कैसे सोचें

सोचा कि सभी व्यक्तियों के लिए कुछ स्वाभाविक है, लेकिन अपनी बौद्धिक क्षमताओं को गहरा करने के तरीके हैं। एक अच्छा विचारक बनने के लिए समय और बहुत सारे अभ्यासों की आवश्यकता होती है, लेकिन यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे जीवन भर के लिए सिद्ध किया जा सकता है। एक अच्छा विचारक होने के नाते और अपने मन को प्रशिक्षण में रखते हुए आपको लंबे समय में, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का आनंद लेने की अनुमति मिलेगी!

कदम

भाग 1

विचारों की विभिन्न शैलियों को समझना
छवि शीर्षक शीर्षक 1 देखें
1
विभिन्न प्रकार की सोच को समझना चीजों के बारे में सोचने का कोई एक तरीका नहीं है, लेकिन कई हैं, जिनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक कुशल हैं बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आपकी सोच और दूसरों की कामकाज से संबंधित प्रक्रियाओं को कैसे कार्य करता है, आपको इन प्रकारों के बारे में सीखना शुरू करना होगा।
  • संकल्पनात्मक सोच आपको अमूर्त विचारों के बीच पैटर्न और कनेक्शन खोजने के लिए सीखना चाहिए ताकि आप एक व्यापक दृष्टिकोण बना सकें। उदाहरण के लिए, आप शतरंज के खेल के दौरान वैचारिक सोच का उपयोग कर सकते हैं आप शतरंज को देख सकते हैं और सोच सकते हैं कि "यह कॉन्फ़िगरेशन मुझसे परिचित है", इस विचार का उपयोग करके अपने टुकड़ों को स्थानांतरित करने के लिए और कल्पना करें कि जीतने के लिए संभावित परिदृश्य क्या हैं।
  • सहज ज्ञान युक्त सोच यह इंप्रेशन और वृत्ति पर आधारित है (आपको हमेशा सोचना चाहिए)। अक्सर मस्तिष्क हम कल्पना की तुलना में बहुत अधिक जानकारी की प्रक्रिया करते हैं, जिससे हमें "पेट" के साथ विचार करने की अनुमति मिलती है। आइए एक उदाहरण लेते हैं: आप एक अच्छे आदमी को जानते हैं, लेकिन आप उसके साथ एक नियुक्ति को अस्वीकार करने का निर्णय लेते हैं क्योंकि आपको बुरा लग रहा है, तो आपको पता चलता है कि उसे यौन उत्पीड़न के दोषी ठहराया गया था। उस मामले में आपके मस्तिष्क ने कुछ संकेतों को पकड़ लिया और उन्हें बेहोश स्तर पर आपको सूचित किया।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 2 देखें
    2
    सोच की पांच शैली जानें मात्रा में हैरिसन और ब्रामसन सोच की कला, उन्होंने सोचा के पांच शैलियों की गणना की है: संश्लेषक, आदर्शवादी, व्यावहारिक, विश्लेषक और यथार्थवादी अपने बौद्धिक पैटर्न को बेहतर बनाने के लिए आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आप किस श्रेणी से हैं शायद उन में से केवल एक में प्रस्तुत किया जाता है, लेकिन यह भी हो सकता है कि वह एक से अधिक का उपयोग करता है। हालांकि, अपनी बौद्धिक गतिविधि को बेहतर बनाने के लिए आपको एक ही समय में विभिन्न शैलियों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।
  • संश्लेषण संघर्ष के दौरान आसानी से होते हैं (वे "शैतान के वकील" का प्रतिरूप करना पसंद करते हैं), वे अक्सर "और अगर ..." जैसे प्रश्न पूछते हैं। वे अपनी रचनात्मकता का पालन करने के लिए उस संघर्ष का उपयोग करते हैं, और अक्सर संदर्भ के बेहतर दृश्य प्राप्त करने के लिए प्रबंधित करते हैं।
