किशोरों द्वारा प्रभावी आत्मसम्मान कैसे बढ़ाएं

किशोर होने के नाते एक बच्चे का खेल नहीं है कभी-कभी ऐसा लगता है कि हर कोई और सब कुछ तुम्हारे खिलाफ है और अन्य लोगों की तुलना में आप भी बनने की उम्मीद कर सकते हैं। लेकिन, अगर आप अपने आप पर कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप अच्छा महसूस कर सकते हैं जैसे कभी भी तुम्हारा सबसे अच्छा न हो और उस आत्मसम्मान को पेश करना जो आपको जीवन में चमक देगा।

कदम

भाग 1

गर्व होने के कारणों को बनाएं
1
अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें, उपस्थिति पर नहीं। यह स्वस्थ नहीं है कि किसी को अपनी आत्मसम्मान को जड़ें भौतिक पहलू तेजी से बदलता है और कई कारकों से नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है, और फिर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच सुंदरता क्या होगी इसकी परिभाषा। अपने गर्व के आधार पर एक अधिक स्थिर तत्व चुनें: अनुभव और उपलब्धियां, इन चीजों को दूर नहीं किया जा सकता।
  • 2
    अपने भविष्य की सफलताओं के लिए दरवाजा खोलें जीवन में आपको अपने आप को समर्पित करना चाहिए जो आपको गर्व करेगा। यह सलाह, सामान्य रूप से, किसी भी उम्र के किसी भी व्यक्ति पर लागू होती है यदि आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसका जीवन उन चीजों से भरा है जो आप चाहते हैं, तो आप किसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं? संभावनाएं बहुत हैं, इसलिए संतोषजनक अनुभव चुनें या कुछ हद तक महत्वपूर्ण। यह आपके आत्मसम्मान को दुनिया की दूसरी चीज़ की तरह बढ़ावा देगा।
  • एक उपकरण खेलने के लिए जानें एक को चुनें जो आप हमेशा खेलना चाहते थे, एक कोर्स का पालन करें या स्वयं सिखाया से सीखें। यह गतिविधि आपको परिपूर्णता और खुशी का एक महान अर्थ देगा। इसमें समय लगता है और बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है, लेकिन संगीत सबक स्कूल से निजी संस्थानों तक लगभग हर जगह आसानी से उपलब्ध होता है।
  • सफर। दुनिया का अन्वेषण करें और उन चीज़ों को देखें जिन्हें आप दिलचस्प पाते हैं यह महंगा होना जरूरी नहीं है आप हॉस्टल में रहकर, कोचिंग सर्फिंग, ट्रेन से यात्रा कर, कार साझा कर और एयरलाइन टिकट के लिए महान पेशकशों पर नजर रखते हुए पैसे बचा सकते हैं। और फिर निश्चित रूप से आपके पास बहुत ही खूबसूरत शहर हैं, जो आप से दूरी की दूरी पर हैं, जो आप मुफ्त में पहुंच सकते हैं या लगभग दुनिया की ओर मुड़ते हुए आपको सुरक्षा और शानदार कहानियां बताएंगी।
  • एक दृश्य कला का अध्ययन करें या एक खेल का अभ्यास करें आपकी पसंद आपके निजी झुकाव पर काफी हद तक निर्भर करती है, जो अधिक शारीरिक या अधिक बौद्धिक हो सकती है हालांकि, दोनों को महारत हासिल करने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। आप एक कोर्स का अनुसरण कर सकते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि आप परीक्षा में खुद को डालकर विशेषकर अन्य लोगों के साथ तकनीक को सही करेंगे। कला या खेल बनाना आपको सामाजिक संपर्क की सुविधा प्रदान करने और नए लोगों से मिलना एक शानदार तरीका प्रदान करेगा, क्योंकि ये गतिविधियां कंपनी में किए जाने पर अकेले नहीं हैं और एकांत में नहीं।
  • जब आप कर सकते हैं, तो आपको अकादमिक सफलता मिलती है बेहतर ग्रेड लें, अतिरिक्त पाठ्यक्रम और अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियां करें। यह सब आपको अच्छा लगेगा और बाद में काम में आ जाएगा। आपके पास बेहतर कमाई के अवसर होंगे और यदि आप अधिकाधिक लोगों और विश्वविद्यालयों को अधिकतम दे देते हैं तो आप बहुत अधिक फायदेमंद नौकरियां पा सकेंगे।
