कैसे जानने के लिए कि कोई व्यक्ति कोकीन का उपयोग करता है

कोकीन एक शक्तिशाली नशे की लत उत्तेजक है जो अत्यधिक स्वास्थ्य समस्याओं, अत्यधिक मात्रा में मृत्यु और मौत सहित भी पैदा कर सकता है। क्योंकि दुरुपयोग के लक्षण अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षणों के समान हैं, इसलिए यह कहना मुश्किल हो सकता है कि क्या कोई उन्हें उपयोग कर रहा है। यदि आप चिंतित हैं कि एक परिवार के सदस्य, मित्र या सहकर्मी कोकीन का उपयोग कर सकते हैं, तो यह भौतिक और व्यवहारिक लक्षणों का पालन करना सीखें, जो कि इस पदार्थ पर लोगों के लिए होता है।

कदम

भाग 1

भौतिक लक्षण पहचानें
छवि शीर्षक से बताएं कि कोई व्यक्ति कोकीन का उपयोग कर रहा है चरण 1
1
नाक पर सफेद पाउडर और व्यक्ति के व्यक्तिगत प्रभाव की तलाश करें। कोकीन एक सफेद पाउडर है जो मुख्य रूप से सूँघ रहा है, इसलिए देखने के लिए पहली चीज नाक पर एक सफेद पाउडर अवशेष है और इस विषय के चेहरे पर। यहां तक ​​कि अगर आपने अपने शरीर से निशान निकाला है, तो आप अभी भी कपड़े या फर्नीचर सतहों पर अवशेष पा सकते हैं
  • जांचें कि क्या आपको बिस्तर के नीचे या एक कुर्सी के नीचे ऑब्जेक्ट मिलते हैं जो सूँघने के लिए एक सपाट सतह के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यह विषय आपको यह भी बता सकता है कि यह चीनी, आटा या किसी अन्य हानिरहित पदार्थ को टुकड़े करना है। हालांकि, यदि आप एक से अधिक बार ध्यान देते हैं, विशेष रूप से किसी अप्रत्याशित स्थान पर (जैसे कि एक पत्रिका में बिस्तर के नीचे), तो पता है कि यह सबसे ज्यादा चीनी के बारे में नहीं है।
  • बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है तो बताएं छवि 2
    2
    सावधान रहें यदि विषय शोर से सांस लेता है या हमेशा नाक में बहता है नाक साइनस पर कोकेन आक्रामक है और लगातार नाइलाइटिस पैदा कर सकता है। अभ्यासी उपभोक्ता अक्सर जोरदार और निर्णायक रूप से श्वास लेते रहते हैं जैसे कि उनके पास ठंड है, भले ही वे बीमारी के अन्य लक्षण न दिखाए।
  • यहां तक ​​कि अपने नाक को छूने या पोंछना अक्सर एक और संकेत होता है जो कोकीन का खपत बता सकता है।
  • निरंतर दुरुपयोग की लंबी अवधि के बाद, एक कोकेन उपयोगकर्ता नाक के खून का अनुभव कर सकता है और नाक के अंदर नुकसान कर सकता है।
  • बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है, तो बताएं छवि 3
    3
    जांचें कि आंखें लाल हों चूंकि यह एक शक्तिशाली उत्तेजक है, कोकीन ने आंखों की लालसा का कारण बनता है, जो रक्त के साथ इंजेक्ट हो जाते हैं। जांचें कि क्या उसकी आँखें लाल और विशेष रूप से दिन के अजीब क्षणों में गीली हैं। कोकीन को नींद का कारण बनता है, इसलिए आपकी आँखें विशेषकर सुबह सुबह लाल हो सकती हैं
  • बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है, तो बताएं छवि 4 चरण
    4
    अगर विद्यार्थियों को फैली हुई हो तो ध्यान दें। कोकेन की एक विशिष्ट विशेषता एक मिड्रिएटिको के रूप में कार्य करना है उन्हें देखने के लिए निरीक्षण करें कि क्या वे अजीब तरीके से फैले हुए हैं, यहां तक ​​कि एक अच्छी तरह से प्रकाशित कमरे में भी। क्योंकि फैली हुई विद्यार्थियों ने आंखों को प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया है, इसलिए आप देख सकते हैं कि विषय अक्सर संवेदनशील आँखों की रक्षा के लिए धूप का चश्मा पहनता है।
  • विद्यार्थियों को "उच्च" चरण के दौरान ही फैलाया जाता है, इसलिए यह एक भौतिक संकेत होता है जो आसानी से खो जाता है।
  • कई अन्य पदार्थ भी छात्र फैलाव का कारण बनाते हैं। इसलिए इस भौतिक विशेषता को कोकीन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
  • बताएं कि एक व्यक्ति कोकीन का उपयोग कर रहा है, तो बताएं छवि 5
    5
    विषय के शरीर पर सुई के निशान देखें। नियमित उपभोक्ता कभी-कभी कोकीन को भंग कर देते हैं और सुई के साथ इंजेक्ट करते हैं। हाथों, किनारों, पैरों और पैरों की ओर ध्यान दें और छोटे काटने के लिए देखें जो सुई को सम्मिलित करते हैं। यदि आप छोटे लोगों को देखते हैं "विशिष्ट लक्षण", विषय एक कोकीन आदी हो सकता है
  • बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है, तो बताएं छवि 6
    6
    उन मदों के लिए देखो जो दवाओं के लिए योग्य हैं कोकेन को पाउडर के रूप में सूँघा जा सकता है, दरार की तरह धूम्रपान किया जाता है या सीधे इंजेक्ट किया जाता है। आप इस दवा के उपयोग से संबंधित अनेक तत्व पा सकते हैं।
  • दर्पण, सीडी मामलों या अन्य सतहों पर सफेद पाउडर।
  • रोका हुआ नोट, पाइप, चम्मच, छोटे प्लास्टिक की थैलियों।
  • नींबू का रस या सिरका कोकीन के साथ एक अधिक तीव्र पदार्थ बनाने के लिए मिश्रित किया जा सकता है।
  • कुछ उपभोक्ता हेक्सेन को कोकेन के साथ जोड़ते हैं, जो वे कहते हैं "स्पीडबॉल"।
  • भाग 2

