स्टिंग्रे पंचर का इलाज कैसे करें

4 सितंबर, 2006 को, स्टीव इरविन (उर्फ "मगरमच्छ हंटर") दुर्भाग्य से मृत्यु हो गई जब एक विंग का प्याला उसके दिल को छेड़ा गया स्टीव बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण था, क्योंकि पेर्निप डंक शायद ही कभी घातक होते हैं यह आलेख एक के इलाज के लिए युक्तियाँ पेश करता है थोड़ा

अगर इलाज नहीं होता है तो पेर्निप का डंक उपलब्ध नहीं है।

कदम

ट्रीट अ स्टिंग्रे स्टिंग चरण 1 नामक छवि
1
आराम से. पार्सनीप डिंग शायद ही कभी घातक होते हैं उसने कहा, यदि संभव हो तो आपको चिकित्सा उपचार लेना चाहिए। पार्सनीप डिंग एक तेज स्टिंग की वजह से होता है जो प्रोटीन आधारित जहर पेश करता है। यह जहर अत्यधिक दर्द का कारण बनता है जो निम्न घंटों में तीव्र और तेज हो जाएगा, और प्रायः टीका के समय में कटौती और खराबी छोड़ देगा। इस अवधि में भी अस्थिरता की तीव्रता के बाद, पंचर के पहले 30-90 मिनट के दौरान दर्द अधिक चरम है। काटने के लिए आम तौर पर यह रक्तस्राव और प्रफुल्लित होता है। बहुत ज्यादा हिलाएं मत, क्योंकि आपको अधिक दर्द हो सकता है और कुछ मामलों में मर जाते हैं। यह एक बहुत गंभीर घाव है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है
  • आप मतली, उल्टी, मांसपेशियों में ऐंठन और ठंड लगना से ग्रस्त हैं, तो तुरंत निकटतम आपातकालीन कक्ष में चला गया, वे एलर्जी की प्रतिक्रिया या जहर की अधिक मात्रा के लक्षण हो सकता है। आप निम्न लक्षणों में महसूस करने के लिए शुरू करते हैं: सीने में मतली काट लिया, चेहरे पर सूजन आदि, साँस लेने में कठिनाई, और शरीर पर फोड़े, आप एलर्जी की प्रतिक्रिया का शिकार कर रहे हैं! आपको तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए। आपको डॉक्टर को किसी भी असामान्य प्रतिक्रिया (खुजली, सूजन या दर्द को छोड़कर) को सूचित करना चाहिए। अगर आपको कोई संदेह है, तो हमेशा चिकित्सा की तलाश करें, खासकर यदि घाव में सूजन हो जाती है, या यदि घरेलू उपचार के साथ कुछ दिनों के उपचार के बाद संक्रमण नहीं हो जाता है।
ट्रीट अ स्टिंग्रे स्टिंग चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • 2
    हल्के पानी में प्रभावित अंग को सूखें जिसे आप दो घंटे तक कर सकते हैं। आप ऊष्मा के अन्य स्रोतों जैसे सावधानी से उपयोग कर सकते हैं, जैसे हाई-स्पीड स्पॉटलाइट्स, इंजन पाइप या नम टॉवेल से ढके गर्म कार बोनट। आपकी प्राथमिक चिकित्सा किट में एक त्वरित गरम पैक शामिल करना एक अच्छा विचार है, जैसे कि दस्ताने को गर्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जब आप स्टिंग्रेज़ को मेजबान करने वाले क्षेत्र में चलाते हैं आप एक जीवित लौ का उपयोग करने के विचार पर विचार कर सकते हैं, लेकिन मामले के जोखिम को बहुत अच्छी तरह से मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • parsnips के विष गर्मी की चपेट में प्रोटीन से बना है, तो इन तरीकों पॉलीपेप्टाइड प्रोटीन अणुओं, denaturandole की तृतीयक संरचना में परिवर्तन और जहरीला कार्रवाई अक्षम हो जाए। जहर से लड़ने में मदद करने के अलावा, गर्म पानी काफी पीड़ा से पीड़ित दर्द को कम करेगा। ज़हर अक्सर एक प्रकार का जेल बनायेगा और घाव से बच जाएगा।
    ट्रीट अ स्टिंग्रे स्टिंग चरण 2 नामक छवि
  • ट्रीट अ स्टिंग्रे स्टिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    घावों को छेड़ने के बाद घाव को लपेटने के बाद, बिना किसी कपड़े के किसी भी टुकड़े से बने पट्टी को लपेटें और स्वच्छ, गर्म पानी में भिगोया।
  • ट्रीट अ स्टिंग्रे स्टिंग चरण 4 नामक छवि



    4
    संक्रमण की संभावना कम करने और दर्द कम करने के लिए एक सामयिक एंटीबायोटिक का प्रयोग करें। यदि घाव संक्रमण के लक्षण दिखाता है, जैसे लाली, लंबे सूजन या मवाद, तुरंत चिकित्सा उपचार की तलाश करें. सामयिक एंटीबायोटिक्स पेशेवर चिकित्सा उपचार की जगह लेने में सक्षम नहीं होंगे। अनुपचारित संक्रमण के परिणामस्वरूप अंग दोष या मृत्यु हो सकती है।
  • गर्म रेत

    ट्रीट अ स्टिंग्रे स्टिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आप समुद्र तट पर हैं और रेत गर्म है, तो अपने पैरों को गर्म रेत में सिंक कर दें। इससे आपको दर्द और सूजन के साथ मदद मिलेगी। यदि आप पेट या छाती में एक स्टिंग का सामना करना पड़ा है, तो सुनिश्चित करें कि खून बहने से बिगड़ने से बचने के लिए, त्वचा में घुसने वाली वस्तु को निकालने न दें।

    टिप्स

    • चूहे होने के बाद, रक्तस्राव को रोकने की कोशिश मत करो, लेकिन रक्त के प्रवाह को चलो, ताकि घाव को जहर से उतना अधिक शुद्ध किया जा सके। जब सामान्य खून बह रहा बंद हो जाता है, तो इसकी वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए पक्षियों के घाव को दबाएं।
    • जब उष्णकटिबंधीय जल में तैरते हैं, तो हमेशा ध्यान दें। आप स्टिंग्रेज़, शार्क और अन्य खतरनाक जलीय जानवरों के करीब हो सकते हैं। यह भी पता लगाने की कोशिश करें कि आपके पास के लोगों को सहायता की आवश्यकता है या नहीं।
    • जब आप पानी में घूमते हैं, तब अपने पैरों को खींच लें, ताकि आप इसे रौंदने के बजाए एक मोरल का सामना कर सकें।
    • गर्म पानी का अनुशंसित तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक लागू किया जा सकता है याद रखें कि एक बाल्टी में पानी प्रति मिनट लगभग आधा डिग्री कम होता है, इसलिए हर दस मिनट या फिर पानी को बदल दें।
    • सिरका, संतरे का रस या नींबू पानी के रूप में अम्लीय तरल पदार्थ गाजर के पत्तों के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं
    • यदि आप हाथ से बात कर रहे हैं, तो तुरंत छल्ले और कंगन को निकाल दें ताकि एक छोर के परिगलन को खतरा न हो।

    चेतावनी

    • जिन लोगों के साथ एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, जैसे कि मधुमेह या एड्स से पीड़ित लोगों को तुरंत आक्रामक चिकित्सा उपचार की तलाश करनी चाहिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • न्योरस्पोरिना या बैक्टिना जैसी नुस्खे के बिना एंटीबायोटिक दवाएं
    • फुलफुट के बिना कपड़े के टुकड़े
    • स्वच्छ और गर्म पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com