तनाव के कारण बालों के झड़ने को रोकने के लिए

कभी-कभी भावनात्मक या शारीरिक तनाव यह पैदा कर सकता है बालों के झड़ने, जो ज्यादातर लोगों के लिए एक गंभीर समस्या है, जो प्रतिवर्ती होना चाहते हैं। हालांकि, बालों के विकास चक्र की लंबाई के कारण, ये अक्सर तनावपूर्ण घटना होने के बाद सप्ताह या महीनों के बाद गिरने लगते हैं और गिरावट कई महीनों तक जारी रख सकते हैं। सौभाग्य से, तनाव के स्रोत को हटा दिए जाने के बाद, वे आम तौर पर अपने दम पर आगे बढ़ते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया को मदद करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। अपने गिरने के प्रभाव को कम करने के लिए तनाव को कैसे दूर करना और अपने बालों का ख्याल रखना सीखने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

तनाव के कारण बालों के पतन को समझना
छवि को रोकने के लिए बालों के झड़ने से दो को तनाव से कदम 1
1
विभिन्न प्रकारों के बारे में जानें तनाव के कारण गिरावट के तीन प्रकार होते हैं:
  • टेलोजेन फ्लूवेलियम: इस मामले में तनाव एक निश्चित संख्या में बाल follicles का कारण बनता है आराम करने के चरण में प्रवेश करने के लिए, उनके विकास को रोकते हैं कई महीनों बाद, इन रोमियों से जुड़े बाल अचानक गिरने लगते हैं, सामान्य से अधिक मात्रा में। यह सबसे आम तनाव से जुड़े गिरावट का प्रकार है
  • खालित्य areata: खालित्य areata के साथ, प्रतिरक्षा प्रणाली बाल follicles नुकसान और बाल नुकसान का कारण बनता है, अक्सर पैच में इस प्रकार के गिरने के कारण कारकों में भिन्नता हो सकती है और इनमें से इनमें से एक तनाव माना जाता है।
  • trichotillomania: यह विकार पिछले वाले लोगों से बहुत भिन्न है क्योंकि इसमें एक बाध्यकारी तरीके से उसके बाल और बालों को अलग करने वाला व्यक्ति शामिल होता है, चाहे वह बाल, आंखों या शरीर के अन्य क्षेत्रों के बाल होते हैं। आम तौर पर एक व्यक्ति तनाव, चिंता, अवसाद, अकेलापन और ऊब से निपटने के लिए इस विकृति को विकसित करता है।
  • रोकथाम बालों के झड़ने दो टू टू स्ट्रेस चरण 2 नामक छवि
    2
    निदान की पुष्टि करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें। किसी भी मामले में, बालों के झड़ने और तनाव के बीच सटीक संबंध कुछ अनिश्चित है।
  • कभी-कभी तनाव सीधे बालों के झड़ने का कारण बनता है, अन्य समय पहले से मौजूद स्थिति में वृद्धि करता है कुछ मामलों में, बालों के झड़ने विपरीत बजाय तनाव का निर्धारण करेगा।
  • हालांकि ज्यादातर मामलों में बालों के झड़ने को किसी भी महत्वपूर्ण चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है, यह कभी-कभी तनाव के कारण नहीं होता है (जैसा कि एक हो सकता है), लेकिन यह वास्तव में एक अधिक गंभीर अव्यक्त समस्या का लक्षण है। इसलिए, अपने आप को निदान के बजाय डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है
  • कुछ सबसे गंभीर बीमारियों में बालों के झड़ने का कारण बन सकता है हाइपोथायरायडिज्म और ऑटो-इम्यून रोग जैसे ल्यूपस या पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस)। हाइपोथायरायडिज्म या पीसीओएस के मामले में, उपचार की संभावनाएं होती हैं जो बाल रेग्रोथ को बढ़ावा दे सकती हैं हालांकि, ऑटो-इम्यून रोग के कारण बालों के झड़ने अक्सर स्थायी होते हैं
  • रोकथाम बालों के झड़ने दो टू स्ट्रेस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पता है कि आपके बाल आमतौर पर स्वस्थ रूप से वापस बढ़ेंगे वास्तव में, यदि बालों के झड़ने तनाव के कारण हैं, तो आपको तनाव को कम करने या समाप्त करने के लिए सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • इसलिए, एक बार तनाव समाप्त हो जाने पर, बालों को ड्रग्स या अन्य उपचार की आवश्यकता के बिना अपने आप में फिर से बढ़ना चाहिए।
