बियर के स्वाद की सराहना कैसे करें

यद्यपि यह दुनिया में सबसे पुराना किण्वित पेय है, बियर हर किसी के द्वारा पसंद नहीं है और कई लोग इसके स्वाद की सराहना नहीं करते हैं लेकिन जब आपके आस-पास के लोग बीयर की प्रत्येक बोतल की प्रशंसा की प्रशंसा करना शुरू करते हैं, तो आप यह सोचने लग सकते हैं कि क्या आप कुछ भूल गए हैं।

यह अविश्वसनीय लग सकता है, लेकिन कई लोगों के लिए, एक अच्छा बियर पीने एक पुरानी शराब या स्कॉच invecchiato- चखने की तरह है और वास्तव में, एक अच्छा बियर के संकेतक में से एक है कि अपने स्वाद को है। आप बियर का स्वाद की सराहना करने के लिए यह प्राकृतिक नहीं हो सकता है, लेकिन आप इसे धीरे-धीरे कर सकता है, अपने स्वाद बियर के लिए सबसे उपयुक्त खोजने और उन्हें सही तरीके से स्वाद को बढ़ाने के लिए सेवा करने के लिए सीखने। हो सकता है कि यह समय बीयर पर वापस लाने और इसकी सराहना करने में सक्षम होने की खुशी का पता लगाना।

कदम

1
बियर की बुनियादी सामग्री जानें बीयर का इतिहास आकर्षक है और आप नेट पर कई उपाख्यानों पढ़ सकते हैं या प्रशंसकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों पर। अपनी लाइब्रेरी या लाइब्रेरी में पेय अनुभाग देखें संक्षेप में संक्षेप में, बीयर अनाज माल्ट अर्क, विशेष रूप से जौ के हॉटन के साथ स्वाद वाले के किण्वन का उत्पाद है। विभिन्न देशों के उत्पादन में यह निर्धारित करने के लिए कठोरता के विभिन्न स्तर हैं "पवित्रता" पक प्रक्रिया की उदाहरण के लिए, जर्मन शुद्धिकरण कानून के अनुसार केवल अनुमति वाले अनाज जौ है (एक साथ माल्ट, हॉप्स, खमीर और पानी)। अन्य देशों में, अन्य स्टार्च वाली अनाज को बियर का आधार बनाने की अनुमति है, जिसमें गेहूं, चावल, जई, मक्का, चारा, राई शामिल हैं। हालांकि, बीयर बीयर माल्ट के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला अनाज है।
  • Malting अनाज सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया शब्द, अंकुरण की अनुमति है, और बाद में एक ओवन में नियंत्रित शर्तों के तहत निर्जलीकरण। Malting की कई प्रक्रियाएं हैं - कुछ distillers अधिक श्रमसाध्य तरीकों पसंद करते हैं, जबकि दूसरों हवादार कंटेनर का उपयोग करें
  • माल्ट में कई अरोमा हो सकते हैं जिस तरीके से गेहूं के खराब होने पर किया गया है, वह सुगंध को प्रभावित करता है, उदाहरण के लिए भुना हुआ माल्ट, शहद माल्ट और बिस्कुट माल्ट।
  • मूल के स्थान पर निर्भर करता है, कई अरोमाओं के साथ होप्स हैं। कुछ प्रकार के हॉप्स में आवश्यक तेलों के उच्च स्तर होते हैं, जो उन्हें घास, पुदीना, पाइन, पुष्प, मसालेदार और साइट्रस जैसे विशेष सुगंध देते हैं। उन क्षेत्रों में जहां हॉप्स की सर्वोत्तम किस्में उगाई जाती हैं, यूरोप और उत्तरी अमेरिका बीयर का उत्पादन करने के लिए, हॉप्स का केवल एक किस्म का उपयोग किया जा सकता है, या अधिक जटिल सुगंध बनाने के लिए अधिक किस्मों को मिश्रित किया जा सकता है
  • बियर ऐसे फल (सेब, चेरी, खुबानी, आड़ू, आदि)।, गिनी काली मिर्च, जड़ी बूटियों और मसालों (अदरक, दालचीनी, काली मिर्च, आदि), चॉकलेट, कॉफी, नद्यपान के रूप में हॉप्स के अलावा अन्य सामग्री के साथ स्वादिष्ट किया जा सकता है , थिसल, हीथ, नारंगी छील, वृद्ध, और यहां तक ​​कि शैवाल भी हनी और मेपल सिरप कुछ बीयरों को मीठा करने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, हॉप्स सबसे आम स्वाद हैं
