एक बच्चे को जोड़ना सीखना

एक बच्चे की मदद करने के लिए इसके अतिरिक्त अवधारणा सीखना उनके शैक्षिक भविष्य के लिए एक ठोस आधार तैयार करने में मदद करेगा। कई देशों में सभी प्रथम श्रेणी के छात्रों के लिए 20 से अधिक संख्याओं के अतिरिक्त और उप-नियमों के नियमों को जानने के लिए मानकों का पालन किया जाता है, लेकिन इससे पहले कि वे इस तरह के अंकगणितीय ऑपरेशन को पूरी तरह से संभाल सकें, उन्हें क्रिया के अर्थ को समझना होगा। "जोड़ना"। ऐसे कई शैक्षणिक उपकरण हैं जो आपके बच्चे के या अपने छात्र के परिवर्धन को सीखने के लिए अपने स्पष्टीकरण प्रभावी और मजेदार बनाने में मदद कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

नैतिक सामग्री
एक बच्चे को जोड़ना चरण 1
1
प्रदर्शित करने के लिए ऑब्जेक्ट का उपयोग करें कि इसके अतिरिक्त कैसे काम करता है। बच्चों को विज़ुअल टूल के इस्तेमाल से अधिक आसानी से सीखते हैं जो उन्हें इसके अलावा के नियमों को समझने में मदद करते हैं। आप किसी भी ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं जो मोती से ईंटों से चेयरियोस तक को संभालना आसान है। वस्तुओं की छोटी मात्रा के साथ शुरू करें और संख्याओं के बीच रिश्तों को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करें:
  • बच्चे को दो छोटे समूहों के समूह दें: दो ईंटों वाला और दूसरा वाला तीन। उससे पूछें कि प्रत्येक समूह में ईंटों की संख्या की गणना करने के लिए।
  • उससे पूछो तो दो सेटों को मिलाएं और ईंटों की कुल संख्या की गणना करें। उसे समझाओ, ऐसा करने में, उसके पास है "जोड़ा" ये दो समूह
  • बच्चे को निश्चित वस्तुएं दें (उदाहरण के लिए, आप चैयरियस हैं) और उससे पूछें कि वह कितने तरीके से उन्हें Cheerios के समूह बनाकर जोड़ सकते हैं जिनकी राशि छह है उदाहरण के लिए, यह पांच डोनट्स का एक समूह बना सकता है और एक एक यूनिट से बना है।
  • कैसे दिखाएं "जोड़ना" ऑब्जेक्ट्स का एक सेट स्टैकिंग करने के लिए: उदाहरण के लिए, तीन सिक्कों के ढेर के साथ आरंभ करें और दो और जोड़ दें बच्चे से यह पूछने के लिए पूछें कि कितने सिक्के अब स्टैक बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा सिखाओ एक बच्चा सम्मिलन चरण 2
    2
    बच्चों को समूहों में बांटना और उन्हें स्वयं के लिए काम करना "शैक्षिक सामग्री" मानव। एक स्कूल के संदर्भ में, अपने विद्यार्थियों की सतत जरूरतों का लाभ उठाने के लिए, ताकि वे शिक्षण सामग्री स्वयं बन जाएं। उन समूहों के समान तकनीकों का उपयोग करें जिन्हें आप वस्तुओं के साथ समूह में इस्तेमाल करेंगे और उन्हें व्यवस्थित करेंगे, फिर उन्हें अलग-अलग आकारों में गिनने के लिए कहें।
  • इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 3
    3
    छात्रों को स्वयं के हाथों से शिक्षण सामग्री बनाने की संभावना पर विचार करें। आवश्यक वस्तुएं बनाने के लिए मिट्टी मॉडलिंग का उपयोग करें, या कला के अतिरिक्त पर अपना सबक गठबंधन करें और कागज के आकार की एक श्रृंखला बनाने के लिए कैंची का उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से टीच ए चाइल्ड एडीशन चरण 4
    4
    एक वैकल्पिक तरीके से खेल के प्यादे का उपयोग करें और इसके अतिरिक्त मजेदार व्यायाम भी बनाएं। पासा आसानी से एक थीम वाले गेम में खुद को उधार देते हैं: दो पासाओं को रोल करने के लिए छात्रों से पूछें और दिखाई देने वाले नंबरों को जोड़कर अभ्यास करें। आप कार्ड या डोमिनो कार्ड खेल सकते हैं।
  • जब आप विभिन्न स्तरों के सीखने वाले छात्रों के समूहों के साथ काम करते हैं, तो आप इस खेल को अनुकूलित कर सकते हैं और जो लोग तेज़ी से सीखते हैं, उनके लिए कठिनाई बढ़ सकती है। उसे तीन या अधिक पासा या कार्ड खेल खेलने से प्राप्त परिणाम जोड़ने के लिए पूछो।
  • सिखाइये हुए एक छवि सिखाओ एक बाल जोड़ चरण 5
    5
    सिक्के के साथ गणना करें अभ्यास करने के लिए सिक्कों का उपयोग करें, उन्हें 1, 5, 10 और 25 के समूह में जोड़कर। इसके अलावा, नियमों को सिखाने के अलावा, इस पद्धति से आप पैसे को संभालने की क्षमता को परिष्कृत करने और लाभों का प्रदर्शन करने के लिए जोड़ा मूल्य इस अंकगणितीय ऑपरेशन के व्यावहारिक पहलू
  • विधि 2

