एक रूममेट के साथ व्यय साझा कैसे करें

रूममेट के साथ बंटने का खर्च हमेशा आसान नहीं होता है, चाहे आप एक करीबी दोस्त, एक पूर्ण अजनबी, आपके साथी या परिवार के सदस्य के साथ रहें। यह रहस्य है कि एक साथ एक साथ रहने के लिए जाने से पहले एक योजना स्थापित करने के लिए, शुरुआत से एक खुली बातचीत स्थापित करना और यह कैसे करना है यह जानने के लिए है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि संघर्ष और तनाव से बचने के लिए आर्थिक दृष्टि से एक साथ रहने से निपटने के तरीके का सामना करना है, तो इन सरल चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

एक वैध योजना स्थापित करें
एक रूममेट चरण 1 के साथ बिल प्रबंधित करें शीर्षक
1
सही रूममेट चुनें किसी के साथ जाने और रहने के लिए निर्णय लेने से पहले, उम्मीदवार के ध्यान से जांच करें। चाहे वह एक प्रिय मित्र या पूर्ण अजनबी हो, यह सुनिश्चित करने के लिए एक खुले संवाद स्थापित करना जरूरी है कि आपके लक्ष्यों और मूल्यों का मिलान हो। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आर्थिक रूप से जिम्मेदार है और साथ ही आदर्श रूममेट.
  • किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहने की कोशिश करें, जिसकी स्थिर नौकरी है और जो किसी अस्तित्व के संकट या पेशेवर क्रांति का सामना नहीं कर रहा है। न केवल यह प्रबंधन के लिए तनावपूर्ण होगा, यह खर्चों को विभाजित करने के लिए भी इसे और अधिक जटिल बना देगा। अगर यह एक छात्र है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी योग्यता का भुगतान करने से बचने के लिए अपनी स्थिति का दुरुपयोग न करें।
  • एक संभावित रूममेट चुनने पर, जाहिरा तौर पर नगण्य या स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली अलार्म घंटियाँ देखें। इनमें शामिल हैं: अक्सर आश्वस्त कहना है कि वह भविष्य में धन प्राप्त करने की उम्मीद है एक नौकरी की तलाश में हमेशा के लिए है और नौकरियों जो अपनी क्षमता से नीचे माना जाता है, आर्थिक रूप से अपने माता-पिता पर निर्भर है या उसके परिवार की कीमत पर रहते थे स्वीकार करने से मना वयस्कता को पार करने के बाद तक बहुत लंबे समय तक
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ढूँढ़ने की कोशिश करें, जिसकी आपकी वित्तीय स्थिति समान है। यदि आप अपने रूममेट के पांच क्वार्टर बनाते हैं, तो आप दोषी महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अपने खर्चों को आधा में विभाजित करना चाहते हैं।
  • यदि आप अपने संभावित रूममेट को जानते हैं, या यदि आपने हाल ही में इस व्यक्ति को आने के लिए आते हैं, तो देखें कि क्या उसे किसी कुंडी का अनुभव या लार के लक्षण दिखाए जाने की संभावना है। क्या आप पेय या भोजन के लिए भुगतान नहीं करते हैं और आपको दोनों की देखभाल करने के लिए मजबूर करते हैं? क्या आप ध्यान से उन जगहों पर नकदी लाने से बचते हैं जो क्रेडिट कार्ड स्वीकार नहीं करते हैं और आपको भुगतान करने के लिए मजबूर करते हैं? यह एक अलार्म घंटी है जो उदासीन नहीं है: यदि आप एक साथ रहते थे, तो यह व्यवहार जारी रखें।
