कैसे पूरे अनाज अनाज के साथ बीयर बनाने के लिए

शराब बनाने की यह विधि निकालने के बजाय मर्टेड अनाज का उपयोग करती है, गुणवत्ता की बलिदान किए बिना लागत पर हमेशा ध्यान देना।

सामग्री

  • माल्ट।
  • होप्स।
  • जल।
  • खमीर।
  • वैकल्पिक additives (शहद, गन्ना चीनी, गुड़, आदि)।

कदम

सभी वृक्ष विधि का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अनाज चुनें परिभाषा में बीयर में कम से कम 50% जौ माल्ट होता है। आप अन्य प्रकार के अनाज (जई, राई, गेहूं) जोड़ सकते हैं लेकिन जौ दुनिया में सभी बीयरों के लिए बुनियादी माल्ट है। गर्म पानी में जौ के आंशिक अंकुरण और बीज को तोड़ने तक सूखने / खाना पकाने के लिए मसालेदार जौ का धन्यवाद किया जाता है। विभिन्न विशेषताओं को प्राप्त करने के लिए जौ को विभिन्न प्रक्रियाओं में संसाधित किया जाता है आमतौर पर आपको 2 9 लीटर पानी के लिए 4-7 किलोग्राम माल्ट की आवश्यकता होती है, बियर के प्रकार के आधार पर आप उत्पादन करना चाहते हैं। हल्की अंग्रेजी माल्ट के साथ शुरू करने के लिए महान है। चुने हुए प्रकार (क्रिस्टल, कारमेल इत्यादि ...) के अच्छे से अच्छे स्वाद के लिए अनाज में 0.5-1 किलोग्राम माल्ट जोड़ें। स्पष्ट क्रिस्टल अनाज बियर मिठाई बनाते हैं Toasted malts अधिक शरीर देते हैं अपने नुस्खा को खोजने के लिए विभिन्न प्रकारों को स्वाद दें। यह अनाज गुणवत्ता का एक उत्कृष्ट सूचक है
  • ब्रू बीयर नामक छवि का उपयोग सभी अनाज विधि चरण 2
    2
    अनाज पीसें स्टार्च और एंजाइमों के अंदर पहुंचने के लिए बीजों को तोड़ा जाना चाहिए। अगर आप इसे खरीद नहीं सकते हैं या इसे बना सकते हैं तो एक DIY स्टोर किराए पर एक चक्की होना चाहिए। आम तौर पर दो रोल एक दूसरे के अलावा 1.5 मिमी होते हैं जिसमें अनाज शामिल होते हैं।
  • ब्रू बीयर नामक छवि का उपयोग सभी अनाज विधि चरण 3
    3
    मैश-टुन तैयार करें अनाज में ज्यादातर स्टार्च होते हैं जिन्हें चीनी में परिवर्तित होने की आवश्यकता होती है, इसलिए एंजाइम में कुछ काढ़ा होगा। यह अनाज में निहित एंजाइमों का कार्य है और वे इसे बहुत अच्छी तरह से करते हैं। मैश-ट्यून या मैश, अनाज को तापमान में लगभग 1-2 घंटे रखेंगे। आप प्यूरी को कई मायनों में तैयार कर सकते हैं लेकिन एक डबल लम्बाई वाला एक 22 एल बाल्टी (अर्थात जल निकासी के तल पर एक ग्रिड) सबसे किफायती विधि है। सस्ते पुरी की बेहतर गुणवत्ता रखने के लिए एक अच्छा सुझाव है कि तल पर औषधि के साथ एक बड़े थर्मस का इस्तेमाल करना (जैसे कि आप फुटबॉल के खेल में देखते हैं और ऊर्जा पेय युक्त होते हैं)। इस प्रकार का 40 एलटी थर्मस ठीक है। एक डबल नीचे सस्ता है और आसान स्थापित करने के लिए, या आप इसे अपने आप कर सकते हैं शौचालय की तरह वायर मेष में एक ट्यूब लें और समाप्त होता है। वायर मेष निकालें सरौता के साथ एक छोर को बंद करें और दूसरे छोर को क्लॉम्प के साथ 9.8 मिमी लचीली कॉपर के टुकड़े से जोड़ दें। लीक से बचने के लिए थर्मस के नीचे के छेद के साथ एक रबर छिद्रित डाट का प्रयोग करें। गर्म तरल के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए आप एक वाल्व या एक विनाइल बैंड का उपयोग कर सकते हैं।
