कैसे तीसरे प्राथमिक में बच्चों को टेबल को पढ़ाने के लिए

तीसरे ग्रेड में, बच्चे 10 या 12 तक टेबल सीखते हैं। यह एक आजीवन सीख है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। आप इसे दिलचस्प और आसानी से कैसे याद कर सकते हैं? बच्चों को यह बताने के लिए बेकार हो सकता है कि यह बुनियादी कौशल है कि वे पूरे जीवन में उपयोग करेंगे, जबकि एक मजेदार गेम उन्हें सुनिश्चित करने के लिए उत्तेजित करेगा। अगर सही तरीके से किया जाता है, तो यह उन्हें मनोरंजन करेगा और यह कुछ ऐसा होगा जो वे उत्कृष्टता में करेंगे।

कदम

भाग 1

इसे मज़ेदार और आसान बनाएं
टीच थर्ड ग्रेड गुणक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गुणन तालिका मुद्रित करें। बच्चों के लिए यह टेबल पर अध्ययन करना आसान होगा। यह एक बार में सभी जानकारी प्रस्तुत करता है सबसे पहले, उसे उसके सामने पायथागोरस तालिका के साथ गणना करना चाहिए। जवाब खोजने के लिए वे पंक्तियों और स्तंभों का उपयोग कर सकते हैं समय के साथ, यह उन्हें यह करने की कोशिश करने के बिना याद करने के लिए नेतृत्व करेंगे।
  • यह आपकी पसंद है कि कितने कारक मौजूद होंगे 6 तक की एक तालिका शुरू करने के लिए पर्याप्त हो सकती है। हालांकि, अगर आपके पास बहुत उज्ज्वल बच्चों का समूह है, तो आप 12 तक भी पहुंच सकते हैं।
  • टीच थर्ड ग्रेड गुणाकरण चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चों को समझाएं कि गुणन एक विस्तारित रूप में लिखे गए एक अतिरिक्त के समान है। उन्हें दिखाएं कि 2 x 3 2 + 2 + 2 या 2 के 3 समूह के बराबर है। यह इससे कम मुश्किल बना देता है, क्योंकि वे पहले से ही जानते हैं कि अतिरिक्त कैसे करें।
  • इस तथ्य पर बल दें कि गुणा एक है शॉर्टकट. उदाहरण के लिए, पांच बार 2 लिखें और फिर राशि को 10 प्राप्त करें। फिर समझाएं कि 2 x 5 करना 2 गुना पांच बार जोड़ना है आम तौर पर, जब छात्र एक शॉर्टकट सीखते हैं, तो इसका इस्तेमाल होता है।
  • उसे शुरू में पायथागोरस तालिका का उपयोग करने दें। फिर उन्हें धीरे-धीरे उनके बिना इसे बिना प्रयोग करें। अधिकांश गणित छात्र जल्दी से इसका उपयोग करने के लिए थक गए होंगे, यदि आवश्यक हो तो वैकल्पिक अतिरिक्त प्रश्नों के लिए उन्हें पूछें। जो छात्र जल्दी से नहीं सीखते हैं वे सहायता और इस तथ्य की सराहना करेंगे कि आप उनके बारे में उनकी मदद करना चाहते हैं।
  • टीच थर्ड ग्रेड गुणक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    दृश्य और भौतिक समर्थन का उपयोग करें कुछ बहुत ही इस्तेमाल वाले हैं किसी भी मामले में, आप छोटी वस्तुओं, यहां तक ​​कि खाना भी उपयोग कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर वहाँ 3 कप होते हैं और प्रत्येक कप में 4 पेंसिल होते हैं, कुल में 12 पेंसिल हैं बच्चों को दिखाएं कि प्रत्येक कप में पेंसिल की संख्या को प्रत्येक कप में पेंसिल की संख्या से गुणा करके कप की कुल संख्या में जोड़ा जाता है। जिन गणनाओं को वे पहले से ही जानते हैं और जिन लोगों को जानने की जरूरत है, उनके बीच संबंध स्पष्ट करें।
  • भाग 2