  • आदर्शवादी अक्सर व्यक्तिगत विवरणों पर निर्भर होने के बजाय, स्थिति की पूरी तस्वीर को देखते हैं। तथ्यों और संख्याओं के संबंध में वे लोगों और भावनाओं को अधिक महत्व देते हैं। वे भविष्य के बारे में सोचते हैं और इसे कैसे योजना बनाते हैं।
  • व्यावहारिक लोग ऐसे लोग हैं, जो "सिर्फ काम" तरीके पसंद करते हैं। वे तेजी से सोचते हैं और अल्पकालिक परियोजनाएं करते हैं वे अक्सर रचनात्मक होते हैं और परिवर्तनों के लिए आसानी से अनुकूल होते हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि वे बिना किसी नियोजन के उड़ने पर निर्णय लेते हैं।
  • विश्लेषकों ने उन्हें पूर्ण रूप से सामना करने की बजाय विशिष्ट घटकों में समस्याओं को तोड़ने का प्रयास किया है। वे सूचियों को संकलित करते हैं, सब कुछ व्यवस्थित करते हैं और कई विवरणों का उपयोग करते हैं, जिससे कि उनका जीवन और समस्या सुव्यवस्थित रहें।
  • यथार्थवादी व्यावहारिक हैं वे कठिन प्रश्न पूछते हैं और समस्या को हल करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। इस मुद्दे पर उनके पास काफी व्यापक परिप्रेक्ष्य है और इसे हल करने के लिए आवश्यक उपकरण हैं। वे अपनी सीमाओं से अवगत होते हैं हर कोई एक यथार्थवादी घटक है, कुछ और, कुछ कम।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 3 देखें
    3
    समरूप सोच के बजाय भिन्न सोच का उपयोग करें समन्वित सोच क्या है जो आपको दो समाधान देखने की अनुमति देती है (जैसे लोग अच्छे या बुरे हैं) अलग विचार अनंत विचारों को दिखे (जैसे कि लोगों को "अच्छा" और "बुरा" दोनों हो सकता है) को खोलता है
  • अलग-अलग विचारों को खोलने के लिए, किसी के साथ और किसी भी स्थिति में, इस बात पर ध्यान दें कि आपके आस-पास का माहौल आपके आस-पास कैसे घूमता है क्या आप केवल सीमित विकल्प देते हैं (जैसे, क्या वह व्यक्ति केवल आपसे नफरत करता है जब वह आपके साथ समय नहीं बिता सकता है और वह केवल आपको पसंद करता है जब वह तुम्हारे करीब रह सकता है आदि)? आप अक्सर वाक्यांश "या यह या कि "? जब आप महसूस करते हैं कि आप इस तरह से सोच रहे हैं, तो बंद करो और यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आप अन्य विकल्प कर सकते हैं। यह आमतौर पर यह पसंद है।
  • संमिलित सोच अनिवार्य रूप से नकारात्मक नहीं है यह विशेष बातों के लिए उपयोगी है, जैसे गणित (जिसमें हमेशा सही जवाब होता है), लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने पर यह बहुत सीमित हो सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक 4 देखें
    4
    महत्वपूर्ण सोच ट्रेन. महत्वपूर्ण सोच अलग-अलग स्रोतों से ज्ञान और तथ्यों को एकत्रित करने के माध्यम से किसी स्थिति या सूचना का निष्पक्ष विश्लेषण करने की क्षमता है। अगला कदम एकत्रित जानकारी के आधार पर स्थिति का मूल्यांकन करना है।
  • इसका मतलब यह है कि तथ्यों का आकलन उन लोगों के विचारों या राय पर निर्भर करने के बजाय स्वयं की जांच करने से किया जाना चाहिए, जो खुद विशेषज्ञों पर विचार करते हैं।
  • यह समझना भी जरूरी होगा कि आपका दृष्टिकोण और दूसरों की क्या स्थिति स्थिति की वास्तविकता को प्रभावित करती है। आपको दुनिया के अपने दृष्टिकोण के आधार पर मान्यताओं पर सवाल करना होगा।
  • भाग 2

