शिशु विद्यालय के बच्चों को नंबर कैसे प्रस्तुत करें

रोजमर्रा की जिंदगी में समझना संख्या एक अनिवार्य कारक है नर्सरी स्कूल में भाग लेने के दौरान अधिकांश बच्चे संख्या समारोह की एक सामान्य अवधारणा को गिनना और विकसित करना सीखते हैं। यह काम बहुत महत्वपूर्ण है - यह उन बच्चों को सबसे जटिल गणितीय कार्यों के लिए तैयार करता है जिन्हें उन्हें निम्नलिखित स्कूल के वर्षों में सामना करना पड़ेगा। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

एलिमेंटल अवधारणाओं को सिखाओ
बालवाही के लिए अंक संख्या परिचय छवि चरण 1
1
वह गिनती सिखाता है 1 से 10 तक की गणना करने के लिए बच्चों को दिखाएं - सबसे छोटे छात्र संख्या याद कर सकते हैं और उन्हें गाना या नर्सरी कविता की तरह पढ़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस बुनियादी कौशल के साथ अभ्यास करते हैं जब अवसर उठता है।
  • अक्सर वे सबसे अच्छा सीखते हैं जब वे स्पर्श का उपयोग कर सकते हैं उन्हें गणना करने के दौरान ऑब्जेक्ट को स्पर्श करने की अनुमति दें - इस तरह, वे मात्रा के साथ संख्या की अवधारणा को संबद्ध करने के लिए सीखते हैं।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 2
    2
    उन्हें संख्या दिखाएं शुरू करने के लिए, उन्हें व्हाइटबोर्ड या कागज के एक टुकड़े पर 1 से 10 तक लिखें। उन्हें एक-एक करके कहो, अपनी उंगली से उन्हें बताते हुए, जैसा कि आप आरोही क्रम में देखते हैं यह सरल विधि आपको संख्या की ग्राफिक छवि को गिनती क्षमताओं को लिंक करने की अनुमति देता है।
  • आप संख्याबद्ध कार्ड का उपयोग भी कर सकते हैं - एक समय में उन्हें एक-एक करके उठाएं, नंबर मुद्रांकित करें, और बच्चे को अपने डेक में समान कार्ड ढूंढने के लिए कहें। संख्या का नाम कहकर प्रत्येक बच्चे का अभ्यास करें।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 3
    3
    संख्याओं को समझाएं। 1 से शुरू करें और कुछ समय बिताने के लिए उन सभी को शिक्षण। इसे अक्षरों और अंकों दोनों में लिखें - एक क्यूब, एक उंगली या अन्य ऑब्जेक्ट दिखाकर अर्थ का वर्णन करें और फिर संख्या 2 पर जाएं।
  • जब तक कि प्रत्येक बच्चे को आप समझाए जा रहे हैं, तब तक एक नया नंबर पेश न करें - एक समय में एक को मास्टर करना बेहतर होता है
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 4
    4
    चित्र सम्मिलित करें कई बार वे सबसे अच्छा सीखते हैं, जब वे एक अवधारणा को कल्पना कर सकते हैं। प्रत्येक मूल्य के लिए आंकड़ा और एक ड्राइंग जो इसे दर्शाता है - उदाहरण के लिए, यदि आप 2 का वर्णन कर रहे हैं, दो आँखें ट्रेस करें, दो सेब या दो फूल
  • पासा, डोमिनो टुकड़े और डॉट कार्ड सही शिक्षण उपकरण हैं I
  • सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, बच्चों को खुद को वस्तुओं को आकर्षित करने दें।
  • छवि परिचय संख्या को बालवादिता चरण 5
    5
    स्पर्श की भावना का लाभ उठाएं सेम, क्यूब्स या अन्य भौतिक वस्तुओं का उपयोग करना, युवा छात्रों को बेहतर उदाहरण के लिए concetti- समझ सकते हैं, जब आप नंबर 3 सिखाना, मुझे एक बार में एक को छूने से किसी तरह के तीन वस्तुओं की गिनती करते हैं।
  • किंडरगार्टर्स चरण 6
    6
    संख्याओं को लिखने के लिए उन्हें दिखाएं जब आप एक विशेष रूप से समझाते हैं, तो सही तरीके से लिखने की कोशिश करें और उन्हें कॉपी करने का प्रयास करें।
  • रचनात्मक और मजेदार हो जाओ! संख्या 1 को एक बड़े नाक के नीचे के साथ एक लंबा, पतली व्यक्ति के रूप में वर्णन करें- युवा विद्यार्थियों की याद में संख्यात्मक अवधारणाओं को सुदृढ़ करने के लिए थोड़ी सी लपट और मज़े आवश्यक हैं।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 7
    7
    संख्यात्मक दृश्यों के महत्व पर बल दें यह एक मौलिक अवधारणा है, और आप बोर्ड पर या एक पत्रक पर संख्या रेखा खींचने को पढ़ाने के लिए शुरू कर सकते हैं: एक सीधी रेखा जिस पर नियमित अंतराल पर दिखाई देते हैं, बाएं से दाएं आदेश दिया आकर्षित।
  • बच्चों को कार्ड के डेक को ट्रिड करके या गलत तरीके से गिनने से अनुक्रम को समझने में मदद करें ताकि वे आपको सही कर सकें।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 8
    8