    गणित और संख्यात्मक लिंक की भाषा का उपयोग करें
    छिपकर एक बच्चा सम्मिलन चरण 6
    1
    अतिरिक्त के प्रतीकों से परिचित विद्यार्थियों को बनाएं प्रतीकों का अर्थ सिखाओ "+" और "=", फिर उन्हें समझाते हैं कि कैसे सरल बीजीय रकम लिखनी है, जैसे "3 + 2 = 5"।
    • क्षैतिज रूप से लिखित बीजीय राशि से प्रारंभ करें स्कूल में, बच्चे तुरंत सीखते हैं कि वे शब्द और वाक्यांश जो लिखते हैं, वह होना चाहिए "पार" शीट: अंकगणितीय संचालन के साथ एक ही नियम का पालन करना कम भ्रम पैदा करेगा - एक बार जब ये पता चल जाएगा कि इस नियम को कैसे संभालना है, तो आप राखी की अवधारणा को खड़ी कर सकते हैं।
  • सिखाने वाला एक बच्चा सिखाओ बाल संवर्धन चरण 7
    2
    उन शब्दों को सिखाना जो कि छात्रों के लिए उनका मतलब है "इसके अलावा"। शब्दों और अभिव्यक्तियों का अर्थ समझाओ जैसे कि "सब एक साथ", "में शामिल होने के", "यह सब कुछ में कितना होता है", "संपूर्ण" और "योग": ये सभी शब्द हैं जो आमतौर पर संकेत देते हैं कि दो या अधिक संख्याएं जोड़नी हों।



  • इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 8
    3
    संख्याओं के बीच संबंधों को समझने में मदद करने के लिए संख्यात्मक लिंक का उपयोग करें संख्यात्मक बांड दिखाते हैं कि एक अतिरिक्त समस्या में विभिन्न संख्याएं एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं। इस तरह के ऑपरेशन में, वास्तव में, अक्सर उन दोनों के बीच व्युत्क्रम संबंधों को समझने में छात्रों की सहायता के लिए इसके अलावा और घटाव दोनों शामिल हैं। उदाहरण के लिए, पूर्णांक संख्या 4, 5 और 9, 4 + 5 = 9 - 5 + 4 = 9- 9 - 4 = 5 और 9 - 5 = 4 के बाद से एक संख्यात्मक लिंक है।
  • संख्यात्मक बांड की अवधारणा को समझाने के लिए दूध के कंटेनरों का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप दूध पैकेज का पुन: उपयोग करना चाहते हैं, तो कागज के साथ कंटेनर को कवर करें, या धोने योग्य सतह के लिए चुनिए। छात्रों को कार्डबोर्ड के शीर्ष पर एक संख्यात्मक बांड के अंक लिखते हैं, उदाहरण के लिए 4, 5 और 9 को नोट करके, तो कार्डबोर्ड के चारों ओर से हर एक पर इस संख्यात्मक बंधन के ऑपरेशन को लिखने के लिए कहें।
  • विधि 3

    बुनियादी डेटा को याद रखना
    इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 9
    1
    छात्रों को एक सिखाओ "कूदता पर भरोसा"। 2, 5 और 10 के गुणकों के लिए 100 तक गिनने के लिए सीखने की संख्या में छात्रों के बीच संबंधों को समझने और आसान संदर्भ बिंदुओं को सेट करने की अनुमति में सुधार होगा।
  • इकलौते छवि सिखाना एक बच्चा सम्मिलन चरण 10
    2
    याद दिलाने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करें "दोहरा"। "दोहरा", अंकगणित में, ऐसे आपरेशनों का नतीजा है "3 + 3 = 6" या "8 + 8 = 16"। इसके अलावा, इन परिचालनों में विद्यार्थियों के अतिरिक्त उनके सीखने की प्रक्रिया में संदर्भ के बिंदु के रूप में कार्य किया जाता है। बच्चा जो यह जानता है "8 + 8 = 16"उदाहरण के लिए, आप की आसानी से राशि मिल सकती है "8 + 9"वास्तव में, कुल 1 से जोड़ना पर्याप्त होगा।
  • इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 11
    3
    Memorization उत्तेजित करने के लिए flashcards का उपयोग करें इन कार्ड्स को एक ऑर्डर में एकत्रित करने का प्रयास करें जो विभिन्न आंकड़ों के बीच संबंधों को रेखांकित करने के लिए संख्यात्मक संबंधों को ध्यान में रखता है। यद्यपि विद्यार्थियों को यह समझने की जरूरत है कि संख्याएं एक-दूसरे के साथ कैसे एक-दूसरे के साथ मिलते हैं, प्राथमिक अंकगणितीय संचालन की यांत्रिक यादें अधिक जटिल परिचालनों के साथ आगे बढ़ने के लिए अतिरिक्त आधार प्रदान करती हैं।
  • विधि 4