    सोच की मूल बातें जानें
    विचार करें कि शीर्षक चरण 5
    1
    मान्यताओं का परीक्षण करें एक कुशल विचारक बनने के लिए आपको अपनी मान्यताओं का परीक्षण करना सीखना होगा। आपकी सोच का तरीका सीधे सांस्कृतिक और सामाजिक संदर्भ से प्रभावित होता है जिसमें आप रहते हैं। आपको अपने लिए यह तय करना होगा कि आपने जो विचार किया है वह उपयोगी और उत्पादक है।
    • दृश्य के अधिक अंक पर विचार करें। हमेशा एक बड़ी संख्या में स्रोतों पर भरोसा करने की कोशिश करें, भले ही आप कुछ सकारात्मक के बारे में जानते हों जानकारी के लिए खोज करें जो उस सूचना का समर्थन या अस्वीकार करती है, और लोगों की राय को ध्यान में रखती है। उदाहरण के लिए: आपने अभी सुना है कि ब्रा कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं और आपको एक दिलचस्प सिद्धांत मिल सकता है (आप ब्रा पहनने के बारे में चिंता करना बंद कर सकते हैं), तो आप इस सवाल पर गौर करना शुरू कर देंगे। अंत में आप कई लोगों के बयानों को मिलेंगे, जो कहते हैं कि इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं हैं, लेकिन अगर आप अलग-अलग दृष्टिकोणों को नहीं मानते हैं तो आप सत्य को खोज नहीं पाएंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 6 देखें
    2
    चीजों के लिए एक स्वस्थ जिज्ञासा का विकास करना "महान विचारक" वे लोग हैं जिन्होंने अपनी जिज्ञासा की खेती की है वे दुनिया के बारे में और खुद के बारे में सवाल पूछते हैं और फिर जवाब ढूंढते हैं।
  • लोगों से पूछें कि वे उनके बारे में कुछ और कहें। आपको दखल देने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब आप किसी से मिलते हैं तो आप उन्हें कुछ व्यक्तिगत प्रश्न पूछ सकते हैं (आप कहां से हैं? स्कूल में आपने क्या पढ़ा है? आपने अध्ययन के उस क्षेत्र का चयन क्यों किया? और इसी तरह ...)। लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, आपको कई दिलचस्प चीजों की खोज होगी जिन्हें आप कभी नहीं सीखेंगे अन्यथा।
  • सामान्य में उत्सुक रहें उदाहरण के लिए, यदि आप एक एरो पर यात्रा कर रहे हैं तो उड़ान की गतिशीलता को समझने की कोशिश करें, जानें कि हवाई धाराएं किस प्रकार काम करती हैं और हवाई जहाज के इतिहास के बारे में जानने के लिए (राइट भाइयों पर बिना रुके)।
  • संग्रहालयों पर जाएं, जब आपको मौका मिलेगा (वे अक्सर महीने में कम से कम एक बार मुफ्त प्रवेश की पेशकश करते हैं), बुकस्टोर्स में आयोजित की जाने वाली घटनाओं पर जाएं या स्थानीय विश्वविद्यालय में कक्षाएं करें ये लगभग कुछ भी खर्च किए बिना अपनी जिज्ञासा को पूरा करने के सभी महान तरीके हैं
  • विचार करें कि शीर्षक 7 चित्रा वाला चित्र
    3
    "सच्चाई" के लिए खोजें सबसे कठिन सवाल यह है कि कोई एकल "सत्य" नहीं है समस्याओं के दिल (सामाजिक, राजनीतिक, व्यक्तिगत, आदि) को प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। यह आपकी बौद्धिक संकायों को गहरा करने और विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • कुछ विषयों के बारे में किसी भी बयानबाजी तर्क से बचने के लिए अपना सबसे अच्छा प्रयास करें और पता करें कि सच्चाई तथ्यों द्वारा समर्थित है या नहीं। ऐसा करते समय एक खुले दिमाग को रखना सुनिश्चित करें, अन्यथा आप केवल उन तथ्यों पर विचार करना शुरू करेंगे, जो आपकी मान्यताओं का समर्थन करते हैं जबकि अन्य की अनदेखी करते हुए
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। जलवायु परिवर्तन की समस्या एक ऐसा मामला है जिसे बहुत राजनीतिक बना दिया गया है, इसलिए लोगों को प्रचार से तथ्य समझने में कठिनाई होती है (जैसे जलवायु परिवर्तन हो रहा है, और यह मनुष्य के कारण तेज़ी से घट रहा है)। इसमें बहुत ग़लत सूचना है कि विज्ञान द्वारा सिद्ध तथ्यों को अक्सर अनदेखा किया जाता है या गलत व्याख्या की जाती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 8 देखें



