जब आप यात्रा करते हैं तो अपनी मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें

यात्रा रोमांचक, उत्साही, आराम और भी लाभदायक हो सकता है हालांकि यह तनावपूर्ण भी हो सकता है और, कुछ मामलों में, मनोवैज्ञानिक विकारों जैसे कि चिंता और अवसाद, या दवाओं के उपयोग के लिए पैदा होती है। आपको एक नए वातावरण, विभिन्न रीति-रिवाजों और उन लोगों से संबंधित होना पड़ सकता है जिन्हें आप नहीं जानते। सौभाग्य से, इस लेख की सलाह के बाद आप घर से दूर होने पर भी शांत रह पाएंगे। छूट तकनीकों का इस्तेमाल करना जानें, सावधानीपूर्वक आपके द्वारा निर्धारित सावधानी का पालन करें और कठिन समय को दूर करने के लिए आगे की योजना बनाएं। इस तरह आप तनाव को दूर करने और अपने मानसिक कल्याण को बेहतर बनाने के लिए यात्रा के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

कदम

भाग 1

तनाव को प्रबंधित करें
छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य यात्रा चरण 1
1
अपने गंतव्य के बारे में जानकारी लीजिए यात्रा मज़ा, रोमांचक और आराम हो सकता है, लेकिन तनावपूर्ण भी हो सकता है आप केवल कुछ लोगों को जानने के विचार में परेशान हो सकते हैं, स्थानीय रीति-रिवाजों से परिचित नहीं हैं या न कि कठिनाई के मामले में कैसे जाना जाए अनुभव को कम तनावपूर्ण और अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाने का एक तरीका है जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करना, जिस स्थान पर आप जाने से पहले यात्रा करना चाहते हैं
  • ऑनलाइन स्थान खोजें या अपने पुस्तकालय में उपलब्ध यात्रा गाइडों से परामर्श करें;
  • जलवायु, क्षेत्र, आबादी, भाषा और आवास के बारे में जितना संभव हो उतना विवरण जानें;
  • यह जानने के लिए कि आप दिन-ब-दिन आपको कहां मिलेंगे, तनाव को दूर करने के लिए एक कार्यक्रम की योजना बनाएं। आप साइटों या यात्रा गाइड द्वारा प्रस्तावित एक को दोहरा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपकी यात्रा के चरण 2 में मानसिक स्वास्थ्य का शीर्षक
    2
    जब आप अन्य लोगों के साथ यात्रा करते हैं तो तनाव को नियंत्रित करना सीखें एक भरोसेमंद व्यक्ति की कंपनी में शुरू करने से बहुत सारे लाभ हो सकते हैं ट्रैवल साथी यात्रा की अनिश्चितता की वजह से तनाव को कम करने, आपको आश्वस्त करने और आपके मनोवैज्ञानिक कल्याण की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। यदि संभव हो तो किसी ऐसे सहयोगी का चयन करें जो आपकी सहायता करता है, बल्कि उस व्यक्ति की बजाय आप जिसने आम तौर पर आपको और अधिक बल दिया है।
  • यदि आप इसे काफी आराम से महसूस करते हैं, तो अपने दौरे के साथी के साथ अपने डर को साझा करें और उन्हें बताएं कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए काम कर रहे हैं;
  • यदि आपको किसी के साथ यात्रा करने के लिए मजबूर किया जाता है जो आपको और अधिक उत्तेजित करता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अन्य तरीकों का उपयोग कर नियंत्रण में तनाव रखने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपकी यात्रा के चरण 3 पर मानसिक स्वास्थ्य का शीर्षक
    3
    जागृत रहें आपके मूड का किसी भी समय अपने हर विचार, भावना और भावना के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें, यहाँ और अब पूरी तरह से मौजूद रहें। यात्रा करते समय, मूड में किसी भी मामूली बदलाव पर ध्यान देना सुनिश्चित करें। इसका उपयोग चेतावनी संकेत के रूप में करें और रास्ते में संभावित मनोवैज्ञानिक समस्याओं को रोकने के लिए हस्तक्षेप करें।
  • निम्नलिखित प्रश्नों को एक दिन में कई बार पूछें: "मुझे अभी कैसे महसूस हो रहा है? क्या भावनाओं को मैं महसूस कर रहा हूं? शरीर मुझे किस तरह का संदेश भेज रहा है?"।
