कैसे अंकुरित बढ़ने के लिए

सेम, सब्जियां, बीज और अनाज अंकुर बनाना इन सरल खाद्य पदार्थों के पौष्टिक तत्व को तेजी से बढ़ाने का एक आसान तरीका है अल्फला और दाल अंकुरण करके आप सूक्ष्म पोषक तत्वों को तेज कर सकते हैं और स्वादिष्ट, सक्रिय भोजन के साथ अपने आहार को पूरक कर सकते हैं। अंकुरित स्वादिष्ट होते हैं और कुछ बीज और सरल चरणों के साथ घर पर तैयार करने के लिए अविश्वसनीय आश्चर्य होते हैं। सब्जियां, अनाज, बीज और यहां तक ​​कि अपनी खुद की माइक्रोगरीन का निर्माण करने के लिए बुनियादी तरीकों और विशिष्ट निर्देशों को जानें। अधिक जानकारी के लिए पहला कदम देखें

कदम

विधि 1

बुनियादी अवधारणाओं और सामग्री
1
शुरू करने के लिए शूट का एक प्रकार चुनें आप जैविक बीज, सेम और नट्स को एक ही सरल विधि का उपयोग कर अंकुरित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास कार्बनिक या अनुपचारित कीटनाशक के बीज हैं, विशेष रूप से बढ़ते स्प्राउट्स के लिए उत्पादित बाज़ार में बीजों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई बीज, पहले से कवकों, कीटनाशकों और अन्य रसायनों के साथ इलाज किया जाता है जो आप निश्चित रूप से लेने का इरादा नहीं करते हैं। आप किस तरह के स्प्राउट्स को सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं यह जानने के लिए विभिन्न प्रकार के बीज और फलियां के साथ प्रयोग करें शुरू करने के लिए आपको कम से कम तैयारी और सामग्री की आवश्यकता होगी से चुनें:
  • बीज जैसे तिल, सूरजमुखी, एक प्रकार का अनाज या कद्दू
  • Legumes या सेम जैसे मग बीन्स, दाल, चना, अजूकी या हरी मटर
  • पूरे अनाज जैसे जौ, मक्का, गेहूं, क्विनोआ, ऐमारैन्थ या राई
  • वनस्पति बीज जैसे अल्फला, तिपतिया घास, मूली, काली, सेवॉय गोभी, मेथी या सलगन
  • 2
    फ़िल्टर्ड पानी से भरा जार में सारी रात भिगोने वाले बीज डाल दें। बीज को पूरी तरह से डूबने के लिए पर्याप्त पानी डालें और थोड़ी देर के लिए उन्हें छोड़ दें। एक स्टेमिग्ना या किसी अन्य उपयुक्त प्रकार के रेटिना के साथ जार को कवर करें: एक महिला की जुर्राब, एक मच्छर का जाल या कुछ और जो आप शीर्ष पर कस कर सकते हैं और पानी निकालने के लिए उपयोग सही होगा।
  • सभी बाँझ गिलास जार बढ़ते अंकुरितों के लिए उपयुक्त हैं। अचार के लिए पुराने डिब्बे, संरक्षित या अन्य प्रकार के ग्लास कंटेनरों के लिए जार स्प्राउट्स बढ़ने के लिए पुन: उपयोग किए जा सकते हैं। यदि आपको अभी भी जार की धातु की अंगूठी मिलती है, तो आप इसे रेटिना फर्म रखने के लिए पुन: उपयोग कर सकते हैं, या रबड़ बैंड या रबर बैंड भी ठीक से काम करेंगे।
  • अगर आप कुछ माइक्रोग्राइन, जैसे कि गेहूं के घास या मटर की गोली मारते हैं, तो आपको एक बीस, कुछ गंदगी और थोड़ी अधिक समय की आवश्यकता होगी। माइक्रोग्राइन और शूट शूट से भिन्न होते हैं, जिसमें वे पौधे के स्तर तक और अधिक विकसित होते हैं, और यह अंत करने के लिए उन्हें बीज बोने में बदलने की जरूरत होती है।
  • 3
    जिस पानी का उपयोग आप भिगोने के लिए करते थे और दिन में दो बार गोली मारकर कुल्ला करते हैं, उसे निकालें। सामान्य तौर पर, आपको सुबह और शाम को सभी गोली मार दी जानी चाहिए, उन्हें कंटेनर से निकाले बिना अंकुरण को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से निकालना चाहिए।
  • जब सब्जियां अंकुरित होती हैं, कुछ दिनों के बाद यह कंटेनर के अंदर पानी को घुमाकर खाल को तोड़ने की सुविधा देता है और स्प्राउट्स को बनाने में मदद करता है।
  • 4
    स्थिति अंकुरण के लिए उपयुक्त रखें। आपको समय-समय पर शूटिंग के दौरान नमी के स्तर की जांच करने की ज़रूरत होगी, लेकिन अंकुरण की सुविधा के लिए आपको लगातार तापमान बनाए रखना होगा। शूटिंग 10 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री के बीच के तापमान पर होनी चाहिए।