  • क्या महत्वपूर्ण है रोगी होना है। बाल विकास चक्र को समय लगता है और महत्वपूर्ण सुधार देखा जा सकता है इससे पहले महीने लग सकते हैं।
  • तनाव से बचने के लिए प्रतिबद्ध, क्योंकि अन्यथा आप केवल स्थिति को और भी बदतर करेंगे। बाल follicles की क्षमता में बाल नवीनीकृत करने के लिए विश्वास करो और सब कुछ ठीक हो जाएगा।
  • भाग 2

    भावनात्मक और शारीरिक तनाव को कम करें
    रोकथाम बालों के झड़ने दो टू टू स्ट्रेस चरण 4 नामक छवि
    1
    पर्याप्त नींद जाओ उदासीनता दोनों मानसिक और शारीरिक तनाव में योगदान दे सकती है, खासकर अगर अनिद्रा समस्याएं एक लंबे समय तक जारी रहती हैं। यह आहार, काम के प्रदर्शन और मूड को प्रभावित कर सकता है, जो बदले में तनाव या चिंता के कारण बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
    • नियमित नींद पैटर्न का पालन करके अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करें - जो प्रत्येक दिन एक ही समय में उठ रहा है और बिस्तर पर जा रहा है एक और लक्ष्य को प्रति रात कम से कम 7 या 8 घंटे सोना चाहिए।
    • सो जाने से पहले कुछ बहुत ही रोमांचक बनाने से बचें डरावनी फिल्मों या टीवी शो न देखें, अपने लैपटॉप और सेल फोन की हल्की स्क्रीन से दूर रहें, व्यायाम न करें और कुछ भी न खाएं एक किताब पढ़ें या गर्म स्नान ले लो
  • रोकथाम बालों के झड़ने दो से तनाव से कदम चरण 5
    2
    स्वस्थ आहार का पालन करें स्वस्थ भोजन से शरीर को अधिक ऊर्जा प्रदान होती है, जिससे तनाव को बेहतर प्रतिक्रिया मिलती है। यहां तक ​​कि आहार भी बालों की ताकत में योगदान देता है, जिससे उन्हें गिरने की संभावना कम हो जाती है।
  • एक दिन कम से कम तीन अच्छी तरह संतुलित भोजन खाएं। नाश्ते को छोड़ें क्योंकि यह सुबह में चयापचय को सक्रिय करता है और दोपहर के भोजन से पहले अस्वास्थ्यकर भोजन की इच्छा को रोकने में मदद करता है।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से दूर रहें, चीनी में समृद्ध और उन लोगों से जो कई असंतृप्त फैटी एसिड होते हैं अधिक फल और सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं, जैसे कि avocados, ब्लूफ़िश, अखरोट और जैतून।
  • विटामिन और खनिजों का सेवन बढ़ाएं जो स्वस्थ बालों की वृद्धि और आपके कल्याण, जैसे कि विटामिन बी, विटामिन ए, सी और ई, जस्ता, सेलेनियम और मैग्नीशियम में योगदान करते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड भी प्रभावी हैं क्योंकि वे खोपड़ी की स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
  • छिद्र बालों के झड़ने से टू टू स्ट्रेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक आंदोलन बनाएं भावनात्मक तनाव को कम करने के लिए व्यायाम बेहद उपयोगी हो सकता है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है - जिसे खुशी हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है - जो आपको अधिक आराम और आराम से महसूस करता है।
  • आप व्यायाम करना चाहते हैं - तनाव को दूर करने के लिए, कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आप आनंद लेते हैं, चाहे वह चल रहा है, रोइंग, साइकिल चलाना, नृत्य या चढ़ाई कुछ भी करो जो आपकी दिल की दर को बढ़ा सकता है और आपको मुस्कान कर सकता है।
