कैसे एक आयुर्वेदिक आहार शुरू करने के लिए

आयुर्वेद एक 5000 वर्षीय भारतीय चिकित्सा प्रणाली है [1]

सामग्री

जो पश्चिम में भी अधिक व्यापक हो रहा है। यह एक समग्र प्रणाली है जो अनिवार्य रूप से अच्छा महसूस करने और अपने साथ सद्भाव में रहना और हमारे चारों ओर से घिरे रहने का उद्देश्य है।

आयुर्वेद के अनुसार, इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण साधन में से एक एक आहार नहीं equilibrata- चरम आहार जो आम तौर पर पश्चिमी संस्कृति के आदी है साथ भ्रमित होने की है। सभी खाद्य पदार्थों को छोड़ने के बजाय "बीमार"आयुर्वेदिक आहार के बाद, अपने रसोई घर को बदलने और अनुकूल करने का मतलब है ताकि आप अपने खुद के व्यक्ति से सहमत हों, सामान्य रूप से बेहतर महसूस करने में मदद करें, और यह उन बाधाओं को बेहतर ढंग से सामना करने में सक्षम हो जो रोज़ाना हमारी यात्रा पर डालते हैं।

कदम

आयुर्वेदिक आहार चरण 1 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
1
स्थानीय मन करें: अपने वर्तमान आहार पर अच्छा नज़र डालें और कम परिरक्षकों, रंजक और रसायनों को लेने का प्रयास करें। देखें कि कितने जमे हुए, तले हुए या पैक किए गए भोजन आपके आहार में मौजूद हैं - क्या आपको लगता है कि आप इसे इस समय कुछ तैयार और पकाया जाता है? आज रात में आप आलू के बजाय बेक्ड आलू क्यों नहीं बनाते?
  • आयुर्वेदिक आहार चरण 2 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    2
    अपना समय लें: आपके भोजन के समय में कुछ समय होना चाहिए (खाना खाने के लिए न सिर्फ खाने के लिए बल्कि बाद में भी समाप्त हो जाना), जहां आप आराम कर सकते हैं, भोजन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और बिना किसी विकर्षण के आनंद ले सकते हैं अगर आप दिन में कार्यालय में बंद रहें तो आप धूप और ताजी हवा की कुछ किरणों के बारे में क्या सोचते हैं? यहां तक ​​कि थोड़ा सा मौन या आराम संगीत निश्चित रूप से आपको चोट नहीं पहुंचेगा यह निश्चित रूप से लग सकता है कड़ी मेहनत से निश्चित रूप से एक सा करना चाहते हैं `भागने के बिना खाने के लिए समय की लेकिन अपने बार आप को रोकने के लिए ... हालांकि इसके बारे में सोचो लगते हैं: भोजन स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है, भीड़ के साथ एक छोटे से बचा सकता है` अभी समय है लेकिन जब आप बीमार हो जाते हैं तो आप इसे बाद में चुका देंगे इसके अलावा, यह आश्चर्यजनक है कि ब्रेक को आराम से आपकी उत्पादकता कैसे बढ़ सकती है ऐसा करने के लिए, और अपने आप को उन से अधिक ध्यान देने के, के बारे में पता होना करने के लिए मदद की जरूरत है कष्टप्रद के बजाय दिन के एक छोटे से प्रकाश डाला के रूप में भोजन को ध्यान में रखते है कि तुम क्या खा रहे हैं और क्या आपके शरीर एक अधिक से अधिक की जरूरत है, के बजाय जो कुछ भी पास में है की rimpinzarti है । इस तरह आप सीख लेंगे कि कैसे आसानी से अपने शरीर को सुनने के लिए और आप शायद कितनी बार एक कोने गर्म कुत्ते के बजाय ताजा और स्वस्थ चीजें चाहते हैं पर आश्चर्य होगा।
  • आयुर्वेदिक आहार चरण 3 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    3
    पता लगाएं कि आपके लिए क्या अच्छा है की अवधारणा के साथ परिचित हो जाओ "गुना". चिंता मत करो, यह मुश्किल नहीं है:
  • भोजन "सात्विक": सामान्य में हैं उन सभी के, रसदार को पचाने के लिए आसान, स्वादिष्ट, कार्बनिक और freschi- एक केंद्रित और तीव्र मानसिक स्थिति को प्रोत्साहित, इसलिए, हमेशा कुछ और खाने के लिए प्रयास करें।
  • भोजन "राजसिक": अंडे, कैफीन, मिर्च मिर्च, शराब, लहसुन, पहली गुणवत्ता वाले मांस, किण्वित या हाल ही में डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ हमें ऊर्जा बनाए रखने और एक निर्णायक मानसिक स्थिति प्रदान करके प्रक्रियाओं को पूरा करने की आवश्यकता है।
  • भोजन "तामसिक": वे मुख्य रूप से बचा रहे हैं, अल्कोहल (लंबी अवधि के प्रभाव), मांस, मशरूम, प्याज, जमे हुए और किण्वित खाद्य पदार्थ उन्हें बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और हमें एक प्रक्रिया और आराम पूरा करने की आवश्यकता होती है - वे दिमाग को एक कमजोर, सुस्त स्थिति में डाल सकते हैं। उसने कहा, मैं वास्तव में नहीं हूँ "बीमार"लेकिन हमारी वर्तमान संस्कृति में आम तौर पर हम आम तौर पर पर्याप्त करते हैं, इसलिए खपत को कम करने की कोशिश करें।
  • आयुर्वेदिक आहार चरण 4 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    4