  • चीनी जोड़ा बियर (चीनी कि मकई के किण्वन से प्राप्त नहीं है) के स्वाद में एक महत्वपूर्ण भूमिका है - उदाहरण के लिए, बेल्जियम बियर, चीनी के अलावा करने के लिए एक रम की तरह स्वाद होता है जबकि ऑस्ट्रेलियाई बीर का स्वाद ले सकते हैं गन्ने की चीनी जो अपनी तैयारी के दौरान जोड़ दी जाती है, और बियर की बनावट को सुव्यवस्थित करने में काम करती है।
  • 2
    [[छवि: बीयर टेस्टिंग। जेपीजी | दाएं | 224 पिक्स] बीयर प्रकार से परिचित खरीदें वहाँ बियर, शराब / कुली / मोटा (उच्च किण्वन), बीर के चार मुख्य श्रेणियों (नीचे किण्वित), गेहूं बियर (उच्च किण्वन), और सहज / lambic किण्वन कर रहे हैं। विभिन्न प्रकार या बीयर के स्वाद को प्रभावित करता है और आप बियर की सराहना करने में असमर्थ हैं, इस पर निर्भर हो सकता है, अगर आप केवल व्यावसायिक बियर की कोशिश करते हैं बीयर का स्वाद तीन के एक स्पेक्ट्रम में मापा जा सकता: माल्ट के प्रसार (मीठा) के साथ 1. बीयर्स - 2 बीयर्स प्रसार (प्यार) हॉप करने के लिए - और 3 अंधेरे बियर (बहुत भुना हुआ माल्ट), भारी (अधिक मादक) और पढ़ें हॉप्स और टैनिनन्स की वजह से कड़वाहट कभी कड़वाहट तक नहीं पहुंच पाती, अगर बियर के लिए उनके प्यार की परवाह किए बिना कुछ ही लोग ऐसा कर सकें! चार मुख्य प्रकार की बीयर के भीतर, आप इन अरोमा को पहचान लेंगे, सामान्यीकरण करेंगे:
  • एले, कुली, मोटा (अंग्रेजी बियर): इन बीयरों के फलों के अरोमा, जैसे स्ट्रॉबेरी, नारंगी, या सेब, और कुछ मामलों में मक्खन कैंडी उत्तरार्द्ध उत्तरी इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीयरों में अधिक स्पष्ट है। कॉफी और चॉकलेट के अरोमों को खोजने के लिए भी संभव है
  • लेगर (जर्मन बियर): ये बीयरों में ताजा कटौती की खाल होती है अन्य आम अरोमा ताजा ब्रेड, बिस्कुट, कारमेल इत्यादि हैं। एक बहुत ही शुद्ध लगीर केवल माल्ट और हॉप्स को पता चलेगा, और स्वाद में भिन्नता केवल इन दो सामग्रियों की किस्मों द्वारा निर्धारित की जाएगी। वे ताजा होने चाहिए
  • गेहूं बीयर: ये बीयरों में अरोमा होते हैं जो खमीर पर निर्भर होते हैं। उदाहरण के लिए, दक्षिणी जर्मनी के खजूर ने केला, चबाने वाली गम, और लौंग की बियर की अरोमा दी है। गेहूं बियर खट्टा और ताज़ा होना चाहिए
  • वायु यज्ञों (लैम्बिक) का उपयोग करने वाले स्वदेशी किण्वन बीयर: इन बीयरों में फल के रूप में जोड़ा जायके के अतिरिक्त, एक प्रकार का फल जैसे एसिड स्वाद हो सकता है कुछ के लिए, यह स्वाद अजीब और खट्टा हो सकता है, और इसलिए ये सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। केवल कुछ डिस्टिलरी इस किण्वन शैली का उपयोग करते हैं, और आमतौर पर ठीक बियर का उत्पादन करते हैं
  • 3
    अलग बियर की कोशिश करो बियर चखने को केवल एक किस्म या एक ब्रांड की पहचान करने के बजाय, विभिन्न बियर की कोशिश करके अपने अनुभव को समृद्ध करने के लिए तैयार करें यह पहचानना असंभव है सबसे अच्छा एक लेख में बीयर, क्योंकि आपके लिए सर्वश्रेष्ठ किसी अन्य व्यक्ति का पसंदीदा नहीं हो सकता है लेकिन एक दिशा का संकेत करना संभव है, ताकि आप जान सकें कि क्या देखना और प्रयास करना है, जो इससे आपकी सराहना कर सकते हैं। निम्नलिखित कदम कुछ बीयरों से सुझाव देते हैं कि आप अपने तालू को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • डिस्टिलरी या माइक्रोडिस्टिलरी पर जाएं और स्थानीय या सीमित-उत्पादन बियर का नमूना लें यह आपके समुदाय को काढ़ बनाने में मदद करने का एक बढ़िया तरीका है, और आपको लगता है कि आपके लिए सबसे अच्छी बीयर आपके क्षेत्र में है
