कैसे प्राकृतिक बियर चुनने के लिए

बीयर एक किण्वित पेय है जो हजारों सालों से उत्पादित किया गया है और इसे कम से कम फ़िल्टर किया जा सकता है और बिल्कुल स्वाभाविक रूप से किया जा सकता है, लेकिन बाज़ार में वर्तमान में एक कृत्रिम औद्योगिक उत्पादों के साथ सामान्यतः बनाया जाता है। दुर्भाग्य से, लेबल पर एक बीयर की सामग्री की सूची लिखना अनिवार्य नहीं है (एक अभ्यास जो, इसके विपरीत, निराश है)। इसलिए इसे कुछ गैर-प्राकृतिक अवयवों के साथ बनाया जा सकता है। कृत्रिम सामग्रियों से बने बियर के बावजूद अभी भी एक सुरक्षित उत्पाद है, बहुत से लोग सामग्री का अधिक सटीक चयन पसंद करते हैं। बीयर में ठीक से पता चलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन निम्नलिखित कदम आपको अपने शरीर के मंदिर में केवल प्राकृतिक बियर बनाने में मदद कर सकते हैं।

कदम

शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 1 चुनें
1
एक बीयर चुनें जिसका उत्पादन रीनहिट्सगेबॉट (जर्मनी में स्थापित शुद्धता डिक्री) की आवश्यकताओं को पूरा करता है। अधिकांश जर्मन बियर को इस नियम के अनुपालन में उत्पादित किया जाता है। Reinheitsgebot यह सुनिश्चित करता है कि बियर ही जौ, हॉप्स, पानी और खमीर के बने होते हैं। , एक बियर Reinheitsgebot वे additives या अन्य सामग्री नहीं किया जाना चाहिए के मानकों को पूरा उत्पादन करने के लिए, हालांकि - किण्वन प्रोत्साहित करने के लिए - जैसे PVPP (polyvinylpolypyrrolidone) के रूप में कृत्रिम additives दिया जाता है, एक बार बीयर पक प्रक्रिया से फ़िल्टर करती हों। PVPP अपेक्षाकृत सुरक्षित है, लेकिन वहाँ एक जोखिम है कि प्राकृतिक यौगिकों के सभी तरह के Bisphenol एक (BPA) के रूप में हानिकारक रसायनों, पेय पदार्थ और alimentiMolti सामग्री के लिए पॉलीकार्बोनेट कंटेनर में पाई जाने वाली विकसित किया जा सकता है, हालांकि रिइनहेट्ज़बोट द्वारा अनुमत नहीं है, ये पूरी तरह से प्राकृतिक हैं, इनमें से हम चावल, मक्का, जड़ी बूटियों, मसाले और खनिज लवण पाते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 2 चुनें
    2
    लेबल पर सामग्री की सूची के लिए देखो. यह संभव है कि सामग्री की एक सूची बोतलों या बियर के डिब्बे पर लिखी गई है, हालांकि दुष्ट एक विस्तृत सूची प्रदान करने के लिए केवल एक ही प्रतीत होता है। सामग्री की सूची एक मजबूत संकेत है कि शराब की भठ्ठी केवल प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है हालांकि, यह इस तथ्य की पूर्ण निश्चितता का प्रतिनिधित्व नहीं करता है कि केवल इसका उपयोग किया गया है, क्योंकि जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है कि इस संबंध में कोई विशिष्ट विनियमन नहीं है। इसलिए संभावना है कि कुछ सामग्रियों को छोड़ दिया जाता है। यदि लेबल पर एक लेबल है जो प्राकृतिक अवयवों का अनन्य उपयोग निर्दिष्ट करता है, तो भी जांचें।
  • शीर्षक प्राकृतिक बियर चरण 3 चुनें
    3
    हल्के बियर पर ध्यान दें और जांच लें कि यह प्राकृतिक अवयवों के साथ पेश किया गया है। हल्की बियर को आमतौर पर औद्योगिक एंजाइमों का उपयोग किया जाता है, हालांकि कई ब्रुअरीज (जैसे अनाहेजर बुश) प्राकृतिक एंजाइम का उपयोग करते हैं औद्योगिक एंजाइमों को नष्ट (हाइड्रोलाज) पूरी तरह से बियर का उत्पादन करने के लिए गेहूं से प्राप्त कार्बोहाइड्रेट। पूरी तरह से हाइड्रोलाइज़्ड कार्बोहाइड्रेट को खमीर से पूरी तरह से किण्वित किया जा सकता है, जो तैयार उत्पाद में बहुत कुछ अवशिष्ट कार्बोहाइड्रेट छोड़ देता है। प्राकृतिक एंजाइम, जो आमतौर पर उत्पादन प्रक्रिया में उपयोग किया जाता है, जौ माल्ट और गेहूं माल्ट द्वारा दिए जाते हैं। उन उद्योगिकों को बैक्टीरिया (या अन्य स्रोतों) से प्राप्त किया जा सकता है और इसका उपयोग करने के लिए तब्दील हो जाते हैं। इस तरह के एंजाइम सिंथेटिक नहीं हैं, लेकिन यह संभव नहीं है कि अधिकांश लोग इन एंजाइमों के साथ उत्पादित बीयर को पूरी तरह से प्राकृतिक होने पर विचार कर सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 4 चुनें
