कैसे निष्पक्ष व्यक्ति होना

निष्पक्षता एक व्यक्तिपरक अवधारणा है, जो उचित तरीके से या सही तरीके से व्यवहार करने के बारे में पता करने की क्षमता दर्शाती है। निष्पक्ष होने के नाते एक गुणवत्ता जटिल है क्योंकि यह एक नेता और रिश्तों के रूप में आगे बढ़ने के लिए असाधारण है। भले ही दुनिया किसी भी स्थिति में काले और सफेद, या सही और गलत में नहीं देखी जा सकती, तो निम्न चरणों के लिए धन्यवाद, आप सही होने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

कदम

भाग 1

शुद्धता स्थापित करें
इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 1
1
नियमों या लक्ष्यों की एक श्रृंखला निर्धारित करें कई मामलों में, तय करना है कि कुछ सही है या नहीं, उस संदर्भ की आवश्यकता होती है जिसमें प्रतियोगिता है यदि आप एक प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि सभी प्रतिभागियों को नियम पता है।
  • यह सिद्धांत वयस्क और बच्चों दोनों पर लागू होता है यदि आप नियमों को नहीं जानते हैं, तो लोग आपको निष्पक्ष विचार कर सकते हैं, खासकर यदि केवल एक पुरस्कार और एक से अधिक प्रतिभागी हैं
  • लोगों को बताएं कि पुरस्कार का सम्मान नहीं किया जाएगा, यदि नियमों का सम्मान नहीं किया गया है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 2
    2
    नैतिक न्याय की अपनी धारणा के बारे में सोचो अपने कर्मचारियों, अपने परिवार या अपने दोस्तों से बात करें हालांकि निष्पक्ष होने के लिए आपको तर्क का प्रयोग करना पड़ता है, आपको हर दिन सही और गलत तरीके से अपने विचार के साथ आसानी से महसूस करना चाहिए।
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    एक शैतान का वकील बनो, जब लोग भावनात्मक रूप से शामिल नहीं हों। जो लोग तुलना के साथ सहज हैं, वे किसी के समर्थन का चयन कर सकते हैं क्योंकि कोई और नहीं करता है। यह बात निष्पक्ष नहीं हो सकती है, और गलत माना जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 4
    4
    इस तथ्य पर विचार करें कि आप दलित व्यक्ति का समर्थन कर सकते हैं वैज्ञानिकों ने यह दिखाया है कि मस्तिष्क का इनाम केंद्र तब आता है जब दांतदंड जीत जाता है। आपने शायद ही दलित व्यक्ति का समर्थन किया हो क्योंकि ऐसा करने से आपको अच्छा लगता है, नहीं, क्योंकि यह सही था।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 5
    5
    अपनी राय से अवगत रहें, क्योंकि वे आपके निर्णयों को प्रभावित कर सकते हैं लिंग, जाति, उपस्थिति और अन्य के आधार पर एक निष्पक्ष व्यक्ति अपने विचारों से प्रभावित हो सकता है। जारी रखने से पहले इन विचारों को हटाने की कोशिश करें
  • यह काम करना आसान होने के मुताबिक आसान है। आम तौर पर लोग अपने विचारों के बारे में बहुत सचेत नहीं होते हैं। अगर किसी ने आपको बताया है कि इन कारकों में से एक के कारण आप पक्षपातपूर्ण थे, तो अगले निर्णय लेने से पहले उन्हें ध्यान में रखना बेहतर होगा
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 6
    6
    तय करने से पहले समस्या को अच्छी तरह समझने की कोशिश करें स्रोतों पर विचार करें और समझने की कोशिश करें कि क्या वे निष्पक्ष हैं या नहीं। यदि वे नहीं हैं, तो अन्य स्रोतों के लिए देखें
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    रुचि के संघर्ष से बचें यदि आप जिस स्थिति में अपने आप को मिलते हैं, आप बहुत अधिक शामिल हैं, निर्णय किसी और को दें, जो निष्पक्ष हो सकता है।
  • भाग 2

    दूसरों के साथ निष्पक्ष रहें
    इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 8
    1



    भावनात्मक रूप से शामिल किए बिना विकल्प बनाने का प्रयास करें निष्पक्षता का पहलू प्रायः वरीयता के बजाय तर्क द्वारा विशेषता है। बेशक, आप हर परिस्थिति में इस अवधारणा को लागू नहीं कर सकते, लेकिन जब आप निर्णय लेते हैं, तो आपको अलग होने का प्रयास करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 9
    2
    जल्दबाजी में निर्णय न करें और आवेगी कार्रवाई न करें। निर्णय लेने से पहले स्थिति के बारे में ध्यान से सोचें
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 10
    3
    ईमानदारी को पुरस्कृत करें यदि एक या एक से अधिक दलों ने नियमों का पालन नहीं किया है तो प्रतिस्पर्धा को रोकें या फिर निर्णय लेंगे। यदि आप नियमों पर ध्यान देते हैं, तो आप अधिक निष्पक्ष दिखाई देते हैं।
  • यह ऐसी स्थिति में लागू करने के लिए एक कठिन अवधारणा है, जहां कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के निजी तथ्यों को बताता है या कहता है निष्पक्ष रहें और अफवाहों या गपशप के आधार पर निर्णय लेने से पहले आरोपों को सही करने के लिए अन्य व्यक्ति को देखें।
  • 4
    बाह्य प्रभावों से बचें ऐसा नतीजा है कि किसी से प्रभावित होने वाला ऐसा लगता है कि इससे उसका लाभ हो सकता है। निवेशकों, वरिष्ठों और यहां तक ​​कि आपके परिवार के सदस्यों की राय से अलग, अगर आपके पास पहले सारी जानकारी नहीं है
  • इमेज का शीर्षक, मेला चरण 12 होना
    5
    शामिल सभी दलों के सामने एक राय और एक स्पष्ट तरीके से व्यवहार करने की पुष्टि करें लोगों से न बचें, क्योंकि आप उनसे सहमत नहीं थे, आप पक्षपातपूर्ण या निर्दोष चुनाव नहीं कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 13
    6
    अपनी पसंद के बारे में सुनिश्चित करें, चाहे आपने पुरस्कार, सज़ा देने या राय व्यक्त करने का चुनाव किया हो।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 14
    7
    अपनी पसंद को प्रेरित करें लोगों को समझाएं कि आपने एक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए क्या शर्त रखी है। पारदर्शिता लोगों के लिए एक फायदा है, जिनको छिपाना नहीं है, लोग आपके वैध विकल्पों पर विचार करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 15
    8
    यदि आपको नए तथ्यों के बारे में पता हो तो नई जानकारी सुनने के लिए या अपना मन बदलने के लिए उपलब्ध रहें वास्तव में निष्पक्ष लोग हैं जो अपने मन को बदलने से डरते नहीं हैं। एक मजबूत नैतिक मानने वाला व्यक्ति मानता है कि वह गलत था जब कोई विकल्प निष्पक्ष नहीं होता।
  • टिप्स

    • यदि आप कार्यस्थल में निष्पक्ष होने की कोशिश करते हैं, तो श्रम कानूनों से परामर्श करें श्रम कानूनों में पहले से ही लिखित सिद्धांत हैं जो नस्ल, लिंग और अन्य कारकों के आधार पर बाधाओं, या भेदभाव को हटाकर निष्पक्षता को विनियमित करने और सुधार करने की कोशिश करते हैं। यदि आप इन कानूनों का पालन करते हैं तो आपका निर्णय अधिक निष्पक्ष होगा, और निश्चित रूप से आप कानून के खिलाफ नहीं जाएंगे।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com