कैसे भूल जाओ और आगे जाओ

जब आप गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं, तो आप डूबते हुए महसूस कर सकते हैं। जीवन एक फिल्म के दृश्य की तरह लगता है, जिसमें आप हर चीज के लिए बेहद हड़पने के लिए आपको बचाते रहना जारी रखता है। ठीक है, wikiHow अपने एंकर हो। नीचे, आपको स्वस्थ तरीके से अपनी स्थिति से निपटने के तरीके के बारे में उत्कृष्ट सलाह मिलेगी, उनको क्षमा करने और असाधारण तरीके से जीने के लिए आगे बढ़ने के लिए क्षमा करें। बस पहला कदम से लेख पढ़ने शुरू करो!

कदम

भाग 1

एक स्वस्थ तरीके से दर्द से मुकाबला करना
छवि को क्षमा और कदम पर कदम 1.jpeg
1
अपने आप को दर्द महसूस करने के लिए रास्ता दे क्षमा करने और आगे बढ़ने से पहले, यह कुछ समय के लिए दर्द महसूस करना महत्वपूर्ण है। दुख, अफसोस, क्रोध, निराशा: वे सभी सामान्य भावनाएं हैं, स्वस्थ भावनाएं यदि आप खुद को कम से कम कुछ समय के लिए सुनने का मौका नहीं देते हैं, तो आप कई मुश्किल परिस्थितियों से निपटने में सक्षम नहीं होंगे। एक स्वस्थ तरीके से दुखी होने की हमारी क्षमता, फिर, कम समय के बाद एक मांसपेशी की तरह काम करते हैं, जिसे आप इसे अनुकूलतम स्थिति में रखने के लिए व्यायाम करना चाहिए।
  • इस स्थिति पर लोगों को भावनात्मक प्रतिक्रिया देने के बारे में आपको बुरा मत मानना। भावनाएं सामान्य और स्वस्थ हैं
  • इसका मतलब यह नहीं है, हालांकि, आपको लोगों के लिए अशिष्ट होना चाहिए अन्यथा नहीं
  • छवि को क्षमा और कदम पर कदम 2.jpeg
    2
    दुःखी होने का समय दें स्थिति की गंभीरता के आधार पर, कुछ दिनों या कुछ महीनों के लिए दुःखी (या क्रोध, निराशा से, किसी भी भावना से) अपने आप को पकड़ो, और फिर उसे जाने दें इसे स्वयं से गायब होने दें जितनी बार आप इस राज्य में खर्च करते हैं, उतना कम समय जब आप अपने जीवन को खुशी और नए असाधारण अनुभवों के साथ भरने के लिए उपलब्ध होते हैं।
  • छवि को क्षमा और कदम पर कदम 3.jpeg
    3
    ईमानदारी से बात करें कि आप कितने बुरे थे। क्षमा, मुकाबला करने और चोटों का सामना करने का मतलब यह नहीं कह रहा है कि कुछ भी नहीं। आपको जब कोई आपको चोट पहुँचाए, तब बात करनी चाहिए! यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर यह एक से अधिक बार हुआ है। यह जानना आवश्यक है कि लोगों को पता है कि उनके दुखी व्यवहार ने आपको कितना मारा है। यह आपके भाग पर एक स्वस्थ व्यवहार है और दूसरों के लिए एक अच्छा सबक है
  • अगर किसी को आपके जीवन में दर्द का एक स्रोत बना हुआ है, तो विचार करें कि शायद यह इसके किसी भी हिस्से का हकदार नहीं है। यह दोनों के लिए स्वस्थ विकल्प हो सकता है
  • छवि को क्षमा और कदम पर कदम 4.jpeg
    4
    दूरी से स्थिति देखें कभी-कभी लोग हमें चोट पहुँचाते हैं, लेकिन कभी-कभी छोटे चर्चाओं और समस्याओं में शामिल होने में आसानी होती है जो इस समय जितनी ज्यादा सोचते हैं उतनी गिनती नहीं की जाती। उस समस्या को संदर्भित करने की कोशिश करें जिसमें आप एक बड़ी तस्वीर में हैं शायद आप और आपका सबसे अच्छा दोस्त एक ही लड़के के लिए संघर्ष में है। लेकिन दोस्ती और पारस्परिक भावनात्मक सहायता के इतने सालों के बाद, यह व्यक्ति वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके सबसे अच्छे मित्र के साथ आपके संबंध हैं? ये बातें आपको ध्यान में रखना चाहिए। हां, आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई जाएगी और आपको अपमानित महसूस करने का अधिकार होगा, लेकिन सही परिप्रेक्ष्य में चीजों को देखने की कोशिश करें, जिससे आप कितनी बुरी तरह से समझ गए हैं।
