हॉर्स में लामिनाइट (रोते हुए) को पहचानने और उसका इलाज कैसे करें

यदि आप देखते हैं कि आपका घोड़ा सामान्य रूप से व्यवहार नहीं करता है या किसी अजीब तरह से चल रहा है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए यह जांचना चाहिए कि यह लमिनिटिस से ग्रस्त नहीं है। यह बीमारी किसी भी उम्र में किसी भी नमूना को प्रभावित कर सकती है और आपको संकेतों पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप लक्षणों को नहीं जानते हैं या आपको पता नहीं है कि विकार के इलाज के लिए क्या करना है, तो यह आलेख आपके घोड़े मित्र में संकेतों की पहचान करने में मदद करता है।

कदम

भाग 1

Laminite या डूब पहचानो
घोड़े में लेमीनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 1
1
लैनामाइटिस पर प्रलेखित यह एक ऐसी बीमारी है जो घोड़े में लंगड़ापन का कारण बनती है। यह एक बार अधिक वजन वाले टट्टियों से जुड़ा था, लेकिन यह सभी उम्र के घोड़ों को प्रभावित कर सकता है और बनाता है
  • इस विकृति में त्वचीय लैमिना को कमजोर किया जाता है जो पेडल की हड्डी को खुजली के अंदर से एक-दूसरे को एकजुट कर देता है, यह हड्डी नीचे की तरफ घुमा सकता है और कभी-कभी यह इसके माध्यम से भी धक्का दे सकता है एकमात्र. जब खुर के इस हिस्से के खिलाफ प्रेस करने के लिए आता है, रोग डूबने का नाम लेता है।
  • यह बंधन गैर-रहने वाले ऊतकों की एक परत से बना होता है और एक और संवेदनशील, नाखूनों और नाखून बिस्तरों के बीच के संयोजन के समान होता है। जब ये दो ऊतक एक दूसरे से अलग हो जाते हैं, तो हड्डी और खुर के बीच का अंतर होता है।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
    2
    लैनामाइटिस के शुरुआती लक्षणों की जांच करें विकृति विज्ञान के पहले चरण को परिभाषित किया गया है "तीव्र", जिसमें घोड़े ने लिनाइटिस विकसित किया है, लेकिन खुर अभी तक अलग नहीं है।
  • जानवर के व्यवहार पर ध्यान दें, जो उदास दिखाई दे सकता है और संभवतः सामान्य से कम भूख लग सकता है
  • वह शारीरिक गतिविधि से बचना चाहते हैं, क्योंकि चलने से उसे दर्द होता है - वह भी दुख को कम करने की कोशिश करने के लिए एक असामान्य ईमानदार स्थिति मान सकता है। उदाहरण के लिए, यह तनाव को कम करने के प्रयास में आगे के पैर आगे बढ़ा सकता है
  • जांचें कि क्या आप जिस तरह से चलते हैं, उसमें बदलाव होता है, उदाहरण के लिए यह आसानी से चारों ओर घूमने में सक्षम नहीं है, विशेष रूप से कठिन सतहों पर। हालांकि जाहिरा तौर पर यह नरम मिट्टी पर कठिनाई नहीं दिखाती है, जिस तरह से आप मुश्किलों पर चलते हैं वह पैथोलॉजी का एक गबन संकेत है - आप यह भी देख सकते हैं कि यह वजन एक पैर से दूसरे तक स्थानांतरित करने की ओर जाता है।
  • हॉर्स में लेमिनाइटस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक स्टेप 3
    3
    खांचे में बदलाव देखें ये अलग-अलग तरीकों से विकसित हो सकते हैं, अजीब रिंग्स बना सकते हैं - इसके अलावा, सफेद भाग अंगूठी के भीतर सामान्य से अधिक विकसित कर सकते हैं। खुर भुला हुआ हो सकता है या किनारों के चारों ओर खड़े हो सकते हैं।
  • खुरों को छूने और तापमान महसूस करने की कोशिश करें, क्योंकि रोग के शुरुआती चरण के दौरान वे स्पर्श के लिए गर्म हो सकते हैं।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 4
    4
    जांचें कि घोड़ा टैकीकार्डिया और त्वरित सांस लेने की ताल के बारे में बताता है। जब वह रोग, श्वसन और हृदय की दर के प्रारंभिक दौर है कि aumentare- दिल शुरू कर सकते हैं अप 60-120 के लिए बीट प्रति मिनट, सांस की दर हो सकती है प्रवेश कर रहा है, जबकि प्रति मिनट भी 80-100 के लिए साँस।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 4
    5
    उप-तीव्र चरण के लक्षणों की जांच करें यह तब होता है जब घोड़ा तीन दिनों के लिए रोग से पीड़ित है, लेकिन हड्डी अभी तक इस स्तर लक्षण अभी भी बहुत स्पष्ट नहीं हैं पर staccato- नहीं किया है, लेकिन वे एक ही है कि इस तरह की वृद्धि हुई दिल की धड़कन के रूप में तीव्र चरण में पाए जाते हैं, कर रहे हैं कार्डियक और चाल में परिवर्तन
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 6
    6
    ईमानदार स्थिति में परिवर्तन पर ध्यान दें। घोड़े को पैरों में दर्द महसूस होता है, इसलिए यह सामान्य है कि उन्हें दबाव बनाए रखना चाहिए जिससे वे बनाए रखें। एक विशिष्ट दृष्टिकोण हिंड पैरों पर स्विंग करना है, ऊँची एड़ी के जूते पर अधिकतर वजन को स्थानांतरित करने की कोशिश कर रहा है - इस आसन में, घोड़े पीछे की तरफ झुका हुआ है इसके अलावा, उसे स्थानांतरित करने के लिए उसे समझना मुश्किल है - एक अपेक्षाकृत आरामदायक स्थिति पाई जाने पर, वह उस दर्द के कारण जाने के लिए अनिच्छुक हैं, जिससे वह महसूस करता है रोग का पुराना चरण तब शुरू होता है जब खुर बंद हो जाता है।
  • ध्यान करता है, तो पालतू riposare- यदि आप लेट जाओ और सामान्य से अधिक बार आराम करने के लिए चाहते हैं, यह मुसीबत उसी तरह का एक लक्षण हो सकता है, अगर वह खलिहान से बाहर निकलने के लिए मना कर दिया या चलने के लिए नहीं करना चाहते हैं चाहता है, शायद पहुँच laminitis पुराना चरण
  • भाग 2