  • सभी दाने के तरीकों का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    मैश-टुन फॉर्म करें आधा किलो अनाज के लिए, एक लीटर पानी को 76 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करें सरगर्मी द्वारा अनाज पर पानी डालो। आपको अनाज को पानी के साथ समान रूप से जोड़ना होगा ताकि यह बहुत गर्म और गांठ हो सके। तापमान 64-70 डिग्री सेल्सियस के बीच रहना चाहिए। यदि आप इसे बीच में रखते हैं तो आप ठीक काम कर रहे हैं। बीटा एमिलेज़ एंजाइम 63 डिग्री सेल्सियस के आसपास सक्रिय होते हैं, वे अल्कोहल में बीयर को अमीर बनाने वाले शर्करा और कम कड़वा aftertaste के साथ मिलते हैं। अल्फा-एमीलेज़ एंजाइम 71 डिग्री सेल्सियस के आसपास सक्रिय होते हैं, शर्करा जूट नहीं होते और मीठे बियर का उत्पादन करते हैं। प्यूरी के तापमान में शेष तैयारी में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निर्धारित करता है कि आप किस तरह की बीयर प्राप्त करेंगे। एक कंबल, एक नींद की थैली या जैकेट के साथ कंटेनर लपेटकर प्यूरी को अलग करें (यदि आप थर्मस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आवश्यक नहीं है)। जब आप प्यूरी तैयार कर रहे हैं, तो हर आधा किलो प्यूरी के लिए 2 लीटर पानी गरम करना शुरू कर दें।
  • सभी वृक्ष विधि का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आवश्यक जांचें लगभग एक घंटे के बाद, शर्करा में स्टार्च का परिवर्तन पूरा होना चाहिए। आप आयोडीन के साथ एक परीक्षा ले सकते हैं एक सफेद सतह पर एक छोटी सी मात्रा रखनी चाहिए, एक प्लेट की तरह और आयोडीन की कुछ बूंदों को जोड़ दें। यदि यह काला हो जाता है तो अभी भी कुछ स्टार्च है और आपको थोड़ी देर इंतजार करना होगा। नोट: आयोडीन के साथ अवश्य हटा दें और कंटेनर में इसे वापस मत डालें। यदि यह रंग नहीं बदलता है, तो परिवर्तन पूर्ण हो गया है। थ्रेशर के बिस्तर से निकलना शुरू करना चाहिए
  • सभी ग्रेड मेथड का उपयोग करके ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    छनन। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें केवल तरल हिस्से को आवश्यक रूप से निकालने में होता है सर्वोत्तम विधि में दो चरणों शामिल हैं जब आप गर्म तरल पदार्थ निकालना शुरू करते हैं, तो गर्म पानी को 80-90 डिग्री सेल्सियस तक जोड़ दें और इसे 20 मिनट तक आराम दें। तरल निकालें फिर इसे फिर से करें अंत में आपको 24 लीटर गर्म तरल प्राप्त करना चाहिए। "कुल्ला" का सबसे प्रभावी तरीका यह लगातार करना है आपको प्रवेश के प्रवाह को रोकने के लिए 80 डिग्री सेल्सियस तक के पानी को जोड़ते समय गर्म तरल को चलाने की जरूरत होती है। पहले दो लीटर गर्म तरल ले लें जो आपने सूखा है और उन्हें थ्रेसर के बिस्तर में वापस डालकर खाल को छानाने के लिए स्वाद देते हैं जब वे उबला हुआ होते हैं। जब तक आप पहले से उबला हुआ था, सामान्यत: 23 लीटर में 60 मिनट के बराबर द्रव्य की मात्रा तक पहुंचने तक फ़िल्टर जारी रखें।
