माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डेटा की एक सूची कैसे करें

एक्सेल तालिका के रूप में डेटा पर काम करने के लिए एकदम सही है, लेकिन उन्हें अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के तरीके को कैसे प्रबंधित और व्यवस्थित करें? उपकरण "क्रम" आपको विभिन्न मापदंडों के आधार पर एक कॉलम में डेटा को जल्दी से सॉर्ट करने या कई कॉलम और विभिन्न प्रकार के डेटा के आधार पर एक कस्टम सॉर्टिंग एल्गोरिदम बनाने की अनुमति देता है। फ़ंक्शन का उपयोग करें "क्रम" अपने डेटा को तार्किक रूप से व्यवस्थित करने के लिए, इसलिए इसका अर्थ समझना और इसे अधिक करना आसान होगा।

कदम

भाग 1

वर्णक्रमानुसार या संख्यात्मक रूप से क्रमबद्ध करें
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सॉर्ट सॉर्ट करें छवि शीर्षक चरण 1
1
वह डेटा चुनें जिसे आप ऑर्डर करना चाहते हैं ऐसा करने के लिए आप एक कॉलम में कई कक्षों का चयन कर सकते हैं, या बस अपनी रुचि के कॉलम में एक सेल का चयन कर सकते हैं ताकि वह सक्रिय हो: Excel तब स्वतः संबंधित डेटा का चयन करेगा।
  • आदेश दिए जाने के लिए, चुने हुए कॉलम में मौजूद सभी आंकड़ों को उसी तरीके से स्वरूपित करना चाहिए (उदाहरण के लिए पाठ, संख्याएं, तिथियां)।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में क्रमबद्ध एक सॉर्ट टाइप करें छवि चरण 2
    2
    बटन का पता लगाएं "क्रम"। आप इसे कार्ड पर पा सकते हैं "डेटा" अनुभाग के भीतर "सॉर्ट और फ़िल्टर करें"। त्वरित प्रकार का प्रदर्शन करने के लिए, आप बटनों का उपयोग कर सकते हैं "AZ ↓" और "AZ ↑"।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सॉर्ट सॉर्ट करें छवि शीर्षक स्टेप 3
    3
    उपयुक्त बटन दबाकर चयनित स्तंभ को सॉर्ट करें। यदि आप आरोही क्रम में संख्याओं की एक सीमा को ऑर्डर करना चाहते हैं, तो सबसे छोटा से सबसे बड़ा बटन का उपयोग करें "AZ ↓", यदि आप इसे अवरोही क्रम में आदेश देना चाहते हैं, सबसे बड़ा से सबसे छोटा, बटन का उपयोग करें "AZ ↑"। यदि आप अक्षर स्ट्रिंग को आरोही वर्णमाला क्रम में सॉर्ट करना चाहते हैं, तो बटन का उपयोग करें "AZ ↓", जबकि यदि आप उन्हें वर्णमाला क्रम में उतरते क्रम में सॉर्ट करना चाहते हैं तो बटन का उपयोग करें "AZ ↑"। यदि आप कई तिथियां या समय का ऑर्डर करना चाहते हैं, तो आप बटन का उपयोग करके आरोही क्रम में ऐसा कर सकते हैं "AZ ↓" या बटन का उपयोग करके अवरोही "AZ ↑"।
  • यदि आप जिस स्तंभ को सॉर्ट करना चाहते हैं वह स्प्रेडशीट में केवल एक ही नहीं है, तो यह चुनें कि क्या डेटा के अन्य कॉलम को शामिल करना शामिल है या नहीं। सॉर्टिंग को अभी भी चुने हुए कॉलम पर लागू किया जाएगा, लेकिन अन्य कॉलमों में मौजूद डेटा को तदनुसार व्यवस्थित किया जाएगा, इसके निरंतरता और संदर्भित अखंडता बनाए रखने के लिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सूची सॉर्ट करें छवि शीर्षक 4
    4
    एक स्तंभ को छँटाई से संबंधित सामान्य समस्याओं को हल करें यदि, डेटा कॉलम सॉर्ट करने का प्रयास करके, आपको त्रुटि संदेश मिलते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि समस्या डेटा को स्वरूपित करने में है।
  • यदि आप संख्याओं का एक सेट सॉर्ट करने का प्रयास कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि सभी कक्ष संख्याओं के रूप में स्वरूपित किए गए हैं और टेक्स्ट के रूप में नहीं। कुछ लेखा कार्यक्रमों की संख्यात्मक डेटा गलती से पाठ के रूप में आयात किया जा सकता है
  • यदि आप कुछ पाठ को सॉर्ट करने का प्रयास कर रहे हैं, तो समस्या गलत प्रारूपण या पाठ में प्रारंभिक खाली स्थान के कारण हो सकती है।
  • यदि आप दिनांक या समय का एक सेट ऑर्डर कर रहे हैं, तो समस्या डेटा के स्वरूपण के कारण हो सकती है। क्योंकि एक्सेल सफलतापूर्वक तारीखों का एक सेट का आदेश दे सकता है, सभी डेटा होना चाहिए स्वरूपित और तिथियों के रूप में संग्रहीत.
  • भाग 2

