जब आप उदास हो जाते हैं तो कैसे खुश रहें

जल्द या बाद में, दु: ख सभी को प्रभावित करता है कई मामलों में यह जीवन में विभिन्न परिवर्तनों या घटनाओं की एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। अच्छी खबर यह है कि किसी को खुश करने की क्षमता है: इस क्षमता को विकसित करने और बेहतर होने के लिए ठोस कार्य करना संभव है।

कदम

विधि 1

स्वयं के अंदर सुख ढूँढना
छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 1
1
अपनी भावनाओं को काले और सफेद रखो आप अपने विचारों और भावनाओं को विशेष रूप से समर्पित करने के लिए एक डायरी खरीद सकते हैं इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए लिखने के लिए अपनी उदासी को सौंपना अक्सर उपयोगी होता है यह आपकी मदद करेगा और अपने आप को गहरा स्तर पर समझें।
  • डायरी लिखना, यहां तक ​​कि प्रतिदिन 20 मिनट के लिए, आपको अपने दुःख के चारों ओर घूमने वाले विचारों को स्पष्ट और व्यवस्थित करने में सहायता करता है। यह आपको बेहतर कारणों को परिभाषित करने में मदद कर सकता है कि आपको ऐसा क्यों लगता है, और आप अपने व्यवहार और भावनात्मक पैटर्न का ट्रैक रखने की भी अनुमति देता है इसके अलावा, कुछ शोध में पाया गया है कि एक डायरी को रखने से एक के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह तनाव को कम कर सकती है।
  • लिखते समय, केवल सामग्री पर ध्यान केंद्रित करें, फ़ॉर्म पर नहीं। दूसरे शब्दों में, व्याकरण या वर्तनी के लिए वजन नहीं देते। यहां एक डायरी नोट का एक उदाहरण है: "आज मुझे एक विशेष रूप से मुश्किल दिन था। तलाक से संबंधित दुख और विचार मुझे पीड़ा करना जारी रखता है कभी-कभी मुझे यकीन नहीं है कि इस कारण से मुझे दुखी महसूस करना सही है। आखिरकार, यहां तक ​​कि अगर हमने एक साल पहले अलग हो, तो विवाह लंबे समय तक खत्म हो गया था। मुझे पता है लेकिन मुझे अतीत में फंसने से डर लग रहा है और मेरे बच्चे इस के लिए पीड़ित हैं। मैं अपने आप से नाराज़ हूं क्योंकि मैं खुद को उदासी से मुक्त नहीं कर पा रहा हूं। बहुत से लोग तलाक लेते हैं, इसलिए मुझे इतनी सारी मुश्किलें क्यों हैं? मेरी बहन से बात करने से मुझे आखिरी बार मेरी बुरी दिन में मदद मिली। मुझे लगता है कि मैं उसे फोन करूंगा मुझे पता है कि कल एक और दिन है"।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 2
    2
    हंसी और मुस्कान कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मुस्कुराहट का सरल कार्य आपके मनोदशा को अच्छी तरह से कर सकता है और आश्वस्त हो सकता है। इसके अलावा, एंडोर्फिन विज्ञप्ति हंसते हुए, अच्छे मूड के रसायनों।
  • यहां तक ​​कि अगर आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो मुस्कुराहट और हँसी के लिए चेहरे की मांसपेशियों का उपयोग करके आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। तो, बहाना करने की कोशिश करें: पहले आपको मजबूर किया जा सकता है, लेकिन हंसी या मुस्कुराहट अजीब या खुशियों की यादों को ट्रिगर कर सकती है और एक गंभीर हंसी या मुस्कान को उत्तेजित कर सकती है
  • यदि आप आसानी से मुस्कुराहट या हंसने की कोशिश करना चाहते हैं, तो कॉमेडी फिल्म देखने की कोशिश करें, एक विनोदी पुस्तक पढ़ें या एक दोस्त के साथ समय बिताने के लिए जो आमतौर पर पता है कि मुस्कुराहट कैसे छीननी है।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 3
    3
    रोने के साथ अपने आप को वेंट करें यहां तक ​​कि अगर आप रोना नहीं चाहते हैं क्योंकि आप बेहतर महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं और खो गए खुशी को हासिल करना चाहते हैं, कभी-कभी रोने से आपका मनोदशा सुधार सकता है। यदि आपको लगता है कि उतारने की ज़रूरत है, तो वापस पकड़ न दें और आंसू को जितनी जल्दी आपको इसकी ज़रूरत होती है, उतनी ही बढ़ें। रोना आपको बेहतर महसूस कर सकती है, अधिक राहत दे सकती है: अधिनियम ही आपको अपनी छाती से वजन लेने की अनुभूति दे सकता है।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, ज्यादातर लोग रोने के बाद बेहतर महसूस करते हैं। यह आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण है कि रोना एक तनाव है हार्मोन से छुटकारा पाने के लिए शरीर द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एक उपकरण है।