    4
    अपनी बौद्धिक क्षमताओं को विकसित करने का एक अच्छा तरीका है क्रिएटिव सोच का उपयोग करना कल्पना असामान्य समस्याओं के असामान्य समाधान यह एक स्कूल, काम और यहां तक ​​कि दैनिक संदर्भ में अपने कौशल को लागू करने का एक तरीका है।
  • यह दिखाया गया है कि दिन की सफ़लता एक की सोच को सुधारने, समस्याओं को हल करने और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। अभ्यास करने के लिए हर दिन थोड़ी देर के लिए रखिए एक चुप जगह खोजें और अपना मन मुफ्त में घूमो (सबसे अच्छा विचार सो रहा है इससे पहले करना है)
  • यदि आपको किसी समस्या से परेशानी हो रही है, तो आप इसे हल करने के लिए एक रचनात्मक समाधान तलाश रहे हैं, आप दो अच्छे प्रश्नों को ला सकते हैं अपने आप से पूछें कि आप दुनिया में सभी संसाधनों के साथ क्या करेंगे, तो पूछें कि आपके पास पृथ्वी पर पूरी आबादी है तो आप कौन बदलेंगे। अपने आप से पूछें कि आप क्या करने की कोशिश करेंगे अगर आप असफल होने से डरते ये प्रश्न सीमाओं तक ही सीमित होने के बजाय, अपने मन को विभिन्न संभावनाओं पर खुल जाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 9 देखें
    5
    जानकारी प्राप्त करें आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास वैध जानकारी प्राप्त करने का अच्छा तरीका है आजकल बहुत सारी बकवास की जानकारी है, और कुछ लगभग सच मानते हैं। आपको वैध और निराधार स्रोतों के बीच के अंतर को समझना सीखना होगा।
  • पुस्तकालय सूचना का एक बड़ा स्रोत है! न केवल आप किताबें, फिल्मों और वृत्तचित्रों को उधार ले सकते हैं, लेकिन आप नि: शुल्क पाठ्यक्रम और कार्यशालाएं भी ले सकते हैं जो वहां अक्सर आयोजित की जाती हैं। पुस्तकालय आपके प्रश्नों का जवाब दे सकते हैं या आपको सही किताब बता सकते हैं ताकि आपको अपनी ज़रूरत की सारी जानकारी सीख सकें।
  • पुस्तकालयों में अक्सर छवि अभिलेखागार और स्थानीय समाचार पत्र होते हैं, वे आप के बारे में और जानने के लिए एक महान संसाधन हो सकते हैं जहां आप रहते हैं।
  • इंटरनेट पर कई साइटें हैं जो विश्वसनीय जानकारी प्रदान कर सकती हैं। याद रखें कि आप क्या पढ़ते हैं (किताबों और इंटरनेट पर दोनों) के बारे में हमेशा थोड़ी उलझन में हैं। तथ्यों के प्रति सच्चा रहें और खुले दिमाग रखें, यह एक बुद्धिमान व्यक्ति बनने का तरीका है
  • भाग 3