  • 3
    अपनी जिम्मेदारियों को मान लें यह आपके आत्मसम्मान और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आदर्श है। अपने आप को महत्वपूर्ण चीज़ों के लिए समर्पित करके - आप न केवल अपने आप को आश्वस्त करेंगे कि आप एक सक्षम व्यक्ति हैं, लेकिन आपके पास दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • नौकरी खोजें काम शुरू करने से आपको केवल कॉलेज या खर्चों को बचाने का अवसर ही नहीं मिलेगा, बल्कि यह आपको खुद पर गर्व महसूस करने की भी अनुमति देगा। अपने आप को एक ऐसी स्थिति में लेने की कोशिश करें जो आपको दूसरों की सहायता करने की अनुमति देता है, जैसे सेवानिवृत्ति के घर में सहायक के रूप में काम करना या सुपरमार्केट में बैग भरना। एक अंशकालिक नौकरी आपको अच्छा और उपयोगी महसूस करेगी।
  • स्वयं सेवा करें। यह गतिविधि आपके आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए एकदम सही है आप दूसरों के लिए कुछ अच्छा करेंगे और आप इस दौरान कुछ कौशल सुधार सकते हैं। आप गरीबों की मेजबानी पर काम कर सकते हैं, घरों का निर्माण कर सकते हैं या अपने स्वयंसेवक समूह को उस समस्या पर विचार कर सकते हैं जो आपके लिए निश्चित भार है। इन प्रकार के अनुभवों को भी पाठ्यक्रम पर एक धारणा बनाते हैं।
  • अन्य छात्रों के लिए ट्यूटर या गुरु बनें अन्य किशोरों या युवा विद्यार्थियों की मदद करने के लिए अपने जीवन के अनुभवों का उपयोग करना आपको बेहतर महसूस करेगा। आप उन्हें अपने हाईस्कूल, मीडिया में मदद कर सकते हैं या उन छात्रों के लिए नामित स्थानीय संस्थान में अपना समर्थन दे सकते हैं जिनके परिवारों की कम आय होती है या सामाजिक जोखिम की स्थिति में रहती हैं। यह आपको जरूरतमंद लोगों की मदद करने की अनुमति देगा
  • भाग 2

    व्यक्तिगत व्यक्तित्व का विकास करना
    1
    दूसरों को खुश करने के लिए जीवित न रहें तुम्हारा जीवन केवल तुम्हारा ही है और आपको ऐसा करना चाहिए कि आप चीजों को खुश कर सकें, दूसरों को नहीं। ऐसा कहा जाता है कि हर किसी को खुश करना असंभव है, और यह बिल्कुल सही है, इसलिए किसी को भी एक ही समय में खुश करने की उम्मीद नहीं है। सबसे अच्छा आप कर सकते हैं खुशी के लिए लग रही है और आप क्या सही और सकारात्मक विश्वास के अनुसार जीने की कोशिश करते हैं।
    • सबसे ऊपर, जब आप लोकप्रिय जन में शामिल होने से रोकते हैं और आप अपने आप को संतुष्ट करने की कोशिश करना शुरू करते हैं, तो आप आत्मसम्मान की एक महान भावना विकसित करेंगे। अगर अपने आप को संतुष्ट करने के लिए बहुत सारे दोस्त हैं, तो आप दूसरों को आकर्षित करने, महान लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक अविश्वसनीय व्यक्ति बनने के लिए आप क्या कर सकते हैं। मत सोचो कि दोस्त बनाने का मतलब सही कपड़े पहनना या मुसीबत में पड़ना है। जो लोग इन कारणों से आपके साथ हैं वे असली दोस्त नहीं हैं और, लंबे समय में, वे आपको परेशान करेंगे।
  • 2
    अपनी शैली की भावना विकसित करें हो कि तुम क्या हो, न कोई और मशहूर ब्रांडों को फहराते हुए भीड़ के अनुकूल होने के बजाय, यह अद्वितीय शैली की भावना पैदा करता है। यह आपको बाहर खड़े कर देगा और आपको पहचानने में सक्षम होने के लिए आपको आत्मविश्वास देगा। एक नज़र चुनें जो आपके लिए वास्तव में सार्थक है और इससे आपको अपने व्यक्तित्व के बारे में कुछ बात करने की सुविधा मिलती है।
  • शैली की प्रेरणा में निम्नलिखित शामिल हैं: `20s या` 40 के शानदार दृश्य, `80 के गुंडा शैली, जापानी स्ट्रीट फ़ैशन या शुरुआती 90 के दशक की ग्रंज। कोई भी शैली या छवि जो आपको कुछ संदेश देती है, वह आदर्श होगी!
