कैसे बीज अंकुरित करने के लिए

यदि आप बागवानी का प्रेमी हैं, तो आप जानते हैं कि बीज को लगाए जाने के बाद पहली छोटी हरे रंग की गोली मारने के बाद उभरने में कोई और रोमांचक नहीं है। बीज अंकुरण के लिए, उन्हें उपयुक्त मिट्टी में रहने की ज़रूरत होती है, जिससे सूर्य की सही मात्रा प्राप्त होती है और तापमान नियंत्रित होता है ताकि वे बहुत गर्म या ठंडे न हों। बीज बोने और बढ़ने के लिए सही माहौल बनाने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

बीज पौधे तैयार करें
छवि अंक अंकुरित बीज चरण 1
1
सही बीज के साथ शुरू करें वे दो वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, उन्हें एक विश्वसनीय स्रोत से आना चाहिए और अपने क्षेत्र में बढ़ने के लिए उपयुक्त होना चाहिए। वे निश्चित रूप से बेहतर होगा यदि वे आपके क्षेत्र में मूल पौधों से आते हैं, क्योंकि वे पहले से ही पर्यावरण, मिट्टी और अन्य शर्तों को अनुकूलित कर सकते हैं जिन्हें आप प्रदान कर सकते हैं। किसी स्थानीय नर्सरी में, एक कृषि बाजार में या एक ऑनलाइन विक्रेता जो उन्हें विभिन्न खेती क्षेत्रों के अनुसार बेचता है में बीज खरीदें।
  • इमेज का शीर्षक अंकुरित बीज चरण 2
    2
    कार्यक्रम उन्हें सही समय पर लगाए जाने के लिए। कुछ बीज को गर्म करने के लिए कई हफ्ते पहले घर के अंदर अंकुरण की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ को केवल कुछ दिनों की आवश्यकता होती है। बीज शुरू करने का विशिष्ट समय भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर भी अलग है। यदि आप अपने बीज बढ़ते हैं और मजबूत और स्वस्थ पौधों का विकास करते हैं, तो उन्हें सही समय पर रोकना महत्वपूर्ण है।
  • बोने के लिए सही समय के लिए पैकेज पर लेबल की जांच करें। बुनियादी जानकारी हमेशा पैकेजिंग पर सूचना दी जाती है
  • आप एक ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं यदि आप बुवाई शुरू करने पर अधिक जानकारी चाहते हैं।
  • यदि आपको अभी भी निश्चित रूप से पता नहीं है कि बीज अंकुरण शुरू करने के बाद, मौसम की आखिरी हिम से पहले कुछ हफ्तों तक उन्हें लगाए जाने की योजना बना रही है। आप उन्हें घर पर बढ़ाना शुरू कर सकते हैं और उन्हें केवल कुछ सेंटीमीटर के लिए ही रोपाई कर सकते हैं। यह कई प्रकार के पौधों के लिए एक सुरक्षित तरीका है।
  • छवि अंकुरित बीज चरण 3
    3
    उचित मिट्टी प्राप्त करें बीज को एक अलग मिट्टी में मानक या बगीचे की मिट्टी से उगने चाहिए। इसमें एक विशिष्ट रासायनिक संरचना होनी चाहिए जो पहले पत्रक के जन्म की अनुमति देता है और प्रत्येक प्रकार के बीज के लिए अलग है। जिन बीजों को आप विकसित करना चाहते हैं, उनके लिए विशिष्ट आवश्यकताओं की खोज करें, ताकि आप एक ऑनलाइन नर्सरी या विक्रेता पर उचित मिट्टी खरीद सकें।
  • आप एक प्रीमिक्स सीडिंग मिट्टी खरीद सकते हैं जो कई प्रकार के बीज के लिए उपयुक्त है।
  • यदि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप वर्मीक्यूलाईट, पेर्लाइट और ग्राउंड कस्तूरी मिश्रण कर रहे हैं, बागवानी दुकानों पर सभी उपलब्ध हैं। तीन सामग्रियों के बराबर भागों में एक अनुपात आम तौर पर प्रभावी होता है।
  • सामान्य मिट्टी में बीज लगाने की कोशिश मत करो। वे पहले से ही उन सभी पोषक तत्वों में शामिल होते हैं जिन्हें वे अंकुरित करने की आवश्यकता होती हैं। सामान्य मिट्टी में पहले से मौजूद पोषक तत्वों को जोड़ना अंकुरण चरण के दौरान हानिकारक है।
  • छवि का आकार अंकुरित बीज चरण 4
    4
    बीज लगाने के लिए एक कंटेनर चुनें एक 5-7.5 सेंटीमीटर गहरी बोने की आवश्यकता होती है और तल पर निचली छतों के साथ प्रदान की जाती है। इसमें एक साधारण आकृति हो सकती है, जैसे डिब्बों के बिना ट्रे या अलग बीज के लिए विभक्त वर्ग हो सकता है। यह चौड़ाई बीज की संख्या पर निर्भर करता है जिसे आप पौधे लगाते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि, यह पर्याप्त पर्याप्त है कि बीज को अंकुरण के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ दें।
  • आप एक बुवाई या बोने की ट्रे खरीद सकते हैं, लेकिन अंडा कंटेनर, समाचार पत्रों, एक लकड़ी के बक्से या अन्य वस्तुओं का उपयोग करने के लिए उतना ही प्रभावी है जो आप आसानी से घर पर पा सकते हैं।
  • जब बीज अंकुरित और अंकुरित होते हैं, उन्हें बड़े कंटेनरों में स्थानांतरित किया जाना चाहिए या जमीन में लगाया जाना चाहिए। इस कारण यह कंटेनर का सौन्दर्य रूप से बहुत ज्यादा नहीं है, बल्कि वे फ़ंक्शन, जो वे करते हैं।
  • विधि 2