  • किसी भी मामले में, भले ही तनाव से निपटने और मूड में सुधार करने के लिए रोने के लिए उपयोगी हो, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आँसू को नियंत्रित करने में असमर्थता एक अधिक गंभीर भावनात्मक या हार्मोनल समस्या का लक्षण हो सकती है। यदि आप ध्यान दें कि आप रोक नहीं सकते हैं, तो आपको डॉक्टर या मनोचिकित्सक से मदद लेनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 4
    4
    पूरी तस्वीर देखने की कोशिश करें। आपके जीवन के अन्य पहलुओं के लिए क्या रहना चाहिए? मित्रों, परिवार और स्वास्थ्य जैसे आपके लिए महत्वपूर्ण अन्य सभी चीजें सोचने की कोशिश करें आप शायद यह पाते होंगे कि आपके पास खुश और आभारी होने के लिए एक से अधिक कारण हैं, भले ही आप इस समय विशेष रूप से शांत या आभारी महसूस न करें। कई अध्ययनों से पता चला है कि कृतज्ञता खुशी से निकट से संबंधित है।
  • अच्छी यादों के बारे में सोचो यदि आपने अतीत में खुश क्षणों को प्राप्त किया है, तो आप उन्हें एक बार फिर से relive कर सकते हैं। यह स्मृति की खूबसूरती है: कुछ समय में एक स्थिति जटिल भी दिखाई देगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य में ऐसा जारी रहेगा।
  • यदि आपकी उदासीनता एक महत्वहीन अनुभव के कारण है, जैसे स्कूल में बुरे ग्रेड की तरह, परिप्रेक्ष्य में घटना डाल दिया। यदि आप 10 वर्षों में भी इस कारण के लिए उदास महसूस करते हैं और यदि आपके जीवन में उस बिंदु पर बुरे ग्रेड के समान महत्व होगा, तो विचार करें। पुरानी कहावत दोहराएं: "एक गिलास पानी में खोना मत" ।
  • दिन के लिए खुश होने के लिए एक कारण खोजने का प्रयास करें कई सामाजिक नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर, कई चुनौतियां दी जाती हैं, जैसे हैशटैग का उपयोग करना "100giornifelici" या "trovalaluce", लोगों को अपने जीवन में खुशी और कृतज्ञता के छोटे क्षणों की पहचान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आपकी दुःख एक दर्दनाक घटना की वजह से है, जैसे किसी प्रियजन के नुकसान की तरह, सामान्य तौर पर आपके जीवन पर प्रतिबिंबित करना उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप अपने प्रियजन के साथ बिताए सुंदर क्षणों को याद करके, आपके जीवन में होने के लिए खुशी और कृतज्ञता की भावना को याद कर सकते हैं, भले ही आप इस अप्रत्याशित नुकसान से पीड़ित हों।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 5
    5
    अपने आप को विचलित। कभी-कभी उदासी के समय में किसी और चीज़ के बारे में सोचना मुश्किल है किसी भी मामले में, इस कारण से घबराहट अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकती है, बेकार और नपुंसकता की भावना को बढ़ाती है। एक सुखद व्याकुलता आप उदासी के अलावा अन्य पर ध्यान केंद्रित करने और यहां तक ​​कि तनाव से लड़ने में मदद कर सकते हैं: वैज्ञानिकों ने शब्द का उपयोग किया "प्रवाह" इस तंत्र को परिभाषित करने के लिए आपको अपनी समस्याओं से बचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने आप को एक ऐसी गतिविधि में शामिल करें जो आपको समय और स्थान भूलने की अनुमति देता है। आपको विचलित करने के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • संगीत सुनें उदास गीतों को चुनने की कोशिश न करें, लेकिन उनसे ऊर्जावान, उत्साही, सकारात्मक और खुश सुनने की कोशिश करें। उन टुकडों को भी चुनें, जो आपको प्रेरणा देते हैं और आपको सुखद क्षणों को याद करते हैं। संगीत एक बहुत प्रभावी चिकित्सकीय उपकरण हो सकता है - दूसरी तरफ यह भी इस प्रयोजन के लिए प्रयोग किया जाता है