  • सभी वृक्ष विधि का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    जरूरी होना चाहिए एक फोड़ा को तापमान लाओ
  • सभी वृक्ष विधि का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    हॉप्स जोड़ें ये संयंत्र के हरे फूल हैं। यह बीयर को कड़वाहट देता है और शर्करा की मिठास को संतुलित करता है। इसके अलावा, हॉप्स स्वाद और स्वाद देते हैं हॉप्स के विभिन्न प्रकार हैं फगले, केंट गोल्डिंग और कैसकेड महान हैं और आप उनके साथ गलत नहीं हो सकते। अल्फा एसिड का प्रतिशत और उबलते समय अधिक होता है, अधिक कड़वा बीयर होगा। 4-5% को औसत प्रतिशत माना जाता है, 10-12% एक उच्च प्रतिशत माना जाता है। अपने उत्पाद के आईबीयू (अंतरराष्ट्रीय स्तर की बीयर कड़वाहट) को जानने के लिए गणना की गई है 10-20 आईबीयू कम स्तर की कड़वाहट (एक हल्की बीयर के बारे में सोचते हैं), 40 आईबीयू एक मामूली ऊंचा स्तर है (एक पीला एली के बारे में सोचें) और 50-60 आईबीयू को एक बहुत ही उच्च स्तर माना जाता है (जैसे एक भारतीय पीला ऐले - आईपीए)। कुछ आईपीए व्यंजनों तक पहुंच 100 आईबीयू और अधिक अब आप हॉप्स को उबाल लेंगे, अधिक कड़वा होगा निकालने।
  • सभी दाने के तरीकों का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9



    इस बीच, किण्वक ले लो सबसे सस्ता हवादार टोपी के साथ 24 लीटर बाल्टी है जो हवा को बाहर निकलने की अनुमति देता है लेकिन प्रवेश नहीं करता है फेमेंटर को पिछले किण्वन के अवशेषों से साफ करना चाहिए और iodopovidone या ब्लीच के समाधान से साफ किया जाना चाहिए, जो हर 20 लीटर ठंडे पानी के उत्पाद के दो बड़े चम्मच के साथ तैयार किया जाता है। प्लास्टिक के फर्मों को बर्बाद मत करो! सतह पर सूक्ष्म खरोंच अवांछित yeasts और बैक्टीरिया को अपने बीयर को लुप्त और बर्बाद करने की अनुमति देता है! 20 मिनट तक खड़े होने के लिए समाधान छोड़ दें और फिर दो बार साफ पानी से कुल्ला करें। यह सिनिलाईटिंग ऑपरेशन किया जाना चाहिए, जबकि उबलते होना चाहिए, अन्यथा यह एक घंटे खर्च किया जाएगा, लेकिन इंतजार कर रहा है।
  • सभी वृक्ष विधि का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    उबाल लें। कुक को कम से कम एक घंटे के लिए करना चाहिए अधिक जीवंत यह है, यह बेहतर है। जब उबाल लें, तो हॉप्स को जोड़ें। शुरू करने के लिए 30 ग्राम ठीक होना चाहिए। यह उबलते तापमान तक पहुंचने के लिए जरूरी मिश्रण को सुनिश्चित करें प्रक्रिया के दौरान पुष्टि करते हैं कि किण्वन तैयार और साफ होते हैं। हॉप्स को उबलते समय से पहले 10-15 मिनट और प्रक्रिया के अंत से पहले दूसरे 5 मिनट पहले जोड़ा जाना चाहिए।