    एकाधिक मानदंड के साथ छंटनी
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सॉर्ट सॉर्ट करें छवि शीर्षक चरण 5
    1
    आदेश दिए जाने वाले डेटा का चयन करें मान लें कि वर्कशीट में आपके क्लाइंट के नाम की सूची है, साथ ही निवास के शहर के साथ। एक सरल दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए, आप पहले वर्णित रूप से डेटा के आधार पर, अपने शहर के निवास के आधार पर, और तब नाम से, सॉर्ट कर सकते हैं। कस्टम सॉर्टिंग एल्गोरिथम का उपयोग करके, आप अपनी समस्या को शानदार ढंग से हल करेंगे
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में क्रमबद्ध एक सॉर्ट करें छवि शीर्षक चरण 6
    2
    बटन दबाएं "क्रम"। इसे कार्ड में देखें "डेटा", अनुभाग के अंदर "सॉर्ट और फ़िल्टर करें"। संवाद प्रदर्शित किया जाएगा "क्रम", आपको एकाधिक मानदंडों के आधार पर एक तरह से एल्गोरिथम बनाने की इजाजत देता है।
  • यदि प्रत्येक कॉलम का पहला सेल उसके शीर्षक से मेल खाता है, तो हमारे उदाहरण के मामले में "शहर" और "नाम", चेक बटन का चयन करना सुनिश्चित करें "हेडर के साथ डेटा" विंडो के ऊपरी बाएं कोने में रखा
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सूची सॉर्ट करें छवि शीर्षक 7
    3
    पहला सॉर्टिंग नियम बनाएं ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "द्वारा आदेश" और इच्छित स्तंभ का चयन करें। हमारे उदाहरण में, पहला प्रकार निवास के शहर पर आधारित होना चाहिए, फिर दिखाई देने वाले मेनू से उचित कॉलम का चयन करें।
  • डिफ़ॉल्ट विकल्प रखें "मान" मेनू से संबंधित "आधार पर सॉर्ट करें"।
  • फ़ील्ड सेट करें "क्रम" मूल्यों के साथ "A-Z" या "Z-A", सॉर्टिंग के प्रकार के आधार पर आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सूची सॉर्ट करें छवि शीर्षक 8
    4
    दूसरा सॉर्टिंग नियम बनाएं बटन दबाएं "स्तर जोड़ें": इस प्रकार एक दूसरी छंटनी मानदंड को पहले एक के अधीनस्थ जोड़ा जाएगा। दूसरा कॉलम चुनें (हमारे उदाहरण में ग्राहकों के नाम वाले), फिर सॉर्टिंग का प्रकार चुनें। अधिक से अधिक डेटा पठनीयता के लिए, पहले नियम के लिए उपयोग किए गए समान प्रकार का चयन करें।



  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सूची सॉर्ट करें छवि शीर्षक 9
    5
    बटन दबाएं "ठीक"। चयनित डेटा श्रेणी निर्धारित मानदंडों के अनुसार क्रमबद्ध की जाएगी। परिणामस्वरूप सूची वर्णानुक्रमिक रूप से क्रमबद्ध की जानी चाहिए, सबसे पहले निवास स्थान के द्वारा, फिर ग्राहक के नाम से।
  • यह उदाहरण बहुत सरल है और केवल दो कॉलम पर आधारित है, लेकिन कई स्तंभों के आधार पर अवधारणा अधिक जटिल डेटा अंतराल पर भी लागू होती है।
  • भाग 3