  • पूरी तरह से जागरूक रहने की कोशिश करें, विशेष रूप से तीव्र तनाव के क्षणों के दौरान या जब अप्रत्याशित घटनाएं हों या आपकी यात्रा योजना को प्रभावित करने वाले परिवर्तन उदाहरण के लिए, अगर आपका उड़ान घोषित किया जाता है तो आपको कैसा महसूस होता है, इस पर विशेष ध्यान देने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य यात्रा चरण 4
    4
    सक्रिय रखें व्यायाम स्वस्थ रहने, तनाव से राहत और अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रदान करने के लिए एक बेहतरीन उपकरण है। यह सच है जब आप घर पर होते हैं, लेकिन जब भी आप छुट्टी या यात्रा के लिए यात्रा करते हैं शारीरिक गतिविधि आपको तनाव को दूर करने, अधिक ऊर्जा और अच्छा महसूस करने में सहायता करती है। हर बार जब आप किसी यात्रा पर जाते हैं, तो आपको थोड़ा सा मोटरबाइक करने के लिए समय मिलना चाहिए।
  • दोपहर के भोजन के बाद हर दिन थोड़ी देर की सैर करें, आप जिस नए स्थान पर हैं, उसे तलाशने के लिए, 5 मिनट पर्याप्त हैं;
  • यदि आपके होटल में जिम है, तो इसका लाभ उठाएं और एक छोटी कसरत के साथ दिन शुरू करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य यात्रा चरण 5
    5
    का प्रयोग करें विश्राम तकनीक. यह जानने के लिए कि आप विभिन्न उपकरणों पर भरोसा कर सकते हैं जो आपको आराम करने में मदद कर सकते हैं, आपको यात्रा करने से कम भयभीत होगा। जब आप घर से दूर होते हैं, तो आप अपने आप को शांत करने के लिए एक गुस्सा, बेबुनियाद, चिंतित या अति उत्साहित महसूस करना शुरू कर देते हैं, जिससे आप शांत रह सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि अगर अप्रत्याशित स्थितियों या परिवर्तनों से आपकी यात्रा को परेशान किया जाए
  • उदाहरण के लिए, अपने आप को शांत करने के लिए गहन साँस लेने के व्यायाम करें नाक के माध्यम से बहुत धीरे धीरे श्वास लेना, कुछ पल के लिए फेफड़े में हवा पकड़ो, फिर धीरे-धीरे मुँह से बाहर निकालो
  • आप यह भी सोच सकते हैं कि आप एक आराम जगह में हैं, जब आप अपने आप को एक ऐसी गतिविधि में समर्पित करते हैं जिससे आपको आराम महसूस हो रहा है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य यात्रा चरण 6
    6
    घर पर लोगों के संपर्क में रहें अज्ञात माहौल की वजह से यात्री को अकेला महसूस करने और थोड़ा घबराहट महसूस करने के लिए असामान्य नहीं है। यह घटना विशेष रूप से उन लोगों को प्रभावित करती है जो एक विदेशी देश की यात्रा करते हैं या लंबे समय तक घर से दूर रहते हैं। कुछ मामलों में आप उदास या चिंतित महसूस कर सकते हैं। यदि आपको अतीत में मनोवैज्ञानिक विकारों से पीड़ित है, तो आपको पुनरुत्थान हो सकता है। आप दुखी होकर अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ संपर्क में रहकर अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं जो घर पर रहे हैं।
  • प्रौद्योगिकी और सामाजिक नेटवर्क का अच्छा उपयोग करें अपने प्रियजनों का ध्यान उन लोगों के साथ साझा करने के लिए करें जो आप अनुभव कर रहे हैं। बहिष्कार न करने के लिए घर पर जो हो रहा है उससे संबंधित चित्र और वीडियो भेजें।
  • तुरंत अपने यात्रा कार्यक्रम में किसी भी परिवर्तन के किसी मित्र या परिवार के सदस्य को सूचित करें। आप सुरक्षित होंगे, आप कम तनाव महसूस करेंगे और यहां तक ​​कि घर पर रहने वाले लोग भी कम चिंतित होंगे।
  • माइग्रेन आपका मोंटल हेल्थ का शीर्षक शीर्षक चित्र यात्रा 7
    7
    एक डायरी रखें. एक डायरी में अपने अनुभवों को बताते हुए यात्रा को दस्तावेज और यादों को संरक्षित करने का एक शानदार तरीका है। यह किसी भी भावनात्मक या मानसिक समस्याओं का रिकॉर्डिंग, निगरानी और विश्लेषण करने का भी एक तरीका है। हर दिन कुछ पंक्तियां लिखने का समय ढूंढें
