एक जेलिफ़िश द्वारा एक बिंदु होने से कैसे बचें

यदि आप पहले से ही एक जेलिफ़िश से चिपके हुए हैं, तो आपको चाहिए चोट का इलाज तुरंत। हालांकि, आप आसानी से इन जानवरों द्वारा अपने आप को जोखिम के बारे में सूचित करके और समुचित सावधानी बरतने, समुद्र तट पर और पानी में आसानी से बच सकते हैं। यदि आप सही प्रक्रियाओं का पालन करते हैं, तो आपको इन रोचक प्राणियों के कारण समुद्र तट पर एक दिन बर्बाद करने के मुद्दे पर नहीं जाना चाहिए।

कदम

भाग 1

सुरक्षित समुद्र तटों का चयन करें
शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 1 से छेड़ने से बचें
1
जेलीफ़िश द्वारा आबादी वाले इलाकों से बचें यदि आप कर सकते हैं, तैरना न करें और उन किन क्षेत्रों में किनारे पर समय न दें, जो बेहोशी पीड़ित हैं। कम जोखिम वाला क्षेत्र चुनना निस्संदेह मुआवजा होने की संभावना को कम करने का सबसे आसान तरीका है।
  • आप अपने आप को लाईफगार्ड, समुद्र तट गार्ड या क्षेत्र के निवासियों में सूचित कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या एक निश्चित क्षेत्र प्रभावित है या नहीं। सबसे अधिक पाए जाने वाली प्रजातियों के बारे में अधिक जानें, यदि कोई हो, और काटने का इलाज कैसे करें।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 2 से छेड़ने से बचें
    2
    जोखिम की स्थिति जानिए जेलिफ़िश किनारे के करीब मजबूत हवाओं की उपस्थिति में और बड़ी संख्या में भी मिल सकती है - इसलिए इन परिस्थितियों में पानी में प्रवेश करने से बचने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 3 द्वारा स्टुंग हो रही हो रही है
    3
    चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें यदि आप जेलिफ़िश के खतरे की एक चेतावनी चेतावनी देखते हैं, इसका मतलब है कि उन्हें सक्षम कर्मचारियों द्वारा देखा गया है। ऐसे क्षेत्रों में जहां इन जानवरों को लगातार खतरा होता है, आप स्थायी संकेत देख सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी एक क्षेत्र में हैं, तो बहुत सावधानीपूर्वक तैरें या पूरी तरह से हार जाएं
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 4 द्वारा स्टंग हो रही हो रही है
    4
    चारों ओर देखो अगर आप बैंगनी झंडे नोटिस कई समुद्र तटों में, समुद्र तट रक्षक उस समय के दौरान इस ध्वज को प्रदर्शित करते हैं जब जेलिफ़िश या अन्य खतरनाक समुद्री जानवर मौजूद हैं। यदि आप देखते हैं कि मक्खी है, तो इसका मतलब है कि आपको पानी से बाहर रहना होगा ताकि वह मुरझाए न हो सके।
  • भाग 2

    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें
    शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश द्वारा चरणबद्ध रूप से छेड़ने से बचें
    1
    जब आप समुद्र तट पर चलते हैं, तो जूते पहनें किनारे पर जेलिफ़िश और उनके टेंकेंट को देखना बहुत कठिन हो सकता है - पता है कि जब भी किनारे पर घसीटा जाता है, वे लंबे समय तक जहरीली रहना जारी रखते हैं। यदि आप समुद्र तट पर रबर एकमात्र के साथ जूते पहनते हैं, तो गलती से उन पर कदम उठाने से बचें और अपने आप को चोट पहुँचाना
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश द्वारा चरण 6 में छिपे रहने से बचें
    2



