अपने लेखन कौशल में सुधार कैसे करें

शायद आप सफलता के अगले महान उपन्यासकार बनने का सपना देखते हैं, या आप अपने विचारों और विचारों को बेहतर और अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम होना चाहते हैं। चाहे आप रचनात्मक लेखन में अपने कौशल में सुधार करना चाहते हैं या स्कूल में और अधिक तैयार होने के लिए अपने कौशल को परिशोधित कर सकते हैं, तो आपको अधिक उत्तेजनात्मक ढंग से लिखने के लिए कुछ धोखेबाजों का सहारा लेने का अवसर मिलता है। एक स्थापित लेखक बनना, या उस पर बहुत अच्छा, बहुत सारे अभ्यासों और ज्ञान की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो शायद एक दिन कोई आप का अनुकरण करने की इच्छा रखता है!

कदम

भाग 1

मूल बातें सुधारें
इमेज ग्रोथ इट्स इट्स इट्स राइटिंग स्किल्स स्टेप 1
1
सक्रिय एक के बजाय सक्रिय फार्म का उपयोग करें सबसे आम तरीकों में से एक में गरीब लेखन प्रकट होता है, निष्क्रिय रूप का अत्यधिक इस्तेमाल होता है। इतालवी में वाक्य विषय-क्रिया-वस्तु उत्तराधिकार (एसवीओ) के आधार पर बनाया गया है। "ज़ोंबी सा आदमी आदमी" यह इस तरह के निर्माण का एक उदाहरण है। निष्क्रिय क्रियाएं भ्रम पैदा कर सकती हैं, क्योंकि वे उस ऑब्जेक्ट को स्थान देते हैं जो कार्रवाई से गुजरती हैं: "आदमी ज़ोंबी द्वारा काट लिया था"। इसे आमतौर पर अधिक शब्दों और सहायक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है "होना", जो लिखित पाठ से ऊर्जा को हटाने की धमकी देता है। इसलिए, इन निर्माणों के लिए जितना संभव हो उतना सहारा लेने का आदी होना चाहिए।
  • निष्क्रिय रूप का उपयोग करना हमेशा गलत नहीं होता है कभी-कभी एक सक्रिय प्रस्ताव का उपयोग करके एक एक्सपोजर को स्पष्ट करना संभव नहीं है, कभी-कभी यह एक निष्क्रिय निर्माण के साथ पाठ को दीपक का स्पर्श देने के लिए बेहतर होता है। हालांकि, अपवाद शुरू करने से पहले, इस नियम का पालन करना सीखें
  • मुख्य अपवाद वैज्ञानिक लेखन पर लागू होता है, जिसमें निष्क्रिय रूप का उपयोग पारंपरिक रूप से किसी अध्ययन या शोध के लेखक के परिणामों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जाता है (भले ही यह रवैया बदल रहा हो, इसलिए मानदंड अपनाए। , लिखने से पहले)। उदाहरण के लिए: "स्वाद वाले कुत्ते के भोजन के साथ खिलाए गए पिल्ले को अधिक पेट की समस्याओं के लिए दिखाया गया है" अपने लेखक के स्थान पर खोज को उजागर करता है
  • इमेज ग्रोथ ऑफ इट्स इट्स इट वेलिंग स्किलिंग स्टेप 2
    2
    मजबूत शब्द का उपयोग करें चाहे वह एक उपन्यास या वैज्ञानिक अध्ययन हो, जो वैध हो, लिखित पाठ सटीक, जागरूक और अप्रत्याशित तत्वों से भरा होना चाहिए। सही क्रिया या विशेषण का उपयोग करके आप एक तुच्छ वाक्यांश को ऐसे कुछ में बदल सकते हैं जो लोग याद करेंगे और आने वाले वर्षों में उद्धृत करेंगे। संबंधित और प्रासंगिक शब्द खोजें। कई बार उसी शब्द को दोहराते रहें, जब तक कि आप पाठ को ताल देने की कोशिश न करें।
  • इस नियम का एकमात्र अपवाद एक ऐसा वाणी है जो एक संवाद बनाते हैं। एक निम्न-स्तर का पाठ भरा हुआ है "उन्होंने कहा" और "उत्तर"। एक "वह stammered" सही जगह पर डाल चमत्कार काम कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर समय एक साधारण बात भी ठीक है "स्पष्ट"। शायद यह अक्सर क्रिया का उपयोग करने के लिए अप्रिय लगता है "कहना", लेकिन इसे अनावश्यक रूप से बदलते हुए यह जोखिम है कि पाठकों को बातचीत के दिल में प्रवेश करने में कठिनाई होती है। कुछ बार के बाद, "उन्होंने कहा" यह पाठक की आंखों में लगभग अदृश्य हो जाएगा, जिससे कि वह अक्षरों के शब्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • "प्रधान गुण" यह गड़बड़ी या अधिक जटिल नहीं है। एविता "उपयोग" जब आप कह सकते थे "उपयोग"। "वह उड़ गया" यह जरूरी नहीं कि इससे बेहतर है "दौड़"। यदि आपके पास क्रिया का उपयोग करने का अवसर है "में सुधार", इसका उपयोग करें, जब तक कि यह अच्छी तरह से चला जाता है "की सुविधा"।