  • छवि को क्षमा और कदम पर कदम 5.jpeg
    5
    खुद को शिकार के रूप में न देखें आपको खुद को शिकार या किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में देखना बंद करना होगा जो भावनात्मक डूबने की स्थिति से बच गए हैं और आपको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में विचार करना शुरू कर दिया है जिसने स्थिति को नियंत्रित करने में कामयाब हो गया है, जिससे आपका जीवन बेहतर हो। वास्तव में, आपत्ति का कारण आपको असहाय और चोट लग रहा है। अपने आप को एक जीवित व्यक्ति के रूप में सोचें, दूसरी तरफ, आप इस अनुभव के भीतर लगातार अपने आप को अलग-थलग करेंगे। यह निष्कर्ष पर आना उचित है कि यह केवल एक ही चीज है जो आपके साथ हुआ, जैसे कई लोगों में से एक, जो आपको उस व्यक्ति को बनाने में योगदान देता है जो आप हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रेमी आपको छोड़ देता है, तो अपने आप को एक लड़की के रूप में कल्पना न करें, जिसे छुट्टी दे दी गई है। आप ये हैं कि लेबल नहीं है
  • भाग 2

    Gentilezza के साथ माफी माँगता हूँ
    माफी और मूव ऑन स्टेप 6. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    1
    शांत करने के लिए समय निकालें झटका मिलने के तुरंत बाद कुछ समय ले लो, ताकि आप शांत हो सकें। आमतौर पर, एक दिन की जगह में कुछ घंटों बस ठीक है। जब आप वास्तव में बीमार होते हैं, तो आप उन चीजों को कहने और व्यक्त करने के लिए आसानी से सोचना नहीं चाहते हैं जो आप को कहना या व्यक्त नहीं करना चाहते हैं, जो किसी के लिए रचनात्मक नहीं है। प्रभावी होने के लिए शब्दों को विचारों से समर्थित होना चाहिए, इसलिए अपने आप को सोचने के लिए समय दें
  • छवि को क्षमा और कदम पर कदम 7.jpeg
    2
    उन लोगों को समझें जो आपको चोट पहुँचाते हैं यह समझने की कोशिश करें कि आपको कौन दर्द करता है लोग, जब तक कि वे वास्तव में समाजशास्त्री न हो, हमेशा भावनाओं को करते हैं और वे जो करते हैं वह करने का एक अच्छा कारण है। हालांकि शायद ही कभी, वे चतुराई से मतलब-दिमागदार हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में वे अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करते हैं, जिस तरह से वे सही तरीके से कार्य करते हैं, वैसे ही अधिक बार, बस हम जैसे ही बाकी, वे गलतियां करते हैं।
  • इस बारे में सोचने की कोशिश करें कि आपने ऐसा क्यों सोचा था कि यह सही था। यह आपको इसके लिए तैयार करने और इसके बारे में बेहतर महसूस करने में मदद करेगा कि क्या हुआ है।
  • सिर्फ इसलिए कि किसी ने अच्छे इरादों के साथ कुछ किया है या सिर्फ इसलिए क्योंकि वे उस बुराई के बारे में नहीं सोचा हैं जो आपको कारण देगी, इस कारण से उसे औचित्य नहीं है या इसे बेहतर व्यक्ति बनाते हैं। अगर उसने कुछ गलती की है, तो आपको उसे अब भी सूचित करना चाहिए, ताकि वह भविष्य में सही चुनाव कर सकें।
  • छवि को क्षमा और कदम पर कदम 8.jpeg
    3
