कैसे ठीक से खाना

क्या आप हमेशा उचित पोषण और बेहतर खाने के बारे में सुनाते हैं, लेकिन पता नहीं कहाँ शुरू करें? यदि आप वास्तव में अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं और अपने शरीर को अच्छा और फिट महसूस करने की अनुमति देते हैं, तो लेख पढ़ें और प्रभावी सलाह का पालन करें।

कदम

भाग 1

स्वस्थ खाद्य विकल्प बनाना
इट प्रपेरली चरण 1 नामक छवि
1
एक संतुलित तरीके से खाएं एक स्वस्थ और संतुलित आहार चुनें जिसमें पोषक तत्वों, प्रोटीन, फलों, सब्जियों और डेयरी उत्पादों में समृद्ध कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं। इस तरीके से आप अपने शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिजों की सही मात्रा की गारंटी देंगे, एक मजबूत और स्वस्थ प्रणाली के मौलिक तत्व। निम्नानुसार भोजन की कोशिश करें: 30% सब्जियां, 20% फल, 20% कार्बोहाइड्रेट (जैसे कि गेहूं, चावल और मकई के स्टार्च), 20% प्रोटीन (मांस और फलियां में पाया) और 10% डेयरी उत्पादों।
  • इट प्रपेरली चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    खाना न छोड़ें हर दिन नाश्ता करें यह आपके चयापचय को सुबह में शुरू होता है (शाम बहुत धीमी है क्योंकि आपने कुछ समय तक नहीं खाया है)। यह भी सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अंतराल पर खाने की कोशिश करें कि आपके शरीर को ईंधन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जो लगातार आवश्यक होती है।
  • छवि का शीर्षक खाओ ठीक से चरण 3
    3
    पीने के लिए चीजों पर कैलोरी बर्बाद मत करो चाय के समान कैलोरी के बिना केवल पानी या पेय पीना बहुत अच्छा है, जैसा कि आप कर सकते हैं। मधुर पेय और रस में सैकड़ों कैलोरी हो सकते हैं, और आप थके हुए नहीं हैं। असल में, इस प्रकार के पेय पीने से आपकी प्यास को शांत करने और आपके कुल दैनिक बिल में कैलोरी जोड़ने के अलावा कोई प्रभाव नहीं पड़ता है
  • ताजे फलों के रस से बने पेय को पसंद करें
  • यदि आप वास्तव में बिना तैयार और मीठे फलों के रस के बिना नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें कम से कम 30% पानी के साथ पेय लें। एक बार जब आप नए स्वाद के आदी हो जाते हैं, तो आप अतिरिक्त पानी का प्रतिशत बढ़ा सकते हैं।
  • इट प्रपेरली चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    खाली कैलोरी और हानिकारक वसा की खपत कम करें सामान्य तौर पर, यह आम तौर पर आलू के चिप्स, मार्जरीन और कई रेडीमेड या फ्रोजन खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले संतृप्त और हाइड्रोजनीकृत वसा के सेवन को सीमित करता है। उन खाद्य पदार्थों से भी बचें जिनमें खाली कैलोरी होते हैं, या जिनके पास पोषक तत्वों की संख्या (जैसे सफेद रोटी, आलू के चिप्स और डेसर्ट) की संख्या से अधिक कैलोरी होते हैं दोनों कारक वजन बढ़ने को बढ़ावा दे सकते हैं और आपको स्वस्थ भोजन की सही मात्रा में लेने से रोका जा सकता है।
  • इट प्रपेरली चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    अधिक पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ खाएं आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से समृद्ध पदार्थों पर अपने पोषण पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप पर्याप्त विटामिन और खनिज लेते हैं। नींबू, हरी पत्तेदार सब्जी जैसे गोभी और पालक, अनाज जैसे कि चावल और क्विनॉआ, चिकन और दाल की तरह दुबला प्रोटीन, और दूध के गुच्छे जैसे कैल्शियम युक्त डेयरी उत्पादों को खाने के लिए चुनें।
  • भाग 2