  • एक अच्छा बियर खोजने का सबसे अच्छा तरीका जितना संभव हो उतना प्रयास करना है। यदि आप उस सूची में एक बीयर देखते हैं जिसे आपने कभी नहीं लगाया है, तो स्वाद के लिए बारटेंडर से पूछें (आमतौर पर वे इसे ख़ुशी से पेश करेंगे), या पिंट को ऑर्डर दें! अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो कम से कम आपने इसे करने की कोशिश की है (इस मामले में किसी भी बीयर पीने वाले दोस्तों के लिए यह सहायक हो सकता है - यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं तो आप उन्हें पास कर सकते हैं)।
  • 4
    एक मजबूत स्वाद के साथ एक बीयर की कोशिश करो यह आपके लिए एक दिलचस्प खोज हो सकता है, खासकर यदि आपने केवल हल्के और मीठी द्रव्यमान बाज़ार-उन्मुख बियरों की कोशिश की है आप पा सकते हैं कि पूर्ण बीड़ी बियर आपके लिए बेहतर स्वाद लेते हैं, भले ही आपने पहले बीयर पसंद नहीं किया हो। सबसे मजबूत बियर में स्टेउट, पंख और लाल रंग शामिल हैं:
  • इम्पीरियल स्टॉट्स का स्पेक्ट्रम का चरम है "अंधेरा"
  • भारत का स्पष्ट एले उन लोगों के चरम स्तर हैं जो हॉप्स के हैं
  • फ्लेमिश रेड कठोर स्पेक्ट्रम के चरम होते हैं
  • बार्लीवाइन (सचमुच जौ वाइन) शराब स्पेक्ट्रम के चरम हैं।
  • पोर्टर और दूध स्टेउट्स मिठास / माल्ट स्पेक्ट्रम के चरम हैं।
  • 5
    हल्का बियर आज़माएं कोल्स्च, डॉर्टमुंडर, पॉस्लनर और साफ़ एले जैसे हल्के बियर में कम शराब सामग्री, कम कैलोरी और कम चार्ज स्वाद है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ठंडा खा रहे हैं और लंबे समय तक प्रकाश में उजागर नहीं हुए हैं, अन्यथा वे अप्रिय और आकस्मिक हो सकते हैं मानो या न मानो, गिनीज भी हल्का बियर है!
  • 6
    बैरल में बीयर की कोशिश करो यह अंग्रेजी की बीयर की सेवा करने के लिए है इस तरह से संरक्षित बीयर बोतलों में या नल से कार्बनटाइज्ड कम होते हैं, और पागल से निकलने वाले अरोमा होते हैं। भौंकना में भंडारण एक बीयर के चरित्र को बहुत ज्यादा बदल सकता है। इंग्लैंड में एक पारंपरिक पब पर जाएं (या जो आपके क्षेत्र में खोला गया है जो एक ही प्रकार की बैरल बीयर प्रदान करता है) और इसका आनंद उठाएं विशिष्ट अंग्रेजी बियर में प्रकाश और काले व्हाईटब्रेड, लाइट एले और ब्रिटिश बियर शामिल हैं जिनमें स्कॉटिश गॉर्डन और आयरिश गिनीज शामिल हैं।
  • 7



    विभिन्न देशों से बीयरों की कोशिश करें बीयर उत्पादन लगभग हर संस्कृति में एक लंबा इतिहास रहा है और अनाज की खेती की प्राकृतिक परिस्थितियों के लिए धन्यवाद, होप्स, और अन्य कारकों, आसवन की प्रक्रिया में मतभेद के अलावा, आप पाएंगे कि विभिन्न देशों की बियर अलग सुगंध और जायके की है। यह अन्वेषण आपको बियर की एक विशेष किस्म की खोज कर सकता है जिसे आप बहुत पसन्द करते हैं, भले ही आपने अन्य सभी बीयरों की कोशिश की हो, जो आपको यकीन नहीं कर पाई है! अन्य देशों के बीयरों के कुछ उदाहरणों में शामिल करने की कोशिश में शामिल हैं:
