पौधों को कैसे बढ़ाना

बीज से पौधों को बढ़ाना कई फायदे प्रदान करता है, जिनमें से चुनने के लिए पौधों की एक विशाल विविधता, एक पूरी तरह से जैविक बागवानी, परिपक्व पौधों की तुलना में काफी सस्ता है, और आपको खेती की खुशी मिलती है। सौभाग्य से, यदि आप थोड़ा धैर्य रखने के लिए तैयार हैं, लगभग हर कोई बीज से पौधों को विकसित करने का प्रबंधन कर सकता है।

कदम

भाग 1

बढ़ने की तैयारी
1
बीज का चयन करें बीज से बढ़ते पौधों में से कई लाभों में से एक यह है कि आपके पास चुनने के लिए पौधों की एक बहुत बड़ी विविधता होगी। एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं या ऑनलाइन जाने के लिए अपने बगीचे के लिए सही बीज खोजें। ध्यान रखें कि यदि आप अपने पौधों को घर के अंदर रखने का इरादा नहीं रखते हैं, तो आपको ऐसे किस्मों का चयन करना होगा जो पर्यावरणीय परिस्थितियों में आप रहते हैं। जब बीज खरीदते हैं, आदर्श मिट्टी के तापमान, पानी की आवश्यकताओं, पोषण संबंधी आवश्यकताओं और प्रत्येक प्रजातियों के लिए प्रकाश की आवश्यकता पर ध्यान दें।
  • जब आप बीज ढूंढ़ते हैं, तो इस तथ्य को ध्यान में रखें कि सैकड़ों प्रजातियां हैं जिनके बारे में आपको शायद पता नहीं है, केवल बीज में उपलब्ध (कटाई के रूप में नहीं)।
  • आप अधिक बीज खरीद सकते हैं, जो आपको तुरंत रोका जाना है, लेकिन अंकुरण का मौका अधिक हो जाता है और बीज बूढ़े होते हैं।
  • 2
    बुवाई के लिए मिश्रण तैयार करें। बीजों को बाहर लगाया जा सकता है, लेकिन इस तरह से यह संभव है कि उद्यान की मिट्टी के रूप में पौधे की बीमारियों और कीड़ों के साथ मिटती न जाए, जिससे वे जल्दी से उन्हें नष्ट कर सकें। तो उन्हें घर के भीतर अंकुरित करने के लिए बुवाई के लिए मिट्टी के मिश्रण में, सामान्य "भूमि" से रहित। बराबर भागों पीट, वर्मीक्यूलाईट और पेरलाइट मिश्रण करने के लिए अपना खुद का मिश्रण बनाएं, प्रत्येक 9 लीटर मिश्रण के लिए चूने का आधा चम्मच जोड़ना। यह एक भुलक्कड़ और बीमारी मुक्त सब्सट्रेट उत्पन्न करेगा जिसमें आपके बीज जल्दी से अंकुरित होंगे।
  • यह प्राकृतिक बीज रहित बोने के मिश्रण में कोई पौष्टिक महत्व नहीं है, इसलिए आपको कुछ उर्वरक जोड़ने की आवश्यकता होगी जैसे ही बीज अंकुरित हो जाते हैं
  • पीट में उच्च अम्लता है जबकि चूने मूल हैं बुवाई के पहले, आप अपने मिश्रण के पीएच को एक विशिष्ट परीक्षण के साथ माप सकते हैं ताकि यह सत्यापित हो सके कि यह लगभग 7 (तटस्थ) अधिक सफल है।
  • 3
    अन्य उपकरण तैयार करें जब आप घर के भीतर लगाएंगे, तो आपको कुछ वस्तुओं की ज़रूरत होगी जो आपके बीज की अच्छी अंकुरण की गारंटी देंगे। बुवाई के जार या छोटे कंटेनर लें - आप बायोडिग्रेडेबल कंटेनरों का उपयोग कर सकते हैं और आपको जरूरी नहीं कि प्लास्टिक या मिट्टी के बरतन जार खरीदने हों। आपको कुछ प्रकार की गर्मी और प्रकाश की भी आवश्यकता होगी, क्योंकि खिड़कियां आपके बीज दोनों को देने में सक्षम नहीं हैं। बीज को पूरी तरह गर्म और हल्के रखने के लिए वार्मिंग दीपक या खेती की दीपक प्राप्त करें यदि संभव हो तो, सही तापमान पर मिट्टी को रखने के लिए बीज के बर्तनों के नीचे एक तापक चटाई खरीदने पर विचार करें।
  • आप बीज को गर्मी और हल्का करने के लिए फ्लोरोसेंट लैंप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन विशेष सफेद लाइट बल्ब से चुनें जो गर्मी को कम करता है और जलती रहती है।
  • यदि आप पहले से बीज लगाते हैं, तो उन्हें उन्हें बाहर जाने से पहले बड़े बर्तनों में स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है (यदि यह आपका इरादा है)।
  • 4
    अपने बीज के बारे में जानकारी खोजें बुवाई के पहले, आपको अपने बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरणों के बारे में सूचित करना चाहिए: किसी विशेष संयंत्र के लिए आदर्श विकास की स्थिति, अंकुरण की अवधि कितनी देर तक और कब से बाहर बढ़ने के लिए संभव है। यह जानकारी पौधे से बदलती है और यह निर्धारित करती है कि वर्ष के किस समय में आपको बुवाई शुरू करनी होगी। आम तौर पर, बीज को 4 से 6 सप्ताह पहले लगाया जा सकता है इससे पहले कि वे बाहर निकल सकें, लेकिन ये संकेत बीज की विभिन्न प्रजातियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। बाहरी मौसम की स्थितियों के आधार पर, यह सामान्य रूप से थोड़ी देर पहले या थोड़ी देर के बाद में बीज लगाए जाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • भाग 2

