हॉर्स के आंखों में समस्याएं कैसे खानी करें

जब एक घोड़े को एक आंख में कुछ समस्या है, तो यह समझना आसान है कि उसे कुछ परेशान कर रहा है। यदि वह अजीब व्यवहार करता है या संदेह करता है कि उसे एक आँख विकार है, तो चिकित्सक को बुलाएं। चूंकि कुछ बीमारियां नेत्रगोलक की अखंडता को खराब कर सकती हैं और खराब कर सकती हैं, इसलिए इलाज के मुकाबले इसे रोकना हमेशा बेहतर होता है। उपलब्ध विभिन्न उपचारों के बारे में जानने के लिए और अपने घोड़ा दोस्त की आंखों की देखभाल कैसे करें।

कदम

भाग 1
पशु चिकित्सा उपचार

इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हार्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 1
1
एक पशुचिकित्सा घोड़े पर जाएं वह संभावित विदेशी निकायों (फोर्सैक) की तलाश में आंख और कक्षा की जांच कर सकता है। पशुचिकित्सा एक विशेष रंग डालना होगा, जिसे फ्लोरोसिसिन कहा जाता है, जो आंख की सतह पर किसी भी क्षति को पता लगा सकता है। विवरणों का निरीक्षण करने के लिए, चिकित्सक एक नेत्रशोथ का उपयोग करेगा जिसमें शराब बनाने वाली चश्मा की एक श्रृंखला है। इस तरह से यह नेत्रगोलक की सतह और पूर्वकाल और पीछे के दोनों कक्षों का पालन करने में सक्षम है।
  • पूरी तरह से जांच करने के लिए, पशु चिकित्सक जानवर के विद्यार्थियों को फैला सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट हॉर्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 2
    2
    जानें कि सामान्य प्रकार की दवाइयां कैसे लागू करें। एक बार जब आप अपने दोस्त की आंख को प्रभावित करने वाले विकार का निदान करते हैं, तो पशुचिकित्सक भी दवाइयां लिखेंगे, जैसे कि एंटीबायोटिक दवाएं आमतौर पर ये आंखों के बूँदें या नेत्र के रूप में मरते हैं। क्योंकि वे दर्द से राहत देने के आंख बूंदों कई दिनों के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन आप एक छायांकित क्षेत्र में पशु रखना चाहिए या एक मक्खी मुखौटा बिछाने क्योंकि दवा विद्यार्थियों फैलने सकता है चाहिए। घोड़ों की आंखों में दवाओं को कैसे लागू करना सीखें:
  • डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार, दिन में 2 से 6 बार मरहम लगाइए। इसे पलक के किनारे पर फैलाएं और सुनिश्चित करें कि यह पूरी आंख को कवर करती है।
  • आंखों के ऊपर त्वचा ऊपर की ओर खींचकर आंखों की बूंदें (जैसे एरोप्रोन) खोलें, ताकि खोलने को चौड़ा कर सकें धीरे से ट्यूब दबाकर मरहम तैयार करें, ताकि एक ही की नोक पर एक निश्चित राशि हो। अपने कंधे से जानवरों से मिलना, ताकि आप नहीं देख सकें कि आप दवा को आंखों पर निर्देशित कर रहे हैं। एक उंगली और एक हाथ के अंगूठे से, ऊपरी पलक को ऊपर उठाएं और कम एक में दवा की एक बूंद ड्रॉप। आप कॉर्निया की सतह पर भी इसे छोड़ सकते हैं। जानवर को आंख बंद कर दें, ताकि दवा समान रूप से फैल गई।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हॉर्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 3
    3
