व्हिस्की कैसे करें

दुनिया में कई किस्में व्हिस्की हैं, लेकिन ऐसा करने की बुनियादी प्रक्रियाएं समान हैं। अपनी खुद की व्हिस्की बनाने के लिए आपको केवल कुछ उपकरण और सामग्री की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया को कुछ हद तक कई चरणों में विभाजित किया गया है। यह नुस्खा समझाएगा कि कैसे अनाज का आधान बनाने के लिए, इसे स्नान में बाँटें और इसे फैला दें, फिर बूढ़ा उत्पाद बनाएं और प्रामाणिक व्हिस्की बनाएं।

सामग्री

  • 4.5 किलो अनुपयुक्त साबुत अनाज
  • 18.9 एल पानी, साथ ही अंकुरण के लिए अन्य गर्म पानी
  • शैम्पेन खमीर के बारे में एक कप (240 ग्राम) (विशिष्ट अनुपात के लिए निर्माता के निर्देश देखें)
  • जूट का एक बड़ा बैग
  • एक पिशाच

तैयार उत्पाद: लगभग 7.5 एल व्हिस्की

कदम

भाग 1

अनाज और आसव का अंकुरण

अंकुरण चरण अनाज को गीला करने के लिए होता है, जिससे यह अंकुरित होता है। एक बार अंकुरित होने पर, यह इन्फ्यूटेड होने के लिए तैयार है (इन्फ्यूजन गर्म पानी और अनाज का मिश्रण है)। आसव में एंजाइम अनाज में स्टार्च को तोड़ते हैं और चीनी का उत्पादन करते हैं।

छवि व्हिस्की चरण 1 बनाएं
1
गर्म पानी में उन्हें भिगोने से अनाज अंकुरित करें 4.5 किलोग्राम अनुपचारित साबुत अनाज को एक जूट बैग में रखें और बैग को एक बड़ी बाल्टी में रखें। फिर इसे गर्म पानी से भरें सुनिश्चित करें कि अनाज पूरी तरह से भिगोए गए हैं।
  • क्यों अनाज अंकुरित? संक्षेप में, अंकुरण आपको जलसेक में चीनी जोड़ने की अनुमति नहीं देता, जिससे अधिक प्रामाणिक व्हिस्की बनती है। "माल्टेशन" भी कहा जाता है, अंकुरण अर्क में समाहित एंजाइमों को स्टार्च को शर्करा में परिवर्तित करने की अनुमति देता है। ये शर्करा बाद में शराब का उत्पादन करने के लिए ईंधन बन जाएंगे।
  • छवि व्हिस्की चरण 2 बनाओ शीर्षक
    2
    8-10 दिनों के लिए अनाज अंकुरित होने दें। एक गर्म और अंधेरे वातावरण में बैग रखें, जैसे गेराज या एक अच्छी तरह से पृथक तहखाने सुनिश्चित करें कि अनाज लगभग एक हफ्ते और एक आधे के लिए नम रहते हैं। अंकुरण चरण के दौरान अनाज का तापमान 17 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें।
  • छवि व्हिस्की चरण 3 को बनाएं
    3
    अनाज से अंकुरित निकालें जब अंकुरित 6 मिमी लंबे होते हैं, तो आप साफ पानी की एक बाल्टी में अनाज कुल्ला कर सकते हैं। जबकि रगड़ना, संभव के रूप में कई शूटिंग को हटा दें और हाथ से उन्हें फेंक दें अनाज को रखें
  • छवि व्हिस्की चरण 4 बनाओ शीर्षक
    4
    बीन्स तोड़ें रोलिंग पिन, मस्तिष्क या किसी अन्य उपकरण का उपयोग करना, पहले किण्वन के लिए अनाज को तोड़ना।
  • यदि आप चाहते हैं कि आप बीन्स को तोड़ने के लिए एक चक्की का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें अच्छी तरह से सूखना होगा सूखी अनाज आसानी से मिल में प्रवेश नहीं करेंगे।
  • अनाज को सूखने के लिए, एक सपाट और साफ सतह पर एक पतली परत में उन्हें फैलाया। अनाज के निकट एक प्रशंसक रखो। इसे सूखे की अनुमति दें, इसे दिन में दो बार दोहराएं।
  • छवि व्हिस्की चरण 5 को बनाएं
    5
    अनाज के लिए 18.9 लीटर उबलते पानी जोड़ें। आप किण्वन के लिए तैयार हैं
  • भाग 2

    किण्वन

    इस चरण के दौरान यह सभी काम के उपकरण को साफ रखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। एक छोटा संदूषण व्हिस्की के पूरे बैच को बर्बाद कर सकता है। sterilizes थर्मामीटर, कंटेनर की ढक्कन, आप उपयोग कर सकते हैं और अपने हाथ धोने से पहले ऑपरेटिंग।

