आपका कक्ष इत्र कैसे करें

सिद्धांत रूप में, बेडरूम एक शांत और आरामदायक जगह होना चाहिए। हालांकि, यदि इस कमरे में खराब गड़बड़ आ रही है, तो घर पर महसूस करना मुश्किल है। क्लासिक रूम एयर फ्रेशनर अक्सर जहरीले रसायनों से भरे होते हैं और यदि साँस लेते हैं तो संभावित हानिकारक होते हैं (उदाहरण के लिए, phthalates को मनुष्यों, वनस्पतियों और जीवों के अंतःस्रावी तंत्र को बदलना माना जाता है)। सौभाग्य से, अपने कमरे की गंध को अपने आप को या अपने आसपास के लोगों को नुकसान पहुंचाने के बिना सुखद बनाने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

बेडरूम को साफ करें
अपने बेडरूम गंध सुराग चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
खिड़कियों को खोलें एक कमरे की गंध में सुधार करने के लिए, इसमें ताजी हवा देना सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा, प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश मोल्ड और अन्य जीवाणुओं को अप्रिय गंध का कारण बन सकते हैं। लोकप्रिय मान्यताओं के विपरीत, बाहरी हवा में इनडोर वायु की तुलना में कम विषाक्त हो सकता है, क्योंकि धूल, राडोण और अन्य विषाक्त पदार्थों के भीतर घर जमा कर सकते हैं। दिन में एक बार खिड़कियां खोलें, कम से कम 5 मिनट के लिए।
  • 2
    साफ करें बिस्तर. एक सप्ताह में एक बार चादरें और तकिया धो लें। धो लें नर्म कम से कम सीज़न के प्रत्येक परिवर्तन (हर 3 महीने) में यदि आप नियमित रूप से अपना बिस्तर लिनन नहीं धोते हैं, तो यह अप्रिय गंध पैदा कर सकता है।
  • उठने के तुरंत बाद बिस्तर बनाने के बजाय, चादरें निकाल दें ताकि गद्दे को कम से कम 30 मिनट के लिए प्रसारित किया जा सके। नींद के दौरान, शरीर नमी जारी करता है, जिसे बिस्तर की चादर में स्थानांतरित किया जा सकता है, मोल्ड और बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन मैदान बना सकता है।
  • 3
    धूल सतहों पर्यावरण के लिए एक नवसिखुआ खुशबू देने के लिए एक माइक्रोफिबरे धूल कपड़े या नींबू टुकड़े का उपयोग करें। इन कपड़ों को अग्रिम में तैयार करें और उन्हें बुककेस, विंडो सैल्स, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और इतने पर धूल करने के लिए उपयोग करें।
  • 250 मिलीलीटर पानी, 250 मिलीलीटर सफेद सिरका और 15 मिलीलीटर जैतून का तेल मिलाएं।
  • समाधान में कुछ धूल कपड़े लेना (टी-शर्ट, अंडरवियर और पुराने मोज़े इस तरह से पुनर्नवीनीकरण की जा सकती हैं, और अपने दूसरे जीवन के दौरान वे आपको एक शानदार तरीके से साफ करने में सहायता कर सकते हैं!)।
  • कपड़ों को साफ करें ताकि वे थोड़ा नम हो जाएं, फिर उन्हें एक गिलास जार में रख दें, उन्हें टुकड़ों में नींबू का छील डाल दें। कंटेनर अच्छी तरह से बंद करें
  • 4
    एक हेफ़ाएडा फिल्टर के साथ एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। कमरे की सफाई के बाद, वैक्यूमिंग आपको मंजिल से गंदगी के सभी निशान हटाने की अनुमति देता है। कोनों, बिस्तर के नीचे क्षेत्र, असबाबवाला फर्नीचर और यहां तक ​​कि दीवारें मत भूलना, जहां धूल जमा हो सकती है।
  • एचईएपी फिल्टर गंदगी और धूल जैसे एलर्जी फैलाने में मदद करता है, इस प्रकार उन्हें हवा में छोड़ने से रोकता है।
  • यदि संभव हो तो, सप्ताह में दो बार वैक्यूम और HEPA फ़िल्टर को नियमित रूप से धो लें
  • 5
    दीवारों पर सिरका लागू करें चैंबर की दीवारें कई गंधों को जाल और संरक्षित कर सकती हैं जिन्हें सिरका के कारण धन्यवाद दिया जा सकता है। पानी के 2 एल पानी के साथ 60 मिलीलीटर सिरका मिलाएं। समाधान में एक स्पंज या पुराने चेहरे तौलिया भिगोएँ और दीवारों को साफ करें
  • सिरका की गंध के बारे में चिंता न करें: सूखने के बाद इसे दूर चलेगा।
  • भाग 2

