खर्च के बिना वजन कम करने के तरीके

वजन घटाने के कई लोगों के लिए एक शारीरिक और मानसिक चुनौती हो सकती है लेकिन यह एक वित्तीय चुनौती भी हो सकती है, क्योंकि एक जिम की सदस्यता में हर महीने काफी मांग की जा सकती है, औजार प्रशिक्षण काफी आम है और आहार की गोलियां और सप्लीमेंट की अपेक्षा से ज्यादा लागत कम हो सकती है । आपको स्वस्थ रखने के लिए और कुछ पाउंड खोने के लिए अपने बैंक खाते को नुकसान पहुंचाने के बजाय, आप अपने व्यायाम, आहार और जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं और अपने वॉलेट को खाली किए बिना अपनी कमर को कम कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

बजट अभ्यास नियमित करें
किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न फास्ट लेट जाने वाला इमेज
1
घर पर अपना खुद का व्यायाम कार्यक्रम बनाएं एक जिम सदस्यता के लिए पैसे देने के बजाय, अपने घर या आपके द्वारा जी स्थान को व्यवस्थित करें जैसे कि यह आपकी निजी जिम थी यदि आपके पास एक टीवी तक पहुंच है, तो आप घर पर कई निशुल्क स्वास्थ्य कार्यक्रमों का पालन कर सकते हैं।
  • आप अपने शरीर के कुछ क्षेत्रों के लिए विशिष्ट प्रोग्राम ऑनलाइन खोज सकते हैं, जो आप वजन कम करने के लिए टोन या वर्कआउट पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • यदि आप लाइन में प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रकाश व्यायाम शुरू करें, जैसे एक दिन में 30 मिनट की पैदल चलना। धीरे-धीरे घर-आधारित कार्यक्रम स्थापित करने का प्रयास करें जो जॉगींग या चलने, अंतराल प्रशिक्षण और खींचने के साथ हृदय-परिसंचारी अभ्यास को जोड़ता है।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न फास्ट लेट जाने वाला इमेज
    2
    घर पर योग करें ऑनलाइन आप कई मुफ्त कार्यक्रम देख सकते हैं, आमतौर पर वीडियो दिखाते हुए योग पदों और श्वास तकनीक कैसे करें।
  • शुरुआत के कार्यक्रम की तलाश करें यदि आपने योग से शुरुआत की है घर के एक खुले इलाके में हर दूसरे दिन एक घंटे का अभ्यास करने के लिए प्रतिबद्ध समय के साथ आप हर दिन अभ्यास करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं
  • किसी भी पैसा खर्च किए बिना वज़न फास्ट लूटा इमेज शीर्षक
    3
    चलाने के लिए एक समूह को रखो खर्च के बिना अपना वजन कम करने के लिए अपने कार्यक्रम में मित्रों को शामिल करके एक रेसिंग समूह बनाएं। एक 30 मिनट की दौड़ के लिए सप्ताह में दो बार मिलना और धीरे-धीरे गति और दूरी बढ़ाना इस तरह से आप एक पैसा खर्च किए बिना कंपनी में अपना वजन कम कर सकते हैं और आप प्रशिक्षण के दौरान सामंजस्य कर सकते हैं।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न फास्ट लटें इमेज का शीर्षक चरण 4
    4
    मनोरंजक स्पोर्ट्स क्लब में भाग लें अपने क्षेत्र में एक के लिए देखो जो पंजीकरण शुल्क नहीं है। इनमें से कुछ क्लब मुफ्त खेल उपकरण प्रदान करते हैं जैसे रैकेट, सॉकर या बास्केटबॉल गेंदें और बेसबॉल दस्ताने
  • आप स्थानीय खेल मैदान में एक छोटे से टूर्नामेंट में भी भाग ले सकते हैं, जहां केवल बोझ खेलने की इच्छा है और खेल के जुनून।
  • विधि 2