    लामिनाइट या पुनर्स्थापना का इलाज करें
    घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 7
    1
    पशु चिकित्सक को तुरंत बुलाओ आपके द्वारा देखे गए गड़बड़ियों को विस्तार से बताएं - जानवर का तापमान, हृदय की दर और श्वसन दर को मापें हर घोड़े के मालिक को एक कामकाजी स्टेथोस्कोप होना चाहिए, एक गुदा थर्मामीटर और उनका उपयोग कैसे करना है।
  • घोड़े में लेमीनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 8
    2
    जानवर को चलना या चालने के लिए मजबूर न करें यदि आप लैनामाइटिस के लक्षण दिखाते हैं, तो आपको इसे व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है - अगर आप घर से काफी दूरी पर हैं, तो आपको इसे ट्रेलर के साथ स्थानांतरित करना चाहिए। स्थिर मंजिल (कम से कम 10-13 सेमी) पर चिप्स की एक गहरी परत रखो, जो घोड़े के पंजे के लिए एक नरम आधार और पैडिंग प्रदान करता है, जिससे भाग में दर्द कम हो जाता है।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 9
    3
    जब आप चिकित्सक के आने के लिए इंतजार करते हैं तो कुछ उपशामक उपायों को लें। चिकित्सक आने से पहले निम्नलिखित उपायों को लागू करने से, आप पशु चिकित्सक के काम को सुविधाजनक बना सकते हैं और पशु को बहुत जरूरी राहत दे सकते हैं।
  • ठंड चिकित्सा लागू करें - प्रक्रिया लोगों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली समान है अपने पैरों पर बर्फ रखो, जैसा कि आप इंसान की घायल टखने या घुटने के लिए करेंगे। आप बर्फ और पानी से भरा एक बाल्टी का उपयोग भी कर सकते हैं या जानवर के पैरों पर लागू करने के लिए विशिष्ट कूलर ब्रेसिज़ का उपयोग कर सकते हैं - लेकिन सावधान रहें कि पैक को आधे से ज्यादा घंटे तक नहीं छोड़ दें।
  • गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) का प्रशासन। ये दवाएं दर्द से छुटकारा देती हैं, लेकिन वे सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं - उदाहरण के लिए, आप उन्हें इक्वाऑक्स, डैनिलॉन या फेनिलबुटाज़ोन जैसे घोषित नस्लों दे सकते हैं। यदि जानवर स्टेरॉयड ले रहा है, हालांकि, आपको ये दवाएं देने से बचना चाहिए, क्योंकि दो सक्रिय तत्वों के संयोजन भी घातक हो सकते हैं। हमेशा किसी डॉक्टर के पर्चे दवा का उपयोग करने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • लैनामाइटिस के उपचार में विकार की गंभीरता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन साल के लिए मुख्य उपचार हमेशा फेनिबेटाज़ोन का प्रशासन रहा है, जो एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है। यह, पैर के लिए एक उपयुक्त सहायक कसौटी के साथ, दर्द को कम करने और पैथोलॉजी को हल करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मुख्य उपचार है।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 10
    4



