क्लासरूम में टॉकिंग से कैसे बचें

कुछ छात्रों को कक्षा में रहने पर चुप्पी का सम्मान करना मुश्किल लगता है यदि आप इस तरह की समस्या के साथ एक भाषणपूर्ण और मिलनसार बच्चे हैं, तो चिंता न करें। कई सरल रणनीतियां हैं जो आप आराम से और परेशानी से दूर महसूस करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपनी आदतों को बदल कर - उदाहरण के लिए, एक अधिक समशीतोष्ण साथी के बगल में बैठकर - और मदद मांगने के लिए, आप कक्षा में बात करना बंद कर पाएंगे।

कदम

भाग 1

अपनी आदतों को बदलें
शीर्षक वाला चित्र आनंदोत्सव और मजेदार चरण 3 बनाएं
1
जगह बदलें यदि शिक्षक आपको डेस्क का चयन करने की अनुमति देता है, तो उस व्यक्ति के बगल में बैठो जिसे आप नहीं जानते हैं एक दोस्त के साथ, दूसरी ओर, आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने और चुप रहने में अधिक कठिनाई होगी। इसके अलावा, आपको डेस्क के पास एक डेस्क के लिए चुनना चाहिए इस तरह, आप चैट करने के लिए कम इच्छुक होंगे क्योंकि प्रोफेसर आपको अपने व्यवहार के लिए वापस कॉल करने में संकोच नहीं करेंगे।
  • तुम भी एक taciturn दोस्त के बगल में बैठ सकते हैं निश्चित रूप से आप अपने सबसे अच्छे दोस्त की तरह सबक के बीच में आपसे बात करने की कोशिश नहीं करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से ग्रेट स्टूडेंट इन स्कूल स्टेप 2 नामक
    2
    शांत बच्चे के उदाहरण का पालन करें अपने साथियों पर ध्यान दें निश्चित रूप से आप सबक के दौरान किसी को भी आरक्षित और बहुत बातपूर्ण नहीं देख पाएंगे। इसे मार्गदर्शिका के रूप में देखें और कक्षा में उसके व्यवहार की नकल करें। यदि आप शिक्षक को सुनते समय ओपन बुक के साथ बैठे हो, तो ऐसा करने की कोशिश करें
  • एक हॉट क्लासरूम में ध्यान केंद्रित छवि चरण 6
    3
    बात करने से पहले सोचो अपना मुंह खोलने से पहले सोचें: "क्या मुझे अपनी बारी का इंतज़ार करना होगा?" या "अगर मैं प्रोफेसर को बाधित करता हूं, तो क्या मैं उसे परेशान करता हूं?"। कई छात्र इस सबक के दौरान बात करते हैं क्योंकि वे इसे बाहर करने से पहले जो सोचते हैं उसे फ़िल्टर करना भूल जाते हैं। यदि आप इस तंत्र को लागू नहीं करते हैं, तो एक जोखिम है कि किसी भी विचार से मुंह से बाहर आना होगा और सभी कामरेड इसे सुनेंगे। इसलिए, समय के बारे में गंभीरता से सोचें कि आप क्या कहना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि यह सबक के लिए प्रासंगिक है यदि ऐसा कुछ है जो आपको परेशान कर सकता है, जैसे "क्या बोर! यह कब समाप्त होता है?", इसे ज़ोर से मत कहो
  • एक बेहतरीन रणनीति है जब आप कुछ कहने के लिए हर समय अपना हाथ उठाना है। जब आप शिक्षक को अनुमति देने के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो इस बारे में सोचें कि आपका हस्तक्षेप स्पष्टीकरण के लिए प्रासंगिक है या नहीं। अगर इसकी कोई प्रासंगिकता नहीं है, तो अपना हाथ कम करें और चुप रहें।
  • जब आपके पास स्पष्टीकरण के बारे में कोई सवाल है तो हमेशा अपना हाथ बढ़ाएं कक्षा में नहीं बोलना इसका मतलब यह नहीं है कि किसी विषय से संबंधित आपके प्रश्नों के उत्तर के योग्य नहीं हैं