    सेल या सामग्री रंग द्वारा सॉर्ट करें
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सॉर्ट सॉर्ट करें छवि शीर्षक 10
    1
    वह डेटा चुनें जिसे आप ऑर्डर करना चाहते हैं ऐसा करने के लिए आप एक कॉलम में कई कक्षों का चयन कर सकते हैं, या बस अपनी रुचि के कॉलम में एक सेल का चयन कर सकते हैं ताकि वह सक्रिय हो: Excel तब स्वतः संबंधित डेटा का चयन करेगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सॉर्ट सॉर्ट करें छवि शीर्षक 11
    2
    बटन दबाएं "क्रम"। इसे कार्ड में देखें "डेटा" अनुभाग के भीतर "सॉर्ट और फ़िल्टर करें"- संवाद प्रदर्शित किया जाएगा "क्रम"। यदि आप जिस स्तंभ को सॉर्ट करना चाहते हैं वह स्प्रेडशीट में केवल एक ही नहीं है, तो यह चुनें कि क्या डेटा के अन्य कॉलम को शामिल करना शामिल है या नहीं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्टेप 12 में एक सूची सॉर्ट करें छवि शीर्षक
    3
    ड्रॉप-डाउन मेनू से "आधार पर सॉर्ट करें", मूल्य का चयन करें "सेल का रंग" या "फ़ॉन्ट का रंग"। इस तरह से आप जिस रंग को छँटाई करने के लिए पहला रंग चुन सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सॉर्ट सॉर्ट करें छवि शीर्षक 13
    4
    द्वारा क्रमबद्ध करने के लिए पहला रंग चुनें ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "क्रम" चुनने के लिए कि कौन से रंग पहले दिखाई देगा - या अंतिम - आपके आदेश में रंगों का चयन स्पष्ट रूप से डेटा कॉलम में उन लोगों तक ही सीमित होगा।
  • इस मामले में कोई डिफ़ॉल्ट सॉर्टिंग विधि नहीं है आपको रंगों के आधार पर खुद को बनाना होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक सूची सॉर्ट करें छवि शीर्षक 14
    5
    एक और रंग जोड़ें सॉर्टिंग एल्गोरिथ्म को पूरा करने के लिए, आपको सॉर्ट करने के लिए डेटा के कॉलम में प्रत्येक रंग के लिए एक लाइन जोड़नी होगी। बटन दबाएं "स्तर जोड़ें" दूसरा छंटनी मानदंड बनाने के लिए निम्न रंग को चुनें जिसके साथ डेटा को व्यवस्थित करें और जिस क्रम को व्यवस्थित करें।
  • अपने आदेश देने वाले एल्गोरिथम बनाने वाले प्रत्येक मापदंड के लिए एक ही ऑर्डर चुनना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका आदेश ऊपर से नीचे तक निष्पादित हो, तो मान का चयन करना सुनिश्चित करें "ऊपर से" क्षेत्र के लिए "क्रम" प्रत्येक मानदंड के वर्तमान में
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चरणबद्ध एक सूची को शीर्षक छवि 15
    6
    बटन दबाएं "ठीक"। वर्तमान में प्रत्येक मानदंड चयनित कॉलम ऑर्डर के आधार पर वांछित सॉर्टिंग के लिए जीवन देने वाले चयनित कॉलम पर लागू होंगे।
  • टिप्स

    • अलग-अलग कॉलमों के द्वारा अपने डेटा को सॉर्ट करें: नया परिप्रेक्ष्य बहुत मदद का हो सकता है और एक क्षण में आपको वह जानकारी दिखाएगा जिसे आप ढूंढ रहे थे।
    • अगर, जो डेटा आप ऑर्डर करना चाहते हैं इसके अलावा, आपके कार्यपत्रक में उप-योग, औसत या रकम हैं, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें क्रम में शामिल नहीं करते हैं

    चेतावनी

    • प्रत्येक कॉलम का चयन करना याद रखें जिसमें डेटा शामिल करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com