  • यह समझने का प्रयास करें कि वह रूममेट की तलाश क्यों कर रहा है यदि आपने सुना है कि वह घर से भाग गया है, जहां वह अन्य किरायेदारों के साथ गलतफहमी के कारण रहता था, तो संभव है कि वह (उनके अवसरवादी प्रवृत्तियों के साथ) समस्या का स्रोत था, इसलिए भी आपके सहानुभूति मुश्किल हो सकती है।
  • एक रूममेट चरण 2 के साथ बिल प्रबंधित करें शीर्षक
    2
    चर्चा करें कि आपके खर्चों को कैसे विभाजित किया जाए यदि आपको सही रूममेट मिला है (या पहले से ही सही व्यक्ति को पता चल गया है), तो आपको समझौता करने से पहले सहवास के हर एक पहलू के बारे में बात करनी चाहिए। यह उबाऊ हो सकता है, लेकिन सर्वसम्मति से फैसले करें एक साथ रहने से पहले सब कुछ पर भविष्य में संघर्ष और अनपेक्षित समस्याओं को रोका जा सकता है। इस बात को ध्यान में रखने और इसके बारे में बात करने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • निजी स्थान से लेकर हर एक वित्तीय विवरण के लिए, जिसमें सुपरमार्केट में किराया, उपयोगिताओं, खरीदारी का भुगतान (निर्णय लें कि क्या यह साझा किया जाएगा या नहीं) और संभावित रखरखाव लागत सहित सभी के लिए सहमत हैं।
  • यदि आपके पास एक टेलीविज़न या एक निश्चित सदस्यता है, तो लागत का विभाजन कैसे करें। क्या आप दोनों टीवी देखेंगे और क्या आप आधे हिस्से में भुगतान करने के लिए तैयार हैं? अगर आप टेलीविजन नहीं देखते हैं, लेकिन आपका रूममेट करता है, तो आप अपने लिए इसके लिए भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, यह गलत हो सकता है, जितनी जल्दी या बाद में आपको कुछ कार्यक्रम में रुचि हो सकती है और आप छानबीन की जा सकती हैं।
  • निर्धारित करें कि आप उपयोगिताओं के लिए भुगतान कैसे करेंगे। दोनों में से एक ताप या एयर कंडिशनिंग को चालू करने की अधिक संभावना है, जबकि दूसरा थर्मोस्टेट को छू नहीं सकता है? यदि किसी किरायेदार की आदतों से बिजली बढ़ती है, तो उसे अधिक भुगतान करने के लिए तैयार होना चाहिए। एक अन्य उदाहरण: यदि घर से दो कामों में से एक है, तो इस व्यक्ति को उपयोगकर्ताओं के लिए बड़ा योगदान देना चाहिए।
  • मेहमानों के मामले में व्यवहार करने का निर्धारण करें, जो कुछ घंटों या सोने के लिए बंद हो जाते हैं। अगर आपकी प्रेमिका अपने घर में आधा समय बिताएगी, तो वह कैसे योगदान करेगी? यदि आपका रूममेट की प्रेमिका हमेशा तुम्हारे साथ है, तो यह उचित नहीं है कि आप एक पैसा नहीं देते इस दृष्टिकोण से आपकी अपेक्षाओं के बारे में बात करें। यदि आपने सिर्फ एक व्यक्ति के साथ रहने का फैसला किया है और किसी दूसरे को हमेशा घर के चारों ओर नहीं जाना चाहता, तो इसे शुरू से ही कहते हैं
  • निर्धारित करें कि यदि दो में से एक छुट्टी पर जाता है तो क्या करें यदि आप गर्मियों में एक या दो महीने के लिए चले जाते हैं, तो क्या आपको किराया और उपयोगिताओं का भुगतान करना होगा? क्या आप उपलाभ करने में सक्षम होंगे? इसे अब तय करें, क्योंकि शायद आपका भविष्य रूममेट किसी अजनबी को कुछ समय के लिए अपनी जगह लेने के लिए नहीं चाहेंगे।
  • निर्धारित करें कि उनमें से एक को पहली बार छोड़ना चाहिए या नहीं। अगर आपने एक वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, लेकिन आपका रूममेट दो महीने पहले से छोड़ देता है, तो क्या उसे अपना हिस्सा देना होगा या किसी को अपनी जगह लेनी चाहिए?