  • 3
    अपने जुनून का अन्वेषण करें पता लगाएं कि आप कौन हैं और जो आप की देखभाल करते हैं या सम्मिलन प्राप्त करने की खोज करते हुए आपको खुश करते हैं क्या आपको लगता है कि पार्कर शांत है? यह क्या! क्या आप हमेशा नृत्य करना सीखना चाहते हैं? यह कोशिश करो! आपके और उन चीजों के बीच एकमात्र बाधा जो आप के बारे में भावुक हैं आप और केवल आप ही हैं
  • कई स्कूलों में क्लब हैं जो आपको नए खेल, खेल, कला और अन्य गतिविधियों का प्रयास करने का मौका देंगे। विश्वविद्यालयों को बाहरी संस्थाओं से भी जोड़ा जाता है, जिनसे आप भाग ले सकते हैं - कुछ मामलों में आपको एक छोटे से प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • 4
    ऐसे लोग ढूंढें जो आपको समझ सकते हैं जीवन के सबसे कठिन पहलुओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अच्छे दोस्त हों। वे आपको याद दिलाने वाले हैं कि आप कितना मज़ा और अद्भुत हैं अपने उच्च आत्मसम्मान को बनाए रखने के लिए, ऐसे मित्रों को ढूंढें जो आपको समझते हैं और आप वास्तव में क्या हैं इसकी सराहना करते हैं।
  • अच्छे दोस्त आम तौर पर कई हितों को साझा करते हैं और जीवन में एक ही लक्ष्य हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आप उनके साथ एक गहरे स्तर पर जुड़ें और आपको एक-दूसरे को प्रेरित करने की अनुमति दें क्योंकि आप एक साथ बहुत समय बिताते हैं। यदि आपके पास अलग-अलग स्वाद हैं, तो यह उतना ही अच्छा है जितना अच्छा है। कुछ मतभेद सकारात्मक हैं क्योंकि यह मन को नई संभावनाओं को खोलता है।
  • अपनी प्रगति को रोकने वाले लोगों के साथ दोस्त न बनें जो लोग आपके जीवन को बदतर बनाते हैं वे सच्चे दोस्त नहीं होते हैं। यदि वे आप को पीड़ित या आप को अवैध काम करने के लिए मजबूर करने की आलोचना करते हैं, तो आपको उनका दोस्त नहीं होना चाहिए। दोस्तों में सबसे अच्छा हमें नहीं, सबसे अच्छा बाहर लाने के लिए!
  • 5
    परिपक्व मुखरता लोगों को आप पर दबाव डालना न दें हार न दें और अपने आस-पास के सभी लोगों के लिए हाँ मत कहो। दूसरों की बात सुनी और उन्हें खुश करने की कोशिश करना ठीक है, जैसे कि यह स्वयं केंद्रित नहीं है, लेकिन आपको खुद पर ध्यान देना होगा और लगातार हो जाना चाहिए। मुखर होने और अपने अधिकारों पर जोर देने से आपके आत्मविश्वास और आत्मसम्मान के लिए अद्भुत काम होंगे।
  • यदि आप दोस्तों या सहपाठियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, तो अपनी राय व्यक्त करें अगर आपको कुछ चाहिए, तो इसके लिए पूछें जब आपको यह करना है या करना है, तब उसे न कहें और सब से ऊपर, जब आप ये काम करते हैं तो दोषी महसूस न करें!
