स्वस्थ रूप में यात्रा कैसे करें

यात्रा एक सुखद और लापरवाह अनुभव है हालांकि, आमतौर पर वास्तविक यात्रा से पहले होने वाली नियोजन से यह बहुत अधिक समस्याग्रस्त हो सकता है जितना कि यह होना चाहिए। यदि आप बिना कई अग्रिम कार्यक्रमों के यात्रा करना चाहते हैं, तो सहज होने का प्रयास करें। योजनाओं के बिना एक यात्रा नए अनुभवों के लिए दरवाजा खोल सकता है कि आप अन्यथा नहीं रह सकते थे। किसी भी मामले में, हमें अप्रत्याशित घटनाओं की संभावना को स्वीकार करना, खोना, लक्ष्यहीन भटकने या सलाह या सहायता प्राप्त करने के लिए मजबूर होना चाहिए।

कदम

भाग 1
गंतव्य पर जाएं

छवि शीर्षक यात्रा स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
तय करना है कि कहां जाएं बेशक, आप हवाई अड्डे पर जाने और टिकट खरीदने के बारे में उत्साहित हैं, समस्या यह है कि यह एक यथार्थवादी विकल्प नहीं है और इसमें काफी लागतें शामिल हो सकती हैं निर्धारित करें कि क्या आप इटली में रहना चाहते हैं या विदेश जाना चाहते हैं, तो उस शहर या क्षेत्र का चयन करें, जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं। इस बिंदु पर आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर विचार करना चाहिए: आप कितने समय तक यात्रा कर सकते हैं? राष्ट्रीय क्षेत्र की तुलना में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा अधिक महंगा हो जाती है। हालांकि, विदेशों में यात्रा करने के लिए फ्रैग्यिटी के नाम पर निर्णय लेने से आपको बहुत कुछ बचा सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य के उत्तरवंश क्षेत्र में जाने में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप सिएटल, टैकोमा और पोर्टलैंड जैसे विभिन्न स्थलों के बीच एक सिएटल या विभाजन समय जैसे बड़े शहर में एक पूरे सप्ताह खर्च कर सकते हैं।
  • कुछ देशों की यात्रा के लिए आपको वीजा की आवश्यकता होगी हो रही यह हमेशा तत्काल नहीं है यह जानने के लिए सुरक्षित यात्रा मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं कि आपको परमिट के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है और कैसे।
  • ट्रैवल स्पोंटेनियस स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्णय लें कि अकेले या कंपनी में यात्रा करना चाहे आप एकांत में, एक जोड़े में या लोगों के समूह के साथ एक अच्छी यात्रा ले सकते हैं हालांकि, अकेले यात्रियों को उनकी सुरक्षा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो एक होटल बुक करना सुनिश्चित करें जिसका स्वागत 24 घंटे के लिए खुला है, ताकि आप किसी भी समय जांच कर सकें। शाम में, अक्सर सार्वजनिक स्थानों पर जाना आपको किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ नियमित रूप से संपर्क करना चाहिए जो आपके यात्रा कार्यक्रम से अवगत है।
  • चाहे आप एक समूह या उद्यम में अकेले यात्रा करें, सामान पहनने से बचें या आकर्षक कपड़े न लें। प्रत्येक व्यक्ति को एक से अधिक आईडी कार्ड (जैसे पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस) लेना चाहिए।
  • ट्रैवल स्पोंटेनियरी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक केंद्रीय क्षेत्र में आवास चुनें। किसी शहर या क्षेत्र के दिल में प्रवेश करने से आपको कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों और स्थानों जैसे कि थिएटर, क्लब, रेस्तरां, बार, संग्रहालय और अन्य स्थानों पर जाने की सुविधा मिलती है। अपने सूटकेस खोलें, कुछ दिनों के लिए शहर में रहें। किसी गंतव्य की स्थापना के बिना योजनाओं को न बनाएं और सबसे दिलचस्प बिंदुओं पर न जाएं। यदि आप एक शहर या क्षेत्र से दूसरे स्थान पर जाने का निर्णय लेते हैं, तो यात्रा के दौरान हमेशा एक केंद्रीय स्थान पर बसने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उपनगरीय इलाके में, ग्रामीण इलाकों में या गांव में रह रहे थे, तो पहुंचने के लिए स्थानों को आसानी से और आज़ादी से आना मुश्किल होगा।
  • ट्रैवल स्पोंटेनियरी चरण 4 नामक छवि
    4
    ट्रैवल लाइट भारी और भारी सूटकेस केवल सहजता की यात्रा को धीमा कर देंगे। जब तक आप विशेष जरूरतों की जरूरत नहीं है (उदाहरण के लिए एक ठंडे स्थान पर जाते हैं, या आप विशिष्ट उपकरण की जरूरत), केवल हाथ के सामान के साथ यात्रा करने के लिए प्रयास करते हैं, तो आप चेक-इन करने के लिए अगर मैं करने के लिए `एक उड़ान ले जाना चाहते थे की जरूरत नहीं है अंतिम मिनट बस जरूरी लाओ, घर पर बेकार चीज़ें छोड़ें
  • केवल एक सूटकेस के साथ आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर तेजी से स्थानांतरित हो सकते हैं और परिवहन के किसी भी साधन का उपयोग कर सकते हैं: विमान, ट्रेन, कार किराया, उबेर, हिचहाइकिंग, साइकिल चलाना या चलना।
  • भाग 2
    प्रोग्राम को गंतव्य पर सीमित करें