  • एक रूममेट चरण 3 के साथ बिल प्रबंधित करें शीर्षक
    3
    एक अनुबंध लिखें एक बार सह-अस्तित्व के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की स्थापना की जाती है, तो आपको एक स्पष्ट अनुबंध लिखना चाहिए, जिसमें लिया गया सभी निर्णय हस्ताक्षर करके, आप संकेत दिए गए तरीकों के अनुसार शुरुआत से लागतों को विभाजित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस तरह, यदि दोनों में से कोई एक भुगतान नहीं करता है, तो यह समझौता दिखाएगा कि उसने अपने किरायेदार कर्तव्यों की उपेक्षा की है। इसके अलावा, भविष्य में आपके रूममेट कुछ को सहमति देने से इनकार नहीं करेंगे। लिखित रूप से धन्यवाद, सब कुछ सूर्य के प्रकाश में होगा। अनुबंध में शामिल करने के लिए यहां बताया गया है:
  • निर्धारित करें कि आप मासिक किराए के लिए व्यक्तिगत रूप से कितना भुगतान करेंगे यदि आप समान रूप से घर साझा करते हैं, तो आपको इसे आधा भाग में विभाजित करना चाहिए यदि आपके पास सामान्य रूप से एक बड़ा कमरा या अधिक स्थान था, तो आप तय करने के लिए सहमत हो सकते हैं कि आपको अधिक भुगतान करना चाहिए या नहीं।
  • निर्धारित करें कि जमा से कैसे निपटें। यह आधा में भुगतान करने के लिए आदर्श होगा। यह उचित नहीं है कि दोनों में से केवल एक ही अपने सभी पैसे खोने के जोखिम के साथ पूरी जमा का भुगतान करता है।
  • उपयोगिता लागत को विभाजित करने का निर्धारण करें।
  • निर्धारित करें कि कौन से बिल का भुगतान करेगा क्या आप ऐसा करेंगे कि आपका रूममेट ने आपको अपना हिस्सा दिया है? दो में से एक उपयोगिता का और अन्य किराया का ख्याल रखेगा?
  • निर्धारित करें कि कैसे कार्य करना है यदि दोनों में से एक राशि उस राशि का भुगतान नहीं करता है जो उचित है आपके पास कुछ दिनों की सहिष्णुता होगी या उधार देने वाले किरायेदार को एक छोटे से जुर्माना देना होगा? यदि आपका रूममेट लगातार उसकी प्रतिबद्धता से कम है, तो क्या आपको इसे भेजने का अधिकार होगा?
  • इस घटना में कि फीस में एक कार्य निष्पादन शामिल है, विशेष रूप से निर्दिष्ट कार्यों और काम के घंटे की जांच करें, ताकि परिभाषित करने के लिए कि आपका रूममेट को किराए का एक हिस्सा भुगतान करना होगा या आप इसे पूरी तरह से भुगतान करने से बच सकते हैं यह हो सकता है कि जो व्यक्ति उच्च आय प्राप्त करता है, वह कम अच्छी तरह से एक व्यक्ति का लाभ लेता है यह कार्यभार पूरे समय के रोजगार के बराबर होने के बावजूद इसके अतिरिक्त हो रहा है, साथ ही अतिरिक्त समय। ऐसे पेशेवरों के लिए प्रति घंटा की दर के बारे में जानें जो इन कार्यों का ध्यान रखें और, एक समझौता करने से पहले, एक प्रोग्राम विकसित करें
  • विधि 2

    योजना को चलाने
    एक रूममेट चरण 4 के साथ बिल प्रबंधित करें शीर्षक
    1
    पूर्व-स्थापित योजना का सम्मान करें समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने और सहवास शुरू करने के बाद, आपको अपनाए गए निर्णयों का कड़ाई से पालन करना होगा। स्थिति दोनों के लिए सही होने के लिए, सीमाएं लागू करना आवश्यक है, यानी नियमों के दुरुपयोग या अपराधों से बचने के लिए आवश्यक है, यहां तक ​​कि यहां तक ​​कि "समय-समय पर"। एक बार किरायेदार फ्रीलॉसर ने कभी-कभार इसका लाभ उठाया होगा उदारता दूसरे की, धीरे धीरे बुरी आदतों ले जाएगा जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, नियमों का उल्लंघन क्यों किया जाता है, यह मुख्य कारणों में से एक है lability।
