अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का पिन सुरक्षित कैसे रखें

बैंक अनुशंसा करते हैं कि वे नए क्रेडिट कार्ड के साथ भेजे जाने वाले पिनों को छीनने वाले पत्रों को छीनने और फेंकने के लिए सावधानी बरतें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा अपने कोड को सुरक्षित करने के लिए कई अन्य चीजें हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि कोई भी आपके खाते का उपयोग करने की कोशिश नहीं करता है? यहां तक ​​कि डेबिट कार्ड चोरों की आंखों के लिए बहुत ही आकर्षक हैं, क्योंकि नकदी वे तुरंत वापस लेने में सक्षम होंगे, जो क्रेडिट कार्ड के उपयोग से उन वस्तुओं को खरीदने और पुनर्विक्रय से अधिक आकर्षक होंगे। अपने पिन की बेहतर सुरक्षा के लिए यहां कुछ सरल कदम उठाए गए हैं।

कदम

विधि 1

एक अच्छा पिन चुनें
अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक संख्या संयोजन चुनें जो स्पष्ट नहीं है। आपका जन्मदिन, आपकी शादी की सालगिरह, आपका फोन नंबर या आपका घर का पता बिल्कुल स्पष्ट है, इसलिए उन्हें पिन के रूप में इस्तेमाल करने से बचें। इसके बजाए, अपने जीवन में किसी भी प्रमुख घटना से या आपसे संबंधित किसी भी पते से डिस्कनेक्ट की गई संख्याओं के बारे में सोचें।
  • एक तकनीक जो पिन के लिए काम करती है, उन्हें दो अंकों के दो समूहों में विभाजित करना है और उनमें से प्रत्येक को एक साल के रूप में विभाजित करना है - उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, 8367 1 9 83 और 1 9 67 हो गए - और फिर प्रत्येक वर्ष से मेल खाने वाली कुछ घटनाएं ढूंढें। हर घटना कुछ व्यक्तिगत, केवल आप के लिए जाना जाता है, या कुछ ऐतिहासिक होना चाहिए, लेकिन अपेक्षाकृत अस्पष्ट है। इससे, उसके बाद वह एक मजेदार और अजीब वाक्यांश पाता है जो दो घटनाओं को जोड़ता है, जिसमें से खुद की घटनाएं और इसलिए तिथियां आसानी से नहीं की जा सकती हैं। इस वाक्य को नीचे लिखे, इसके बजाय नंबर
  • एक पिन बनाने का एक अन्य तरीका यह भी याद रखना आसान है कि किसी शब्द को संख्याओं में बदलना (जैसे कि टेलीफोन कीपैड पर)। उदाहरण के लिए, विकी 9454 होगा। एटीएम कीबोर्ड अक्सर संख्याओं के आगे मुद्रित पत्र हैं।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 6 रखें
    2
    विभिन्न कार्डों के लिए अलग पिन का उपयोग करें। अपने सभी कार्ड के लिए समान पिन का उपयोग न करें प्रत्येक कार्ड के लिए एक अलग पिन का प्रयोग करें ताकि यदि आप अपना बटुआ खो दें, तो चोरों को इसमें शामिल सभी कार्डों के पिनों को खोजने में अधिक मुश्किल होगी।
  • विधि 2

    अपना निजी पिन रखें
    अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने पिन को किसी को न बताएं आप अपने पिन नंबरों को बता कर किसी मित्र या परिवार के सदस्य पर भरोसा करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन ऐसा करना एक अच्छा विचार नहीं है। परिस्थितियां बदल सकती हैं और कभी-कभी लोगों को उनकी इच्छा से ज़्यादा परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जो आपने उन ट्रस्ट को वापस करने के लिए किया था - जो व्यक्ति आप पर विश्वास करते हैं वह तृतीय पक्षों द्वारा धमकियों के पीछे अपना पिन प्रकट करने के लिए मजबूर हो सकता है। कुछ स्थितियों में उन्हें कभी भी सामना करने के लिए बेहतर नहीं है
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 2 रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    कभी भी ई-मेल या टेलीफोन अनुरोधों के जवाब में अपना पिन न दें। फ़िशिंग में आपके बैंक खाते के विवरण, पासवर्ड और पिन के लिए पूछे जाने वाले ईमेल होते हैं। उन ईमेल को एक दूसरे को सोचने के बिना हटाएं और जवाब न दें कभी. इसके अलावा, कभी फोन पर अपना पिन प्रकट करें - ज़रूरत नहीं कभी, इसलिए किसी भी अनुरोध को घोटाला करने का प्रयास है।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आप इसका उपयोग करते हैं तो अपना पिन कवर करें जब आप इसे किसी एटीएम या स्टोर के कीपैड पर लिखते हैं तो अपना पिन छिपाने के लिए अपना दूसरा हाथ, एक चेकबुक, कागज का एक टुकड़ा आदि का उपयोग करें। दुकानों में विशेष रूप से सावधान रहें, जहां शायद आपके पीछे एक पूंछ है और कोई जानबूझकर अंकीय कपाट को फेंक सकता है आप भी इस बारे में सावधान रहें "पौना" जब आप एटीएम का उपयोग करते हैं - यह एक स्कैनर है जो आपके डेबिट कार्ड का विवरण पढ़ सकता है, और इसे इस्तेमाल करने के लिए पिन आमतौर पर छिपी हुई टेलीसीमिनर का उपयोग करके या वापसी के दौरान आपको देखे जा सकते हैं। यदि आप पिन को अच्छी तरह से सुझाए गए हैं, तो कोई स्कैनर बेकार हो जाएगा।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 5 रखें