    आहार बदलें
    किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न फास्ट फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    दैनिक कैलोरी का सेवन निर्धारित करें कम समय में अपना वजन कम करने में सक्षम होने के लिए, आपको यह गणना करने की आवश्यकता है कि एक दिन आपको कितनी कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आप एक ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं, जिसके साथ यह निर्धारित करने के लिए कि आपको अधिक वजन डाले बिना व्यायाम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कितनी कैलोरी खाने की आवश्यकता है।
    • अपने आप को सिर में रखिए कि आप अपने लिए खुद को सुझाए गए दैनिक कैलोरी सेवन के नीचे नहीं जाना चाहिए, क्योंकि यह अस्वास्थ्यकर वजन घटाने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। आपको स्वस्थ और प्रभावी तरीके से जल्दी से अपना वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार और व्यायाम बनाए रखना चाहिए। कम से कम कैलोरी खाने से आपका वजन कम हो सकता है, लेकिन यह आपके चयापचय को गड़बड़ कर देगा। इसके अलावा, जैसे ही आप सामान्य रूप से भोजन शुरू करते हैं, आप आम तौर पर सामान्य वजन हासिल करेंगे।
  • किसी भी पैसा खर्च किए बिना खो वजन फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    अधिक सब्जियां, स्वस्थ वसा और दुबला प्रोटीन खाएं भोजन को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें कि उनमें प्रोटीन का स्रोत, कम वसा वाला और पौधों के मूल के एक निम्न-कार्बोहाइड्रेट स्रोत होते हैं।
  • प्रोटीन स्रोतों में अंडा सफेद, सोया और डेरिवेटिव और चिकन शामिल हैं। शेलफिश (चिंराट और लॉबस्टर सहित) के अतिरिक्त मछली, जैसे कि सैल्मन और ट्राउट, स्वस्थ आहार में प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा, ग्रीक वसा रहित दही प्रोटीन और डेयरी उत्पादों को अपने आहार में शामिल करने का अच्छा उपाय है।
  • कम-कारब सब्जियों में ब्रोकोली, फूलगोभी, पालक, सौगो गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, चार्ड, सलाद, ककड़ी और अजवाइन शामिल हैं उन्हें ओवन या उबरे हुए में तैयार करने के बजाय उन्हें फ्राइंग करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप सभी पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करते हैं।
  • स्वस्थ वसा के सूत्रों में एवोकैडो और पागल होते हैं, साथ ही जैतून का तेल, नारियल तेल और एवोकैडो तेल। इन उत्पादों के साथ पाक कला आपको वजन बढ़ाने के बिना वसा स्तर बढ़ाएगा।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न कम फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    कार्बोहाइड्रेट, शर्करा और पशु वसा को छोड़ दें। कार्बोहाइड्रेट और शर्करा से भरपूर खाद्य पदार्थ इंसुलिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं, जो एक हार्मोन है जो शरीर में वसा के संचय को बढ़ावा देता है। जब इंसुलिन का स्तर कम हो जाता है, तो शरीर वसा जलाने शुरू कर सकता है। यह गुर्दे को अतिरिक्त सोडियम और पानी को खत्म करने में भी मदद करता है और इससे पानी के कारण वजन कम हो जाता है।
  • स्टार्च और चिप्स, फ्राइज़ और सफेद रोटी जैसे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें आपको खाने वाले खाद्य पदार्थ से बचने चाहिए जो चीनी में उच्च होते हैं जैसे कि पेय, मिठाई, केक और जंक फूड।
  • लाल और जंगली मांस में मौजूद पशु वसा जैसे मेम्ने आपको वसा और आपके चयापचय को धीमा कर देते हैं क्योंकि वे पचाने में मुश्किल होते हैं। अपने आहार योजना में एक सप्ताह के लिए भेड़ के बच्चे या बर्गर को छोड़ने पर विचार करें।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न में तेजी से खोने वाला शीर्षक चित्र 8
    4
    कृत्रिम लोगों के बजाय प्राकृतिक शर्करा का उपभोग करें अपनी भूख को बुझाने के लिए मिठाई खाने के बजाय, उन्हें कम शर्करा के फल जैसे कि रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी के साथ बदलें। एक प्राकृतिक उत्पाद के साथ सुबह की कॉफी में चीनी को बदलें, जैसे कि स्टेविया, शहद या एगवे सिरप का चम्मच।
  • आपका आहार प्राथमिक रूप से प्रोटीन, वसा और सब्जियों के स्वस्थ स्रोतों पर आधारित होना चाहिए। लेकिन आपको स्वस्थ शर्करा भी शामिल करना चाहिए, जैसे फलों में निहित।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न फास्ट फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5



