पूरे परिवार के लिए एक सुबह की दिनचर्या कैसे बनाएं

अपने परिवार को अधिक जिम्मेदार और स्वतंत्र होने के लिए सिखाना पूरे परिवार के लिए सुबह की दिनचर्या बनाना महत्वपूर्ण है वयस्कों के लिए, जैसे ही आप जागते हैं, जैसे ही अधिक असंरचित और भ्रमित नहीं होते हैं, यह एक शानदार तरीका हो सकता है। अपने कार्यक्रम के लिए सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियां चुनें और सुनिश्चित करें कि वे आपकी प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करते हैं। अपने बच्चों को रोडमैप का सम्मान करने और सफल होने की सफलता के लिए प्रोत्साहन की पेशकश करें, सप्ताह के हर दिन के लिए इसका पालन करना जारी रखें। एक सरल, आसान-याद रखें, नियमित बनाएं और शांत रहें, भले ही आपका परिवार अपनी जिम्मेदारियों को पूरा न करे।

कदम

भाग 1

मॉर्निंग दिनचर्या की योजना बनाएं
पूरे परिवार के चरण 1 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
बिस्तर पर जाने के लिए एक समय निर्धारित करें सुबह की दिनचर्या का सम्मान करना बहुत मुश्किल या असंभव है यदि आपका परिवार पर्याप्त नहीं सोता है। ऊर्जा से भरा और समय सारिणी का सम्मान करने के लिए तैयार होने के लिए, आपको आराम की पूरी रात की आवश्यकता होती है। आप प्रति रात लगभग 7 घंटे या उससे भी ज्यादा सोने की कोशिश कर सकते हैं यदि आप विशेष रूप से युवा हैं किशोरों को लगभग 8 घंटे सोना चाहिए, जबकि बच्चों को प्राथमिक या मिडिल स्कूल 10 पर जाना चाहिए।
  • सुबह की दिनचर्या जागृति से शुरू होती है। जब आप जागने की जरूरत के आधार पर बिस्तर पर जाने का निर्णय लें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह 6:00 बजे अलार्म सेट करते हैं, तो आपको करीब 10 बजे सोते रहने का प्रयास करना चाहिए।
  • पूरे परिवार के चरण 2 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि रूटीन आपकी प्राथमिकताओं को दर्शाता है सुबह के कार्यक्रम में, आपको केवल उन गतिविधियों को शामिल करना चाहिए जो वास्तव में मायने रखती हैं। अनावश्यक, महत्वहीन या स्थगित प्रतिबद्धताओं को हटा दें उदाहरण के लिए, आपको हर सुबह चमकाने के जूते, कपड़े धोने या कुत्ते को पार्क में लेने का समय नहीं बिताना चाहिए। अपने आप से पूछें कि आप और आपके परिवार के लिए महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं, फिर रोडमैप में अभिन्न हैं।
  • सुबह के कार्यक्रम में आपको अपने दांतों को ब्रश करने और नाश्ता करने का समय याद नहीं करना चाहिए।
  • संपूर्ण परिवार के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    सबसे तार्किक तरीके से सुबह की गतिविधियां उप-विभाजित करें सुबह को व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अच्छे लोगों को जाने से पहले (नाश्ता करना, टीवी देखना, बस स्टॉप पर दोस्तों से मिलना) कम मज़ेदार भागों (ड्रेसिंग, अपने दांतों को ब्रश करने और अपने बिस्तर बनाने) से निपटना। । इस तरह, यदि आपका बच्चा तुरंत अपने अनाज का कटोरा खाना चाहता है, तो आप उसे जवाब दे सकते हैं: "अपने दांतों को ब्रश करने के बाद आप नाश्ता कर सकते हैं"।