    4
    कागज पर अपना पिन कभी नहीं लिखें आपकी गुप्त डायरी में भी नहीं अगर आपको वास्तव में इसे लिखना है, तो इसे किसी तरह से छलावरण या इसे अपने कार्ड से पूरी तरह से असंबंधित जगह में डाल दिया जाए, जैसे शेक्सपियर पर संग्रह के बीच में
  • विधि 3

    चोरी को हतोत्साहित करें
    एक बैंक निष्क्रियता शुल्क चरण 3 से बचें शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी भी संदिग्ध गतिविधि को मॉनिटर करने के लिए अपने चेकिंग खाते पर नज़र रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से बैंक विवरण जांचें कि आपके कार्ड का उपयोग करके कोई भी अनधिकृत लेनदेन नहीं किया गया है। सबसे अधिक संभावना है कि आपका बैंक आपको संपर्क करेगा यदि आपको संदेह है कि ये सभी लेनदेन धोखेबाज़ हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से और नियमित आधार पर जांच करने के लिए हमेशा अच्छा विचार है। यदि संभव हो, तो अपने पेपर कथन के इंतजार के बजाय अपने ऑनलाइन खाते की जांच करें
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित शीर्षक 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपके कार्ड के नुकसान या हानि के मामले में, तुरंत बैंक से संपर्क करें अपने बैंक को बताएं यदि आपको लगता है कि आपका पिन खतरे में है, शायद एक तुच्छ संख्या के संयोजन के कारण, आपकी जन्म तिथि के बराबर पिन (जेब खोने, चोरों को भी आपका पहचान पत्र मिलेगा) या हॉरर भयावहता, कि आपने अपने पिन को अपने बटुए में या कार्ड पर ही लिखा था। बैंक को तुरंत अपने कार्ड को ब्लॉक करने के लिए कहें।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 8 रखें
    3
    जल्दी से प्रतिक्रिया दें अगर आपको लगता है कि कोई आपके कार्ड का उपयोग कर रहा है, जबकि वह अभी भी आपके पास है, तो तुरंत बैंक और पुलिस को सूचित करें, और तुरंत अपना पिन बदल दें।
  • टिप्स