    अपने आप को समझें: अंत में, यह अक्सर उपयोगी है कि सलाहकार को एक आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से पूछें और अपने बेहतर असंतुलन को दूर करने के लिए उपयोगी हो। अगर आपको अपने घर के पास कोई नहीं मिल रहा है, तो अपने आप को देखकर जितना संभव हो सके जानने की कोशिश करें: अपने आप को यह जानना चाहिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है, लेकिन संभव है कि आपको पहले अपने शरीर को सुनने के लिए सीखना होगा (जो भी है यदि आपके पास कठिनाई है तो आयुर्वेदिक विशेषज्ञ आपकी मदद कर सकते हैं)।
  • आयुर्वेदिक आहार चरण 5 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    5
    प्रारंभिक बिंदु के रूप में अपने प्रकार के संविधान को खोजने की कोशिश क्यों नहीं करें? आप एक तथाकथित कर सकते हैं "दोष परीक्षण" यह देखने के लिए कि आपके संविधान में जो दोष प्रमुख हैं। खोज आयुर्वेद आपको लगता है कि विचारों का सबसे क्रम में जानने के लिए में वर्गीकृत किया गया है देखेंगे, लेकिन होश में रहता है कि वास्तव में सब कुछ परस्पर है, और एक राज्य से दूसरे करने के लिए संक्रमण हमेशा निरंतर, निर्बाध रहे हैं।
  • आयुर्वेदिक आहार चरण 6 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    6
    कुछ बदलाव करें: एक बार जब आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आपके पास आमतौर पर उन चीजों का उचित विवेक होता है जो आमतौर पर आपके लिए उपयुक्त होते हैं, जो आपको सकारात्मक भावनाएं प्रदान करते हैं, ऊर्जा से भरे हुए होते हैं और आपकी सहायता करते हैं, तो आप अपने आहार में बदलाव शुरू कर सकते हैं ताकि इससे भी मदद मिल सके आपके व्यक्तित्व का प्रकार आप अपने व्यंजनों के लिए सही मसाले को जोड़कर, अपने दोषों के बाद, अपने संविधान के लिए विशिष्ट व्यंजनों को ढूंढने या बनाने या बस बेहतर तरीके से समायोजित करने के लिए कुछ और चीजों को समायोजित करके यह कर सकते हैं कि आपके व्यक्तित्व ।
  • आयुर्वेदिक आहार चरण 7 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    7
    इसे बहुत गंभीरता से न लें कोई भी सही नहीं होना चाहिए में खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करना शुरू न करें "अच्छा" और "बुरा", आयुर्वेद में यह एक आहार या विशेष रूप से स्वस्थ जीवन शैली में उत्कृष्टता के बारे में नहीं है, यह स्वयं के साथ और किसी के पर्यावरण के साथ रहने के बारे में है। यदि आप चाहते थे, तो आप हमेशा समायोजित कर सकते हैं और उसे बेहतर बातें यहाँ और वहाँ है, लेकिन इस तरह से यह बहुत आसान है विवरण में खो जाना और समग्र चित्र की दृष्टि खो। बस अपने शरीर को सुनते रहो, यह आपको बताएगा कि उसे क्या रखा जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • इस सूची को आपको उन्मुखीकरण और एक सुझाव के रूप में प्रस्तुत करते हैं, जो कि बहुत से लोग आसानी से और अनुसरण करने के लिए स्वाभाविक हैं यह निश्चित रूप से लक्ष्य को प्राप्त करने का एकमात्र तरीका नहीं है और न ही एक पत्रिका का पालन करने के लिए एक जीवन शैली है- आपको किसी अन्य तरीके से और किसी भी तरह से सुविधाजनक महसूस करना चाहिए, अपने निर्देशों का पालन करने में संकोच न करें ।
    • आयुर्वेदिक आहार पर अपने दिमाग को आकार देने के बाद भी आपको कुछ भी नहीं छोड़ना चाहिए जो आप के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, भविष्य में यह अधिक स्वाभाविक हो सकता है
    • आयुर्वेद में, परिवर्तन कुछ भी करने के लिए मजबूर किए बिना बहुत कम किया जाता है शरीर की ओर ध्यान दें और उसे मार्गदर्शन करें। उन तत्वों से प्रारंभ करें जो सरल और अधिक स्वाभाविक लगते हैं और उन परिवर्तनों पर ध्यान देते हैं जिन पर यह आवश्यक है। यदि आप अपने आप पर ध्यान देना सीखते हैं, तो आपका मन प्रत्येक चरण में थोड़े से अनुकूल होगा और अगले चरण में आसानी से आपका मार्गदर्शन करेगा।
    • अगर आपको लगता है कि आपके पास एक है तो खुद को सज़ा न दें "कोई दिन नहीं" और यदि आपको विशेष रूप से एक चीज़ के साथ समस्याएं हैं तो हार न दें यह बिल्कुल एक समस्या नहीं है! पहले चरण पर वापस जाएं या पहले कुछ और प्रयास करें आपको परिपूर्ण बनने की ज़रूरत नहीं है, यहां तक ​​कि इसके पास भी नहीं जाना है। आपको सिर्फ जारी रखना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com