  • यदि आपके घर वर्ष के कुछ महीनों के दौरान विशेष रूप से ठंडा है, तो आपको एक रेडिएटर की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, एक 8-वॉट सरीसृप रेडिएटर, शूट के तहत स्थित है, आपको खाना पकाने या अंकुरण को बर्बाद किए बिना उन्हें कमरे के तापमान पर रखने में मदद करेगा।
  • मूली के जैसे कुछ अंकुर, अंधेरे में बेहतर होते हैं लेकिन हरे और बड़े बनने के बाद उन्हें रोशनी की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, सूर्य की रोशनी और सामान्य कमरे के तापमान को उजागर करते समय अधिकतर अंकुर बढ़ते हैं।
  • 5
    तुरंत ताज़ा अंकुरित करें। जैसे ही आप स्प्राउट्स के आकार से संतुष्ट हो जाते हैं, उन्हें सलाद में या सूप में एक सैंडविच में स्वाद लें। वे लगभग 5 दिनों के लिए फ्रिज में रखेंगे, लेकिन अंततः वे भूरे और थोड़ा घिनौना होने लगेंगे, जिसका अर्थ है कि नए लोगों को बनाने और उन्हें फेंकने का समय है।
  • प्रत्येक प्रकार का अंकुर विकास समय में थोड़ा अलग होता है और विशिष्ट उपचार में इसकी जरूरत होती है, एक बार इसे कई घंटों तक सोख और अंकुरित करने के लिए छोड़ दिया जाता है। कुछ जार में कुछ दिनों के लिए बड़े और नरम हो सकते हैं, जबकि अन्य को इष्टतम विकास और एक स्वादिष्ट स्वाद प्राप्त करने के लिए बीज बोने में लगाया जाना चाहिए। विशेष प्रकार की शूटिंग के बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए निम्न पैराग्राफ देखें, जिसे आप विकसित करना चाहते हैं
  • कुछ दिनों के लिए अंकुरित होने के बाद कुछ अंकुरित छिड़क दिए जाने चाहिए। पानी की अशांति का उपयोग करें ताकि इसे छील से अलग करना और उसके बाद उन्हें निकालना आसान हो।
  • विधि 2

    बीज अंकुरित करें
    1
    अपनी पसंद के बीज के बारे में 250 ग्राम से शुरू करें खाद्य उत्पादन के लिए उपयुक्त सभी प्रकार के कार्बनिक बीज बढ़ते स्प्राउट्स के लिए बिल्कुल सही होंगे। भिगोने की प्रक्रिया, गोले खोलकर अंकुरण प्रक्रिया को सक्रिय करेगी, जो कि मूल बीज से काफी महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि पोषक तत्वों में अमीर है।
    • खाद्य बीज जैसे कद्दू, सूरजमुखी और तिल के बीज आमतौर पर अंकुरित होने के लिए बनाए जाते हैं। वे कम समय लेते हैं और वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण नाश्ता करते हैं
    • वनस्पति के बीज जैसे क्लोवर, अल्फला, मूली, सेवॉय गोभी, मेथी, और कोलार्ड ग्रींस सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ भरी हुई टेंडर कलियों का उत्पादन करते हैं। ये स्प्राउट्स आमतौर पर सैंडविच तैयार करने के लिए और सब्जियों के छोटे और हल्के क्लंप के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • 2
    4-6 घंटे के लिए उन्हें ठंडे पानी में डाल दें। स्प्राउट्स के लिए अपने कंटेनर में बीज को मापें और उन्हें ठंडे फ़िल्टर किए गए पानी के साथ डूवा दें, जिसमें लगभग 2.5 सेंटीमीटर पानी शामिल है। अगर बीज विशेष रूप से धूल भरे या पृथ्वी से ढके हुए हैं, तो पानी डालने से पहले उन्हें कुल्ला
  • कमरे के तापमान पर 4 घंटे तक सोखने के लिए उन्हें छोड़ दें आप रसोई काउंटरटॉप पर सीधे उन्हें छोड़ सकते हैं पानी निकालने के बाद, उन्हें फिर से कुल्ला और अंकुरण शुरू होने दें।
  • 3
    12-24 घंटों के लिए अंकुरित बीज छोड़ दें। पानी निकालने के बाद, एक दिन या तो इंतजार करें। बीज सक्रिय करने के लिए शुरू हो जाएगा और आप उत्पादन के अच्छे बिंदु पर होंगे। एक दिन के बाद वे खाया जा करने के लिए तैयार हो जाएगा!