  • सड़क पर करते हुए अपने अनुभवों और चीजों का वर्णन करें सकारात्मक और नकारात्मक दोनों घटनाओं का ध्यान रखें;
  • अपने मनोदशा, तनाव के स्तर और आप मानसिक रूप से कैसे महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "जब मुझे पता चला कि मेरी उड़ान में देरी हो रही है तो मुझे बहुत तनाव और चिंतित महसूस हो रहा था इसलिए मैं कनेक्ट करने वाले को याद कर सकता था"।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य यात्रा चरण 8
    8
    पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनें जब आप यात्रा करते हैं तो अक्सर उन व्यंजनों को खाने के लिए होता है जिनके पास उत्कृष्ट स्वाद और उपस्थिति होती है, लेकिन पोषक तत्वों की कमी होती है यदि आप स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चाहते हैं, तो फलों, सब्जियां, दुबला प्रोटीन और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थों को भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा बना रहे हैं। जब आप स्वस्थ भोजन करते हैं तो आपके पास अधिक ऊर्जा होती है, आपको अच्छा लगता है, आप ध्यान केंद्रित रह सकते हैं और आपका मस्तिष्क बेहतर काम करता है।
  • औद्योगिक खाद्य पदार्थ और परिष्कृत शर्करा में समृद्ध उन लोगों से बचें, जैसे स्टेशनों और हवाई अड्डों में वेंडिंग मशीनों में बेचे जाने वाले
  • शरीर को पर्याप्त शरीर प्रोटीन और साबुत अनाज प्रदान करें। उदाहरण के लिए, आप सलाद और ग्रील्ड चिकन से भरे सैंडविच को ऑर्डर कर सकते हैं।
  • बहुत पानी पी लो अगर आपको लगता है कि यह जरूरी है, तो अपने शरीर को हाइड्रेट करने और आंत्र स्वास्थ्य की रक्षा के लिए केवल बोतलबंद पानी पीना
  • भाग 2

    प्रगति में इलाज आगे बढ़ाएं
    छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य जब यात्रा चरण 9
    1
    अपने चिकित्सक या चिकित्सक को अद्यतन करें आपके यात्रा कार्यक्रम के बारे में आपको सूचित करना कई कारणों से अच्छा विचार है। वह आपको यह दिखाने में सक्षम होंगे कि आपको कौन सा उपचार करना होगा और कौन सा छुट्टी पर आप निलंबित कर सकते हैं। यदि आपको गंतव्य देश में स्वास्थ्य सेवा का उपयोग करने की आवश्यकता है तो यह आपकी सहायता करेगी।
    • उदाहरण के लिए, आप उसे कहकर सूचित कर सकते हैं "जल्द ही मैं एक यात्रा के लिए छोड़ देंगे क्या आप मुझे बता सकते हैं कि जब मैं दूर रहूं तो मेरी देखभाल कैसे करेगा?"।
    • या आप पूछ सकते हैं "क्या इलाज के किसी भी हिस्से में मैं यात्रा के समय अस्थायी रूप से निलंबित कर सकता हूं? क्या दवाएं हैं जो मुझे जारी रखना चाहिए?"।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य जब यात्रा चरण 10
    2
    निर्धारित दवाएं लेते रहें यदि आप वर्तमान में एक मनोवैज्ञानिक विकार के इलाज के लिए दवा ले रहे हैं, तो यात्रा के दौरान आपके लिए निर्धारित उपचार को जारी रखना महत्वपूर्ण है। प्रगति में सुखद अनुभव से प्रेरित नवीनता, उत्साह या विश्राम की भावना भी आपको यह सोचने का कारण हो सकती है कि आपको अपनी सामान्य दवाएं लेने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इलाज को बदलने या निलंबित करने से गंभीर विकार, मानसिक और कोई।
  • समय क्षेत्र परिवर्तनों का अध्ययन करें और जांच करें कि क्या आप अपने निर्धारित समय पर मिल सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी दवाएं लेने की आवश्यकता के दौरान यात्रा करेंगे;
  • जाने से पहले कई दिन, जांच लें कि आपके पास अपनी यात्रा के दौरान आवश्यक सभी दवाएं हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपने डॉक्टर से एक नया नुस्खे पूछें
  • यदि आप उड़ान में अपने गंतव्य तक पहुंचने का इरादा रखते हैं, तो एयरलाइन द्वारा लगाए गए दवाओं के परिवहन के लिए कृपया अपने नियमों को सूचित करें।
