कैसे एक पेशेवर तरीके से व्यवहार करने के लिए

व्यावसायिक व्यवहार एक निस्संदेह और अंतर्निहित विशेषता है जो आपको आत्मविश्वास को देखेंगे। परिस्थितियों के आधार पर आपको भी उचित व्यवहार करना चाहिए। व्यावसायिक व्यवहार एक गुणवत्ता है जो आपके जीवन को सफलता प्रदान कर सकता है।

कदम

1
अपने व्यक्तित्व को देखो पहली बात यह है कि एक ज्ञात अजनबी अपने बाहरी व्यक्तित्व (तथाकथित पहली छाप) है, जो न केवल आपके अच्छे दिखने और आपके आकर्षण से प्रभावित होता है इसलिए, जीतने वाला व्यक्तित्व होना महत्वपूर्ण है, जो हर किसी की तलाश में है। एक व्यक्तित्व-उन्मुख पाठ्यक्रम में नामांकन एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • 2
    बलात्कार मत करो अंटार्कटिका में नंगे पैर चलने के बारे में सबको बताने के लिए मत जाओ, या ऑक्सिजन टैंक का उपयोग किए बिना आप माउंट एवरेस्ट पर चढ़ गए। दोस्तों के साथ थोड़ा सा घमंड ठीक है, लेकिन किसी के साथ नहीं - अन्यथा लोग सोचेंगे कि आप एक हैं जो इसे खींचता है। दूसरों को अपनी उपलब्धियों को बताए जाने से पहले ही छोड़ दें, ताकि आपके बारे में बात करने के लिए एक समान स्थिति में हो। जब आप एक बैठक में होते हैं, तो आपको स्वयं केंद्रित नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको अन्य लोगों को अपने विचारों और विचारों को व्यक्त करने की अनुमति देनी चाहिए।
  • 3
    सुनो। बात मत करो और अपने जीवन के बारे में बात मत करो - अन्य लोगों को बात करें, और वे क्या कहते हैं, ध्यान से सुनो। दूसरों की राय में दिलचस्पी दिखा रहा है वास्तव में एक पेशेवर विशेषता है कभी बात करते वक्त किसी व्यक्ति की उपेक्षा न करें
  • एक व्यक्ति को जब वह बात कर रहा है में बाधा डाल रहा है, यह एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि यह परेशान हो सकता है। उन योगदानों को ध्यान में रखें जिन्हें आप बनाना चाहते हैं और उन्हें व्यक्त करने के लिए सही पल ढूंढना चाहते हैं।
  • हालांकि, यदि आप किसी व्यक्ति को जब वह बोल रहा है (उम्मीद कर रहा है कि यह व्यक्ति इंटरैक्टिव वार्तालाप करना चाहता है) में बाधा डालता है, तो वह हमेशा वार्तालाप विषय में रहने की कोशिश करता है।
  • 4
    पेशेवर पोशाक यह बस कपड़े पहने है कि आप के साथ सहज महसूस करते हैं पहनने का मतलब है। कपड़े आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करना चाहिए, अन्यथा आप पर हँसेंगे (यदि आप क्लासिक "बेवकूफ" हैं तो पंक के रूप में तैयार नहीं करें)।
  • ड्रेस की अपनी विशिष्ट शैली बनाने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है - उदाहरण के लिए, स्टीव जॉब्स किसी भी सार्वजनिक उपस्थिति में, एक कछुए, लेविस जीन्स और सफेद जूते पहनता है।
  • 5
    एक सरल केश विन्यास चुनें अपनी शैली पेशेवर बनाओ - दुर्गन्ध, कोलोन, इत्र आदि का उपयोग करें। अपरिपक्वता का खुलासा न करने का प्रयास करें
  • 6
    पेशेवर तरीके से व्यवहार करना सीखें जब आप किसी से बात करते हैं, तो हमेशा आँख से संपर्क रखें, लेकिन अजीब अभिव्यक्ति के बिना, और आंखों में बहुत मजबूती से देखे बिना। इस तरह, आपके वार्ताकार को पता चलेगा कि आप उनका सम्मान करते हैं, लेकिन आप उसके द्वारा भयभीत नहीं हैं।
  • 7
    उत्पाद के बारे में बहुत उत्साहित न हो उत्पाद का विज्ञापन कितना भी ज़रूरी है - बहुत अधिक उत्साह अपरिपक्वता को निरूपित कर सकता है यदि किसी व्यक्ति का कोई उत्पाद है जिसे आप लंबे समय से खरीदना चाहते हैं, तो उसे तुरंत बेचने के लिए भीख माँगना मत। शांत रहें और अपने उत्साह को नियंत्रण में रखें।
  • 8
    कम बोलो, लेकिन ज्ञान के साथ बहुत ज्यादा बात न करें, जब तक कि जो विचार आप साझा करना चाहते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है। सामान्य ज्ञान और तर्क के साथ हमेशा बात करना सुनिश्चित करें आपको लोगों को लगता है कि आप बोलते हैं (लेकिन शब्द के अच्छे अर्थ में)।
  • 9
    वह एक औपचारिक तरीके से बोलते हैं। ज्ञान के साथ कम बोलना याद रखें, लेकिन साथ ही एक औपचारिक स्वर को बनाए रखने के लिए अनौपचारिक रूप से बोलना एक बुरा प्रभाव हो सकता है, खासकर यदि आप अपने वार्ताकार को मिले
  • याद न रखें कि एक रवैया बहुत शर्मिंदगी या पंडिताऊ है, क्योंकि ऐसा करने से वार्ताकार को हतोत्साहित किया जाएगा
  • 10