    4
    एक बादल और अनफ़िल्टर्ड बीयर की तलाश करें विभिन्न योजक या आधुनिक प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल से बियर को एक स्पष्ट और चमकीले रंग बनाने में संभव है। हालांकि, एक परिपूर्ण निस्पंदन पूरी तरह से डायटोमेसियस धरती (मुख्य निस्पंदन मध्यम), प्राकृतिक और निष्क्रिय, के साथ किया जा सकता है, यदि परिष्कृत उपकरण पर्याप्त रूप से उपयोग किया जाता है। डायटोमेसियस पृथ्वी प्राचीन शैवाल का जीवाश्म कंकाल है। बीयर निस्पंदन के लिए उपयोग किए जाने वाले यौगिकों को शुरुआत और उत्पादन प्रक्रिया के अंत में दोनों ही पेश किया जा सकता है। पीवीपीपी और कैरजेनन का एक संयोजन आवश्यक रूप से खाना पकाने के दौरान जोड़ा जा सकता है, जबकि पीवीपीपी और अन्य तत्वों में से एक को बाद में पेश किया जाएगा। पीवीपीपी एक गैर विषैले कृत्रिम राल है, कैरजेनन को समुद्री शैवाल से निकाला जाता है। कुछ लोग कैरजनन से बचने के लिए पसंद करते हैं क्योंकि यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है और क्योंकि यह संसाधित और परिष्कृत उत्पाद है पीवीपीपी को बाद के छानने से पूरी तरह समाप्त कर दिया जाना चाहिए, लेकिन कुछ रेजिन, खासकर जब गर्म होते हैं, कैंसरजनक यौगिकों के गठन में योगदान दे सकते हैं। कुछ प्रकार के फिल्टर रेजिनस सामग्री का हो सकते हैं और निस्पंदन एड्स पीवीपीपी के साथ गर्भवती हो सकते हैं, लेकिन यह बड़ी समस्या का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, हालांकि, बीयर को ठंडा फ़िल्टर किया जाता है। सिलिका जैल अक्सर ठंडा और किण्वित बियर में परिष्करण को बढ़ावा देने और बढ़ावा देने के लिए पेश किया जाता है। वे सिंथेटिक हैं लेकिन विषैले और अपेक्षाकृत स्वस्थ नहीं हैं सिलिका जेल का एक सामान्य रूप पैकेटयुक्त खाद्य पदार्थों में नमी को अवशोषित करने के लिए उपयोग किया जाता है, और छोटे पैकेज में पाया जाता है जिस पर यह स्पष्ट रूप से "गैर खाद्य" लिखा हुआ है।
  • बीयर को प्राकृतिक अवयवों का उपयोग कर हल्का किया जा सकता है। पारंपरिक अंग्रेजी एली, साथ ही साथ कई अन्य बीयरों को अक्सर साधारण कोलाजेन (प्रोटीन) से बना आइसिंगलास के साथ हल्का (परिष्कृत) होता है। शराब बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले कोलेजन का उपयोग स्टर्जन के मूत्राकारों से होता है और, हालांकि यह कोई पौष्टिक नहीं है, यह निश्चित रूप से शाकाहारियों के लिए नहीं है। इस उद्देश्य के लिए जिलेटिन का भी उपयोग किया जा सकता है
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 5 चुनें
    5
    स्पष्ट बोतलों में बियर पैक से बचें. बियर की एक अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में फोटस्टेबल हॉप्स अर्क होता है। केवल बियर जिसमें ये अर्क शामिल हैं, उन्हें स्पष्ट बोतलों में पैक किया जा सकता है, क्योंकि ये किसी भी तरह से हानिकारक प्रकाश से नहीं बचाते हैं जिससे उनकी गुणवत्ता खराब हो सकती है। एलोवेरा संयंत्र और उसके (पूरे फूल या छर्रों) के स्थान में वे हॉप के अर्क, जो कुछ रसायनों के साथ हॉप्स अल्फा (कभी कभी एसिड बीटा) के एसिड की प्रतिक्रिया से प्राप्त कर रहे हैं उपयोग किया जाता है। ये हॉप्स-व्युत्पन्न यौगिकों में टेट्राहाइड्रो-आइसो-अल्फा एसिड और हेक्साहाइड्रो-आइसो-अल्फा एसिड शामिल हैं। बीयर जो प्रकाश से अवगत होने पर गुणवत्ता खो सकता है आमतौर पर भूरे रंग की बोतलों में पैक किया जाता है, लेकिन कम सुरक्षा वाले हरे रंग की बोतलों में भी पाया जा सकता है।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 6 चुनें



