Glutamine कैसे लें

ग्लूटामाइन एक अमीनो एसिड होता है जो प्रोटीन बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह शक्ति, धीरज और मांसपेशियों की वसूली के लिए एक अनिवार्य तत्व है हालांकि ग्लूटामाइन को शरीर द्वारा संश्लेषित किया जाता है और कुछ खाद्य पदार्थों में आसानी से उपलब्ध होता है, जब तीव्र व्यायाम के कारण शरीर में तनाव हो रहा है, रोग या चोटें पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं कर सकती हैं। इस ट्यूटोरियल में कुछ चरणों का पालन करें ताकि इसे एक पूरक के रूप में ले सकें।

सामग्री

कदम

भाग 1

गुणों को जानें
लेट ग्लूटामाइन चरण 1 नामक छवि
1
ग्लूटामाइन के बारे में जानें शरीर में स्वाभाविक रूप से यह एक अमीनो एसिड मौजूद है। एमिनो एसिड हैं I "ईंट" जो प्रोटीन बनाते हैं, सेल विकास और कार्य को नियंत्रित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। विशेष रूप से, ग्लूटामाइन शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है, जिसे अमोनिया भी कहा जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है और पाचन तंत्र को मदद करता है।
  • शरीर के भीतर, ग्लूटामाइन को मांसपेशियों और फेफड़ों में संग्रहित किया जाता है।
  • लेट ग्लूटामाइन चरण 2 नामक छवि
    2
    ग्लूटामाइन के प्राकृतिक स्रोतों का पता लगाएं इस एमिनो एसिड की अधिकांश आवश्यकताओं को शरीर के लिए धन्यवाद से संतुष्ट हैं, जो कुछ खाद्य पदार्थों को फिर से दोहन करते हैं। हालांकि, जब एक दुर्घटना के कारण शरीर में तनाव हो रहा है या इसका संक्रमण होने पर, पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं कर पाता है जब ऐसा होता है, तो पूरक के रूप में ग्लूटामाइन लेने के दो तरीके होते हैं।
  • आप आहार को बदलकर और अमीर होने वाले खाद्य पदार्थों को बढ़ाकर स्वाभाविक रूप से इसे प्राप्त कर सकते हैं। ग्लूटामाइन प्रोटीन में समृद्ध पदार्थों में मौजूद है, जैसे दूध, मछली, मांस और सेम। यह कुछ सब्जियों में भी पाया जाता है जैसे पालक, गोभी और अजमोद। यद्यपि ये खाद्य पदार्थ ग्लूटामाइन का स्रोत हैं, हालांकि वे पूरक के रूप में ज्यादा आपूर्ति करने में सक्षम नहीं हैं।
  • टेक ग्लुतमाइन चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने चिकित्सक से ग्लूटामाइन खाने की खुराक के बारे में पूछें यदि आप इसे खाने के माध्यम से पर्याप्त नहीं मिल सकता है या यदि आप शारीरिक तनाव में वृद्धि के कारण इसे अधिक लेना चाहते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, ताकि वह सही खुराक लिख सकें। आपके द्वारा पेश की जाने वाली समस्या पर निर्भर करते हुए आपको लेने की आवश्यकता वाले खुराक और प्रकार के भोजन के पूरक बहुत भिन्न हो सकते हैं। डॉक्टर आपको बताएंगे कि क्या यह समाधान आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त है और आपको कितना ग्लूटामाइन लेने की जरूरत है
  • आम तौर पर, सिफारिश की गई खुराक प्रति दिन 5-10 ग्राम होती है, जो तीन दैनिक धारणाओं में विभाजित होती है। हालांकि, डॉक्टर 14 ग्रा तक खुराक बढ़ाने की आवश्यकता का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कुछ बीमारियों या विकार हो सकते हैं जिनके लिए अधिक खुराक की आवश्यकता होती है। हालांकि, अपने आप को खुराक में वृद्धि न करें, जब तक कि आपके चिकित्सक द्वारा विशेष रूप से सलाह न दी जाए
  • ग्लूटामाइन की खुराक विभिन्न विभिन्न मुद्दों के लिए नियंत्रित होती है - हालांकि, सावधान अध्ययन हमेशा नहीं किए गए हैं।
  • टेक ग्लुतमाइन चरण 4 नामक छवि
    4
    पूरक पदार्थों के विभिन्न रूपों का मूल्यांकन करें यह हमेशा के लिए जब आप की खुराक ले जाना चाहते चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए एक कर्तव्य है हालांकि, अक्सर, हालांकि, इन की खुराक फ़ार्मेसी और निर्देशित बिना स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में आसानी से उपलब्ध हैं। अक्सर वे एल-ग्लूटामाइन की खुराक के रूप में बाजार में होते हैं और विभिन्न प्रोटीन की खुराक का एक अभिन्न अंग हो सकते हैं। पैकेज की जांच करें क्योंकि यह बताता है कि अगर एमिनो एसिड प्राकृतिक या सिंथेटिक मूल है कई खुराक अक्सर पौधों के स्रोत से आते हैं और इसलिए प्राकृतिक उत्पत्ति के हैं, लेकिन आपको हमेशा लेबल की जांच करनी चाहिए।
  • ग्लुटामाइन कैप्सूल, पाउडर, तरल और टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। पाउडर और तरल एक उन लोगों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है जिनके निगलने में कठिनाई हो रही है या जिन्हें स्टेमाटिटीस सप्लीमेंट लेना है।
  • टेक ग्लुतमाइन चरण 5 नामक छवि
    5
    पूरक को उचित रूप से लें कुछ नियम हैं जो आपको सावधानी से पालन करना चाहिए जब ग्लूटामाइन लेते हैं। आप भोजन के दौरान या उससे दूर ले सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे गर्म भोजन या पेय के साथ नहीं लेते हैं। इसका कारण यह है कि ग्लूटामाइन तापमान-संवेदनशील अमीनो एसिड है - इसलिए आपको इसे ठंडा तरल पदार्थ या कमरे के तापमान पर ही लेना चाहिए।
  • जब यह पाउडर या तरल होता है तो इसे पानी या फलों के रस के साथ मिलाया जा सकता है, जो कि अम्लता के साथ कम होता है, जैसे सेब या गाजर। नारंगी और अंगूर की तरह, यह नींबू के जूस के साथ मिश्रण मत करो, क्योंकि वे अधिक अम्लीय हैं। गर्म पानी के साथ पाउडर या तरल में ग्लूटामाइन को भी जोड़ना नहीं है, क्योंकि गर्मी इसे घटाता है।