    यह गिनती की अवधारणा को सिखाता है। बच्चों नंबर और दृश्यों को समझने, तो आप किसी भी कीमत से शुरू गिनती करने के लिए उन्हें पूछ सकते हैं और न केवल 1. द्वारा कार्ड या अन्य सामग्री का उपयोग कर यदि बच्चे को ताश के पत्तों के है और कहते हैं 5 सेकंड, इसे और अधिक समझ में आता है यह साबित जो 1 से फिर से शुरू किए बिना 5 से गिनती लेता है, तो उसे दो अन्य कार्डों के लिए उच्चारण करके जारी रखना जारी रखना चाहिए "छह" और "सात"। भविष्य में यह सरल कौशल इसके अतिरिक्त अवधारणा का आधार होगा।
  • विधि 2

    संख्यात्मक कौशल को मजबूत बनाना
    किंडरगार्टर्स चरण 9 के लिए नंबर की शुरुआत करें
    1
    संख्यात्मक खेलों का प्रस्ताव एक बार जब आप संख्यात्मक अनुक्रम और गिनती की प्राथमिक अवधारणाओं को पेश करते हैं, तो आप उन्हें गेम के साथ मजबूत कर सकते हैं - व्यावहारिक रूप से अनन्त संभावनाएं हैं शुरू करने के लिए आप कोशिश कर सकते हैं:
    • क्यूब्स के एक टॉवर का निर्माण एक निश्चित संख्या चुनें या विचार करें कि आप क्या समझा रहे हैं और इसी तरह की क्यूब्स से बना एक टॉवर बना सकते हैं।
    • कुछ सीढ़ियों का निर्माण क्यूब्स का उपयोग करके टॉवर बनाएं और उन्हें ऊंचाई से उप-विभाजित करें एक एकल घन, एक दो घनों को affiancala से बनाया गया एक टावर से शुरू करें, और उसके बाद तीन में से एक तत्व का निर्माण, और इतने पर-इस गतिविधि अनुक्रम की अवधारणा और शारीरिक आकार और मात्रा के बीच संबंध मजबूत बनाती है।
    • बोर्ड गेम बनाएं इन गतिविधियों में से बहुत से बच्चों को डेटा पर मौजूद बिंदुओं की संख्या को पहचानते हैं और संबंधित बक्से के अपने पैन को बनाते हैं।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 10
    2
    संख्याओं के साथ नर्सरी गाया जाता गाओ ये गाया जाता है और गाने युवा छात्रों को संख्याओं और उनकी अनुक्रम पहचानने में मदद करते हैं।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 11
    3
    आंकड़ों के साथ पुस्तकों का लाभ उठाएं वहाँ पुस्तकों की एक अनन्तता होती है, जिनके पास संख्या एक विषय के रूप में होती है और जो पूर्वस्कूली और बचपन के बच्चों के लिए समर्पित होती हैं - ऐसे चमचमाते रंग और कई आंकड़े चुनें।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 12
    4
    बच्चों से आपको कुछ वस्तुओं की संख्या जितनी बार संभव हो, यह बताने के लिए कहें। जब वे स्वाभाविक रूप से गिनना सीखते हैं, तो उन्हें यह करने के लिए कहें आपको टेबल सेट करने के लिए कितने बर्तन चाहिए? शेल्फ से कितने किताबें लेने की आवश्यकता है? कितने मिठाई हैं?
  • चित्र परिचय संख्या को बालवाहिनी चरण 13
    5
    संख्याओं और मात्राओं के बीच के रिश्तों पर ज़ोर देना गेम को व्यवस्थित करें जिसमें उन्हें संख्या और रिश्तेदार मात्रा के बीच संबंध को समझना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप,, सेम गिनती तो जोड़ सकते हैं या बाद में अनावश्यक लिए- दूर करने के लिए उन्हें पूछना सुनिश्चित करें कि वे क्या आप सेम का नया नंबर बता और पहले की तुलना में बड़ा या छोटा मात्रा में अगर वे कर रहे हैं कर सकते हैं।
  • छवि परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 14
    6
    दस संख्याओं की तालिकाएं दर्ज करें 10 छोटे वर्गों (पांच की दो पंक्तियों) का एक आयत बनाएं और विशिष्ट संख्याओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए आयताकार वर्गों के अंक या रंग जोड़ें।
  • छवि परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 15
    7
    कुछ तुलना अभ्यासों का सुझाव दें समझाएं कि नंबर धीरे-धीरे 1 से 10 तक बड़ा हो जाते हैं। टेबल पर वस्तुओं के दो समूहों (बीन्स, क्यूब्स और इसी तरह) तैयार करें, एक दाईं ओर और दूसरे को बाईं तरफ छोटे लोगों से यह पूछने के लिए कहें कि समूह क्या है जिसमें अधिकांश तत्व शामिल हैं और फिर उन्हें सटीक मात्रा जानने के लिए गिनती करें - तथ्य यह है कि एक नंबर दूसरे से बड़ा है
  • आप समानता की अवधारणा को समझाने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। आप एक समान संख्या में तत्वों (प्रत्येक समूह में पांच बीन्स या 10 क्यूब्स और इसी तरह) के साथ समूहों को तैयार कर सकते हैं - बच्चों को नोटिस और अर्थ समझाएं।
  • टिप्स

    • रोज़मर्रा की जिंदगी में संख्याओं के साथ अपने कौशल का उपयोग जितना संभव हो उन्हें प्रोत्साहित करें - यह विधि किसी भी सबक से अधिक गणितीय अवधारणाओं को पुष्ट करती है
    • जब वे कुछ ज्ञान हासिल करते हैं और उन्हें गलती नहीं करते हैं, तो उनकी प्रशंसा करें यदि आप जितना संभव हो सके सकारात्मक सुदृढीकरण तकनीकों के लिए चिपकते हैं, बच्चों को अपनी क्षमताओं के बारे में अधिक आत्मविश्वास और सीखने के लिए प्रेरित किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com