कैसे अपने आप में विश्वास reacquire

अपने आप पर विश्वास करने से जीवन में सफलता और खुशी बढ़ सकती है। कुछ शोधों में यह पाया गया है कि स्वयं के स्वास्थ्य के बारे में आत्मसम्मान, विचारों, भावनाओं और विश्वासों को पोषण करने से अवसाद में पड़ने का खतरा कम हो सकता है। इसके विपरीत, आत्मविश्वास की कमी मानसिक स्वास्थ्य पर, रिश्तों पर, साथ ही पढ़ाई और सामान्य रूप से जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकती है। सौभाग्य से, इसमें सबसे आम या विशेष परिस्थितियों में इसे ढूंढने के कई तरीके हैं, उदाहरण के लिए प्रेम या काम के संबंध में।

कदम

विधि 1

आत्मविश्वास प्राप्त करें
रीमेनेस कॉन्फिडेंस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खुद का स्टॉक लें अगर आपके विश्वास की कमी पुरानी है, तो आप शायद गलतियों और विफलताओं को आसानी से वर्गीकृत करने में सक्षम होंगे, लेकिन क्या आप अपने सकारात्मक पक्ष को भी पहचान सकते हैं? कई लोगों के लिए यह बहुत चुनौतीपूर्ण है कुछ शोध में पाया गया है कि आत्मसम्मान में दो संज्ञानात्मक कारक होते हैं: अच्छी यादें जिन्हें आप और आपके व्यवहार और आत्म-आकलन, यह आपके सकारात्मक दृष्टिकोण और आपके वर्तमान व्यवहार का मूल्यांकन करते हैं। एक ऐसी सूची बनाएं जो आपके द्वारा आपके व्यक्ति के मूल्य की सभी चीज़ों को शामिल करता है या गुणों और कौशल को व्यक्त करता है जो कि व्यक्त करते हैं छह.
  • चीजों को ध्यान में आने के लिए नीचे बैठकर एक सूची सामग्री लिखने में सहायक हो सकता है नोटबुक या डायरी प्राप्त करें और 20-30 मिनट के लिए टाइमर सेट करें। डायरी समाधान अपने आप से एक खुली और सतत बातचीत को रखने का एक शानदार तरीका है कि आप कौन हैं और आप कौन बनना चाहते हैं यह आपको आत्म-प्रतिबिंब और आपके व्यक्ति की खोज के लिए उत्तेजित कर सकता है, जिससे आप उन पहलुओं को समझने में सहायता कर सकते हैं जिनके बारे में आप वास्तव में कभी महसूस नहीं करते हैं।
  • कुछ पक्षों के बारे में सोचें जो आप सुधारना चाहते हैं, जैसे कि मुखरता या आत्मविश्वास न केवल आपको क्या लगता है, बल्कि उस पर ध्यान दें क्योंकि आप एक निश्चित तरीके से महसूस करते हैं। आप का सबसे सच्चा हिस्सा समझना शुरू करें, आपको अपने आप को व्यक्त करने का अवसर प्रदान करना। यदि आप कुछ चीजों को प्रबंधित करने में अच्छा नहीं करते हैं, जैसे कि आप दूसरों में करते हैं - उदाहरण के लिए, आप आत्मविश्वास और सक्षम महसूस करते हैं जब तक अन्य लोग खुद को किसी स्थिति में नहीं फेंकते, जैसे रिश्ते या व्यावसायिक संदर्भ - परिवर्तन की दिशा में पहला कदम पहचानना है सब आपके व्यक्तित्व के पहलुओं
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जीवन और अपनी उपलब्धियों की जांच करें संभवतः आपके द्वारा अब तक किए गए सभी चीजों के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाएगा। प्रतिबिंबित करने और वापस देखने, अपने पिछली गुणों का विश्लेषण, बड़े लोगों से छोटे तक, या आपने जो कुछ किया है, जिसके लिए आपको गर्व महसूस होता है, उसका समय ढूंढें। इस तरह, आप दुनिया में आपके योगदान का महत्व और आपके द्वारा लोगों के जीवन और आपके आस-पास के संदर्भ में लाने वाले अंतर की अहमियत देंगे, और अंततः आप अपने आप में आत्मविश्वास हासिल कर पाएंगे। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि किसी के आत्मसम्मान को संरचित करना एक ठोस पैटर्न पर आधारित है जो प्राप्त लक्ष्यों की सकारात्मक यादों और उनकी क्षमताओं से बना है। यदि आप यह स्वीकार करते हैं कि आप अतीत में एक उज्जवल, आशावादी, और आत्मविश्वासवान व्यक्ति हैं, तो यह विश्वास करना आसान होगा कि आप अभी भी आश्चर्यचकित हो सकते हैं और अद्भुत काम कर सकते हैं।
  • इन क्षणों में, अपनी सभी उपलब्धियों की एक सूची भरें। शामिल करने के लिए कृपया ध्यान दें सब, सबसे बड़ा लक्ष्य से हर दिन की छोटी चीजों के लिए आप यह भी दर्ज कर सकते हैं कि आप ड्राइव करने के लिए सीखा है, आपने विश्वविद्यालय में नामांकित किया है, आप अकेले जीने गए, आपके पास एक महत्वपूर्ण दोस्ती है, आप जान सकते हैं कि कैसे कल्पनाशील व्यंजन तैयार करें, आपने एक डिग्री या डिप्लोमा अर्जित किया है, आप अपना पहला "असली" काम और इतने पर ... संभावनाएं अनंत हैं! इस सूची को अद्यतन करने के लिए समय-समय पर समीक्षा करें। आप देखेंगे कि आपके पास गर्व करने के लिए इतनी सारी चीज़ें हैं
