कैसे घोड़े से बचने के लिए

यदि आप देखते हैं कि आपका घोड़ा दर्द या असुविधा के लक्षण दिखाता है, तो आपको जांच करनी चाहिए कि उसकी कीड़े क्या हैं ये आंतरिक परजीवी मुंह में सूजन, सूजन, वजन घटाने, अल्सर, घावों और सूजन पेट का कारण हो सकता है। सौभाग्य से समस्या का समाधान करने के लिए कई उपचार हैं यदि आपको संदेह है कि आपकी परेशानी का कारण कीड़े की वजह से है, तो अपने पशु मित्र के लिए उचित देखभाल प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें

कदम

भाग 1

घोड़े को नष्ट करने के लिए तैयार
डीवॉर्म अ हॉर्स चरण 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि क्या यह प्रक्रिया आवश्यक है। चूंकि सब कुछ घोड़े पर पहुंचने वाले विकृति पर निर्भर करता है, आपको मल का एक नमूना लेना होगा और इसे विश्लेषण करने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना होगा। डॉक्टर परजीवी की अंडा गणना के लिए एक कॉपलरालॉजिकल परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे और यह निर्धारित करेंगे कि क्या जानवर वास्तव में कीड़े से पीड़ित है और किस प्रकार यह है। इस तरह पशु चिकित्सक घोड़े को इस विशिष्ट प्रकार के परजीवी से मुक्त करने के लिए सबसे उपयुक्त उपचार पाएंगे और आपको यह दिखाने में सक्षम होंगे कि उसे इलाज के लिए कितनी बार पेश किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह एक गंभीर उपद्रव है, तो हर महीने घोड़े को साफ करना आवश्यक हो सकता है, लेकिन यदि कीड़े की संख्या कम हो जाती है, तो यह हर 4 महीने या साल में दो बार भी हो सकता है।
  • डीवॉर्म अ हॉर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    इलाज के लिए कीट प्रतिरोध के बारे में अपने पशु चिकित्सक से बात करें। यदि आप घोड़े को मारते हैं, यह आवश्यक नहीं है, परजीवी इलाज के लिए प्रतिरोधी हो सकता है। इस कारण से, आपका चिकित्सक आपको प्रारंभिक उपचार के लिए उपयोग किए गए पहले उत्पाद के साथ फिर से शुरू करने से पहले अपनी दवाओं (4-6 विभिन्न प्रकारों के उपयोग से) को बदलने की सलाह देगा। कुछ घोड़े कीड़े के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरोध विकसित कर सकते हैं और इस मामले में उन्हें कृत्रिम श्वसन संक्रमण की आवश्यकता नहीं है। इस कारण से मल विश्लेषण करने के लिए महत्वपूर्ण है I
  • अगर जानवर में गंभीर दुष्प्रभाव होता है, तो एक दैनिक संभोग दवा एक और गंभीर स्थिति को उपचार के लिए विकसित करने से रोक सकती है। हालांकि, इन दैनिक दवाओं को कीटों को खत्म करने के लिए एक पूर्ण समाधान नहीं माना जाना चाहिए क्योंकि वे केवल कुछ प्रकार की कीड़े के साथ प्रभावी हैं। इन सभी कारणों के लिए उन्हें केवल उद्देश्य के लिए ही लिया जाना चाहिए "रखरखाव" उपचार के बाद "झटका"।