    ट्रेन बौद्धिक क्षमताओं
    छवि शीर्षक शीर्षक 10 देखें
    1
    आपको लगता है कि जिस तरह से बदलने के लिए भाषा का उपयोग करें वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि भाषा लोगों को सोचने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। जो लोग एक संस्कृति में बड़े हो गए हैं, जिसमें मुख्य स्थानों (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम), उदाहरण के लिए, एक कम्पास की सहायता के बिना स्वाभाविक रूप से हर दिशा में बात करने के लिए सक्षम हैं के उपयोग के उगाया लोगों के विपरीत सही और बाएं की अवधारणा के साथ
    • कम से कम एक भाषा जानें वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि द्विभाषी (जो लोग एक से अधिक भाषा बोलते हैं) वे भाषा का उपयोग करते हुए दुनिया को देखते हैं। एक नई भाषा सीखना आपको नए विचारों को सीखने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 11 देखें
    2
    आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे जानें। लर्निंग न केवल स्कॉलिस्टिक अवधारणावाद और दिनांक और तथ्यों को याद करने पर आधारित है, बल्कि पूरे जीवन के दौरान होता है और इसमें विभिन्न प्रकार के विषयों शामिल होते हैं। जब आप बारहमासी सीखने के एक चरण में होते हैं तो आप निरंतर नए तरीके से सोचने लगते हैं।
  • अपने आप पर बहुत ज्यादा भरोसा मत करो, भले ही वे अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ होने का दावा करें। हमेशा तथ्यों को देखने के लिए, देखने के वैकल्पिक बिंदु देखें। यदि आप अपने तर्कों में भ्रम को देखते हैं, तो गहराई से जाएं। गहरी खुदाई कभी न रोकें, क्योंकि आपने अधिकार की पुष्टि सुनाई है (जैसे कि न्यूज़कास्ट, आपके प्रोफेसर या राजनेता)। अगर एक विशाल संख्या में एक ही तर्क की रिपोर्ट होती है, तो शायद यह सच है।
  • हमेशा आपकी जानकारी के बारे में संदेह रखें सुनिश्चित करें कि वे कई स्रोतों से पुष्टि कर रहे हैं (बेहतर अगर वे स्वतंत्र हैं) क्या आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कौन सा एक निश्चित वक्तव्य बना रहा है (क्या यह बड़ी तेल कंपनियों द्वारा चुकाई गई है? अतीत में आपने पहले से गलत तरीके से व्याख्या की है? क्या आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं?)।
  • नई चीजों का प्रयास करें और अपने सुरक्षा ज़ोन से बाहर निकलें। जितना अधिक आप इसे कर सकते हैं, उतना आसान होगा कि वे दूसरों के विचारों और विचारों का विश्लेषण करें, भले ही वे पूरी तरह से आपके विश्व के दर्शन के अनुरूप न हों। यह आपको उन विचारों पर विचार करने की भी अनुमति देगा जो आपको अन्यथा कभी नहीं ज्ञात होगा खाना पकाने के एक वर्ग का पालन करने की कोशिश करें, शौकिया खगोल विज्ञान पर कैसे क्रोकेट करें या अपने हाथ की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से विचार करें चरण 12
    3
    अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें अभ्यास आप अपनी बौद्धिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अभ्यास कर सकते हैं। सोचा एक मांसपेशियों की तरह है, जितना आप मस्तिष्क का उपयोग करते हैं, उतना बेहतर सोचने का आपका तरीका
  • थोड़ा सा गणित करो गणित अभ्यास नियमित आधार पर आपकी बौद्धिक क्षमताओं को बढ़ा सकता है और कई विकारों को रोक सकता है, जैसे अल्जाइमर कैलकुलेटर के बजाय अपने सिर का उपयोग करके हर दिन कुछ गणना करने की कोशिश करें।
  • दिल से कविता जानें यह आपको दलों में अपनी याददाश्त कौशल दिखाने के लिए अनुमति देगा (विशेषकर यदि वे लंबी कविताएं हैं) और अपनी मेमोरी में सुधार लाएंगे। आप उचित समय सही होने पर बातचीत के दौरान दिखाने के लिए कुछ उद्धरणों को भी याद रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 13 देखें
    4
    जागरूक रहें जागरूकता का महत्व सोचना सोचना है, यह मन को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह हमें दुनिया की दूसरी दृष्टि से देखने की अनुमति देता है, जब हमें इसकी आवश्यकता होती है। जागरूकता मानसिक समस्याओं को कम करने और गहरे ज्ञान और विचारों तक पहुंचने के लिए उपयोगी है।
  • जब आप सैर लेते हैं, तो अपने जागरूकता में व्यवहार करें। अपने विचारों में पकड़े जाने के बजाय, पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित: पेड़ों की हरी, आकाश के नीला रंग को देखिए और बादलों को आगे बढ़ते हुए देखिए- अपने कदमों की आवाज, हवा के बीच और पत्ते और लोगों को सुनो आपके आस-पास जो बोलते हैं - गंध पर ध्यान दें, तापमान पर। निर्णय न करें (बहुत ठंडा, अच्छा आकाश, बदबू आना, आदि), बस उन्हें ध्यान दें।
  • एक दिन में कम से कम 15 मिनट का ध्यान रखें। यह आपको अपना मन साफ ​​करने और अपने मस्तिष्क को आराम देने की अनुमति देगा। शुरुआत में एक शांत और व्याकुलता मुक्त (जैसा कि आप अच्छा हो, आप बस, डेस्क और हवाई अड्डे पर ध्यान देने में सक्षम हो सकते हैं) मिलते हैं। गहराई से साँस लें और अपने फेफड़ों को भरें, अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। यदि आप देखते हैं कि भटकते हुए विचार आपके मन को हड़ताल करते हैं, उन्हें अनदेखा करते हैं, अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित रहें जैसे आप श्वास और श्वास छोड़ते हैं।
  • टिप्स

    • यह समझने की कोशिश करें कि यह सोच एक स्वचालित और जानबूझकर प्रक्रिया है शुरूआत में आपको इच्छा के एक कार्य करना होगा और सोचने लगेगा, फिर प्रक्रिया स्वचालित हो जाएगी

    Avertenze

    • अभ्यास के साथ एक सावधानीपूर्वक और सतर्क विचार तैयार किया जाता है। हर कोई धोखेबाजी में विश्वास करता है, खासकर अगर वे अच्छी तरह से कहा जाता है निराश मत हो हमेशा सच्चाई की तलाश करें, और दूसरों को प्रदान की जाने वाली जानकारी पर ध्यान दें
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com