बिच्छू पंचर का इलाज कैसे करें

बिच्छुओं की कम से कम 1500 प्रजातियां हैं और उनमें से 25 केवल एक जहर पैदा करती हैं जो वयस्क मानवों को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। हालांकि, किसी भी बिच्छू डंक से संभावित एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, जो पहले ही खतरनाक हो सकती है। यहां तक ​​कि अगर आप प्रजातियों को मान्यता देते हैं और जानते हैं कि यह हानिरहित है, तो आपको घावों का इलाज करना चाहिए और आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने के लिए तैयार रहना चाहिए यदि आप दर्द और सूजन के अतिरिक्त अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं।

कदम

भाग 1
चिकित्सा सहायता की तलाश करें

छवि बिच्छू स्टिंग चरण 01 पर ट्रीट एट करें
1
आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल, यदि आवश्यक हो यदि पीड़ा दर्द और सूजन के अलावा अन्य लक्षण दिखाता है, तो आपको एक एम्बुलेंस के हस्तक्षेप की तलाश करना चाहिए। यदि आप सोचते हैं कि यह एक संभावित खतरनाक बिच्छू है, यदि शिकार एक बच्चा है, तो बुजुर्ग व्यक्ति या हृदय या फेफड़ों की समस्याओं वाले किसी व्यक्ति से ऊपर कॉल करें।
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 02 को बिछाना
    2
    सलाह के लिए जहर केंद्र को बुलाओ यदि आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, तो आप जिन लक्षणों का सामना कर रहे हैं उन्हें रिपोर्ट करने और विशेषज्ञ सलाह लेने के लिए एक जहर केंद्र से संपर्क करें। यदि आपके क्षेत्र में जहर केंद्र नीचे सूचीबद्ध नहीं है, तो क्षेत्र में प्रवेश करके इंटरनेट पर खोजें "ज़हर केंद्र"। यदि आपको कोई नहीं मिल सकता है, तो नीचे दिए गए लिंक में से एक नंबर पर कॉल करें, जो आपके सबसे निकटतम का चयन करता है।
  • इटली में मुख्य विरोधी विषाक्तता केंद्र कुछ शहरों में हैं और आप पढ़ सकते हैं यह लिंक अपने शहर के सबसे निकटतम खोजने के लिए।
  • यदि आप एक व्यापक खोज का उपयोग करना चाहते हैं तो विश्व स्वास्थ्य संगठन के डेटाबेस.
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 03 पर ट्रीट ए
    3
    फोन पर पीड़ित का वर्णन करें जोखिम का बेहतर मूल्यांकन करने और सबसे उपयुक्त उपचार खोजने के लिए, चिकित्सा कर्मचारियों से संबंधित विषय, उम्र के लगभग आयु और वजन के साथ संवाद करना महत्वपूर्ण है। यदि शिकार विशेष रोगों या किसी एलर्जी से ग्रस्त है, विशेष रूप से कीटनाशक के काटने या दवाओं, आपातकालीन सेवा या ज़हर नियंत्रण केंद्र को सूचित करें।
  • यदि संभव हो, तो यह उस सटीक पल का भी संचार करता है जिसमें शिकार को बताया गया था। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपनी अनिश्चितता की रिपोर्ट भी करें और जब आपने स्टिंग को देखा है।
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 04 पर ट्रीट एट करें
    4
    बिच्छू फोन सहायक को वर्णन करें। आपातकालीन सेवा आपको विशिष्ट सलाह देने में सक्षम नहीं हो सकती है, लेकिन ज़हर केंद्र आपको बिच्छू के विस्तृत विवरण के लिए कह सकता है। उस अनुभाग को पढ़ें, जो बिच्छू की पहचान करने के लिए खतरनाक संकेतों के बारे में अधिक विवरण पाने के लिए और बिच्छू को कैसे निकालना है, अगर यह अभी भी आस-पास है, तो पढ़ें।
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 05 पर ट्रीट एट
    5
    पीड़ित को नियंत्रण में रखने के लिए किसी को ढूंढें और यदि आवश्यक हो तो उसे अस्पताल ले जाएं। क्योंकि बिच्छू के मस्तिष्क में अनैच्छिक मांसपेशियों के आंदोलनों का कारण हो सकता है, यदि शिकार खतरनाक हो जाते हैं तो वह गाड़ी चला या चलने में सक्षम नहीं हो सकता है। एक ऐसे सहयोगी का पता लगाएं जिनके पास गाड़ी या परिवहन के अन्य साधन हैं जो शिकार को अस्पताल ले जा सकते हैं, अगर आप किसी आपातकालीन एम्बुलेंस से संपर्क नहीं कर सकते हैं। पीड़ित को कम से कम 24 घंटों के लिए अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए और अगर अगले कुछ हफ्तों में लक्षण खराब हो जाए तो उसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
  • भाग 2
    होम पंचर का इलाज करें