    बीज संयंत्र
    1
    कंटेनरों को तैयार करें बुवाई मिट्टी के साथ अपने ट्रे अप लाइन। उन्हें पृथ्वी के साथ किनारे से 1 सेमी तक या किनारे तक भरें। मिट्टी पर पानी को छीलने के लिए थोड़ा सा गीला। पानी बहुत ज्यादा मत करो, फिर भी, आपको इसे सिर्फ एक अच्छा बीज के वातावरण को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • 2
    अगर बीज को भिगोने के लिए रहने का मूल्यांकन करें कुछ किस्मों को पहले लगाए जाने से पहले ही कुछ घंटों के लिए भिगोना चाहिए, जबकि दूसरों को सीधे बोझ में दफन किया जा सकता है बिना पहले पानी प्राप्त करना। आपको यह समझना होगा कि क्या आपके दांतों को दफनाने के बारे में सोचने से पहले ये आपकी ज़रूरत है या नहीं। पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ें या खुद को ऑनलाइन बताएं
  • यदि आप बीजों को सोख लेना चाहते हैं, तो उन्हें एक साफ कंटेनर में डालकर कमरे के तापमान पर पानी के साथ कवर करें। उन्हें 3 से 24 घंटे तक आराम करने दें उन्हें सूखने के लिए एक कागज तौलिया के साथ उन्हें छिड़क लें और उन्हें छिड़क दें।
  • यदि आप उन्हें सोखने के लिए डालते हैं, तो तुरंत बाद उन्हें संयंत्र लगाने की योजना बनाएं तब तक इंतजार न करें जब तक कि वे सूख न जाए।
  • 3
    बीज अंतराल कर रहे हैं। बुवाई की मिट्टी पर उन्हें समान रूप से वितरित करें और अपनी उंगलियों से हल्के दबाएं। उन्हें मिट्टी की एक परत के साथ कवर करें, अक्सर बीज के आकार के बारे में तीन गुना। अगला, मिट्टी फिर से गीला।
  • बहुत सारे साथ मत डालें - सुनिश्चित करें कि वे एक-दूसरे के बहुत करीब नहीं हैं
  • विभिन्न प्रकार के आधार पर, कुछ को गहरा लगाया जाना चाहिए, जबकि अन्य को पूरी तरह से कवर नहीं किया जाना चाहिए। बीज के बहुमत मिट्टी की एक परत के रूप में प्रकाश से पहले वर्णित आवश्यकता है, लेकिन आप इसे सत्यापित, क्रम में निश्चित है कि प्रकार है कि आपके द्वारा चुने गए एक विशेष उपचार के लिए प्रदान नहीं करता है हो सकता है।
  • 4
    सही वातावरण में ट्रे डालें अधिकांश बीज को अंकुरित करने के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अन्य किस्मों के लिए यह जरूरी है, इसलिए अपने बीजों के लिए उचित स्थिति प्रदान करने के लिए एक जांच करें। यदि आप गलती नहीं करना चाहते, तो उसे कमरे में 16 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ रखें - हालांकि, याद रखें कि, जैसा कि पहले ही बताया गया है, कुछ बीजों को विशेष उपचार की जरूरत होती है और बहुत ठंडा या बहुत गर्म तापमान की आवश्यकता होती है ।
  • आप तापमान समायोजित करने और अंकुरण अवधि के दौरान पर्यावरण को गर्म रखने के लिए बुवाई के नीचे एक वार्मिंग चटाई डाल सकते हैं।
  • जब रोपाई अंकुरित होती है, उन्हें 21 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान वाले क्षेत्र में रखें, जब तक कि उन्हें बाहर प्रत्यारोपण करने का समय नहीं है।



  • 5
    नम मिट्टी रखें। पारदर्शी फिल्म के साथ, उन्हें सील बिना ट्रे को कवर करें, ताकि आर्द्रता को बनाए रखने और तापमान को नियंत्रित कर सके। धीरे-धीरे बीज पानी में पानी भरने के लिए प्रत्येक दिन आवरण लें। सुनिश्चित करें कि मिट्टी कभी सूख नहीं जाती, अन्यथा बीज ठीक से अंकुरित नहीं हो सकते।
  • किसी भी मामले में, उन्हें बहुत अधिक गीला मत करो यदि वे भी पानी से संतृप्त होते हैं, तो वे बढ़ते नहीं होते हैं।
  • प्लास्टिक शीट के स्थान पर आप कुछ समाचार पत्र डाल सकते हैं। स्प्रे बोतल का उपयोग अखबार को नम रखने के लिए करते हैं जबकि बीज अंकुरित होते हैं।
  • विधि 3