  • इस तरह से सॉर्ट करना आपके बच्चे को याद दिलाता है कि उसे पत्र को कार्यक्रम का पालन करना चाहिए ताकि वह खुश और सफल सुबह तक पहुंच सके।
  • पूरे परिवार के चरण 4 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    दिनचर्या में अतिरिक्त समय की अपेक्षा करें। सभी परिवार के सदस्यों को उन गतिविधियों के लिए कुछ मिनट उपलब्ध होना चाहिए जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, इस बार बोनस को हर किसी को कुछ कार्रवाई करने में बहुत समय लेने के बाद अन्य परिवार के सदस्यों के साथ कदम उठाने का मौका मिला। इन विशेष क्षणों का लाभ उठाएं ताकि आप कुछ करना चाहें, या दूसरों को व्यस्त होने पर कागज को आराम और पढ़ लें।
  • उदाहरण के लिए, आपकी बेटी अपने मेकअप का समय बिता सकती है
  • दूसरी ओर, आपका पति, अपने जूते पोलिश करना चाहता हो सकता है।
  • आप और आपका साथी इस समय का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि जल्दी घंटे के यातायात से बचने के लिए और जल्दी ही काम कर सकें
  • संपूर्ण परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    सुबह दिनचर्या में बहुत घर का काम शामिल न करें। सुबह में, आपके पास कुत्ते को खिलाने के लिए पर्याप्त समय होना चाहिए, बगीचे में कुछ मिनट के लिए इसे बाहर निकालना और बेड बनाना। हालांकि, किसी को भी पौधों को पानी नहीं देना चाहिए, व्यंजन और वैक्यूम धो लें। बाद में इन लंबी गतिविधियों को करना बेहतर है, जब सभी घर लौट आएंगे और जल्दबाजी में नहीं होंगे।
  • संपूर्ण परिवार चरण 6 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्कूल की शुरुआत में, अपने बच्चों को सुबह कार्यक्रम के लिए धीरे-धीरे इस्तेमाल करने का प्रयास करें स्कूल के पहले दिन से एक कठोर समय सारिणी को प्रभावित करना एक निश्चित आपदा होगा। बच्चों को देर से उठने से रोकने के लिए, विद्यालय शुरू होने से पहले एक सप्ताह के बारे में सुबह की दिनचर्या शुरू करें। उसी तरह, यदि आप और आपके साथी का एक हफ्ता बंद हो, तो आप शायद देर से जागने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं और पूरी सवारी को चारों ओर झुकाव कर सकते हैं। हालांकि, जब काम पर लौटने से पहले सप्ताहांत आता है, तो आपको कार्यक्रम को फिर से शुरू करना चाहिए।
  • पूरे परिवार के चरण 7 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    7
    कार्यक्रम में शारीरिक गतिविधि दर्ज करें। अध्ययन बताते हैं कि नाश्ते से पहले प्रस्ताव बनाने से, स्वस्थ वजन बनाए रखना आसान होता है आप चलने, साइकिल चलाना, या पुशअप और पेट करने जा सकते हैं
  • बच्चे एक सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं और शायद सुबह में शारीरिक गतिविधि करने की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, अगर आपका बच्चा अधिक वजन या मोटा है, तो वह थोड़ी सी गति कर सकता है।
  • भाग 2