    सही मात्रा में खाएं
    इट प्रेजरली चरण 6 नाम वाली छवि
    1
    केवल जब आप भूख लगी तो खाएं कई लोगों को विशिष्ट समय पर भूखा होने के बारे में सोचने के लिए उपयोग किया जाता है: 9.00 बजे, दोपहर में और फिर दोपहर 6.00 बजे हालांकि यह खाने का एक अच्छा समय हो सकता है, याद रखें कि (आमतौर पर) आपके लिए निर्धारित समय पर भोजन करना जरुरी नहीं है यदि आप अभी भूखे नहीं हैं इसके अलावा, यदि आप भोजन के बीच भूखा हो, तो एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में भी विचार करें। भोजन के बीच भूख की चक्कर से भस्म न करें - बहुत अधिक भूख होने से आपको अगली भोजन को बढ़ा दिया जाएगा।
    • भूख की भावनाओं को जानने के लिए जानें केवल ऊब के खाने से न खाएं पता है कि भूखा होने का मतलब है कि आपके पेट में कुछ भोजन खाने की जरूरत महसूस हो रही है, किसी भी तरह के भोजन।
    • जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं, खाना बंद करो, संतुष्ट होने के लिए इंतजार न करें खाने के बाद, आपका पेट खाली नहीं होगा, लेकिन पूरी तरह से पूर्ण नहीं होगा। यदि आप पूर्ण महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत अधिक भोजन खा चुके हैं धीरे-धीरे खाने की आदत प्राप्त करें जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं, और पूर्ण नहीं होते हैं, तो संकेत को संसाधित करने के लिए मस्तिष्क के बारे में 20 मिनट की आवश्यकता होती है मुझे अब भूख नहीं है.
  • इट प्रेजरली चरण 7 नाम वाली छवि
    2
    अपने भोजन की बुद्धिमानी से सेवा करें याद रखें कि आपका पेट आपके मुट्ठी के आकार के समान है। नकारात्मक परिणामों के बिना भोजन की मात्रा 10 गुना अधिक के साथ भरने की अपेक्षा न करें। ऐसा कोई ऐसा नहीं है जो हर कोई यह धारण करता है कि पेट बहुत अधिक खाने के लिए उपयोग किया जाता है, तो पेट बढ़ता है। यदि आप एक समय में केवल थोड़ी मात्रा में भोजन खाते हैं, तो आपके पेट को फैलाने की ज़रूरत नहीं होगी जैसा कि आप एक अतिरिक्त बड़े भोजन के साथ उगने पर करते हैं। एक छोटा पेट आपको कम समय में संतुष्ट महसूस करने की अनुमति देगा।
  • टैब को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद करने के लिए कैलोरी की गणना करें आम तौर पर, एक वयस्क व्यक्ति को प्रति दिन लगभग 2000 कैलोरी निगलने की जरूरत होती है।
  • प्रत्येक विशिष्ट भोजन में खपत की गई कैलोरी की संख्या के बारे में चिंता न करें। दिन के पूरे पाठ्यक्रम के लिए कैलोरी की गणना करने के लिए सीमित। आप कई छोटे भोजनों में दो कैलोरी की मात्रा को विभाजित कर सकते हैं, दो बड़े भोजन में, या उस स्थिति में जो बीच में है यह तय करने के लिए आपके ऊपर है हालांकि, बंटवारे भोजन सकारात्मक आपके चयापचय को प्रभावित करेगा।
  • इट प्रपेरलली पायरा 8 नामक छवि
    3



    पिला कैलोरी गणना. कैलोरी शरीर का ईंधन है यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त कैलोरी जमा कर देगा और आप वजन पर डाल देंगे। अपने वजन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सीमा से अधिक नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए दैनिक कैलोरी की संख्या की गणना करने की कोशिश करें। यदि आप बहुत ज्यादा खा रहे हैं, या यदि आप अवांछित पाउंड खोना चाहते हैं, तो कैलोरी की संख्या को कम से कम करने की कोशिश करें और कसरत से आहार का संयोजन करें।
  • इट प्रेजरली सेक्शन 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    रोजाना बहुत पानी पीना यह बहुत महत्वपूर्ण है शायद आप भूखे होने की सोच रहे हैं, इसके बजाय, आप वास्तव में प्यास हैं यह यकृत और गुर्दे को बहुत खुश करता है। स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू, चूने या नारंगी का एक टुकड़ा जोड़ने का प्रयास करें - यहां तक ​​कि एक और ताज़ा स्वाद के लिए ककड़ी स्लाइस!
  • यह अनुशंसा की जाती है कि एक वयस्क व्यक्ति प्रति दिन 8 गिलास पानी पीता है, हालांकि कुछ व्यक्तियों को अधिक तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है और अन्य कम हो सकते हैं।
  • भाग 3