  • पुरानी तस्वीरें, एल्बम, सालपुस्तक, यात्रा यादें, या यहां तक ​​कि अपनी ज़िंदगी का एक कोलाज बनाने पर विचार करें और आपने तिथि को हासिल किया है।
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सकारात्मक विचारों और विश्वासों पर ध्यान केंद्रित करें नकारात्मक सोच में फंसाने के बजाय, सकारात्मक, उत्साहजनक और रचनात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। याद रखें कि आप एक विशेष और अनोखी व्यक्ति हैं, जो दूसरों से और खुद से प्यार और सम्मान के हकदार हैं। इन रणनीतियों का प्रयास करें:
  • उन वाक्यांशों का उपयोग करें जो एक आत्मविश्वास रवैये को दर्शाते हैं आशावादी रहें और उनसे बचें "आत्म भविष्यवाणी" निराशावादी ढालना की यदि आप चीजें गलत होने की उम्मीद करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अनुमान लगाते हैं कि आपके पास एक बुरा भाषण है, तो आपका डर दूर हो सकता है इसके बजाय, सकारात्मक बनें अपने आप से कहें: "हालांकि यह मुश्किल होगा, मैं अपने भाषण को संभालने में सक्षम हूं"।
  • क्रिया पर ध्यान दें "शक्ति" और बचें "मैं चाहिए"। वाक्य जिसमें क्रियाएं होती हैं "कर्तव्य" वे आपको कुछ करना चाहिए (लेकिन आप वास्तव में नहीं कर रहे हैं) के अस्तित्व का मतलब है, इसलिए, यदि आप अपनी उम्मीदों को पूरा करने में असफल हो, तो यह विचार आपको दबाव में डाल सकता है इसके बजाए, आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें।
  • खुद के लिए Tifa अपने आप को सकारात्मक तरीके से प्रोत्साहित करें और अच्छी चीजें जो आप करते हैं उन्हें मूल्य दें उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि यद्यपि आप चाहें तो प्रशिक्षित नहीं करते हैं, आप जिम में एक सप्ताह में अतिरिक्त दिन जा रहे हैं। अपने आप को सही गुणों को पहचानकर, आप सकारात्मक परिवर्तन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "शायद मेरा भाषण सही नहीं होगा, लेकिन सहयोगियों ने सवाल पूछे हैं और इसमें शामिल किया गया है - इसका मतलब है कि मैं अपने लक्ष्य तक पहुंच चुका हूं"। समय के साथ-साथ यह रवैया आपको अपने सोच के पुनर्गठन के लिए मदद करेगा, जिससे आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    लक्ष्य और उम्मीदें सेट करें इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आप क्या हासिल करना चाहते हैं इसकी एक सूची लिखें। उदाहरण के लिए, आप अधिक स्वयंसेवक काम करने का निर्णय ले सकते हैं, खुद को नए शौक में समर्पित कर सकते हैं या दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास यथार्थवादी लक्ष्यों और उम्मीदें हैं यदि आप असंभव बातें करते हैं, तो आपका आत्मविश्वास असफल हो जाएगा, यह बेहतर नहीं होगा
  • उदाहरण के लिए, अचानक 35 साल की उम्र में प्रतिस्पर्धात्मक स्तर पर टेनिस खेलना या एक प्रसिद्ध थिएटर में पहली नर्तक बनना है, यह तय न करें: यह निश्चित रूप से यथार्थवादी महत्वाकांक्षा नहीं है। लगभग निश्चित रूप से, अपने आप में आत्मविश्वास झटका होगा, एक बार जब आपको पता चलेगा कि एक लक्ष्य कितना दूर है और अप्राप्य है
  • इसके बजाय, अधिक यथार्थवादी लक्ष्यों का लक्ष्य, जैसे कि गणित में सुधार करने, गिटार खेलने के लिए सीखना या एक नए खेल में अच्छा होना। प्राप्त लक्ष्यों की स्थापना करके, जिसे आप जानबूझकर और लगातार व्यस्त कर सकते हैं, आप नकारात्मक विचारों के भंवर को रोकने में सक्षम होंगे जो आपके आत्मविश्वास को कम करते हैं। आप देखेंगे कि यह लक्ष्य निर्धारित करना और उन्हें प्राप्त करना, उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करना और पूरा होने की भावना महसूस करना संभव होगा।