    छवि व्हिस्की चरण 6 बनाओ
    1
    जलसेक को 30 डिग्री तक शांत करने दें तापमान का परीक्षण करने के लिए एक थर्मामीटर का उपयोग करें। इन्हें अपना काम करने के लिए खमीर के लिए पर्याप्त तापमान बनाए रखने के लिए जलसेक ठंडा होना चाहिए।
  • चित्र व्हिस्की चरण 7 बनाएं
    2
    खमीर जोड़ें फेमेंटर ढक्कन को बंद करें खमीर को हल करने के लिए चार या पांच मिनट के लिए फेमेन्टर को आगे और आगे बढ़ाएं।
  • छवि व्हिस्की चरण 8 को बनाएं
    3
    एक साइफन के साथ फेमेंटर को बंद करें एक अपनाना - या एयरलॉक वाल्व - किण्वन के लिए आवश्यक है: यह कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन देने के बिना बाहर निकलने की अनुमति देता है, जो कि खमीर के प्रभाव को रद्द कर देगा।
  • आप अपने आप को आसानी से बना सकते हैं, लेकिन सस्ते कीमतों पर उन्हें बेच दिया जाता है। आप 2 यूरो से कम के लिए एक पा सकते हैं।
  • छवि व्हिस्की चरण 9 को बनाएं
    4
    एक अपेक्षाकृत गर्म वातावरण में जलसेक उबाल आइए। किण्वन प्रक्रिया खमीर, तापमान, और कितना अनाज का उपयोग कर रहे हैं, के आधार पर 5-10 दिन लगते हैं पहले हार्मोमीटर को समझने के लिए उपयोग करें, जब पहली किण्वन खत्म हो जाए। यदि हाइड्रोमीटर की पढ़ाई दो या तीन दिनों के लिए ही है, तो आप डिस्टिलिंग शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • 25 डिग्री सेल्सियस के एक स्थिर तापमान पर आसवन रखने की कोशिश करें, जबकि यह किण्वन है। खमीर को शर्करा को सक्रिय करने और उपभोग करने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है।
  • चित्र व्हिस्की चरण 10 बनाओ
    5
    जब जलसेक ने किण्वन समाप्त कर दिया है, तो यह सभी को एक एल्बिक में डालना या डालना यदि आप डालना चुनते हैं, तो एक साफ पिलोकेस का उपयोग करें सेम को एलेम्बिक में समाप्त होने से रोकने के लिए प्रयास करें
  • भाग 3

    आसवन

    ठोस भागों के निजी जलसेक को "बग्नो" या "कॉटा" कहा जाता है इस बिंदु पर, तरल में लगभग 15% शराबी मात्रा है, जो आसवन के साथ काफी वृद्धि होगी। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक पॉट एलेम्बिक प्राप्त करें यदि आपके पास अच्छी निपुणता है और आपके पास समय है, तो आप अपना भी बना सकते हैं भबका.




    छवि व्हिस्की चरण 11 बनाएं
    1
    धीरे-धीरे एल्बिक में किण्वित द्रव को गर्म करें, जब तक यह फोड़ा तक नहीं पहुंचता। व्हिस्की के साथ, आसवन को तेज नहीं किया जाना चाहिए। 30 मिनट से एक घंटे तक के समय में मध्यम गर्मी पर उबालने के लिए एलेबिक लाओ (यह बहुत तेजी से गर्म करने से तरल जलाकर अपना स्वाद खो देगा) तापमान सीमा जिसमें आप शराब पर्वतमाला को 78 से 100 डिग्री सेल्सियस तक फैल लेंगे
    • क्यों यह तापमान? शराब और पानी के विभिन्न उबलते बिंदु हैं: शराब 78 डिग्री सेल्सियस पर लुप्त होती है, जबकि 100 डिग्री सेल्सियस पर पानी इसलिए, अगर आप 78 से 100 डिग्री के तापमान पर एलेम्बिक गर्मी करते हैं, तो एलेम्बिक में वाष्पीकृत तरल शराब होगा और पानी नहीं।
  • छवि व्हिस्की चरण 12 बनाओ
    2
    तरल 50-60 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर शीतलन सर्किट खोलें शीतलन सर्किट शराब वाष्प प्राप्त करता है और उन्हें तेजी से ठंडा करता है, उन्हें तरल रूप में लौटाता है। धीरे-धीरे, तरल को ट्यूब से बाहर निकलना शुरू करना चाहिए।
  • छवि व्हिस्की चरण 13 बनाएं
    3
    पहले द्रव को त्यागें। डिस्टिल्ड किया गया पहला तरल वाष्पशील यौगिकों का एक सेट है जिसे उपभोग नहीं किया जाना चाहिए। मेथनॉल होता है, जो बड़ी मात्रा में घातक है। सौभाग्य से, यह परिसर पहले एलेम्बिक से बाहर आता है 18.9 लीटर स्नान के लिए आपको पहले 50-100 मिलीलीटर डिस्टिलेट फेंकने की आवश्यकता होगी, यह सुनिश्चित करने के लिए।
  • छवि व्हिस्की चरण 14 को बनाएं
    4
    आधे लीटर बैचों में आसुत लीजिए पहले डिस्टिलेट को हटाने के बाद, आप अच्छे भाग को लेने के लिए तैयार हैं। जब शीतलन सर्किट पर थर्मामीटर 80-85 डिग्री सेल्सियस होता है, तो आप वास्तविक व्हिस्की को इकट्ठा करना शुरू कर देंगे, जिसे डिस्टिलेट के "बॉडी" भी कहा जाता है।
  • छवि व्हिस्की चरण 15 को बनाएं
    5
    डिस्टिलेट के अंतिम भाग को त्यागें ठंडा सर्किट पर थर्मामीटर 96 डिग्री सेल्सियस तक शुरू होने तक डिस्टिलेट को इकट्ठा करना जारी रखें इस बिंदु पर, वाष्पीकृत तरल पदार्थों को त्याग दिया जाना चाहिए।
  • छवि व्हिस्की चरण 16 को बनाएं
    6
    गर्मी स्रोत बंद करें और अभी भी पूरी तरह से शांत करने की अनुमति दें। आसुत को ठंडा करने दें
  • भाग 4

