सब्जियां कैसे धो लें

"सब्ज़ी" यह सिर्फ एक सामान्य शब्द है जो कि विभिन्न सब्जियों को परिभाषित करता है सब्जियों

हरे पत्तों के साथ, जैसे कि सलाद पत्ता, गोभी और पालक दुर्भाग्य से, एक संभावना है कि पत्तियों को अवशोषित कीटनाशकों और अन्य रसायनों, जो बेहतर नहीं निगल जाएगा यहां तक ​​कि अगर वे कार्बनिक फसलों से आते हैं, तो वे अब भी गंदे और जाल हो सकते हैं जो यह जानते हैं कि वे कितने अन्य पदार्थ हैंडलिंग के दौरान संपर्क में आए थे। इसलिए, आपको उन्हें धोना होगा। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका सिंक को पानी भरकर भरना है

कदम

विधि 1

उन्हें मैन्युअल रूप से धो लें
स्वच्छ ग्रीन्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अच्छी तरह से सिंक साफ, अंदर और किनारों पर, सावधानी रखने से साबुन के अवशेष नहीं छोड़ते यह बाँझ नहीं होना चाहिए, लेकिन सावधानी से धोया गया ताकि भोजन या अन्य दूषित पदार्थों का कोई अवशेष न हो। सिंक जितना अधिक होगा, उतना ही आराम से यह सब्जियां धो लेंगी।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ ग्रीन्स चरण 2
    2
    सिंक बंद करो, लेकिन पानी के साथ फिर से भरें मत।
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पता सबसे आसान तरीका कोर निकालने और सलाद के सिर की पत्तियों को अलग करने के मजबूती से स्टेम नीचे का सामना करना पड़ के साथ (दबाने के बिना) हाथ के बीच गुच्छा पकड़ और की एक योजना के अंतिम भाग के लिए एक कट दे रहा है कि काम करते हैं। आमतौर पर, इस तरह से एक या दो शॉट्स के साथ कोर को खत्म करना संभव है। तब आप पत्तियों को अलग कर सकते हैं (जो सब कुछ उन्हें एक साथ रखता है) और उन्हें सिंक में डाल दिया। छोटे सब्जियों में आमतौर पर स्टेम को अंगूठे और सूचकांक के साथ फाड़कर निकाल दिया जाता है। सबसे कठिन लोगों को निकालने के लिए, पत्तियों के पत्ते के किनारे की तरफ पत्ते खोलें और दूसरी तरफ पत्थरों के अंत में इसे आधार से खींच दें। अंत में, कोर को फेंक दें (जब तक कि आप इसे कुछ व्यंजन बनाने के लिए उपयोग न करें) और कठोर स्थिरता के साथ कोई डंठल
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ठंडे पानी से सिंक भरें।
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पत्तियों के बीच पानी को प्रसारित करने के लिए अपने हाथों से सब्जियों को धीरे से हिलाएं। सभी पत्ते डुबकी और हलचल।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ ग्रीन चरण 6
    6
    उन्हें कुछ मिनटों तक आराम करने के लिए छोड़ दें, ताकि गंदगी सिंक के नीचे स्थित हो।
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक या दो बार पानी से पत्तियों को निकालें, उन्हें अपने आकार के आकार में काट लें या उन्हें छोड़ दें, अगर आप उन्हें बाद में भस्म करना चाहते हैं जब आप एक पत्ता बढ़ाते हैं, अगर यह अभी भी गंदे लग रहा है, धीरे से पानी में इसे हल करें या, यदि आपके पास एक डबल सिंक है, तो इसे अन्य टैंक में नल के नीचे पास करें। पानी (और गंदगी) से अधिक कुल्ला करने की कोशिश न करें।
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 8 नामक छवि
    8



    पत्तों को एक कोलंडर में ड्रिप कर दें। यदि आप इसे सिंक में डालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से खाली, धुलाई और अवशेषों से मुक्त है। धोने की प्रक्रिया में इस्तेमाल किए गए अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए, एक बड़े सूती कपड़े (90 x 90 सेमी) के बीच में सब्जियां रखें। चार कोनों और चार किनारों को इकट्ठा, उन्हें दृढ़ता से पकड़ना बालकनी पर या खुले क्षेत्र में (या बौछार के बक्से में) जाओ और गोल बनाने के परिपत्र आंदोलन को हिलाएं। केन्द्रापसारक बल पानी को खत्म कर देगा तब, जब आप रात के खाने या दोपहर के भोजन के बाकी को तैयार है, तो आप मलमल खोलने के लिए और एक शांत, सूखी वातावरण में एक सतह पर सब्जियों जगह है, ताकि इसे बाहर शुष्क करने के लिए जारी कर सकते हैं। आप सलाद स्पिनर का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन डिशक्लाइट स्टोर करने में आसान है और कम महंगा है। एक बार सूखा, सब्जियों अपने सलाद के लिए एक उत्कृष्ट घटक होगा: सॉस स्वाद खो देंगे, क्योंकि वहाँ पानी से पतला किया जाएगा, और पत्ते लंबे समय तक अगर आप रखेंगे।
  • विधि 2