  • थिसॉरस एक उपयोगी उपकरण हो सकता है, लेकिन सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल कर सकता है। कठिन परिस्थिति के बारे में सोचें, जिसमें जॉय श्रृंखला में है दोस्त शब्दकोश से परामर्श के बिना समानार्थी शब्द का उपयोग करते समय: "वे बड़े दिल के साथ स्नेही और अच्छे लोग हैं" हो जाता है "वे गर्म और आकर्षक होमो सैपियन्स हैं, बल्कि बड़ी महाधमनी वाल्वों के साथ"। यदि आप अपनी शब्दावली को समृद्ध करने के लिए समानार्थक शब्द का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने सटीक अर्थ को समझने के लिए मिलने वाले नए शब्दों के लिए शब्दकोश खोजिए।
  • इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किल्स स्टेप 3
    3
    सभी जो बेकार है निकालें एक अच्छा लिखित पाठ सरल, स्पष्ट और प्रत्यक्ष है। यह एक प्रश्नोत्तरी खेल नहीं है, जहां आप 50 शब्दों में कहकर अंक प्राप्त कर सकते हैं कि आप 20 के साथ क्या अभिव्यक्त कर सकते हैं या थोड़े शब्दों के बजाय लंबे शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से अधिक संकेत दिए गए हैं। अच्छी तरह से लिखने के लिए, आपको सही शर्तों का उपयोग करना चाहिए, पृष्ठ को भरना न दें शुरुआत में यह एक वाक्य में बड़ी संख्या में विचारों और जानकारी को सम्मिलित करने के लिए उपयुक्त लग सकता है, लेकिन शायद पढ़ना चिकनी नहीं होगा यदि कोई वाक्य कुछ भी दिलचस्प नहीं लाता है, तो इसे हटा दें
  • क्रियाविशेष एक साधारण लेखन के क्लासिक बाधा हैं और अक्सर केवल व्यर्थ में एक वाक्य भरने के लिए सेवा करते हैं। सही जगह पर डाला गया एडीवर्ब सुखद हो सकता है, लेकिन अधिकतर लोग जिनका उपयोग किया जाता है, पहले से ही क्रिया या विशेषण में पहले से ही निहित हैं - या यदि आप अधिक evocative शब्दों को चुना है लिखिए मत "वह भय से चिल्लाया": "वह चिल्लाया" यह पहले से ही डर का सुझाव देता है अगर आपको लगता है कि आपने पाठ को उस शब्द के साथ भर दिया है जो अंत में है "-mente"शायद यह समय एक गहरी साँस लेने और सभी को और अधिक ध्यान से समीक्षा करने का समय है।
  • सुधार के दौरान कभी-कभी सफाई करना बेहतर होता है प्रत्येक वाक्य को अभिव्यक्त करने के लिए सबसे संक्षिप्त तरीका तलाशने के विचार से घबराओ मत: अपने विचारों को काले और सफेद रूप में रखें, जैसा आप कर सकते हैं, और फिर सभी बेकार तत्वों से छुटकारा पाएं।
  • आप जो लिखते हैं वह एक पूर्ण अर्थ में मौजूद नहीं है: यह रीडर की कल्पना के साथ एक साथ रहता है। प्रत्येक विवरण का वर्णन करने के लिए आवश्यक नहीं है, यदि कुछ वैध लोग पहले से ही बाकी के बारे में सोचने के लिए पाठक के मन को प्रोत्साहित करने का प्रबंधन करते हैं निश्चित बिंदुओं को सावधानीपूर्वक स्थापित करें और पाठक को लिंक का पता लगाएं।
  • इमेज ग्रोथ इट यू आर राइटिंग स्किल्स स्टेप 4
    4
    आपको दिखाना चाहिए, बेनकाब न करें नहीं कहना पाठक को क्या दिखाया जा सकता है टेडीरोलो के बजाए एक चरित्र के अतीत या भूगर्भ में एक प्रमुख बिंदु के महत्व को समझाते हुए लंबे विवरण के साथ, उसे वर्णों के शब्दों, भावनाओं और कार्यों के माध्यम से खोजना चाहिए। इस क्लासिक सलाह को अभ्यास में डालना लेखक एक सबसे शक्तिशाली सबक सीख सकता है, खासकर कथा शैली में।