    6
    जीवित खमीर युक्त बीयर चुनें जीवित खमीर युक्त बोतलबंद बीयर अपेक्षाकृत स्वाभाविक है, अन्यथा कोई भी पदार्थ या परिरक्षकों को इसे खत्म करना होगा। लाइव खमीर कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है, इसलिए बोतलबंद बीयर को स्वाभाविक रूप से कार्बोनेटेड जरूरी जीवित खमीर होता है। क्यूई में बीयर को अनफ़िल्टर्ड किया जा सकता है और इसमें जीवित खमीर शामिल किया जा सकता है, लेकिन आम तौर पर इसे स्टेम में डालने से पहले ही कार्बोनेट किया जाता है।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 7 चुनें
    7
    स्वाभाविक रूप से कार्बोनेटेड बियर खोजें औद्योगिक कार्बन डाइऑक्साइड में अवांछित प्रदूषक हो सकते हैं खमीर कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है जो बियर को स्वाभाविक रूप से कार्बोनेटेड बनाता है। बियर के इस प्रकार के कार्बन डाइऑक्साइड की वसूली दबाव टैंक में संग्रहीत के माध्यम से लाइव खमीर, खमीर के साथ एक बोतल में संग्रहित किया जा सकता या दबाव किण्वन टैंक के भीतर बॉटलिंग से पहले कार्बोनेटेड, कार्बोनेटेड या अभी भी। सबसे बड़ा ब्रुअरीज अत्याधुनिक उपकरणों के माध्यम से बीयर को फेमाकर प्राकृतिक कार्बन डाइऑक्साइड को पुनर्प्राप्त करने और शुद्ध करने में सक्षम हैं। फिर स्पार्कलिंग बियर बनाने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग किया जा सकता है बोतलबंद होने से पहले स्वाभाविक रूप से बीयरिंग में जीवित खमीर होने की आवश्यकता नहीं होती, और यह स्पष्ट और उज्ज्वल है।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 8 चुनें
    8
    रासायनिक संदूषण के खतरे को निर्धारित करता है. पक प्रक्रिया के दौरान हम कई डिटर्जेंट, कीटाणुनाशक और अन्य रसायनों (निशान जिनमें से तैयार उत्पाद में मौजूद हो सकता है) का उपयोग किया जाता है और कई ब्रुअरीज रसायनों के विभिन्न प्रकार का उपयोग करें। बड़े ब्रुअरीज अपने बीयर का विश्लेषण सेंसर और परिष्कृत प्रयोगशाला तकनीकों का उपयोग करके सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि उत्पाद दूषित नहीं है। डिटर्जेंट वाहिकाओं और किण्वन टैंक के अंदर कुल्ला करने के लिए और उसके बाद, समाप्त किया जा पर विपरीत कीटाणुनाशक धोया नहीं कर रहे हैं के बाद से कुल्ला पानी अवांछित सूक्ष्मजीवों को पेश हो सकता है काम करते हैं। रसायन sanitizing के अवशेष बियर में समाप्त, लेकिन सक्रिय रासायनिक यौगिकों कि रोगाणुओं को मारने का ऑक्सीकरण या अन्यथा neutralized और हानिरहित यौगिकों के रूप में तब्दील कर रहे हैं। बहरहाल, एक निस्संक्रामक बीयर में गैर-प्राकृतिक यौगिकों को पेश करता है। कुछ ब्रुअरीज जैसे अनहेसुर बुश कंटेनरों और टैंकों को साफ करने के लिए शुद्ध स्टीम का इस्तेमाल करते हैं, (कम से कम नहीं तो) रासायनिक संदूषण।
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 9 चुनें
    9
    प्राचीन ब्रुअरीज में पीसा गया एक बीयर चुनें या पुराने उपकरण के साथ ऐतिहासिक ब्रुअरीज (कई यूरोपीय लोगों की तरह) जो पुराने उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं, वे प्राकृतिक तत्वों के साथ बियर का उत्पादन करते हैं (कुछ छोटे आधुनिक तकनीक की मदद से)। ऐसे ही ब्रुअरीज उपकरण का उपयोग नहीं करते हैं जो कि प्लास्टिक के घटकों के होते हैं और बिना रसायनों के होते हैं। तांबे, लोहा और लकड़ी के बने प्राचीन यंत्र कई आधुनिक रसायनों के साथ असंगत हैं, इस प्रकार दूषित पदार्थों की समस्या को नष्ट कर रहे हैं। इस प्रकार के ब्रुअरीज में उत्पादित बीयर को फ़िल्टर या अत्यधिक संसाधित नहीं किया जा सकता है। हालांकि, पुराना उपकरण जैविक और प्राकृतिक प्रदूषकों का एक स्रोत हो सकता है जैसे संभावित विषैले तांबा लवण
  • शीर्षक शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 10 चुनें
    10
    एक कार्बनिक बियर चुनें कार्बनिक बीयर पूरी तरह से कीटनाशकों और अन्य रसायनों से मुक्त सामग्री का बना है। हालांकि, कार्बनिक अवयवों के साथ सभी कार्बनिक बियर का उत्पादन नहीं किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, जैविक बीयर 95% शुद्धता है, बाकी 5% गैर-कार्बनिक सामग्री से बना है। सामान्य रूप से खेती और अन्य गैर-कार्बनिक अवयवों के उपयोग की अनुमति दी जाती है। जांचें कि कौन सी ब्रुअरीज केवल जैविक अवयवों का उपयोग कर रहे हैं, और यह निर्धारित करें कि क्या वे additives या अवांछित रसायनों का उपयोग करते हैं
  • टिप्स