  • आप उन लक्ष्यों को भी सेट कर सकते हैं जो आपके कौशल को बढ़ाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि दुनिया में क्या हो रहा है, तो आप हर महीने अखबार को हर महीने पढ़ने का फैसला कर सकते हैं। या, मान लीजिए कि आप अपनी बाइक को समायोजित करने के लिए आवश्यक कौशल सीखकर अपने आप को परिपूर्ण करने का इरादा रखते हैं और इसलिए, अपने आप को ठीक-ठीक करने का निर्णय लें। ऐसे क्षेत्रों में नतीजे प्राप्त करके, जो आपको शक्तिशाली और सक्षम महसूस कर सकें, आप समग्र रूप से अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकेंगे।
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बहाना जब तक यह सच नहीं होता है आत्मविश्वास रात भर नहीं आ रहा है, लेकिन अब जब आप यह जानते हैं कि आप कौन हैं और आप क्या चाहते हैं कि आप अपनी असुरक्षा को ढंक कर सकते हैं जब तक कि यह अधिक आत्मविश्वास का दृष्टिकोण बन जाए। आप की तुलना में आपको दिखाए जाने का मात्र सच्चाई आप अपनी महारत की भावना में वृद्धि करेंगे, क्योंकि आप यह देखना शुरू करेंगे कि यह आपके आसपास के लोगों की स्थिति कैसे रखता है।
  • विश्वास व्यक्त करने के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करें चाहे आप बैठे या खड़े हों, आप सीधे खड़े होते हैं विस्तृत और आकस्मिक चरणों में अग्रिम जब आप लोगों से मिलते हैं तो हमेशा आंखों के संपर्क में रहते हैं, और यदि आप घबराए हुए हैं, तो मुस्कुराते हुए की तलाश करें।
  • अधिक मुस्कान अध्ययनों से पता चला है कि मुस्कुराहट का कार्य मूड में सुधार कर सकता है और हमें अधिक सकारात्मक महसूस कर सकता है।
  • और अधिक (और कम नहीं) अपने आप में अधिक आत्मविश्वास दिखाएं यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक चेतावनी है, जो पुरुषों की तुलना में सामाजिक संदर्भों में कम और कम दृढ़ता से बात करते हैं। जब आप लोगों के बीच में होते हैं, तो आपकी आवाज़ सुनने के लिए प्रयास करें आपकी राय मायने रखती है और बातचीत के लिए मूल्य जोड़ सकती है जब आप चैट करते हैं, तो वह शब्दों को अच्छी तरह से जप करते हुए स्पष्ट रूप से बोलते हैं - गड़बड़ी मत करो और अपने हाथों या उंगलियों से अपना मुंह ढंकें न दें
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    ओसा। याद रखें कि आप लोगों को क्या सोचते हैं, महसूस करने या करते हैं, लेकिन केवल खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते अनिश्चितताओं और नियंत्रण की कमी के भय के बजाय, इस स्थिति को स्वीकार करने की कोशिश करें। इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपके आस-पास की दुनिया एक विशाल और असुरक्षित जगह है, कुछ नया करने में चुनौतीपूर्ण भाग्य। यदि आप उद्यमी हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितनी बार सफल हो सकते हैं - जैसा कि पुरानी कहावत है, "भाग्य बहादुर में मदद करता है" - और अगर आप असफल हो जाते हैं, तो आप देखेंगे कि जीवन एक ही है। हालांकि आप इसे डालते हैं, हो सकता है कि आप कह सकते हैं कि जोखिम खोने और नए अनुभव बनाने के लिए खो दिया भरोसा को पुनर्निर्माण का सबसे अच्छा तरीका है।
  • बस पर किसी के साथ हमला बटन, एक चित्र या कहानी प्रकाशित करें या उस व्यक्ति को आमंत्रित करें जिसे आप चुपके से जाने के लिए मोहक हैं अपनी खुद से परे कुछ है जो चुनें सुविधा क्षेत्र और अपने आप को धक्का देकर फेंक दो, यह जानकर कि आपका जीवन परिणाम की परवाह किए बिना चल जाएगा
  • अपने आप को कुछ नया करने का प्रयास करें: आपको पता चल जाएगा कि आपके पास कौशल या क्षमताएं हैं जिन्हें आपको नहीं पता था कि आपके पास था। शायद यदि आप खुद को ट्रैक की दौड़ में लागू करते हैं, तो आपके पास यह पता लगाने का अवसर है कि आप लंबी दूरी पर चलने में वास्तव में अच्छा कर रहे हैं - जो कुछ आपने कभी नहीं सोचा था, इससे पहले कि आप अपना आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्रकला, संगीत, कविता और नृत्य जैसे कलात्मक गतिविधियों पर विचार करें वे अक्सर लोगों को खुद को अभिव्यक्त करना सीखते हैं और उनकी समझ हासिल करते हैं "प्रभुत्व" एक निश्चित क्षेत्र या कौशल में कई केंद्र मुफ्त या उचित कीमत वाले पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • रीमेना कॉन्फ़िडेंस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    किसी की सहायता करें कुछ शोध से पता चला है कि स्वयंसेवक जो लोग खुश महसूस करते हैं और अधिक आत्मसम्मान रखते हैं यह विरोधाभासी लगता है कि अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए, किसी और की मदद करना आवश्यक है, लेकिन विज्ञान का तर्क है कि स्वैच्छिक गतिविधियों के दौरान सामाजिक संबंध स्थापित करने या दूसरों की सहायता करते समय हमें क्या लगता है अपने आप को
