कैसे छत से ढालना को दूर करने के लिए

छत पर ढालना भद्दा, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और साफ करने में बहुत मुश्किल है इसके अलावा, यह स्थायी रूप से घर को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इसे जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए। सरल चरणों का पालन करने के लिए धन्यवाद, आप साफ छत और एक स्वस्थ वातावरण के लिए ढालना को खत्म करना सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

मोल्ड के फ़ॉन्ट को हटा दें
इमेज शीर्षक से छत ढाल कदम 1 निकालें
1
जाँच करें कि छत में एक रिसाव है या नहीं। मोल्ड अक्सर छत से पानी की घुसपैठ की वजह से होता है यदि पानी छत से आता है, तो, ढालना सफाई से पहले, आपको इसे सुधारना होगा, अन्यथा ढालना फिर से पुन: होगा
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 2
    2
    वायु संचयन को हवाएं और बढ़ावा देना सुनिश्चित करें अक्सर, मोल्ड बाथरूम और रसोई में होता है क्योंकि कमरे पर्याप्त रूप से हवादार नहीं होते हैं। समस्या को हल करने के लिए, आप प्रशंसकों को स्थापित कर सकते हैं या नमी से बचने के लिए प्रशंसकों को निकास कर सकते हैं।
  • मॉडल के आधार पर, आप खुद को एयर एक्स्ट्रेक्टर स्थापित कर सकते हैं, जबकि अन्य मामलों में एक व्यावसायिक स्थापना की आवश्यकता होती है। यह मूल्यांकन करने के लिए एक विशेष विक्रेता से बात करें कि किस प्रकार के वैक्यूम क्लीनर आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 3
    3
    कमरे में बहुत सारे प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करने की कोशिश करें मोल्ड अंधेरे क्षेत्रों में पैदा होता है। खिड़कियों को खोलने और सूरज की रोशनी में रहने से मोल्ड कॉलोनियों के विकास को रोकने में मदद मिलती है। यदि प्राकृतिक प्रकाश को बढ़ाने के लिए संभव नहीं है, कृत्रिम रोशनी के साथ प्रयास करें, जो पर्यावरण को गर्मी और ढालना के विकास को कम करता है।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 4
    4
    अलगाव में सुधार अगर घर ठीक से अछूता नहीं है तो ढालना विकास का समर्थन किया जा सकता है। दीवारों के बाहर ठंडा हवा और अंदर गर्म हवा में घनीकरण हो सकता है। जब गर्म और गीला हवा ठंड की दीवारों के साथ घूमती है, संक्षेपण रूप है, जो ढालना की समस्याओं के लिए योगदान देता है।
  • इन्सुलेशन बाहरी ठंडी हवा और गर्म इनडोर वायु के बीच एक बाधा प्रदान करता है, जो ढालना विकास के लिए कम अनुकूल है।
  • दीवारों में इन्सुलेशन मजबूत होना चाहिए और ताप, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम के करीब होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 5
    5
    यह देखने के लिए कि क्या छत के दूसरी तरफ एक बड़ी ढलान कॉलोनी है और यदि आवश्यक हो तो इसे हटा दें। छत के नीचे पर ढालना का एक छोटा पैच दूसरी तरफ अधिक विपुल कॉलोनी का संकेत है, बाहर। इस मामले में, यहां तक ​​कि अगर आप स्थान को हटा दें, तो बाहर की कॉलोनी केवल फिर से बढ़ेगी।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 6
    6
    एक dehumidifier का उपयोग करें ढालना गर्म और आर्द्र में फैली हुई है। डेहिमिडिफायर्स हवा से नमी को खत्म करते हैं, जो मोल्ड के विकास के लिए अनुकूल स्थितियों को कम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 7
    7
    दरवाजे और खिड़की खोलें छोड़ दो और प्रशंसक शॉवर के बाद 15 मिनट के लिए बदल गया। इस तरह, जल वाष्प के फैलाव को बढ़ावा दिया जाता है, नमी को नष्ट कर देता है, जिससे मोल्ड विकास होता है।
  • इमेज शीर्षक से छेड़ो ढालना ढालना चरण 8
    8
    दूसरे कमरे में तौलिया खींचो गीले तौलिये कमरे में अधिक आर्द्र बनाते हैं। उन्हें पूरी तरह से सूखी और नमी को कम करने के लिए किसी अन्य कमरे में उन्हें फैलाना सुनिश्चित करें
  • यदि आपके पास ढालना की समस्या है, तो कपड़े पर कपड़े धोने या घर पर कुर्सियों पर सुखाने से बचें। अत्यधिक नमी इसके प्रसार का समर्थन करती है।
  • भाग 2