    सुरक्षात्मक लोशन लागू करें कुछ लोग दावा करते हैं कि सॉबेर के मेड्यूसेफ़ जैसे सुरक्षात्मक पायस जेलिफ़िश डिंग से बचा सकता है। पानी में प्रवेश करने से पहले इन उत्पादों में से एक को लागू करना एक अच्छा अतिरिक्त एहतियात हो सकता है।
  • डाइविंग और समुद्र तट उपकरण बेचने वाले फार्मेसियों और विशेष दुकानों में इन उत्पादों की खोज करें।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 7 द्वारा स्टुंग हो रही हो रही है
    3
    वह एक सूट पहनता है यदि आप पानी में बहुत समय बिताना चाहते हैं या गहरे पानी में गोता लगाने चाहते हैं, तो आपको अधिक संरक्षण प्रदान करना चाहिए जो अधिक कवरेज प्रदान करता है। सूट की मोटी सामग्री और एक व्यापक शरीर की सतह को कवर करने का तथ्य, यह कपड़ा जेलीफ़िश डंक के खिलाफ एक प्रभावी बाधा बनाता है।
  • वेसलीन या अन्य समान पदार्थों की एक परत के साथ लेपित कपड़े विश्वसनीय रूप से जेलीफ़िश डिंग के खिलाफ नहीं होते हैं।
  • डाइविंग उपकरण बेचने वाले कुछ स्टोरों में भी विशेष है "antimedusa सूट" कि आप एक निवारक उपाय के रूप में पहन सकते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आप सूट पहनते हैं, तो आपको किसी भी मामले में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यह न्योपेरेन आवरण के माध्यम से भी हो सकता है।
  • भाग 3

    रिवा में और पानी में सुरक्षित रहें
    शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 8 द्वारा स्टुंग हो रही हो रही है
    1
    जेलिफ़िश को न छूएं, जो तट पर खींच लिया गया है। यहां तक ​​कि अगर वे मर चुके हैं, तो उनके जहरीली कोशिकाएं भी जलन पैदा कर सकती हैं। कुछ किस्मों में बहुत लंबे समय तक तांबे होते हैं (पुर्तगाली कारवेल की तरह) जो 15 मीटर लंबा लम्बी हैं), इसलिए इसे से दूर रहना बेहतर होता है।
    • विभिन्न आकारों के साथ कई प्रकार के जेलीफ़िश हैं, और जब वे समुद्र तट पर खींचते हैं, तो वे प्लास्टिक बैग या अन्य स्क्रैप की तरह लग सकते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि यह क्या है, तो पानी के किनारे पर किसी वस्तु को स्पर्श न करें।
    • यदि आप समुद्र तट पर जेलीफ़िश की उपस्थिति देखते हैं, तो लाइफगार्ड या किसी अन्य लाइफगार्ड को सूचित करें ताकि यह सक्षम कर्मचारियों द्वारा सुरक्षित रूप से हटाया जा सके।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश द्वारा चरण 9 में छिपाए जाने से बचें
    2
    हमेशा एक लाईफगार्ड के आसपास के क्षेत्र में तैरना वे प्रशिक्षित और प्रशिक्षित पेशेवरों को विभिन्न परिस्थितियों में बाढ़ के लिए मदद करते हैं, जिनमें जेलीफ़िश हमलों शामिल हैं इसके अलावा, मैं उन्हें देखने और तुरंत चेतावनी देने में सक्षम हूं।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश द्वारा चरण 10 में छिपे रहने से बचें
    3
    उन्हें दूर ले जाएं। यदि आप उथले पानी में घूमते समय अपने पैरों को ले जाते और हिलाते हैं, तो आप जेलिफ़िश या अन्य प्राणियों को परेशान कर सकते हैं और ड्राइव कर सकते हैं जो संभावित रूप से आपको डंक सकते हैं या आपको किसी तरह नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 11 से छेड़ने से बचें
    4
    यदि आप देखते हैं या इसमें संदेह है कि एक जेलिफ़िश है तो तुरंत पानी से निकल जाओ आप एक को देखते हैं, शांत रहें, लेकिन फांसी से बचने के लिए तुरंत किनारे पर लौटें
  • लाइफगार्ड को तत्काल संवाद करें, ताकि वह जनता को नोटिस लॉन्च कर सकें।
  • टिप्स

    • तैयार रहें रखें हमेशा एक प्राथमिक चिकित्सा किट है, तो आप जाल त्वचा, एक हिस्टमीन रोधी क्रीम पर शेष दूर करने के लिए नमकीन, चिमटी घाव पर गर्म पानी डालना करने के लिए पंचर (सिरका, एक बोतल या एक कप के मामले में आवश्यकता हो सकती है, दर्द निवारक बेंच और एपिनेफ्रीन, यदि आप जानते हैं कि आप) जेलीफ़िश डंक एलर्जी की प्रतिक्रिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com