हाइपोथर्मिया को कैसे रोकें

हाइपोथर्मिया एक जीवन-धमकी की स्थिति है, जो तब होती है जब शरीर को इसके उत्पादन से अधिक गर्मी मिल जाती है, 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान लाया जाता है। वायु या ठंडे पानी का जोखिम हाइपोथर्मिया का सबसे आम कारण होता है, जो अक्सर कैम्परों, हाइकर या अप्रभावी तैराकों को प्रभावित करता है। हाइपोथर्मिया को रोकने और अपने पहले संकेतों को पहचानने के तरीके के बारे में जानने के लिए जारी रखें।

कदम

भाग 1

ठंडे मौसम में सुरक्षित रहें
प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 1 शीर्षक छवि
1
छोड़ने से पहले स्थिति का विश्लेषण करें चाहे आप एक साहसी बैकपैक्सिंग यात्रा की योजना बना रहे हों या बस एक सुखद दिन के बाहर खर्च करने के बारे में सोच रहे हों, मौसम का पूर्वानुमान देखने के लिए समय निकालें और अपने सैर के लिए तैयार करने का निर्णय लें। याद रखें कि तापमान पर भी हाइपोथर्मिया का जोखिम अपेक्षाकृत हल्का लगता है, क्योंकि हवा और बारिश शरीर का तापमान कम कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 2 नामक छवि
    2
    पता है कि रात के दौरान कम तापमान आ सकता है। अगर आप रात को बाहर बिताने की योजना बनाते हैं, तो संभावना के लिए तैयार रहें कि यह बहुत ठंडा है, उचित कपड़े पहनें और नींद की थैली का उपयोग करके आप की रक्षा करें।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    एक बचाव योजना तैयार रखें। योजनाएं हमेशा की योजना के अनुसार नहीं जातीं हैं और आपको लगता है कि आपको अपने विचारों की तुलना में बहुत अधिक समय रहने के लिए मजबूर किया जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप सिर्फ एक दिन की यात्रा पर जा रहे हैं, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए यह बहुत बुरा है और आपको अतिरिक्त कपड़ों और सेल फोन लाए जाते हैं, जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि आप हमेशा किसी को (दोस्त, दोस्त, आदि) जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं, ताकि आपको पता चल जाए कि आप उम्मीद की सीमा के भीतर नहीं आते हैं।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    शरीर के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों की रक्षा के लिए परतों में शामिल परतों में ड्रेसिंग ("प्याज") हाइपोथर्मिया से शरीर की रक्षा करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है। ऐसा मत सोचो कि ठंड हवा से आपकी रक्षा करने के लिए कपड़ों की एक भी परत पर्याप्त हो सकती है। अलग कपड़े पहनें और दूसरों को लाओ, यदि आपको उन्हें जोड़ना है।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    छाती, बगल, सिर, गर्दन और छाती के पक्ष में अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इन क्षेत्रों में शरीर के अन्य भागों की तुलना में अधिक तेजी से गर्मी होती है।
  • प्रतिरक्षित हाइपोथर्मिया चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    ठंड से हाथों और पैरों की रक्षा के लिए मोज़े और दस्ताने की और अधिक परतें रखें।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 7 शीर्षक छवि
    7
    यदि आप एक अभियान के लिए ड्रेसिंग कर रहे हैं, तो कपड़े को गीला होने पर अन्य अतिरिक्त कपड़े लाएं। इन अन्य कपड़ों को एक पनरोक प्लास्टिक बैग में पैक करने के लिए उन्हें सूखा रखने के लिए