  • अपने बचपन, यात्रा, स्नातक या अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं के कुछ चित्र देखें अगर आपको अच्छा लगता है, इसे तुरंत मत डालो, लेकिन इसे अच्छी तरह से देखिए: यह आपको याद रखेगा कि जीवन तेज़ है, आपने कई खुश और सुखद क्षणों का अनुभव किया है, न केवल दुख की बात है
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 6
    6
    पढ़ें। अपने आप को किसी अन्य दुनिया में या पिछले समय में खो दें किताबें आपको उन जगहों तक पहुंचाई जाती हैं जिनके बारे में आप नहीं जानती हैं, अधिक साहसी और रोमांटिक हैं, जितनी कि आप वास्तव में जानते हैं चाहे आप ऐतिहासिक उपन्यास या प्रेम कहानियां पढ़ते हैं, आपको एक और दुनिया में अवशोषित कर लेना आपको अपने मन को आराम करने और अपना ध्यान कहीं और स्थानांतरित करने में मदद करेगा। पढ़ने के छह मिनट के लिए दो तिहाई से तनाव को कम करने के लिए पर्याप्त हैं
  • विधि 2

    अपने दुःख का मूल्यांकन करें
    छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 16
    1
    उदासी को समझें दुख बहुत अधिक दर्दनाक अनुभव के अंतर्गत आता है। यह एक कड़वी भावना है, जो आम तौर पर अस्थायी है, जो बाहरी कारकों से उत्पन्न होती है, जैसे कि भावनात्मक विराम, एक झगड़े या प्रिय मित्र के साथ असहमति, किसी के परिवार से हटना या किसी एक के प्रिय व्यक्ति की हानि यह एक सामान्य भावना है कि जितनी जल्दी या बाद में लगभग सभी सुनते हैं।
    • दर्द की प्रतिक्रिया से उत्पन्न होने वाली दुख को ध्यान केंद्रित करने, भूख और नींद की क्षमता पर असर पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 17
    2
    उदासी और अवसाद के बीच का अंतर पता है दुख और अवसाद के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनसे निपटने के लिए उपचार निश्चित रूप से अलग हैं। उदासी के विपरीत, अवसाद आमतौर पर एक पहचाने जाने योग्य बाहरी कारण नहीं होता है: यह सिर्फ लगता है इसे दुखी करने की तुलना करना, यह एक और अधिक गंभीर समस्या है जो नैतिक कमी, अनिद्रा या उनींदापन, वजन घटाने या वजन घटाने, कम या ज्यादा भूख, थोड़ा ऊर्जा, आसपास की दुनिया में रुचि की कमी, सामाजिक स्थितियों से हटाने, खराब एकाग्रता और बेकार की भावना
  • अवसाद और उदासी के बीच मुख्य अंतर में से एक खुशी, प्यार और आशा महसूस करने की क्षमता में है जब एक व्यक्ति उदास है, तो वह आमतौर पर अभी भी खुशी और खुशी के क्षणों का आनंद ले सकते हैं इसके बजाय, अवसाद के मामले में, बहुत से लोगों को खुशी, आशा या अन्य सकारात्मक भावनाओं को महसूस करने में असमर्थ महसूस होता है, जो एक वास्तविक भावनात्मक सफ़लता का साक्षी है। इसके अलावा, उदास लोगों के लिए, उदासी एक क्लाउड की तरह है जो उनका अनुसरण करती है, जहां कहीं भी जाती है, बिना किसी तरह के। उन्हें रूमाना, जुनून और खुशी महसूस करने में असमर्थ महसूस करने की प्रवृत्ति है।
  • अवसाद भी स्थायी है, इसलिए ऐसा हो सकता है कि एक व्यक्ति हमारे लिए महीने, वर्ष या जीवनकाल के लिए संघर्ष करता है इसके बजाय, दुख आमतौर पर अस्थायी है। अगर आपको लगता है कि आप इसे प्रभावी रूप से निपटने में सक्षम नहीं हैं (उदाहरण के लिए, यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करता है और आप वास्तव में अवसाद से पीड़ित हैं), तो आपको एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए अवसाद का इलाज मनोचिकित्सा और दवा की आवश्यकता हो सकती है लक्षित देखभाल प्राप्त करने के लिए इसलिए यह आकलन करना महत्वपूर्ण है कि आप क्या अनुभव करते हैं, कभी-कभी उदासी होती है या एक पुराना चरित्र होता है।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 18
    3