  • उदाहरण के लिए: "पत्र पढ़ने के बाद सिल्विया हिंसा पर चले गए" पाठक को बताता है कि नायक नाराज है, उसे वास्तव में दृश्य देखने का मौका दिए बिना। यह एक मैला और असंभव वाक्यांश है। "सिल्विया ने पत्र को कुचल दिया और कमरे से बाहर निकलने से पहले उसे चिमनी में फेंक दिया" प्रदर्शनी कि नायक इसे स्पष्ट रूप से लिखने की आवश्यकता के बिना गुस्से में था यह अधिक प्रभावी है पाठक का मानना ​​है कि वह क्या देखता है, न कि उसे क्या बताया गया है।
  • इमेज ग्रोथ इट यू आर राइटिंग स्किल्स चरण 5
    5
    किए गए वाक्यांशों और तुच्छ से बचें ये ऐसे वाक्यांश, विचार या स्थितियां हैं जो इतनी बार उपयोग किए जाते हैं कि वे सभी प्रभाव खो देते हैं वे आमतौर पर रीडर पर स्थायी छाप छोड़ने के लिए सामान्य हैं। चाहे वह कथा या गैर-कथा है, एक क्लिच काट केवल पाठ में सुधार करेगा
  • "यह एक अंधेरे और तूफानी रात थी" यह क्लिच वाक्यांश का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, आज भी बल्कि दुर्व्यवहार है। ऐसी ही अवधारणाओं का वर्णन करने वाले निम्नलिखित उद्घाटन वाक्यांशों की तुलना करें:
  • "यह एक उज्ज्वल और ठंडा अप्रैल दिन था, और घड़ियों ने तेरह को हराया" (1984 जॉर्ज ऑरवेल द्वारा) यह अंधेरा नहीं है, न तो तूफानी है न रात हालांकि, उपन्यास की शुरुआत से पकड़ो कि कुछ गलत है
  • "बंदर के ऊपर आकाश एक मृत चैनल को देखते हुए टेलीविजन का रंग था" (न्यूरोमैन्सर विलियम गिब्सन द्वारा, उसी पुस्तक में जिसने शब्द को गढ़ा "साइबरस्पेस")। न केवल यह हमें समय के बारे में जानकारी प्रदान करता है, लेकिन ऐसा इस तरह से करता है कि आप तुरंत एक डिस्टोपियन दुनिया में प्रोजेक्ट करें
  • "यह सबसे अच्छा समय और सबसे बुरा समय था, ज्ञान का मौसम और पागलपन के मौसम में, विश्वास का युग है, और युग, प्रकाश की अवधि और अंधेरे की अवधि, आशा और सर्दियों के वसंत निराशा का हम हमारे सामने सब कुछ था, हम पहले कुछ भी नहीं था हमें-हम सब स्वर्ग करने के लिए नेतृत्व कर रहे थे, हम सब उस तरफ करने के लिए निर्देशित किया गया - संक्षेप में, वर्ष, तो हमारे जैसे थे कि जो लोग उन्हें गहरा है कि आयोजित पता था की कुछ , बेहतर या बदतर के लिए, केवल उत्कृष्टता इसके बारे में बात कर सकता है" (दो शहरों का इतिहास चार्ल्स डिकेंस द्वारा) कुछ पंक्तियों में जलवायु, भावना, निंदा और निराशा: डिकेंस ने इन सभी पहलुओं को एक शुरुआत में माना है जो कुछ के लिए पाठक तैयार करता है।
  • जब आप अपने बारे में बात करते हैं तब भी क्लिच वाक्यांशों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है अपने आप को एक के रूप में वर्णित करना "मिलनसार व्यक्ति", आप अपने बारे में कुछ खास नहीं कहते हैं अगर, हालांकि, विभिन्न लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम होने का दावा करता है क्योंकि आप एक द्विभाषी परिवार में पले बढ़े और छह अलग अलग देशों में रह रहे हैं, पाठक है कि आप एक कर रहे हैं के साथ संचार करेगा "मिलनसार व्यक्ति" एक तुच्छ शब्दावली का उपयोग किए बिना
  • इमेज ग्रोथ इट्स राइटिंग स्किल्स चरण 6
    6
    सामान्यीकरण से बचें ढलान शैली की विशिष्ट विशेषताओं में से एक व्यापक सामान्यीकरण का सहारा है। उदाहरण के लिए, एक अकादमिक संबंध में एक कह सकता है: "आधुनिक समय में हम उन लोगों की तुलना में अधिक प्रगतिशील हैं जो सौ साल पहले रहते थे"। इस कथन में महत्वपूर्ण अवधारणाओं को परिभाषित किए बिना, निराधार अनुमानों की एक श्रृंखला स्थापित होती है जैसे कि "प्रगतिशील होना"। इसलिए, अधिक सटीक और विस्तृत होने की कोशिश करें क्या एक कहानी या एक अकादमिक निबंध लेखन, सामान्यीकरण और सारांश बयानों से बचना आपके लेखन में सुधार होगा।