    छवि शीर्षक 8581983 5
    1
    प्रतिदिन केवल एक ईवेंट की योजना बनाएं एक जगह पर जाने का विचार जिसे आप किसी भी प्रोग्राम के बिना नहीं जानते हैं, आपको डरा सकते हैं, इसलिए आप एक दिन पहले ही एक भ्रमण का आयोजन करके पहले ही यात्रा का सामना कर सकते हैं। फिर, एक बार अपने गंतव्य पर, दो अनियोजित गतिविधियों जोड़ें। यह आपको कार्यक्रम में बहुत सी चीजों के बिना दिन की संरचना करने की अनुमति देगा।
    • उदाहरण के लिए, एक दिन में महत्वपूर्ण सांस्कृतिक अनुभव की योजना बनाएं। यदि आप रोम में हैं, तो कालीज़ीयम पर जाएँ यदि आप पेरिस में हैं, तो लौवर की यात्रा का आयोजन करें
    • , एक कैफे में रहकर और दुनिया से जाना, एक पिस्सू बाजार का दौरा एक संग्रहालय में भटक, या एक यात्रा राफ्टिंग प्रकृति में अपने आप को विसर्जित ले: गतिविधियों पूरा के लिए, कुछ सहज और दिलचस्प है।
  • ट्रैवल स्पोंटेनियस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्थानीय व्यक्ति को सुझाव के लिए पूछें अगर आपको किसी निश्चित क्षेत्र में कोई व्यवसाय खोजना मुश्किल लगता है, या आप एक ट्रैवल अनुभव की तलाश कर रहे हैं कि आप घर पर नहीं रह सकते, तो स्थानीय निवासी से आपको सुझाव देने के लिए कहें। यह आपको दिलचस्प पड़ोस दिखाएगा, छिपे हुए रत्नों को प्रकट करेगा जो विदेशियों को नहीं पता और आपको बताएंगे कि क्या यह वास्तव में पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य के लिए जा रहा है। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • "मैं कुछ दिनों के लिए रहूंगा, लेकिन मेरे पास एक यात्रा कार्यक्रम नहीं है। प्रमुख पर्यटन आकर्षण के अलावा आप कौन सी जगहों की यात्रा करने की सलाह देते हैं?"।
  • यदि आप किसी भी तरह के अनियोजित अनुभव के लिए खुले हैं, स्थानीय लोगों से संपर्क करने के लिए उन बाहरी गतिविधियों से संपर्क करें जिन्हें वे सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं (मौसम की अनुमति)। वे शायद बाहरी भ्रमण, मछली पकड़ने, तैराकी, पक्षी देख या पहाड़ बाइकिंग के लिए जगह का सुझाव देंगे।