  • अपनी साप्ताहिक आदतों में योग या ध्यान वर्ग भी शामिल करने की कोशिश करें, क्योंकि यह प्रभावी रूप से तनाव के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। वैकल्पिक रूप से, आप घर या कार्यालय में ध्यान कर सकते हैं - जहां भी आप कुछ क्षणों के लिए दुनिया से अलग हो सकते हैं और मन को मुक्त करने के लिए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • छिपाना बालों के झड़ने से टू टू स्ट्रेस चरण 7 नामक छवि
    4
    एक चिकित्सक से सलाह लें अगर आप भावनाओं को रोकते हैं और आपके तनाव के कारणों के बारे में बात करने से बचते हैं, तो भावनात्मक तनाव समय के साथ खराब हो सकता है। इसलिए, आपकी चिंता की समस्याओं के बारे में बात करने के लिए एक चिकित्सक के पास जाकर वास्तव में निर्णायक हो सकता है और तनाव को दूर करने के लिए चमत्कार कर सकते हैं
  • यदि आप किसी चिकित्सक से बात करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो एक विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ खोलें अपनी समस्याओं के साथ उन्हें अत्याचार करने के बारे में चिंता न करें - वे ध्यान देने के लिए खुश होने से भी अधिक होंगे
  • यद्यपि इसके बारे में बात करने से तनाव के स्रोत में बदलाव नहीं होता, यह आपको नए दृष्टिकोणों के साथ प्रदान करने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि दोस्तों और परिवार के साथ बात करने से आपको यह महसूस हो सकता है कि आपके आस-पास एक मजबूत भावनात्मक नेटवर्क है और आपको तनाव के खिलाफ अकेले लड़ने की जरूरत नहीं है।
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए बालों के झड़ने से टू टू स्ट्रेस चरण 8
    5



    शारीरिक हस्तक्षेप, कार दुर्घटना, एक बीमारी या जन्म जैसे महत्वपूर्ण शारीरिक परिवर्तन के बाद शरीर को ठीक करने के लिए समय दें ऐसी घटनाएं शरीर के लिए बहुत ही दर्दनाक होती हैं, भले ही आपको मानसिक रूप से अच्छा लगे हों यही कारण है कि लोग अक्सर नोटिस करते हैं कि एक महत्वपूर्ण भौतिक परिवर्तन के बाद उनके बाल तीन से छः महीने बाद गिरते हैं।
  • जब ऐसा शुरू होता है, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि क्षति पहले से ही हुई है। ऐसा होने के बाद दर्दनाक घटना के प्रतिवर्ती प्रभाव के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ नहीं है।
  • इसलिए, एकमात्र समाधान शरीर को ठीक करने के लिए समय देना है। बालों का झड़ना स्थायी नहीं है और इसलिए जब शरीर तनावपूर्ण घटना से ठीक हो जाता है, तो बाल फिर से शुरू हो जाएगा।
  • छिद्र बालों के झड़ने से टू टू टू स्ट्रेस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    आप जो दवाइयाँ लेते हैं उसकी जांच करें कुछ दवाएं बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं, इस प्रकार तनाव के कारण नुकसान को बिगड़ता है।
  • इन दवाओं में सबसे आम रक्त थिनर और उच्च रक्तचाप की गोलियां (बीटा ब्लॉकर्स) शामिल हैं अन्य दवाओं में एक ही प्रभाव हो सकता है जिसमें मेथोट्रेक्सेट (संधिशोथ रोग के लिए), लिथियम (द्विध्रुवी विकार के लिए) और कुछ गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं शामिल हैं।
  • यदि आप इन दवाओं में से कोई भी ले जा रहे हैं और संदेह करते हैं कि उनके पास आपके बालों के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है, तो अपने डॉक्टर से अपनी खुराक कम करने के लिए या किसी अन्य प्रकार की दवा में स्विच कर सकते हैं।
  • भाग 3

    स्वस्थ बाल विकास को प्रोत्साहित करें
    छवि को रोकने के लिए बालों के झड़ने से दो को रोकने के लिए कदम 10 कदम
    1
    पर्याप्त प्रोटीन खाएं बाल ज्यादातर प्रोटीन से बना है और इसलिए स्वस्थ होने के लिए आहार के साथ कई प्रोटीन पेश करना आवश्यक है। यदि आप पर्याप्त प्रोटीन नहीं ले रहे हैं, तो आपका शरीर इसे खिलाकर रोक सकता है और इसे कई अन्य आवश्यक कार्यों के लिए इस्तेमाल कर सकता है।