    बुरे दुर्गंध को हटा दें
    इमेज का शीर्षक बनाएं आपका बेडरूम गंध अच्छा कदम 06
    1
    बेडरूम में धूम्रपान से बचें सिगरेट का धुएं खुद को कपड़े और फ़र्नीचर में फैलता है, यह उल्लेख नहीं करता कि यह घर में हवा के प्रदूषण को गंभीरता से योगदान देता है। अपने आप को और आपके आस-पास के लोगों को वास्तव में स्वस्थ वातावरण की गारंटी देने के लिए पूरी तरह से बंद करना बेहतर होगा। यदि आप नहीं कर सकते, तो कम से कम बाहर धूम्रपान करने का प्रयास करें
  • 2
    यदि आप अपने कमरे में एक कचरा रख सकते हैं, तो इसे रिक्त करने के लिए याद रखें और एक रागा और एक स्प्रे क्लीनर के साथ अच्छी तरह से साफ करें। एक ईेशनर के साथ इसे स्प्रे करने के लिए भी प्रयास करें, जहरीले विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए बुरे गंध का कारण बनता है
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका बेडरूम गंध अच्छा कदम 07
    3
    बेडरूम में जूते न पहनें तलवों अप्रिय तत्वों के निशान से नग्न रसायनों से शहर के फुटपाथ पर पाए जाने वाले अप्रिय तत्वों की लंबी राह छोड़ सकते हैं। दरवाजे के सामने जूतों के भंडारण से बेडरूम को स्वस्थ और अधिक सुगंधित वातावरण बनाने में मदद मिलती है।



  • इमेज का शीर्षक बनाओ आपका बेडरूम गंध अच्छा कदम 08
    4
    एक ताज़ा कालीन या गलीचा उपयोग करें कालीन और कालीन अक्सर अप्रिय odors का एक स्रोत हो सकता है। सतह पर एक वाणिज्यिक दुर्गन्ध दूर करनेवाला और वैक्यूम-साफ़ स्प्रे करें (आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे उत्पाद के विशिष्ट निर्देशों का पालन करें) वैकल्पिक रूप से, आप घर पर एक समाधान तैयार कर सकते हैं, जो किसी समय में कालीनों या कालीनों को ताज़ा गंध देगा।
  • प्लास्टिक की कटोरी में 100 ग्राम बोराक के साथ 110 ग्राम बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर, अपने पसंदीदा आवश्यक तेल (नारंगी एक fleas के लिए एक प्राकृतिक विकर्षक) के 20-25 बूंदों या दालचीनी या लौंग के 1 चम्मच (बाद repell पतंग) जोड़ें। एक गांठ मुक्त समाधान प्राप्त होने तक हलचल।
  • कालीन या कालीन पर समाधान लागू करें और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर वैक्यूम।
  • यदि आप कालीन या एक हल्की कालीन धुंधला से डरते हैं, तो शुद्ध दालचीनी या लौंग का उपयोग न करें। आप इसके बजाय दालचीनी या लौंग के आवश्यक तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप मजबूत गंध (या कोई व्यक्ति जो आपके साथ रहता है) के प्रति संवेदनशील हैं, तो इसके बजाय क्लासिक सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग करें। बस इसे सतह पर फैलाना, इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर वैक्यूम करें।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका बेडरूम गंध अच्छा कदम 09
    5
    पालतू जानवरों के रिक्त स्थान को साफ रखें यदि आप 4-पैर वाला दोस्त के साथ बेडरूम साझा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसे क्षेत्रों को भी साफ करते हैं जहां आप अधिक समय व्यतीत करते हैं रोजाना नियमित रूप से ठोस बर्तन, बक्से और एक्वैरियम से बाहर निकलना।
  • भाग 3