    • बहाने को स्वीकार न करें उदाहरण के लिए, आपका रूममेट आपको बता सकता है "मैंने इसे खरीदा और दूसरा एक" किराया या बिल का भुगतान करने से बचने के लिए मत देना, अन्यथा आप अपने आप को एक खोई हुई लड़ाई से लड़ेंगे जो केवल भौतिक संसाधनों के विभाजन का उल्लेख करेगा। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप किराए और उपयोगिताओं के लिए नकदी में अपना हिस्सा भुगतान करते हैं, जबकि अन्य खर्चों को अलग से जांचना चाहिए
    • अधिक लोच प्राप्त करें केवल अगर आपका रूममेट एक निर्दोष मिसाल है और परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं जो उसके नियंत्रण से परे हैं। यदि यह कई महीनों में विश्वसनीय साबित हुआ है और एक गंभीर घटना होती है, जैसे काम का नुकसान, यह अस्थायी परिवर्तन स्वीकार करने के लिए समझ में आता है जो वित्तीय व्यवस्था को प्रभावित करेगा। यह उन लोगों से बहुत अलग है जो तत्काल जब भी वे भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो बहाने बनाते हैं।
    • कभी किसी और की समस्याओं को तुम्हारा बनने की अनुमति न दें हर कोई होना चाहिए उत्तरदायी और अपनी नौकरी खोने या एक कठिन समय का सामना करने के बाद भी, अपने स्वयं के संसाधनों के साथ उन्हें हल। एक व्यक्ति जो कुछ समय के लिए बेरोजगार है, वह अनिश्चित काल के लिए काम करना जारी रख सकता है, इस बीच आपकी उदारता का दुरुपयोग कर सकता है। ऐसा न होने दें आपके द्वारा दिए गए भुगतानों के बारे में अल्टीमेटम से और अनुबंध में स्थापित योजना का पालन करें, जो बताता है कि इन मामलों में कैसे कार्य करना है।



  • एक रूममेट चरण 5 के साथ बिल प्रबंधित करें शीर्षक
    2
    लगातार आउटपुट का ट्रैक रखें आपको एक मेज बनाना चाहिए या बड़े या छोटे खर्चों को विस्तार से जांचने के लिए किसी एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहिए ताकि आप योजना को ठीक से लागू कर सकें। तो आपको पता चलेगा कि कौन क्या भुगतान करता है, कौन धन देता है और जो नियमों का सम्मान नहीं करता। इस उपकरण के कुछ उद्देश्य यहां दिए गए हैं:
  • आप जानते हैं कि शॉपिंग और उसने क्या खरीदा, टॉयलेट पेपर, रसोई कागज या डिश साबुन की तरह
  • आप जान सकते हैं कि घर के रखरखाव के लिए जरूरी मरम्मत के लिए कौन-से मरम्मत की आवश्यकता है
  • आप जानते हैं कि घर को सुधारने के लिए आइटम किसने खरीदे हैं, जैसे कि पर्दे या नया फर्नीचर
  • यदि आप पालतू पशु साझा करते हैं, तो आप जान लेंगे कि किस प्रकार भोजन और अन्य उत्पादों की देखभाल के लिए जरूरी है।
  • उदाहरण के लिए, क्लासिक ले-ऑफ सुपरमार्केट पर जाकर, 80% उत्पादों के लिए खुद खरीद लेता है और उनका उपभोग करता है इसके बाद, यह केवल आंशिक रूप से किराए का दावा करने का दावा करेगा, क्योंकि इसके कारण यह खर्च के साथ योगदान किया है।
  • एक रूममेट चरण 6 के साथ बिल प्रबंधित करें शीर्षक
    3
    यदि आप सुपरमार्केट में शॉपिंग करना चाहते हैं, तो सावधान रहें। जब तक आप शादी नहीं करते हैं, अपनी प्रेमिका या करीबी रिश्तेदार के साथ रहें, इस लागत को साझा करने की अनुशंसा नहीं की जाती है रूममेट: तुरंत पानी को भ्रमित करने और सीमित सीमाओं को अस्पष्ट करने का जोखिम। अगर किसी किरायेदार के पास आपकी अपनी पसंद के अलावा अन्य खाने की आदतें हैं, तो यह आपको झगड़े का कारण बन सकता है अगर आप से महंगे या अपेक्षित खाद्य पदार्थ खरीदते हैं भोजन असामान्य।
  • यदि आपको किराने की खरीदारी साझा करने की आवश्यकता है, तो बिल को तीन भागों में विभाजित करें। आप अपनी वस्तुओं के लिए भुगतान करेंगे, आपका रूममेट उसके लिए भुगतान करेगा और अंत में आप अर्ध-साझा उत्पादों का भुगतान करेंगे। तीन अलग-अलग रसीदों का अनुरोध करने या घर पर समाप्त होने को तैयार करने के लिए यह थोड़ा परेशान होगा, लेकिन यह इसके लायक है।