  • यह रचनात्मक लेखन पर भी लागू होता है इसे पहले किसी भी विश्लेषण के बिना किसी भी धारणा बनाने की हिम्मत न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महिला चरित्र की कहानी लिखना चाहते हैं, तो अपने आप सोचें कि यह किसी व्यक्ति के मुकाबले अधिक भावुक या अधिक कोमल या कोमल है। सोच का यह निराधार तरीका आपको उथल-पुथल के खाई में लाता है और आपको वास्तविक जीवन की पेशकश के विभिन्न पहलुओं की खोज करने से रोकता है।
  • इमेज ग्रोथ इट्स इट्स इट वेलिंग स्किलिंग स्टेप 7
    7
    आप क्या कहते हैं, अपने दावों का समर्थन करने के लिए सबूत प्रदान किए बिना अटकलें मत करें। रचनात्मक लेखन के क्षेत्र में, यह सिद्धांत के समान है "कुछ भी बात किए बिना दिखाएं"। के साथ सामग्री मत बनो कहना कि अगर पुलिस तैयार नहीं थी, समाज जैसा कि हम जानते हैं कि यह गिर जाएगा। क्योंकि आप जो समर्थन करते हैं वह सच है? यह क्या है पर आधारित है? उस विचार को समझाते हुए, जिस पर आप अपने समर्थकों का समर्थन करते हैं, आप पाठक को उस विषय को जानने के लिए दिखाएंगे जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं। इसके अलावा, आप उसे समझने में मदद करेंगे कि वह आपके साथ कबूल करता है।
  • इंप्रूव फॉर यूवर स्क्रिप्टिंग स्किल्स स्टेप्स 8
    8
    सावधानी के साथ रूपकों और सिमलीज़ का उपयोग करें यद्यपि एक कृत्रिम रूप से निर्मित रूपक या समानता आप जो लिखते हैं उसे ताल और उत्साह प्रदान कर सकते हैं, अगर यह अप्रभावी है, तो यह उस पाठ को कमजोर करने का जोखिम लेता है, जैसे कि एक बच्चा (उदाहरण के लिए, यह एक बेहोश सिलीज़ है)। रूपकों और समानता के अत्यधिक उपयोग यह भी संकेत कर सकते हैं कि लेखक क्या कह रहा है, इस बारे में निश्चित नहीं है और इसलिए वह अपने भाषण के आंकड़ों पर निर्भर करता है कि वह क्या सोच रहा है। इसके अलावा, वे भी जल्दी से clichés में बदल सकते हैं।
  • एक रूपक "मिश्रित" दो रूपकों को जोड़ता है ताकि वे कोई अर्थ नहीं बना सकें। उदाहरण के लिए, "जब हम वहां पहुंचेंगे तो हम सभी पुलों को काट लेंगे" इसमें आमंत्रण को जोड़ता है "कुछ समय के बारे में सोचो जब समय आता है" और "पुलों में कटौती"। यदि आप एक रूपक की प्रभावशीलता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो कुछ शोध करें या इसे अपने टेक्स्ट में शामिल करने से बचें
  • इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किल्स स्टेप्स 9
    9
    नियम तोड़ें एक शानदार लेखक केवल नियमों का पालन नहीं करता, लेकिन उन्हें कब और कैसे तोड़ना है सब कुछ- व्याकरण से अब तक की पेशकश की सलाह देने के लिए - बदलने के लिए उत्तरदायी है, अगर आप जानते हैं कि अपराध में सामग्री को सुधार सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि बाकी को अच्छी तरह से लिखा गया है कि आप नियमों को जानबूझकर और जानबूझकर तोड़ रहे हैं।
  • सब कुछ के रूप में, रहस्य संयम है उच्छेदन को उकसाने के लिए एक बयानबाजी प्रश्न का उपयोग करना बहुत प्रभावी हो सकता है, लेकिन छह का इस्तेमाल करने से प्रभाव कम हो जाएगा इसलिए, आप नियम तोड़ना चाहते हैं, सही पल और कारणों का चयन करें
  • इंप्रुर आपकी लेखन कौशल शीर्षक शीर्षक 10
    10
    संपादित करें, संशोधित करें, संशोधित करें संपादन चरण लेखन के आवश्यक भागों में से एक है। एक गीत पूरा करने के बाद, इसे एक दिन के लिए जाने दें ताकि आप इसे नई आँखों से फिर से पढ़ सकें। इस तरीके से आपको किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में पता होगा या यदि आपको पूरे पैराग्राफ को हटाना होगा - पाठ को सुधारने के लिए। उसके बाद, जब आप कर लेंगे, इसे कई बार पुनः पढ़ लेंगे।