    पर्यावरण के लिए प्राकृतिक दुर्गन्ध का प्रयोग करें
    इमेज का शीर्षक बनाएं आपका बेडरूम गंध अच्छा कदम 10
    1
    बेडरूम में पौधों की व्यवस्था करें प्रस्तुत न केवल पुनर्जीवित किया गया है: अनुसंधान ने दिखाया है कि वे सिंथेटिक सामग्री के द्वारा फैल हुए विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करते हैं।
    • यदि आपके पास पालतू जानवर या बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि पौधे जहरीला नहीं है यदि निगल लिया हो।
    • अपने कमरे की स्थितियों में फिट होने वाले पौधों को चुनना सुनिश्चित करें कुछ को सीधे सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है, जबकि दूसरों को अधिक छाया की आवश्यकता होती है। तापमान और आर्द्रता की आवश्यकताओं के बारे में भी पता करें: अक्सर पौधे लेबल पर निर्देश दिए जाते हैं।
  • 2
    एक ठंडे बल्ब पर वेनिला निकालने के कुछ बूंदों को दबाएं। जब आप प्रकाश को बंद कर देते हैं, तो बल्ब से निकलती गर्मी एक सुखद गंध देगी
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका बेडरूम गंध अच्छा कदम 12
    3
    वातावरण के लिए एक प्राकृतिक स्प्रे तैयार करें वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध डिओडोरेंट में अक्सर कई हानिकारक रसायनों होते हैं, जबकि आवश्यक तेलों और पानी के आधार पर एक सरल समाधान एक अच्छा विकल्प है। स्प्रे डिस्पेंसर के साथ खाली बोतल में अपने पसंदीदा आवश्यक तेल के 10-15 बूंदों के साथ बस 60 मिलीलीटर आसुत जल मिलाएं।
  • लैवेंडर इसकी शांत संपत्तियों के लिए जाना जाता है, जबकि नींबू, नारंगी, नारंगी और अंगूर के रूप में साइट्रस अरोमा काफी ताज़ा हो सकता है।
  • इस नुस्खा के एक प्रकार के लिए, समाधान के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट के 4 ग्राम जोड़ें। इस तरह आप फर्नीचर के लिए एक उत्कृष्ट दुर्गन्ध दूरसंचार स्प्रे होगा।
  • छवि बनाने का शीर्षक
    4
    प्राकृतिक जायके के साथ सोया मोमबत्तियों या मोम का प्रयास करें मोमबत्तियों का माहौल पैदा होता है और एक खुशबू के साथ हवा को गंध आती है। उसने कहा, आपको अपनी पसंद में काफी मांग की जानी चाहिए। कई मोमबत्तियां पैराफिन होते हैं, इसलिए वे कैसिनोजेनिक रसायनों का प्रसार करते हैं, जब वे जलते हैं। इसके अलावा, जिस सामग्री की बाक अक्सर बनाई जाती है, वह सीसा का निशान है और कृत्रिम सुगंध में हानिकारक विषाक्त पदार्थ शामिल हो सकते हैं। आवश्यक तेलों या मोम मोमबत्तियों के साथ सुगंधित सोया मोमबत्तियों को देखो, जो एक नाजुक मधु सुगंध का उत्सर्जन करती है।
  • आप भी कर सकते हैं घर पर मोमबत्तियां बनाएं.
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका बेडरूम गंध अच्छा कदम 14
    5
    बर्तन की एक कटोरी भरें। पोतपोरी सुगंधित तत्वों का एक संयोजन है जैसे सूखे फूल पंखुड़ी, पत्ते और मसाले - यह स्थायी रूप से कमरे में सुगंध के लिए उपयोगी होता है। आप इसे सुपरमार्केट में, उपहार की दुकान या ऑनलाइन में खरीद सकते हैं वैकल्पिक रूप से, इसे घर पर बनाना आसान है: आपको बस एक छोटी जार या तश्तरी में स्टार ऐनीज़, दालचीनी चिपक और लौंग को मिश्रण करने की ज़रूरत है, और फिर इसे अपने कमरे में रखें।
  • यदि आप महत्वाकांक्षी महसूस कर रहे हैं, तो आप ओवन में सेब और संतरे को सूख सकते हैं और उन्हें मिश्रण में जोड़ सकते हैं। एक सेब और एक नारंगी को बहुत पतले टुकड़ों में काटें, उन्हें बेकिंग पेपर पर एक एक परत बनाने और 120 डिग्री सेल्सियस पर एक घंटे और एक आधा घंटे या पूरा सुखाने तक सेंकना।
  • टिप्स

    • कमरे की सफाई करते समय अपने पसंदीदा संगीत को सुनना प्रक्रिया को और अधिक मनोरंजक बना सकता है।
    • आप अवांछित odors को अवशोषित करने के लिए कमरे के कोने में एक ग्लास बेकिंग सोडा रख सकते हैं। इसे समय-समय पर बदलें

    चेतावनी

    • अगर बेडरूम की गंध में सुधार नहीं होता है, तो प्लम्बर को फोन करने की कोशिश करें: शायद पाइप के साथ कुछ गड़बड़ है या एक मरे हुए जानवर दीवार में फंस गया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com