    व्यवहार चिन्हों को पहचानना
    बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है, तो बताएं छवि 7
    1
    ध्यान दें कि यदि विषय गैर-प्राकृतिक तरीके से अति सक्रिय हो। कोकेन उत्साह की भावना, अतिरंजित सुरक्षा और गतिशीलता का कारण बनता है कोई स्पष्ट कारण नहीं के लिए विषय बेहद खुश लग सकता है। आप यह देख सकते हैं कि यह सामान्य से अधिक तेज दर से चलता है और चलता रहता है इसकी सामान्य स्थिति के साथ इस अति सक्रिय व्यवहार की तुलना करें, यह समझने के लिए कि क्या यह कोकीन का उपयोग असामान्य तरीके से इस अभिनय का कारण हो सकता है।
    • वह यह भी देखता है कि क्या वह तेजी से बोलता है या अधिक बार हंसता है
    • कभी-कभी कुछ उपभोक्ता असामान्य रूप से आक्रामक या आवेगी होते हैं जब वे कोकीन के प्रभाव में होते हैं। वे मतिभ्रम भी कर सकते हैं।
    • सक्रियता केवल तब तक चली जाती है जब तक विषय सबसे तीव्र चरण में हो, जो 20 मिनट से 2 घंटे तक खत्म हो सकता है।
  • बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है, तो बताएं छवि 8
    2
    नोट करें कि विषय कमरे में जाना जारी रखता है। चूंकि कोकेन का "बकवास" चरण केवल थोड़े समय तक रहता है, इसलिए यह उत्साह की भावना को बनाए रखने के लिए अक्सर इसे जारी रखना आवश्यक है। कोकीन के उपभोक्ता अक्सर अधिक ग्रहण करने के लिए दूर जाते हैं। यदि आप देखते हैं कि विषय हर 20-30 मिनट में शौचालय में जाता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह कोकीन का उपयोग कर रहा है।
  • बेशक, कई अन्य कारणों से आपको अक्सर शौचालय जाने की जरूरत पड़ सकती है। सावधान रहें यदि कोई अन्य लक्षण हैं जो आपको सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि आप ड्रग्स का उपयोग कर रहे हैं, जैसे कि आपके पास छिपाने के लिए कुछ है
  • ध्यान दें कि विषय कभी किसी के साथ कमरे में छोड़ देता है। देखें कि क्या वह अन्य लोगों के साथ चुपके दिखता है, जो शायद कोकेन के साथ शामिल हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि कोई व्यक्ति कोकीन का उपयोग कर रहा है 9
    3