  • भाग 3

    खुद के लिए सम्मान का अभ्यास करना
    1



    एक व्यक्तिगत स्वच्छता नियमानुसार सेट करें अपनी आत्मसम्मान बढ़ाने के लक्ष्य के साथ एक बात यह है कि अपनी सफाई का ख्याल रखना। ऐसा करने से, आप हमेशा आपकी भलाई के बारे में ध्यान रखेंगे खुद का ख्याल रखना, एक अच्छा सफाई कार्यक्रम स्थापित करना। शैम्पू और अपनी त्वचा को नियमित रूप से शुद्ध करें अपने दांतों और बालों को ब्रश करें दुर्गंधहारक का उपयोग करें आवश्यक होने पर अपने हाथों को धो लें इस तरह, आप अपने बारे में अच्छा लगेगा
    • यदि आप या आपके परिवार को व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों को खरीदने में समस्याएं आ रही हैं, तो स्थानीय सामुदायिक सेवाओं में कई संसाधन हैं आपके शहर में चर्च और संगठन अक्सर बुनियादी आवश्यकताओं को प्रदान करने के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं। अन्यथा, वे निश्चित रूप से जानते हैं कि सहायता कहाँ ढूंढनी है
  • 2
    साफ कपड़े पहनें और उनकी देखभाल करें। उन्हें गंदे होने पर धोएं और झुर्रियों को रोकने के लिए उन्हें गुना करें। कपड़ों को छेद या आँसू से भरा नहीं रखें दाग वाले कपड़ों को दागने की कोशिश करें और यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो इससे छुटकारा पायें। आप के लिए दर्जी कपड़े रखो, न तो बहुत बड़ा और न ही ढीला।
  • यदि आप नए कपड़े नहीं खरीद सकते हैं, तो आप उन्हें कई स्थानीय चर्चों और सामुदायिक केंद्रों में निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। दूसरे हाथों की दुकानों को सस्ता आइटम बेचने की तुलना में आप नियमित आउटलेट पर भुगतान करेंगे। यदि आप केवल पुराने जमाने के कपड़े खोजने से डरते हैं, तो सुंदर शहरों में इस्तेमाल की गई दुकानों या अपने इलाके के अधिक समृद्ध क्षेत्रों में कोशिश करें। बड़े विश्वविद्यालयों के पास एक अच्छा विकल्प हो सकता है इससे वस्त्रों को खोजने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी जो व्यावहारिक रूप से नए हैं और कई वर्षों तक पहने हैं।
  • 3
    पर्याप्त नींद जाओ किशोर रचनात्मक हैं और कई किशोरों को अच्छी तरह से आराम नहीं है आपको लगता है कि यह कुछ घंटों तक सो रही समस्या नहीं है, लेकिन इस आदत का स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि गरीब या गरीब नींद आशावाद और आत्मसम्मान के निचले स्तर से जुड़ी हुई है। इसलिए, अगर आप अपनी सुरक्षा को हिला कराना चाहते हैं और आप अभी भी किशोर हैं, तो रात में कम से कम सात या आठ घंटे सो जाओ।
  • 4
    अपने शारीरिक प्रशिक्षण को मत भूलना खेल आपको बहुत अच्छा लगेगा अधिक वसा और, सामान्य रूप से, आकृति का कारण होने से आदीपन, सांस की कमी और असुरक्षा यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो आप अधिक महत्वपूर्ण होंगे और आप हर चीज से स्वास्थ्य खो देंगे।
  • जो कुछ भी कम से कम दस मिनट तक दिल की धड़कन को गति देता है, उसे व्यायाम माना जा सकता है जॉगिंग, पुश-अप, पेट और स्क्वाशों से खुद को प्रशिक्षित करें आपके लिए जो काम करता है वह एकदम सही है, जो मायने रखता है निरन्तर होना और हारना नहीं है!
  • 5
    स्वस्थ खाओ स्वस्थ पोषण, शारीरिक गतिविधि के साथ, आपको अपने शरीर से बेहतर महसूस कर देगा। जंक फूड से अधिक होने से आपको वसा मिलेगा और सुस्त और बीमार महसूस होगा। सही भोजन लेने से आपको बहुत ताकत मिलेगी और आप अधिक शांत होंगे। अपने आप को बेहतर लग रहा है, आप खुद को कम गंभीरता के साथ न्याय करेंगे
  • भाग 4

    नकारात्मकता रद्द करें
    1
    नकारात्मक लोगों से बचें पुरानी निराशावादी के साथ समय व्यतीत न करें वे आपको अपने जीवन और आपके आस-पास की दुनिया के बारे में बुरा महसूस करेंगे। और आप अपने जीवन में इनमें से कोई भी नहीं चाहते हैं! बल्कि, अपने समय को उन लोगों को समर्पित करें जो समझते हैं कि कभी-कभार कितना मुश्किल जीवन होता है, यह गलती हर किसी के साथ होती है और ये कि सिद्धांतों में, दर्शन के साथ लिया जाना चाहिए और वे जो भी हो, एक मानक अस्तित्वहीन।
    • अगर तुम्हारा कोई प्रिय मित्र पुरानी निराशावादियों के समूह से संबंधित है, तो उसे बदलने में मदद करें सब कुछ के बावजूद ज्ञात परिवर्तन नहीं? एक साथ बिताए समय कम करें। यह आसान नहीं है, लेकिन नकारात्मक लोगों से डेटिंग बेहद हानिकारक है और आपको अपने या अपने जीवन की सकारात्मक छवि बनाने नहीं देगा।
    • यदि आप इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो इसे बंद करो आप इस तरह के व्यक्ति बनना नहीं चाहते हैं निश्चित रूप से आपके जीवन और नकारात्मक चीजों में कमियों की कमी होगी, लेकिन मसौदा केवल सबसे बुरी चीजों की शिकायत न करें, बुरे पहलुओं को बदल दें और उन्हें सुंदर बनें!
