुनौतियों और सफलता की निगरानी कर सकते हैं।
  • एक डायट प्लान चरण 13 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    2
    एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करें जो आहार आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आपका घर और काम के वातावरण आपकी प्रतिबद्धता का समर्थन करने के लिए व्यवस्थित किए गए हैं।
  • एक अच्छी शुरुआत फ्रिज, फ्रीजर और पेंट्री को साफ करने के लिए होगी सभी जंक फूड को खत्म करने के लिए सुनिश्चित करें, तो आप किसी भी प्रलोभन नहीं होगा
  • भोजन के अलावा अन्य गतिविधियों या शौक की सराहना करने की कोशिश करें जब आप एक अदम्य इच्छा से जब्त कर लेते हैं, तो आपको विचलित करने के लिए एक परियोजना के लिए उपयोगी है और आप का उल्लंघन करने में मदद न करें।
  • एक डायट प्लान चरण 14 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    3
    आवश्यक उत्पादों और भोजन खरीदें। यदि आपकी आहार योजना कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों (जैसे दुबला प्रोटीन या 100% साबुत अनाज) या कुछ उत्पादों (जैसे प्रोटीन आधारित शक्कर या बार) पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव देती है, तो सुपरमार्केट की यात्रा करें ताकि आपकी ज़रूरतें पूरी हो सकें। यदि रसोईघर स्वस्थ विकल्प से भरा हुआ है, तो आप प्रलोभन में गिरने का कम जोखिम चलाएंगे।
  • उन खाद्य पदार्थों को खरीदें, जो आपके पसंदीदा व्यवहार के बराबर स्वस्थ हैं यदि आप रात के खाने के बाद एक मजे से प्यार करते हैं, फल, गुणवत्ता वाले डार्क चॉकलेट (कृत्रिम योजक के बिना 80% कोको और अधिक) या कम वसा वाले दही को हाथ के पास रखने की कोशिश करें, जब इच्छा वास्तव में अजेय होती है
  • यह भागों को नियंत्रित करने के लिए विशिष्ट प्लास्टिक कंटेनर खरीदने के लिए उपयोगी हो सकता है। पैक्ड लंच को आसान और आरामदायक बनाओ
  • कुछ आहार कार्यक्रम यह भी सुझाव दे सकते हैं कि भोजन को भोजन के साथ तैयार करने के लिए तैयार किया जाए या भोजन के लिए कप को मापना चाहिए। ये वास्तव में भागों को मापने के लिए अपेक्षाकृत सस्ती और उपयोगी उपकरण हैं।
  • भाग 4

    सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करें
    एक डायट प्लान चरण 15 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    1
    आहार से बचें "फैशनेबल"। भोजन की व्यवस्था है कि वे गारंटी देने का दावा करते हैं "10 दिनों में 10 किलो का नुकसान" या "पतलून को एक सप्ताह में दो आकार कम करें" वे आमतौर पर अप्रभावी और खतरनाक होते हैं यह एक महान विचार की तरह लग सकता है, लेकिन उनके दुष्प्रभाव हो सकते हैं, कम या कोई वजन घटाने का उत्पादन नहीं कर सकते हैं और आमतौर पर लंबे समय तक टिकाऊ नहीं होते हैं।
    • कई ओवर-द-काउंटर आहार की गोलियाँ इस का हिस्सा हैं "फैशनेबल भोजन"। इन उत्पादों में से कई संगठनों या सरकारी एजेंसियों द्वारा नियंत्रित नहीं होते हैं जो दवाओं और भोजन को नियंत्रित करते हैं और हानिकारक हो सकते हैं। इसके अलावा, वे मतली, उल्टी, टाचीकार्डिया, दस्त, सिरदर्द और अनिद्रा सहित कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
    • आमतौर पर, एक सुरक्षित वजन घटाने 200 और 900 ग्राम के बीच में लगभग एक सप्ताह है। जब आप एक नया आहार शुरू करते हैं तो धीरज रखें
    • हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आहार योजना को एक पंजीकृत पेशेवर, किसी सरकारी साइट से या अस्पताल या क्लिनिक से मंजूरी दे दी जाए जो वजन घटाने में माहिर है। इससे पता चलता है कि यह शायद एक सुरक्षित और विश्वसनीय आहार है
  • एक डायट प्लान चरण 16 स्थापित करें
    2
    अति-प्रतिबंधात्मक आहार से बचें जो लोग पूरे समूह या खाद्य पदार्थों के विशिष्ट समूहों से बचने का सुझाव देते हैं वे आम तौर पर स्वस्थ नहीं होते हैं। वे आपको विटामिन या खनिजों जैसे कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से वंचित कर सकते हैं।
  • यह आहार से बचा जाता है जो कि कैलोरी के बहुत कम स्तर का विज्ञापन करते हैं। आम तौर पर, कम से कम 1200 कैलोरी प्रति दिन लेने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपनी सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।
  • ऐसी योजनाओं के लिए देखें जो कुछ विशेष प्रकार के अंगूर या हरी चाय की तरह बड़ी मात्रा में उपभोग करने का सुझाव देते हैं।
  • याद रखें, एक स्वस्थ आहार में सभी खाद्य पदार्थों के सभी समूहों से संबंधित खाद्य पदार्थ शामिल होना चाहिए।
  • एक डायट प्लान चरण 17 स्थापित करने का शीर्षक चित्र
    3
    पूरक आहार से अधिक से बचें कुछ आहार कार्यक्रम विभिन्न विटामिन, खनिज या हर्बल पूरकों के उपयोग को बढ़ावा दे सकते हैं। यह सब सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि ये पदार्थ हैं जिनकी सुरक्षा संगठनों या सरकारी एजेंसियों द्वारा निगरानी रखी जाती है।
  • अनुसंधान पूरक उन्हें खरीदने से पहले। इंटरनेट पर आप कई स्वतंत्र साइटों और संगठनों को ढूंढ सकते हैं जो विभिन्न प्रकार की खुराक पर विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं
  • किसी भी प्रकार के पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें कुछ लोग आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे आपके लिए सुरक्षित हैं
  • टिप्स

    • जीवन शैली या आहार में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से बात करें
    • यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करके सफलता के लिए तैयार करें, जिन्हें आप चुनौतीपूर्ण लेकिन उचित प्रयासों के साथ प्राप्त कर सकते हैं।
    • याद रखें, प्रति सप्ताह 200 और 900 ग्राम के बीच एक सुरक्षित वजन घटाना है। अपने रास्ते में धैर्य रखें
    • एक सहायता समूह में शामिल होने या दोस्तों, परिवार के सदस्यों या सहकर्मियों को ढूंढने से आपको प्रोत्साहित करने के साथ-साथ आप नए आहार में बदलाव कर सकते हैं।
    • यदि आप एक शाकाहारी या कम कार्बोहाइड्रेट आहार का पालन करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अन्य खाद्य समूहों के माध्यम से पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन और खनिज प्राप्त करें। स्रोत: कम कार्बोहा शाकाहारी.
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com