Excel में एक हैडर लाइन कैसे जोड़ें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल उपयोगकर्ता की जरूरतों के आधार पर हेडर लाइन बनाने के लिए कई तरीके प्रदान करता है, प्रत्येक एक विशेष कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उदाहरण के लिए, आप एक विशिष्ट पंक्ति के स्क्रॉलिंग को अवरुद्ध कर सकते हैं ताकि यह स्क्रीन पर हमेशा दिखाई पड़े, भले ही बाकी वर्कशीट स्क्रॉल हो। यदि आप एकाधिक पृष्ठों पर एक ही हेडर प्रदर्शित होने के लिए चाहते हैं, तो आप विशिष्ट पंक्तियों और स्तंभों के एक समूह को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं ताकि वह दस्तावेज़ के प्रत्येक पृष्ठ पर प्रिंट कर सके। यदि आपका डेटा तालिका के भीतर संगठित है, तो आप जानकारी को फ़िल्टर करने के लिए हेडर पंक्ति का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

इसे हमेशा दृश्यमान रखने के लिए एक पंक्ति या कॉलम को अवरोधित करें
1
कार्ड तक पहुंचें "राय" मेनू का यदि आपको वर्कशीट की एक पंक्ति को लगातार दिखने की जरूरत है, तो पृष्ठ को स्क्रॉल करते समय भी, आप इसे ब्लॉक करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप दस्तावेज़ के सभी पृष्ठों पर प्रिंट करने के लिए रेखा सेट कर सकते हैं। कार्यपत्रक के कई पेजों के होते हैं, तो यह एक बहुत ही उपयोगी समीचीन है। अधिक विवरण के लिए, आलेख के अगले खंड को देखें।
  • 2
    उन पंक्तियों और स्तंभों का सेट चुनें जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं। आप Excel को पंक्तियों और स्तंभों के समूह के स्क्रोलिंग को रोकने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, जिससे उन्हें हमेशा उपयोगकर्ता के लिए दृश्यमान बनाते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको उस क्षेत्र के कोने में स्थित सेल का चयन करना होगा, जिसे आप आसानी से सुलभ रखना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पहली पंक्ति के स्क्रॉलिंग और प्रथम स्तंभ को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आपको सेल का चयन करना होगा "बी 2"- इस प्रकार, चयनित सेल के बाईं ओर के सभी कॉलम और ऊपर पंक्तियां लॉक हो जाएंगी।
  • 3
    बटन दबाएं "लॉक पैन", तो विकल्प चुनें "लॉक पैन". इस तरह से चयनित सेल के ऊपर स्थित सभी लाइनें और बाईं ओर के सभी कॉलम लॉक किए जाएंगे। उदाहरण के लिए, सेल को चुना है "बी 2", वर्कशीट की पहली पंक्ति और पहला स्तंभ हमेशा स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • 4
    इसे और अधिक दृश्यमान बनाने के लिए हेडर रेखा पर अधिक जोर दें (वैकल्पिक)। प्रमुख पंक्तियों को बनाने वाले कक्षों के पाठ को एक साथ संरेखित करके दृश्य विपरीत बनाता है वर्णों के लिए एक बोल्ड शैली लागू करें, कक्षों का पृष्ठभूमि रंग बदलें, या सीमाओं को जोड़कर उन्हें चिह्नित करें यह व्यवस्था स्प्रैडशीट के परामर्श के दौरान डेटा हेडर रेखा पाठक को हमेशा स्पष्ट करती है।
  • भाग 2

    एकाधिक पृष्ठों पर हैडर लाइन प्रिंट करें
    1
    मेनू टैब पर पहुंचें "पेज लेआउट"। अगर आपको एकाधिक स्प्रैडशीट प्रिंट करने की आवश्यकता है, तो आप उसे कॉन्फ़िगर कर सकते हैं ताकि दस्तावेज़ के सभी पृष्ठों पर हेडर पंक्ति या लाइन मुद्रित हो सकें।
  • 2
    बटन दबाएं "प्रिंट खिताब"। यह अनुभाग के भीतर उपलब्ध है "पृष्ठ सेट करें" कार्ड का "पेज लेआउट" मेनू का
  • 3
    डेटा वाले कोशिकाओं के आधार पर मुद्रण क्षेत्र सेट करता है फ़ील्ड के दाईं ओर बटन दबाएं "मुद्रण क्षेत्र", तब उन कक्षों का चयन करें जिनमें डेटा को शीर्ष लेख के रूप में मुद्रित किया जा सके। जब आप डेटा के इस भाग को चुनते हैं, तो कॉलम हेडर या पंक्ति लेबल वाले कक्ष शामिल न करें
  • 4
    फ़ील्ड के लिए चयन बटन दबाएं "शीर्ष पर दोहराई जाने वाली पंक्तियां". यह चरण आपको प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष लेख के रूप में उपयोग करने के लिए पंक्ति या पंक्तियां चुनने की अनुमति देता है
  • 5