  • दुनिया में दूसरों की मदद करने के लिए अंतहीन संभावनाएं हैं स्वयं सेवा बनाओ एक सेवानिवृत्ति घर या एक बेघर आश्रय में बीमार या गैर-किरायेदारों को सेवा प्रदान करने के लिए अपने पड़ोस के पल्ली में भाग लें पशु शरण में अपना समय और आपकी सेवा दें किसी के लिए एक भाई या बड़ी बहन की तरह बनने की कोशिश करो अपने समुदाय द्वारा आयोजित एक घटना के दौरान एक पार्क को साफ करें
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपना ख्याल रखना अपने समय पर खर्च करने से आपके समग्र आत्मसम्मान को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ आप शरीर और दिमाग में हैं, बेहतर मौका आपको संतुष्ट महसूस होगा कि आप कौन हैं। इसका मतलब है कि आपका सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए स्वस्थ, जिस तरह से आप अपने व्यक्ति के लिए सर्वोत्तम अनुकूल मानते हैं यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • एक दिन में कम से कम तीन बार खाओ, इस तरह साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और ताजा सब्जियों (सफेद मांस और मछली सहित) के रूप में पोषक तत्वों से समृद्ध स्वस्थ खाद्य पदार्थ, चयन करते समय, आप ऊर्जावान और अच्छी तरह से तंग आ गया रखने के लिए। शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पानी पी लो।
  • भोजन और / या पेय पदार्थों को औद्योगिक, शर्करा और कैफीन युक्त उत्पादन से बचें। वे आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं और यदि आपके मनोदशा या नकारात्मक भावनाएं आपको चिंता करती हैं तो आपको उनसे बचना चाहिए
  • ट्रेन। विभिन्न शोधों ने दिखाया है कि व्यायाम आत्म-सम्मान को बढ़ा सकता है, क्योंकि शारीरिक गतिविधि शरीर को पैदा करने का कारण बनती है "खुशी के रसायन", या एंडोर्फिन उत्साह की यह भावना सकारात्मकता और ऊर्जा का अधिक से अधिक भार के साथ हो सकती है। एक सप्ताह में तीन बार कम से कम 30 मिनट की ट्रेनिंग की कोशिश करें। कम से कम, हर दिन समय पर चलने का समय लगता है।
  • तनाव कम करें रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव को कम करने के लिए समय निकालने के लिए व्यवस्थित करें और जो आपको सबसे अच्छा पसंद है ध्यान, एक योग कक्षा का पालन करें, बागवानी करें या कोई गतिविधि करें जिससे आप शांत और सकारात्मक महसूस कर सकें। ध्यान रखें कि तनाव, कई बार, लोगों को असंतुलित प्रतिक्रियाओं या नकारात्मक भावनाओं से दबदबा होने का कारण बनता है।
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    सही होने का विचार त्यागें पूर्णता एक कृत्रिम अवधारणा है जिसे समाज में और जन-प्रसार में प्रसारित किया जाता है, जो हम में से सबसे बुरी सेवा प्रदान करते हैं, क्योंकि इससे पता चलता है कि पूर्णता प्राप्य है और इसलिए, समस्या सिर्फ हमारे अंदर है, जैसा कि हम इसके अनुरूप नहीं हैं कुछ मानक कोई भी सिद्ध नहीं है: इस वाक्य को अपना नया मंत्र बनाओ आप कभी नहीं, किसी और की तरह, कभी भी एक परिपूर्ण जीवन, एक आदर्श शरीर, एक आदर्श परिवार, एक आदर्श काम और इतने पर।
  • सही होने की इच्छा के बजाय अपने प्रयासों पर ध्यान दें। यदि आप कुछ नहीं करने की कोशिश करते हैं क्योंकि आप इसे पूरी तरह से पूरा नहीं करने से डरते हैं, तो आपको इसे बनाने की कोई उम्मीद नहीं होगी। यदि आपने विश्वास की कमी के कारण कभी भी बास्केट बॉल में शामिल होने का प्रयास नहीं किया है, तो यह गारंटी है कि आप इसमें कभी भाग नहीं लेंगे। सही होने के विचार से संयम न रखें