    बीज बोना
    1
    अपने बीज संयंत्र। मिट्टी के मिश्रण को गीला कर दें ताकि यह पूरी तरह से प्लावित हो। बुवाई के तुरंत बाद, अंकुरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए बीज को थोड़ा अधिक पानी चाहिए। बीज को अलग-अलग बीज दें, एक जार में एक और मिट्टी की एक परत के साथ आधा सेंटीमीटर भरें।
    • कुछ बीजों को एक प्रति कंटेनर के बजाय समूह में लगाया जाना चाहिए बीज पैकेज पर दिए गए निर्देशों की जांच करें।
  • बीज की कुछ प्रजातियों को अधिक रोशनी की आवश्यकता होती है, जब उन्हें लगाया जाता है और उन्हें मिट्टी के साथ कवर करने की आवश्यकता नहीं होती (उदाहरण के लिए, स्नैपरड्रैगन्स और पेटूनियास)।
  • 2
    बीज नियमित रूप से पानी डालें अंकुरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बीज को लगातार पानी की आपूर्ति की आवश्यकता होती है, इस प्रकार एक गोली मारती है। बीज नियमित रूप से पानी डालें ताकि मिट्टी हमेशा नम हो लेकिन कभी गीली न हो। जब वे बर्तन के लिए बहुत बड़ा हो जाते हैं और बाहर लगाए जाते हैं तो उन्हें अच्छी तरह से विकसित होने के लिए इतने पानी की तुलना करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • प्रत्येक लगाए हुए बीज प्रजातियों को पानी देने के लिए विशिष्ट सिफारिशों की जांच करें - कुछ लोगों को इसे अधिक या कम की आवश्यकता हो सकती है
  • 3
    बीज गर्म रखें आप आसानी से गर्मी प्रदान करने के लिए ग्रीनहाउस के समान स्थितियां बना सकते हैं जो उन्हें अंकुरित करने में मदद करता है, कांच के नीचे उनकी सुरक्षा करता है। आप उन्हें एक छोटे कांच के कंटेनर के साथ या जार के शीर्ष पर स्थित गिलास पैनल के साथ कवर कर सकते हैं, ताकि गर्मी और आर्द्रता बनाए रख सकें जो उन्हें बढ़ने में मदद करेगी। या स्प्रेउट्स के तहत हीटिंग पैड के अलावा, नियमित रूप से हीटिंग लैंप का उपयोग करें, ताकि मिट्टी को 21 से 27 डिग्री तापमान के इष्टतम रेंज में रख सकें।
  • 4



