कैसे एक Medusa पंचर का इलाज करने के लिए

यह जेलीफ़िश डंक की बात आती है, अच्छी खबर यह है वे शायद ही कभी mortali- बुरी खबर यह है कि जब वे काटने, इन समुद्री जानवरों थोड़ा चुभने (निमैटोसिस्ट) है कि त्वचा के लिए छड़ी और एक जहरीला पदार्थ उगलना के सैकड़ों जारी है हैं कि है। लगभग हमेशा इस जहर से थोड़ी परेशानी होती है या दर्दनाक खरोंच होता है हालांकि, दुर्लभ मामलों में यह एक प्रणालीगत बीमारी पैदा कर सकता है। यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को पता है कि एक जेलिफ़िश में आने के लिए आपको दुर्भाग्य है तो आपने एक त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की है।

कदम

भाग 1
तुरंत क्या करना है

ट्रीट जेलिफ़िश डिंग्स टिप शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने और तत्काल मदद लेने के बारे में जानें। अधिकांश जेलिफ़िश काटने के लिए चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यदि आप या कोई अन्य व्यक्ति नीचे वर्णित स्थिति में है, तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना:
  • पंचर आधे से ज्यादा हाथ, एक पैर, छाती या चेहरे या जननांगों का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित करता है।
  • स्टिंग एक गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बनती है जिसमें शामिल है, लेकिन कठिनाइयों, चक्कर आना या थोड़ी सी चक्कर आना, मितली या धड़कन से सीमित नहीं है-
  • डंक एक क्यूबोजोआ (जिसे क्यूबोमेडुसा भी कहा जाता है) के कारण होता था यह एक अत्यंत जहरीली प्रजाति है जो मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया के तट पर, के अन्य भागों में पाया जाता हैभारत-प्रशांत और हवाई में यह जानवर हल्का नीला रंग है और इसमें एक है "सिर" घनीय। यह लंबाई में दो मीटर तक बढ़ सकता है।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    जितना संभव हो उतनी शांति से पानी से बाहर निकलें जेलिफ़िश द्वारा बार-बार फंसे होने और उपचार से गुजरने के जोखिम से बचने के लिए, जैसे ही आप दर्द महसूस करते हैं, पानी से निकलते हैं।
  • इस बीच, चोट की साइट खरोंच करने की कोशिश न करें और अपने हाथों से इसे छूने न दें। यह संभव है कि कुछ स्पर्शक त्वचा से जुड़ा रहे हैं - उन्हें खरोंच करना और उन्हें छूने के लिए आप कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन स्थिति बिगड़ती है।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    कम से कम 30 सेकंड के लिए बहुत सारे सिरका के साथ मेढ़ों को गीला करें। यह दिखाया गया है कि यह पदार्थ जेलीफ़िश की विभिन्न प्रजातियों के डंक के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं को निष्क्रिय करने में सक्षम है, जिससे टेनैक्ट्स को हानिरहित बनाया जा सकता है। यह स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अनुशंसित पहला उपचार है।
  • भाग 2
    त्वचा से मेडुसा तम्बू निकालें

    ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    टेमलेंट्स को खींचते समय बिल्कुल स्थिर रहें यदि आप सदमे में हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई व्यक्ति एम्बुलेंस को कॉल करता है और जितना संभव हो उतना शांत करने का प्रयास करें। जितना अधिक आप उन्हें हटाने के लिए आगे बढ़ते हैं और अधिक विष त्वचा में अंतःक्षिप्त है।
    • चिमटी, चाकू या क्लीन स्टिक की एक जोड़ी जेलिफ़िश भागों को हटाने के लिए उपयोगी हैं। जाल को रगड़ने या छानने का प्रयास न करें, क्योंकि इस तरह से आप नीमेटोस्टिस्ट को और भी सक्रिय कर सकते हैं।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जेलीफ़िश के स्पर्शक के संपर्क में आने वाली सभी सामग्रियों को फेंकता है गलती से एक और समय चुभने की संभावनाओं को रीसेट करें
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक बार जब आप निमेटोसायस्ट्स से छुटकारा पड़े, वे दर्द से राहत के साथ दर्द से राहत देते हैं या गरम पानी में क्षेत्र को सोखें (गर्म नहीं!)। कुछ अध्ययनों से यह पाया गया है कि गर्मी जहरीले विषाक्त पदार्थों को रोकता है, आइस पैक के मुकाबले दर्द को राहत देता है। यदि आप बहुत पीड़ित हैं, तो दर्दनाशकों की सिफारिश की खुराक लें, जैसे पेरासिटामोल या इबुप्रोफेन
  • भाग 3
    क्या नहीं करना

    ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1



    मूत्र के साथ पंचर के इलाज की कोशिश मत करो विश्वास है कि यह एक अच्छा समाधान है जो संभवतया एक पुरानी अफवाह से उत्पन्न हुआ और शो के एक एपिसोड के बाद और भी मजबूत हुआ दोस्त, जिसमें कॉमिक प्रभाव प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग किया गया था एक जेलिफ़िश से अंग पर पेशाब करने की कोई आवश्यकता नहीं है!
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    क्षेत्र में ताजा पानी लगाने से बचें लगभग सभी जेलीफ़िश समुद्री जीव हैं, जिसका मतलब है कि निमेटोकिस्टों को जहर की कोशिकाओं में नमक का उच्च एकाग्रता है। प्रत्येक लवणता की वृद्धि इन कोशिकाओं के सक्रियण का कारण बनती है। ताजा पानी इस प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है और आपको केवल समुद्री का उपयोग करना चाहिए
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जहरीले कोशिकाओं को निष्क्रिय करने के लिए मांस को नरम करने के लिए एंजाइमेटिक उत्पाद लागू न करें। कोई शोध नहीं है जो इसकी प्रभावशीलता को दर्शाता है और अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    पता है कि त्वचा पर अल्कोहल का सीधा आवेदन प्रतिउत्पादक हो सकता है। जैसे मीठे पानी की तरह, शराब नेमेटोसिस्ट को सक्रिय करते हैं जो अधिक मात्रा में जहर छोड़ते हैं, इससे भी अधिक दर्द होता है।
  • भाग 4
    दर्द का इलाज करें और इलाज के साथ जारी रखें

    ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 15 शीर्षक वाला इमेज
    1
    स्वच्छ और हर खुली घाव का बैंड. जाल को हटाने और अधिकतर दर्द से राहत के बाद, गर्म पानी से क्षेत्र को साफ करें इस बिंदु पर, नमक पानी होना जरूरी नहीं है, क्योंकि मिठाई के साथ प्रतिक्रिया करने वाले नेमाटोसिस्ट्स को हटा दिया गया है। यदि त्वचा को स्पष्ट रूप से चिड़चिड़ा हुआ या सूजन आती है, तो इसे धीरे से धुंध के साथ कवर करें और इसे एक पट्टी के साथ बांधाएं।
    • गर्म पानी का उपयोग करके दिन में तीन बार क्षेत्र धो लें और न्योसपोरीन जैसे एंटीबायोटिक मरहम लगाने के लिए आगे, एक घास और एक पट्टी के साथ घाव को कवर।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    सामयिक और मौखिक एंटीहिस्टामाइन मान लें, खुजली और त्वचा पर जलन के लक्षणों से मुक्त होने के लिए उपयोगी। काउंटर पर एंटीहिस्टामाइन गोलियों के साथ किसी भी त्वचा संबंधी परेशानी को कम करने की कोशिश करें या कैलीमाइन या डिफेनहाइडरामाइन वाले मलहमों के साथ।
  • ट्रीट जेलिफ़िश स्टिंग स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    दर्द कम करने के लिए 24 घंटे और कई दिनों के लिए जलन से गायब हो। उपचार के 5 या 10 मिनट के बाद, दर्द को सिकुड़ना शुरू करना चाहिए। एक दिन बाद यह लगभग पूरी तरह गायब हो जाना चाहिए था। यदि आप 24 घंटों के बाद भी पीड़ित हैं और आप पहले से ही एक डॉक्टर से संपर्क नहीं किया है, तो आपातकालीन कमरे में जायें
  • दुर्लभ मामलों में, जेलिफ़िश डंक से संक्रमण या निशान पैदा हो सकता है - हालांकि, अधिकांश प्रभावित लोग बहुत दर्दनाक काटने के बाद भी इन परिणामों को नहीं दिखाते हैं।
  • चरम मामलों में, विषय दुर्घटना के एक सप्ताह या कई हफ्तों के बाद जहर को अतिसंवेदनशीलता दिखाते हैं। त्वचा के रूप में छाले या जलन के अन्य लक्षण, जो भी नीच हो सकते हैं हालांकि अतिसंवेदनशीलता आम तौर पर खतरनाक नहीं होती है, लेकिन यह डॉक्टर या एक त्वचा विशेषज्ञ की ओर ध्यान देने योग्य है।
  • टिप्स