    • अन्य एटीएम उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता का सम्मान करें या जो अपने कार्ड के साथ सुपरमार्केट में भुगतान करते हैं - अंतरिक्ष से और संख्यात्मक कीपैड को ठीक नहीं करें
    • यह किसी को भी प्रकट करने के बिना पिन कैसे लिख सकता है: 1) एक ऐसी संख्या के बारे में सोचें जो केवल आप ही जानते हैं और आप निश्चित रूप से नहीं भूलना चाहते हैं। 2) अपने पिन से उस नंबर को जोड़कर या घटाना। 3) कार्ड के पीछे नया नंबर लिखें (जो एक चोर को परेशान कर सकता है, जब तक कि आप उसे हटने के लिए धक्का नहीं देते) 4) अपने सभी अन्य पिनों के लिए उसी प्रक्रिया का उपयोग करें
    • यदि आपके पास थोड़ा स्मृति है, तो कुछ मौनिक तकनीक का उपयोग करके पिन को याद करने की कोशिश करें।
    • यदि आपका बैंक इसे अनुमति देता है, तो 5 या 6 अंक पिन का उपयोग करें। याद रखें, हालांकि, कुछ विदेशी एटीएम केवल 4 अंकों के पिन को स्वीकार कर सकते हैं।
    • मेहनती रहें और यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर अपने खाते की जांच करें कि आपके कार्ड से कोई अनधिकृत लेनदेन नहीं किया गया है।
    • पिनों को याद करने की एक तकनीक उनको दो दो अंकों वाले समूहों में बांटती है और प्रत्येक समूह को एक वर्ष के रूप में व्यवहार करने के लिए। उदाहरण के लिए, 8367 1 9 83 और 1 9 67 हो जाते हैं। उस वक्त आपको सिर्फ दो साल में से प्रत्येक के लिए कुछ घटना मिलनी चाहिए। व्यक्तिगत घटनाओं का चयन करें, किसी और के लिए अज्ञात, या कुछ ऐतिहासिक लेकिन थोड़ा ज्ञात एक बार जब आप घटनाएं पा सकें, एक अजीब या अन्यथा विशेष वाक्यांश के बारे में सोचें जो कि दो घटनाओं को जोड़ता है, ताकि जब आप इसे सुनें तो आप दो घटनाओं के बारे में सोच सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आपके पिन के अंक। उस बिंदु पर लिखने के लिए और अपने आप को पिन के बदले मुहैया कराए।
    • अपना पिन फोनबुक में इसे फोन नंबर के रूप में छिपाने के द्वारा सहेज न दें। यह चोरों के लिए एक पुरानी चाल है, और आपकी मोबाइल फोन की किताब उन पहले स्थानों में से एक होगी जहां वे देखेंगे।
    • कार्ड के पीछे हस्ताक्षर करने के बजाय, लिखें "पहचान फोटो के साथ आवश्यक आईडी कार्ड"। कई आईडी दस्तावेजों पर उनके हस्ताक्षर हैं। हाल ही में, कई कैशियर कार्ड पर हस्ताक्षर जांचना शुरू कर रहे हैं, और इस तरह वे आपके हस्ताक्षर देख पाएंगे और इस तस्वीर से जांच कर सकेंगे कि यह आपके बारे में वास्तव में है।
    • आसान-याद रखने वाला पिन बनाने के एक तरीके से एक शब्द को संख्याओं में अनुवाद करना है जैसे कि आप उन्हें पुराने सेल फ़ोन कीपैड पर लिख रहे थे। उदाहरण के लिए: विकी 9454 हो जाता है। एक और मदद इस तथ्य से आता है कि कई एटीएम के संख्यात्मक कीपैड्स अक्सर संख्याओं के बगल में मुद्रित पत्र हैं

    चेतावनी

    • हमेशा ध्यान रखें कि अगर आप किसी को आपका कार्ड और अपना पिन उधार दें, कार्ड के साथ समझौता करने के मामले में बैंक को रिफंड से इंकार करने का कानूनी अधिकार है।
    • हमेशा एक ही एटीएम मशीन का उपयोग अधिक सुरक्षित होने के लिए करें, और इसके आस-पास की चीज़ों पर ध्यान दें, उदाहरण के लिए: संख्यात्मक कीपैड की ऊंचाई, मॉनिटर फ़्रेम आदि। यदि सामान्य विंडो में कुछ नया जोड़ा गया था, तो यह एक स्कैनर या कैमरा हो सकता है। यदि आपके कोई संदेह है, तो उस काउंटर के लिए जिम्मेदार बैंक से संपर्क करें।
    • संपर्क तुरंत आपका बैंक अगर कार्ड कार्ड वापस नहीं करता है यह शायद एक घोटाले का प्रयास होगा।
    • किसी को भी मत सुनो जो सुझाव देता है कि आप अपने कार्ड के पीछे कभी भी हस्ताक्षर नहीं करते हैं। यदि कार्ड मिल गया है, तो आपको अपराधियों द्वारा किए गए खर्चों के लिए कोई प्रतिपूर्ति नहीं मिल सकती है, क्योंकि हस्ताक्षर की कमी के कारण कैशियर को यह समझने से रोक दिया जाएगा कि जिस व्यक्ति ने आरोप लगाया था वह आप नहीं था।
    • किसी पोस्टकार्ड पर पिन या किसी पत्र के लिफाफा पर कभी भी लिखना नहीं
    • अपने कार्ड को मैग्नेट के करीब रखने के बारे में चिंता न करें - स्ट्रिप केवल इसकी निकटता के साथ नीचा नहीं होगी हालांकि, सीधे स्ट्रिप पर एक काफी शक्तिशाली चुंबक से गुजरने के द्वारा, आप कार्ड के डेटा को मिटा या क्षति पहुंचा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • क्रेडिट या डेबिट कार्ड
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com