  • सभी ग्रेड विधि का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    चलो शांत करना चाहिए आप एक विशेष प्रशीतित कंटेनर खरीद सकते हैं लेकिन अगर आपको 12 लीटर से कम का उत्पादन होता है तो यह आवश्यक नहीं होगा। कूलर तापमान को नीचे 20-24 डिग्री सेल्सियस तक तोड़ देता है ताकि आप खमीर को डाल सकें। एक कूलर के बिना आप एक बर्तन या बाथटब में, एक बर्फ के स्नान में उबलते के साथ बर्तन को रखकर अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। तापमान जितनी जल्दी हो सके नीचे 26 डिग्री सेल्सियस से कम करने के लिए यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए, धीरे-धीरे मिश्रण करना चाहिए क्योंकि यह ठंडा होता है। बीयर 60 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने पर प्रदूषण की अधिक संभावना है संरक्षण की समस्याओं से बचने के लिए गर्म से बचने के लिए बेहतर होगा यह बहुत जल्दी से 100 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस तक उतरना आवश्यक है
  • सभी वृक्ष विधि का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    फेमेंटर भरें हॉप्स को खत्म करने के लिए फ़िल्टर के माध्यम से आवश्यक होना चाहिए। यदि सिर्फ 20 लीटर के मिश्रण का मिश्रण प्राप्त करने के लिए स्वच्छ और शुद्ध पानी जोड़ना आवश्यक है। इसे सील करें और उसे अधिक ऑक्सीजन को शामिल करने के लिए हिलाएं। अब यह एक सुरक्षित संचालन है क्योंकि यह ठंडे होना चाहिए और यह भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह खमीरों के एरोबिक प्रजनन को सक्रिय करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन प्रदान करता है, जिसे याद रखना चाहिए, जब 20-24 डिग्री सेल्सियस पर होना चाहिए यदि आप रील बनाते हैं तो फिल्टर आवश्यक नहीं है। आप रील को सिर्फ सरगर्मी बना सकते हैं और लौ के बिना 10 मिनट के लिए केतली में बारी कर सकते हैं (चिंता न करें, प्रदूषण से बचने के दौरान लगभग 9 0 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर होना चाहिए, लेकिन इसे ढक्कन रखना चाहिए)। यह प्रक्रिया आवश्यक से ठोस भागों को अलग करने के लिए केन्द्रापसारक बल का उपयोग करती है क्योंकि यह रसायन विज्ञान प्रयोगशाला में एक अपकेंद्रित्र है। यदि आप बर्तन के एक हिस्से से खाली होना चाहिए, तो आप किसी भी ठोस भाग को फेमेन्टर में नहीं डालेंगे।
  • सभी वृक्ष विधि का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 13
    13
    Yeasts चुनें तरल पदार्थ का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, भले ही यह जरूरी नहीं हो- सही मात्रा तक पहुंचने के लिए स्टार्टर का उपयोग करें। यदि आप सूखे खमीर का उपयोग करते हैं, तो उसे डालने से पहले उसे गुनगुने पानी में पुन: हाइड्रेट करें।
  • सभी दाने के तरीकों का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 14
    14
    बीयर को साफ माध्यमिक फेमेंटर में स्थानांतरित करें प्रारंभिक किण्वन के 1-2 सप्ताह के बाद, इसे शुद्ध करने के लिए बीयर को दूसरे, स्वच्छ और कीटाणुरहित फेमेल्डर में स्थानांतरित करें। बीयर को पहले से दूसरे रेशे तक डालने के लिए एक सैनिटरीकृत साइफन का प्रयोग करें। इस स्तर पर बीयर में एक बहुत ही उच्च शराब सामग्री है और इसलिए हवा की अशुद्धियों के लिए अधिक प्रतिरोधी होगा। टिप: साइफन से चूसने से बचें, अन्यथा आप अपने मुँह में कीटाणुओं के साथ बीयर को दूषित कर देंगे। इस स्तर पर बहुत सारे स्केच से बचें, शराब आसानी से बियर को ऑक्सीकरण और लूट लेती है। आप सीओ 2 (एक पेंटबॉल कारतूस अपना कर्तव्य कर सकते हैं) जोड़ सकते हैं और फिर बीयर को दूसरे फेमेंटर में डाल सकते हैं। एहतियात का उपयोग करें, भले ही आप निश्चित रूप से सर्जरी नहीं कर रहे हैं