  • छिपाना हाइपोथर्मिया चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    8
    जब आप स्तरीय कपड़ों पहनने का निर्णय लेते हैं, तो मौसम की उम्मीद के मुताबिक गर्म और अधिक आरामदायक ट्रांजिपरिंग कपड़ों की तलाश करें। बाहरी और आउटडोर जीवन के उत्साही लोगों ने पता लगाया है कि कपड़े के एक निश्चित संयोजन ठंड के खिलाफ सबसे अच्छा संरक्षण प्रदान करता है। जब आपके दिन बाहर के लिए कपड़े तैयार करने में, यह कपड़े कि शरीर को गर्म और फजी रखने के लिए जाना जाता है की परतों को पहचानती है। हालांकि कुछ कपड़े थोड़ा महंगा हो सकते हैं, वे निश्चित रूप से इसके लायक हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम हाइपोथर्मिया चरण 9
    9
    पहली परत: त्वचा के संपर्क में एक ट्रांस्टेक्स ट्रांजिस्टिक फैब्रिक पहनें। इसकी विशेष विशेषता नमी को पसीना जैसे त्वचा से दूर रखने के लिए है, ताकि शरीर सूखी हो। इस प्रकार के पॉलिएस्टर से बने लंबी बांह की शर्ट और चड्डी प्राप्त करें
  • प्रतिरक्षित Hypothermia शीर्षक चरण 10 छवि
    10
    दूसरी परत: आधार परत पर ऊन या अन्य गर्म कपड़े पहनें ऊन, ठंड के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह त्वचा साँस लेने के लिए अनुमति देता है, लेकिन एक ही समय में उत्कृष्ट इन्सुलेशन प्रदान करता है और बेहद गर्म है।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम हाइपोथर्मिया चरण 11
    11
    तीसरी परत: शीर्ष पर एक निविड़ अंधकार या वायुरोधी कपड़े पहनें। मौसम की स्थितियों का मूल्यांकन करें जो आपको मिल सकता है और खुद को सुधारने के लिए एक और परत पहन सकता है। गीला होने से अंतर्निहित कपड़ों को रोकने के लिए एक हवा का जैकेट या रेनकोट आवश्यक हो सकता है
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 12 शीर्षक छवि
    12
    ठंड के मौसम में कभी कपास न लगाएं यह कपड़े त्वचा को बहुत ज्यादा साँस लेने देता है और संभवतः हाइपोथर्मिया से आपकी रक्षा करने के लिए पर्याप्त गर्म नहीं है जब यह गीला हो जाता है, तो यह एक कठिन परिस्थिति पैदा कर सकता है, क्योंकि यह सूखी होने में धीमी है और शरीर के नमी को बरकरार रखता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कपास ठंड में पहनने के लिए सबसे खराब कपड़े है। घर पर अपने जीन्स और कपास की शर्ट छोड़ दो और आपको सुरक्षित रखने के लिए सबसे प्रभावशाली कपड़े ले लो।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 13 शीर्षक छवि
    13
    संभव के रूप में सूखी रहें हाइपोथर्मिया से खुद की रक्षा करने के लिए आर्द्रता सबसे खराब दुश्मन है। गीले क्षेत्रों में चलने से बचें जब तक कि आप अपने पैरों और पैरों को सूखा रखने के लिए पनरोक जूते या उभयचर पहनते हैं। पसीने से न थकने की कोशिश करें और पसीना न करें, क्योंकि पसीने से उत्पन्न आर्द्रता खतरनाक हो सकती है जब तापमान गिरता है और शरीर फिर से ठंडा हो जाता है
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 14 शीर्षक छवि
    14
    आश्रय के लिए देखो अगर यह बारिश या बर्फ से शुरू होता है यदि बारिश शुरू होती है और आपके पास गीला होने से बचने का मौका है, तो आश्रय ढूंढिए। घर के अंदर रहो, जब तक संभव हो तो बारिश न हो जाए।