  • ब्रेमेन, कोलोन, डॉर्टमुंड और म्यूनिख (स्पेटेन, कपुज़िनर और लोवेनब्रू) से जर्मन बियर बर्लिन के वेइस और बैम्बर्ग की स्मोक्ड बियर को भी आज़माएं
  • बेल्जियम के बियर जैसे जुमेट, ग्यूज़, क्रिक, रोडेनबाक, चिमे
  • चेक बियर जैसे कि पिल्सनर और बडवेइस
  • फ्रेंच बीयर जैसे कि स्मिग्नेगुल्स, कन्टरब्रु, मुटिज़िग, मीस, क्रोनेंबर्ग और अनार ओल्ड लेगर।
  • डेनमार्क के बीयर जैसे कार्ल्सबर्ग या डच जैसे हीनकेन बहुत हल्का और प्यार
  • अन्य देशों में जो आप बियर का उत्पादन कर सकते हैं, वे संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, अर्जेंटीना, चिली, मैक्सिको, सिंगापुर, भारत, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और रूस हैं। वास्तव में, जो देशों में ऐतिहासिक रूप से शराब का सेवन किया गया है, उनके अधिकांश लोग अपने बियर का उत्पादन करेंगे
  • 8
    उस विविधता के लिए सही तापमान पर बियर पी लें सही तापमान (जैसे, बहुत गर्म या ठंडे), अपनी खुशबू से कुछ तनु और किया जाएगा, पर खपत बियर इसलिए, बियर फीका लग सकता है या एक संतुलन तत्व अन्य overlie सकता है। बियर के लिए सबसे अच्छी सेवा तापमान निम्नानुसार हैं:
  • हल्के बियर का सेवन 7-9 सी डिग्री पर होना चाहिए।
  • अंधेरे बियर को कमरे या तहखाने के तापमान पर भस्म किया जाना चाहिए।
  • प्रत्येक प्रकार की बीयर निश्चित रूप से चखनी चाहिए। सही तापमान, सही ग्लास आदि के लिए इंटरनेट खोजें। सही तरीके से सेवा की जाने वाली बीयर का स्वाद लेना एक सही मूल्यांकन का एकमात्र तरीका है।
  • बीयर को उचित रूप से रखें - खुले बीयर जल्दी से खराब हो जाते हैं और पीने से फिर से शुरू करना सुखद नहीं होता है एक बीयर जिसे सही तरीके से संरक्षित नहीं किया गया है, वह बहुत स्वाभाविक स्वाद ले सकता है, ऐसा भी नहीं कि उत्साही भी इसे पीने में सक्षम होगा।
  • 9
    बीयर पीने के लिए सही ग्लास का उपयोग करें कुछ लोगों के लिए, बोतल से पीना या बीयर के लिए अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए पर्याप्त है यह जानना अच्छा है कि बीयर के लिए विशिष्ट गिलास हैं:
  • नियमित बियर के लिए गुब्बारे और गुदगुदी का उपयोग करें
  • कांच के लंबे चश्मे का प्रयोग बहुत ही भद्दी बियर के लिए
  • जर्मनी में सिरेमिक मग का प्रयोग करें या अंग्रेज़ी बियर के लिए ओकबेर्फफेस्ट - पेवर मग।
  • बीयर पेय नहीं हैं, इसलिए उन्हें बर्फ के साथ नहीं पीते हैं बीयर पानी से लम्बी होती है, इसका स्वाद खराब हो जाता है।
  • एक फ्रोजन कप से बीयर मत पीओ, क्योंकि आप तरल को स्थिर कर सकते हैं और इसके स्वाद को बर्बाद कर सकते हैं।
  • 10
    सही माहौल में बियर पी लें एयर सुगंध बीयर चखने को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप बीयर की कोशिश करते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि सिगरेट, भोजन की गंध, या इत्र की उपस्थिति में ऐसा न करें, क्योंकि वे अनुभव के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। इसी तरह, जो भी आप पीते हैं या पीने से पहले बीयर पीने से इसके स्वाद पर असर पड़ेगा कार्बन डाइऑक्साइड जीभ से वसा और प्रोटीन को अलग कर देगा और तालु में पूरे जायके और अरोमा फैलाएंगे। यह पहलू चीज के साथ जोड़ी बनाने के लिए बियर का आदर्श बनाता है। सबसे ऊपर, अपने सबसे करीबी दोस्तों के साथ बीयर पीते हैं, जो आपको बेहतरीन लोगों को चुनने में मदद करेंगे!