    अपनी भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें क्या आपने हाल ही में एक अनुभव किया है जो आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकता है? उदाहरण के लिए, क्या आपने परिवार में रोमांटिक ब्रेक या नुकसान का अनुभव किया है? दुख के कारण की पहचान करने से आपको इसे बेहतर समझने और आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। बाह्य कारकों पर विचार करने से यह भी पुष्टि होगी कि दुख एक निश्चित घटना के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है, ताकि आप पुरानी अवसाद को त्याग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आपके दुःख का कारण जानने से आपको यह कम करने के लिए सही तरीकों का निर्धारण करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, तीन महीने की सगाई की समाप्ति के बाद आपको जो दुःख महसूस होता है, वह शादी के 10 सालों के बाद एक पति या पत्नी की मृत्यु के बाद से आप से अलग होगा।
  • यदि आपको एक बड़ा नुकसान या आघात का सामना करना पड़ता है, तो एक पेशेवर से परामर्श करने में सहायक हो सकता है जो उदासी और दर्द से निपटने के लिए रणनीतियों को विकसित करने के लिए आपके साथ काम कर सकता है। के अनुसार होम्स-राहे पैमाने, तनावपूर्ण घटनाएं जो किसी व्यक्ति के मनोभौतिकीय कल्याण को प्रभावित करती हैं, जिसमें पति / पत्नी, तलाक, वैवाहिक जुदाई, और करीबी रिश्तेदार की मृत्यु शामिल है। उन मामलों में जहां दुख अधिक होने की अधिक संभावना है, नीचे दी गई तकनीक चिकित्सा के सहयोग से प्रभावी साबित हो सकती है।
  • विधि 3

    मज़ा गतिविधियों को करना
    छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 11



    1
    आप व्यायाम करें. एक सैर, सवारी या सवारी करें साइकिल. एक टीम के खेल की कोशिश करो व्यायाम शरीर एंडोर्फिन, मूड रासायनिक पदार्थ है कि मूड को बढ़ाने और तनाव प्रतिक्रिया को बाधित जारी करने की अनुमति देगा: किसी भी गतिविधि उठो और ले जाने के लिए आप spurs करें।
    • किसी भी प्रकार का व्यायाम या शारीरिक गतिविधि जिसके लिए आपको ऊर्जा का सेवन करने और मांसपेशियों को अनुबंधित करने की आवश्यकता होती है, तो शरीर एंडोर्फिन को छोड़ने के लिए धक्का होगा। तो भले ही आप कताई वर्ग में नहीं जा सकते हैं या 5 किलोमीटर के लिए दौड़ना नहीं चाहते हैं, घर की सफाई करना या 15-20 मिनट की सैर लेना अभी भी शरीर को बेहतर महसूस करने के लिए एंडोर्फिन को छोड़ने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 12
    2
    एक स्वस्थ नाश्ता करें कुछ वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि भोजन और भोजन के समय भावनाओं और मूड को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप उदास हैं, तो कम वसा और प्रोटीन नाश्ते खाने की कोशिश करें, लेकिन कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध, जैसे टोस्टेड मफिन जाम के साथ। कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ प्रोटीन या वसा की मौजूदगी से हिचकते नहीं कर रहे हैं, मस्तिष्क, जो तब सेरोटोनिन में बदल जाता है में tryptophan नामक एक एमिनो एसिड की रिहाई, एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को बेहतर बनाता है को बढ़ावा देने के - यह सब एक मामले में होता है 30 मिनट
  • तुम भी पॉपकॉर्न या पूरी तरह से रोटी का एक टुकड़ा खा सकता है हालांकि, प्रोटीन से समृद्ध पदार्थों से बचें, जैसे पनीर और पोल्ट्री वे सेरोटोनिन को दबा देते हैं क्योंकि वे सभी एमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, जिससे उन्हें मस्तिष्क में छोड़ने से रोकते हैं।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 13
    3
    सहजता से कुछ करो कभी कभी एकरसता नकारात्मकता पैदा कर सकता है अचानक कुछ कर (लेकिन जल्दबाजी में निर्णय न करें!) किसी मित्र या संग्रहालय पर जाएं, दोपहर के भोजन के साथ अपनी मां को आश्चर्यचकित करें या सप्ताहांत में शहर से बाहर जाएं अपनी आदतों को थोड़ा बदल कर, आप जीवन के लिए एक महान जुनून को फिर से खोज सकते हैं
