कैसे एक बेहद महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ जीना

चाहे वह आपके माता-पिता, रूममेट या आपके साथी में से एक हो, किसी गंभीर व्यक्ति के साथ रहना मुश्किल हो सकता है। यदि आप अपने घर में आराम नहीं कर सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से रोजमर्रा की जिंदगी में प्राप्त करने के लिए संघर्ष करेंगे। जिन विषयों पर लगातार आलोचना चलती रहती है, वे अक्सर खुद से असंतुष्ट होते हैं, इसलिए यह समझने की कोशिश करें कि उनके फैसले शायद ही निजी हमले का प्रतिनिधित्व करते हैं। किसी भी स्थिति में, तत्काल प्रबंधन करने की रणनीतियों को ढूंढें, फिर स्थिति को शांतिपूर्वक और अपने वार्ताकार के संबंध में करें और अंत में आगे बढ़ें। परिस्थितियों के बावजूद अच्छे हास्य और चीजों के सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने के बारे में सोचें।

कदम

भाग 1
Imediate में खुद को प्रबंधित करें

एक अति क्रिटिकल व्यक्ति चरण 1 के साथ जीता छवि
1
व्यक्तिगत स्तर पर मत लेना कि आपको कितना अप्रिय कहा जाता है। याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपकी व्यक्तिगत रूप से चिंता नहीं करता है: यदि कोई व्यक्ति दोष और अस्वीकार करता है, तो वह संभवतः सभी के लिए होगा जब आपको कुछ आलोचना मिलती है, तो शांत रहें और इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना याद रखें।
  • विचार करें कि आलोचनाएं किससे आती हैं सामान्य तौर पर, क्या आप जिस व्यक्ति के साथ रहते हैं वह सब कुछ और हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है? क्या आप काम, स्कूल और दोस्तों के बारे में शिकायत करते हैं? यदि हां, तो वह जीवन के प्रति नकारात्मक रुख अपना सकते हैं, और इस मामले में, उनकी आलोचनाएं केवल उनकी दृष्टि का प्रतिबिंब है इसलिए, वे आपके व्यक्ति पर वास्तविक विचार नहीं हैं।
  • याद रखें कि आप कितना मूल्यवान हैं संभवतः आपको प्राप्त आलोचनाओं में सच्चाई का एक टुकड़ा होगा - हर कोई निश्चित पहलुओं में सुधार कर सकता है। हालांकि, खामियों और खामियों का वर्णन नहीं है कि आप वास्तव में कौन हैं आपका रूममेट सही हो सकता है जब वह बताता है कि आप हमेशा खाली दूध कंटेनरों को फेंकने के लिए भूल जाते हैं। किसी भी मामले में, अपने चरित्र के दूसरे पक्षों की सोच के बजाय, इस अनावश्यकता पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति चरण 2 के साथ जीता लाइव छवि
    2
    लड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करें हाइपरक्रिटिकल व्यक्ति के साथ चर्चा करने का यह कभी अच्छा विचार नहीं है अगर किसी के पास यह चरित्र है, तो उसे समस्याओं को हल करने का कोई इरादा नहीं है: वह केवल शिकायत करना चाहता है भले ही यह मुश्किल हो, तो बहस के लिए प्रलोभन का विरोध करने का प्रयास करें
  • सुनो और आप की आलोचना कर रहे लोगों के जूते में खुद को रखने की कोशिश करो। आपको बस उसके शब्दों को दोहराना होगा इस तरह से आप यह दिखाएंगे कि आप बिना किसी अनुचित अनुरोधों को प्रस्तुत किए बिना इसे सुन रहे हैं। चर्चा शुरू करने की संभावना से यह रणनीति अधिक प्रभावी है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आप मुझे बता रहे हैं कि यह उचित नहीं है कि वह कल रात व्यंजनों को धोना भूल गया, क्या ऐसा है?"