  • टिप्स

    • उच्च किण्वन yeasts को एक उच्च तापमान की आवश्यकता होती है, जबकि कम किण्वन yeasts सर्दियों में कम तापमान पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • बीयर का उपयोग करके खाना पकाने का प्रयास करें बियर मैरीनिंग और नरम मांस और मछली के लिए उत्कृष्ट है, और सॉस बनाने के लिए कम किया जा सकता है, रोटी और पेस्ट्री में जोड़ा जाता है, और सूप के लिए एक अच्छा आधार है कुछ रेस्तरां भी आइस क्रीम और पुडिंग्स पर चॉकलेट स्टेउट्स या पोर्टर प्रदान करते हैं।
    • बीयर किसी भी मजेदार अवसर के लिए महान है
    • अगर आपके क्षेत्र में एक माइक्रोडिसिलिलरी है, तो उनकी बीयर का प्रयास करें- इस औद्योगिक दुनिया में वे एक कारण हैं। यहां तक ​​कि अगर वे पर्यटन को व्यवस्थित नहीं करते हैं और सामान्य रूप से प्राप्त नहीं करते हैं, तो कॉल करें और अपॉइंटमेंट प्राप्त करने का प्रयास करें
    • उन बियर खरीदने की कोशिश करें जो आपको सुपरमार्केट में नहीं मिलें। बीयर और उच्च गुणवत्ता की एक विस्तृत चयन की पेशकश वाली विशेष दुकानें हैं, और मालिक एक सच्चे बियर विशेषज्ञ हो सकता है। सलाह के लिए पूछें बहुत से लोग बियर के बारे में बात करना पसंद करते हैं और आपको वह ढूंढने में मदद मिलेगी जो आपके लिए सही है।
    • याद रखें, लोग क्या कह रहे हैं इसके बावजूद, दुनिया में सबसे अच्छी बीयर है आपके पसंदीदा बियर

    चेतावनी

    • जवाबदेह रहें अगर आपको ड्राइव करने की ज़रूरत है तो पीना मत।
    • पहले स्वाद पर एक विदेशी बीयर का न्याय न करें विदेशी बीयरों को अक्सर अपने इलाके में एक शेल्फ पर आने के लिए अधिक दूरी तक आना पड़ता है, और परिस्थितियों में अधिक समय बिताया है अज्ञात. इस विचार को ध्यान में रखते हुए, सबसे अच्छा विकल्प अक्सर स्थानीय बियर होता है
    • कुछ बियर में क्लोराइड, फॉस्फेट, सल्फेट्स, नाइट्रेट्स और फ्लोराइड होते हैं। बहुत से लोग सल्फाट्स से एलर्जी हो जाते हैं, और कुछ अन्य को अन्य अवयवों के साथ समस्या है। अगर आपको संदेह है कि आपको बीयर पसंद नहीं है क्योंकि आप एलर्जी हो, तो इसे पीना मत।
    • शराब की अत्यधिक खपत के परिणामों से अवगत रहें, पहले पीने शुरू करने के लिए नकारात्मक परिणामों का सामना करने के बिना बियर का आनंद लेने के लिए मज़ेदार है
    • जब आप बियर का स्वाद लेते हैं, तो पांच से ज्यादा प्रयास न करें, अन्यथा आप अपने तालू को भ्रमित करेंगे। पटाखे, रोटी या चखने के बीच तालु को साफ करने के लिए उपयोग करें।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • किताबों और अनुसंधान के रूप में बीयर पर इंटरनेट साइटें
    • विभिन्न प्रकार के बीयर और ब्रांड जो आपने पहले की कोशिश की हैं
    • विशेष दुकानें और बार
    • एक देश की यात्रा जहां उत्कृष्ट बीयर का उत्पादन होता है
    • जो मित्र बियर पसंद करते हैं और आपको नए लोगों को बता सकते हैं
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com