    कॉर्नियल अल्सर का इलाज करता है यदि पशुचिकित्सा ने इन घावों की उपस्थिति स्थापित की है, तो यह संभावना है कि वह आँखों की बूंदों के रूप में स्थानीय संवेदनाहारी के साथ आंख को सुन्न करने का फैसला करता है। इसके बाद यह बाँझ कपास कली की मदद से आंखों में मौजूद मृत ऊतक को हटाने के लिए आगे बढ़ेगा, इस तरह से यह चिकित्सा प्रक्रिया को गति देगा आखिरकार यह आँख को एक बाँझ खारा समाधान से कुल्ला देगा और संभवतः एंटीबायोटिक आंखों की बूंदों को लिख देगा। कम से कम 7-10 दिनों के लिए आपको दिन में 2-6 बार (दवा के प्रकार के आधार पर) टपकाने की आवश्यकता होगी।
  • एक कॉर्नियल अल्सर आमतौर पर रेत या एक शाखा से होता है जो ओक्यूलर सतह को प्रभावित करती है और एक घाव या छेद का कारण बन सकता है जो चिकित्सक परीक्षा के दौरान देख सकते हैं। यदि उपचार न किया जाए, तो कॉर्नियल अल्सर गहरा और बदतर हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हॉर्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 4
    4
    घूमने आवर्ती यूवेइटिस का इलाज करता है पशु चिकित्सक यह समझने में सक्षम है कि क्या आपका नमूना इस बीमारी से ग्रस्त है, जिसे भी कहा जाता है "चाँद की गले", जिसके कारण छात्र की कमी और संधि का कारण बनता है। चूंकि कोई इलाज नहीं है, इसलिए उपचार केवल लक्षण प्रबंधन पर आधारित है। पशु चिकित्सक ने छात्र को फैलाने के लिए दिन में एक या दो बार डाले जाने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दिया और दर्दनाक आंतों को रोक दिया। शायद आपको छायांकित क्षेत्र में जानवर को कबूल करना पड़ेगा, जबकि विद्यार्थियों को फैली हुई है, क्योंकि वे दृष्टि में हस्तक्षेप करते हैं। दर्दनाशक के साथ संयोजन में सूजन को कम करने के लिए कॉर्टिसोन आंखों की बूंदों को नियंत्रित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इक्वाइन आवर्तक यूवाइटिस uvea जो आंख के अंदर स्थित है और आईरिस, फाइबर उस स्थिति में लेंस (सिलिअरी शरीर) रखने के लिए और आंख लाइनर शामिल है की सूजन है। यह एक दर्दनाक बीमारी है जो ओक्यूलर फ़ंक्शन के साथ हस्तक्षेप करती है। यह घोड़े को छवियों पर ध्यान केंद्रित करने और ठीक से देखने से रोकता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हॉर्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 5
    5
    नेत्रश्लेष्मलाशोथ का उपचार पशु चिकित्सक ने आंख को साफ करके बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज किया। इस मामले में आपको आंखों की सफाई के लिए उपयोग किए जाने के लिए खारा में लथपथ कपास झाड़ू चाहिए। पशुचिकित्सा भी 7-10 दिनों के लिए दिन में एक या दो बार लागू होने के लिए एक एंटीबायोटिक नेत्र आलमा लिख ​​देगा।
  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ एक जीवाणु संक्रमण है जो आंख की बाहरी सतह को प्रभावित करता है। यह गर्म, खुजली और दर्दनाक है, यह बहुत स्राव पैदा करता है ऐसे द्रव्य पदार्थ "पेस्ट" उन दोनों के बीच पलकें और मक्खियों के लिए एक उपजाऊ जमीन होती है जिसमें अंडे जमा करने के लिए कीड़े के एक उपद्रव से बचने के लिए, आंख को साफ रखने के लिए आवश्यक है



