कठिनाई के क्षणों में प्रेरणा को पुन: पता कैसे करें

बाधाएं उन डरावनी चीजें हैं जो आप देखते हैं जब आप अपना लक्ष्य अपने लक्ष्य से निकालते हैं।

सामग्री

- हेनरी फोर्ड
कभी नहीं, कभी नहीं, कभी हार न दें - विंस्टन चर्चिल

शुरुआती प्रेरणा के बाद, दूसरा भाग आता है - जब आप शुरुआत में थे तो उत्साहित नहीं होते हैं शायद आपके जीवन में कुछ नया आ गया है और आपके पुराने लक्ष्य अब प्राथमिकता नहीं है। हो सकता है कि आप दो दिन छोड़ दें और आप ट्रैक पर वापस नहीं लौट सकते। शायद आपने सब कुछ बर्बाद कर दिया है और आप निराश हो गए हैं। यदि आप फिर से उत्तेजित हो सकते हैं, और आगे बढ़ सकते हैं, तो आप इसे जल्द ही या बाद में करेंगे लेकिन अगर आप हार जाते हैं, तो आप सफल नहीं होंगे पसंद तुम्हारा है: लक्ष्य तक पहुंचें या अकेले इसे छोड़ दो। यहां बताया गया है कि आप जाने से कैसे बच सकते हैं, और अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 1
1
वापस पकड़ो। जब एक नया प्रशिक्षण आहार शुरू करें, या आप अपने आप को एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आप आम तौर पर आरंभ करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, आप उत्साहित हैं और आपको एक उत्साह है जिसकी कोई सीमा नहीं है आप असीम महसूस करते हैं और आपको लगता है कि आप कुछ भी कर सकते हैं। यह लंबे समय तक नहीं लेता, हालांकि, इससे पहले कि आप समझते हैं कि आपके पास सीमाएं हैं, और उत्तेजना फीका शुरू होती है प्रेरित रहने का एक अच्छा तरीका है नियंत्रित करना जब आपके पास पहली बार सभी ऊर्जा होती है और आप दुनिया को तोड़ना चाहते हैं जो कुछ भी आप करना चाहते हैं उसे न करें 50-75 प्रतिशत करें और एक ऐसी क्रियाविधि की योजना बनाएं जिसमें आप समय-समय पर अपनी प्रतिबद्धता को धीरे-धीरे बढ़ाते हैं। उदाहरण के लिए: `
  • यदि आप चलना शुरू करना चाहते हैं, तो आप शुरुआत में 5 किमी कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के बजाय, 1.5 किमी से शुरू करें जब आप उस मील चलाते हैं, तो अपने आप को दोबारा दोबारा करो कि आप अधिक कर सकते हैं! लेकिन ऐसा मत करो। उस प्रशिक्षण के बाद, आपको अगले घंटे नहीं दिखाई देगा, जिसमें आप 2 किमी के लिए दौड़ेंगे। उस ऊर्जा को बनाए रखें, इसे दोहन करें, ताकि आप इसे अब तक अधिक सवारी कर सकें।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 2
    2
    शुरू करो। कुछ दिन हैं जब आप वास्तव में बाहर जाने के लिए जानना नहीं चाहते हैं और चलते हैं, या मासिक खाते बनाएं, या जो भी आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए उस दिन करना है। ठीक है, इसके बारे में सोचने के बजाय कि यह कितना मुश्किल है, और यह कब तक ले जाएगा, अपने आप को दोहराएं आपको बस शुरू करना होगा. उदाहरण के लिए, अपने चलने वाले जूते डालना शुरू करें और आपके पीछे के दरवाजे बंद करें उसके बाद, चीजें खुद पर चलेंगी यह तब होता है जब आप सोफे पर बैठे हो, प्रशिक्षण के बारे में सोच रहे हों और आपको थका हुआ महसूस हो रहा है, यह मुश्किल है। एक बार जब आप शुरू करते हैं, तो यह कभी भी मुश्किल नहीं होता जितना आप महसूस करते हैं। यह एक ऐसी सलाह है जो हमेशा काम करती है
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 3
    3
    अपनी प्रतिबद्धताओं के लिए सही रहें अगर आपने सार्वजनिक रूप से अपने आप को सार्वजनिक रूप से प्रतिबद्ध किया है, फ़ोरम (विकीहाउ! फोरम) के माध्यम से, एक ब्लॉग पर, मेल या व्यक्ति द्वारा, उस समूह के लोगों के साथ किए गए प्रतिबद्धताओं के प्रति सच्चाई से रहें दैनिक प्रतिक्रिया, या कुछ और देने के लिए प्रतिबद्ध रहें, और स्थिर रहें! यह प्रतिबद्धता आपको काम करने में मदद करेगी, क्योंकि आप निश्चित रूप से यह रिपोर्ट नहीं करना चाहते हैं कि आप असफल रहे हैं।
  • अपनी प्रतिबद्धताओं को बनाए रखने के लिए भी कठोर उपायों पर विचार करें किसी को पैसे की एक राशि दें, जो हर बार जब आप जिम पर जाते हैं या हर खोया पौंड या हर किलोमीटर के पाठ्यक्रम में लौट आएंगे। तुम भी एक असली अनुबंध आकर्षित कर सकता है!