    सब्जी वॉशर-एक्स्ट्रेक्टर का उपयोग करें
    स्वच्छ ग्रीन्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    वॉशर-ड्रायर को अच्छी तरह से कुल्ला लें ताकि अंदर कोई अवशेष न हो।
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    ठंडे पानी के साथ नाजुक चक्र सेट करें।
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंदर सब्जियों को रखो और इसे अधिकतम 5 मिनट के लिए चलाएं, लेकिन ध्यान रखें कि अपकेंद्रित्र का उपयोग न करें।
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी डाउनलोड करें
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    ठंडे पानी में एक कुल्ला करना।
  • स्वच्छ ग्रीन्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    सब्जियां लीजिए और इसे एक कोलंडर में डाल दिया। इसे एक ड्रायर में डालें न!
  • टिप्स

    • की एक चुटकी नमक यह परजीवी को मारने और सब्जियों से अलग करने में भी मदद कर सकता है।
    • आवश्यक होने पर पत्तियों के समूह में सब्जियां धोएं।
    • यदि परजीवी पत्ते पर मौजूद होते हैं, जैसे कि एफिड्स, तो सोखने के लिए और अधिक समय देने की आवश्यकता हो सकती है गर्म पानी, और अधिक आसानी से वे निकल जाएंगे, खासकर यदि आप एक प्रकार की कुरकुरा और झुर्री हुई सब्जियों, जैसे कि गोभी के साथ काम कर रहे हैं।
    • कुछ लोग इस का उपयोग करते हैं अपकेंद्रित्र सब्जियों को निचोड़ने के लिए वाशिंग मशीन का उन्हें एक साफ पिलोकेस में रखें और खोलने के लिए टाई करें फिर, कुछ मिनट के लिए अपकेंद्रित्र का संचालन करें। हालांकि, इस आपरेशन में ऊर्जा की बर्बादी शामिल है, इसलिए एक्सचेंज में आप मैन्युअल सब्जी सेंटीफ्यूज का सुरक्षित उपयोग कर सकते हैं।
    • आम तौर पर ई कोलाई का कोई खतरा नहीं है, तो सब्जियों को ठीक से विकसित किया गया है, लेकिन यह ज्ञात है कि यह जीवाणु के प्रसार को सब्जियों की खपत से जुड़ा हुआ है - यहां तक ​​कि उन है कि बड़े जैविक खेतों से आते हैं - सबसे अधिक संभावना उपयोग के कारण खाद (उर्वरक के रूप में) का इलाज नहीं किया गया है या पूरी तरह से composted। मई 2011 में एक हालिया घटना हुई, जब दूषित खीरे के कारण यूरोप में एस्चेरिशिया कोली का एक महामारी टूट गई। यह जीवाणु सिर्फ भोजन को धोने से समाप्त नहीं होता है जोखिम से बचने के लिए, आप पानी में ब्लीच की कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं और 5 मिनट तक सोखने के लिए सब्जियां छोड़ सकते हैं। फिर इसे एक और सिंक पर ले जाएं, ठंडे पानी से भरा और ब्लीच न हो, और इसे धोने से पहले 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अच्छी तरह से कुल्ला और पानी की एक बड़ी सिंक में ब्लीच की एक छोटी राशि से अधिक पतला नहीं है ब्लीच का इस्तेमाल अतिरंजित हो सकता है और जो लोग घर पर सब्ज़ियों का उपभोग करते हैं, वे आमतौर पर होता है। हालांकि, विचार करें कि किसानों और खाद्य उत्पादक नियमित रूप से बैक्टीरिया को मारने के लिए क्लोरीन का उपयोग करते हैं।
    छवि का शीर्षक Greens2_894
    यदि आप सिंक का उपयोग करने में असमर्थ हैं तो आप एक बड़े कंटेनर या बर्तन में सब्जियां धो सकते हैं

    चेतावनी

    • वॉशर-एक्स्ट्रैक्टर का उपयोग अधिक उपयुक्त होता है, अगर बड़ी मात्रा में सब्जियां साफ हो जाती हैं (उदाहरण के लिए, उन्हें बेचने के लिए) अन्यथा, इसमें ऊर्जा और पानी की बर्बादी शामिल है
    • बाजार में पहले से ही सब्जियां धोया जा चुकी हैं ठंडे पानी से सिंक में उन्हें कुल्ला करना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि अवशेषों को ढूंढना संभव है, हालांकि पैकेज पर यह निर्दिष्ट किया जाता है कि वे खाने के लिए तैयार हैं।
    • किसी भी वॉशर में मौजूद बैक्टीरिया को रोकने के लिए दूषित सब्जियों, उन्हें धोने से पहले, आप कुल्ला चक्र पर मशीन काम कर सकते हैं या गर्म पानी के साथ एक निर्वात लोड करने के लिए।
    • धोने के बाद, शलजम, सरसों, गोभी और अन्य सब्जियों कि रेत में बढ़ने उबालने के लिए याद है, तो आप वॉशर का उपयोग करने की जरूरत नहीं होगी। यदि नहीं, तो सब्ज़ियों को धोने से पहले, कुछ जीवाणुओं को मारने से पहले आप थोड़ा निर्बाध रूप से वैक्यूम लोड (केवल पानी) कर सकते हैं।
    • अगर आपको सलाद धोना पड़ता है, तो जब तक आप खाने वाले पत्तों को खारिज नहीं करते हैं, तब तक कोमल न रहें, जो खस्ता नहीं हैं और कुचल नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com