    पृष्ठ शीर्षलेख के रूप में उपयोग करने के लिए पंक्ति या पंक्ति चुनें। चयनित लाइनें प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर मुद्रित की जाएंगी जो दस्तावेज की रचना करता है। यह उन दस्तावेजों के डेटा के पठन और परामर्श की सुविधा प्रदान करने का एक उत्कृष्ट समाधान है जो बड़ी संख्या में पृष्ठों पर कब्जा कर लेते हैं।
  • 6
    फ़ील्ड के लिए चयन बटन दबाएं "कॉलम को बाईं ओर दोहराया जाएगा". यह चरण आपको कॉलम चुनने देता है जो दस्तावेज़ के प्रत्येक पृष्ठ के बाईं ओर मुद्रित किया जाएगा। चुने हुए स्तंभों को पिछले चरण में चयनित लाइनों की तरह ठीक से व्यवहार किया जाएगा और मुद्रित दस्तावेज़ के सभी पृष्ठों पर दिखाई देगा।
  • 7
    हेडर या पाद लेख (वैकल्पिक) को कॉन्फ़िगर करें कार्ड तक पहुंचें "हेडर / पाद लेख" खिड़की का "पृष्ठ सेट करें", तो मुद्रित दस्तावेज़ के भीतर हेडर या पादलेख डालें या नहीं। हेडर अनुभाग में, आप अपनी कंपनी का नाम या दस्तावेज़ शीर्षक दर्ज कर सकते हैं, जबकि पाद लेख अनुभाग में, आप पृष्ठ क्रमांकन दर्ज कर सकते हैं। यह व्यवस्था उपयोगकर्ता को मुद्रित पृष्ठों के सही क्रम को बनाए रखने की अनुमति देता है।
  • 8
    दस्तावेज़ मुद्रित करें इस बिंदु पर आप प्रिंट करने के लिए स्प्रैडशीट भेज सकते हैं। एक्सेल समारोह द्वारा चुने गए हेडर लाइनों और स्तंभों को सम्मिलित करके डेटा प्रिंट करेगा "प्रिंट खिताब" दस्तावेज़ के प्रत्येक पृष्ठ पर
  • भाग 3

    हेडर के साथ एक टेबल बनाएं
    1
    उस डेटा के क्षेत्र का चयन करें जिसे आप किसी तालिका में बदलना चाहते हैं। शीट के एक क्षेत्र को एक तालिका में परिवर्तित करके, आप इस तालिका का इस्तेमाल अपने डेटा को हेरफेर करने और प्रबंधित करने के लिए कर सकते हैं। तालिकाओं द्वारा दिए गए अवसरों में से एक स्तंभ हेडर को कॉन्फ़िगर करने में सक्षम होना है। ध्यान दें कि टेबल शीर्षकों को वर्कशीट कॉलम के साथ या प्रिंटिंग से संबंधित उन लोगों के साथ भ्रमित नहीं होना है।
  • 2
    कार्ड तक पहुंचें "दर्ज" मेनू का, फिर बटन दबाएं "तालिका"। पुष्टि करें कि तालिका में डेटा डालने के लिए चयन क्षेत्र सही है
  • 3
    चेक बटन का चयन करें "हेडर के साथ तालिका", तब बटन दबाएं "ठीक"। यह चयनित डेटा का उपयोग करके एक नई तालिका तैयार करेगा। चयन क्षेत्र की पहली पंक्ति में कक्षों को स्वचालित रूप से कॉलम के लिए शीर्षकों के रूप में उपयोग किया जाएगा।
  • अगर चेक बटन "हेडर के साथ तालिका" का चयन नहीं किया जाएगा, कॉलम शीर्षकों को डिफ़ॉल्ट एक्सेल नामकरण का उपयोग कर बनाया जाएगा। आप अभी भी उचित सेल का चयन करके किसी भी समय कॉलम हेडर बदल सकते हैं।
  • 4
    तालिका शीर्षलेख के प्रदर्शन को सक्षम या अक्षम करता है ऐसा करने के लिए, टैब एक्सेस करें "डिज़ाइन", तब चेक बटन का चयन करें या अचयनित करें "हैडर लाइन"। यह बटन अनुभाग में रखा गया है "तालिका शैली विकल्प" कार्ड का "डिज़ाइन"।
  • टिप्स

    • आदेश "लॉक पैन" यह एक स्विच की तरह कार्य करता है यदि यह फ़ंक्शन सक्रिय है, तो पहले लॉक शीट के हिस्से को अनलॉक करने के लिए इसे फिर से चुनें। आइटम को फिर से चुनना "लॉक पैन", चयनित कोशिकाओं को फिर से बंद कर दिया जाएगा।
    • फ़ंक्शन का उपयोग करके अधिकांश त्रुटियां आयीं "लॉक पैन" अगली पंक्ति के बजाय हैडर रेखा का चयन करना है यदि आपके काम का परिणाम वांछित नहीं है, तो फ़ंक्शन को निष्क्रिय करें "लॉक पैन", पिछले एक के नीचे की रेखा का चयन करें, फिर प्रश्न में विकल्प पुनः सक्षम करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com