  • टेक ग्लुतमाइन चरण 6 नामक छवि
    6
    दुष्प्रभाव और चेतावनियों के बारे में पढ़ें क्योंकि ग्लूटामाइन शरीर में स्वाभाविक रूप से मौजूद है, यह शायद ही कभी नकारात्मक दुष्प्रभावों का कारण बनता है। हालांकि, आपको अधिक सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह पेट में दर्द को गति प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप जिगर या गुर्दा की बीमारी से पीड़ित हैं, यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको इस पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए, क्योंकि आपको कम मात्रा की आवश्यकता हो सकती है या विच्छेदन की आवश्यकता हो सकती है।
  • ध्यान रखें कि ग्लूटामाइन ग्लूटामेट, ग्लूटामिक एसिड, मोनोसोडियम ग्लूटामेट और ग्लूटेन से पूरी तरह अलग है। इसलिए, जो लोग लस असहिष्णुता से पीड़ित हैं, उन्हें ग्लूटामाइन की प्रतिकूल प्रतिक्रिया होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • हालांकि, कुछ दुर्लभ मामलों में, लोगों को इस अमीनो एसिड पर एक खराब प्रतिक्रिया का अनुभव हो सकता है। लक्षणों में पेट में दर्द, उल्टी, सिरदर्द, पसीना और जोड़ों में दर्द शामिल है। यदि यह आपका मामला है, तो आपको उसे तुरंत उपयोग करना बंद कर देना होगा।
  • भाग 2