  • महत्वपूर्ण व्यक्ति अक्सर अपने वार्ताकार में प्रतिक्रिया करने के लिए सब कुछ करते हैं। यदि आप स्थिति को उनके परिप्रेक्ष्य से देखते हैं, तो वे शायद उनकी आलोचना जारी रखेंगे। टोन का जवाब देने के बजाय, अपने दृष्टिकोण को शांतिपूर्वक बताएं आप कह सकते हैं, "मुझे खेद है आप निराश हैं, लेकिन मैं ईमानदारी से भूल गया था। अब मैं बर्तन धोता हूं और अगली बार मैं इसे याद रखने की कोशिश करूँगा "। यदि कोई व्यक्ति बहुत महत्वपूर्ण है, तो आप खुद को डांटने के लिए खुद का अनुसरण कर सकते हैं इसे प्रोत्साहित न करें आपको केवल अपनी स्थिति को दोहराते रहना पड़ता है। आखिरकार वह ऊब जाएंगे और अकेले सवाल छोड़ देंगे।
  • एक पीढ़ी क्रिटिकल व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि चरण 3
    3
    यह ध्यान न दें। कभी-कभी एक अति महत्वपूर्ण व्यक्ति को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे अनदेखा करना सीखना है। उसके लिए, वास्तव में, शिकायत करने और अंडे में बालों को खोजना ही जीवन का एक तरीका है। इसलिए, इसे नहीं समझना सीखें
  • बहुत महत्वपूर्ण लोग संघर्ष और नाटक के बीच आसानी से हैं जितना अधिक आप प्रतिक्रिया देते हैं, उतना अधिक संभावना है कि वे बहस करना चाहते हैं। इसलिए, केवल monosyllables का जवाब देने के लिए प्रयास करें जब वे आलोचना करने पर हमला करते हैं, तो जवाब दें: "उह-उह", "हां" या "ठीक है"।
  • एक अत्यधिक क्रिटिकल व्यक्ति चरण 4 के साथ जीता लाइव छवि
    4
    सहानुभूतिपूर्ण रहें अक्सर हाइपरक्रिटिकल लोग अपने जीवन से नाखुश हैं उनके लक्ष्यों और उनके व्यक्तिगत आचरण के संबंध में उनके अनुचित रूप से उच्च अपेक्षाएं हैं यदि आप किसी के साथ रहते हैं जो कुछ भी नहीं है लेकिन न्यायाधीश, थोड़ा समझ है
  • एहसास है कि आप इस व्यक्ति से थोड़े समय के लिए काम कर रहे हैं, जबकि उसे हर समय खुद से निपटने के लिए मजबूर किया जाता है यह बहुत संभावना है कि आपका रूममेट, आपका परिवार का सदस्य, आपका पार्टनर या कोई दोस्त इस तरह से व्यवहार करता है क्योंकि उन्हें अपर्याप्त लगता है।
  • जब कोई आप की आलोचना करता है, तो अपना दृष्टिकोण देखें इसमें निश्चित रूप से कारण होते हैं कि यह इस तरह से व्यवहार करता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप यूनिवर्सिटी के दौरान अपने माता-पिता के साथ घर में रहते हैं। आपका पिता लगातार आपको जिस तरह से अध्ययन करता है, उसके लिए आप पर भरोसा कर सकता है, लेकिन स्थिति को उसके दृष्टिकोण से देखें: शायद उसे कॉलेज में दाखिला लेने का मौका नहीं मिला है या वह आपकी उपस्थिति में असुरक्षित महसूस करता है क्योंकि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जिसके पास वह नहीं है शुरू करने का अवसर जैसा कि आप देख रहे हैं, उनकी आलोचना का व्यक्तिगत रूप से आपके साथ कुछ नहीं करना है, लेकिन वे अपने बेचैनी का प्रतिबिंब हैं कभी-कभी, एक सहानुभूति वाला रवैया किसी दूसरे व्यक्ति की वजह से निराशा को कम कर सकता है।
  • एक पीढ़ी क्रिटिकल व्यक्ति के साथ Live नाम वाली छवि चरण 5
    5