  • ट्रैवल स्पोंटेनियस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    समीक्षा साइटों पर निर्भर रहने से बचें TripAdvisor और Yelp जैसे वेब पेज उपयोगी हो सकते हैं हालांकि, यदि आप स्वैच्छिक यात्रा करना चाहते हैं, तो उनके साथ परामर्श करने के बिना आगे बढ़ना बेहतर होगा इन साइटों पर अत्यधिक निर्भरता आपको आवश्यक से अधिक आपकी यात्रा की योजना बनाने और एक सफ़ल अनुभव जीने का कारण बन सकती है, किसी भी विशिष्ट बारीकियों के बिना पर्यटन स्थलों में खुद को खोजने के लिए खतरे में डाल सकता है।
  • समीक्षा साइटों से बचने से आपको सुखद आश्चर्य तक पहुंचने की अनुमति मिलेगी। यह आपको प्रोत्साहित करने के लिए अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें और स्थानीय लोगों की सलाह का पालन करें ताकि दिलचस्प स्थानों को ढूंढ सकें।
  • कभी-कभी पर्यटक स्थलों वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए केवल और विशेष रूप से लिखी गई समीक्षा प्रकाशित करते हैं एक उच्च स्कोर पूरी तरह से सही नहीं हो सकता है।
  • छिपे खजाने के बारे में आपको सूचित करने के लिए क्लासिक आकर्षण देखें पर्यटक जाल में गिरने एक लाभ है: वहाँ आप कई स्थानीय लोगों (शराब परोसने, गाइड, वेटर, होटल के कर्मचारियों, दुकानदार, टैक्सी ड्राइवरों, आदि), अक्सर स्थानीय लोगों द्वारा पसंदीदा स्थानों के बारे में अच्छी जानकारी करने में सक्षम हैं।
  • ट्रैवल स्पोंटेनियरी स्टेप 8 नामक छवि
    4
    आखिरी मिनट ऑफ़र देखें एक स्वतंत्र और सहज तरीके से यात्रा करने का एक और फायदा है: योजनाओं को बहुत परेशानी के बिना बदला जा सकता है, ताकि आप उन्हें आसानी से अच्छे सौदों और आर्थिक आकर्षण के लिए अनुकूलित कर सकें। यदि संभव हो, तो समूह में या होटल में अच्छे सौदों को खोजने के लिए एक या दो बार दिन में दो बार समूह या ट्रैवल ज़ूओ की जांच करें। यह दृष्टिकोण आपको पैसे बचाने में मदद करता है और उन घटनाओं में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है जिन्हें आप नहीं जानते हैं।
  • आप होटल में बुक करने, ईड्रीम्स, होटल टुनाइट, ब्लिंक और बुकिंग अब जैसे साइटों और ऐप्स पर होटल में बुक करने के लिए आखिरी मिनट में ऑफ़र खोज सकते हैं।
  • भाग 3
    सहज निर्णय लें