  • सभी दाने के तरीके का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 15
    15
    बोतल की बोतल या बैरल में डाल दीजिए बैरल बोतलों से संभालना आसान होता है वे अधिक खर्च करते हैं लेकिन वे आपको बहुत समय बचाते हैं। पेय के बैरल में कनस्तर हैं जो दबाव के लिए सीओ 2 प्रदान करते हैं। बैरल को स्वच्छ और साफ करें उन्हें सुरक्षात्मक परत प्रदान करने के लिए सीओ 2 के साथ भरें (सीओ 2 ऑक्सीजन की तुलना में भारी है, इसलिए यह बैरल से बाहर निकलता है ताकि शराब ऑक्सीडेट न करे) और फिर बीयर डालना ढक्कन के साथ कवर करें और ठंडा 4 डिग्री सेल्सियस तक (यह ठंडा करने के लिए आवश्यक नहीं है लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो यह बीयर के अंदर अधिक गैस को भंग कर देगा)। 1.3 बार के लिए दबाव बनाने के लिए टैंक लटका। बैरल पर दबाव डालने के लिए एक घंटे का समय लगेगा (अतिरिक्त दबाव होना) और बीयर में सीओ 2 को भंग करने के लिए यदि आप इसे तुरंत पीना चाहते हैं वैकल्पिक रूप से, इसे 2 बार के दबाव में कुछ दिनों तक आराम दें। यदि आपने बोतल के लिए चुना है, तो स्वच्छता में बोतलों को डुबो कर आप कुछ घंटों के लिए पसंद करते हैं ताकि सभी कार्बनिक अवशेषों को हटा दें और लेबल को आसानी से हटा दें। ध्यान से कुल्ला और फिर उन्हें 5 मिनट के लिए फिर से विसर्जित करें iodopovidone समाधान में या आपके द्वारा चुने गए निस्संक्रामक समाधान में। कुल्ला मत करो एक सेनेटरी ग्रिड पर बोतलें डाल दीजिए और जब तक वे सूखे न हो जाएं। माध्यमिक कारबाई से बियरिंग बाल्टी के लिए पानी और चीनी के उष्मा के साथ उबला हुआ (60-100 ग्राम ब्राउन शुगर शुरू करने के लिए, उथलता के स्तर पर निर्भर करता है जिसे आप पहुंचना चाहते हैं) के साथ डालो। साफ कैप के साथ बोतलों को बंद करें (उबलते एक अच्छी विधि है) और कम से कम 2 सप्ताह के लिए कमरे के तापमान पर आराम दें, अगर आपके पास धैर्य है
  • सभी ग्रेड विधि का उपयोग करने वाले ब्रू बीयर नाम की छवि चरण 16
    16
    परोसें। कुछ गैस को शुद्ध करके 0.8-1 बार दबाव डालना। इसका सबसे अच्छा तरीका शीतलन प्रणाली का उपयोग करना है, जिसे फ्रिज की आवश्यकता नहीं है और पोर्टेबल है। प्लेट से कूलिंग लाइनें स्लाइड करें और उस पर बर्फ डालें। फिर कूलिंग लाइन में बैरल नल में शामिल हों बैरल ठंड को रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बियर को गर्म करने की ज़रूरत नहीं है अगर यह जरूरी नहीं है।
  • सभी कृत्रिम तरीकों का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 17
    17