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 4
    4
    नकारात्मक विचारों को हटा दें और उन्हें सकारात्मक लोगों के साथ बदलें यह प्रेरित रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, और इसे हर दिन अभ्यास करना चाहिए। अपने विचारों को जांचना और पहचानना महत्वपूर्ण है नकारात्मक तर्क. कुछ नकारात्मक विचारों से अवगत होने के लिए कुछ दिनों का समय लें फिर, कुछ दिनों के बाद, उन्हें तिलचट्टा की तरह क्रश करने की कोशिश करें और उन्हें संबंधित सकारात्मक विचार के साथ बदलें। क्रश "यह बहुत मुश्किल है!" और इसे "मैं कर सकता हूँ के साथ बदलें! अगर वह टीवी टीवी पर कर सकता है, तो मैं भी इसे कर सकता हूं! " यह तुच्छ ध्वनि हो सकता है, लेकिन यह काम करता है सच में।
  • कैसे विलंब को हराने के लिए स्व-प्रेरित
  • प्रभावी तरीके से विवरणों का उपयोग कैसे करें
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 5
    5
    लाभों के बारे में सोचो सोचने के लिए कितना मुश्किल है कि बहुत से लोगों के लिए सबसे बड़ी मुश्किल है जल्दी उठना बहुत मुश्किल है! केवल सोचा था कि आपको थका हुआ लगता है। इसके बारे में सोचने के बजाय कि कुछ करना कितना मुश्किल है, इस बारे में सोचें कि आप इसे से बाहर कैसे निकलेंगे। उदाहरण के लिए, सुबह सुबह उठना कितना मुश्किल है, इसके बारे में सोचने के बजाय, ध्यान दें कि आप कब किया जाए, और आपका दिन कितना बेहतर होगा। कुछ का लाभ आपको ऊर्जा खोजने में मदद करेगा।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 6
    6
    फिर से उत्तेजित! इस बारे में सोचें कि आपने शुरुआती उत्साह क्यों गंवा दिया, और सोचें कि आप उत्साहित क्यों थे। क्या आप उस भावना को याद कर सकते हैं? क्या आप इस लक्ष्य को सेट करने के लिए प्रेरित किया? आपको क्या पसंद आया? उस भावना को पुन: निर्माण करने का प्रयास करें, दोबारा ध्यान दें और लोड करें।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 7
    7
    इसके बारे में पढ़ें अपने लक्ष्य के बारे में एक पुस्तक या ब्लॉग पढ़ें। यह आपको प्रेरणा देगा और आपको सशक्त करेगा किसी कारण के लिए, पढ़ना जो भी आप पढ़ रहे हैं उसे प्रेरित करने और ध्यान देने में सहायता करता है। तो हर दिन अपने लक्ष्य के बारे में कुछ पढ़िए, खासकर जब आप प्रेरित नहीं महसूस करते हैं
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 8
    8
    अपने लक्ष्यों को साझा करने वाले दोस्तों के तथ्य. अकेले प्रेरित होने के नाते कठिन है। लेकिन यदि आप किसी को एक लक्ष्य (चलाने, आहार, बचाने, आदि) साझा करने के लिए मिलते हैं तो आप एक साथ काम कर सकते हैं। या अपने साथी, भाई, या सबसे अच्छे दोस्त के साथ काम करने के लिए किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने आप को निर्धारित किया है समान समान लक्ष्यों वाले नहीं - महत्वपूर्ण बात एक-दूसरे का समर्थन करना है और एक-दूसरे को सफल बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। अन्य विकल्प स्थानीय समूह हैं (उदाहरण के लिए एक रेसिंग समूह का हिस्सा) या ऑनलाइन मंच जहां आप लोगों को अपने लक्ष्यों के बारे में बात कर सकते हैं
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 9
    9
    प्रेरक कहानियां पढ़ें प्रेरणा अन्य लोगों से आ सकती है जो आपके लक्ष्य तक पहुंच गए हैं, या जो कोशिश कर रहे हैं पढ़ें अन्य ब्लॉग, किताबें, पत्रिकाएं Google पर अपने लक्ष्य की खोज करें, और सफलता की कहानियां पढ़ें। जल्द ही आपको इस तरह पढ़ने वाली कहानियाँ पसंद हैं I