  • प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 15 नामक छवि
    15
    गीला कपड़ों को सूखे वाले पहने हुए तुरंत बदलें। कभी-कभी गीला होने से बचने के लिए असंभव है, लेकिन इस मामले में जल्द से जल्द सूखने की कोशिश करना जरूरी है। उम्मीद है कि आप सूखे रहने के लिए कुछ अतिरिक्त कपड़े लाएंगे।
  • प्रीवेट हाइपोथर्मिया चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    हवा से आश्रय ढूंढिए हवा ठंड के मौसम में बारिश के रूप में भी उतना कपटी हो सकती है, क्योंकि यह कपड़े के माध्यम से ठंडी हवा को उड़ाने और शरीर के तापमान को अभी भी हवा की तुलना में तेज कर देता है। यह अधिक खतरनाक है यदि आप पसीना या बारिश से भी गीला हो एक अच्छा पवनचिकित्सा मदद करता है, लेकिन मजबूत हवा अभी भी कपड़ों की परतों के माध्यम से घुसना कर सकती है
  • प्रतिरक्षित हाइपोथर्मिया चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    17
    यदि हवा बहुत हिंसक होने लगती है, तो आश्रय ढूंढिए, भले ही यह केवल एक लंबा पेड़ है यदि आप शांत होने पर हवा को शांत करने और फिर से चलने की प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो विचार करें।
  • प्रीवेट हाइपोथर्मिया चरण 18 नामक छवि
    18
    यदि आप अपनी यात्रा पर आगे बढ़ना चाहते हैं, तो पेड़ों के करीब या पहाड़ की ओर रहने की कोशिश करें ताकि शरीर के सभी पक्षों को हवा में उजागर न करें।
  • प्रीवेंथ हाइपोथर्मिया चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    19
    जब भी आप सुरक्षित होते हैं, तब वापस जाएं यदि आप थके हुए महसूस करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप घूम-फिरना और तुरंत वापस जाएं। यदि आप बहुत अधिक थक गए हैं तो आप हाइपोथर्मिया के संकेतों को नहीं पहचान सकते हैं जैसे-जैसे आपको ठंड पड़ती है, आपको थकान से डर लगता है और आप अपने आप को एक बहुत खतरनाक स्थिति में पा सकते हैं।
  • प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 20 नामक छवि
    20
    अपनी इच्छाओं को हर कीमत पर शीर्ष तक पहुंचने के लिए प्रेरित न करें, फिर भी अगर आप गीले और ठंडे हैं ठंड और संभव हाइपोथर्मिया के अन्य शुरुआती लक्षणों को अनदेखा न करें।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 21 शीर्षक छवि
    21
    यदि आप पसीना कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप बहुत अधिक संघर्ष कर रहे हैं। धीमा हो जाओ ताकि आप पसीने से भिगो न जाएं, ताकि आप अपनी प्रगति को बेहतर तरीके से देख सकें।
  • प्रतिरक्षित हाइपोथर्मिया का शीर्षक चित्र 22
    22
    घर पर बुजुर्गों की रक्षा करें जब आप घर के अंदर होते हैं तब भी आप ठंडी हवा के हाइपोथर्मिया से पीड़ित हो सकते हैं। स्वास्थ्य समस्याओं वाले वृद्ध लोग दूसरों की तुलना में घर पर हाइपोथर्मिया से ग्रस्त हैं। यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को अधिक जोखिम लेने की आदत होती है, तो निम्न करें:
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 23 शीर्षक छवि
    23
    रहने वाले कमरे में थर्मोस्टेट 18.3 डिग्री सेल्सियस या कम अनुभवी कमरे में 16.1 डिग्री सेल्सियस रखें।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 24 शीर्षक छवि
    24
    सुनिश्चित करें कि व्यक्ति को गर्म कपड़ों और कंबल तक पहुंच है।
  • भाग 2