    स्वस्थ खाद्य सिद्धांतों का विकास
    इट प्रेजरली पायथ 10 नाम वाली छवि
    1
    आहार में शामिल न करें "कम वसा" या "कोई कार्ब नहीं"। कार्बोहाइड्रेट में प्रोटीन और विभिन्न प्रकार के वसा (ओमेगा 3 सहित, आमतौर पर मछली के तेल में पाया जाता है) आपके शरीर के उचित कामकाज के लिए आवश्यक है और कई प्रकार के फल और सब्जियां स्वाभाविक रूप से उच्च होती हैं। तो ऐसे आहार सेवन न करें, जो आपके शरीर के पोषण के लिए मौलिक पदार्थों में से एक की सीमा प्रदान करते हैं।
  • इट प्रपेरली चरण 11 नाम वाली छवि
    2
    बुद्धि के साथ सम्मानित आप केक या बिस्कुट खाने के बिना स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ अपने तालू को प्रसन्न कर सकते हैं। कई स्वस्थ और स्वादिष्ट विकल्प हैं एक वैकल्पिक आइसक्रीम का आनंद लेने के लिए यूनानी दही को फ्रीज करने का प्रयास करें। मिठाई के लिए स्ट्रॉबेरी बहुत अच्छे विकल्प हैं समय-समय पर, केले और मूंगफली का मक्खन के साथ तैयार सैंडविच में खुद का इलाज करें।
  • इट प्रेजरली स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    मिठाई खाने के अवसरों को सीमित करें आप पहले से ही जानते हैं कि ऐसे अवसर होंगे जब आपको मिठाई खाने के लिए लाया जाएगा, जैसे आपके पड़ोसी का जन्मदिन का केक, दादी के घर में क्रिसमस का केक, आपके बॉयफ्रेंड के चॉकलेट ने आपको, या आपके बच्चे को कुकीज़ उसने तुम्हारे लिए किया था कुछ समय बाद पार्टी को पसंद नहीं करता। रहस्य केवल विशेष अवसरों पर ही मिठाई खर्च करना है मिठाई को नियमित रूप से भोजन करना एक गलती है, इसलिए एक बार जब आप खुद को समाप्त कर देते हैं "विशेष अनुमति", तुरंत बंद करो
  • इट प्रैलीली पायरे 13 नामक छवि
    4
    भोजन के बारे में कल्पना न करें यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि टीवी देखकर खाने की इच्छा को उत्तेजित करता है, क्योंकि विज्ञापनों के असंख्य स्थानों की वजह से आपको मुंह का पानी बनाया जा सकता है, जो उन सभी लोगों के साथ भोजन के करीब-अप आमंत्रित करते हैं जो पूर्णता के लिए तैयार हैं। उन पर नज़र डालना से बचें, खाने के बारे में सोचना ही आपके पेट के लिए उपयोगी नहीं है। इसके अलावा, डेड्रीमिंग से बचें, यह सोचकर कि आइस क्रीम शंकु को भस्म करने के लिए कितना शानदार होगा इस चित्र को भूल जाओ और इच्छा को कम करने के लिए कुछ और सोचें।
  • इट प्रपेरली चरण 14 नाम वाली छवि
    5
    जब आप घर से दूर होते हैं तो द्वि घातुमान न करें हर कोई रेस्तरां में अच्छे भोजन खाने से प्यार करता है, खासकर जब वे अनुभवी बनाती नहीं होते हैं समझें कि रेस्तरां में अक्सर प्रस्तावित भाग, हालांकि, अत्यधिक प्रचुर मात्रा में हैं। यह एक समय पर सभी खाना खाने के लिए स्वस्थ नहीं है सेवित हिस्से का आधा हिस्सा खाने के लिए और अगले दिन के लिए शेष रखें। वैकल्पिक रूप से, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं, एक मुख्य कोर्स के बजाय ऐपेटाइज़र का ऑर्डर करें।
  • टिप्स