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 10
    10
    आपकी उपलब्धियों के आधार पर लक्ष्य की दिशा में हर थोड़ा कदम सफलता है - यह भी शुरू होने के बहुत ही तथ्य मनाता है! और फिर इसे दो दिनों तक कर दो! हर थोड़ा लक्ष्य मनाएं सफलता की उस भावना को लें और उस पर निर्माण करें, एक और छोटा कदम उठाइए। अपने दैनिक कसरत के लिए 2-3 मिनट जोड़ें, उदाहरण के लिए। हर कदम पर (और हर कदम कम से कम एक हफ्ते रहना चाहिए) आप और भी सफल महसूस करेंगे। छोटे, बहुत छोटे कदम उठाएं, और आप असफल नहीं होंगे। कुछ महीनों के बाद, आपके छोटे चरणों से आपको फिनिश लाइन और सफलता के लिए एक लंबा रास्ता बना दिया जाएगा।



  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 11
    11
    क्षणों को दूर न करें प्रेरणा एक स्थिर नहीं है, यह आपके साथ हमेशा नहीं है यह आता है और जाता है, अधिक बार, ज्वार की तरह। एहसास है कि यह गायब हो सकता है, लेकिन हमेशा के लिए नहीं वह वापस हो जाएगा। स्थिर रहें और जब तक आपको प्रेरणा वापस नहीं मिल जाती, तब तक प्रतीक्षा करें। इस बीच, अपने लक्ष्य के बारे में कुछ पढ़िए, मदद मांगें या कुछ ऐसी चीजें करें जो आपकी प्रेरणा रिटर्न तक पहले ही सूचीबद्ध हैं।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 12
    12
    मदद के लिए पूछें अकेले कुछ तक पहुंचना मुश्किल है चाहे वह धूम्रपान छोड़ रहा है, मैराथन चला रहा है या थीसिस लिख रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक समर्थन नेटवर्क है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह वास्तविक, आभासी या दोनों है।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 13
    13
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें यह कैलेंडर पर एक एक्स लगाकर जितना आसान हो सकता है, या Excel में तालिका बनाएं, या कुछ ऑनलाइन आवेदन का उपयोग कर अपने लक्ष्य की निगरानी करें। लेकिन यह आपकी प्रगति को देखने के लिए बहुत ही संतोषजनक हो सकती है और यह देख सकता है कि आप कितनी दूर आए हैं, इससे आप आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं - आप एक्स के बिना बहुत सारे दिन नहीं चाहते हैं! अब, आपके रजिस्ट्री में कुछ नकारात्मक नोट होंगे। ठीक है किसी भी नकारात्मक नोट को आगे बढ़ने से रोक न दें। अगली बार अच्छे ग्रेड पाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करें
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 14
    14
    बार बार पुरस्कार दिया फिनिश लाइन के हर छोटे कदम के लिए, अपनी सफलता का जश्न मनाएं और इनाम बनाएं। प्रत्येक चरण के लिए उचित पुरस्कार लिखने में मदद करता है, इसलिए आपके पास संदर्भ का एक बिंदु है। उचित माध्यम से: 1) लक्ष्य के अनुसार आनुपातिक (बहामास को क्रूज़ के साथ 2 किमी दौड़ने के लिए पुरस्कृत नहीं) - और 2) लक्ष्य से समझौता नहीं करना चाहिए - अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उचित आहार का एक दिन इनाम न दें एक सुपर मिठाई के साथ यह एक स्वयं का लक्ष्य होगा
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 15
    15
    मिनी-लक्ष्यों के लिए योजना कभी-कभी एक बड़ा या दीर्घकालिक लक्ष्य संकटमय हो सकता है। कुछ हफ्तों के बाद हम प्रेरणा खो सकते हैं, क्योंकि हम कई महीनों से आगे हैं, एक वर्ष या इससे पहले कि हम फिनिश लाइन तक पहुंचें। इतने लंबे समय तक एक लक्ष्य पर प्रेरणा रखना मुश्किल है समाधान: रास्ते में प्राप्त होने वाले छोटे उप-लक्ष्यों में इसे तोड़ दें।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 16