    पशु चिकित्सक रोग का निदान करें यह घोड़े पर जाकर उपरोक्त वर्णित लक्षणों को नियंत्रित कर सकता है, भले ही उन्हें पहचानने के लिए बेहतर प्रशिक्षण दिया गया हो - अंततः, यह खुराक के अंदर का निरीक्षण करने के लिए पशु को एक्स-रे में पेश करने का फैसला भी कर सकता है।
  • पूछें कि आप अपने घोड़े विरोधी भड़काते समय कब देना चाहिए - जब आप इस प्रकार की दवा (विशेषकर फेनिलबुटाज़ोन) का उपयोग करते हैं तो आपको उपचार के बारे में एक सप्ताह के बाद एक दिन का समय लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • हॉर्स में लेमिटाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक 11
    5
    एसीटामामाइन के बारे में जानें यह दवा लैमीना के रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है, कभी-कभी असुविधा को कम करने में मदद करती है - इसमें जानवर पर एक निश्चित शामक प्रभाव होता है, छूट को बढ़ावा देने और आगे की चोट के जोखिम को कम करने।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका नाम दें चित्र 12
    6
    इसे सही हित के लिए एक अस्थि-विकार फैरीयर (सुधारात्मक शूइंग द्वारा विकारों के उपचार के लिए योग्य पेशेवर) के लिए ले लें। वह चतुराई से उपयोग करके पीड़ा के पैर से कुछ दबाव को कम करने में सक्षम हो सकता है "जूते" स्पेशल- घोड़े की जांच कर सकते हैं यह देखने के लिए कि तलवों के उपयुक्त हैं या नहीं व्यक्तिगत पहल लेने के बारे में सतर्क रहें, क्योंकि यदि आप गलतियाँ करते हैं तो आप खुर को झुकाव के कारण पैदा कर सकते हैं, स्थिति को कम कर सकते हैं और हड्डी को एकमात्र छेदने का कारण बन सकते हैं।
  • आप आधार के आकार में पॉलीस्टायर्न का एक टुकड़ा भी कट कर सकते हैं - एक अच्छा पैडिंग प्रदान करने के लिए लगभग 5 सेमी की मोटाई होना चाहिए।
  • घोड़े में लेमीनाइटिस (संस्थापक) को पहचाने और उसका इलाज करने वाला चित्र चरण 13
    7
    बीमारी के संभावित कारणों को समझने की कोशिश करो, इसे भविष्य में फिर से होने से रोकने के लिए। कभी-कभी घोड़े को लेनाइटिस से पीड़ित हो सकता है जब यह अधिक वजन वाला होता है और ताजा चरागाह घास खा सकता है, लेकिन हमेशा नहीं - इस रोग के एपिसोड के कारण अन्य रोग भी हो सकते हैं। अध्ययन अभी भी laminitis पर किया जा रहा है, क्योंकि विकास तंत्र, उपचार और रोकथाम के तरीकों अभी तक पूरी तरह से समझ नहीं है।
  • एटियलजि को जानने के लिए, रक्त शर्करा का विश्लेषण करने के लिए रक्त परीक्षण करने के लिए उपयोगी होता है, क्योंकि बीमारी के जोखिम वाले कारक शरीर में केवल एक चीनी का अतिरिक्त होता है।
  • भाग 3