    सात दिनों के लिए एक आहार योजना बनाएं इसमें प्रत्येक दिन एक ही समय में तीन मुख्य भोजन (नाश्ते, दोपहर का भोजन, रात का खाना) का प्रयोग किया जाना चाहिए, साथ ही साथ दो छोटे नाश्ते (नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच और दोपहर और रात के भोजन के बीच) भी एक ही समय में हर दिन किया जाना चाहिए। इस तरह से आप पूरे हफ्ते एक निर्धारित समय पर खायेंगे और आप भोजन छोड़कर नहीं छोड़ेंगे। प्रति दिन लगभग 1400 कैलोरी लेना, दैनिक अभ्यासों के साथ मिलकर, लिंग, आयु, ऊंचाई, गतिविधि स्तर और वजन के आधार पर स्वस्थ वजन घटाने लग सकता है।
  • पिछले कार्यक्रम के मुताबिक खरीदारी की सूची बनाएं और सप्ताह के लिए भोजन खरीदने के लिए रविवार को जाएं। हफ्ते के लिए भोजन तैयार करने के लिए सभी जरूरी अवयवों के साथ रेफ्रिजरेटर को भरें ताकि आप इसे आसानी से और जल्दी से कर सकें।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न में तेजी से खोने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    6
    खाना न छोड़ें एक बार जब आप भोजन योजना बनाते हैं और हर दिन एक ही समय में खा लेते हैं, तो भोजन छोड़ने से बचें या जब आप भूखे नहीं होते हैं तो खाने से बचें एक भोजन छोड़ना या एक को स्थगित करने तक भूख से पीड़ित या अनियंत्रित भोजन हो सकता है।
  • जब आप खाने के लिए बैठते हैं, तो आपको किसी भी विकर्षण को कम करना चाहिए ताकि आप भोजन पर ध्यान केंद्रित कर सकें। कंप्यूटर, टेलीविजन को बंद करें और फोन को दूर रखें। वह धीरे-धीरे भोजन चखाता है, इसलिए वह बहुत तेज़ या तेज नहीं खाती
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न फास्ट फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    खाने से बचें बाहर खाने के लिए और स्वस्थ खाने के लिए सक्षम होना मुश्किल है। तैयार खाने वाली खाद्य पदार्थों को भोजन करना और भोजन जल्दी से आपके भोजन बजट को कम करता है और अनावश्यक अतिरिक्त लागतों की ओर जाता है इसके बजाय, घर पर भोजन तैयार करने पर ध्यान दें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर पैसा खर्च करने की ज़रूरत होगी, लेकिन आपको अभी भी खाना पड़ेगा! भोजन तैयार करने से आपको अतिरिक्त पाउंड लगाने में मदद करने के बजाय वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना खो वजन फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 12
    8
    अधिक पानी पी लो दिन में कम से कम 8 गिलास पानी के साथ पेय और फलों के रस की जगह पैसे बचाने और शक्कर का सेवन कम करें। कोका कोला और अन्य पेय को कम करने से वजन कम हो सकता है और आप व्यायाम करने के लिए अधिक ऊर्जा दे सकते हैं। इससे भी बेहतर, घर में किसी भी नल में पानी उपलब्ध है।
  • अपने साथ पानी की एक बोतल लाओ, ताकि आप दिन के दौरान यह घूंट कर सकें। इस तरह से आप शरीर को पचाने में मदद करेंगे। एक सांस में पीने से बचें, क्योंकि यह आपके पेट में फूल सकता है।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न फास्ट फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 13
    9
    शराब की खपत कम करें पैसे बचाने और अपनी कमर को कम करने का एक अन्य तरीका अपने शराब की खपत को सीमित करना है। शराब, बीयर और कॉकटेल जैसे अल्कोहल पेय शर्करा वाले होते हैं जो व्यायाम से जला मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, ये पेय निर्जलीकरण होते हैं, जिसके कारण पानी की अवधारण होती है और आपको आपकी कसरत के लिए कम ऊर्जा प्रदान करती है।
  • विधि 3

    दैनिक आदतों को बदलें
    किसी भी पैसे खर्च किए बिना खो वजन फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    कार्यालय से दूर पार्क करें यदि आप एक व्यायाम दिनचर्या के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो पार्किंग क्षेत्र के अंत तक पार्किंग पर चलने से या बस स्टॉप पर उतरो, जो आपको काम या घर पर ले जाता है, से साधारण रोज़ चलने का आविष्कार करें। यह आपको एक पैसा खर्च किए बिना हर दिन व्यापार करने के लिए बाध्य करेगा।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना खो वजन फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    सीढ़ियाँ ले लो अपने अपार्टमेंट, कार्यालय या एक शॉपिंग सेंटर की दूसरी मंजिल तक पहुंचने के लिए छोटी लिफ्ट की सवारी की संभावना का सामना करना, सीढ़ियों का चयन करें। सीढ़ियों को ऊपर और नीचे चलना हृदय प्रणाली पर निर्भर करता है और जिम सदस्यता के लिए भुगतान किए बिना आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आपने लाइन में बस शुरू करना शुरू कर दिया है, एक दिन में 30 मिनट के लिए कार्डियोवस्कुलर व्यायाम एक बार में बहुत अधिक तनाव या आपके शरीर पर तनाव के बिना कैलोरी जला सकता है।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन कम फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    काम करने के लिए दोपहर का भोजन लाएं इसे लपेटें और दिन भर खाने से बचने के लिए इसे काम पर ले जाएं। रात पहले दोपहर का भोजन तैयार करें: आपको अस्वस्थ खाद्य पदार्थों पर पैसे खर्च करने और पैसे खर्च करने का मोह नहीं होगा।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न फास्ट फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    प्रत्येक रात 8 घंटे सो जाओ. तनाव और घबराहट भुखमरी को ट्रिगर कर सकते हैं और बुरी आदतों को जन्म दे सकते हैं। अपने आप को हर रात बिना किसी रुकावट के सोने के लिए प्रतिबद्ध करें, ताकि आप आराम और आराम कर सकें और आपकी व्यायाम की नियमितता के लिए पर्याप्त ऊर्जा हो। एक अच्छी रात की नींद कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकती है, हार्मोन जो बढ़ती चिंता और तनाव से बढ़ता है तनाव के लिए लगातार खाने से बचें, प्रत्येक रात 8 घंटे सोते रहने के लिए खुद को जमा करें।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com