  • यदि आप विदेश जा रहे हैं, तो जांच लें कि देश में आने वाली दवाओं के प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य जब यात्रा चरण 11
    3



    आपकी यात्रा के दौरान जिन सेवाओं की आवश्यकता होगी उन्हें व्यवस्थित करें यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण कदम हो सकता है अगर आप लंबे समय से घर से दूर रहें या यदि आपका डॉक्टर या चिकित्सक सोचता है कि यह आवश्यक है उपचार या उपचार के अन्य तरीकों तक पहुंच प्राप्त करने से आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी, जबकि आप यात्रा कर रहे हैं।
  • अपने गंतव्य देश में आपको आवश्यक उपचारों को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए निम्नलिखित पेशेवर से पूछें। उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह उस क्षेत्र में एक सम्मानित मनोचिकित्सक जानता है
  • उनसे पूछें कि उचित उपचार प्राप्त करने के लिए आपको आवश्यक सभी दस्तावेज प्रदान या संचारित कर सकते हैं। अस्थायी चिकित्सक को आपके स्वास्थ्य की स्थिति की एक सामान्य तस्वीर की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य यात्रा चरण 12
    4
    स्थानीय सहायता समूह पर जाएं उस क्षेत्र में नए लोगों से मिलने का यह एक अच्छा मौका है, लेकिन यदि आपके मनोवैज्ञानिक विकार हैं तो यात्रा के कारण तनाव कम करने और सहायता प्राप्त करने के लिए सबसे ऊपर है जो लोग समर्थन समूह का हिस्सा हैं, वे आपको प्रोत्साहन और आपकी आवश्यकता वाली कंपनी दे सकते हैं। वे यात्रा करते समय मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति बनाए रखने के लिए उपयोगी टिप्स भी प्रदान करेंगे।
  • गंतव्य देश में सहायता समूह ढूंढने के लिए इंटरनेट खोजों को पूरा करें;
  • किसी फ़ोरम या ऑनलाइन सहायता समूह के लिए साइन अप करने के लिए दर, अगर आपको लगता है कि आप उस क्षेत्र में चारों ओर जाकर घूम-फिराने के बारे में आश्वस्त नहीं महसूस करते हैं, जहां आप नहीं जानते हैं या उस इलाके में कोई विकल्प नहीं है जिसे आप यात्रा करने वाले हैं
  • अल्कोहल निकासी चरण 14 को पहचानें
    5
    दवाओं का दुरुपयोग न करें कब छुट्टी पर सोचना आसान है कि शराब या अन्य खतरनाक पदार्थों में लिप्त होने के साथ कुछ भी गलत नहीं है आप जिस देश में जा रहे हैं, उसमें यह कानूनी या भी प्रोत्साहित व्यवहार हो सकता है फिर भी आपको बहुत सावधान रहना चाहिए और जो कुछ भी आपके विचार या मनोदशा को बदल सकता है उससे बचें। शराब और दवाएं दवाओं और अन्य उपचारों में प्रगति पर हस्तक्षेप कर सकती हैं। वे आपको गंभीर खतरे में डाल सकते हैं, यहां तक ​​कि आपकी धारणा कौशल और आपके मोटर कार्यों को भी बदल सकते हैं। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, यदि आपको अतीत में मनोवैज्ञानिक विकारों से पीड़ित है, तो वे एक दुराग्रह पैदा कर सकते हैं।
  • अपने यात्रा के गंतव्य का पता लगाने और मज़ेदार तरीके खोजने के लिए, जिसमें शराब या अन्य खतरनाक पदार्थों का उपयोग शामिल नहीं है;
  • अपने मानसिक स्वास्थ्य पर एक नकारात्मक प्रभाव हो सकता है कि पदार्थों के हर प्रस्ताव, एक विनम्र, लेकिन तय तरीके से अस्वीकार करते हैं।
  • भाग 3

    यात्रा का आनंद लें
    छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य जब यात्रा चरण 14
    1
    आराम करो और आराम करो संभवतः कई कर्तव्यों और जिम्मेदारियां हैं जो आपको रोजमर्रा की जिंदगी में सामना करना पड़ती हैं। यात्रा के दौरान आप एक ही उन्माद और कई चीजें करने की इच्छा से पकड़े जा सकते हैं, कई जगहों पर जाते हैं और जितना संभव हो उतना देखते हैं, लेकिन यह निरंतर आंदोलन आपको अधिक थका महसूस कर सकता है और जब आप छोड़ सकते हैं अपनी छुट्टियों का उपयोग अपने आप को कुछ आराम और छूट देने का अवसर के रूप में करें, जब आप घर पर रहें। तनाव और तनाव को दूर करने और अपने मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए उपलब्ध समय का लाभ उठाएं।