    चित्र एक बिच्छू स्टिंग चरण 06 के साथ शीर्षक
    1
    गंभीर लक्षणों पर ध्यान दें चाहे जो भी हों शिकार, जिसे ऐसे बच्चे, एक शिशु, एक बुजुर्ग या दिल या फेफड़ों थोड़ा `समझौता किया, तो आप हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए के साथ एक व्यक्ति है। यह सुनिश्चित करने के लिए, अधिकांश बिच्छू के काटने का इलाज घर पर किया जा सकता है, भले ही एक अधिक खतरनाक जहर के लिए एक योग्य पेशेवर के हस्तक्षेप की आवश्यकता हो। अपने चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं:
    • मुंह पर उल्टी, पसीना, लार या फोमिंग
    • अनैच्छिक पेशाब या उत्सर्जन (पेशाब या पीड़ा)
    • सिर, गर्दन या आंखों के अनैच्छिक आंदोलनों या चलने में कठिनाई सहित स्वासु या मांसपेशियों के संकुचन
    • त्वरित या अनियमित दिल की धड़कन
    • कठिनाई श्वास, निगलने, बात करना या देखना
    • एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण गंभीर सूजन
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 07 का इलाज करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पंचर क्षेत्र का पता लगाएँ यह हमेशा अधिक नहीं बढ़ता है और इसलिए यह क्षेत्र की पहचान करना अधिक कठिन हो सकता है। प्रत्येक बिच्छू डंक, हालांकि, चोट के समय गंभीर दर्द या जलन का कारण बनता है, उसके बाद झुकती या स्तब्ध हो जाना होता है।
  • छवि बिरादरी स्टिंग चरण 08 के अनुसार शीर्षक
    3
    साबुन और पानी के साथ क्षेत्र धो लें धीरे से पेंचचर क्षेत्र से कपड़े निकाल दें और सावधानी से साफ करें इस तरह से, क्षेत्र के आसपास के किसी भी शेष ज़हर को हटा दें और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए घाव को साफ रखें।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 09 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    घाव का क्षेत्र अभी भी और हृदय के स्तर से नीचे रखें। अन्य चोटों के विपरीत, बिच्छू का डंक दिल के उच्च स्तर तक नहीं उठाया जाना चाहिए, क्योंकि यह शरीर में जहर का तेज फैल सकता है। घाव को दिल के नीचे या नीचे रहने दें और हृदय की गति को तेजी से जहर से फैलने से रोकने के लिए पीड़ित के आंदोलनों को कम करें।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 10 के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    शिकार को शांत रखें अगर यह उत्तेजित या चिंतित है, तो दिल की धड़कन तेज हो जाती है और तदनुसार जहर के अवशोषण को बढ़ाता है। घायल व्यक्ति को आश्वस्त करें, यदि आप कर सकते हैं, और उसे आगे बढ़ने से रोकें उसे याद दिलाएं कि ज्यादातर बिच्छू के काटने से स्थायी क्षति नहीं होती है।
  • ट्रीट अ बि स्क्रोपियन स्टिंग चरण 11
    6
    पंचर क्षेत्र में एक ठंडा पैक या बर्फ लागू करें। ठंड से जहर फैलाने में मदद मिलती है, सूजन कम हो जाती है और दर्द को क्षेत्र असंवेदनशील बनाता है। एक बार में 10-15 मिनट के लिए पंचर पर संपीड़ित या बर्फ की थैली रखें, एक आवेदन के बीच और दूसरे के बीच एक ही समय के लिए इंतजार करना। दुर्घटना के दो घंटों के भीतर अगर यह उपचार अधिक प्रभावी होता है
  • अगर शिकार की परिसंचारी समस्याएं हैं, तो नुकसान से बचने के लिए केवल एक समय में 5 मिनट के लिए बर्फ लागू करें।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 12 को ट्रीट एट छवि