    जाँच करें कि आपको कम खाने और नींद की ज़रूरत है या नहीं कोकीन ने शरीर को त्वरित गति पर काम करने का कारण बनता है, जिससे नींद मुश्किल हो जाती है। भूख भी कम हो जाती है, इसलिए इस विषय को "अप" चरण के दौरान भूखा नहीं लगता है। यदि प्रश्न में व्यक्ति आम तौर पर अच्छी तरह सोता है और एक विवेकपूर्ण भूख रखता है, तो इन व्यवहारों में परिवर्तन से कोकीन का उपयोग हो सकता है।
  • बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है, तो बताएं चित्र 10
    4
    अगले चरण की जांच करें विशेष रूप से, कोकीन का एक प्रचुर मात्रा में उपभोग करने के बाद, जिस विषय को उत्साह का "डाउन" चरण कहा जाता है, वह विषय सुस्त और उदास महसूस कर सकता है। सावधान रहें यदि आपको बिस्तर से बाहर निकलने में कठिनाई हो रही है या संदेह के बाद दिन में बेहद खराब गुस्सा दिखाया गया है, तो इस दवा का इस्तेमाल किया है। अगर आपको आंशिकता के बाद सक्रियता के दोहराव वाला पैटर्न दिखाई देता है, तो संभव है कि यह विषय नियमित रूप से खपत करे।
  • कई मामलों में, उपभोक्ता ड्रग्स लेने के बाद दूसरों से खुद को अलग कर देता है। यदि आप देखते हैं कि वह अपने कमरे के दरवाजे बंद कर देता है और बाहर नहीं आ जाता है, यह एक संकेत हो सकता है
  • कुछ लोग कोकेन के प्रभावों से लड़ने और नींद आना प्रयास करने के लिए शराबी या शराब लेते हैं।
  • बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है, तो बताएं छवि 11
    5
    दीर्घकालिक परिवर्तनों को देखें। लंबे समय तक जोखिम में नियमित उपभोक्ता अधिक से अधिक निर्भर होते जा रहे हैं। हमेशा उत्साह के "अप" चरण तक पहुंचने के लिए और उत्तेजना एक प्राथमिकता बन जाती है, और जीवन की अन्य प्रतिबद्धताओं को पृष्ठभूमि में रखा जाता है यह समझने के लिए निम्नलिखित लक्षण देखें कि क्या विषय लंबे समय से और उत्सुक उपभोक्ता है:
  • नियमित उपभोक्ता पदार्थ सहिष्णुता विकसित कर सकते हैं और वांछित प्रभाव को प्राप्त करने के लिए लगातार बढ़ती खुराक की आवश्यकता होती है। वे इसे दस मिनट की आवृत्ति के साथ भी ले सकते हैं और ड्रग्स पर "काटने" का सप्ताह बिताते हैं।
  • वे मितभाषी, अविश्वसनीय और बेईमान हो सकते हैं। नशीली दवाओं के न्यूरोलॉजिकल प्रभावों के कारण अत्यधिक मूड के झूलों, अवसाद या मनोवैज्ञानिक व्यवहार आसानी से हो सकते हैं।
  • वे परिवार या काम की जिम्मेदारियों के साथ-साथ निजी स्वच्छता की उपेक्षा भी कर सकते हैं। शायद आप कोकेन का उपयोग करने वाले मित्रों और सामाजिक संपर्कों का एक नया समूह बनाते हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि कोई व्यक्ति कोकीन का उपयोग कर रहा है 12 कदम
    6
    सुनिश्चित करें कि विषय में वित्तीय समस्याएं हैं कोकीन एक बहुत महंगा दवा है। इस "उपाध्यक्ष" को बनाए रखने में सक्षम होने के लिए नियमित उपभोक्ताओं के पास पर्याप्त धन होना चाहिए। चूंकि काम से आम तौर पर आम तौर पर कभी भी प्रचुर मात्रा में नहीं होता है, इसलिए वित्तीय स्थिति जल्दी से एक समस्या बन सकती है।
  • इस विषय को संभवतः पैसे उधार लेने के लिए प्रेरित किया जाता है, बिना इसका इस्तेमाल किए जाने के समझाए, वह इसे बना देगा।
  • चरम मामलों में, यह निर्भरता को निधि के लिए निजी वस्तुओं को चोरी या बेचने का सहारा ले सकता है।
  • भाग 3