    अपने सृजन को पीएं नोट करें कि यह ताज़ा है, यहां तक ​​कि क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ ब्रुअरीज की तुलना में। यदि ऐसा नहीं है, तो फिर से प्रयास करें। जल्दी या बाद में आप इसे बना देंगे
  • टिप्स

    • अजीब उपकरणों के साथ अपने आप को चारों ओर मत करो और कल्पनाशील तरीकों का आविष्कार न करें जब तक कि आप एक अच्छी व्यवस्था नहीं करते। स्वच्छ उपकरण और गुणवत्ता वाले सामग्रियों के साथ मूलभूत विधि पर ध्यान दें।
    • अपनी पसंद के एक सैनिटरीज उत्पाद के साथ बीयर के साथ संपर्क में आने वाली सभी चीज़ें साफ करें किण्वक और बोतलों को सबसे पहले सूक्ष्म रूप से धोया जाना चाहिए और फिर साफ किया जाना चाहिए।
    • यह आश्चर्यजनक है कि विभिन्न खमीर उपभेदों के साथ कितने अलग-अलग बियर का उत्पादन किया जाता है। प्रयोग, आप निराश नहीं होंगे
    • उबलने के लिए एक बर्तन में परिवर्तित एक बैरल के साथ एक आउटडोर स्टोव एक उत्कृष्ट निवेश है। बैरल के साथ आप 40 लीटर बीयर का उत्पादन भी कर सकते हैं।
    • तहखाने में बेहतर हाईप्स और / या माल्ट की उच्च सामग्री वाले बीयर बेहतर पके हुए हैं हर चीज से कुछ बोतलों को अलग करने की कोशिश करें और उन्हें 6 महीने या अधिकतम 2 वर्षों तक स्टोर करें। आप निराश नहीं होंगे!
    • कंटेनर को साफ करने के लिए आप सोडियम पेरकार्नेट के साथ एक सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं।
    • गर्म द्रव्य का मतलब गर्म पानी समृद्ध होता है, मैश-टुन का उत्पाद।
    • फ्राइड डिटर्जेंट और सेनेटिवर्स से बचें यदि आप डिटर्जेंट के सभी अवशेषों को पूरी तरह खत्म नहीं कर सकते तो आप बियर को बर्बाद कर देंगे।
    • जब आप इस जलसेक तकनीक के साथ अधिक अनुभवी हो, तो आप अन्य तरीकों जैसे काढ़े मैशिंग की कोशिश कर सकते हैं। यह एक विधि है जो जर्मनी में प्राचीन समय में पैल्सर और बॉक्स बनाने और आपके उत्पाद को बहुत शरीर और ताकत देता है।
    • बैरल में निवेश करें और एक कांटा तैयार करें यह शायद बोतलों के साथ गड़बड़ की तुलना में बहुत अधिक मज़ा होगा।
    • MOSTO: यह गर्म तरल है जो हॉप्स के साथ उबला हुआ है
    • बीयर बनाना मजेदार और रोमांचक है और कुछ प्रयासों के बाद यह एक स्वाभाविक चीज़ बन जाएगी।

    चेतावनी

    • नायक मत बनो और बुरा बियर पीने की कोशिश मत करो। कुछ फंगल और बैक्टीरिया संक्रमण मनुष्यों के लिए खतरनाक होते हैं। इसे फेंको, अपनी गलतियों से सीखें और फिर से कोशिश करें!
    • भ्रमित मत करो "स्वच्छ" साथ "स्वच्छ।" सफाई केवल गंदगी को हटाने की आवश्यकता है। स्वच्छता का अर्थ रोगज़नक़ों और फंगल एजेंटों को नष्ट करना है। कुछ साफ साफ जरूरी नहीं है
    • नल के पानी के साथ धोते समय सावधान रहें, अपनी सामग्री इतनी स्वच्छ नहीं मान लीजिए अधिकांश नल के पानी में कुछ रोगजनकों के निशान होते हैं जो मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं होते हैं, लेकिन जो किण्वन को नष्ट करते हैं यही कारण है कि सबसे अधिक सैनिटाइजर्स हैं "बिना रगड़ना"।
    • जब आप बीयर तैयार करते हैं, तो साफ करना आपका ईश्वर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com