  • आप अपनी दैनिक आदतों को थोड़ी-थोड़ी संशोधित करके अपनी रूटीन को थोड़ा ऊपर उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, सुबह अपने आप को एक अलग क्रम में तैयार करें, जैसे शॉवर लेने के बाद कॉफी लेना। काम करने के लिए पहले से बाहर निकलें कुछ दिनों के लिए अपनी दैनिक आदतों को तोड़कर देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। कभी-कभी दोगुनी आदतें केवल शुरुआत में ही सहज होती हैं, और फिर एक जाल बन जाती है
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 14
    4
    अपने आप को एक शौक के लिए समर्पित करें किसी अन्य गतिविधि में चैनल नकारात्मक या भारी भावनाएं पेंटिंग, तस्वीरें लेने, कविता लिखने या मिट्टी के बर्तनों के साथ काम करने की तरह कुछ ऐसा करें जिसे आप पसंद करते हैं और आराम करते हैं एक गतिविधि का पता लगाएं जो आपको शांति देगा और आपको हर रोज़ संघर्षों से दूर ले जाएगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उदासी से बचने का प्रबंधन करेंगे, लेकिन आप इसे सामना करने में बेहतर होंगे क्योंकि आप अपने आप को एक सुखद गतिविधि के लिए कुछ समय देंगे।
  • आप एक नए व्यवसाय की कोशिश भी कर सकते हैं शायद आप हमेशा योग करना चाहते थे, लेकिन आपको मौका नहीं मिला। अपने जीवन को ताज़ा करने के लिए अपने आप को कुछ नया करें। एक अलग गतिविधि या शौक की कोशिश करना आपके जैसे लोगों को जानना भी उपयोगी हो सकता है
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 15
    5
    एक शॉवर ले लो या एक बाथरूम आपको यह पता चलने में आश्चर्य होगा कि एक सरल शावर आपकी आत्माओं को बढ़ावा दे सकता है। आप सामान्य से अधिक ठंडा पानी का उपयोग कर सकते हैं: एक ठंडा स्नान बहुत प्रभावी हो सकता है, यहां तक ​​कि रोगक्षम भी हो सकता है। शोध के अनुसार, यह परिसंचरण और धमनी के प्रवाह में सुधार, तनाव और तनाव को कम कर सकता है, मूड में सुधार सकता है। ठंड को रक्तप्रवाह में और मस्तिष्क में एंडोर्फिन रिलीज करता है, इसलिए आप आविष्कार और सकारात्मकता की भावना महसूस करेंगे।
  • यदि आप स्नान करना पसंद करते हैं, तो कुछ हाथों की एप्सॉम लवण (एक या दो कप) का प्रयोग करें। विषाक्त पदार्थों को निकालने और तनाव को कम करने में मदद करने के अलावा, एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर करने, तनाव कम करने और मूड को सुधारने के लिए दिखाया गया है।
  • विधि 4

    सामाजिकता
    छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 7
    1
    किसी मित्र से बात करें सामाजिक संपर्क और एक समर्थन नेटवर्क होने के नाते खुश होना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। यदि आप अपने दुखी या कारण के बारे में किसी मित्र से चर्चा करते हैं, तो यह आपको दर्द से लड़ने में मदद कर सकता है, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि कोई व्यक्ति आपके जीवन और अपनी भावनाओं की परवाह करता है जोर से बात करने से आप अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं चूंकि उन्हें कंक्रीट शब्दों के साथ परिभाषित करना आवश्यक है, इसलिए यह शुद्धता में अपनी भावनाओं को स्पष्ट करना संभव बनाता है। उदासी अब सार नहीं होगी, यह वास्तविक हो जाएगा, इसका नाम दिया जा सकता है, चर्चा की जा सकती है और शब्दों से स्पष्ट किया जा सकता है।
    • शोध के अनुसार, जो लोग इस तरह के एक साथी या कार्यस्थल के नुकसान के रूप में तनावपूर्ण जीवन के अनुभवों, रहते हैं, वे और अधिक आसानी से अपने मित्रों और परिवार के एक नेटवर्क के लिए धन्यवाद मदद के लिए पूछना दूर कर सकते हैं और आप पर भरोसा कर सकते हैं।
    • किसी मित्र से बात करने से आपको कुछ सिखा सकते हैं उदाहरण के लिए, शायद आपको भावनाओं का सामना करना पड़ा या ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ा, ताकि आप सलाह और सहायता प्रदान कर सकें। वैकल्पिक रूप से, यह आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य से स्थिति को देखने में मदद कर सकता है और संभवत: आप पर मुकाबला करने के तरीकों के बारे में अभी तक सोचा नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपको भावनात्मक विराम का सामना करना पड़ रहा है, तो आप उन सभी बार को याद कर सकते हैं जब आपने उसे बुलाया था, शिकायत करते हुए कि आपकी प्रेमिका स्वार्थी और लापरवाह थी संक्षेप में, आप सभी कारणों को याद कर सकते हैं, जब आप ब्रेक के कारण फंस गए और उदास महसूस करते हैं, तो आपने इसे छोड़ दिया।