    जानने के लिए कौन सा उपाय लेंगे
    छवि का शीर्षक बताएं कि कोई व्यक्ति कोकीन का उपयोग कर रहा है 13 चरण
    1
    अपनी चिंताओं के बारे में उससे बात करो चुप रहने के बजाए अपने भय व्यक्त करने के लिए बेहतर है इस विषय को बताएं कि आपने इस तथ्य पर गौर किया है कि वह कोकीन का प्रयोग कर रहे हैं और आप अपने स्वास्थ्य और भलाई के बारे में चिंतित हैं। उसे बताएं कि आप अपनी आदत या नशे से मुकाबला करने में उसकी मदद करना चाहते हैं।
    • विषय को नीचे तक पहुंचने के लिए प्रतीक्षा न करें कोकीन बहुत खतरनाक है और आप चरम पर पहुंचने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। इसे बनने की अनुमति न दें "व्यसनी" या दुरुपयोग से अभिभूत हो।
    • ठोस उदाहरणों की एक विशिष्ट सूची बनाओ जो आपकी सहायता करेगी "साबित करना" कि आप जानते हैं कि वह ड्रग्स का उपयोग कर रहा है अपने आप को इस तथ्य के लिए तैयार करें कि यह सबसे अधिक संभावना से इनकार करेगा सब कुछ
  • छवि का शीर्षक बताएं कि कोई व्यक्ति कोकीन चरण 14 का प्रयोग कर रहा है
    2
    बाहरी मदद के लिए पूछें अगर विषय आपके परिवार का सदस्य है यदि आप अपने बच्चे या परिवार के किसी अन्य सदस्य के बारे में चिंतित हैं, तो तत्काल मदद पाने के लिए एक एसईआरटी सलाहकार या मनोवैज्ञानिक के साथ एक नियुक्ति करें। आप अकेले एक कोकीन की आदी का प्रबंधन कर सकते हैं
  • मादक पदार्थों की लत के व्यवहार के इलाज में एक विशेषज्ञ सलाहकार खोजें।
  • यहां तक ​​कि एक मनोचिकित्सक या स्कूल काउंसलर भी मदद कर सकता है
  • बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है, तो बताएं छवि 15
    3
    खतरों और धमकी का सहारा न करें आखिरकार, यह वह विषय है जिसे रोकने का निर्णय करना होगा। खतरों के साथ स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश करना, भ्रष्ट करना या इसे अत्यधिक तरीके से दंडित करना आपको मुश्किल से नतीजे मिलेगा। अपनी जिम्मेदारियों को दूर करके और जब वह उल्लास की स्थिति में है, तब भी उनके साथ बहस करके अपनी गोपनीयता पर हमला करेगा, शायद चीजें बदतर बना लेंगी
  • आप बाध्यकारी निर्णय कर सकते हैं (जैसे कि उसे अपनी पॉकेट मनी या गाड़ी चलाने के लिए अनुमति देने से वंचित होना), लेकिन खाली खतरों को मत बनाओ, जो आप अभ्यास में नहीं डाल सकते।
  • समझने की कोशिश करें कि आपकी अंतर्निहित समस्या क्या है किसी सलाहकार या मनोवैज्ञानिक के साथ काम करने के लिए समझें कि उसे ड्रग्स लेने का क्या कारण है
  • बताएं कि एक व्यक्ति काकीन का उपयोग कर रहा है तो बताएं छवि 16
    4
    सबसे ऊपर, अपने आप को दोष मत करो चाहे जिस व्यक्ति के बारे में आप चिंतित हैं वह आपका बच्चा है या कोई और, अपराध की भावना बेकार है वह व्यक्ति जो कोकीन का उपयोग करता है वह है, आप नहीं। आप अन्य लोगों के फैसलों को नियंत्रित नहीं कर सकते - आप जो भी कर सकते हैं वह समर्थन है और उन्हें मदद मांगने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आप उसे पुनर्प्राप्त करने में मदद करना चाहते हैं, तो उसे अपने व्यवहार के लिए ज़िम्मेदारी लेना जरूरी है।
  • टिप्स

    • कोकीन की लत के लक्षणों को पहचानने में मदद पाने में पहला कदम हो सकता है। बेशक यह भारी हो सकता है, खासकर अगर यह एक प्रियजन है कभी भी इसे समर्थन देना बंद न करें और आशा खोना न भूलें, क्योंकि बहुत से इलाज हैं जो दवा से बाहर निकलने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कोकेन की अधिक मात्रा का कारण बन सकता है: दिल का दौरा, आक्षेप, उच्च रक्तचाप से पैदा होने वाले मस्तिष्क रक्तस्राव, शरीर के तापमान में खतरनाक वृद्धि, गुर्दे की विफलता, उन्माद और मृत्यु भी। इन लक्षणों में से कई दवाओं के साथ पहले संपर्क के बाद भी दिखाई दे सकते हैं। एक कोकेन प्रेरित दिल का दौरा या पूरा श्वसन विफलता दोनों व्यक्तियों में पहली बार ड्रग्स का उपयोग करने वाले और एक परिभाषित सहिष्णुता स्तर के साथ एक नशे की लत में हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com