    ठंडे पानी में सुरक्षित रहें


    प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 25 शीर्षक छवि
    1
    अगर आप नाव या तैराकी पर हैं तो पानी के जोखिम को जानें। यदि आप ठंडे पानी के पास हैं, तो पूरी तरह से तैयार होना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप नाव पर हमेशा सुरक्षित होते हैं, तो आपको सबसे खराब स्थिति होने पर सावधानी बरतनी चाहिए। यहां तक ​​कि पानी भी जहां थोड़े समय के लिए तैरना सुरक्षित है, यदि आप बहुत लंबे समय तक रहने के लिए घातक हो सकते हैं
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 26 शीर्षक छवि
    2
    अधिक से अधिक तापमान पर पानी हाइपोथर्मिया पैदा कर सकता है, 21.1 और 26.6 डिग्री सेल्सियस के बीच, लंबे समय तक एक्सपोजर के बाद।
  • छिटपुट हाइपोथर्मिया चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    3
    विशेष ध्यान दें कि पानी 21 डिग्री सेल्सियस से अधिक ठंडा है। सुनिश्चित करें कि आपके पास जाने से पहले आपके पास उचित सुरक्षा उपकरण है
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 28 नामक छवि
    4
    वह एक व्यक्तिगत फ़्लोटिंग डिवाइस (जीवन बोन) पहनता है एक जीवन जैकेट एक उपकरण है जो आपको अपने सिर को जल स्तर से ऊपर रखने की अनुमति देता है। अपने सिर को गर्म रखने के लिए शरीर को अत्यधिक गर्मी से खोने से रोकने के लिए आवश्यक है जब आप तैराकी या ठंडे पानी में नौकायन की योजना बनाते हैं, तो इसे पहनें।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 29 शीर्षक छवि
    5
    ठंडे पानी के पास समय बिताने वालों के लिए लाइफबॉय की सिफारिश की जाती है और कुछ मामलों में अनिवार्य होते हैं। आप उन्हें ऑनलाइन या स्पोर्ट्स स्टोर में खरीद सकते हैं और अक्सर आप उन्हें साइट पर किराए पर ले सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia 30 कदम चरण शीर्षक छवि
    6
    बच्चों को विशेष उपकरणों पहनना चाहिए सुनिश्चित करें कि वे उन्हें सुरक्षित रूप से बांधें और ये सही आकार हैं: बहुत छोटा या बहुत बड़ा नहीं
  • प्रतिरक्षित हाइपोथर्मिया का शीर्षक चित्र 31
    7
    शांत रहने से गर्मी के नुकसान को रोकें जब आप पानी में होते हैं, अगर आपको परेशान हो जाता है, तो अत्यधिक गर्मी का कारण बनता है शरीर गर्म रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा का उपयोग करता है यह इतना चुप रहता है, जिससे कि शरीर संभवतः जितना ऊर्जा बचा सके।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 32 नामक छवि
    8
    पानी में अपने सिर को अंदर और बाहर निकलना मत। इस तरह आप ठंडा हो जाएंगे और शरीर में काफी गर्मी होगी।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 33 नामक छवि
    9
    यदि आप जमीन के पास नहीं हैं या अगर पास में एक नाव नहीं है तो पानी में डुबोएं। यदि आप एक सुरक्षित जगह देखते हैं, जिसे आप आसानी से पहुंच सकते हैं, तो आप इसके करीब पहुंचने के लिए तैर सकते हैं। अन्यथा, तैरने का प्रयास न करें लेकिन मदद के लिए प्रतीक्षा करें।
  • प्रीवेट हाइपोथर्मिया चरण 34 नामक छवि
    10
    गर्मी के नुकसान को कम करने के लिए स्थिति ले लो (गर्मी से बचने की स्थिति को कम करना - सहायता)। यह स्थिति आपको जितना संभव हो उतनी गर्मी बनाए रखने की अनुमति देती है, इसे पानी में बहुत अधिक फैलाने से परहेज करती है। इस आसन को संभालने के द्वारा, आप जीवित रहने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। बस अपने पैरों को एक साथ रखें, अपने शरीर के खिलाफ अपने हथियार और पानी से बाहर अपने सिर।
  • प्रतिरक्षित हाइपोथर्मिया चरण 35 शीर्षक वाली छवि
    11
    आप इस स्थिति को केवल तभी रख सकते हैं जब आप व्यक्तिगत नाव डिवाइस पहनते हैं। आप अपनी बाहों और पैरों को आगे बढ़ने के बिना फ्लोट करने में सक्षम होना चाहिए।
  • प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 36 नामक छवि
    12
    यदि आप अपने आप को अन्य लोगों के साथ मिलते हैं, एक साथ मिलकर एक दूसरे के संपर्क में होने से स्थिति को ग्रहण करें इस स्थिति को बनाए रखने का प्रबंधन करने वाले लोगों के समूह व्यक्तियों से अधिक समय तक जीवित रहते हैं।
  • भाग 3