    • जेलिफ़िश के प्रकार पर निर्भर करता है जिसमें आपको और चोट की गंभीरता है, आप कई उपचार कर सकते हैं। यदि ज़िम्मेदार जानवर एक क्यूबाईडुसा है, तो विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने के लिए एक विषाक्त पदार्थ का प्रशासन करना आवश्यक है। यदि पंचर दिल की विफलता का कारण बनता है, तो आपको कार्डियोपल्मोनरी रिसासेटेशन और एपिनेफ्रीन का एक इंजेक्शन के साथ हस्तक्षेप करना चाहिए।
    • यदि लाइफगार्ड हैं, तो उनके हस्तक्षेप के लिए पूछें। समुद्र तट रक्षकों को शायद इस तरह के दुर्घटनाओं में अनुभव है - उनके पास एक त्वरित और प्रभावी हस्तक्षेप के लिए आवश्यक सामग्री और कौशल उपलब्ध हैं।
    • मांस को नरम करने के लिए सिरका, शराब, मूत्र और एंजाइम की प्रभावशीलता के बारे में विवादित सबूत हैं। सामान्य ज्ञान केवल इन उपायों पर ही अंतिम उपाय के रूप में निर्भर रहने का सुझाव देते हैं यदि आपने उनका उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र से शुरू करें अगर दर्द खराब हो जाता है, तुरंत बंद करो और डॉक्टर को बुलाओ। विभिन्न ब्रांडों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के एंजाइमों के आधार पर मांस उत्पादों की प्रभावशीलता भिन्न हो सकती है। पपीन (पपीता से निकाला गया) सबसे अच्छे परिणाम की ओर अग्रसर होता है एंजाइम ने प्रोटीन को नीमेटोसिस्ट (जो जहर इंजेक्षन) बनाते हैं, जिससे उन्हें हानिरहित अमीनो एसिड में बदल दिया जाता है।
    • शिकार अक्सर डंक के लिए जिम्मेदार पशु नहीं देखता है यदि लक्षण बचे हुए या खराब हो जाते हैं, तो एक समुद्री जीव के साथ दुर्घटना के बाद आपातकालीन कक्ष में जाएं
    • कुछ घायल cubomeduses समुद्र में पाए जाते हैं जो ऑस्ट्रेलिया और हवाई के कुछ हिस्सों के आसपास होते हैं। सिद्धांत रूप में, आपको अपने पंचर को जीवित रहने की कोई संभावना नहीं है, जब तक कि आप तत्काल उपचार से गुजर रहे हैं। दर्द बेहद जघन्य और असहनीय है नेमेटोस्टिस्ट को निष्क्रिय करने और निकालने के बाद, हृदय की मालिश और कृत्रिम श्वसन का अभ्यास करना आवश्यक है। अगर रोगी उपलब्ध नहीं है, तो प्रभावित अंग को स्थिर और संकुचित किया जाना चाहिए, जबकि पीड़ित को निकटतम आपातकालीन कक्ष में ले जाया जाता है। हालांकि, सभी cubomeduses घातक नहीं हैं।
    • प्रारंभिक उपचार के बाद, अधिकतम तापमान पर गर्म पानी आप अस्थायी दर्द से राहत प्रदान कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • 15 मिनट से अधिक समय तक त्वचा पर मांस के लिए एंजाइम को न छोड़ें।
    • आँखों में या आसपास के इन समाधानों में से कोई भी लागू न करें। समाधान में एक साफ कपड़े डुबकी और क्षेत्र tampon।
    • पुर्तगाली कारेल (एक घातक जेलिफ़िश) के डंक के इलाज के लिए सिरका की सिफारिश नहीं की जाती है।
    • जाल को दूर करने की कभी कोशिश न करें, क्योंकि आप अधिक दर्द का कारण बनेंगे - उन्हें अलग करने के बजाय कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com