  • इस छोटी सी असुविधा को पूर्व स्थापित सीमाओं को भ्रमित करने के लिए एक बहाना बनना न दें, अन्यथा आप निराधार तर्क के आधार पर नकली औचित्य के कारण गलत तरीके से किए गए समझौतों को तोड़ने और खर्चों को विभाजित करने का जोखिम उठाते हैं।
  • यदि आप दोनों को एक तरफ साझा मनोवैज्ञानिक मानसिकता है और उसी तरह खाना (उदाहरण के लिए, आप सहमत vegans हैं), जब आप सहवास के बारे में अपनी उम्मीदों को परिभाषित करते हैं तो यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अपने खर्चों को प्रबंधित करने के लिए तदनुसार खुद को समायोजित करें, लेकिन आपको स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना होगा कि कौन सा भुगतान किया जाना चाहिए और कब
  • एक रूममेट चरण 7 के साथ बिल प्रबंधित करें शीर्षक
    4
    हमेशा स्पष्ट रूप से संवाद करने की कोशिश करें योजना को लागू करना जारी रखने के लिए, आपको हर चीज को लिखित में रखना चाहिए और मौखिक रूप से इसे संवाद भी करना होगा। आप और आपके रूममेट को यह सुनिश्चित करने के लिए खुले तौर पर बात करनी चाहिए कि सब कुछ जिम्मेदारी से संभाला और यह कि सब कुछ समय पर दिया जाता है। यहाँ आप क्या कर सकते हैं:
  • कुछ खरीदने के लिए, जिम्मेदार होने के लिए और नियमित रूप से सब कुछ का भुगतान करने के लिए धन्यवाद। उसे अपनी पाबंदी की सराहना करने के लिए दिखाएं
  • उस घर के रखरखाव के सभी सामानों के लिए धन्यवाद, जो उसने खरीदा था और सुनिश्चित करें कि उसे वह पैसा देने का हक है जिसके लिए वह हकदार है।
  • यदि आपका रूममेट उस मेज पर ध्यान नहीं देता है जहां बाहर निकलता है, तो कृपया उसे याद दिलाएं कि आपने कुछ खरीदा है और सुनिश्चित कर लें कि वह आपके योगदान के बारे में जानता है।
  • यदि एक अप्रत्याशित स्थिति सामने आती है, जैसे महंगी मरम्मत या एक अतिथि जो उम्मीद से अधिक समय तक बंद हो जाता है, वापस बैठकर खुले तौर पर चर्चा करें इस निर्णय को अनुबंध में जोड़ें और इसे फिर से हस्ताक्षर करें।
  • आपके रूममेट के प्रति कोई निष्क्रिय-आक्रामक रवैया नहीं है न केवल वित्तपोषण के लिए और भी कठिन होगा, आप घर पर सद्भाव को भी बर्बाद कर देंगे।
  • टिप्स

    • जब आप किसी के साथ रहते हैं, तो आपके खर्चों का भुगतान करने के लिए तीन प्रकार के धन हैं: आपका पैसा, आपके रूममेट का पैसा और जो आम में हैं बाद में कभी भी छुआ नहीं जाना चाहिए, केवल सर्वसम्मत समझौते के मामले में। निजी धन के लिए केवल आपके पैसे का उपयोग किया जाना चाहिए
    • हर महीने समय पर भुगतान करने के लिए मत भूलना भले ही एक निश्चित माह के उपयोगकर्ता केवल 30 यूरो तक ही न हो, तो साल के अंत तक उन्हें जमा न करें, अन्यथा आपको एक पैसा नहीं दिख रहा है।
    • किराया और उपयोगिताओं के भुगतान की कोई भी जगह नहीं ले सकती: आपके बकाए भुगतान का भुगतान करने के लिए कोई बहाना नहीं है। घर पर काम करने से किसी को भुगतान करने से रोकना नहीं होगा

    चेतावनी

    • इसके बारे में बात करें और एक साथ रहने पर जाने से पहले निर्णय लें, अन्यथा कोई समझौता नहीं होगा। एक सर्वसम्मत निर्णय लेने के बाद, सभी बहाने सिर्फ बहाने हैं। कभी उन्हें स्वीकार न करें, अन्यथा आप खुद को किराए का भुगतान करने का जोखिम उठाते हैं और जोखिमपूर्ण आर्थिक स्थिति में समाप्त होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com