    हाइपोथर्मिया के लिए प्राथमिक चिकित्सा उपायों को जानें
    प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 37 शीर्षक वाली छवि
    1
    लक्षणों के लिए देखो. अगर आपको लगता है कि आप या कोई व्यक्ति जो आपको जानते हैं हाइपोथर्मिया से पीड़ित है, तुरंत कार्य करें और प्रतीक्षा न करें। निम्नलिखित लक्षणों की जांच करें:
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम हाइपोथर्मिया चरण 38
    2
    वयस्कों में: थकावट, थकान, भ्रम, भाषण में कठिनाई
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 39 शीर्षक छवि
    3
    नवजात शिशुओं में: चमकदार लाल और उनींदापन की त्वचा
  • प्रतिरक्षित Hypothermia शीर्षक चरण 40 छवि
    4
    पीड़ित को गर्म होने में मदद करने के लिए कदम उठाएं अपने शरीर को बहुत जल्दी गर्म मत करो - धीरे धीरे करो, ताकि गर्मी झटका आगे नुकसान का कारण नहीं होगा। शरीर के तापमान को सुरक्षित स्तर तक ले जाना हाइपोथर्मिया के उपचार में सबसे महत्वपूर्ण कदम है। पीड़ित को गर्म करने के लिए क्या करना चाहिए, निम्न चरणों सहित:
  • प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 41 नामक छवि
    5
    इसे एक गर्म स्थान पर लाओ यदि आपके पास एक गर्म सुविधा तक पहुंच नहीं है, तो सहायता के लिए प्रतीक्षा करने के लिए आश्रय में जाएं। सुनिश्चित करें कि यह हवा और बारिश से आश्रय है
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 42 शीर्षक छवि
    6
    गीला कपड़े निकालें शिकार को गीले कपड़े से निकालें और उसे गर्म, सूखे कपड़े या कपड़े में लपेटें।
  • प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 43 नामक छवि
    7
    इसे एक गर्म पेय दें एक चाय, सूप या गर्म (गर्म नहीं) पानी से मदद मिलेगी
  • प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 44 नामक छवि
    8
    अगर आवश्यक हो तो कार्डियोपल्मोनरी रिसासटेशन करें. यदि व्यक्ति बेहोश है या कोई पल्स नहीं है, तो सीपीआर दें यदि आप इसे सही तरीके से निष्पादित करने से परिचित नहीं हैं, तो किसी को ऐसा करने के लिए सक्षम करें और आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें
  • प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 45 नामक छवि
    9
    बच्चे पर सीपीआर रिसासटिंग करें, यदि आवश्यक हो यह प्रक्रिया वयस्कों से थोड़ी अलग है और अंतर जानने में महत्वपूर्ण है।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 46 नामक छवि
    10
    यह सुनिश्चित करने के लिए जारी रखें कि जब तक मदद मिलेगी, तब तक व्यक्ति गर्म और कम होगा
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 47 नामक छवि
    11
    हमेशा एक डॉक्टर की तलाश करें पीड़ित को जल्द से जल्द एक स्वास्थ्य सुविधा में लाओ। एम्बुलेंस के लिए 118 कॉल करें यहां तक ​​कि अगर आप गरम हो रहे हैं और अच्छा लगता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक डॉक्टर से मिलने जाएं हाइपोथर्मिया जटिलताओं का कारण बन सकती है जो तुरंत दिखाई नहीं दे रही हैं यह ठंड के जोखिम के कारण होने वाली समस्याओं के कारण भी ठंड या प्रकोप के रूप में आ सकता है। जल्द से जल्द एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • टिप्स

    • बाजार में हॉट पैकों, रणनीतिक स्थितियों में रखा, शरीर का तापमान बढ़ाने के लिए योगदान कर सकता है
    • एक थर्मल कंबल या एक तौलिया हवा से गर्मी और मरम्मत की मदद कर सकता है।
    • गर्मी के उत्पादन में ऊर्जा की आवश्यकता है! खाने के लिए भोजन की पर्याप्त आपूर्ति लाओ "आंतरिक इंजन" शरीर का

    चेतावनी

    • प्रयास करने के लिए शराब का सेवन न करें "आप को गर्म"। वास्तव में, शराब शरीर का तापमान कम करती है
    • हाइपोथर्मिया एक गंभीर स्थिति है। अगर आप या कोई व्यक्ति गंभीर लक्षणों का सामना कर रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com