    जब बीज अंकुरित हो जाते हैं, तब उन्हें प्राकृतिक रोशनी का पर्दाफाश करें। कुछ दिनों या एक हफ्ते के बाद, आपको बीज की उत्पत्ति की छोटी मिट्टी की मिट्टी पर ध्यान देना चाहिए। इस बिंदु पर, आपको उन्हें प्राकृतिक प्रकाश के साथ-साथ दीपक की रोशनी का पर्दाफाश करना चाहिए। एक खिड़की चुनें जो दिन के दौरान बहुत अधिक प्रकाश प्राप्त करता है, आमतौर पर दक्षिण से निकलता एक व्यक्ति (उत्तर वाला सामना प्रकाश की कम से कम राशि प्राप्त करता है, इसलिए उन्हें बचा जाना चाहिए)। यह उष्मीय दीपक या खेती की चिराग का उपयोग करता है जो स्प्राउट्स को खिड़की से अवरुद्ध करने वाली गर्मी देता है।
  • यदि यह ठंड के बाहर है, तो आपको कंटेनरों और खिड़की के बीच एक चटाई का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। अन्यथा, ठंड को खिड़की के माध्यम से अवशोषित किया जाएगा, छोटे शूटिंग के विकास को धीमा कर दिया जाएगा।
  • 5
    देखभाल और अपनी रोपाई जांचें ट्रांसप्लांट होने के लिए तैयार होने में कई हफ्तों पहले इसे लेना चाहिए। ज्यादातर पौधों को विकास के दौर से गुज़रना पड़ता है जो समझने में आसान हो जाता है कि वे बाहर जाने के लिए तैयार हैं। बढ़ने वाली पत्तियों की पहली जोड़ी भ्रूण के पत्तों या कोशिकाओं को कहते हैं। इन्हें पहली सच्ची पत्तियों (नामोफिलि कहा जाता है) के बाद किया जाता है, जो दर्शाते हैं कि पौधे परिपक्व और प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार है। आप विकास के इस चरण की सहायता के लिए कुछ तरल उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।
  • 6
    पौधों को बाह्य जलवायु के लिए उपयोग करें। पौधों को एकीकरण करना एक ऐसा तरीका है जिसमें तापमान में उतार-चढ़ाव और अलग-अलग बाहरी मौसम स्थितियों के लिए उनके क्रमिक जोखिम शामिल हैं, ताकि तथाकथित प्रत्यारोपण सदमे को कम किया जा सके। उन्हें बाहर जाने से पहले एक हफ्ते या दो, ये उनसे जुड़ना शुरू कर देता है पहले दिन, उन्हें केवल एक घंटे के लिए बाहर रखें और फिर उन्हें अपने कंटेनरों में वापस ले जाएं। हर दिन, जब तक वे सड़कों पर 24 घंटे नहीं रह सकते, तब तक वे अतिरिक्त समय बिताते हैं।
  • पिछले हफ्ते, आप एक घंटे में बढ़ने के बजाय एक समय में कई घंटे जोड़ सकते हैं।
  • 7
    रोपाई के बाहर सड़कें प्रत्यारोपण करें। प्रत्येक प्रकार के पौधों के लिए विशिष्ट निर्देशों का पालन करें, क्योंकि खेती आवश्यकताओं एक दूसरे से बहुत भिन्न हैं। प्रत्येक बीजों को कंटेनर से अंतिम आउटडोर स्थान पर प्रत्यारोपण करें आप उन्हें एक बड़ा सजावटी फूलदान में प्रत्यारोपण करने का विकल्प चुन सकते हैं ताकि उन्हें पोर्च में रख दें या उन्हें अंदर रख दें। उन्हें ट्रांसप्लांट करने में आमतौर पर मिट्टी को गीला करना शामिल होता है, अपने संयंत्र से थोड़ा अधिक छेद खोदना, थोड़ा अधिक मिट्टी के साथ जड़ों को कवर करना और भरपूर पानी देना। प्रत्यारोपण सदमे के जोखिम से बचने के लिए, आपको हमेशा नये प्रत्यारोपित पौधों को बहुतायत में पानी में भरना चाहिए।
  • 8
    अपने पौधों का ख्याल रखना पौधों को मोटा होने के लिए कुछ सप्ताह लगेंगे, लेकिन अंततः वे अपने बाहरी हरे रंग की जगह में रसीला और भव्य दिखना शुरू कर देंगे। मूस की एक परत के साथ मिट्टी को सुरक्षित रखें और नमी को बनाए रखें और नमी बनाए रखें। जैसे ही आप उन्हें देखते हैं, आपको इसे बाहर निकालना चाहिए, या फिर वे आपके पौधों से अंतरिक्ष और पोषक तत्वों को चोरी करेंगे। हर दो दिनों में पानी (यह आपके लिए पौधे के प्रकार पर निर्भर करता है), और एक महीने में एक बार उर्वरक या खाद जोड़ें।
  • टिप्स

    • बगीचे की जगह का पता लगाएं, जिसे आप बीज बोने से पहले अपने पौधों को समर्पित करेंगे, इस तथ्य के मद्देनजर कि आपको जमीन की प्रकृति बदलने या दूसरी तैयारी करना पड़ सकता है, जिससे बीज अंकुरित हो सकते हैं।

    चेतावनी

    हीट स्रोतों में आग लगने का खतरा होता है। मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए एक्वायरियम के लिए एक थर्मामीटर का उपयोग करें। निर्देशों में अनुशंसित तापमान रेंज को देखें। सुरक्षा के लिए तापमान नीचे 39 डिग्री रखें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीज
    • धरती
    • कई vases
    • उर्वरक
    • पानी
    • sunning
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com