    पतला और व्हिस्की उम्र

    इस बिंदु पर आपके पास एक उच्च शराब सामग्री के साथ एक शुद्ध व्हिस्की होगा। यह आमतौर पर दुकानों में मिलती-जुलती चीज़ों के समान बनाने के लिए आपको 40-50 डिग्री शराब तक पहुंचने तक उम्र और पतला होना चाहिए।

    छवि व्हिस्की चरण 17 बनाओ
    1
    अपने व्हिस्की के ABV (शराब प्रति वॉल्यूम) का परीक्षण करने के लिए एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करें। तुम्हें पता होना चाहिए कि उम्र बढ़ने के लिए यह कितना मजबूत है, और इसका संकेत कैसे किया गया कि आसवन कैसे चला गया।
    • सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रोमीटर पर रीडिंग को भ्रमित नहीं करते हैं। जिस डिग्री में पठन व्यक्त किया गया है वह अल्कोहल मात्रा से दो बार है।
  • व्हिस्की चरण 18 बनाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    एजिंग व्हिस्की यदि आप उम्र बढ़ने का निर्णय लेते हैं, तो आपको व्हिस्की को 58-70 डिग्री शराब के आसपास बैरल में डाल दिया जाएगा। एविंग व्हिस्की को अधिक नाजुक बना देगा और इसे अपने विशिष्ट स्वाद देगा। व्हिस्की बैरल में केवल उम्र: जब इसे बोतलबंद किया जाता है तो यह उम्र बढ़ने को रोक देता है।
  • व्हिस्की आम तौर पर ओक बैरल में होती है बैरल को "कार्बोनाइज्ड" या "टोस्टेड" किया जा सकता है, इससे पहले कि वे उम्र बढ़ने से पहले देखभाल करें, या उन्हें एक और डिस्टिलर से मिलाया जा सकता है जिसने हमें एक और स्वाद देने के लिए एक और स्वाद ले लिया है।
  • यदि आप अपने व्हिस्की में एक ओक स्वाद जोड़ना चाहते हैं, लेकिन एक बैरल नहीं लेना चाहते हैं, तो आप कुछ टोस्टेड ओक के टुकड़े जोड़ सकते हैं। एक घंटे के लिए ओवन में कम तापमान (9 0 डिग्री सेल्सियस) के टुकड़े टोस्ट, जब तक कि वे सुगंधित नहीं होते, लेकिन जले नहीं होते। उन्हें ओवन से निकालें और उन्हें शांत करें अपने स्वाद के आधार पर उन्हें व्हिस्की कंटेनर में 5-15 दिन या इससे अधिक के लिए रखें। लकड़ी के सभी टुकड़ों को एकत्र करने के लिए एक कपड़े या एक तकिया के माध्यम से व्हिस्की को फ़िल्टर करें।
  • छवि व्हिस्की चरण 19 को बनाएं
    3
    व्हिस्की पतला. बुढ़ापे के बाद आपको इसे मदिरा भरने और पीने से पहले व्हिस्की को पतला करना होगा। इस समय यह अभी भी लगभग 60-80 डिग्री शराब होगा, इसलिए यह undrinkable होगा। अधिक सुखद स्वाद पाने के लिए आपको इसे 40-45 डिग्री तक कम करना होगा।
  • छवि व्हिस्की चरण 20 बनाओ
    4
    बोतल और स्वाद! बॉटलिंग की तारीख के साथ एक लेबल के साथ, अपनी व्हिस्की बोतल करें हमेशा जिम्मेदारी से पीते रहें
  • टिप्स

    • यह नुस्खा दिखाता है कि कैसे अनाज के साथ एक व्हिस्की बनाने के लिए, लेकिन वहाँ विभिन्न प्रकार के व्हिस्की हैं उत्तरी अमेरिका में, विभिन्न प्रकार के गेहूं का उपयोग इसके उत्पादन के लिए किया जाता है। बोर्नबॉन सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है। स्कॉच और आयरिश व्हिस्की का उपयोग गेहूं के बजाय मूसला जौ का होता है

    चेतावनी

    • अपने स्वयं के व्हिस्की बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों के बारे में जानें अगर आपको लगता है कि आपने गलती की है, या कुछ गलत हो गया है, तो इसे पीना मत।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com