  • भाग 2
    घोड़े की आँखों की देखभाल करें

    इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हॉर्स आई प्रॉब्लम्स चरण 6
    1
    बीमार व्यक्ति से स्वस्थ आँख को पहचानें जब आप अपने जानवर के चेहरे को देखते हैं, तो आपकी आँखें समान और सममित होंगी। दोनों पलकें एक ही चौड़ाई पर खुली होनी चाहिए, श्वेतपटल सफेद होनी चाहिए और विद्यार्थियों (केंद्रीय ब्लैक होल) समान आकार होना चाहिए। इसके अलावा, आंखों को साफ, स्पष्ट और जीवंत होना चाहिए। निम्न स्थितियों में से एक नेत्र स्थिति का संकेत दे सकता है:
    • एक आँख या पलक की सूजन
    • एक आँख लाल है या बहुत से रक्त वाहिकाओं को अस्पताल में फैली हुई है।
    • एक छात्र अन्य की तुलना में बड़ा है
    • आँख की सतह पर लाइन या अनियमितताएं जो एक खरोंच या अल्सर को इंगित कर सकती हैं
    • पीले या हरे निर्वहन की उपस्थिति (कभी कभी जब वहाँ आंखों में धूल का एक बहुत है और यह धोने के लिए आप भीतरी भाग में एक स्पष्ट, चिपचिपा स्राव देख सकते हैं देखें, लेकिन यह काफी सामान्य है)।
    • फोटोफोबिया और निरंतर विंकिंग
    • एक आंख लाल, लाल या नीली हुई है।
    • घोड़ा एक आँख बंद रहता है
    • अत्यधिक फाड़, जैसे कि आंख लगातार रो रही थी।
    • श्वेतपटल सूजन और ज्वलंत है।
    • आंख की सतह पारदर्शी और चमकदार नहीं है, लेकिन अपारदर्शी या सफेद रंग में छिपी नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रस्ट हॉर्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 7
    2
    याद रखें कि यह एक पशु चिकित्सा यात्रा के लिए प्रस्तुत करना आवश्यक है यदि आप अपने पालतू जानवरों की आँखों में कुछ अजीब बात करते हैं, तो पशु चिकित्सक को फोन करें। कई कारण होते हैं जो घोड़ों में आंख की समस्याएं पैदा करते हैं, एलर्जी से लेकर आघात तक, विदेशी निकायों से गंभीर बीमारियों के लिए। इनमें से प्रत्येक को एक पेशेवर द्वारा निदान किया जाना चाहिए और घोड़े की दृष्टि की रक्षा करने के लिए सही तरीके से इलाज करना चाहिए। यदि आप स्थिति की उपेक्षा या नेत्र समस्या की अनदेखी करते हैं, तो आप अपने पालतू जानवरों को देखने की क्षमता को खतरे में डाल सकते हैं।
  • पता है कि कुछ बीमारियों, जैसे कि आवर्तक घोड़े के जीवन के लिए इलाज किया जाना चाहिए। जितनी जल्दी आप बीमारी का ख्याल रखना शुरू करते हैं और कम वसूली के साथ वसूली या रहने की संभावना अधिक होती है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट हार्स आइ प्रॉब्लम्स चरण 8
    3
    घोड़े को आसानी से रखो पशु चिकित्सक एक यात्रा के लिए आने से पहले, एक नम और साफ कपड़ा ले लो और उन स्राव को हटा दें जो उसकी आंखों के आसपास जमा हुए हैं। आपको इसे सीधे सूर्य के प्रकाश से भी संरक्षित करना चाहिए अंधेरे को घोड़े या एक विरोधी पसीना मुखौटा पर रखें ताकि आपको प्रकाश से सुरक्षा मिल सके। वैकल्पिक रूप से, इसे खलिहान के अंदर ले आओ। यह सब उसे अच्छा महसूस करने देता है और रोगग्रस्त आंखों पर तनाव कम करता है।
  • कुछ बीमारियां जैसे कि घोड़े की आवर्ती यूवीटाइटिस सूर्य के प्रकाश और यूवी किरणों से भी बदतर हो जाते हैं, इसलिए आंखों की रक्षा करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक हॉर्स आई समस्याएं चरण 9
    4
    प्रगति मॉनिटर अगर आंख को और खराब हो रहा है या कई दिनों के भीतर सुधार नहीं होता है, तो पशु चिकित्सक से किसी अन्य हस्तक्षेप के लिए पूछना बेहतर है। अल्सर कभी-कभी आकार में वृद्धि कर सकते हैं और आंखों की आंतरिक परतों की अखंडता को भी खतरा देते हैं, अगर शुरुआत से उन्हें तीव्रता से इलाज नहीं किया जाता है
  • पशुचिकित्सा के अनुमोदन के बिना नेत्रहीन मलहम या अन्य दवाओं का उपयोग न करें। जब घोड़े की आंखों के इलाज की बात आती है, पशु चिकित्सक सबसे अधिक उपयुक्त, सूचित और इस रोग का शीघ्र इलाज करने में सक्षम है।
  • टिप्स

    • मरहम या आंखों के बूंदों को लगाने में घोड़े को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • जब दवा का संचालन करते हैं, तो जानवर के सिर या आंखों के पास अपना हाथ उठाकर अचानक आंदोलन मत बनो, क्योंकि यह भयभीत और भयभीत हो सकता है। हमेशा धीरे-धीरे आगे बढ़ें
    • यदि घोड़ा बूढ़ा हो, तो पता है कि समय-समय पर यह आंख की समस्याएं दिखा सकती है जो इसे डरा सकती है या इसे ऑब्जेक्ट में टक्कर दे सकती है। हालांकि, घोड़े अन्य जानवरों की तुलना में कम उम्र से संबंधित बीमारियों के लिए होते हैं।
    • आंख को साफ करने और बेचैनी को कम करने के लिए आप एक बाँझ आंखों या पानी का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि उत्पाद में कोई भी दवाएं शामिल नहीं हैं

    चेतावनी

    • आंखों की बूंदों का उपयोग न करें या बिना कॉर्टिसोन के नेत्ररमनी लगाने से पहले यह पता न करें कि कोई कॉर्नियल अल्सर नहीं है, अन्यथा अल्सर तेजी से खराब हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com