    • कुछ ब्रुअरीज बैक्टीरिया को मारने के लिए फॉस्फोरिक एसिड या अन्य प्रकार के एसिड के साथ खमीर "धो" करते हैं एसिड खमीर पर रहता है, जो फिर बियर के किण्वन में जोड़ा जाता है।
    • ब्रुअर्स से संपर्क करें और पूछें कि तैयारी कैसे की जाती है और किस अवयवों, योजक और सहायक के साथ। पूछें कि क्या वे विशिष्ट कृत्रिम अवयव, योजक या कृत्रिम सहायक का उपयोग करते हैं
    • आमतौर पर, शराब की भठ्ठी की उपज अधिक होती है, उतनी अधिक संभावना होती है कि लाभ होगा, उत्पाद नहीं होगा, और कुछ रसायनों और तकनीकों के मुकाबले अधिक मुनाफे पैदा करने के लिए सुविधाजनक हैं, न कि गुणवत्ता। यह एक सख्त नियम नहीं है, सिर्फ एक अवलोकन।
    • फलों के बियर आमतौर पर कृत्रिम स्वाद और रंग के साथ बनाया जाता है यदि बियर का अप्राकृतिक तरीके से एक उज्ज्वल रंग होता है, और वास्तविक फल की तुलना में कैंडी के बारे में अधिक जानकारी होती है, तो इसमें कृत्रिम सामग्री हो सकती है
    • शराब में मौजूद सल्फ़ी, जो संवेदनशील व्यक्तियों में एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं, आम तौर पर बीयर में नहीं जोड़ा जाता है यदि ऐसा होता है, तो यह हमेशा एक बहुत कम स्तर होता है एलर्जी से ग्रस्त मरीजों के लिए ये स्तर एक जोखिम नहीं उठाते हैं हालांकि, कुछ प्रकार के खमीर sulphites का उत्पादन करते हैं, इस मामले में उन बीयरों में जोखिम हो सकता है।
    • यदि आप उन सबको करने की कोशिश कर रहे हैं, तो घर पर अपनी खुद की बीयर बनाएं। आपके पास सामग्रियों का कुल नियंत्रण होगा
    • निर्माता हमेशा सार्वजनिक सामग्री, योजक और विशिष्ट सहायक को प्रकट नहीं करना चाहते हैं, और वे ऐसा करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं हैं।
    • बीयर का उत्पादन करने के लिए (प्रकाश नहीं), औद्योगिक एंजाइमों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो मजबूत शराब के उत्पादन के लिए भी उपयोगी है।
    • सभी वैज्ञानिक समुदाय इससे सहमत नहीं हैं कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थ दूसरों की अपेक्षा स्वस्थ हैं।

    चेतावनी

    • जिम्मेदारी से और संयम में पियो
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com