  • कुछ लोग अवधारणा को भ्रमित करते हैं "परिवर्तन" इसके साथ एक पाठ "मिटाना" किसी भी त्रुटि दोनों महत्वपूर्ण हैं, लेकिन परिवर्तन इसका अर्थ सामग्री और इसकी वैधता की जांच करना है। यदि आपको लगता है कि आपके विचारों को अन्य तरीके से और अधिक स्पष्ट रूप से और प्रभावशाली रूप से सामने आ सकता है, तो वाक्यांश या किसी विशेष विचार पर अटक नहीं रहें, जिसे आप बदलने का इरादा नहीं करते हैं दूसरी तरफ, सुधार, एक अधिक तकनीकी कार्य है जो व्याकरणीय, वर्तनी, विराम चिह्न और स्वरूपण त्रुटियों को पकड़ता है।
  • भाग 2

    लिखने के लिए पढ़ें
    इमेज टाइम्स इम्प्रूव यू आर विथ स्किलिंग स्कीपस स्टेप 11
    1
    कुछ अच्छी लिखित पुस्तक चुनें चाहे आपको एक सर्वश्रेष्ठ पत्रिका या एक वैज्ञानिक पत्रिका के लिए एक लेख लिखने की आवश्यकता हो, प्रत्येक शैली के सर्वश्रेष्ठ ग्रंथों के साथ परिचित होने पर, आप अपनी शैली को परिष्कृत करने में सक्षम होंगे। महान और प्रभावशाली लेखकों के कार्यों को समझें और समझें कि आप लिखित शब्द के साथ क्या कर सकते हैं और उन पहलुओं की पहचान कर सकते हैं जिनके पाठकों ने बेहतर प्रतिक्रिया दी। अपने आप को महान लेखकों के कामों को पढ़ने में विसर्जित कर आप अपनी शब्दावली को समृद्ध करेंगे, अपने ज्ञान को गहरा करेंगे और अपनी कल्पना को पोषण करेंगे।
    • किसी पाठ को व्यवस्थित करने या एक कथा का पर्दाफाश करने के लिए अलग-अलग तरीकों की तलाश करें
    • उदाहरण के लिए समानताएं और मतभेदों की पहचान करने के लिए एक ही विषय पर विभिन्न लेखकों के दृष्टिकोण की तुलना करें, इवान इलिक की मौत टॉल्स्टॉय ई के किलिमंजारो के बर्फ हेमिंगवे का
    • याद रखें कि यदि आपको एक निबंध या अकादमिक पाठ का निर्माण करना है, तो भी आप इस क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण लेखों और अध्ययनों को पढ़ने के तरीके से सुधार कर सकते हैं। विभिन्न तरीकों से अधिक परिचित है कि आप एक अवधारणा को संवाद करने की अनुमति देते हैं, अधिक विविध और मूल आपकी शैली होगी
  • इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किल्स स्टेप्स 12
    2
    हमारी संस्कृति में संदर्भों को समझने की कोशिश करें। आप इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन किताबों, फिल्मों और अन्य मीडिया महान साहित्य के संदर्भ और श्रद्धांजलि से भरे हुए हैं। कुछ क्लासिक्स पढ़ना आपको एक सांस्कृतिक सामान मिलेगा जो आपको बेहतर लिखने में मदद करेगा।
  • इमेज टाइम्स इम्प्रूव फॉर यूवर स्क्रिप्टिंग स्किल्स स्टेप 13
    3
    सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं क्योंकि क्लासिक को असाधारण माना जाता है आप जैसे एक उपन्यास पढ़ सकते हैं युवा होल्डन बिना "मुट्ठी" या तुरंत मूल्य देखें इन मामलों में, कुछ महत्वपूर्ण अध्ययनों को पढ़ने का प्रयास करें, ताकि आप समझ सकें कि एक काम इतनी प्रभावशाली और प्रभावी क्यों है आप शायद यह पता लगाएंगे कि आपने अर्थ के विभिन्न स्तरों को खो दिया है। क्या विशेष लेखन की एक निश्चित शैली बनाता है लोभी करके, आप अपने कौशल को बढ़ाने में सक्षम हो जाएगा
  • यह गैर-कल्पना और शैक्षणिक ग्रंथों पर भी लागू होता है अपने क्षेत्र के सम्मानित लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों के कुछ उदाहरणों को खोजें और उनका विश्लेषण करें। क्या वे आम में है? उनकी वैधता क्या है? इन लेखकों ने क्या महसूस किया कि आप सक्षम होंगे?