    जगह में अपने आप को रखो अब, कल्पना करो कि आप वहां थे, अपने जूते में रहने की कोशिश कर रहे हैं। सचमुच कोई भी पूर्वाग्रह को दूर करने का प्रयास करें हो सकता है कि आप एक ही विकल्प बनाते, ठीक? या, कम से कम, संभवत: अतीत में इसी तरह के कारणों के लिए एक समान पसंद (शायद जब आप जवान थे और आप इतनी सारी चीज़ें से अनजान थे)। इस बारे में सोचकर, आप उस व्यक्ति को समझ पाएंगे और जो कुछ हुआ है, जिससे आपको बेहतर महसूस होगा।
  • याद रखें कि लोगों को आमतौर पर उनके जीवन से अधिक उदासी और तनाव का सामना करना पड़ता है। संभवतया आपके साथ जो गलत था वह सर्वोत्तम मानसिक स्थिति में नहीं था, जब उसने किया था, जो वास्तव में अजीब या क्रूर विकल्पों को समझा सकता था। हम अपने समय का 100% हमारे सर्वोत्तम समय पर नहीं कर सकते, इसलिए सहानुभूति रखने की कोशिश करें।
  • छवि को क्षमा और कदम पर कदम 9.jpeg
    4
    अपनी माफी स्वीकार करें एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु, जब कोई क्षमा करता है, अपने बहाने को स्वीकार कर रहा है। उसे संदेह का लाभ दें और वास्तव में उनकी नाराजगी पर विचार करें। लोग अपने दिल के साथ खेद महसूस कर सकते हैं और गलती करते रहें (घटना में भी एक ही गलती) उसकी माफ़ी स्वीकार करें, उस पर विश्वास करें, न केवल उसके लिए, बल्कि खुद के लिए भी। इस तरह, आप वास्तव में उपचार प्रक्रिया को प्रोत्साहित कर सकते हैं
  • किसी के बहाना को स्वीकार करना किसी भी चीज़ में वैध नहीं है और इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ करना होगा। अचानक आपको उसके साथ प्यारा या खुश होना ज़रूरी नहीं है। यह आपके जीवन को फिर से रखने के लिए भी अच्छा है, अगर यह आपके लिए सबसे अच्छा है
  • माफी और मूव ऑन स्टेप 10.jpeg शीर्षक वाली छवि
    5
    नफरत को छोड़ दें अब, यह मुद्दा वाकई महत्वपूर्ण है। यदि आप इस व्यक्ति से घृणा महसूस करते हैं, तो आपको रोकना होगा। घृणा एक ऐसी भावना है जो किसी के लिए अच्छा नहीं है यह किसी को दंडित नहीं करता है और आपको खुश नहीं करता है। अपने भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए, आपको उन लोगों से नफरत करना बंद करना चाहिए जो आपको चोट पहुंचाते हैं इसके बजाय, इसके बारे में सोचने की कोशिश न करें यदि आप पिछले चरणों का पालन नहीं कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि आपको कौन चोट लगी है।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और कदम पर कदम 11.jpeg
    6
    बदला दें बदला एक और चीज है जो किसी के लिए अच्छा नहीं है बदला लेने का सोचा केवल आप का उपयोग करता है और आपके जीवन में दर्द का सामना कर रहा है। क्या आप चाहें कि आपकी ज़िंदगी आपके दर्द के आसपास घूमती है या खुशहाल और अविश्वसनीय बातें जो आप अभी कर रहे हैं? आपके लिए सबसे अच्छा बदला जा सकता है कि आप एक अद्भुत, सक्रिय और संतुष्ट जीवन जीते हैं जो ऐसा नहीं होगा यदि आप विद्रोह पर टकराना चाहते हैं।
  • छवि माफी और कदम पर कदम 12.jpeg शीर्षक
    7
    अपने दर्द को कुछ मतलब बनाओ वास्तव में किसी के दिल को क्षमा करने का एक शानदार तरीका है कि क्या हुआ, इसके बारे में खुश होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, अपने अनुभव को कुछ सार्थक और सकारात्मक बनाओ। आपसे क्या हुआ है यह जानने के लिए एक सबक खोजें या दूसरों को एक ही गलती करने से बचने में मदद करने के लिए अपने समय और अनुभव का हिस्सा समर्पित करें।