    16
    एक कोर्स ले लो या एक कोच या कोच द्वारा पीछा किया। इस तरह आपको कम से कम खुद को पेश करने के लिए प्रेरणा मिलेगी, और इसमें शामिल हो जाएगा यह स्व-संचरण के सबसे महंगे तरीकों में से एक है, लेकिन यह काम करता है। और अगर आप कुछ शोध करते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में कुछ आर्थिक पाठ्यक्रम पा सकते हैं, या शायद आपके दोस्तों में कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपको मुफ्त परामर्श या कोचिंग पथ प्रदान कर सकता है।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 17
    17
    एक पंक्ति में दो दिन कभी नहीं छोड़ें यह नियम समय-समय पर कुछ दिनों तक कूदने की हमारी प्राकृतिक प्रवृत्ति को ध्यान में रखता है। हम सही नहीं हैं तो, यदि आप एक दिन छोड़ दिया ... दूसरे दिन आ गया है और आप आलसी महसूस करते हैं - अपने आप से: "नहीं! आप एक पंक्ति में दो दिन नहीं छोड़ेंगे!"।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 18
    18
    दृश्य का उपयोग करें छोटी सफलता में अपनी सफलता देखें। अपनी आँखें बंद करें, और सोचें कि आप लक्ष्य कैसे हासिल करेंगे, आप कैसा महसूस करेंगे, यह कैसा दिखता है, गंध या स्वाद होगा जब आप सफल होंगे तो आप कहां हैं? आप कैसे हैं? क्या पहन रहे हो? संभव के रूप में एक स्पष्ट मानसिक छवि बनाएँ यह चाबी है: इसे हर दिन करो कम से कम 5 मिनट के लिए लंबे समय तक प्रेरणा रखने का एकमात्र तरीका है।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 19
    19
    झटका देने के लिए अपनी इच्छा से अवगत रहें, और इसे दूर करें हम सब हारना चाहते हैं, आमतौर पर बेहोश स्तर पर। एक मजबूत चीजें जो आप कर सकते हैं में से एक इस प्रवृत्ति के बारे में जागरूक हो गया है एक अच्छा व्यायाम एक कलम और काग़ज़ के साथ दिन को फिर से भोगने के लिए किया जा सकता है और जब भी आपको हार मानने की कोशिश की जाती है, फिर इन स्थितियों से निपटने के लिए एक योजना बनाएं, और इसे पहले से लिखित रूप में तैयार करें, क्योंकि जब आप निराश होने की इच्छा से डर गए हैं, तो आप किसी भी योजना के बारे में नहीं सोचेंगे।
  • सत्स्टोन प्रेरणा नामक छवि जब आप`re Struggling Step 20
    20
    खुशी खोजें कोई अप्रिय कुछ में निरंतर होने का प्रबंधन नहीं करता है, पुरस्कार के साथ ही महीनों के कड़ी मेहनत के बाद आते हैं। यह मज़ेदार, मज़ेदार होना चाहिए, आपको हर रोज़ में खुशी मिलनी चाहिए, या आप ऐसा नहीं करना चाहेंगे। उन सुखद चीजें खोजें - उदाहरण के लिए सुबह जल्दी, या लोगों की घोषणा करने की संतुष्टि है कि आपने एक और कदम आगे बढ़ाया है, या स्वस्थ भोजन की भलाई पल जीते. फिर सोचें कि भविष्य में आपसे क्या इंतजार है और आप अपने सपने को पल के पश्चात कैसे आकार दे सकते हैं ...
  • टिप्स

    • एक गीत ढूंढें जो आपको अच्छा महसूस करता है उदाहरण के लिए, क्या कोई खास गीत है जो आपको अच्छा महसूस करता है और आपको धैर्य और दृढ़ संकल्प देता है? एक सकारात्मक गीत सुनें जो एक उत्साहजनक और अर्थपूर्ण पाठ है सबसे अधिक मात्रा बढ़ाएं और उसे ज़ोर से गाएं, फिर आगे बढ़ें। पोर्टेबल एमपी 3 प्लेयर का इस्तेमाल करते हुए आप संगीत सुन सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com