    छवि शीर्षक यात्रा यात्रा के चरण 9
    1
    अनपेक्षित और परिवर्तन कार्यक्रम होने की संभावना तक खोलें। एक स्वतंत्र और आवेगी तरीके से यात्रा करना, असुविधाओं के होने के लिए यह सामान्य है। आपको आवास बुकिंग करना मुश्किल हो सकता है, एक स्थानीय द्वारा की गई एक रेस्तरां के साथ निराश होना या एक बंद ट्रेकिंग मार्ग ढूंढना एक निराशाजनक स्थिति को असफलता के बजाय एक अच्छा अवसर माना जाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई रेस्टोरेंट आपकी पसंद के लिए नहीं है, तो चले जाएं और जब तक आप अपनी पसंद की जगह नहीं मिलते तब तक क्लबों से भरा पड़ोस जाएं। अगर आप लंबी पैदल यात्रा नहीं कर सकते, तो एक कार किराए पर ले सकते हैं और ग्रामीण इलाकों में ड्राइव कर सकते हैं।
    • एक सहज यात्रा का सबसे बड़ा लाभ है? अप्रत्याशित परिवर्तन आदर्श बन जाते हैं। इस संभावना को खुद को खोलें और आनंद लें कि अनुभव का प्रस्ताव है।
    • खुले और लचीले होने के कारण आप अपना समय अनुकूलित भी कर सकते हैं। एक कठिन समय-समय पर आप बिना किसी सुखी स्थानों में समय बर्बाद कर सकते हैं, जिससे आप कुछ और करने से रोक सकते हैं।
  • ट्रैवल स्पोंटेनरीज़ स्टेप 10 नामक छवि
    2
    बिना किसी उद्देश्य से मुड़ें और किसी शहर या ग्रामीण क्षेत्र के पड़ोस में खुद को खो दें। चारों ओर घूमने के लिए कुछ समय ले लो यह आपको बाज़ार, दुकानों, रेस्तरां और दिलचस्प विचारों को ढूंढने के लिए प्रेरित करेगा, जो आपको अन्यथा नहीं मिल सके। अनपेक्षित घटनाओं से खुद को खोलना अनपेक्षित खोजों को संभव बनाता है और स्वतंत्रता की गहन समझ उत्पन्न करता है।
  • यदि आप हार जाते हैं, तो चिंता मत करो। ऐसे क्षेत्रों से बचें जो आपके लिए खतरनाक लगते हैं या जो आपको सहज महसूस नहीं करते हैं अपने मोबाइल फोन या नक्शे का उपयोग करके होटल में वापस अपना रास्ता ढूंढें यदि आप किसी शहर में खो गए हैं, तो आप एक टैक्सी (या किसी के लिए यह करने के लिए किसी से पूछ सकते हैं) या अपने फोन के साथ उबर की सवारी का अनुरोध कर सकते हैं।
  • किसी शहर या किसी अज्ञात क्षेत्र में भटक, अपने आप को बचाने के लिए महत्वपूर्ण है यदि एक जगह आपको खतरनाक लगता है, तो अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और चले जाएं। हमेशा आप का सटीक विचार प्राप्त करने का प्रयास करें कि आप कितने हैं और आप होटल से कितनी दूर हैं टेलीफोन या इंटरनेट संकेत के बिना क्षेत्रों में खो जाने से बचें।
  • छवि शीर्षक यात्रा यात्रा के चरण 11
    3
    स्थानीय घटनाओं और त्योहारों का लाभ उठाएं आप घटनाओं स्थानीय समाचार पत्र है कि संगीत, प्रदर्शन, फिल्म प्रदर्शन, थिएटर प्रदर्शन और मनोरंजन के अन्य प्रकार जो शायद ही ज्ञान के लिए आते हैं विज्ञापित पढ़कर अनुसूचित के बारे में पता कर सकते हैं। आमतौर पर पर्यटकों में भाग नहीं लेते, इसलिए आप स्थानीय लोगों के साथ निकट संपर्क में एक अधिक प्रामाणिक अनुभव जीते रहेंगे।
  • इन कार्यक्रमों में प्रमुख संगीत समारोहों और संगीत समारोहों, सांस्कृतिक त्यौहारों (जैसे कि मृतक के दिन), धार्मिक त्योहारों, भोजन उत्सवों, खेल आयोजनों आदि शामिल हैं।
  • दूसरी ओर, प्रमुख घटनाक्रम यात्रा लागत और यातायात को प्रभावित कर सकते हैं। आबादी में बढ़ोतरी (उदाहरण के लिए एक बड़े संगीत उत्सव को ध्यान में रखते हुए) कीमत में फलस्वरूप वृद्धि के साथ आवास की कमी पैदा कर सकता है।
  • ट्रैवल स्प्रैन्टेनियरी स्टेप 12 नामक छवि
    4
    समूह यात्रा प्रस्तावों के बारे में जानें यदि आप कंपनी में यात्रा करते हैं, तो होटल, थिएटर, स्टेडियम, संगठनों, जो पर्यटन और कॉन्सर्ट के स्थानों का आयोजन करते हैं, सहित कई स्थानों पर छूट की पेशकश कर सकते हैं, क्योंकि आप अलग-अलग भुगतान करने वाले ग्राहकों को लाएंगे। एक बार जब आप अपने गंतव्य पर आ जाएं, तो आप कुछ गतिविधि करने के लिए एक समूह डिस्काउंट पर बातचीत कर सकते हैं या नहीं यह देखने के लिए (या स्थानीय समाचार पत्र पढ़ा) पूछें।
  • यदि आप जाने से पहले संगठित हो जाते हैं, तो आप होटल के प्लानर या होटल की अपनी वेबसाइट पर साइटों पर होटल द्वारा दी जाने वाली समूह छूट का लाभ ले सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आप उस स्थान पर जाते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो ग्लेशियल तापमान या असहनीय गर्मी की लहर से पकड़े जाने से बचने के लिए मौसम के बारे में पहले से सूचित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com