  • इमेज ग्रोथ इट्स इट्स इट वेलिंग स्किलिंग स्टेफ 14
    4
    थिएटर पर जाएं नाटकीय कामों के लिए मंचन किया जाना लिखा गया था। यदि आप एक साहित्यिक काम "समझ" नहीं कर सकते हैं, तो नाटकीय कुंजी में इसकी पारस्परिकता पाएं यदि नहीं, तो इसे जोर से पढ़ें। वर्णों के दिमाग को दर्ज करें जैसे ही आप पढ़ते हैं, उस भाषा की आवाज़ सुनें।
  • एक फिल्म से अधिक, नाटकीय प्रदर्शन में भाग लेने लेखक के कलम से पैदा हुए शब्दों को देखने की तरह है, केवल निर्देशक के विचारों और कलाकारों की व्याख्या द्वारा फ़िल्टर किया जाता है।
  • इंप्रुर आपकी लेखन कौशल का शीर्षक चित्र 15
    5
    वर्तमान घटनाओं से संबंधित पत्रिकाओं, समाचार पत्र और कुछ भी पढ़ें विचार पाने के लिए साहित्य ही नहीं है: वास्तविकता लोगों, जगहों और आकर्षक घटनाओं से भरा है जो एक लेखक के दिमाग को प्रेरित कर सकती हैं। एक महान लेखक हमेशा दिन की सबसे महत्वपूर्ण खबरों से अवगत रहता है
  • इमेज ग्रेट इट्स इट्स इट विवर स्किलिंग स्टेप 16
    6
    पता है कि जब आपके पास क्या प्रभाव डालने का समय है यह अक्सर होता है कि आपने अभी तक एक दुर्जेय उपन्यास पढ़ना समाप्त किया है और लिखना शुरू करने के बारे में उत्साह महसूस किया है हालांकि, एक बार डेस्क पर बैठा हुआ, जो शब्द पेन से बाहर आते हैं, वे ऐसा नहीं मानते हैं, वास्तव में, वे लेखक के समान बस पढ़ते हैं। सब कुछ के बावजूद आप महान लेखकों से सीख सकते हैं, आपको अपनी निजी शैली को विकसित करने में सक्षम होना चाहिए। मुफ्त लेखन अभ्यास कर, अपने नवीनतम काम को संशोधित करके या ध्यान देने में मदद करने के लिए एक जोग करके भी दूसरों के प्रभाव से खुद को मुक्त करना सीखें।
  • भाग 3

    अभ्यास में अपने कौशल डाल
    इंप्रुर आपकी लेखन कौशल का शीर्षक चित्र 17
    1



    नोटपैड खरीदें न केवल किसी भी, लेकिन एक मजबूत एक है कि आप हमेशा आप के साथ ले जा सकता है विचार कहीं भी आते हैं, इसलिए आपको उनको पकड़ने से पहले ही उन्हें समझने में सक्षम होना पड़ेगा, इससे पहले कि वे बच जाएंगे, उसी रात के बारे में आप उस स्वप्न की तरह ... उह ... ठीक है, यह वास्तव में एक था सपना!
  • इमेज टाइम्स इटॉउर आपका राइटिंग स्किल्स स्टेप 18
    2
    किसी भी विचार को लिखें जो आप सोच सकते हैं शीर्षक, कैप्शन, विषय, वर्ण, स्थितियों, वाक्यांशों, रूपकों ... आप जितनी जल्दी आप इसे अच्छा उपयोग करने के लिए तैयार करने के लिए तैयार महसूस के रूप में अपनी कल्पना को उजागर करने के लिए पता है कि सभी ...
  • यदि आपको प्रेरणा की कमी है, तो विभिन्न स्थितियों में नोट लेने का अभ्यास करें। लोगों को एक बार में काम करने का तरीका लिखें वर्णन करें कि देर से दोपहर में सूर्य की किरणों ने आपकी डेस्क को कैसे मारा चाहे वह कविता या एक अख़बार लेख लिख रहा हो, सबसे वास्तविक और ठोस विवरणों पर ध्यान दे, आप अपने लेखन कौशल को सुधार सकते हैं।
  • इमेज टाइम्स इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किल्स चरण 1 9
    3
    अपनी नोटबुक भरें और जारी रखें। जब आप एक नोटपैड पूरा करते हैं, तो दिनांक के साथ एक लेबल और उस पर किसी भी सामान्य नोट को लागू करें, ताकि आपको रचनात्मक टिप की आवश्यकता होने पर इसे प्राप्त कर सकें
  • इमेज टाइम्स इम्प्रूव फॉर यूवर स्क्रिप्टिंग स्किल्स स्टेफ 20
    4
    एक लेखन कार्यशाला का पालन करें अपनी शैली को सुधारने और प्रेरित रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अन्य लोगों से बात करना और अपने काम पर राय प्राप्त करना है। अपने शहर या इंटरनेट पर लेखन समूह खोजें आम तौर पर सदस्यों ने उन दोनों के बीच क्या लिखा है, उन पहलुओं पर चर्चा करते हुए देखा है जिन पर अधिक या कम प्रभावित हुआ है और एक पाठ को सुधारना संभव है। राय देने और प्राप्त करने से, आप अनपेक्षित रूप से अपने कौशल को सुधारने के तरीके के बारे में महत्वपूर्ण सबक सीख सकते हैं।