    तालिकाओं को सिखाओ
    टीच थर्ड ग्रेड गुणक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    3 से प्रारंभ करें आपको 3 पर शुरू करना चाहिए क्योंकि यह संभावना है कि वे 1 और 2 की तालिकाओं को सीख चुके हैं। हालांकि, यदि उन्हें थोड़ा सा देखने की जरूरत है कि यह बिल्कुल मुश्किल नहीं है, तो आप इन नंबरों से शुरू करने पर विचार कर सकते हैं। उसने कहा, 1 की मेज के साथ बहुत कुछ नहीं है यह समझने की कोशिश करें कि आप जिस समूह के साथ काम करते हैं वह है: वे किसके लिए तैयार हैं?
    • 3 x के साथ शुरू करें। अपने प्रत्येक हाथों में 3 सेम लगाएं। समझाओ कि 3 x 2 3 के दो समूहों के समान है, जो 3 + 3 है। कितने बीन्स हैं? अब, अगर बच्चे में से एक तुम्हारे पास आए और क्या उनके दाहिने हाथ में 3 और बीन्स लगे, तो क्या होगा? कितने सेम वहाँ होगा? गणना क्या होगी?
  • टीच थर्ड ग्रेड गुणक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    4, 5, 6, 7 और 8 पर जाएं एक बार जब आप मूल अवधारणा को सीखा है, तो विधि एक ही है। यह गणना की एक संयोजन है, इसके अलावा क्षमताओं और स्मरणीय शिक्षा। बीन्स या किसी अन्य चीज़ का उपयोग करना जारी रखें, जिसे आप समूहीकरण और संख्याबद्ध करने के लिए चुना है।
  • कई शिक्षक समय पर परीक्षण का उपयोग करते हैं आप इसे एक टीम गेम में बदल सकते हैं, शैक्षणिक कार्ड का उपयोग कर और बोर्ड पर बच्चों को चला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप दोनों दिशाओं में काम करते हैं: उदाहरण के लिए 4 x 7 बराबर 7 x 4 है
  • टीच थर्ड ग्रेड गुणाकरण चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3



    9 और उससे आगे जाएं, बच्चों को याद रखने में मदद करने के लिए युक्तियां पढ़ना 9 वीं तालिका के लिए बहुत सारी तरकीबें हैं। अगर वे पहले से जानते हैं कि 10, वे ऐसा कर सकते हैं। यहां दो तरीके हैं:
  • 10 + 10 20 बनाता है, बीस से दो घटाना और 18 मिलता है! चलो एक और प्रयास करें: 10 x 4 = 40. घटाएं 4 और 36 या 9 x 4 मिलें। 10 x 5 50 है और यदि आप घटाते हैं तो आपको 45 या 9 x 5 मिलता है। बस 10 की मेज से गुणा संख्या को घटाना और आपको मिले 9 की
  • बच्चों को अपने हाथों से एक साधारण चाल सिखाओ अपने सामने 10 उंगलियां रखो संख्या को 9 से गुणा करने के लिए चुनें और अपनी उंगलियों पर गिन लें। उदाहरण के लिए, यदि आपको 9 x 7 की गणना करने की आवश्यकता है, तो अपनी उंगलियों को बाएं से दाएं गिनें और जब आप सातवें उंगली पर जाते हैं, तो उसे गुना करें। इस तरह आपको जवाब मिलता है! आपके पास बाईं तरफ 6 उंगलियां होंगी और 3 की दाईं ओर होगी (सातवीं उंगली, मुड़ा हुआ, दो नंबर अलग हो जाएंगे) तो 6 उंगलियों के साथ और 3 सही, जवाब 63 है! यह चाल 9 की पूरी तालिका के साथ काम करती है (केवल 7 की संख्या को 9 अंकों से गुणा करके)। यह याद रखने के लिए सबसे जटिल तालिकाओं में से एक के लिए एक आसान चाल है
  • टीच थर्ड ग्रेड मल्टीप्लेक्शन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    11 और 12 पर जाएं, 10 पीछे छोड़ें। 10 की मेज पर ज्यादा ध्यान न दें, क्योंकि शायद बच्चे पहले से ही जानते हैं और यह बहुत आसान है: बस शून्य जोड़ें लेकिन जब आप 11 पर जाते हैं, उन्हें याद दिलाएं कि 10 x 5 50 है, 11 x 5 पाने के लिए सिर्फ 5 जोड़ें और 55 प्राप्त करें।
  • 12 वीं तालिका आखिरी एक है, जो कि अध्यापकों को बुनियादी गुणा को पढ़ाने में सामना करना पड़ता है। किसी भी स्थिति में, यदि आप चाहते हैं और ऐसा लगता है कि यह काम करता है, तो आप 20 तक आगे बढ़ सकते हैं। बढ़ती कठिनाई के साथ धीमी गति से होगा लेकिन कठिनाई बढ़ाना, वे ध्यान केंद्रित रहेंगे
  • भाग 3