  • एक उदाहरण देने के लिए, कल्पना करें कि कुछ समय बाद आपका रिश्ता समाप्त हो गया है। इसे अपनी सारी खुशी का अंत नहीं देखते हैं इसके बजाए, इस अनुभव को ऐसे कुछ के रूप में ले लें, जिसने आपकी सामुदायिकता को आकार देने में मदद की है, आपको उस व्यक्ति में बदल दिया है कि आपके भविष्य के साथी या जीवन साथी को और भी अधिक प्यार करेंगे।
  • एक और उदाहरण यह होगा: यदि मैं नस्लवाद का विषय था, तो इस अनुभव का उपयोग स्कूल जाने और नस्लवाद अन्य लोगों के जीवन को प्रभावित करने के बारे में भाषण दें।



  • छवि को माफी और कदम पर कदम 13.jpeg शीर्षक
    8
    अपने आप से पूछें कि, उलट से उलट, आप अन्य व्यक्ति को पसंद करेंगे आप माफ कर दीजिए। ज्यादातर माफी तब होती है जब आप भावनाओं को छोड़ देते हैं जो दिल को पकड़ते हैं, दृष्टिकोण को बदलते हैं। यहाँ एक सरल अभ्यास है जो आपको ऐसा करने में मदद करता है। अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो और पूछें: अगर मुझे कुछ गलत हुआ तो मैं अन्य व्यक्ति को माफ कर दूंगा?.
  • खुद के साथ सबसे ईमानदार लोग हां का उत्तर देते हैं चूंकि यह अप्रत्याशित रूप से आता है जब माफी बहुत मायने रखती है यह हमें अन्य लोगों को देने के लिए प्रेरित करता है और हमें खुद का सबसे अच्छा हिस्सा दिखाने में मदद करता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, यह संबंधों को फिर से स्थापित करता है सच्चाई यह है कि अधिकांश लोग अलग-अलग रहने के बजाए अन्य लोगों के साथ मिलना पसंद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और कदम पर कदम 14.jpeg
    9
    एक पत्र लिखें, इसमें अपने दिल में सब कुछ डालना, और फिर उसे जलाना। हाँ, आपने सही सुना है पत्र को यथासंभव ईमानदार लिखें। वास्तव में बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप नाराज क्यों हैं। कोई भी विवरण न सहेजें तब इसे जला। यह वास्तव में नाटकीय लगता है, लेकिन बहुत सारे लोगों के लिए यह काम करता है क्योंकि बर्निंग पत्र याद दिलाता है कि सब कुछ अस्थायी है - यहां तक ​​कि दर्द और नफरत भी। एक बार जब आप इसे समझते हैं, तो आपको माफ करने के लिए और अधिक तैयार रहना चाहिए।
  • इस प्रक्रिया के लिए एक नाम है: साफ़ हो जाना. यह राहत की राह के साथ बुरी भावनाओं से मुक्ति है। कैथर्सिस आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है और यही वजह है कि डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक आपको अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए कहें, यहां तक ​​कि उन्हें रिलायंस भी करें।
  • भाग 3

    जॉय की ओर बढ़ो
    छवि को क्षमा और कदम पर कदम 15.jpeg
    1
    अपनी ऊर्जा को फिर से परिभाषित करें परेशान होने के नाते, घृणा करना, बदला लेने की इच्छा: इन सभी भावनाओं को ऊर्जा और समय की बाढ़ चोरी! यह वह क्षण है जिसे आप कुछ करने के लिए उपयोग करना चाहिए जिससे आप खुश और संतुष्ट महसूस कर सकें। यदि नहीं, तो यह आपको नए और रोमांचक लोगों से मिलने से भी रोक सकता है नकारात्मक भावनाओं को एक तरफ रखो और अपनी ऊर्जा को नए क्षितिजों के साथ साझा करें। यह हो सकता है, एक पदोन्नति के लिए लक्ष्य, नए कौशल सीखना या ग्रेड में सुधार करना!