    • यात्रा के दौरान, अपनी डायरी में लिखना, पढ़ना, लिखने के लिए स्टॉप का लाभ लेना या उस जगह का पता लगाएं जहां आप बहुत शांत गति से हैं
    • यदि आप काम के लिए यात्रा कर रहे हैं, तो बस शांति में बैठकर नियुक्तियों के बीच अपना मन शांत करने के लिए कुछ समय निकालने का प्रयास करें;
    • जेट अंतराल और समय क्षेत्र परिवर्तन के प्रभावों को ध्यान में रखते हुए और अपने शरीर को समय बिताने के लिए लेते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य जब यात्रा चरण 15
    2
    अपने आप को थोड़ा लाड़ प्यार जब आप घर से दूर होते हैं, तो यह प्रकट करना स्वाभाविक है कि आप थोडा विशेष दिख सकें और महसूस कर सकें। वास्तव में यह एक सकारात्मक बात है थोड़ा सा स्वस्थ सिद्धांत आपको अधिक आत्मविश्वास, खुशहाल बना सकता है और जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण सुधार सकता है। दूसरे शब्दों में यह आपकी मानसिक स्वास्थ्य में अच्छा मानसिक स्वास्थ्य मदद कर सकता है। तो आप यात्रा करते समय अपने आप को लाड़ प्यार करने के लिए कुछ खास पाएं
  • नए कपड़े खरीदें या एक नया केश बनाओ;
  • रेस्तरां (दोपहर के भोजन सहित) पर दोपहर का भोजन या रात के खाने के लिए स्वयं का इलाज करें और कुछ स्थानीय विशिष्टताओं का प्रयास करें अन्य सभी भोजनों में स्वस्थ भोजन शामिल करने के लिए मत भूलना
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य जब यात्रा चरण 16
    3
    पारस्परिक संबंधों को मजबूत करता है यदि आप अपने साथी या मित्र के साथ यात्रा करने के लिए काफी भाग्यशाली हैं, तो अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए इस अवसर पर जाएं। रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव से दूर, नए अनुभवों को साझा करने का समय, आपकी बातचीत की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है एक लंबे समय से एक साथ रहने से आप किसी भी मतभेद को व्यवस्थित करने का मौका देंगे, जिसका मतलब है कि आप कम तनावपूर्ण और मानसिक रूप से शांत महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप साथी के साथ रिश्ते में रोमांस को फिर से ढूंढने का मौका ले सकते हैं;
  • अगर आपका रिश्ता संकट में है, तो आपसे मिलकर एक साथ यात्रा कर सकते हैं और आपसे बातचीत करने और जोड़े के उचित संचार की पुन: स्थापित करने का मौका मिल सकता है;
  • अपने यात्रा साथी के साथ हर छोटी चिंता को साझा करें वह आपको अपना समर्थन दे सकता है और आपको समस्याएं सुलझाने में मदद कर सकता है
  • इमेज शीर्षक से माइंड अपनी मानसिक स्वास्थ्य जब यात्रा चरण 17
    4
    कृतज्ञता की कोशिश करो व्यस्त रोज़मर्रा की जिंदगी में फंसना आसान है और सभी अच्छी चीजों के लिए आभारी रहें जिनके लिए आप आभारी हो सकते हैं। यह दिखाने का सबूत है कि आभार व्यक्त करने से हमारे मन के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, क्योंकि इससे हमें और हमारे जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिलती है। यात्रा एक कदम वापस लेने का एक बेहतरीन तरीका है और अपने जीवन में आपके पास सभी की सराहना करते हैं।
  • थोड़ी-बहुत सकारात्मक चीजों के लिए आभारी रहें, जब आप यात्रा कर रहे हों। उदाहरण के लिए, आप आभारी महसूस कर सकते हैं कि आपकी ट्रेन समय पर चली गई है और भीड़ नहीं है
  • एक और उदाहरण लेना, आप यात्रा के दौरान उपलब्ध लोगों की तुलना में अपने घर में रहने वाले सुखों की सराहना कर सकते हैं।