    इसे समय-समय पर चलने दें यदि आप हाइपरक्रिटिकल व्यक्ति के साथ रहते हैं, तो कभी-कभी बकवास को नजरअंदाज करना बेहतर होता है यदि आपका प्रेमी किसी न किसी तरह अपने कपड़े धोने के दौरान न घबराता है, तो उसका तरीका यह एक महान बलिदान नहीं होगा और आप तनाव को छोड़ सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि जब कोई अनुचित आलोचना करता है, तो उसमें कुछ सच्चाई हो सकती है जो उसने कहा है। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, हर कोई बुरी आदतों है। यह कष्टप्रद हो सकता है जब आपका रूममेट शावर के बाद बाथरूम के फर्श को सुखाने के बारे में लगातार शिकायत कर रहा है। हालांकि, ध्यान रखें कि कोई सकता है पर्ची और गिरावट नर्वस होने के बजाय, जब आप स्नान समाप्त कर लें तो तौलिया के साथ पानी को निकालने की कोशिश करें।
  • भाग 2
    स्थिति का पता लगाएं

    एक अत्यधिक क्रिटिकल व्यक्ति चरण 6 के साथ जीता लाइव छवि
    1
    मुखर रहें आप अनिश्चित काल तक एक महत्वपूर्ण रवैया बर्दाश्त नहीं कर सकते समय आ जाएगा जब यह अब सहनशील नहीं होगा एक खाता है यदि आपका रूममेट आप पर है क्योंकि आप कचरे को कभी नहीं फेंकते हैं, दूसरा अगर कोई हाइपरक्रिटिकल व्यक्ति आपको अपने निजी जीवन या काम पर अवांछित सलाह देना शुरू करता है इस मामले में, आपको चीजों को स्पष्ट करना चाहिए
    • निर्धारित हो, बल्कि दयालु भी हो यह आक्रामक या अपमानजनक होना उपयुक्त नहीं है, क्योंकि इस तरह से यह जोखिम होता है कि स्थिति हल करने के बजाय विवाद में जिसके परिणामस्वरूप उत्पन्न होती है।
    • सरल और ठोस शब्दों में आपकी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए आपके लिए यह पर्याप्त है उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका रूममेट आपकी प्रेमिका के साथ अपने संबंधों में हस्तक्षेप करता है उसे बताने की कोशिश करें: "मैं आपको चिंतित करता हूं कि वेलेरिया के साथ कितना समय बिताते हैं। यह जानना अच्छा है कि आप मेरे बारे में इतना परवाह करते हैं हालांकि, मुझे विश्वास है कि मेरा रिश्ता पर्याप्त स्थिर है फिलहाल, मैं खुश हूं और मुझे किसी भी सलाह की ज़रूरत नहीं है यदि भविष्य में स्थिति बदलती है, तो मैं आपको बता दूँगा। "
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति चरण 7 के साथ जीता छवि
    2



    आलोचना के चरित्र का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर यह मुश्किल है, कभी-कभी आप निष्पक्ष आलोचनाओं को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यदि आप समझते हैं कि वे कहां से पैदा हुए हैं, तो आप समस्याओं से निपटने में और अधिक प्रभावी ढंग से सक्षम होंगे।
  • सबसे पहले, आलोचना के उद्देश्य पर विचार करें। क्या यह आपके नियंत्रण में कुछ है? यदि हां, तो शायद आप बदलने के लिए कुछ प्रयास कर सकते हैं आपके द्वारा उनका उपयोग करना समाप्त करने के बाद व्यंजनों को धोने की कोशिश करें हालांकि, आलोचकों को उन पहलुओं पर पिक करने की प्रवृत्ति होती है जो दूसरों के नियंत्रण से बाहर हैं यदि आप कॉमेडी फिल्म देखते हैं, तो ज़ोर से हँसते हुए इस्तेमाल किया जाता है, यह आपके चरित्र का सचेत विकल्प से ज्यादा सवाल है इस मामले में, आलोचना गलत हो सकती है।
  • आपको प्राप्त की गई आलोचनाएं कैसे प्राप्त हुई हैं? यदि आप किसी व्यक्ति के साथ रहते हैं, तो आपको उसके साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जो उसे नाराज़ करती है, तो उसे इसे ज्ञात करने का पूरा अधिकार है हालांकि, जिस तरह से यह स्वयं को व्यक्त करता है वह महत्वपूर्ण है। यदि वह चिल्लाती है, अशिष्ट भाषा के लिए रिसॉर्ट या बहुत सख्त है, यह स्वीकार्य नहीं है।
  • यह व्यक्ति आपको क्यों आलोचना करता है? क्या आपको लगता है कि आपका रूममेट वास्तव में आप को बदलने का इरादा रखता है या आपको लगता है कि वह सिर्फ शिकायत करना पसंद करता है?