  • एडजस्ट टू कॉलेज क्लासेस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    लिखें। अगर आपको लगता है कि आप चुप नहीं रह सकते क्योंकि आपके पास बहुत कुछ कहना है, उन्हें नीचे लिखें। कई छात्रों को शांत होने में मुश्किल लगता है जब उन्हें लगता है कि उनके पास अपने सहपाठियों के साथ साझा करने के लिए बोरियत के खिलाफ एक अजीब मजाक या उपाय है। सब कुछ जो आपके दिमाग में आता है लिखना चुटकुले बनाकर सबक में दखल देने का एक बढ़िया विकल्प है। यह भी उपयोगी है जब आप उन पार्टियों के बारे में पूछते हैं जिन्हें आप पूछना चाहते हैं।
  • कागज की एक शीट ले लो और उन लिखित पंक्तियों को लिखो जो आप सोच रहे थे और किसी भी सवाल से आप उससे बात करने के बजाय एक दोस्त से पूछना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको याद आया कि आपकी मां ने आपको सप्ताह के अंत में सोए जाने के लिए मित्र को आमंत्रित करने की अनुमति दे दी है, तो कक्षा के दौरान उसे बताने के बजाय, अपनी नोटबुक लें और लिखें: "रॉबर्टो को यह बताना याद रखें कि मुझे इस सप्ताह के अंत में घर पर सोने के लिए आमंत्रित करने की अनुमति दी गई थी"।
  • शीर्षक वाली छवि अपना गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 12
    5
    सेल फोन एक तरफ रखो। यहां तक ​​कि अगर आप ज़ोर से बात नहीं करते हैं, तो आपको यह कहना अच्छा नहीं लगता है कि आप क्या कहना चाहते हैं, यह जानने के लिए पाठ संदेश भेजने का कोई बेहतर उपाय नहीं है। जब आप कक्षा में हों, तो आपको फ़ोन को कभी भी काम नहीं करना चाहिए, अन्यथा आप कक्षा से विचलित हो जाते हैं और अपने सहपाठियों को परेशान कर देते हैं, जिससे शिक्षक को रोकने के लिए और आपको इसे दूर करने के लिए कहें। इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें, जैसे आपकी जेब या बैकपैक में।
  • हंस फन ऑन ए क्लास फील्ड ट्रिप टू द मूवीज़ चरण 9
    6
    सहपाठियों को जवाब देने से बचें कभी-कभी आप चुप नहीं हो सकते क्योंकि आप सबसे अधिक भाषणपूर्ण सहयोगियों की मदद नहीं कर सकते। इसलिए, कक्षा में प्रवेश करने से पहले उन्हें विनम्रतापूर्वक सूचित करने का प्रयास करें कि आप सबक समाप्त होने तक बातचीत नहीं कर सकते। फिर वह अदालत में अपनी टिप्पणियों की उपेक्षा करता है। जल्द ही वे समझ जाएंगे कि जब आप प्रोफेसर समझा रहे हैं, तो आप बात करने नहीं जा रहे हैं और आप को रोकना बंद कर देंगे।
  • जब आप सबक से पहले गलियारे में होते हैं, तो सबसे बातूनी साथी को हटा दें और उन्हें बताएं: "मैं अब कक्षा में नहीं बोलूंगा। क्या हम इसे मनोरंजन के दौरान कर सकते हैं?"।
  • मित्रों के बीच टिप्पणियों को अनदेखा करना आसान नहीं है, विशेषकर अगर कोई ऐसा कुछ कहता है जो आपको परेशान करता है इन मामलों में, गुस्सा करने और पाठ को रोक देने के बजाय, एक नोट लिखिए जिसे बाद में इस्तेमाल किया जाए, जब आपको उस व्यक्ति को सूचित करने का अवसर मिलता है कि उसके शब्दों ने आपको परेशान किया है
  • भाग 2