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप इंसान हैं और ये मनुष्य मौलिक अपूर्ण हैं और गलतियां करते हैं। वास्तव में, यह हमारी खामियों है जो हमें लोग बनाते हैं और हमें बढ़ने और सुधारने में सक्षम बनाती हैं। शायद तुम सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों नहीं किया है, या एक नौकरी के लिए एक अस्वीकृति प्राप्त हुआ है ... के बजाय खुद की गलतियों आपके द्वारा किए गए के लिए धमकाना, उन्हें सीखने और बढ़ने के लिए अवसर के रूप में देखते हैं, और कुछ है कि आप भविष्य में ठीक कर सकते हैं के रूप में। शायद आपको एहसास होगा कि आपको खुद को प्रशिक्षण देने के बारे में अधिक सोचना चाहिए, या आप जॉब साक्षात्कार के दौरान कुछ कौशल हासिल करने के लिए सीख सकते हैं। अपने आप को क्षमा करें और आगे बढ़ें यह आसान नहीं है, लेकिन यह आत्म-दया और कम आत्मसम्मान के इस सर्पिल का शिकार नहीं बनना चाबी है।
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    दृढ़ रहें आत्मविश्वास को प्राप्त करना समय लगता है, जैसा आपको लगता है कि हर आश्वस्त क्षण को केवल अस्थायी रूप से है। अपने आप को सुरक्षित दिखाने के लिए जारी रखें और अपने आप में आत्मविश्वास की वास्तविक भावना प्राप्त करने की हिम्मत करें।
  • याद रखें कि आत्मविश्वास हासिल करने का लक्ष्य नहीं है, लेकिन एक प्रक्रिया है। अपने जीवन के दौरान आपको अपने आत्म-सम्मान के निर्माण और पुनर्गठन के लिए निरंतर काम करना होगा क्योंकि जीवन आपके रास्ते पर अप्रत्याशित बाधाएं पैदा करेगा। आप निरंतर विकसित होंगे, और इसलिए अपने आप पर भरोसा करेंगे
  • विधि 2

    प्यार में विश्वास पाने के लिए
    रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    1
    अपना ख्याल रखना रिश्तों पर भरोसा करने का एकमात्र संभव तरीका है कि सबसे पहले अपने आप में विश्वास करना। लेख के पहले भाग में दिए गए चरणों का पालन करें और धीरे-धीरे सुरक्षा प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आप अपने मूल्य में विश्वास करते हैं, तो आप रिश्ते पर अधिक भरोसा रखने के लिए अपने रास्ते पर हैं इसके अलावा, रचनात्मक रूप से अपने साथ समय बिताने की कोशिश करें और इसमें संतुष्टि और पूर्ति करें: एक किताब पढ़ो, पैदल चलना या ट्रेन लें आप अपने अंदरूनी हिस्से के साथ गहरे सम्बन्ध में सक्षम होंगे, लेकिन अपनी इच्छाओं के साथ, दूसरों के साथ अपने संबंधों में यह सब दर्शाते हुए।
    • याद रखें: रोमांटिक संबंधों में सफल होने के लिए स्वस्थ आत्म-सम्मान को विकसित करना महत्वपूर्ण है। 287 युवा वयस्कों के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक से ज्यादा आत्मसम्मान वाले लोग, या जिन लोगों ने अपने व्यक्तित्व और व्यक्तित्व पर विश्वास दिखाया, रोमांटिक संबंधों में सफल होने की अधिक संभावना थी।
    • यदि हाल में आपके ट्रस्ट को तूफानी रिश्ते या गोलमाल के परिणामस्वरूप झटका लगा है, तो समय निकालने के लिए समय निकालना। कई अध्ययनों का तर्क है कि तलाक और जुदाई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकती है, गंभीर तनाव और चिंता पैदा कर सकती है, लेकिन अल्कोहल के दुरुपयोग, मधुमेह और हृदय रोग से संबंधित विकासशील समस्याओं का भी खतरा बढ़ सकता है। रिश्ते खत्म होने पर यह आसान नहीं है, लेकिन लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते से पुनर्प्राप्त करना संभव है, इसे भावनात्मक रूप से संसाधित करने और पृष्ठ को चालू करने के लिए समय लगता है।
  • रीमेनेस कॉन्फिडेंस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने अतीत पर चिंतन करें क्या किया गया है यह बदलने के लिए संभव नहीं है। हालांकि, हम अपने सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं में, जिस तरह से हम अतीत को देखते हैं, बदल सकते हैं। अपने पुराने रिश्तों के बारे में सोचने की कोशिश करें और वे चीजों के अपने वर्तमान प्रतिनिधित्व को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। इस विश्लेषण से आप अपनी पिछली कहानियों का इस्तेमाल बिना परिभाषाओं को बंद करने में सहायता करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपके पूर्व ने आपको धोखा दिया के बजाय अपने आप को दोष या अंतहीन इस रिश्ते का बोझ खींचते हैं, कैसे एक समान अनुभव अन्य संभावित भागीदारों और तीव्रता कौन से पहलू कुछ के साथ होने के लिए भरोसा करने की क्षमता कम हो गया है के बारे में सोचते हैं। जिन क्षेत्रों में आप विश्वास खो चुके हैं उन्हें पहचानने का मात्र तथ्य जानने के लिए आपको इस कठिनाई को हल करने में मदद मिलेगी।