    • तंग और बाध्यकारी प्रतिबद्धताओं की स्थापना विशेष रूप से पहले की अवधि के दौरान, जब भावनाओं को अभी तक नहीं बदला है, मदद कर सकता है
  • छवि का शीर्षक क्षमा और कदम पर कदम 16.jpeg
    2
    एक सहायक के लिए खोजें जब चीजें इतनी बुरी तरह से होती हैं, तो बुरी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करना आसान होता है और सभी अविश्वसनीय रूप से अच्छा काम करता है जो लोग प्रतिक्रिया में करते हैं। अपने दर्द पर वापस देखो और उन लोगों के बारे में सोचिए जो आपके लिए थे। आपके द्वारा प्रकट किए गए प्रेम को समझने में वास्तव में महत्वपूर्ण है और कुछ समय बिताने के लिए उन्हें आपका आभार दिखा रहा है।
  • उदाहरण के लिए, आपके सबसे अच्छे मित्र ने आपके बाल को रखा जबकि आपके पूर्व को देखकर उल्टी हुई थी यह प्यार का अविश्वसनीय कार्य है जो आपको अलग नहीं करना चाहिए और भूलना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और कदम पर कदम 17.jpeg
    3
    अनुभव को फिर से बंद करना बंद करो यदि आप उस समय की कहानी बताते रहें कि आपके साथ क्या हुआ है, तो आप केवल उस अनुभव को अनुभव करेंगे, पीड़ित की तरह महसूस करेंगे अत्याचार में मत देना नकारात्मक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने से लोगों को विचलित करने का भी जोखिम होता है, जो अन्यथा वास्तव में आप को खुश करना चाहते हैं। जब हम आत्मा को दुःख और उदासी के साथ भर देते हैं, तो ये भावनाएं बाहर प्रक्षेपित करती हैं यह अक्सर दूसरों को डराता है और उन्हें हमारे पास नहीं आकर्षित करता है अच्छा लोगों को दूर करना अच्छा नहीं है ... अन्यथा जो आपको चोट पहुँचाते हैं, वे जीते हैं!
  • यदि कोई विषय ऊपर लाता है, तो आप निश्चित रूप से इसके बारे में बात कर सकते हैं, अगर आप चाहें, लेकिन महत्वपूर्ण अवधारणा है कि क्या हुआ और क्या हुआ उसके आसपास अपना जीवन घूमना बंद करना।
  • माफी और मूव ऑन स्टेप 18.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    अच्छे समय याद रखें जब हम बुरी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह भूलना आसान है कि आपके साथ क्या हुआ है एक विराम आपको एक व्यक्ति के साथ बिताए कई खुशहाल वर्षों को भूल सकता है। एक दोस्त के साथ संघर्ष आप एक साथ बिताए हैं सबसे खुशी और मजेदार समय भूल कर सकते हैं। खुशी के इन क्षणों के बारे में सोचते हुए और यह महसूस करते हुए कि वे हमेशा नए होते हैं, आप आगे बढ़ सकते हैं
  • छवि माफी और कदम पर कदम 19.jpeg शीर्षक
    5
    सुनिश्चित करें कि आप हमेशा खुश यादें हैं खुश रहने वाली यादें, आप जीवन जीने में वास्तव में आकर्षक हैं, आगे बढ़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं जब यह वास्तव में बुरा लगता है, यह भूलना आसान है कि जीवन चलता रहता है, भले ही वह वास्तव में होता है जितनी खुश चीजें आप करते हैं, उतनी ही तुम्हारी आत्मा प्रतिक्रिया करने लगती है और आपके अंदर जाग जाती है। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आप भी आपको प्राप्त हुई बुराई के बारे में नहीं सोचना होगा।