  • एक दिन के बाद, कंटेनर से बीज निकालें और उन्हें शोषक पेपर पर रखकर उन्हें अच्छी तरह सूखें। उन्हें एक कटोरा या किसी अन्य कंटेनर में ले जाने के बाद और उन्हें फ्रिज में डाल दिया। उन्हें कई दिनों तक रहने और खाने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • तिल के बीज आम तौर पर काफी कड़वा हो जाते हैं यदि 6 घंटे से अधिक समय के लिए अंकुरित होता है। समय से पहले उन्हें आज़माएं और सूक्ष्म रूप से उन्हें सूखा।
  • 4
    सब्जी के बीज को लगभग 6 दिनों के लिए अंकुरित करता है। वनस्पति के बीज को पूरी तरह से अंकुरित करने और वांछित लंबाई तक पहुंचने में अधिक समय लगता है, आमतौर पर 5-6 दिनों तक। यद्यपि वे प्रक्रिया के हर चरण पर खाद्य होते हैं, कुछ दिनों के बाद उत्पादित कली निविदा और पौष्टिक हो जाएगी। कुल्ला और उन्हें अच्छी तरह से सूखा और कंटेनर को उल्टा रखें ताकि अतिरिक्त नमी को समाप्त कर सकें - ताकि स्प्राउट कूलर रखे।
  • शूट की ताजगी को नियंत्रित करने के लिए दृष्टि और गंध का उपयोग करें। वे भूरा बनना शुरू कर देंगे और क्लोरीन की थोड़ी गंध आ जाएगी जब वे अब अच्छे न हों।
  • 5
    मूल्यांकन करें कि सूखे फल को तत्काल खपत के लिए अंकुरित करना है या नहीं। उदाहरण के लिए, बादाम, अखरोट और अन्य प्रकार के तेल के बीज "सक्रिय"आमतौर पर उन्हें कुछ घंटों तक भिगो दें, अधिक पौष्टिक बनें। अंकुरण प्रक्रिया को सक्रिय करने के लिए सुखाए फल देने से प्राप्त लाभ को आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है, लेकिन यदि आप उत्सुक हैं तो यह वास्तव में आसान है।
  • विधि 3

    फलियां उगाने के लिए
    1
    अंकुर बनाने के लिए बीन या एक प्रकार का फल चुनें शायद बीन स्प्राउट सबसे प्रसिद्ध और व्यापक हैं बीन्स सूक्ष्म पोषक तत्वों और स्वाद से भरे हुए स्वादिष्ट स्वाद के साथ मोटी प्रोटीनेसस का उत्पादन करते हैं। स्प्राउट्स बढ़ने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया फलियां हैं:
    • दाल, विशेष रूप से हरे या भूरे रंग वाले
    • चना या गारबानो बीन्स
    • मूँग सेम, जो आमतौर पर के नाम के तहत बेचा जाता है "सेम स्प्राउट्स"
    • हरी मटर
  • 2
    गर्म पानी में भिगोने वाली सब्जियां रखो। लगभग 125 ग्राम सूखे सेम के साथ शुरू करें (वे थोड़ी सूजन करते हैं क्योंकि वे पानी को अवशोषित करते हैं और पील खो देते हैं) पानी गरम नहीं होना चाहिए, लेकिन छूने के लिए गर्म है, जैसे चाय का एक कप जिसे आपने बहुत लंबा छोड़ दिया है। सेम को कम से कम 12 घंटे के लिए अंकुरण छोड़ दें
  • जैसे फलियां काफी सूझ जाती हैं, यह सुनिश्चित करें कि कंटेनर में पर्याप्त जगह है और पानी के कई इंच डालना सुनिश्चित करें कि वे डूबे हुए हैं।
  • 3
    उन्हें लगभग 3 पूरे दिन के लिए अंकुरित करने दें बीन्स को दिन में दो बार कुल्ला और उन्हें अच्छी तरह से नालियों में डाल दें, जबकि स्प्राउट्स बढ़ते हैं। कभी-कभी पहले या दूसरे दिन के दौरान, आपको पिलकों को हटाने के लिए कंटेनर को थोड़ी-थोड़ी हिला करनी पड़ेगी, आप थोड़ा पानी भी डाल सकते हैं और धीरे-धीरे कंटेनर को उन्हें निकालने के लिए रोल कर सकते हैं। यदि कुछ रहना ज़्यादा चिंता न करें, तो आप स्प्राउट खाने से पहले उन्हें दूर कर सकेंगे।