  • रीमेनेस कॉन्फिडेंस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही परिप्रेक्ष्य रखें एक बार जब आप एक कहानी का सामना कर रहे हैं और आपको पुनर्गठन और पुनर्प्राप्त करने का समय मिला है, तो आप चीजों को उचित महत्व दे पाएंगे और देखेंगे कि प्रत्येक छोर एक नई शुरुआत से मेल खाती है। दुनिया भर के सभी लोगों के बारे में सोचो: यह एक मौका है, कुछ के बजाय डरने के लिए। समुद्र में वास्तव में इतनी सारी मछलियां हैं!
  • आप यह भी पता है कि अपने अतीत कहानियों जो आप, लेकिन अन्य लोगों को और कई कारकों (जैसे आदि तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप, लंबी दूरी की, असंगति, के रूप में) से जुड़े बड़े स्थितियों के हैं का एक प्रतिबिंब नहीं हैं। आपके प्यार के मामलों का प्रतिनिधित्व नहीं करते कि आप कौन हैं, लेकिन कुछ ऐसा है जिसमें आप अपने आप को करते हैं। बातें अपने तरीके से मत जाओ यहां तक ​​कि अगर और जब आप अपने आप को दोष, समय के साथ, अपनी दृष्टि का आकार परिवर्तन करने में सक्षम हो और समझते हैं इसके कई मान्य कारण क्यों एक कहानी काम नहीं किया और कहा कि मूल रूप से आप कोई अपराध कर रहे हैं कि।
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ जोखिम लें नए लोगों से मिलने के लिए कुछ नया करें और अपने आप में विश्वास करें। एक नि: शुल्क ऑनलाइन डेटिंग साइट पर पंजीकरण करें, या साइन आउट करें और पार्टियों, घटनाओं, पाठ्यक्रमों या शॉपिंग में अन्य लोगों को जानिए। आश्वस्त रहें और किसी भी कचरे से डर नहींें। आपको हैरान रहना होगा कि किसी के साथ एक बटन पर हमला करने के लिए कितना आसान है।
  • कई महिलाएं पुरुषों से संपर्क करने से डरते हैं क्योंकि यह पारंपरिक तरीके से नहीं है, जिसमें उनके पिछले रिश्तों की शुरुआत हुई है। हालांकि, हम 21 वीं सदी में हैं! यदि आप एक ऐसी महिला हैं जो पहल लेने के विचार को स्वीकार नहीं करती है, तो ऐसा मत करो। यह एक मौका है जो कामुक रिश्ते पर आपके विश्वास को बढ़ाता है - इसे पकड़ने का प्रयास करें और आप परिणामों पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं! याद रखें कि यदि आप इसे कोशिश नहीं देते हैं, तो आपको कभी नहीं पता होगा कि चीजें कैसे विकसित हो सकती हैं।
  • किसी के साथ बाहर जाने या कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि, चयनात्मक हो कंपनी का आनंद लें और उन लोगों का स्नेह जो आपको लगता है कि आकर्षक और रोचक है, और याद रखें कि आपके रिश्ते में अभी भी बहुत कुछ है।
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    गार्ड को कम करें बहाना मत करो, दूसरों को दिखाने के लिए कि आप वास्तव में हैं की तुलना में आप एक अलग व्यक्ति हैं। हर कोई मानव है और कमजोरियों और कमजोरियां हैं उन्हें लोगों के साथ आपकी बातचीत के माध्यम से दिखाएं और सभी प्रकार के उपन्यास को निकाल दें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को पसंद करते हैं, कृत्रिम रूप से उस की भूमिका ग्रहण न करें "कठिन" जीतने के लिए, जो अपनी रूचि व्यक्त नहीं करता है इसके बजाय, अपने पसंदीदा लोगों की कंपनी का आनंद लेने के लिए अपने उत्साह को सम्पर्क करके स्वयं को बेनकाब करें। सच्चे और सच्चे बनें: गार्ड को कम करने से वास्तविक आत्मविश्वास का संकेत मिलता है। बदले में, यह रवैया आपको लोगों के साथ संबंध बनाने के लिए और अधिक खुले रहने में मदद करेगा।
  • साथ ही, आपको यह चिंता करना सीखना चाहिए कि आपको क्या चिंता है और आप असुरक्षित हैं। जब आप किसी असुरक्षा का सामना करने की कोशिश करते हैं और किसी रिश्ते में प्रवेश करते हैं, तो आपको अपने आप से हमेशा सबसे पहले ईमानदार होना चाहिए, और फिर अपने साथी के साथ। ईमानदारी वास्तव में सबसे अच्छी नीति है! परिभाषित करें और संवाद करें कि आप कैसा महसूस करते हैं। खुला होने के नाते आत्मविश्वास होना चाहिए।