  • एक महान उपाय यात्रा करना है कहीं वास्तव में अजीब यात्रा करें, जहां आप अपनी भाषा नहीं बोलते हैं इस तरह, आप समस्याओं और अनुभवों के एक नए सेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मस्तिष्क को प्रोत्साहित करेंगे। आप अपने आप का आनंद लेते हुए इतने व्यस्त होंगे कि आप पिछले अनुभवों को ठीक उसी तरह छोड़ देंगे जहां वे हैं: अतीत में
  • छवि को मात देना और कदम पर कदम 20.jpeg
    6
    विश्वास फिर से बनाना आगे बढ़ने के लिए, आपको शायद कुछ बिंदु पर अपने विश्वास को पुनर्निर्माण करना होगा। इसका मतलब यह हो सकता है कि उस व्यक्ति के साथ भरोसा करना जो आपको चोट पहुँचाता है, परन्तु अपने ऊपर और जो कि आपको फिर से चोट पहुंचाई जा सकती है, उन सभी पर पुनर्निर्माण के ऊपर निर्भर करता है। दुर्भाग्य से, इस प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा लोगों को एक मौका दे रहा है और आपको आश्चर्य करने की अनुमति दे रहा है। आपको अपने बचाव का त्याग करना होगा, लेकिन इनाम इसके लायक होगा
  • कुछ बारिश आपके दिल पर पड़ सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अंदर और बाहर अलग करना है। बस उसे एक छतरी दे दो और उसे बारिश में गाऊं, जब तक खुशी फिर से दस्तक न दें। जो लोग आपके भरोसे के लायक हैं, वे आते हैं, जिससे आप इसे अपने जीवन में बना सकते हैं।
  • छवि 21.jpeg माफी और कदम पर कदम शीर्षक
    7
    नया कनेक्शन बनाएं नए लोगों से मिलो! आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको आश्चर्यचकित कौन करेगा और इसे अपने नए अविश्वसनीय दिशा में ले जाने के लिए अपना जीवन लेगा। चाहे आप नए दोस्त बनाते हों, नए भावनात्मक संबंध बनाते हों या अपने परिवार का निर्माण करें जिसे आप हमेशा चाहते थे, नए लोगों से मिलते-जुलते नए अनुभवों को बनाने और खुश रहने के लिए आगे बढ़ने जैसा है।
  • आप संगठनों में शामिल होने या कुछ पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करके नए लोगों से मिल सकते हैं। अपने शहर के सर्किट में देखने का प्रयास करें जो आपके लिए सही है।
  • याद रखें कि बिना दरवाजे बंद करने के लिए पहले बिना अंदर देखिए। सिर्फ इसलिए कि किसी को आपका प्रकार नहीं लगता है इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपका जीवन आपको वह सपना जैसा नहीं लगेंगे जो आपने महसूस नहीं किया होगा। लोगों को आपको आश्चर्य करने का मौका दें
  • छवि को क्षमा और कदम 22.jpeg पर शीर्षक
    8
    एक महान जीवन जीना जैसा कि पहले ही कहा गया है, एक महान जीवन जीने का सबसे अच्छा बदला है। खुशी की तलाश करते हुए, अपनी पूर्णता में जीवन को गले लगाते हुए और जो करना आपको पूरा करता है, उन सभी चीजें जो आपको पहले दुख देती हैं वे मूल्य खो देंगे अतीत पर ध्यान न दें और इसके बजाय भविष्य को देखो!
  • टिप्स

    • अपने आप को प्यार करो
    • अपने फोन, फेसबुक या ट्विटर खाते से आपके सभी संदेश, टैग या बुलेटिन बोर्डों को हटा दें। अपने आप से कहें: "हाँ, मैं सही रास्ते पर चल रहा हूं!"
    • सुखद अंत के साथ रोमांस उपन्यास पढ़ें, दुख की बात नहीं

    चेतावनी

    • किसी भी प्रकार के ड्रग का उपयोग चर्चा से बाहर है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साहस।
    • अपने आप में विश्वास
    • ऑडेसिटी।
    • अपने आप को।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com