  • डिवर्म अ हॉर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    दवाइयों की दर पशु चिकित्सक विभिन्न डीवर्मिंग ड्रग्स के बारे में आपके साथ चर्चा करेगा। इनमें phenbendazole, ivermectin, moxidectin, pirantel और praziquantel शामिल हैं। जैसा कि प्रत्येक दवा थोड़ा अलग तरीके से कार्य करता है, पशु चिकित्सक आपको यह बता पाएगा कि आपके पालतू जानवर के विशिष्ट मामले के लिए सबसे प्रभावी कौन सा है। नीचे सूचीबद्ध उन दवाओं के वर्ग हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाता है:
  • Benzimidazoles (जैसे phenbendazole), अन्य प्रकार की दवाओं के विपरीत, निमेटोड अंडे को मार सकता है और granules, पास्ता और निलंबन में उपलब्ध हैं। आमतौर पर इन दवाओं को कई लगातार दिनों के लिए लिया जाना चाहिए।
  • मैक्रोकैक्लिक लैक्टोन (जैसे कि आईवरमेक्टिन और मोक्साइडक्टिन) कुछ सबसे प्रभावी दवाएं हैं और यह भी बाहरी परजीवी को मार सकता है, जैसे कि जूँ और कीड़े प्रभावी होने के लिए उन्हें 3 से 4 दिन पहले लेना चाहिए।
  • आइसोकिनोलिन और पाइराज़िन (जैसे प्रोजिकेंटल) केवल नेमाटोड्स के खिलाफ प्रभावी होते हैं और टेपुक्राम के खिलाफ नहीं होते हैं। इस कारण से, उन्हें केवल मैक्रोसाइटिस लैक्टोन के साथ लिया जाता है।
  • डीवर्म अ हॉर्स चरण 4 नामक छवि
    4
    घोड़े को दवा की सही खुराक दे। चिकित्सक के निर्देशों के मुताबिक आपको उचित मात्रा में दवा की खुराक के लिए पशु का वजन पता होना चाहिए। यदि दवा अपर्याप्त है, तो उपचार अप्रभावी हो सकता है और साथ ही कीड़े के प्रतिरोध को बढ़ावा देने के लिए। इन परजीवियों के खिलाफ अधिकांश दवाओं बहुत ही सुरक्षित है, तो यह नहीं बल्कि डिफ़ॉल्ट रूप से पाप करने के लिए की तुलना में खुराक जिआदा, खासकर यदि आपके पालतू स्वच्छ का स्वाद पसंद नहीं करता है बेहतर है और इसे थूक से बाहर हो जाता है। थूक करने वाली दवा की भरपाई करने के लिए अधिक देने पर विचार करें
  • पता है कि कई मौखिक संवाहक सीरिंज में 600 किलो घोड़े के लिए पर्याप्त सक्रिय संघटक होते हैं। यदि आपका पालतू बड़ा है, तो आपको दो सिरिंजों की आवश्यकता हो सकती है। कुछ पशु चिकित्सकों का सुझाव है कि निर्धारित खुराक को 125 किलो वजन (सिरिंज पर एक पायदान के बराबर) की एक आवश्यक राशि को जोड़ने, घोड़े के आकार की परवाह किए बिना।
  • अपने पालतू जानवर के वजन को जानने के लिए, थोक व्यापारी पर एक विशिष्ट टेप उपाय खरीदें, जहां से आप पालतू भोजन खरीदते हैं या घोड़े की दुकान में घन के छाती की परिधि को मापें और अपने वजन का अनुमान लगाने के लिए विशिष्ट तालिका पर संबंधित मूल्य का पता लगाएं।
  • भाग 2

