सम्मान के साथ लोगों का इलाज कैसे करें

सम्मान एक अनमोल गुणवत्ता है जो आपको व्यक्तिगत और व्यावसायिक स्तर पर, जीवन में आपकी सहायता कर सकता है। लोगों को उनकी भावनाओं को पहचानने और अच्छे व्यवहार का उपयोग करके सम्मान के साथ लोगों का सम्मान करें। जब कोई बोलता है, तो बिना किसी दखल या कठोर होकर ध्यान से सुनो यहां तक ​​कि अगर आप असहमत हैं, तो आप एक संवाद बनाए रख सकते हैं और इसके लिए विचार दिखा सकते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि यदि आप दूसरों के साथ अच्छी तरह व्यवहार करते हैं, तो आपको उसी तरह व्यवहार किया जाएगा।

कदम

भाग 1
मूल्य की तरह आदर करना पर विचार करें

छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 1
1
खुद को सम्मान दें. सम्मान अपने आप से शुरू होता है और अपने स्वयं के व्यक्तिगत अधिकारों को जानने और खुद को चुनाव करने की अनुमति देकर महसूस किया जाता है। खुद का सम्मान करने का मतलब है कि अपने स्वयं के स्वास्थ्य और अपनी आवश्यकताओं की सीमा को स्वीकार करना। आप अभिनय और सोच के अपने तरीके के लिए ज़िम्मेदार हैं, दूसरों की नहीं
  • दूसरे शब्दों में, आप कह सकते हैं "नहीं" स्वार्थी या दोषी महसूस किए बिना लोगों के अनुरोधों के लिए
  • अगर कोई आपको अपमान करता है और नहीं देखता है कि आप व्यक्तिगत स्तर पर कितना मूल्यवान हैं, तो आपको प्रतिक्रिया देने का पूरा अधिकार है, उदाहरण के लिए "कृपया मुझे इस तरह से बात मत करो" या "मैं नहीं बल्कि तुमने मुझे स्पर्श नहीं किया था"।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 2 चरण
    2
    लोगों के साथ व्यवहार करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं अगर आप दूसरों को विनम्रतापूर्वक व्यवहार करना चाहते हैं, तो अपने आप को इस तरह से व्यवहार करें। यदि आप चाहते हैं कि वे आपसे शांति से बात करें, उनके साथ चुपचाप करें। जब आप एक रवैया पसंद नहीं करते, तो उसी तरह से बर्ताव न करें। बल्कि, अपने आप को व्यक्त करें और जिस तरह से आप का इलाज करना चाहते हैं उसके अनुसार कार्य करें
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आप पर चिल्लाता है, तो उनका शांतिपूर्वक और सहानुभूतिपूर्वक उत्तर दें
  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ व्यवहार करें चरण 3
    3
    अपने आप को दूसरों के जूते में रखो यदि आप खुद को पहचानने में असमर्थ हैं, तो दूसरों के विचारों का सम्मान करना आसान नहीं है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी के साथ बहस करते हैं, तो उनके अनुभवों और उनके मूड की कल्पना करें। इस तरीके से आप अपने दृष्टिकोण को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे और अधिक सहानुभूति के साथ प्रतिक्रिया कर सकेंगे।
  • सहानुभूति एक ऐसा कौशल है जो अभ्यास के साथ सुधार करती है। जितना अधिक आप लोगों को समझने की कोशिश करते हैं, उतना ही आप उनके साथ संपर्क कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कुछ आपके लिए स्पष्ट नहीं है या आप किसी के साथ सहमत नहीं हैं, तो अपने वार्ताकार को एक उदाहरण बताएं या आपको बताएं।
  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ अनुग्रह कदम 4
    4
    प्रत्येक व्यक्ति के आंतरिक मूल्य पर विचार करें सम्मान के साथ किसी का इलाज करने के लिए, आपको जरूरी नहीं कि अच्छा होना चाहिए। आपको केवल यह समझना होगा कि यह एक इंसान के रूप में मान्य है, भले ही यह कौन है या इसका इलाज किस तरह किया जाए। भले ही आप परेशान या गुस्से में हैं, यह मत भूलो कि आप अभी भी आपके सम्मान के योग्य हैं।
  • यदि आपको क्रोध को नियंत्रित करने और अपनी जीभ को जांचने में परेशानी होती है, तो कुछ करने का प्रयास करें गहरी सांस. बोलने में जल्दबाजी न करें, लेकिन पहले शांत करने की कोशिश करें।
  • भाग 2
    सम्मान के साथ संवाद

    छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 5
    1
    लोगों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहें यहां तक ​​कि अगर आप किसी को चोट पहुँचाने का इरादा नहीं करते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जो किसी अन्य व्यक्ति को चोट या अपमान कर सकता है। जब आप बात करते हैं, तो जिस तरह से आपका वार्ताकार आपके शब्दों की व्याख्या कर सकता है प्रतिक्रिया या जवाब देना जब आपके मन की स्थिति को पहचानें अगर आपको कुछ महत्वपूर्ण बात करने की ज़रूरत हो, तो कोमल बनें शब्द शक्तिशाली हैं: उन्हें बुद्धिमानी से उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको अपॉइंटमेंट रद्द करने की आवश्यकता है और पता है कि अन्य व्यक्ति निराश हो जाएगा, तो इस बात को मान लें कि जब आप उन्हें इस बदलाव के बारे में बताएंगे, तो आप क्या अनुभव करेंगे। उसे बताओ: "मुझे खेद है, मुझे पता है तुम इतने परवाह करते थे। मैं जितनी जल्दी हो सके मुझे माफ करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा"।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 6
    2
    अनुग्रह और शिष्टाचार के साथ लोगों का इलाज करें पूछने के बिना पूछना सुनिश्चित करें। यह होना सरल है शिक्षित. आपको बस कहना है "धन्यवाद" और "कृपया" जब आप कुछ मांगते हैं अच्छी आदत के साथ आप दूसरों की मदद करने की कोशिश करते हुए खर्च किए गए समय और प्रयास के लिए सम्मान दिखाएंगे।
  • शिष्टाचार के नियमों को हटा दें उदाहरण के लिए, यदि आप वार्तालाप में बाधा डालते हैं तो माफी मांगें, किसी बैठक में किसी को अपनी सीट दें और अपनी बारी का इंतजार करें।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 7 कदम
    3
    ध्यान से सुनो. जब कोई बोलता है तो करीब ध्यान दें अपने जवाब के बारे में सोचने के बजाय, सुनें और सुनें कि यह क्या कहता है। टीवी बंद करके या फोन को बंद करके, विचलन के आसपास की सीमा को सीमित करें। अपने वार्ताकार पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के बारे में जानने के लिए, स्वयं पर नहीं।
  • उदाहरण के लिए, कि आप सुन रहे हैं, यह दिखाने के लिए तटस्थ अभिव्यक्ति का उपयोग करें "हां", "जारी है" और "मैं देख रहा हूँ"।
  • यदि आप ध्यान देते हैं कि अपने दिमाग से आप कहीं और हैं, तो फिर से दोहराने के लिए कहें, जो सिर्फ कहा गया है, ताकि भाषण के धागे को फिर से शुरू किया जा सके।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 8
    4
    फॉर्मूला सकारात्मक टिप्पणी आप लगातार निट हैं, तो, आलोचना छोटा, न्यायाधीश या एक व्यक्ति अवमूल्यन, यह शायद अपने शब्दों के लिए खुला नहीं होगा और ऐसा लगता है कि तुम उसे परेशान करना चाहते हैं होगा। यदि आपके पास कुछ कहना है, तो इसे प्रोत्साहित करने का प्रयास करके करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका रूममेट एक बुरी आदत है जो आपको हिचकिचाहट पर भेजता है, तो उसे धीरे से बताएं या उससे दूसरे तरीके से व्यवहार करने के लिए कहें। कहने के बजाय: "जब आप बाथरूम में गंदे निकलते हैं तो मैं खड़ा नहीं हो सकता", उससे पूछें: "कृपया, जब आप खत्म कर लें तो क्या आप बाथरूम को साफ कर सकते हैं?" या "मुझे यह पसंद है, बाथरूम का उपयोग करने के बाद, हमारे पास दूरदर्शिता है कि इसे साफ छोड़ दें"।



  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ कदम चरण 9
    5
    जब पूछा जाए तो अपनी राय व्यक्त करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक अच्छी राय है, ऐसा कहा नहीं है कि लोग इसे जानना चाहते हैं। कुछ कहने पर आपको केवल तभी सुना जायेगा जब आपसे पूछा जाए। दूसरे शब्दों में, दूसरों को अपनी पसंद बनाने की अनुमति दें, भले ही आप उनके साथ सहमत न हों।
  • सबकुछ पर एक राय देकर, आप लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचाने का जोखिम लेते हैं, भले ही आप नहीं चाहते।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पुरुष दोस्त पसंद नहीं है, कोमल हो सकता है और अपने नापसंद का खुलासा नहीं - जब तक आप एक सीधा सवाल पूछा जाएगा या आप उनकी सुरक्षा के बारे में चिंतित नहीं हैं।
  • भाग 3
    सम्मान के साथ संघर्ष का प्रबंधन करें

    छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ व्यवहार करें चरण 10
    1
    दूसरों के विचारों को महत्व दें एक विशिष्ट खुलेपन के साथ लोगों के विचार, राय और सलाह सुनें यहां तक ​​कि अगर आप जरूरी उनसे सहमत नहीं हैं, तो वे क्या कहते हैं पर विचार करें और तुरंत उन्हें समाप्त करने से बचें।
    • दिखाएँ कि आप अपने वार्ताकार की सराहना करते हैं और वह क्या कह रहा है। आप इसे अपनी आवाज़ को अतिव्यापी किए बिना कर सकते हैं, उसे पूछने के लिए सवाल पूछकर अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और अपनी राय सुन सकते हैं, भले ही तुम्हारा से अलग हो।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 11
    2
    अपने आप को शब्दों के साथ अभिव्यक्त करें कुछ कहने का हमेशा विनम्र तरीका होता है यह एक व्यक्ति को चोट पहुंचाने और प्रतिबिंबित अवलोकन के बीच अंतर है। यदि आप बोलते समय अपमानित करते हैं या परेशान करते हैं, विशेष रूप से किसी भी असहमति के दौरान, अच्छे शब्दों का उपयोग करना सीखें।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "भुगतान न करें कभी रेस्तरां में बिल जब हम एक साथ खाना खाते हैं", इस तरह व्यक्त: "मैंने अंतिम डिश का आदेश दिया क्या आपको यह भी पसंद है?"।
  • लोगों को हतोत्साहित करने से इनकार करते हैं, उनके बारे में बुरी तरह से बात करते हैं, उन्हें अपमानित करते हैं और उन्हें इनकार करते हैं। यदि इस बिंदु पर कोई चर्चा आती है, तो इसका मतलब है कि आपको सम्मान की कमी है। इस अराजकता में, एक ब्रेक ले लो।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 12 कदम
    3
    जब आप कोई गलती करते हैं तो उसे क्षमा करें। यदि आप गड़बड़ी को जोड़ते हैं, तो इसके लिए ज़िम्मेदारी ले लो। गलतियों को करना सामान्य है, लेकिन अपनी गलतियों को पहचानना और उनसे मिलने वाले परिणामों को पहचानना भी महत्वपूर्ण है। जब आप अपने बहाने को अग्रिम करते हैं, तो आप पश्चाताप करते हैं और जानते हैं कि आपने गलती की है यदि आप कर सकते हैं, तो इसे ठीक करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "मुझे माफ़ करना, मैंने अपनी आवाज उठाई है मैं कठोर और अपमानजनक था भविष्य में मैं आपके साथ अधिक शांति से बात करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा"।
  • भाग 4
    सम्मान के साथ अधिनियम

    छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 13 कदम
    1
    दूसरों की सीमा का सम्मान करें किसी पर कुछ करने के लिए दबाव डालने का यह सम्मान नहीं है यदि कोई व्यक्ति अपनी सीमा निर्धारित करता है, तो उसे देखने का प्रयास न करें कि आप उसे किस प्रकार दबा सकते हैं या उन्हें मना कर सकते हैं। उसकी जरूरतों का सम्मान करें और चीजें छोड़ दें जैसे वे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक शाकाहारी व्यक्ति की कंपनी में हैं, तो मांस का डिश न करें। अगर कोई तुम्हारा से भिन्न धर्म का दावा करता है, तो उसका मज़ाक न करें और उसे न बताना कि वह एक भ्रामक या गलत रास्ते का पालन कर रहा है।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 14 कदम
    2
    विश्वसनीय हो जब कोई व्यक्ति आपको विश्वास करता है, तो उन्हें दिखाएं कि आप अपने विश्वास के योग्य हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वास दिलाते हैं कि आपने जो विश्वास किया है, उसके बारे में विचारशील होने के लिए, शब्द रखें। अपने विश्वास को किसी और को संदर्भित करके विश्वास मत करो, खासकर अगर आप इसे जानते हैं।
  • जब आप कुछ वादा करते हैं तो शब्द रखें इस तरह, दूसरों को यह समझा जाएगा कि आप जिस व्यक्ति पर भरोसा कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ कदम चरण 15
    3
    गपशप या खिला अफवाहों से बचें। किसी के पीछे बोलना या गपशप जाने देना अशिष्ट और अपमानजनक है पीड़ित के पास स्वयं की रक्षा करने या उसकी स्थिति पर जोर देने की संभावना नहीं है, जबकि अन्य इसे न्याय करने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं। अनुपस्थित व्यक्ति के बारे में बात करते समय, सुनिश्चित करें कि आप गपशप न करें या ऐसी जानकारी प्रसारित करें जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक अविवेक से सुनते हैं, तो कहें: "जब वह अनुपस्थित है तो मैं लौरा के बारे में बात नहीं करूंगा। उसे सही नहीं लगता"।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 16
    4
    सम्मान के साथ हर किसी का इलाज करें भले ही जातीय, धार्मिक, यौन या भौगोलिक मतभेदों के बावजूद, प्रत्येक व्यक्ति को काफी और सही तरीके से व्यवहार करें यदि आप किसी के साथ गलत व्यवहार करते हैं जो आपके से अलग है, तो शिष्टता और विनम्रता से संबंधित प्रयास करें
  • यदि आपके वार्ताकार को एक निश्चित दूरी लगता है, तो उसे बेहतर जानने की कोशिश करें और उसके साथ बातचीत करें। उदाहरण के लिए, खेल, पठन, टेलीविजन, पेंटिंग, बच्चों की स्थापना, बड़े परिवार में बचपन और इतने पर चर्चा करने के लिए कुछ सामान्य बिंदु खोजें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com