    विशिष्ट स्थितियों में ग्लूटामाइन लें
    लेट ग्लुटामाइन चरण 7 नामक छवि
    1
    घावों का इलाज करने के लिए ग्लूटामाइन लें एक घाव के कारण कुछ तनाव की स्थिति का इलाज करने के लिए सप्लीमेंट्स को अक्सर लिया जाता है कॉर्टिसोल, जो शरीर द्वारा जारी एक हार्मोन है जब चोटों, जल और संक्रमण के कारण तनाव में होता है, ग्लूटामाइन में कमी का कारण बनता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि यह पूरक प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करता है, जो बदले में घावों के नकारात्मक प्रभावों से जूझता है।
    • ग्लूटामाइन संक्रमण को कम करने में भी मदद करता है। मांसपेशियों की शक्ति की वसूली को ट्रिगर करने की उनकी क्षमता यह जला पीड़ितों या रोगियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो सर्जरी से गुजरना पड़ते हैं।
  • लेट ग्लूटामाइन चरण 8 नामक छवि
    2
    ग्लूटामाइन लें, यदि आप बॉडीबिल्डर हैं यह पूरक शरीर सौष्ठव वाले प्रेमीओं के बीच बहुत लोकप्रिय है क्योंकि वजन प्रशिक्षण के दौरान, शरीर में तनाव और थकान होती है, ठीक उसी तरह जब एक व्यक्ति घायल हो जाता है। इस कारण से यह माना जाता है कि जब ग्लूटामाइन सशक्त अभ्यासों के साथ अतिभारित होता है तब मांसपेशियों की ताकत को पुनर्भरण और पुनर्जन्म करने में सक्षम होता है।
  • यद्यपि यह एक बहुत ही आम परंपरा है, शरीर सौष्ठव के अभ्यास में इस अमीनो एसिड की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है।
  • लेट ग्लुटामाइन चरण 9 नामक छवि
    3
    अगर कैंसर की वजह से उन्हें कम किया जाता है तो ग्लूटामाइन के स्तर को पुनर्स्थापित किया जाता है। कैंसर के रोगियों को अक्सर इस एमिनो एसिड की कमी होती है - इस वजह से यह समझने के लिए अनुसंधान चल रहा है कि खुराक इन रोगियों को कैसे मदद कर सकता है। वर्तमान में, कुपोषण वाले लोगों को ग्लूटामाइन दिया जाता है, जो किमोथेरेपी हैं और उन मरीजों के लिए जो अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण प्राप्त करते हैं।
  • कुछ अध्ययनों में स्टामोटाइटी के मामलों में कुछ मौलिक प्रभाव दिखता है, मौखिक श्लेष्म की सूजन और दस्त, दोनों कीमोथेरेपी के साथ जुड़ा हुआ है।
  • टेक ग्लुतमाइन चरण 10 नामक छवि
    4
    अन्य समस्याओं का इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल करें ऐसे कुछ अन्य स्थितियां हैं जो ग्लूटामाइन के उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। सूजन आंत्र रोग (IBD), अल्सरेटिव कोलाइटिस और Crohn रोग सहित से पीड़ित उदाहरण रोगियों के लिए, इस पूरक लेने से कुछ लाभ निकाले जाते हैं। इसका कारण यह है glutamine जठरांत्र संबंधी मार्ग अस्तर श्लेष्मा झिल्ली की रक्षा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 16 सप्ताह तक के लिए, एक दिन में छह बार एक 5 ग्राम टैबलेट लें। इस मामले में चिकित्सा की अवधि सीमित समय होती है, क्योंकि खुराक सामान्य से अधिक है।
  • यद्यपि कुछ सबूत हैं कि ग्लूटामाइन मुंह के श्लेष्म झिल्ली के दस्त और सूजन के खिलाफ सहायक है, लेकिन अध्ययन अभी तक क्रोफन के जैसे जठरांत्र संबंधी रोगों के बारे में निर्णायक नहीं हैं
  • यह एमिनो एसिड एचआईवी पॉजिटीिव रोगियों या पूर्ण विकसित एड्स के लिए भी उपयोगी है। इस तथ्य की पुष्टि करने वाले कुछ अध्ययन हैं कि ग्लूटामाइन, अन्य पूरक आहार के साथ, कुछ वजन और मांसपेशियों को ठीक करने में मदद कर सकता है। एचआईवी / एड्स रोगियों के लिए यह पहलू बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विकृति अक्सर एक गंभीर गिरावट के साथ होती है। यह पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण की भी अनुमति देता है, जो कि इस रोग की एक अन्य समस्या है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com