    अभ्यास में नियमित रखें
    पूरे परिवार के लिए चरण मॉनिटर बनाएँ
    1
    कपड़े। उठने के बाद, तैयार हो जाओ और अपने साथी को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें कपड़े पहनें जो आपके शेड्यूल को फिट बैठता है अगर आपको दफ्तर जाना है, तो अपने काम के कपड़े पहनें। नाश्ते से पहले यदि आप भागते हैं तो एक खेल संगठन चुनें।
  • पूरे परिवार के लिए चरण 9 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चों को पोशाक बनाओ यदि वे काफी बड़े हैं, तो उन्हें अलार्म सेट करना चाहिए और इसे स्वयं करना चाहिए यदि वे अभी भी बहुत छोटे हैं, तो उन्हें जागें और उन्हें तैयार करने में सहायता करें। अगर जब वे खाते हैं तो उन्हें गंदे होने लगते हैं, तो उन्हें नाश्ते के बाद ही बदल दें।
  • पूरे परिवार के चरण 10 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने दाँत ब्रश करें आप और बाकी परिवार नाश्ता से पहले अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं। अपने बच्चों को यह सही ढंग से कैसे करें, मसूड़ों का सामना करने के 45 डिग्री टूथब्रश के साथ।
  • अपने बच्चों को दाढ़ी और जीभ को ब्रश करने के लिए याद दिलाना
  • बच्चों को याद दिलाना "अपने दांतों को ब्रश करने से आपकी सांस ताज़ा होती है"।
  • संपूर्ण परिवार के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    4
    नाश्ता करो यह भोजन उस दिन शुरू होता है यह दिखाया गया है कि एक स्वस्थ नाश्ता स्मृति में सुधार, मधुमेह के खतरे को कम करता है और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है स्वस्थ व्यंजन पेश करने का प्रयास करें जो कि थोड़ी तैयारी की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, सेब, स्ट्रॉबेरी और पूरी तरह से टोस्ट के दो स्लाइस के साथ केले के स्लाइस एक स्वादिष्ट नाश्ता हैं। वैकल्पिक रूप से, आप गोभी, ब्लूबेरी और पालक में समृद्ध हिरण शेक तैयार कर सकते हैं।
  • अपने परिवार से बात करें, जिसमें वे नाश्ते के लिए स्वस्थ व्यंजन खा सकते हैं। उन खाद्य पदार्थों को प्राप्त करें और उन्हें सुबह दिनचर्या में डालें।
  • पूरे परिवार के लिए चरण 12 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने बच्चे को बेहतर जानने के लिए कुछ समय व्यतीत करें यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आप जागने से पहले ही बिस्तर पर 5 मिनट बिता सकते हैं। उनसे पूछें कि क्या उनके पास सपने हैं? यदि वे बड़े हैं, तो आप नाश्ते के दौरान मेज पर उनके साथ बात कर सकते हैं, पूछ सकते हैं कि उन्होंने दिन के लिए क्या योजना बनाई है
  • पूरे परिवार के लिए चरण 13 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    6
    स्कूल बस को लेने के लिए बच्चों को भेजें पहुंचने से पहले वे कम से कम पांच मिनट बस स्टॉप पर रहना चाहिए। इस तरह वे निश्चित रूप से इसे खोना नहीं चाहते हैं उन्हें बैकपैक्स और अन्य आवश्यक वस्तुओं को लेने के लिए याद रखें।
  • यदि आप चाहें, तो आप बच्चों को स्टॉप पर ले जा सकते हैं। विशेष रूप से, यदि वे अभी भी छोटे हैं, तो उन्हें वहां तक ​​ले जाने के लिए बहुत उपयोगी होगा, जब तक कि उन्हें याद न आए। अगर आप उन्हें अपने दोस्तों से मिलने के लिए अकेले नहीं जाने देते हैं तो बड़े बच्चों को नाराज़ हो सकता है अच्छी समझ के साथ न्यायाधीश अपने बच्चे की जरूरतों को तय करना है या नहीं इसके साथ चलना है या नहीं
  • भाग 3