    • जब बालों में कई प्रोटीन उपलब्ध नहीं होते हैं, तो विकास रोकता है। नतीजतन, जब मौजूदा बाल अपने चक्र के अंत तक पहुंचते हैं और स्वाभाविक रूप से (कैटाजन चरण) गिर जाएंगे, तो यह दिखाई देगा कि आपके पास सामान्य से कम बाल हैं
    • चिंता न करें - एक बार जब आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन पेश करते हैं, तो आपके बाल फिर से बढ़ने लगेंगे और आपको कोई भी समय में अधिक मजबूत महसूस नहीं होगा।
    • प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत मछली (जैसे ट्यूना, सैल्मन और हलिबूट), सफेद मांस (जैसे टर्की और चिकन), अंडे, डेयरी उत्पादों (जैसे दूध, पनीर और दही) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, फलियां (जैसे कि लाल सेम, सफेद सेम, स्पैनिश बीन्स और काले सेम) और बीफ़, पोर्क और टोफू
  • छिपाना बालों के झड़ने से टू टू स्ट्रेस चरण 11
    2
    विटामिन बी की मात्रा में वृद्धि और विटामिन ए की कमी स्वस्थ बालों के विकास के लिए विटामिन बी आवश्यक है और इसलिए यदि आप पर्याप्त नहीं लेते हैं, तो आपके बालों को प्रभावित हो सकता है दूसरी ओर, विटामिन ए के एक अतिरिक्त बालों के झड़ने का कारण बन सकता है और इसलिए इसे कम करना आवश्यक है
  • आहार में विटामिन बी का निम्न स्तर काफी आम है, लेकिन यह कई लोगों के लिए एक समस्या हो सकती है। स्वाभाविक रूप से विटामिन बी की मात्रा में वृद्धि करने के लिए, अधिक मछली और दुबला मांस खाने, स्टार्च और समृद्ध फल सिट्रीन फलों को छोड़कर।
  • विटामिन ए का सेवन कम करने के लिए, सभी पूरक या दवाइयों को कम करने का प्रयास करें याद रखें कि विटामिन ए की अनुशंसित दैनिक मात्रा (उम्र चार और ऊपर) 5000 आईयू है।
  • छवि को रोकने के लिए बालों के झड़ने से टू टू टू स्ट्रेस चरण 12
    3
    कम कैलोरी आहार से बचें ये आहार अक्सर शरीर और बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कई विटामिन, पोषक तत्वों और फैटी एसिड के शरीर को कम करते हैं।
  • इसके अलावा, (एक कम कैलोरी आहार का एक परिणाम के रूप में) तेजी से वजन घटाने के एक प्रासंगिक शारीरिक तनाव कि बालों के झड़ने का कारण बन सकती हो सकती है।
  • यह स्वस्थ खाने के लिए महत्वपूर्ण है और इसका मतलब है कि शरीर को उन पदार्थों की आवश्यकता होती है जिनके ज़रिये इसकी आवश्यकता होती है। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको स्वस्थ, अधिक पौष्टिक और नियमित रूप से व्यायाम करके ऐसा करना चाहिए।
  • भूख से पीड़ित होने पर यह सब एक ही बार किया जाता है, यह सिफारिश धीरे-धीरे और धीरे-धीरे वजन कम करना है। एक सुरक्षित और प्रबंधनीय लक्ष्य एक सप्ताह में एक पाउंड खोना है।
  • वसा और बहुत कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थ वास्तव में बहुत अच्छी तरह से जाते हैं, जब तक कि आप सही विकल्प बनाते हैं ऐसे पागल, avocados और तेल मछली के रूप में खाद्य पदार्थ वे भी बहुत स्वस्थ हैं और एक संतुलित आहार में खाया जाना चाहिए मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में सभी अमीर हैं,।
  • छिपाना बालों के झड़ने से टू टाई टू स्ट्रेस चरण 13
    4
    अपने बालों का ख्याल रखना बाल देखभाल करने से उनके स्वास्थ्य में योगदान मिलेगा, जिससे उन्हें अधिक मजबूत और गिरने की संभावना होगी।
  • एक शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करना शुरू करें जो आपके बाल के प्रकार से मेल खाता है। सूखी बाल उत्पादों, पोषक तत्वों और moisturizers में अत्यंत समृद्ध की आवश्यकता होती है, जबकि उन वसा या बहुत पतली हल्का नियमित रूप से इस्तेमाल के लिए तैयार किए गए उत्पादों की आवश्यकता है।