  • 2
    लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें, विफलताओं पर नहीं। पछतावा के बारे में अपना समय बर्बाद मत करो और सब कुछ गलत हो। इन त्रुटियों से जानें और पृष्ठ को चालू करें। जिस तरह से आपने आशा व्यक्त की है, उसके बारे में ध्यान न ले जाने के बजाय, उन सभी अवसरों को याद रखें जिनके साथ आप उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं और जिन गतिविधियों में आप उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं सभी अच्छी चीजें जिन्हें आपने पूरा किया है याद रखें यह आपको अपने अच्छे काम का पुनः मूल्यांकन करने और जब आप खुद को प्रतिबद्ध करते हैं तो परिणाम प्राप्त करने की क्षमता में मदद मिलेगी।
  • उन चीजों की एक सूची बनाएं, जो आपको अधिक गर्व बनाते हैं। इसे पोस्ट के नोट पर लिखें और इसे अपने बेडरूम में एक दीवार पर संलग्न करें, ताकि आप इसे हर दिन देख सकें। यह आपको अच्छी चीजें जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा, सूची को आगे बढ़ाने के लिए और भी। यह फर्श पर पहुंच सकता है या आप की तुलना में लम्बे रह सकता है!
  • 3
    पूर्णता के बारे में भूल जाओ ऐसा कहा जाता है कि कोई भी सही नहीं है और यह बिल्कुल सही है। कोई भी सही नहीं है पूर्णता मौजूद नहीं है इसका मतलब यह है कि आपको निर्दोष होने की कोशिश करना बंद करना है, अन्यथा आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन लगातार अपने आप को निराश करेंगे यह कुछ के लिए लड़ने के लिए स्वीकार्य है, लेकिन यह ऐसा करने का गलत तरीका है। इसके बजाय, सोचें कि आप कहां हैं और अगले कदम उठाने की कोशिश करें। एक ए को आवंटित करने की कोशिश करने के बजाय अगली परीक्षा में बी लेने के लिए लड़ो। कभी-कभी आप अपने आप को आश्चर्यचकित करेंगे और आप जितना सोचा होगा उससे बेहतर होगा!
  • 4
    सकारात्मक आत्म-प्रशंसाओं का अभ्यास करें मूल्य के एक व्यक्ति होने के हर एक दिन को दोबारा दोहराएं। आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ है आप ऐसी चीजें कर सकते हैं जो कोई नहीं कर सकता है। आप जीवन की सभी चुनौतियों का सामना कर सकते हैं आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और खुश रह सकते हैं आप दूसरों को और खुद को प्यार करेंगे आप हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ करेंगे यह सब सच से मेल खाती है, लेकिन आपको खुद को मौका देना है आपको बस उस पर काम करने के लिए तैयार रहना होगा। खुद को स्मरण रखें कि ये चीजें सच हैं, आप अपने और अपने कौशल के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • कभी-कभी ऐसा लगता है कि ये चीजें सच या संभव नहीं हैं, लेकिन वे हैं। यदि आपको लगता है कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ भी अनूठा नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपने अभी तक यह नहीं पाया है कि यह क्या है। यदि आप एक अच्छे व्यक्ति की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो अपने आप को एक बनने का मौका दें। कभी-कभी आपको अपनी पसंद की चीजों को बदलने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करना पड़ता है, लेकिन यदि आप कोशिश करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि समय के साथ आप अपने आप को ऐसे व्यक्ति में परिवर्तित कर सकते हैं जो आपको खुश कर देता है।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com