  • कार्यशालाएं सिर्फ रचनात्मक लेखन के लिए नहीं हैं! अपने काम पर एक नज़र लेने के लिए मित्रों और सहकर्मियों को पूछकर आप अकादमिक ग्रंथों को लिखने के तरीके को सुधार सकते हैं। अन्य लोगों के साथ सहयोग करके आपको अपने विचार साझा करने और दूसरों को सुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा
  • इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किल्स स्टेप्स 21
    5
    हर दिन लिखें एक डायरी रखें, एक पेन दोस्त को एक पत्र भेजें या आज़ादी से लिखने के लिए प्रति दिन एक घंटे की कोशिश करें। बस एक विषय चुनें और कुछ फेंकना शुरू करें। वास्तव में, विषय पर भी ध्यान न दें: महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी भी बिना रोकना लिखना है। लेखन एक ऐसा कौशल है जिसे अभ्यास की आवश्यकता होती है, जैसे एक मांसपेशी जो उचित प्रशिक्षण के साथ खुद को मजबूत और मजबूत बनाता है
  • भाग 4

    एक कहानी विस्तृत करें
    इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किल्स स्टेप्स 22
    1
    किसी विषय को चुनें और कहानी की सामान्य संरचना को फैलाएं। यह जटिल होना जरूरी नहीं है, लेकिन साजिश को स्थापित करने के लिए केवल उपयोगी है। उदाहरण के लिए, क्लासिक हॉलीवुड की कहानी पर विचार करें: एक लड़का एक लड़की से मिलता है, उसे जीतता है, उसे खो देता है, उसके साथ लौटता है (सबसे महत्वपूर्ण दृश्य बाद में जोड़ा जा सकता है)
  • इमेज टाइम्स इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किल्स स्टेप्स 23
    2
    एक चित्र बनाएं संभवतः आप सीधे लिखित रूप से लेखन शुरू करने का मोहक हो जाएंगे, जो घटनाओं को समझने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि जैसा कि आप जा रहे हैं। ऐसा मत करो! यहां तक ​​कि एक सरल योजना आपको पूरी तरह से कहानी देखने की अनुमति देती है, आपको घंटे और काम के घंटे बचाने के लिए। कहानी के बुनियादी ढांचे की रूपरेखा तैयार करता है, कम से कम मुख्य पात्रों को जीवन प्रदान करने, सेटिंग, अवधि और वातावरण।
  • जब आपने एक ऐसी योजना बनाई है जिसे आप कुछ पंक्तियों में संश्लेषित कर सकते हैं, तो उप-भाग बनाएं जिससे आप मुख्य अनुभाग को छोटे और भागों के प्रबंधन में आसानी से विभाजित कर सकते हैं।
  • इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किल्स स्टेप्स 24
    3
    अक्षरों और उनकी विशेषताओं को जोड़ने के लिए कहानी योजना में कुछ स्थान छोड़ दें प्रत्येक चरित्र के लिए एक छोटी सी कहानी इस तरह लिखिए कि वह किसी खास परिस्थितियों में कैसे कार्य कर सकता है, इस बारे में एक सामान्य विचार है, भले ही आप इस जानकारी को कहानी में दर्ज न करते हों।
  • इम्प्रूव यू आर द राइटिंग स्किलिंग स्टेप्स 25
    4
    कदम छोड़ने के लिए डरो मत। यदि अचानक आप कहानी के अंत में भूखंड को पिघलाए जाने के बारे में एक शानदार समझ रखते हैं, लेकिन आप पहले अध्याय में हैं, तो इसे लिखें! कभी भी किसी भी विचार को बर्बाद मत करो।
  • इमेज ग्रोथ इट यू आर राइटिंग स्किल्स स्टेफ 26
    5
    पहला मसौदा लिखें। इस बिंदु पर आप शुरू करने के लिए तैयार हैं "बुरा", भी कहा जाता है "पहला मसौदा"! अपनी योजना की मदद से अक्षर और साजिश को परिभाषित करें
  • फंस जाओ मत नीचे। जब आप लिख रहे हैं, तो सही शब्दों को खोजने के लिए आवश्यक नहीं है। अपने सभी विचारों को मुक्त करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें बाद में पुनः कार्य कर सकें।
  • इमेज ग्रोथ इट्स इट्स इट्स राइटिंग स्किल्स चरण 27
    6
    अपनी कहानी आपको निर्देशित करने दें अपने आप को कहानी से दूर ले जाना: आप एक अप्रत्याशित दिशा में जा सकते हैं, लेकिन बहुत दिलचस्प हमेशा निर्देशक रहें, लेकिन आपकी रचनात्मक क्षमता से प्रभावित हो