  • कई रसायनों वाले उत्पादों से बचने की कोशिश करें शैम्पू युक्त सल्फाट्स या पैराबेंस से बचा जाना चाहिए और उसके बजाय एक अधिक शैम्पू और प्राकृतिक और कार्बनिक सामग्री का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • इसके अलावा, अपने बालों को भी अक्सर धोने से बचें, क्योंकि आप उन्हें अपने प्राकृतिक तेलों से वंचित कर सकते हैं, जिससे उन्हें शुष्क, नाजुक और क्रैकिंग से ग्रस्त हो सकता है। अधिकांश प्रकार के बालों के लिए उन्हें हर दो या तीन दिन धोना पर्याप्त है
  • नर्सिंग से नमी और चमकाने वाले उत्पादों को खरीदने या घर पर प्राकृतिक मुखौटे बनाने के द्वारा अपने बाल को आगे बढ़ाएं। नारियल, अरगन और बादाम जैसे तेलों में बालों की स्थिति में काफी सुधार हो सकता है, जिससे यह नरम और रेशमी बना सकता है।
  • हर छह से आठ सप्ताह में इसे काटने के द्वारा अपने बालों को स्वस्थ रखें। यह विभाजन समाप्त समाप्त करता है और बाल अच्छे दिखने में मदद करता है।
  • छवि को रोकने के लिए बालों के झड़ने को दो से तनाव कदम 14
    5
    अपने बाल अति प्रयोग न करें Hypertreating सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है अगर आप अपने बालों को ठीक कर रहे हैं आजकल, महिलाओं को बाल सुखाने वाले, बाल सरसों और स्टाइलिंग के लिए बहुत गर्म औजारों का उपयोग कर कर्लिंग लोहा से ग्रस्त हैं। ये बालों को नुकसान पहुंचाते हैं
  • शैली के लिए उपकरणों के उपयोग को कम करने की कोशिश करें हवा में स्वाभाविक रूप से शुष्क करने के लिए, एक छोटे से `फोम का उपयोग कर लहराते बालों बनाने या इस तरह के curlers तरीके के रूप में जो गर्मी शामिल नहीं है, का उपयोग कर arricciali की कोशिश करें।
  • आपको अपने बालों के साथ बहुत अधिक खेलना चाहिए, उदाहरण के लिए, घुमाएगी, विभाजन समाप्त होने या खींचने के लिए। आपको चोटी बनाने के लिए ध्यान देना चाहिए - बालों को बांधने के लिए भी कसकर उन्हें गिराया जा सकता है (कर्षण खालित्य)। जितनी बार संभव हो (विशेष रूप से रात में) बाल ढीले छोड़ दें और ढीले बाल शैलियों, कम पोनीटेल और ब्रेड्स की कोशिश करें। यह भी याद रखें कि उन्हें भी अक्सर ब्रश नहीं करना है।
  • सावधान रहो जब आप उन्हें डाई, क्योंकि रंग जल्दी सूख, क्षति और बाल भंगुर बनाओ एक रंग और दूसरे के बीच जितना हो सके उतना इंतजार करें और इससे पहले कि आप एक टिंचर को लागू करने का फैसला करें, जिसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है। मन्ना जैसे अन्य प्राकृतिक रंगाई विधियों पर विचार करें, जो पोषण करता है और रंजक होता है।
  • टिप्स

    • सामाजिक, भावनात्मक और पेशेवर मांगों का विश्लेषण और कम करना जो आपके ऊपर दबाव डाल रहे हैं और जो भी आप दूसरों पर रखते हैं, उन्हें तनाव का प्रबंधन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • मालिश केवल मांसपेशियों में तनाव को दूर नहीं करती है बल्कि रक्त परिसंचरण में सुधार करती है और भावनात्मक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करती है।
    • एक पत्रिका को रखने से आपको लिखने के माध्यम से दमनयुक्त निराशा व्यक्त करने की सुविधा मिलती है।

    चेतावनी

    • 30 से 60 वर्ष के बीच की उम्र वाली उम्र के साथ पुरानी टेलोजेन फ्लेव्यूमियम से पीड़ित हो सकती है। यह समस्या पूरे खोपड़ी को प्रभावित करती है लेकिन पूर्ण गंजापन का कारण नहीं है यह एक सीमित स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com