  • विधि 3

    काम पर विश्वास हासिल करने के लिए
    रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    तथ्यों को देखें जब व्यावसायिक जीवन में कुछ नकारात्मक होता है, तो अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है, या इससे पहले या क्या हुआ है। क्रोध, असंतोष और असुरक्षा ऊपरी हाथ ले जाती हैं। जब ऐसा होता है, तो कदम उठाने की कोशिश करें और भावनात्मकता के साथ शामिल न होने की स्थिति का मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए, अगर किसी और को आपकी पद पर पदोन्नत किया गया है, तो प्राथमिक तर्क के साथ स्थिति को खारिज करने के बजाय तथ्यों पर प्रतिबिंबित करें जैसे कि: "मेरे मालिक मुझसे नफरत करते हैं", या "मैंने एक गलती की है, इसलिए मेरी गलती है अगर मुझे कोई पदोन्नति नहीं मिली"। इसके बजाए, इस बारे में सोचें कि अगली बार को छोड़ने के लिए दूसरे व्यक्ति को उस असाइनमेंट के लिए मान्य क्यों नहीं माना गया और आप कैसे सुधार कर सकते हैं।
    • हमेशा एक व्यापक दृष्टि संभव रखें जब किसी काम पर आप के प्रति आपत्तिजनक या घृणित लगता है, तो पल की गर्मी में पकड़े जाने के बजाय, सोचने की कोशिश करें कि वह आपके साथ इस तरह से बातचीत क्यों कर सकता है। इस विचार से दूर हो जाओ कि यह आपके द्वारा किए गए कुछ काम के कारण है, और तनाव और अनुमान जैसी पहलुओं पर विचार करें
    • अपने पिछले उपलब्धियों से संबंधित तथ्यों को भी याद रखें उदाहरण के लिए, यदि आपने काम पर हाल ही में पदोन्नत किया है या प्रशंसा की है, तो इस घटना को याद रखें और आपने इसे अर्जित क्यों किया आप किसी भी पूर्व-पैक प्रोत्साहन के भाषण पर भरोसा किए बिना अपने आत्मसम्मान को मजबूत करने में सक्षम होंगे, लेकिन अपने स्वयं के अनुभवों और कौशल को प्रेरित करने और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए!
  • रीमेनेस कॉन्फिडेंस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    काम पर पुनर्निर्धारित। कभी-कभी कार्यस्थल नीतियां या पारस्परिक नाटक पेशेवर क्षेत्र में आत्मविश्वास को बर्बाद कर सकते हैं। हो सकता है कि आप एक छोटे से मालिक से डांट रहे हैं, आपको डाउनग्रेड किया गया है या आपने घंटों (या वेतन) में कटौती की है जो कुछ भी हुआ है, फिर से शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका काम पर अत्यधिक परिशुद्धता पर ध्यान केंद्रित करना है: आखिरकार, इसलिए आपको किराए पर लिया गया है और आप इस संदर्भ में क्या सक्षम हैं। गपशप और गपशप पर ध्यान न दें, अपने होमवर्क के लिए समर्पित है और समय बर्बाद मत करो। न केवल आप कंपनी को दिखाएंगे कि यह एक बहुमूल्य संसाधन है, लेकिन आप इसे अपने लिए भी याद रखेंगे।
  • अगर आपको अपमानित या कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, तो वे अपमानजनक या गैरकानूनी हैं, ऐसे घटनाओं का रिकॉर्ड रखें जो मानव संसाधन विभाग या बाहरी अधिकारियों (परिस्थितियों के आधार पर) के संपर्क में है। आपको कर्मचारियों के अन्य सदस्यों द्वारा किसी भी तरह से परेशान किए बिना काम करने का अधिकार है
  • रीमेनेस कॉन्फिडेंस चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने व्यावसायिक विकास में लगे उन क्षेत्रों में काम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं जहां आपका प्रदर्शन अधिक है इस तथ्य की दृष्टि कभी नहीं खोइए कि आपके पास कंपनी और आपके करियर के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी ताकत है अपने काम में आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए तैयारी करना अनिवार्य हो सकता है अधिक अनुभवी आप अपने कार्यों में और उनके प्रबंधन में होंगे, आप अपने कार्यों को अच्छी तरह से करने की क्षमता में अधिक विश्वास करेंगे। जब तक आप ध्यान केंद्रित रहेंगे, तब तक आप अपने करियर में प्रगति करने में सक्षम होंगे और इसके परिणामस्वरूप, कारोबारी माहौल में आपके आत्मविश्वास में काफी वृद्धि होगी। अगर आप हमेशा एक ही स्तर पर बहुत लंबे समय तक रहें और आप एक ही काम करते रहें, तो आपको ऊब होने और स्थिर महसूस करने का जोखिम होता है। इसके बजाय, बढ़ने की कोशिश करो!