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति चरण 8 के साथ जीता छवि
    3
    एक ईमानदार राय व्यक्त करें हाइपरक्रिटिकल व्यक्ति को संभालने का एक तरीका कुछ सलाह देना है कभी-कभी लोग दूसरों के साथ संवाद नहीं कर सकते क्योंकि वे यह समझ नहीं पाते हैं कि बिना ध्रुवीय या विवादित होने के बावजूद मदद की जा सकती है।
  • एक महत्वपूर्ण व्यक्ति एक वैध राय या सलाह व्यक्त करने में सक्षम है हालांकि, जिस तरह से व्यवस्था हमेशा उपयोगी नहीं होती है यदि आप हर दिन आपको आलोचना करने वाले किसी व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, तो उसे बताएं कि क्या उपयोगी है और क्या नहीं है। आखिरकार वह आपके साथ बेहतर संवाद करना सीखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि रूममेट आपको फर्श धोने के बारे में व्याख्यान देता है आपने पहले ही उस दिन को साफ कर लिया है आप जानते हैं कि अगली बार जब यह कार्य आपके ऊपर है तो आप उसके निर्देशों को भूल जाएंगे। उसे बताने की कोशिश करें: "मैं समझता हूं कि आप चाहते हैं कि आप फर्श को धोने के तरीके को बदल दें। लेकिन अगली बार, क्या इससे सफाई शुरू होने से पहले आप मुझे यह समझा सकते हैं? मुझे डर है कि अब तक अगले हफ्ते तक मैं आपको जो कुछ कहा था, वह मैं भूल जाऊंगा "।
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि चरण 9
    4
    पहले व्यक्ति में बात करें यह संभावना नहीं है कि एक अत्यधिक गंभीर व्यक्ति अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाईएगा। जो लोग नकारात्मक और मांग कर रहे हैं, वे अक्सर उनके करीब रहने वाले अन्य लोगों को चोट पहुंचाते हैं। अपनी निराशा व्यक्त करते समय, पहले व्यक्ति में बोलें इस तरीके से आप उस व्यक्ति को उजागर करेंगे जिसे आप महसूस कर रहे हैं, इसके बजाय आप के सामने व्यक्ति पर आरोप लगाए। स्थिति पर एक उद्देश्य निर्णय स्थापित करने के बजाय, आपको कैसा लगता है, यह समझाएं।
  • पहले व्यक्ति की सजा में तीन भागों होते हैं। यह "मुझे लगता है / मेरे पास छाप है" के साथ शुरू होता है और उस व्यक्ति के मूड को समझाता है जो इसे घोषित करते हैं, इसके बाद के व्यवहारों से इन भावनाओं को जन्म दिया। अंत में, यह संप्रेषित राज्य के दिमाग के पीछे कारणों को दर्शाता है। ऐसा करने से आपको अपने वार्ताकार का आरोप नहीं लगाया जाएगा: उसे न बताएं कि वह निष्पक्ष रूप से गलत है, बल्कि जिस तरह से उसके व्यवहार ने आपको नुकसान पहुंचाया है, उसके बारे में बताएं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके प्रेमी हमेशा शॉवर में बहुत अधिक समय खर्च करने के लिए आपको आलोचना करते हैं। मत कहो: "यह सचमुच परेशान है जब आप मुझे डांटते हैं क्योंकि मैं शॉवर में ज्यादा समय व्यतीत करता हूं। जब आप बाथरूम में होते हैं तो मैं आपको परेशान नहीं करता यह सम्मान की कमी है "। यदि आप अपने आप को इस तरह से व्यक्त करते हैं, तो आपके प्रेमी को लगता है कि वह अभियुक्त या अनुचित निर्णय ले सकता है - भले ही आप शायद सही हों।
  • बल्कि, पहले व्यक्ति में एक वाक्यांश के साथ अपना मनोभाव व्यक्त करें उपरोक्त उदाहरण के बाद, आप कह सकते हैं, "मुझे इस धारणा है कि मैं आपको याद करता हूँ जब आप मुझे बौछार में ज्यादा समय खर्च करने के लिए डांटते हैं। जब आप बाथरूम में होते हैं तो मुझे हमेशा आपकी गोपनीयता का सम्मान करते हैं "
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि चरण 10
    5
    समझौता करने के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप सही हैं, किसी के साथ रहना समझौता करने का मतलब है तो, एक अति महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ एक समझौते को खोजने के लिए सब कुछ करते हैं
  • आलोचना स्वीकार करें, जब वे मान्य हों हम में से हर एक की बुरी आदत है जो एक रूममेट, पारिवारिक सदस्य या साथी को परेशान कर सकती है। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो थोड़ा नतीजा है, बदलने की कोशिश करें।
  • असंतोष पर काबू पाने की कोशिश करें दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझें और कभी-कभी उसे अपने अनुरोधों को दें।
  • भाग 3
    आगे बढ़ें

    एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 11 कदम
    1
    उदाहरण दें हाइपरक्रिटिकल व्यक्ति का प्रबंधन करने के लिए, आशावाद को खिलाने के लिए बेहतर है। इसे आप पर नकारात्मक प्रभाव डालने की अनुमति न दें प्रदर्शित करें कि यह कैसा खुश और अधिक सकारात्मक हो सकता है
    • अगर कोई आप सब कुछ में आलोचना करता है, तो विपरीत दिशा में प्रतिक्रिया दें। ऐसा करके आप उसे समझ सकेंगे कि वह दूसरों को अपनी नकारात्मकता में नहीं खींच सकता है यदि आपकी प्रेमिका आपको अपने राजनीतिक विचारों से सहमत नहीं होने के लिए अपमानित करती है, तो उनसे उत्तर दें: "क्या ऐसा देश में रहने के लिए आश्चर्यजनक नहीं है जहां हर किसी को लगता है कि वह क्या चाहता है?"