  • अजीकी बीन्स को अपनी स्वादिष्ट क्षमता पूरी तरह से विकसित करने के लिए लगभग 4 दिनों की आवश्यकता होती है उसे और अधिक समय दो।



  • 4
    गोली मारो और उन्हें फ्रिज में रखें। अंकुरण समाप्त होने के बाद, आप कंटेनर से स्प्राउट्स निकाल सकते हैं, धीरे से उन्हें पोंछ सकते हैं, अलग-अलग छीलों को हटा सकते हैं - आप उन्हें भी छोड़ सकते हैं (वे खाद्य हैं हालांकि उनके पास कड़वा स्वाद है)। आपको इसे फ्रिज में लगभग एक हफ्ते तक रखना चाहिए, उस पर नज़र रखना और इसे सूखा रखना चाहिए।
  • बीन स्प्राउट्स विशेष रूप से स्वादिष्ट सूप के लिए मसाले के रूप में स्वादिष्ट हैं, जैसे वियतनामी फोटो या अन्य मसालेदार व्यंजन। वे सलाद या सैंडविच तैयार करने के लिए भी परिपूर्ण हैं।
  • विधि 4

    अनाज को अंकुरित करने के लिए
    1
    कच्चे खाद्य विकल्प के रूप में एक प्रकार का अनाज का अंकुरित करें चूंकि साबुत अनाज कच्चे खाद्य नहीं होते हैं, अगर आप कच्चे भोजन पसंद करते हैं तो उन्हें स्वाद लेना मुश्किल होता है। स्प्राउटिंग अनाज, हालांकि, उन्हें आसानी से सुपाच्य और पौष्टिक बनाता है खाना पकाने के बिना, आप राई, गेहूं, जौ या मक्का जैसे पूरे अनाज का स्वाद ले सकते हैं जो पोषक तत्वों को नष्ट करने वाले ओवन में पकाते हैं।
    • फ्राउटिंग फाइटिक एसिड को पचाने में कठिनाई को कम कर देता है और विटामिन और कच्चे सेम में सामान्य रूप से अनुपस्थित पोषक तत्वों को रिलीज करता है। यह दलिया और पके हुए माल तैयार करने के लिए आदर्श अंकुरितों से प्राप्त हुए आटे को बनाता है।
    • खुली अनाज, जैसे कि सुपरमार्केट में दलिया तैयार करने के लिए पाए जाने वाले, अंकुरित नहीं होंगे अनाज के स्प्राउट्स को बनाने के लिए आपको अभी भी अनाज को खुद के छील, कच्चे और कार्बनिक से खरीदना होगा। अन्य प्रकार के खनिज पानी से गर्भवती हो जाएंगे। आप जल्दी से सूक्ष्मजीवों को विकसित करने के लिए, रातोंरात गलत पेस्ट के साथ अनाज को उबाल कर सकते हैं
  • 2
    अनाज को गर्म पानी में भिगोएँ एक बार पानी में डूबे हुए अनाज 3 गुना बड़ा हो जाए, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक जार या कटोरा है जो कि प्रारंभिक एक से 3 गुना अधिक मात्रा में आटे की मात्रा के लिए उपयुक्त है। लगभग 6 घंटे के लिए सोखने के लिए उन्हें छोड़ दें, फिर पानी अच्छी तरह से निकालें और कमरे के तापमान पर लगभग 2 दिनों के लिए अंकुरित होने दें। समय समय पर उन्हें कुल्ला और उन्हें अच्छी तरह से नाली
  • मक्खन को सूखा होने से पहले 12 घंटों तक थोड़ी देर तक भिगोने की ज़रूरत होती है, और अंकुरित होने की अनुमति होती है।
  • आमनेथ, क्विनॉआ और बाजरा, आमतौर पर चावल की किस्मों के लिए गलत है, वास्तव में मूल अनाज हैं और यहां वर्णित विधि का उपयोग करते हुए अंकुरित उत्पादन के लिए एकदम सही हैं।
  • जौ असली शूटिंग का उत्पादन नहीं करेगा, लेकिन आप अभी भी अंकुरण को सक्रिय कर सकते हैं, क्योंकि यह शराब के लिए माल्ट का उत्पादन करने के लिए किया जाता है, इसे छोड़कर "अंकुर" लगभग 12 घंटे तक इस तरह से प्रक्रिया सक्रिय हो जाएगी और खाल खुल जाएगा।
  • 3