    7
    पीड़ित ने दर्द को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर को ले लिया है। आप असुविधा और दर्द को दूर करने के लिए इबुप्रोफेन, एस्पिरिन या पेरासिटामोल ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह हमेशा पुस्तिका के निर्देशों का पालन करता है। आप अप्रिय (नशीली) दर्दनाशक नहीं लेना चाहिए क्योंकि वे आपकी श्वास को दबा सकते हैं। यदि दर्द तीव्र है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 13 के साथ शीर्षक वाली छवि
    8
    यदि आवश्यक हो तो प्राथमिक चिकित्सा दें. बेहोश ऐंठन के गंभीर प्रकरण दुर्लभ हैं, लेकिन, यदि वे होते हैं, तो तुरंत एम्बुलेंस कॉल करें। मूल बातें जानें सीपीआर का और तुरंत उन्हें रोगी पर रख दिया, अगर आपको डर है कि उसका हृदय बंद हो गया है
  • छवि बिरादरी स्टिंग चरण 14 में ट्रीट एट
    9
    पीड़ित को एक मेडिकल चेक-अप में जमा करें। यद्यपि यह आपको लगता है कि आपने स्वयं-दवा के साथ बरामद किया है, यह एक डॉक्टर से सलाह लेने योग्य है या एक योग्य पेशेवर संक्रमण और अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए, एक टेटनस टीका, मांसपेशी शिथिलता लेने या एंटीबायोटिक लेने के लिए उपयोगी हो सकता है। हालांकि, मेडिकल सलाह के बिना इन दवाओं का संचालन नहीं करें
  • भाग 3
    वृश्चिक की पहचान करें