    • आपके मित्र आपको अकेलेपन को झुकाव और राहत देने में भी मदद कर सकते हैं, आपको सुनने और समझने के लिए जगह प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, कभी-कभी आपको अपने मन को सुधारने के लिए किसी मित्र से बात करनी पड़ती है, क्योंकि अभी या बाद में आपको शायद हंसी होगी।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 8
    2
    बाहर जाओ और दोस्त बनाओ एक फिल्म देखें, रात का खाना लें या दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ सवारी के लिए जाओ। आपको विचलित करने के अलावा, सामाजिक संपर्क आपको कुछ घंटों के लिए अनप्लग करने में मदद करेगा। बस दूसरों से बात करें (तुच्छ बकवास का आदान प्रदान भी करें) और मूड को सुधारने के लिए हवा को बदल दें।
  • यदि आप स्वभाव से अकेला हैं, तो समाजीकरण का अधिक से अधिक न हो, क्योंकि यह आपको तनाव और अधिक चिंता का कारण बना सकता है। आप सीमित और कम-प्रोफ़ाइल सामाजिक संबंधों को पसंद करते हैं, जैसे किसी पार्टी के साथ क्लबों के चारों ओर लम्बी रात की बजाय एक मित्र के साथ कमीशन, खर्च या पेडीक्योर करना।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 9
    3
    एक पालतू जानवर के साथ समय बिताओ यदि आप अन्य मनुष्यों के साथ सामूहीकरण नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने चार-पैर वाले दोस्त के साथ कुंडल का आदान-प्रदान कर सकते हैं एक जानवर की कंपनी में होने के कारण दुःख का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि यह हमें एक बुनियादी मानव की आवश्यकता को पूरा करने या बंधन स्थापित करने और निकटता की भावना के लिए अनुमति देता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि कुत्तों के साथ समय बिताने एंडोर्फिन की सांद्रता बढ़ जाती है, जो कि मस्तिष्क के रिसेप्टर्स से सकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करने और मूड में सुधार लाने के लिए रसायन
  • इसके अलावा, जानवरों को शरीर के आंदोलनों और आवाज़ के स्वर के माध्यम से एक व्यक्ति के मूड को समझने में विशेष रूप से अच्छा लगता है, इसलिए वे अक्सर एक व्यक्ति की भावनाओं के अनुरूप होते हैं
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 10
    4
    दूसरों पर ध्यान दें दूसरों पर समय और ऊर्जा खर्च करना न केवल आपको व्यस्त रखने में मदद करेगा, बल्कि यह आपको संतुष्टि और दृढ़ संकल्प की भावना भी देगा, जिससे आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं और आप जिस स्थिति का सामना कर रहे हैं
  • एक स्वयंसेवक गतिविधि जिसे आप पसंद करते हैं, बेघर आश्रय में मदद करना या एक गरीब व्यक्ति की मेज की मदद करना, आवारा कुत्तों का ख्याल रखना या पैदल चलने के लिए ले जाना, नर्सिंग होम में सहायता करना।
  • किसी के लिए छोटी चीज़ों को भी करते हुए, जैसे कि उन्हें सुपरमार्केट चेकआउट पर आपके सामने पेश करना पड़ता है, आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। दयालुता के कृत्यों ने भलाई को प्रोत्साहित किया क्योंकि वे ठोस कार्य हैं, न कि केवल विचार।
  • चेतावनी

    • अपनी भावनाओं को छिपाने की कोशिश मत करो: यह स्थिति में सुधार नहीं करेगा और कुछ भी हल नहीं करेगा। किसी मित्र या भरोसेमंद रिश्तेदार को बताइए कि आप कैसा महसूस करते हैं, हालांकि, वह आपकी सहायता कर सकता है। लेकिन अगर आपको अधिक मदद की ज़रूरत है, तो आप एक मनोचिकित्सक या किसी अन्य विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं - कम से कम आप लक्षित तरीके से उदासी से निपटने के लिए रणनीतियों को विकसित करने के लिए आपके साथ काम कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com