    • नकारात्मक व्यक्ति को शांत करने से बचें कई बार जिन लोगों के जीवन में यह रवैया होता है, उन्हें शिकायत करने में खुशी होती है। वह बिना सभी समस्याओं के बारे में बात करना जारी रखेगा और सभी संभावित समाधानों को सुनने से इनकार कर सकता है इन मामलों में, कम कटौती। उन्हें बेहद शिकायत करने की अनुमति देकर उन्हें मजबूत हाथ न दें। कहने की कोशिश करें: "मुझे नहीं पता कि आपको क्या कहना है, लेकिन मुझे यकीन है कि आपको समाधान मिल जाएगा"। फिर मुस्कान और बातचीत बंद करें
  • एक पीढ़ी क्रिटिकल व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि स्टेप 12
    2
    अपने अच्छे मूड को रखें अपनी खुशी की दृष्टि खोना बहुत महत्वपूर्ण है यहां तक ​​कि अगर आप एक नकारात्मक व्यक्ति के साथ रहते हैं, तो आपको जीवन का आनंद लेने की कोशिश करनी चाहिए। परिस्थितियों के बावजूद, सब कुछ खुश रहें
  • जीवन के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना यह मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप नकारात्मकता की लहरों के अधीन होते हैं जो आपके मनोदशा को बर्बाद करने के लिए हर तरह की कोशिश करता है। हालांकि, जब लोग अपनी स्थिति को स्वीकार करते हैं, तब लोग आम तौर पर खुश होते हैं, अच्छा या बुरा। सोचने की कोशिश करें: "इस व्यक्ति के साथ रहना मुश्किल है, लेकिन यह जीवन है मैं हमेशा खुद हूं और मैं अब भी कांच के आधे भाग को देख सकता हूं "।
  • अकेले रहने का समय ढूँढ़ें, अगर आपको इसकी ज़रूरत है घर से कुछ घंटों दूर एक घंटे खर्च करें। शनिवार रात को दोस्तों के साथ बाहर जाना अपने आप को खुश और सकारात्मक लोगों से चारों ओर से घेर लें और बेहतरीन क्षणों का आनंद लें। इस तरह से आप अपनी खुशी की रक्षा करने में सक्षम होंगे, जबकि ज़्यादा गंभीर व्यक्ति के साथ रहना होगा।
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक चित्र 13
    3
    यदि आवश्यक हो तो रिपोर्ट को बंद करें यदि आपको प्राप्त आलोचना बहुत कठोर हैं, शायद यह समझना उचित है कि क्या यह इस रिश्ते को जारी रखने के लायक है, खासकर अगर यह एक युगल रिश्ते है एक भागीदार के साथ सकारात्मक और खुशहाल महसूस करना मुश्किल है जो हर दिन युद्ध के स्तर पर है। यदि, समस्या पर चर्चा करने और समझौता करने के बाद, स्थिति बदलती नहीं है, शायद यह पृष्ठ चालू करने का समय है अपने रिश्ते का मूल्यांकन करें और विचार करें कि क्या उसे बचाया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • धीरज रखो "अतिपरिवर्तन" नामक एक समस्या के खिलाफ कई हाइपरक्रिटिकल लोग संघर्ष करते हैं। यह उनके लिए मुश्किलों को नियंत्रित करना और दूसरों की कमियों को स्वीकार करना बहुत मुश्किल हो सकता है यहां तक ​​कि अगर वे बदलने के लिए तैयार हैं, तो वे इस विचार को स्वीकार करने के लिए एक लंबा समय लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com