    एक मौखिक उपयोग सिरिंज के साथ घोड़े को मिटा दें
    डिवर्म अ हॉर्स चरण 5 नामक छवि
    1
    घोड़े और दवा तैयार करें जानवर के मुंह को घास या पुआल के ब्लेड के बिना खाली होना चाहिए, अन्यथा यह पास्ता के रूप में दवा को बाहर निकालना बहुत आसान होगा। घोड़े को हेलटर पहनना चाहिए ताकि आप को पकड़ने के लिए कुछ लेना चाहिए जब आप वर्मीप्रूग जोड़ दें। सुनिश्चित करें कि सिरिंज तैयार है, टोपी को हटाकर और सही पायदान पर खुराक की अंगूठी सेट करके, जिसे आप सिरिंज बैरल पर देख सकते हैं।
    • दवा का प्रबंध करने से पहले पशु को भोजन और पानी देना सुनिश्चित करें, क्योंकि बाद के स्वाद के कारण यह अनुपयोगी हो सकता है या इसे कुछ घंटों तक नहीं पी सकता है। यह विस्तार मौलिक है अगर घोड़ा कसरत कर रहा था और सामान्य से अधिक गर्म और प्यास था।
  • डीवॉर्म अ हॉर्स चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    2



    पशु के मुँह में सिरिंज डालें सुनिश्चित करें कि टिप होंठ उठाने और यंत्र को मौखिक गुहा के पीछे की तरफ झुकाव करके जीभ की तरफ निर्देशित होता है। सिरिंज को सम्मिलित करने का सबसे अच्छा स्थान मुंह के सामने या पीछे के इलाकों में मूवर्स के बीच के अंतर में उभरा दांतों और कुत्तों के बीच का अंतर है। सुनिश्चित करें कि आप सवार पकड़ कर सकते हैं ताकि आप इसे कठिनाई के बिना दबा सकते हैं।
  • सिरिंज की नोक सही स्थिति के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें। जब तक यह घोड़े के मुंह के अंदर है, यह बहुत संभावना है कि दवा जीभ, दांत या गाल के श्लेष्म झिल्ली को कवर करती है और इसलिए निगल लिया जाता है।
  • डिवर्म अ हॉर्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    दवा प्रशासन यंत्र की मौखिक गुहा में साधन से कृत्रिम श्वसन को उजागर करने के लिए सवार को दबाएं। जल्दी से कार्य करने की कोशिश करें ताकि आपके चार-पैर वाले दोस्त को डराने न दें जब सभी दवाओं का संचालन किया जाता है, घोड़े का सिर कुछ सेकंड के लिए उठाया जाता है - इस तरह यह आपको थूकने से रोकता है।
  • यदि आपका जानवर नियमित रूप से कीड़ा बाहर निकलता है, तो इसे अपने भोजन के साथ थोड़ी मात्रा में मिश्रण करके इसे पेश करने का प्रयास करें
  • भाग 3

    एक गोली दवा के साथ घोड़े को मिटा दें
    डीवॉर्म अ हॉर्स स्टेप 8 नामक छवि
    1
    छर्रों में एक विवादास्पद दवा खरीदें इस प्रकार की दवा आम तौर पर जानवरों के अनाज और अनाज के साथ मिश्रित होती है। किसी विशेष प्रकार की दवा लिखने के लिए अपने पशु चिकित्सक से पूछें और सही मात्रा का सुझाव भी दें। आम तौर पर आप पशु के वजन के आधार पर उत्पाद पैकेजिंग पर भी खुराक पढ़ सकते हैं।
    • पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित उपचार का अनुसूची करें आपको घोड़े को आवश्यक रूप से लंबे समय तक छर्रों की सही मात्रा में पेश करना होगा।
  • डीवॉर्म अ हॉर्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    दवा की मात्रा का आकलन करें अपने घोड़े के दोस्त के लिए दवा की उचित खुराक देने के लिए पैकेज में शामिल माप कप का उपयोग करें। इसे गेहूं या अनाज के साथ मिलाएं इस तरह से केवल तैयार करें "एक भोजन" घोड़े का और आप एक दिन में प्राप्त नहीं सभी भोजन। अनाज के अलावा अन्य प्रसन्न करने के लिए छर्रों को मिश्रण करने से बचें।
  • यदि आप अनाज के साथ दवा का मिश्रण करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि घोड़े को विवादास्पद की पूरी खुराक खा जाएगी। दूसरी तरफ, यदि आप इसे अन्य भोजन या गोली चारा के साथ मिलाते हैं, तो उसे अनुमति दें "चुनना" भोजन और दवा की उपेक्षा
  • डीवॉर्म अ हॉर्स स्टेप 10 नामक छवि
    3
    पशु फ़ीड कृत्रिम श्वास के साथ मिश्रित अनाज की पेशकश सुनिश्चित करें कि आप सभी राशन समाप्त करें, ताकि आप सुनिश्चित हों कि आपने पूरी खुराक लिया है। यदि घोड़े खाने से इनकार करते हैं, तो इसे प्रोत्साहित करने के लिए भोजन में थोड़ा तरल गुड़ जोड़ें।
  • यदि आपने इसे कुछ घास देने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि इससे पहले उसके सभी अनाज का सेवन हो गया है और राशियों को खाया जा सकता है।
  • टिप्स

    • कीड़े के खिलाफ टीके भी उपलब्ध हैं, हालांकि वे मौखिक सीरिंज और छर्रों के समान नहीं हैं। केवल पशुचिकित्सा या अनुभवी घोड़े के ब्रीडर को इस प्रकार की दवा का संचालन करना चाहिए, इसे उचित साइट में डालना चाहिए।
    • तैयार रहें "हिंसक प्रतिक्रियाओं और टग्स"- कुछ घोड़े इस तरह प्रतिक्रिया करते हैं जब वे अज्ञात आंदोलनों या उनके सिर के निकट सामग्री का अनुभव करते हैं। एक बहुत ही हिंसक टग जानवर को उपकरण या चोट को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर अगर यह संबंधित है।

    चेतावनी

    • घोड़े बड़े जानवर होते हैं और उन स्थितियों पर हिंसक रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं जो उन्हें असुविधाजनक बनाते हैं। यदि आप अपनी क्षमताओं पर संदेह करते हैं, तो अपने पशु चिकित्सक से आपको यह बताने के लिए कहें कि कैसे अपने नमूनों के लिए कृमि का संचालन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com