    शूट से आटे ले लो अंकुरित अनाज को आटे में बदलने के लिए, आपको भोजन ड्रायर और अनाज मिल की आवश्यकता होगी। अंकुरित होने के बाद, आप लगभग 12 घंटों के लिए अनाज को सूखे बनाते हैं और मिलस्टोन एक अच्छा आटा प्राप्त करते हैं, आप इसे बाद में छानने का विकल्प चुन सकते हैं। सक्रिय सामग्री को बरकरार रखने के लिए आप फ्रीज़र में आटा को स्टोर कर सकते हैं और इसे बेक्ड वस्तुओं के सभी प्रकार के तैयार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 5

    स्प्राउट शूट और माइक्रो-ग्रीन
    1
    एक बड़ी परियोजना शुरू करें छोटी मात्रा में माइक्रोग्राइन बनाने की प्रक्रिया, जैसे कि गेहूं घास, मटर की गोली, या सूरजमुखी के बीज के अंकुरित समान रूप से समान हैं, हालांकि इसे रसोई घर में अंकुरित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अधिक पूर्ण उपकरणों की आवश्यकता होती है। इस परियोजना के साथ आप कई उच्च उपज फसलों को इकट्ठा करने में सक्षम होंगे और विशेष रूप से अगर आप अपने सलादों में गेहूं घास या अन्य प्रकार की गोली मारने में रुचि रखते हैं तो एक अच्छा निवेश होगा।
    • सामान्य रूप से अंकुरित करना शुरू करें, एक जार में गेहूं, मटर और सूरजमुखी के बीज भिगोते हुए, इससे पहले जितना आपने किया था उतना कम अंकुरित किया था, उन्हें अच्छी तरह से धोकर और फिर उन्हें बीज बोने में डाल दिया।
    • बीजों को बीसों में स्थानांतरित करने से पहले कम से कम आधा सेंटीमीटर की जड़ें होनी चाहिए। आप जो संयंत्र के बारे में हैं उसके आधार पर, यह समय की एक चर राशि लेता है, संभवत: 3 से 4 दिनों के बीच।
  • 2
    सीडबेड प्राप्त करें एक आउटडोर अंकुरण प्रणाली में आमतौर पर स्प्राउट्स के लिए कंटेनर होते हैं, जिससे उन्हें पानी में नियमित रूप से पानी से निकलने वाले पानी से निकलने के लिए मूस या छेदों के साथ अंकुरित और बढ़ने की आवश्यकता होती है। कंटेनर बागवानी के लिए सभी दुकानों में उपलब्ध हैं, या आप लगभग 30 सेंटीमीटर 2 मिट्टी को शामिल करने के लिए पर्याप्त आकार के एक कंटेनर को ड्रिल करने से उन्हें बनाने के बारे में सोच सकते हैं।
  • 3
    मिट्टी के साथ बीजगणित छिड़कें अपनी बीजों को प्रचुर मात्रा में मिट्टी में भरें, आपको इसके लिए बहुत ज्यादा ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि मुख्य रूप से गहरी जड़ें विकसित करने के बिना, शीर्ष पर अंकुश लगाने में मुख्य रूप से बढ़ेगा, लेकिन नमी में फंसने के लिए पर्याप्त मिट्टी रखने से हमेशा बेहतर होता है, इसलिए आपको इसकी चिंता नहीं होगी आपके पौधे शुष्क हो जाते हैं
  • मिट्टी को पानी से नम बनाकर मिट्टी में गोली मारने से पहले पानी के सभी छोटे पूल को अवशोषित करें।
  • यह मिट्टी के नम को रखने के लिए एक छोटी कंबल के साथ बीजगणित के नीचे को कवर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है, और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, एक छोटे से वर्मीकुलिट के साथ इसे मिलाकर लगभग 230 ग्राम 10x10 सेंटीमीटर कंटेनर में मिलाया जाता है।
  • 4
    मिट्टी में शूट की व्यवस्था करें मिट्टी के ऊपर समान रूप से गोली मारकर फैलाएं, ताकि उन्हें ढकेल दिया जा सके ताकि कोई भी दूसरे के ऊपर नहीं हो, जिससे ढालना हो। कंटेनर को कवर करने के लिए एक अंकुर कवर, या एक कंबल या कुछ और का उपयोग करें बीज पर हल्के ढंग से दबाएं ताकि उन्हें जमीन में थोड़ा सा घुसना कर सकें, ऐसा धीरे-धीरे करना ज़रूरी नहीं है "conficcarli"।