    मदद के लिए पूछें


    मस्तिष्क चरण 7 में बचें होमवर्क से बचें
    1
    आपकी मदद करने के लिए दोस्तों से पूछें यदि आप बात करना बंद करना चाहते हैं, तो आपको मदद पाने के लिए शर्मिंदा होना जरूरी नहीं है। हर बार जब आप कक्षा में बात करना शुरू करते हैं, तो एक सहपाठी से आपको एक संकेत भेजने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, यह आपके कंधे पर खांसी कर सकता है या स्पर्श कर सकता है। आपके द्वारा चुने हुए इशारा के बावजूद, सुनिश्चित करें कि आप उसे अपने भाषण में शामिल नहीं करते हैं या उसकी मदद निराश नहीं करते हैं
  • एक स्कूल समय अनुसूची चरण 4 में वापस जाओ शीर्षक छवि
    2
    एक शिक्षक से संपर्क करें आप शायद सोचें कि एक प्रोफेसर केवल आप को बात करना बंद करने के लिए चीखने में सक्षम है। हालांकि, यदि आप पूछते हैं तो आपका हस्तक्षेप मूल्यवान हो सकता है उसे बताओ कि आपको सबक के दौरान चैट करने में कठिनाई होती है और देखें कि उसे आपको देने के लिए कोई सुझाव है या नहीं।
  • एक बार जब आप सबक पूरा कर लें, तो उसे बताएं: "मैं कक्षा में बात करना बंद करना चाहता हूं, लेकिन मुझे अभी भी कुछ समस्याएं हैं क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?"। निश्चित रूप से वह आपको चुप रहने के लिए कुछ सुझाव देने में प्रसन्न होगा।
  • इसा आपके वॉकबुलरी टेस्ट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक दृश्य समर्थन का उपयोग करें एक पोस्ट के साथ डेस्क पर पोस्ट करें, जिसमें एक वाक्यांश लिखा गया है जिसे आप बात नहीं करना याद करते हैं। जब भी आप अपना मुंह खोलना चाहते हैं, तो टिकट पढ़ें।
  • लिखने का प्रयास करें: "सबक खत्म होने पर मैं बात कर सकता हूँ" या "मौन सुनहरा है"।
  • एसे गणित फाइनल का शीर्षक चित्र 6
    4
    निराश मत हो. आप सबक के दौरान चुप्पी को ध्यान में रखते हुए निश्चित रूप से इन नई तकनीकों को जानने के लिए कुछ समय लेते हैं, लेकिन तौलिया में फेंकना नहीं है!
  • यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें आप संभवत: बात करना बंद करने में सक्षम नहीं होंगे। निराश नहीं होने के क्रम में, पहले सबक के मध्य तक अपना मुंह खोलने की कोशिश न करें। एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो पूरे घंटे के लिए चुप रहने की कोशिश न करें।
  • एक फ़र्बी चरण 8 की तरह शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को एक पुरस्कार दें जब आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचें, तो कुछ कैंडी के साथ खुद को इनाम दें या स्कूल के 10 मिनट बाद खेलें। सकारात्मक सुदृढीकरण आपको सही दिशा में जारी रखने में सहायता करेगा।
  • चेतावनी

    • बेवकूफ मत बनो और कठोर न हो जब मित्र आपसे बात करते हों हमेशा दयालु रहें और उन्हें परेशान करने के लिए आमंत्रित करें।
    • हमेशा आपको उत्तर देने पर उत्तर दें
    • अगर आपको लगता है कि चिल्लाओ बेहतर है "श्श्श!" बात करने के बजाय, आप गलत हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज या पोस्ट-शीट की शीट (वैकल्पिक)
    • पेन या पेंसिल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com