    बच्चों को ध्यान केंद्रित रहने में मदद करें


    संपूर्ण परिवार के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या 14 शीर्षक शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे लागू करने से पहले सुबह की दिनचर्या समझाओ अपने बच्चे को यह समझने में सहायता के लिए कि वे किस कार्यक्रम को पूरा करना होगा, रोल-गेम गेम का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप स्टफ़फूड जानवरों का उपयोग यह दिखाने के लिए कर सकते हैं कि कैसे एक माँ और बच्चे सुबह की सगाई के साथ सामना करते हैं। सबसे कम उम्र के जानवरों को ले लो और इसे जगाएं उस वक्त भरवां माता पिता उसे बता सकते थे "उठो, नींद आना"। रूटीन के अंत तक इस तरह से जारी रखें।
    • गतिविधियों को पूरा करने के लिए आवश्यक रूप से लंबे समय तक जारी न करें। यह दोनों के लिए उबाऊ होगा। इसके बजाय, प्रत्येक क्रिया संक्षिप्त रूप से वर्णन करें, लेकिन अपने बच्चे को यह समझने में काफी समय लगा कि उसे क्या करना चाहिए।
    • अपने बच्चे को सुबह की दिनचर्या शुरू करने से पहले शाम को क्या करना चाहिए
  • पूर्ण परिवार के चरण 15 के लिए एक सुबह नियमित बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक टेबल बनाएं कुछ लोग बेहतर रूप से प्रस्तुत जानकारी को अच्छी तरह से सीखते हैं और बात नहीं करते हैं एक धब्बेदार मार्कर के साथ एक ब्लैकबोर्ड पर सुबह की मेज की एक तालिका बनाएं और इसे एक दर्शनीय स्थान पर रखें, जैसे रेफ्रिजरेटर या गलियारे में जहां सभी परिवार के सदस्य पास हो जाते हैं, खासकर बच्चों प्रदर्शन करने के लिए सभी गतिविधियों और सटीक समय दर्ज करें जिन पर उन्हें प्रदर्शन किया जाना चाहिए। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • जगाना
  • अपने दाँत ब्रश करें
  • नाश्ता
  • ड्रेसिंग
  • पूरे परिवार के चरण 16 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    सकारात्मक टिप्पणी दें अपने बच्चों को उनसे बात करके प्रेरित करें। उदाहरण के लिए, जब आपकी बेटी के कपड़े पहनते हैं, तो उसके बारे में टिप्पणी करें कि वह क्या पहनती है आप कह सकते हैं: "वाह, मैंने देखा कि आज आप नीले शर्ट डालते हैं। बहुत बढ़िया विकल्प, यह आपके लिए वाकई अच्छा है"।
  • पूरे परिवार के चरण 17 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    दिनचर्या को एक खेल बनाओ यदि आपका बच्चा बहुत आलसी है और तुरंत नई सुबह की ताल के अनुकूल नहीं है, तो इस प्रक्रिया को और अधिक मनोरंजक बनाने के तरीके ढूंढें। उदाहरण के लिए, आप उसे अपने पसंदीदा एल्बम से गीत के अंत से पहले की गई गतिविधियों में से एक को पूरा करने के लिए कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, वह पहले गीत के दौरान अपने दांतों को ब्रश कर सकता है, दूसरे में तैयार हो जाता है और इतने पर।
  • पूरे परिवार के चरण 18 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने बच्चों को प्रोत्साहित करें और उन्हें सज़ा दें यदि आप लगातार सुबह की दिनचर्या नहीं देखते हैं, तो आप दंडित करने पर विचार करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे समय पर जागने नहीं लगे, तो वे अगले दिन तक टेलीविजन देखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • उसी तरह, आप उन बच्चों को सकारात्मक पुनर्मिलन प्रदान कर सकते हैं जो उनकी प्रतिबद्धता का सम्मान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा समय पर नाश्ता करने के लिए तैयार है, तो आप उसे एक अच्छा स्टीकर या एक ब्लूबेरी मिठाई तैयार कर सकते हैं जो आपके द्वारा तैयार किया गया है।
  • यदि आपका साथी सुबह की दिनचर्या में समायोजित नहीं करता है, तो उससे बात करें और उसे पूछें कि इसका कारण क्या है। उसे बताने का प्रयास करें: "मैंने देखा है कि आप परिवार के बाकी हिस्सों के समान प्रोग्राम का अनुसरण नहीं कर रहे हैं आपकी मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"।
  • भाग 4