    Laminite रोकना
    घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका शीर्षक शीर्षक छवि 14 चरण
    1
    घोड़े को ज्यादा स्टार्च या चीनी न दें। कुछ जड़ी बूटियां इन जानवरों के लिए बहुत मीठी हैं, जो स्टार्च की प्रक्रिया में सक्षम नहीं हैं - अक्सर, वसंत और शरद ऋतु के घास चीनी में बहुत समृद्ध हैं, क्योंकि यह आमतौर पर पशुओं के लिए खेती की जाती है यद्यपि विशेषज्ञों ने अभी तक कारणों को नहीं समझा है, घोड़ों के शरीर में स्टार्च की एक प्रचुर मात्रा में लमिनिटिस का कारण हो सकता है।
    • विशेष रूप से मवेशियों के लिए घोड़े को खिलाने से बचें और फलों के बाद तुरंत चारागाह न लें - इसके अलावा, जो घास भी पशुओं के चारागाहों के करीब है, वह पशु के लिए शक्कर में बहुत अधिक समृद्ध हो सकता है।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका नाम दें चित्र चरण 15
    2
    अनाज की आपकी खपत को सीमित करें हालांकि कुछ अनाज घोड़े के आहार में शामिल हैं, लेकिन आपको अतिरंजना से बचना चाहिए। जैसे-जैसे बहुत मीठा घास का उपयोग किया जाता है, बहुत से अनाज शरीर में स्टार्च का एक बड़ा हिस्सा पैदा कर सकता है, जिससे लामिनाइटिस हो सकता है।
  • इसे एक समय में 1.5-2 किलोग्राम से ज्यादा अनाज न दें।
  • हॉर्स में लेमिनाइटस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 16
    3
    संक्रमण के बाद laminitis के लक्षणों पर ध्यान दें। शरीर के अन्य भागों में स्थित संक्रमण भी इस स्थिति का कारण बन सकता है। उदाहरण के लिए, यदि एक घोड़ी डिलीवरी के दौरान सभी नाल का निष्कासन नहीं करता है, तो यह एक संक्रमण का विकास कर सकता है, जो बदले में लेमिनिटिस हो सकती है।
  • ऐसे अन्य बीमारियां भी हैं जो घोड़े को इस विकार से पीड़ित कर सकती हैं, उदाहरण के लिए, कुशिंग सिंड्रोम - यदि आपका घोड़ा दोस्त प्रभावित होता है, तो खुर अलगाव के लक्षणों की जांच भी करें।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका नाम दें चित्र चरण 17
    4
    ध्यान दें, अगर कॉर्टिकोस्टोरोइड उपचार के बाद रोग विकसित होता है। यदि आपने हाल ही में अपने घोड़े को स्टेरॉयड दिया है, तो आपको यह जांचना चाहिए कि जब आप इन दवाओं की बहुत बड़ी खुराक लेते हैं तो आपको लामिनाइटिस के लक्षणों का अनुभव नहीं होता है।
  • याद रखें कि, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, आपको फेनिलबाटैज़ोन के साथ स्टेरॉयड का प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि संयोजन घातक हो सकता है। अगर आपके घोड़े को स्टेरॉयड उपचार के परिणामस्वरूप लैनामाइटिस विकसित होता है, तो हमेशा दर्द को दूर करने के लिए उसे फेनिलबुटाज़ोन देने से पहले अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 18
    5
    मुश्किल जमीन पर चलने से जानवर को रोकें कठोर मिट्टी (जैसे सीमेंट) पर इसे तीव्रता से करना रोग का एक और संभावित कारण है। इसके अतिरिक्त, अधिक वजन वाले नमूनों को भी प्रभावित किया जा सकता है, क्योंकि अतिरिक्त किलोग्राम खुरों पर अधिक दबाव डालते हैं।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका नाम दें चित्र चरण 1 9
    6
    पशु के खुरों को नियमित रूप से काट लें यदि आप इसे ठीक से नहीं ख्याल रखते हैं, तो घोड़े पैर पर ज्यादा दबाव डाल सकते हैं, संयोजी ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं और लामिनाइटिस को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • घोड़े के पैरों की देखभाल करने के अलावा - अपने चार पैर वाला दोस्त को खूंटे में कटौती करने के लिए एक स्थानीय लोहार से संपर्क करें, यह पेशेवर जानता है कि कैसे laminitis के संकेतों को देखना चाहिए और फिर इससे पहले इसका निदान कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप दूसरे घोड़ों के मालिकों या प्रशिक्षकों के अलग-अलग राय सुन सकते हैं, तो देरी न करें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें - समस्या को पहले माना जाता है, बेहतर मौके पर आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com