    ट्रीट अ बि स्क्रोपियन स्टिंग चरण 15
    1
    यदि चिकित्सकीय लक्षण गंभीर हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें हालांकि अधिकांश बिच्छू के काटने वयस्कों के लिए खतरनाक नहीं हैं, वे लक्षणों के बारे में जानें जो गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों को दर्शाते हैं। यदि नीचे सूचीबद्ध किसी भी लक्षण पीड़ित द्वारा अनुभवी लोगों से मिलते हैं, तो बिच्छू प्रजातियों को पहचानने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें:
    • यदि शिकार एक बच्चा है, एक नवजात शिशु, एक बुजुर्ग व्यक्ति, एक कार्डियोपैथिक रोगी या कमजोर फेफड़े, एक बिच्छू स्टिंग के लिए डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा आवश्यक होता है।
    • मुंह पर उल्टी, पसीना, लार या फोमिंग
    • अनैच्छिक पेशाब या उत्सर्जन (पेशाब या पीड़ा)
    • सिर, गर्दन या आंखों के अनैच्छिक आंदोलनों या चलने में कठिनाई सहित स्वासु या मांसपेशियों के संकुचन
    • त्वरित या अनियमित दिल की धड़कन
    • कठिनाई श्वास, निगलने, बात करना या देखना
    • एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण गंभीर सूजन
  • चित्र एक बिच्छू स्टिंग चरण 16 के साथ शीर्षक
    2
    बिच्छू पर कब्जा केवल अगर यह संभवतः इसे करना संभव है प्रजातियों की पहचान करने से यह निर्धारित करना संभव है कि चिकित्सा उपचार आवश्यक है या नहीं, और एक जहरीली प्रजाति के मामले में, डॉक्टरों को पर्याप्त उपचार की व्यवस्था करने की अनुमति मिल जाती है। यदि आपके पास बिच्छू (एक लीटर का कंटेनर ठीक है) से ज्यादा कांच जार है, तो आप कीट को पकड़ने और एक विशेषज्ञ को दे सकते हैं जो आसानी से इसकी पहचान कर सकता है। हालांकि, अगर आप इसे नहीं देख सकते हैं या आपके पास एक उपयुक्त कंटेनर नहीं है, नहीं इस ऑपरेशन को लागू करने का प्रयास करें।
  • एक बड़े कांच के जार का पता लगाएं, जो कि बिच्छू को पकड़ने के लिए पर्याप्त है और इसे ऊंचे स्तर पर रखने के लिए जब आप अपनी पूंछ से इसे लेते हैं या इसे उल्टा रखते हैं यदि आप कंटेनर प्राप्त कर सकते हैं, तो भी कम से कम 25 सेमी लंबा सरौता की एक जोड़ी ले लो।
  • इन उपकरणों के साथ आप बिच्छू को पकड़ सकते हैं जार ऊपर की ओर नीचे पकड़ो और इसे पूरी तरह से कीट पर रखें। यदि आपके पास लंबे समय तक पिलर होते हैं तो आप इस प्रयोजन के लिए उपयोग कर सकते हैं, उन्हें बिच्छू को पकड़कर पकड़कर जार के अंदर रख दें।
  • अच्छी तरह से ढक्कन बंद करें यदि फूलदान उल्टा है, तो उद्घाटन के तहत एक बड़े पेपर स्लाइड करें मजबूत कार्डबोर्ड या एक कार्डबोर्ड और इसे जार के करीब रख दें जब आप उसे सीधा करने के लिए बदल देते हैं। एक वायुरोधी ढक्कन को लागू करें या खोलने पर एक बड़ी भारी पुस्तक रखें।
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 17
    3
    बिच्छू तस्वीर अगर आप इसे पकड़ नहीं कर सकते। यदि आपके पास कब्जा करने के लिए सही उपकरण नहीं हैं, तो आप इसे तस्वीर कर सकते हैं अगर आप कर सकते हैं, तो अलग-अलग कोणों से कई तस्वीरें लें संदर्भ चित्र होने से आपको उन विवरणों को ढूंढने में मदद मिलेगी जिन्हें आप याद नहीं रख सकते हैं, और यदि आपको विशेषज्ञों से संपर्क करने की आवश्यकता है, तो यह आपको प्रजातियों की पहचान करने में मदद करेगा।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 18 को ट्रीट एट छवि
    4
    ओन्डक्टोनस ऑस्ट्रेलिस को खतरनाक माना जाता है। मोटा स्टिंग और एक बड़ी पूंछ वाली बिच्छू एक पतली डंक से अधिक खतरनाक होते हैं। यह हमेशा पकड़ने या तस्वीर बिच्छू प्रजातियों की पहचान करने में सक्षम होने के लिए करने की कोशिश के लिए उपयोगी है हालांकि, आप अभी भी एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए, भले ही आप अभी तक गंभीर लक्षण प्रस्तुत नहीं किया है, खासकर यदि आप अफ्रीका, भारत या अमेरिका में कर रहे हैं।
  • यदि आप केवल पंजों को अच्छी तरह से देख सकते हैं, तो आप उन लोगों से जोखिम का अनुमान लगा सकते हैं: यदि वे बड़े और शक्तिशाली हैं तो अक्सर इसका मतलब है कि बिच्छू उन पर निर्भर करता है, जो ज़हर के बजाय खुद का बचाव करते हैं। यह एक अचूक तरीका नहीं है, लेकिन यह चिकित्सक के लिए बहुमूल्य जानकारी हो सकती है।
  • बिच्छू स्टिंग चरण 1 9
    5
    संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी मेक्सिको में खतरनाक बिच्छू को पहचानता है यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका या उत्तरी मेक्सिको के दक्षिण-पश्चिम में हैं, तो चित्रों की खोज करें "Centruroides sculpturatus", या एरिजोना छाल बिच्छू, और यह बिच्छू कि शिकार को मारा है की तुलना करें ध्यान रखें कि इस प्रजाति को उच्च ऊंचाई पर एक धारीदार रंग पर ले जाता है, जबकि रेगिस्तान में रहने वाले व्यक्ति में आमतौर पर एक काले या हल्के भूरे रंग के वर्दी कवच ​​होते हैं। इस बिच्छू का डंका घातक हो सकता है और तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के अन्य स्थानों में हैं, गंभीर बिच्छू काटने की चोटों का खतरा बहुत कम है। किसी भी मामले में यह महत्वपूर्ण है कि नीचे के रूप में वर्णित घावों की साइट का इलाज किया जाए, और एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं या अन्य गंभीर लक्षण होने पर डॉक्टर को जाने के लिए तैयार रहें।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 20 का इलाज करें
    6
    मध्य पूर्व और अफ्रीका में खतरनाक बिच्छू की पहचान करें Leiurus quinquestriatus, पीला बिच्छू के रूप में भी जाना जाता है, यह अधिकतम 11.5 सेमी तक बढ़ता है और पंजे के रंग और आकार में बहुत कुछ बदल सकता है। क्योंकि हृदय या फेफड़े विफलता है कि इसके काटने की वजह से उत्पन्न हो सकती है के जोखिम के इन क्षेत्रों में किसी भी बिच्छू मुठभेड़ों की वजह से कोई चोट एक वयस्क हाथ जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा पेशेवरों द्वारा इलाज किया जाना चाहिए की तुलना में छोटा होता है।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, एरिजोना छाल बिच्छू बेहद खतरनाक है और कई प्रजातियां इस भौगोलिक क्षेत्र में भी मिलती हैं।
  • पतली पूंछ से पक्षी न पहचाने आम तौर पर विशेष रूप से खतरनाक नहीं हैं, लेकिन अफ्रीका में मौजूद प्रजातियों, जिनमें से कई अभी तक अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है की विशाल मात्रा की वजह से, अगर आप अन्य लक्षणों के अलावा विकसित एक डॉक्टर से संपर्क करने के लिए तैयार रहना होगा दर्द और थोड़ी सूजन के लिए
  • ट्रीट अ बि स्क्रोपियन स्टिंग चरण 21
    7
    मध्य और दक्षिण अमेरिका में खतरनाक बिच्छू की पहचान करें इस विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में अधिकांश कीड़े वयस्कों के लिए खतरनाक नहीं हैं, लेकिन अपवाद हैं। सबसे खतरनाक में से एक है "टेयसस सेरुलाटस", या ब्राजीलियाई पीले बिच्छू - कई अन्य खतरनाक बिच्छू की तरह, एक मोटी और बड़े पूंछ की जाती है।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 22 को ट्रीट एट शीर्षक वाला इमेज
    8
    ग्रह के अन्य क्षेत्रों में खतरनाक प्रजातियों को पहचानें बिच्छू के कुछ अन्य प्रजातियों कि घातक चोट या वयस्क मानव में गंभीर हो सकती है, लेकिन अभी तक उन सभी को पहचान नहीं की है, यह हमेशा एक अच्छा विचार है, इसलिए यदि शिकार दर्द और मामूली आसपास सूजन के अलावा अन्य लक्षण नहीं है चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए घाव क्षेत्र के लिए
  • भारत, नेपाल और पाकिस्तान में छोटे, लाल या नारंगी बिच्छुओं के कारण काटने का तुरंत इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए। ये हो सकता है भारतीय लाल बिच्छू.
  • यूरोप, ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में बिच्छू के जहर से होने वाले वयस्क को मृत्यु या गंभीर चोट का जोखिम बहुत कम है। हालांकि, गंभीर लक्षणों के मामले में कीट की पहचान करना हमेशा एक अच्छा विचार है और चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है।
  • टिप्स

    • अंधेरे स्थानों, ताजा और नम, बाड़े के ढेर और बेसमेंट के कोनों की तरह, बिच्छू से बचने के जोखिम को कम करें। यदि आप घर पर उनकी उपस्थिति देखना चाहते हैं, तो निम्न कार्य करें:
    • की एक टॉर्च खरीदें काली रोशनी या एक दीपक में एक काला प्रकाश बल्ब डाल दिया
    • घर में हर कमरे को रोशन करने के लिए इस रोशनी का उपयोग करें जहां आप एक बिच्छू में प्रवेश कर सकते हैं।
    • हल्का नीली-हरा चमक के लिए देखो। यह काली रोशनी की पराबैंगनी किरणों के नीचे बिच्छुओं का रंग है

    चेतावनी

    • घाव के क्षेत्र में कटौती न करें, क्योंकि आप रक्तस्राव या खतरनाक संक्रमण का कारण बन सकते हैं और खून से जहर को दूर करने के लिए बेकार है।
    • अपने मुँह से जहर चूसने की कोशिश मत करो। योग्य चिकित्सक एक चूषण डिवाइस के साथ इसे निकालने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह अभी तक निश्चित नहीं है कि यह विधि कितनी प्रभावी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com