  • 5
    दिन में दो बार पानी डालें और उन्हें थोड़ा प्रकाश के साथ रखें। कभी-कभी एक दिन, अंकुरित छिड़कता है और एक नज़र डालता है सुनिश्चित करें कि उन्हें पर्याप्त पानी मिलता है और बेहतर बढ़ने के लिए अच्छी तरह हवादार हो जाता है - यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें कमरे के तापमान पर रखने की कोशिश करें एक शांत और छायादार कुटीर में स्प्राउट्स बढ़ाना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • 6
    लगभग 10 दिनों के बाद शूट या घास ले लीजिए एक हफ्ते के बाद गेहूं का घास उच्च और बहुत हरा होगा, लेकिन इसके पोषण शिखर तक पहुंचने में कुछ और दिन देने के लिए बेहतर है। मटर की शूटिंग पूरी हो जाएगी और हरे रंग की एक सुंदर छाया मान जाएगी, जो कि वृद्धि के दसवें दिन कोमलता के उच्चतम स्तर तक पहुंच जाएगी। केवल ऊपर से काटा और उन्हें फिर से बढ़ने या उन्हें एक नई फसल के साथ शुरू करने के लिए फिर से बदलना
  • टिप्स

    • मोटी मूग बीन स्प्राउट्स बनाने के लिए, उनके ऊपर कुछ भारी जगह के रूप में वे बढ़ते हैं।
    • आप सूरजमुखी के बीज खुली या नहीं से पैदा कर सकते हैं। सूरजमुखी के अंकुरित (बहुत अच्छा!) लगभग 10 दिनों में अपरिष्कृत काले बीज से बेहतर हो जाना। खुली हुई बीज, दूसरे हाथ में, भिगोने के बाद एक दिन के लिए उगना चाहिए और सलाद और पैलेट तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • सरसों या सफ़ेदों के साथ उन लोगों के साथ मिश्रित बीज मिलाएं "सामान्य रूप से" मूँग सेम या वर्तनी की तरह अंकुरित मिश्रण मिश्रण को नमी बनाए रखने में मदद करेगा और अक्सर कुल्ला करने की आवश्यकता को कम करने में मदद करेगा - सरसों के बीज कलियों को स्पर्श करते हैं "चुस्ती" अधिक। दूसरी तरफ, अगर तीसरे में स्प्राउट का सेवन नहीं होता है, तो यह हानिकारक हो सकता है क्योंकि उच्च आर्द्रता ढालना के प्रसार का समर्थन करती है।
    • भिगोने या धोते हुए पानी पीने से सुखद और यहां तक ​​कि पौष्टिक भी हो सकते हैं, खासकर यदि आप सुगन्धित बीज का उपयोग कर रहे हैं जैसे कि गाजर।
    • मूल्यांकन करें कि स्वचालित अंकुरण तंत्र प्राप्त करने के लिए कि आपके हस्तक्षेप के बिना स्प्राउट्स को पानी देगा।
    • यदि आप किसी विशेष कंटेनर की बजाय एक सामान्य जार या ग्लास बीकर में स्प्राउट्स बढ़ रहे हैं, तो एक कोलंडर या एक जलसेक शंकु फिल्टर भिगोने वाले पानी से निकलने और कुल्ला करने के लिए अपरिहार्य हो सकता है।
    • ऐसे बीज जोड़ें, जो अंकुरित नहीं होंगे, लेकिन जीरा, सौंफ़, ऐनीज या तिल जैसे अधिक अरोमा, अंतिम उत्पाद के स्वाद में नाटकीय रूप से सुधार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी गलत नाली के बाद सूखने वाली गोली मार न खाओ।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार्बनिक बीज
    • जार, अंकुरण या स्वत: उपकरण के लिए कंटेनर
    • पानी और जल निकासी व्यवस्था का स्रोत
    • रेटिना
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com