  • आप देखेंगे कि, यदि आपने अपने पात्रों के बारे में लंबे समय से सोचा है, वे क्या चाहते हैं और वे इसे क्यों चाहते हैं, तो वे आपको मार्गदर्शन करेंगे।
  • इमेज ग्रेट इट्स इट्स इट विवर स्किइंग स्किल्स स्टेप 28
    7
    पहला मसौदा समाप्त होता है फिलहाल, विवरण के बारे में मत सोचो, लेकिन केवल अपनी कहानी खत्म करने पर ध्यान केंद्रित करें। अगर कहानी के 2/3 में यह बात आती है कि पात्रों में से एक को भारत का राजदूत होना चाहिए, तो इस विचार को ध्यान में रखें और इस भूमिका को ध्यान में रखते हुए कहानी को समाप्त करें। हालांकि, अगर आपने पहले ड्राफ्ट अभी तक पूरा नहीं किया है, तो अपने हिस्से को दोबारा लिखने के लिए वापस नहीं जाना है।
  • इमेज ग्रोथ ऑफ द इम्प्रूव यू आर राइटिंग स्किल्स स्टेप 2 9
    8
    यह फिर से लिखें। पहला ड्राफ्ट याद है? जब आप समाप्त कर लेंगे, तो शुरुआत से इसे फिर से लिखना होगा, इस बार सभी विवरणों को ध्यान में रखते हुए जो वर्णों को अधिक यथार्थवादी और विश्वसनीय बना सकते हैं। इस बिंदु पर जानना क्योंकि वह विमान पर है और क्योंकि वह एक गुंडा की तरह कपड़े पहनती हैं।
  • इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किलिंग स्टेप 30
    9
    अंत तक कहानी लिखें जब आप दूसरे ड्राफ्ट को समाप्त कर लेंगे, तो आपको कहानी, पात्रों, मुख्य कहानी और माध्यमिक कहानी के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।
  • इम्प्रूव यू आर यू राइटिंग स्किल्स स्टेप टाइल 31
    10
    अपनी कहानी पढ़ें और साझा करें आप इसे पूरा करने के बाद दूसरे ड्राफ्ट को पढ़ सकते हैं: अस्पष्ट रूप से, यदि आप कर सकते हैं, तो कम से कम उद्देश्य की कोशिश करें इसे दो विश्वसनीय मित्रों के साथ साझा करें जिनकी राय आपको सम्मान करते हैं।
  • इमेज ग्रोथ ऑफ इट्स इट्स राइटिंग स्किल्स स्टेप्स 32
    11
    अंतिम मसौदा लिखें अपनी कहानी को पढ़ने और दोस्तों या प्रकाशकों की सलाह के दौरान ली गई नोटों के साथ सशस्त्र, अपनी कहानी में वापस आना, जैसा कि आप जाना चाहते हैं, उसे पूरा करें। बंद करने की स्थिति से अनसुलझाए गए, विवाद सुलझाने, उन पात्रों को खत्म करना जो नरेन को महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।
  • टिप्स

    • पहले मसौदे पर डरो मत। यह लगभग कभी भी अच्छा नहीं होता जब आप इसे पढ़ते हैं, इसे ध्यान में रखें और दया के बिना इसे संशोधित करें!
    • यदि आपको पहली बार एक विचार पसंद नहीं है, तो इसे किसी भी तरह से प्रयास करें: यह कहीं आपको ले सकता है
    • लेखन एक मजेदार काम या एक यातना हो सकता है ... यह लोगों पर निर्भर करता है यह आपको revs पर भेज सकता है या रन आउट कर सकता है। लिखना या सुनना कोई उचित तरीका नहीं है जो आप लिखते हैं। अपनी शैली खोजें
    • अपने आप को लिखने में शामिल होने की कोशिश करें और इसे बाहर खींचें। हालांकि, इसे ज़्यादा मत करो, अन्यथा आप जो भावनाओं का वर्णन करते हैं या आप जो विचार जोड़ते हैं वह भारी होगा ध्यान रखें कि जब आप कोई पाठ या किताब पढ़ते हैं और सभी तत्वों से बचते हैं जो पाठक को परेशान कर सकते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं

    चेतावनी

    • शब्दों को ध्यानपूर्वक उपयोग करें यदि आप किसी शब्द का प्रयोग अनुपयुक्त या गलत संदर्भ में करते हैं, तो आप भाषा के उपयोग को जानने के बारे में जानकारी नहीं देंगे। हमेशा शब्दों में शब्दों की खोज करें और सुनिश्चित करें कि आप उनका उपयोग करने से पहले इसका अर्थ समझते हैं।
    • साहित्यिक चोरी के लिए खेद मत हो! अन्य लोगों के शब्दों या विचारों को अपने स्वयं के रूप में प्रस्तुत करना अकादमिक, पत्रकारिता और कथा क्षेत्र में एक गंभीर अपराध है। यदि आप की खोज की जाती है, तो आपको अन्य कामों को प्रकाशित करने से निष्कासित, निकाल दिया, मुकदमा या प्रतिबंधित किया जा रहा है। ऐसा मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com