    अंकुरण के बाद बीज की देखभाल करना
    1
    पौधों को धूप में जगह ले लीजिए जब आप पहली हरे रंग की मिट्टी से अंकुरित देखते हैं, ट्रे को एक धूप क्षेत्र में ले जाएँ। सुनिश्चित करें कि कमरे का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है, लेकिन सुनिश्चित करें कि रोपाई एक उज्ज्वल स्थान पर हैं ताकि वे मजबूत और स्वस्थ हो सकें।
  • 2
    उन्हें नियमित रूप से गीली रखें यदि आपने पौधों को पारदर्शी फिल्म या अखबार की एक परत के साथ कवर किया था, तो अब यह समय निकालने का समय है कि रोपाई नियमित रूप से प्रत्येक दिन उन्हें दो बार पानी दे। सुबह और शुरुआती दोपहर में छिड़कें, लेकिन शाम को उन्हें गीला न करें। यदि पानी में मिट्टी में पानी स्थिर रहता है तो यह मोल्ड विकास की सुविधा प्रदान कर सकता है।
  • 3
    कुछ हफ्तों के बाद उर्वरक जोड़ें चूंकि बुआई की मिट्टी में पोषक तत्व नहीं होते हैं, इसलिए आपको 5-7 सेंटीमीटर की ऊँचाई तक पहुंचने पर एक विशेष उत्पाद के साथ पौधों को निषेचन करना चाहिए। उन पौधों के लिए उपयुक्त उर्वरक के प्रकार के बारे में जानें जो आप बढ़ रहे हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने आप को जैविक प्राप्त करें
  • 4
    पौधों को फेंक दो। आप देखते हैं कि बीज से नए संयंत्रों का एक बहुत ऊपर पॉपिंग रहे हैं, आप, कमजोर के कुछ sfoltirne ताकि मजबूत लोगों को और भी अधिक मजबूत बन सकता है चाहिए। Diradale तुम कहाँ देखना एक भी बर्तन से 2 या 3 के बीज, या 2 या 3 अंडा दफ़्ती के प्रत्येक अनुभाग के लिए गोली मारता है अंकुरण रहे हैं। स्टेम के आधार पर अतिरिक्त कलियों को पकड़ो, उन्हें अपनी जड़ों से हटा दें और उन्हें फेंक दें। अधिमानतः कलियों को आधार के निकट चुनें, जड़ों को हटा दें और उन्हें बटोरें।
  • 5
    सही समय आने पर युवा पौधों को ट्रांसप्लांट करें। जब बढ़ती मौसम शुरू होती है, तो यह समय है कि पौधों को बगीचे में या बाहर सीधे बड़े बर्तनों में स्थानांतरित किया जाए। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने कल्चर के लिए सही प्रकार का मिट्टी है और एक क्षेत्र में गोली मारकर सही मात्रा में सूर्य के प्रकाश के साथ रखें और अच्छी तरह से मिट्टी निकालना
  • टिप्स

    • बीज पर एक लेबल डालें ताकि आप जान सकें कि किस तरह के पौधे हैं
    • कुछ बीज अन्य से ज्यादा लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है। यह जांचने के लिए कि तुम्हारा अभी भी महत्वपूर्ण है, कम से कम एक दर्जन छिड़क अच्छी तरह से सिक्त कागज तौलिया पर और इसे पारदर्शी फिल्म की एक परत के साथ कवर करें अगले 2 या 3 दिनों में उन्हें देखें कि वे कितना अंकुरित हैं यदि वे अंकुरित होते हैं, तो आप बीज लगा सकते हैं। यदि यह मामला नहीं था या यदि शूटिंग बहुत कम थी, तो आपको कुछ नए बीज मिलना चाहिए।
    • हमेशा बीज के पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ें। लेबल बोवाई के समय के बारे में बहुत उपयोगी जानकारी दिखाते हैं, प्रकाश की मात्रा और पानी की जरूरत है और इसी तरह। यदि आप बीज लगाते हैं, तो इस प्रकार के पौधों के निर्देशों के लिए ऑनलाइन खोज करें। पानी के अलावा, कुछ बीजों को गर्मी और प्रकाश की आवश्यकता होती है

    चेतावनी

    • एक बार पौधों के अंकुरित होने पर, सुनिश्चित करें कि कोई भी घोंघे या अन्य मातम नहीं है जो उन्हें खिलाना चाहते हैं, क्योंकि वे अपने सभी पौधों को बहुत जल्दी खा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीज
    • एक बुवाई की मिट्टी
    • एक कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com