  • पेशेवरों के लिए बहुत से मुक्त संसाधन हैं, यह जानने के लिए कि उनके काम में उभरते क्षेत्रों में कैसे उगना है, इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। किताबें और मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं, जिनसे आप अपने ज्ञान का विस्तार कर सकते हैं और विभिन्न पेशेवर कौशल सीख सकते हैं, जैसे प्रबंधन और टीम वर्क। मानव संसाधन विभाग को प्रशिक्षण और अनुपूरक सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त होनी चाहिए और इसलिए आपके व्यावसायिक विकास पर काम करना शुरू करने के लिए एक शानदार जगह हो सकती है। अंत में, आपको उन संसाधनों का उपयोग करना चाहिए जिन्हें आपने सीखने और विकसित करने के लिए उपलब्ध है। बस व्यावसायिक विकास करने से आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं।
  • रीमेना कॉन्फिडेंस चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    नए कौशल प्राप्त करें कौशल पर फोकस अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों पर ध्यान देने के बजाय: अपने कौशल पर बढ़ने के बारे में सोचें, जो कि अपने आप की बजाय काम पर आधारित हैं। नए कौशल का अधिग्रहण करना सीखें, भले ही शुरुआत में आप अनिश्चित हों या भयभीत हों। अपने व्यावसायिक अंतराल को पहचानें और उन्हें सुधारने का प्रयास करें। डर एक दुर्जेय दुश्मन है, और खुद को बेहतर बनाने और कार्यस्थल में सुरक्षा हासिल करने का एकमात्र तरीका है कि आप जो डरते हैं उससे जुड़ें। इस तरह आप अपने लचीलेपन में भी वृद्धि करेंगे।
  • शायद आप घबराएंगे जब आपको किसी व्यावसायिक संदर्भ में भाषण रखना होगा। एक उत्साहजनक, शत्रुतापूर्ण वातावरण में इस कौशल को सुधारने के लिए अपने मालिक और आपके सहयोगियों के साथ कार्य करें। घबराहट से छुटकारा पाने के बिना रिश्ते रखने का प्रबंधन करने के बाद, आप अपने काम के इस पहलू पर आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे।
  • रीमेना कॉन्फ़िडेंस चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    खुद को आत्मविश्वास दिखाओ एक चीज को सुरक्षित महसूस करना है, दूसरा काम पर खुद से भरा होना है। अपनी उपस्थिति पर विचार करें, पेशेवर (यानी आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त) पोशाक के लिए देखभाल करें और एक खूबसूरत नज़र रखना ये जल्दी चालबाज़ हैं जो आपको अधिक आत्मविश्वास, मजबूत और दिन का सामना करने के लिए तैयार महसूस कर सकते हैं।
  • यह भी विचार करें कि आप बैठकों के दौरान कैसे व्यवहार करते हैं क्या आप आँख से संपर्क बनाए रखते हैं और सतर्क लगते हैं? क्या आप अभी बैठे या सही समय पर सवाल पूछने और अपनी प्रतिबद्धता दिखाने की कोशिश कर रहे हैं? भावुक और सम्मिलित होने के लिए प्रयास करें और एक खुले आसन (उदाहरण के लिए, अपनी बाहों को पार न करें) को दिखाने के लिए प्रयास करें कि आप अपने काम के बारे में आत्मविश्वास और उत्साही हैं।
  • हमेशा माफी मांगने से बचें, खासकर जब आपके पास कोई दोष नहीं होता है, अन्यथा आप असुरक्षित व्यक्ति होने की छाप देंगे जो दूसरों के अनुमोदन पर आधारित है।
  • चेतावनी

    • विश्वास की कमी और एक मानसिक विकार, जैसे अवसाद और पुरानी चिंता के बीच अंतर है। यदि आपको लगता है कि आप जिस हद तक अपने मन या तनाव के स्तर का नेतृत्व कर सकते हैं, उसके नियंत्रण में नहीं हैं, तो अपने चिकित्सक या चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com