    सुबह की सफलता की सफलता सुनिश्चित करें
    संपूर्ण परिवार के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    1
    कार्यक्रम का पालन करना जारी रखें एक दिनचर्या को केवल तभी माना जा सकता है जैसे यह बनाए रखा जाता है। अन्यथा, यह केवल ऐसी गतिविधियों की एक श्रृंखला है जो कभी-कभी सुबह में होती है। अलार्म को स्थगित करने के लिए कुंजी दबाएं और किसी अन्य परिवार के सदस्य को ऐसा करने की अनुमति न दें। उन लोगों से बहस को स्वीकार न करें जो सड़कमैप का सम्मान करने की कोशिश नहीं करते हैं।
    • यदि कोई प्रोग्राम में बदलाव करना चाहता है, तो उसे आगे आने के लिए प्रोत्साहित करें पूरे परिवार के साथ संभावित परिवर्तन की चर्चा करें और एक साथ तय करें कि यह स्वीकार्य है या नहीं।
    • माता-पिता के रूप में, आपको अस्वीकार्य प्रस्तावों को अस्वीकार करने का डर नहीं होना चाहिए (उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे अपने दांतों को ब्रश करना बंद करना चाहते हैं)
  • पूरे परिवार के चरण 20 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    आगे की योजना बनाएं उन कपड़ों को चुनें जिन्हें आप सोने से पहले शाम के बाद पहनेंगे। अपने बच्चों और अपने साथी को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें सभी दस्तावेज़ों और आइटमों की आवश्यकता के साथ बैग तैयार करें। अपने बच्चों को अपने बैकपैक्स और होमवर्क के साथ ऐसा करने का आशय दें, इसलिए उन्हें सुबह की जल्दी में देखने की ज़रूरत नहीं है। यह आपको बहुत समय बचाएगा और आराम से नाश्ते का आनंद उठाएगा।
  • इसके अलावा, आपको पहले की रात बच्चों के लंच को भी तैयार करना चाहिए। यदि आप या आपके साथी काम पर लंच लेते हैं, तो उन भोजनों के बारे में सोचें।
  • पूरे परिवार के चरण 21 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी चीजों को व्यवस्थित करें एक आसानी से सुलभ जगह ढूँढें जहां सभी परिवार के सदस्य आइटम को वे अक्सर उपयोग कर सकते हैं आप और आपके साथी के लिए, ये चाबियां, पर्स और चश्मा हैं दूसरी ओर, बच्चों को स्कूल में लेने के लिए अपने बैकपैक्स, लंच बक्से और उपकरण रखना चाहिए। सामने के दरवाज़े के पास एक मेज इन सभी चीजों को लगाने के लिए आदर्श जगह है।
  • संपूर्ण परिवार के लिए चरण 22 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    4
    सादगी का उपयोग करें छोटे विवरणों में सुबह की दिनचर्या का वर्णन करने का कोई कारण नहीं है। नाश्ते के लिए हर किसी को क्या खाना चाहिए, यह निर्दिष्ट करने के बजाय, बस साधारण गतिविधियों को लिखना "जगाना", "अपने दाँत ब्रश करें" और "नाश्ता करो"। उसी तरह, आप मध्यवर्ती कार्यों से बच सकते हैं, जैसे कि "नीचे जाओ" या "तालिका सेट करें"।
  • पूरे परिवार के चरण 23 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    5
    रुटीन के भीतर लचीलेपन के लिए कमरे छोड़ें कार्यक्रम का निष्पादन परिवर्तन और समझौतों के लिए खुला होना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा दालचीनी टूथपेस्ट से टकसाल टूथपेस्ट का उपयोग करना पसंद करता है, तो उसे ऐसा करने दें। इसी तरह, यदि आज आप स्ट्रॉबेरी के बदले एक केक खाने के लिए चाहते हैं, तो यह समस्या नहीं है
  • पूरे परिवार के लिए चरण 24 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    6
    दिनचर्या हर दिन का पालन करने की अपेक्षा न करें। सप्ताहांत और अवकाश स्वतंत्रता के क्षण होना चाहिए अच्छी तरह से देर से सो जाओ और घर पर विश्राम के कुछ दिन का आनंद लें। बाकी के परिवार को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें यह सुबह में निर्धारित समय सारिणी के कारण निरंतर दबाव को रोकता है जिससे इससे तनाशा हो रहा है।
  • संपूर्ण परिवार के लिए चरण मॉनिटर बनाएँ
    7
    हिला मत करो यदि आप सभी पक्षों पर घबराहट करते हैं और अपने बच्चों और अपने साथी को चिल्लाना करते हैं तो वे सड़क के नक्शे में चिपकते हैं, तो आप केवल उन्हें अधिक तनाव महसूस करेंगे और उन्हें नियमित रूप से पालन करने के लिए धक्का नहीं देंगे। चिल्ला के बजाय, नीचे बारी और आंख में अपने बेटे को देखो। के बारे में बताएं: "मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है कृपया कार्यक्रम का पालन करें ताकि हम सभी एक सुंदर दिन बिता सकें"।
  • कुछ सेकंड के लिए धीरे धीरे साँस लेने की कोशिश करें, ताकि आप शांत हो सकें। नाक से तीन सेकंड के लिए श्वास, फिर मुंह से पांच सेकंड के लिए श्वास। जब तक आप आराम से नहीं होते तब तक 3-5 बार दोहराएं
  • चीख मत करो, अपमान न करें और कभी भी अपने बच्चों को मार न दें अगर वे नियमित रूप से सम्मान नहीं कर सकते।
  • यदि आपके साथी पर बल दिया गया है और सड़कमैप पर देर हो रही है, तो सबसे अच्छा काम करने के लिए उसे आराम करने के लिए प्रोत्साहित करना है। उसे बताएं: "मुझे पता है कि आज देर हो चुकी है। मेरे साथ श्वास व्यायाम करके आराम करने की कोशिश करो"।
  • टिप्स

    • याद रखें, आपकी सुबह की दिनचर्या को व्यवस्थित करने का कोई उचित तरीका नहीं है पहचानें कि आपके और आपके परिवार के लिए कौन सी प्राथमिकताएं हैं, फिर आपके कार्यक्रम में अभिन्न हैं।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com