Excel में कक्षों को सॉर्ट करने के लिए कैसे करें

एक्सेल एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग डेटा के भंडारण और विश्लेषण के लिए किया जाता है, दोनों पाठ और संख्यात्मक सॉर्टिंग फंक्शन Excel में उपलब्ध कई विशेषताओं में से एक है। एक एक्सेल शीट की कोशिकाओं को छांटने से आपको अपने डेटा की तेज़ी से एक्सेस करने की अनुमति मिलती है, और अन्य कोशिकाओं या स्तंभों के साथ उसके संबंध। Excel में, आप डेटा को दो अलग-अलग तरीकों से सॉर्ट कर सकते हैं, देखते हैं कि वे क्या हैं।

कदम

विधि 1

दो क्लिक्स में छंटनी
Excel में alphabetize सेल नाम से छवि चरण 1
1
उस पाठ को लिखें, जिसे आप किसी कॉलम के कक्षों में सॉर्ट करना चाहते हैं।
  • Excel में alphabetize सेल नामक छवि चरण 2
    2
    वह डेटा चुनें जिसे आप ऑर्डर करना चाहते हैं चयन निष्पादित करने के लिए, बस पहले सेल का चयन करें, और माउस कर्सर को अपनी रुचि के अंतिम सेल पर खींचें, बाईं माउस बटन को दबाए रखें। यदि आप एक पूरे कॉलम का चयन करना चाहते हैं, तो बस उस कक्ष का चयन करें जिसमें आपके हित के स्तंभ की पहचान करने वाला पत्र शामिल हो।
  • चित्र Excel में alphabetize सेल शीर्षक चरण 3
    3
    `सॉर्ट और फ़िल्टर` अनुभाग में, टूलबार में `एज़ सॉर्ट` या `ज़ेडए सॉर्ट` आइकनों देखें। इसके बजाय `ZA Sort` आइकन को चुनकर, डेटा को आरोही क्रम में क्रमबद्ध करने के लिए `एज़ सॉर्ट` आइकन का चयन करें, आप उन्हें अवरोही क्रम में सॉर्ट करेंगे। चयनित कक्षों को आपकी पसंद के अनुसार क्रमबद्ध किया जाएगा।
  • यदि आपको डिफ़ॉल्ट टूलबार में `एज़ सॉर्ट` आइकन नहीं मिलता है, तो `व्यू` मेनू खोलकर और `टूलबार` वस्तु का चयन करके और फिर `मानक` को टिकाने के द्वारा इसे जोड़ें। मानक टूलबार अब दिखाई देगा, इसमें `एज़ सॉर्ट` आइकन खोजें।
  • आलेख में alphabetize सेल का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    समाप्त हो गया!
  • विधि 2

    सॉर्ट फंक्शन के साथ छंटनी
    Excel में alphabetize सेल नामक छवि चरण 5
    1
    एक्सेल शीट में अपना विवरण दर्ज करें।
  • Excel में alphabetize सेल नाम से छवि चरण 6
    2



    संपूर्ण कार्यपत्रक का चयन करें ऐसा करने के लिए आप कुंजी संयोजन `Ctrl + A` या `Command + A` (यदि आप Windows या Mac का उपयोग कर रहे हैं) का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, उस कक्ष का चयन करें जहां से कॉलम हेडर पंक्ति निकलती है और आपके वर्कशीट के ऊपरी बाएं कोने में पंक्ति क्रमांकन स्तंभ दिखाई देता है।
  • चित्र Excel में alphabetize सेल नामक चरण 7
    3
    `डेटा` मेनू खोलें और `आदेश` का चयन करें सॉर्टिंग विकल्प के लिए पैनल दिखाई देगा। यदि आपने अपने डेटा के लिए हेडर रेखा दर्ज की है, तो आपको `सूची में हेडर` बटन शामिल करना होगा। अन्यथा, इस बटन का चयन न करें।
  • छवि का शीर्षक Excel में alphabetize सेल चरण 8
    4
    वह कॉलम चुनें जिसे आप `सॉर्ट बाय` ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनकर सॉर्ट करना चाहते हैं। यदि आपने `हेडर डेटा` विकल्प का चयन किया है तो `सॉर्ट बाय` मेन्यू में दिए गए विकल्प आपके कॉलम के शीर्षकों का प्रतिनिधित्व करेंगे - अगर आपने इस मेनू में `लिस्ट में हेडर शामिल नहीं` बटन का चयन नहीं किया है तो आप केवल मानक पत्र ही पाएंगे व्यक्तिगत कॉलम की पहचान करें
  • चित्र Excel में alphabetize सेल शीर्षक चरण 9
    5
    आरोही क्रम में अपने डेटा को क्रमित करने के लिए `से एक जेड` विकल्प चुनें। वैकल्पिक रूप से, अवरोही सॉर्ट क्रम प्राप्त करने के लिए आइटम `Z से A` चुनें।
  • चित्र Excel में alphabetize कोशिकाओं शीर्षक चरण 10
    6
    अपना डेटा सॉर्ट करने के लिए `ओके` बटन चुनें
  • टिप्स

    • स्प्रेडशीट में इसके स्थान की परवाह किए बिना आप किसी भी कॉलम को सॉर्ट कर सकते हैं

    चेतावनी

    • टूलबार में `एज़ सॉर्ट` आइकन के माध्यम से कक्षों को क्रमबद्ध करना केवल चयनित कॉलम को ठीक करेगा अन्य कॉलम में सभी डेटा संशोधित नहीं किए जाएंगे और रिश्तों को उन कोशिकाओं के साथ बाँध लें जिन्हें सॉर्ट किया गया है जो खो जाएंगे। इसके बजाय, `डेटा` मेनू में `क्रमबद्ध` विकल्प के माध्यम से डेटा को छांटने के द्वारा, आप व्यक्तिगत कॉलम के कक्षों के बीच के मौजूदा संबंध को खोने के बिना किसी दिए गए कॉलम में मानों के अनुसार अपने डेटा को सॉर्ट करने में सक्षम होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com