    कुछ आधुनिक गैजेट्स प्राप्त करें आपको मौजूदा रुझान और तकनीकों का पालन करना चाहिए, और समय के साथ कैसे चलना सीखना चाहिए। हमेशा सबसे अधिक पेशेवर सामान चुनें
  • 11
    दूसरों को अनदेखा न करें यदि कोई आपको हाथ से पूछता है, क्योंकि इसमें कठिनाई है, तो उसकी सहायता करें - लेकिन अगर आपको पता है कि जो लोग मदद मांगते हैं, तो यह केवल आलस से होता है (क्योंकि यह उनकी नौकरी आसानी से कर सकता है), तब उसे दिखाएं कि वह अकेले ऐसा कर सकता है ।
  • 12
    अपने आप को अच्छा करो जो आप करते हैं। अगर आपके पास कौशल या प्रतिभा है, तो सर्वश्रेष्ठ बनने की कोशिश करें, और दूसरों की नकल न करें। हमेशा एक उच्च स्तर की योग्यता का प्रदर्शन करने की कोशिश करें, ताकि दूसरों को आपके व्यावसायिकता के बारे में पता हो।
  • 13
    दूसरों के प्रति सम्मान करें चाहे एक धनी व्यक्ति या एक गरीब व्यक्ति, सीईओ या साधारण कर्मचारी, आपके दादाजी या कचरा कलेक्टर, आपको हमेशा जो सम्मान मिलेगा उसका सम्मान करना चाहिए। आपको सभी नौकरियों का सम्मान करना चाहिए, और उसी तरह हर किसी से बात करनी चाहिए। धीरे-धीरे लोग यह आपकी विशेषता को देखेंगे और आप का सम्मान करेंगे।
  • 14
    वादे रखने के लिए जानें यदि आप किसी को वादा करते हैं, तो इसे रखना सुनिश्चित करें इस तरह से लोग सोचेंगे कि आप भरोसेमंद और ईमानदार हैं, और इन सुविधाओं से आपके व्यावसायिकता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • 15
    समय-समय पर होने की कोशिश करें, सतही न हो समय आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होना चाहिए। बैठकों के लिए हमेशा समय पर रहने की कोशिश करें, चाहे वह आपका दोस्त हो या क्लाइंट आपकी पाबंदी को याद किया जाएगा, जबकि देर से होने पर सम्मान के प्रति नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो अन्य लोगों के प्रति आपके लिए है।
  • 16
    अभिमानी न हो हँसते मत करो, घबराहट न करें और न घबराएं। यदि आपको नौकरी या परियोजना के साथ सौंपा गया है, तो गर्व के साथ मुस्कुराहट से बचें बस अपना सिर पकड़ो और हल्के से मुस्कुराएं (या ऐसा कोई अन्य इशारा करें जो बताता है कि जो काम आप कर रहे हैं वह ठीक है और आप परिणामस्वरूप जिम्मेदारियों को स्वीकार करते हैं)। आप इस तरह की सुरक्षा घर पर, काम पर या किसी नियुक्ति पर भी कर सकते हैं।
  • 17
    जब आप बोलते हैं, तो यह स्पष्ट परिणाम दिखाता है तथ्यों (उद्धरण स्रोतों, या स्पष्ट सबूत और समर्थन उदाहरणों) के आधार पर जानकारी का उपयोग करें। इस तरह आप सकारात्मक रूप से प्रभावित होंगे कि आप कौन सुन रहे हैं। उदाहरण के तौर पर आप जिन उदाहरणों का उल्लेख करते हैं, उन्हें चर्चा के विषय से संबंधित होना चाहिए- अन्यथा ऐसा लगता होगा कि आप चर्चा में रूचि नहीं रखते हैं।
  • 18
    बहुत भावुक, गर्व, नाराज या नाराज मत देखो यहां तक ​​कि अगर यह अंतिम संस्कार, या आपके दोस्त के भाषण के लिए जो नोबेल पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं, तो बनाये रखने की कोशिश करें, और एक निश्चित हाथ मिलाने के साथ बधाई दें - अगर आप अंतिम संस्कार में हैं, तो चुप रहें, बिना आँसू। अन्यथा लोग सोचेंगे कि आप किसी भी परिस्थिति में पेशेवर व्यवहार करने में सक्षम होने के लिए बहुत भावुक हैं।
  • टिप्स