    • याद रखें कि भूख और भूख होने के बीच अंतर है कभी-कभी आप खाना खा सकते हैं, क्योंकि आप उस विशेष स्वाद को पसंद करते हैं और नहीं क्योंकि आप जरूरी भूखे हैं - आपका पेट शोर नहीं बना रहा है और आप अपने पेट में भूख की पीड़ा से पीड़ित नहीं हैं।
    • धीरे धीरे खाओ, हर एक काटने का स्वाद लेना।
    • फलों, सब्जियां, और नट खाने के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक चीजें हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि भूख को नियंत्रण में रखने के लिए प्रत्येक दिन सेवा करने वाला एक खाना खा रहा है
    • बंद मत करो यह एक आहार या फैशन नहीं है, या कुछ समय के लिए आप करेंगे यह एक जीवन शैली है जिसमें आपको दूसरा स्वभाव बनने तक अनुकूलन करना पड़ता है।
    • निहित भोजन की मात्रा के साथ संतुष्टि का पहला संकेत प्यास की उपस्थिति है।
    • जब खाने को धीमा करना संभव हो तो स्टिक से खाने की कोशिश करें हालांकि, इसमें कुछ समय लग सकता है कि इसका उपयोग किया जाए।
    • आपको धीरे-धीरे खाने में मदद करने के लिए हर बार जब आप काट लेते हैं तो कटलरी को नीचे डालते हैं। जब तक आप चबाकर और निगल नहीं लेते तब तक उन्हें वापस न लें।
    • अपने आप से पूछने की कोशिश करो, "मुझे भूख लगी है ... या क्या मैं ऊब रहा हूँ?"
    • कभी-कभी जब आपको भूख लगती है, आपको वास्तव में तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है तो पानी या ताजा फल का रस पीने से तुम्हारी ज़रूरत को पूरा करें, और आप देखेंगे कि आपकी भूख दूर जाएगी। एक ताज़ा पानी पीने के दौरान खाने को भूल जाओ बहुत पानी पीना मुश्किल है
    • कभी-कभी पेट की गड़गड़ाहट भूख का संकेत नहीं देती है, यह केवल पाचन की प्रक्रिया है जो शोर और गर्चिंग बनाती है। आमतौर पर, भूख की पीड़ा अधिक होती है और धीमी गति होती है, कुछ सेकंड से कुछ मिनटों तक कुछ समय के अंतराल पर चोटियों को पैदा करते हैं।
    • एक तरस में न देने के लिए एक चाल: जब आप मुख्य भोजन से पहले भोजन (विशेष रूप से `जंक फूड`) चाहते हैं, तो अपनी जीभ पर अपने टूथपेस्ट को ब्रश करें (अपने दांतों को साफ करने से आपके मसूड़ों को बहुत नुकसान होता है)। यह प्रक्रिया भोजन के लिए अस्थायी रूप से घृणा करती है, क्योंकि कुछ टूथपेस्ट के साथ `शादी` करने वाले कुछ स्वाद हैं। यह सरल इशारा `जंक फूड` की इच्छा को रोकता है जो भोजन के समय पहुंचने के लिए पर्याप्त है जिसमें आप निश्चित रूप से स्वस्थ भोजन का उपभोग करेंगे। बेशक, ताजा सांस एक अतिरिक्त बोनस है
    • टीवी पर मॉडल या कलाकारों से खुद की तुलना न करें अधिकांश लोग कभी भी परिपूर्ण नहीं होंगे क्योंकि वे (जब तक कि आप हर रोज एक व्यक्तिगत ट्रेनर और पोषण विशेषज्ञ काम नहीं कर सकते)। इसके बजाय, एक स्वस्थ जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके लिए सही है।
    • आयुर्वेदिक दवाओं का कहना है कि जीभ को साफ़ करना या खरोंच करना पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है, इस प्रकार शरीर की भूख को लेकर प्रतिक्रिया की जा रही है। यदि आप भोजन की इच्छा का मुकाबला करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करना चाहते हैं तो पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला करने का प्रयास करें।
    • तालिका में एक अतिरिक्त प्लेट जोड़ें। अपने भोजन को दो भागों में विभाजित करने के लिए इसका इस्तेमाल करें, जिससे अगले दिन दोपहर के भोजन के लिए उपलब्ध हो। इस अनुच्छेद को पढ़ना आपको एहसास होगा कि आपके भाग शायद बहुत बड़े हैं। आम तौर पर आप सभी भोजन खाने में सक्षम होंगे, लेकिन इस बार दूसरे भोजन के लिए भोजन को अधिक रखने की कोशिश करें, इस प्रकार से फूला हुआ और वजन कम होने से बचें।
    • अपने स्थानीय पुस्तकालय में वेब पर स्वस्थ खाने से संबंधित अधिक संसाधनों के लिए खोजें, या अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • याद रखें, सबसे पहले, खाने और कसरत सहित आपकी जीवनशैली में, आपके शरीर की देखभाल करने का कार्य है, और इसे नष्ट न करें।
    • एक पूर्ण मुंह से बात मत करो!. उसके मुंह में खाना चबाया कोई भी अच्छा नहीं लगता
    • प्रत्येक प्रकार के लेबल को पढ़ें "पानी" स्वाद है कि आप पीने के लिए चुनते हैं, क्योंकि इनमें से कई कैलोरी हैं, कुछ कार्बोनेटेड शीतल पेय से अधिक है
    • खाना अपने जीवन का मुख्य केंद्र बनने न दें और आप क्या खा रहे हैं और आप कितना खाना खाते हैं उससे ग्रस्त नहीं रहें। यह गलत व्यवहार आपको विकारों के खाने के जोखिम के बारे में बताएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com