  • भाग 4

    संकट के क्षण प्रबंधित करें
    छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य जब यात्रा चरण 18
    1
    संकट के समय से निपटने के लिए एक योजना बनाएं कोई भी कार्यक्रम या यात्रा के दौरान एक मनोवैज्ञानिक संकट के लिए अनुमान नहीं है हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि मनोवैज्ञानिक विकार से पीड़ित लगभग 10% यात्री घर से दूर रहने के दौरान मनोवैज्ञानिक समस्या का अनुभव करते हैं। आप आपात स्थिति को संकट-संकट की योजना के ज़रिए पालन करने के लिए तैयार होने से अधिक कुशलता से प्रबंधित कर सकते हैं।
    • डॉक्टर या चिकित्सक से इसे बनाने में मदद करने के लिए कहें आप बस उसे पूछ सकते हैं "मेरी संकट-संकट योजना में मुझे क्या शामिल होना चाहिए?"।
    • अपने चिकित्सक की आपातकालीन संख्या, आपके विश्वसनीय फार्मासिस्ट, एक मनोवैज्ञानिक आपातकालीन सेवा और एक फार्मेसी और साइट साइकोथेरपिस्ट जैसी जानकारी शामिल करें
    • स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा बीमा (यदि आपके पास है), आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवाओं की एक सूची और किसी भी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानकारी शामिल करें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका मानसिक स्वास्थ्य जब यात्रा चरण 19
    2
    गंतव्य देश में एक मनोवैज्ञानिक तत्काल सेवा की खोज करें यह एक मनोवैज्ञानिक संकट के लिए निराशाजनक, चिंताजनक और संभावित रूप से हानिकारक हो सकता है और यह नहीं पता कि मदद के लिए कौन पूछ सकता है। छोड़ने से पहले, यह पता लगाने के लिए समय निकालें कि साइट पर मानसिक सहायता सेवाएं किस प्रकार उपलब्ध हैं। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि घर पर आपकी ज़रूरत की मदद के लिए कौन बारी है।
  • उदाहरण के लिए, इटली में आप 800180 9 50 पर आत्मघाती निरोधक सेवा या संदर्भ नगरपालिका के मनोवैज्ञानिक उर्जा सेवा को कॉल कर सकते हैं।
  • इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द प्रीवेन्शन ऑफ आत्मघाती अपनी वेबसाइट पर सेवाओं की एक वैध सूची प्रदान करती है https://iasp.info/resources/Crisis_Centres/.
  • माइंड अपनी मानसिक स्वास्थ्य नामक छवि जब यात्रा चरण 20
    3
    एक आपातकालीन संपर्क खोजें यह जानते हुए कि कोई व्यक्ति आपको चेतावनी दे सकता है कि आपको समस्या है और आप कौन नियंत्रण में रखेंगे तो आपको शांत रहने में मदद मिल सकती है अगर आप यात्रा के दौरान संकट के एक क्षण का अनुभव कर रहे थे। यह वह व्यक्ति हो सकता है जो आपके साथ यात्रा कर रहा है, जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं, जिस पर आप जा रहे हैं या किसी दोस्त या परिवार के सदस्य जो घर पर रहता है
  • किसी ऐसे किसी प्रिय व्यक्ति से पूछें जो यात्रा में हिस्सा नहीं लेंगे यह जांचने के लिए कि आप समय-समय पर ठीक हैं। आप उससे पूछ सकते हैं "क्या आप मुझे समय-समय पर जांचने के लिए कहते हैं और सुनिश्चित कर लें कि सब कुछ ठीक है?"।
  • सुनिश्चित करें कि आपके आपातकालीन संपर्क में हमेशा आपकी यात्रा के बारे में अद्यतित जानकारी होती है और आप अपने साथ कैसे संवाद कर सकते हैं इसके अलावा, आप जो दवाएं लेते हैं और कोई अन्य उपयोगी जानकारी (उदाहरण के लिए स्वास्थ्य बीमा के संबंध में) की एक सूची प्रदान करें।
  • टिप्स

    • याद रखें कि यात्रा अपने आप को नवीनीकृत करने का एक मजेदार और आरामदायक मौका हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप किसी भी प्रकार के स्वयं-हानिकारक विचारों को शुरू करना शुरू करते हैं, तो आपको तत्काल आपातकालीन सेवाओं या आत्मघाती रोकथाम केंद्र से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com