    • आप दर्पण के सामने एक सरल और औपचारिक शैली रखते हुए (पहली अवधि में) अपने व्यावसायिकता की जांच कर सकते हैं।
    • शायद शुरुआत में आपको निराश किया जाएगा, लेकिन हार न दें!
    • सबसे पहले, आप शर्मीली दिखा सकते हैं, लेकिन समय के साथ आप इसका इस्तेमाल करेंगे
    • जब आप पेशेवर व्यवहार करते हैं, आपको हंसी नहीं करना चाहिए और मोटे तौर पर मुस्कुराएं नहीं। शायद ही कभी मुस्कुराएं, ताकि गंभीरता दिखाएं और दिखाएं कि आप चुटकुले या बेवकूफ चुटकुले के साथ अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं।
    • यदि आप किसी से वादा किया है और आपको इसे रखने में परेशानी हो रही है, तो एक विकल्प या कुछ समकक्ष प्रदान करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • शैली और औपचारिकता (ऊपर वर्णित नियंत्रित व्यवहार) ज़्यादा मत करो। यदि आप देखते हैं कि आप नकली और अभिनय कर रहे हैं, तो आप लोगों की सहमति एकत्रित नहीं करेंगे।
    • शुरूआत में, इस लेख में बताए गए चरणों का पालन करना मुश्किल लग सकता है, खासकर अगर लोग आपसे दूर जाने या यहां तक ​​कि आप से बचने लगे तो रातोंरात बदलने की कोशिश मत करो। धीरे-धीरे अपने दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करें ताकि लोग अचानक और कठोर बदलाव को ध्यान न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com