    सीखने की समस्याओं के साथ बच्चों की मदद करना
    टीच थर्ड ग्रेड मल्टीप्लेक्शन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    वह सीखने के विभिन्न तरीकों को सिखाता है तालिकाओं को पढ़ाने का मानक तरीका याद रखना है, जिसमें केवल कुछ बच्चे अच्छे हैं - और किसी भी मामले में, यह संदिग्ध है कि यह सीखने के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्रक्रिया को यथासंभव इंटरैक्टिव बनाओ। अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों, ब्लॉकों, एबैकस, अपनी उंगलियों पर आपके पास कुछ भी उपयोग करें इसे मज़े करना, चुनौतीपूर्ण नहीं करना
    • कक्षाओं के सामने बच्चों के लिए टैबेलिन पढ़ना छोड़ें। यह उनकी स्मृति में सुधार नहीं करता है, यह गणित को घृणा करता है और छात्रों के बीच एक अप्रिय असमानता पैदा करता है।
  • टीच थर्ड ग्रेड गुणन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन बच्चों के लिए, जो टेबल सीखने में कठिनाई होती है, क्रमांकन की कोशिश करें इस पद्धति के साथ, वे हर समय बिना गणना किए बिना संख्या में सीखेंगे, जो मूल रूप से गुणा जैसा ही है। उदाहरण के लिए, 4 के लिए क्रमांकन: 4, 8.12, 16, 20, 24, 28, 32, 36, 40. 3 x 4 = संख्या 4 बार तीन बार: 4, 8, 12
  • एक और अधिक जटिल उदाहरण? 6 x 7 = 7 बार के लिए संख्या: 7, 14, 21, 28, 35, 42. इसका उत्तर 42 है। नंबरिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका गाने या अन्य स्मरणीय साधनों के उपयोग के माध्यम से है। सीखने की समस्याओं वाले बच्चों के लिए विभिन्न वैकल्पिक विधियों के द्वारा उपयोग किए जाने वाले एकल-अंकों के नंबरों को गुणा करने के लिए नंबरिंग भी प्राथमिक विधि है।
  • टीच थर्ड ग्रेड मल्टीप्लेक्शन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे एक कंक्रीट गेम में बदलें यहां एक विचार है: एक समुद्र तट की गेंद (या दो) का उपयोग करें मार्कर के साथ, गुब्बारे को आधा क्षैतिज रूप से विभाजित करें तो आपके पास 12 अनुभाग होंगे। मार्कर के साथ, यह 0 से 11 तक बेतरतीब ढंग से अनुभागों को विभाजित करता है। यह कैसे खेलता है:
  • बोर्ड पर 1 से 10 तक एक संख्या लिखें (अधिमानतः संख्या जो आप कक्षा में काम कर रहे हैं)
  • एक बच्चा एक साथी को गेंद को फेंकता है। यह तुरंत उस नंबर पर तुरंत कहना चाहिए जिस पर उसका दायां अंगूठा स्थित है
  • दोनों बच्चे जवाब देने के लिए सबसे पहले होने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, जो उस बच्चे के द्वारा दिए गए एक के लिए ब्लैकबोर्ड पर नंबर को गुणा करता है जो गेंद को ले गया।
  • विजेता दूसरे खिलाड़ी के लिए गेंद को फेंकने से खेल जारी है। उन लोगों को बताएं जो गेंद को प्राप्त करना चाहिए। इस तरह से आप उससे बचेंगे कि हर कोई इसे पाने के लिए खुद को फेंकने की कोशिश करता है
  • क्या आप थोड़ा सहायता देने के पक्ष में हैं? गेंद को थोड़ा ढकोसला बच्चों के लिए यह समझना आसान होगा और यह पूरे कक्षा में उछलने में समस्या पैदा नहीं करेगा।
  • टीच थर्ड ग्रेड मल्टीप्लेक्शन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    समस्या को शब्दों में उजागर करने का तरीका बदलें कहने के बजाय "4 एक्स 3 पहले ...?" कहने की कोशिश करो "4, तीन बार पहले ...?" यह समझाने की कोशिश करें कि गुणन प्रक्रिया में एक संख्या लेनी पड़ती है और कारक के लिए जरूरी है जितनी बार उसे जोड़ना। आप इसे ऐसे तरीके से दोहराव कर रहे हैं जो आपके लिए समझना आसान है।
  • एक बार जब वे इस अवधारणा को समझ लेते हैं, तो यह समस्या को उजागर करने का तरीका और हल की समस्या के प्रकार को बदलता है। हमेशा एक ही पैटर्न का पालन किए बिना विभिन्न एक्सपोज़र का उपयोग करें यदि आप विषय को दिलचस्प बनाते हैं तो बच्चे बहुत कुछ सीखते हैं
  • टिप्स

    • 12 वीं तालिका सबसे अधिक कठिन होगी क्योंकि यह 100 से अधिक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com