    गणित की समस्याओं का प्रयोग करें
    इकलौते शीर्षक वाला एक बच्चा इनिशियेशन स्टेप 12
    1
    विभिन्न प्रकार की गणितीय समस्याओं के साथ अभ्यास करें कुछ छात्रों को ये अभ्यास अधिक कठिन लग सकता है, जबकि एक बार जब वे प्रभाव के नियमों को सीखते हैं, तो वास्तविक दुनिया में हो सकता है कि वे बेहतर परिणाम प्राप्त करने के बाद बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। बच्चे को तीन अलग-अलग स्थितियों को पहचानने में सहायता करें, जो इसके अतिरिक्त आवश्यकता होती हैं:
    • परिणाम जहां परिणाम अज्ञात है: यदि मार्को के पास दो छोटी कारें हैं और उसके जन्मदिन के लिए उन्हें तीन और अधिक प्राप्त होता है, तो वह अब कितनी छोटी कारों में है?
    • समस्याएं जहां अंतर नहीं है: यदि मार्को के पास दो छोटी कार हैं और अपने सभी उपहारों को त्यागने के बाद, अब उनके पास पांच, कितने छोटी कारें हैं जो उन्होंने अपने जन्मदिन के लिए प्राप्त की हैं?
    • समस्याएं जहां शुरुआती स्थिति अज्ञात है: यदि मार्को को अपने जन्मदिन के लिए, तीन छोटी कार मिलती है और अब उसके पास पाँच हैं, तो उसमें कितनी कारें थीं?
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ एक बाल संवर्धन चरण 13
    2
    यह आपको उन समस्याओं को पहचानने के लिए सिखाता है जिनकी आवश्यकता है "योग", "एक पूरे के लिए दो भागों" और एक "तुलना"। वास्तविक-विश्व स्थितियों में विभिन्न मापदंडों का मतलब होता है: यह समझने के लिए कि वे किस तरह काम करते हैं, छात्र गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक उपकरण विकसित करने की अनुमति देगा, जिससे अतिरिक्त आवश्यकता होगी।
  • की समस्याओं "योग" वे मात्रा में वृद्धि की उम्मीद करते हैं उदाहरण के लिए, यदि एलिसा तीन केक तैयार करता है और सारा छह बनाती है, तो सभी में कितने केक हैं? समस्याएं जो एक को शामिल करती हैं "योग"इसके अलावा, वे छात्र को अन्य अज्ञात डेटा खोजने के लिए कह सकते हैं, क्योंकि वे अंतर या आरंभिक संख्या हो सकते हैं यहां एक उदाहरण है: यदि एलिसा तीन केक तैयार करता है, और सारा के साथ, वे सभी में नौ तैयार करते हैं, कितने केक ने सारा तैयार किया?
  • श्रेणी में आने वाली समस्याएं "एक पूरे के लिए दो भागों" दो ज्ञात डेटा के अलावा की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, अगर कक्षा में 12 महिलाएं और 10 पुरुष हैं, तो कुल में कितने छात्र हैं?
  • की समस्याओं "तुलना" वे मूल्यों की एक श्रृंखला के बीच तुलना में एक अज्ञात डेटा की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, अगर जियोर्जियो में सात कुकी आती है, और यह है कि लौरा की तुलना में तीन, लॉरा के पास कितनी कुकी है?
  • इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 14
    3
    पुस्तकों का उपयोग करें जो इसके अतिरिक्त अवधारणाओं को सिखाते हैं। जो बच्चे अधिक साक्षर और पठन-उन्मुख हैं, वे इसके अतिरिक्त के विषय से संबंधित पुस्तकों से लाभ उठा सकते हैं। टाइप करके एक ऑनलाइन खोज करें "पुस्तकों के साथ अतिरिक्त सिखाने के लिए" शिक्षकों द्वारा लिखी गई उपयोगी खंडों की सूची तक पहुंचने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com