    ढालना निकालें
    इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 9
    1
    मोल्ड समस्याओं के लक्षण पहचानें आमतौर पर, मोल्ड छत पर दिखाई देता है। यह काला, हरा, भूरा या नारंगी हो सकता है मोल्ड की उपस्थिति के अन्य लक्षणों में शामिल हैं: काली धारियों और बासी और नम गंध।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 10
    2
    इसे खोजने के तुरंत बाद मोल्ड समाप्त होता है जल्दी से मोल्ड निकालें और इसके गठन के कारणों को हल स्वास्थ्य या घर पर स्थायी क्षति पर हानिकारक प्रभावों को रोकने। इसके अलावा, हटाना आसान होगा और ढालना पुनरावृत्ति होने की संभावना कम है।
  • इमेज का शीर्षक छत ढाल कदम 11
    3
    ढालना तक पहुंचने के लिए एक सुरक्षित तरीके के बारे में सोचो। एक सीढ़ी, मल या अन्य मजबूत वस्तुओं का उपयोग करें जो आपके वजन का समर्थन कर सकते हैं, संभवतः आकस्मिक गिरने से रोकने के लिए रबर या विरोधी पर्ची पैरों के साथ। यदि ऑब्जेक्ट में स्लीप फीट नहीं है, तो नीचे-नीचे डालने के लिए एंटी-पर्ची चटाई खरीदें, खासकर अगर फर्श फिसलन (उदाहरण के लिए, यदि वह टाइल है)।
  • छवि शीर्षक से छुटकारा ढालना ढालना चरण 12
    4
    छत के निर्माण के लिए प्रयुक्त सामग्री की जांच करें। यदि छत झरझरा सामग्री (उदाहरण के लिए, लकड़ी, प्लास्टरबोर्ड, आदि) से बनती है, तो दुर्भाग्यवश, आप इसे ठीक से साफ नहीं कर पाएंगे। वास्तव में, भविष्य में मोल्ड फिर से सामने आ जाएगा। समस्या को हल करने के लिए, आपको छत के प्रभावित हिस्से को निकालना होगा और इसे बदलना होगा।
  • झरझरा छत में नारंगी छील छत शामिल हैं
  • इमेज का शीर्षक छत ढालना चरण 13
    5
    सीढ़ी को सही स्थिति में रखें इलाज के लिए क्षेत्र के नीचे मल या सीढ़ी रखें। सुनिश्चित करें कि आप आराम से मोल्ड तक पहुंच सकते हैं और एक सुरक्षित स्थिति में हो सकते हैं।
  • उठाए हुए हथियारों से साफ करने के लिए, आपको बहुत अधिक शारीरिक शक्ति और लचीलेपन की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपके हाथ, गर्दन, पीठ या कलाई से समस्याएं हैं, तो लंबी अवधि के लिए छत को साफ करना दर्दनाक हो सकता है। ब्रेक लेकर थोड़ा सा करके सफाई करें या किसी को आपकी मदद करने के लिए कहें।



  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 14
    6
    एक खुरचनी के साथ रंग निकालें यदि छत को पेंट किया गया है और यदि रंग टूट गया है, तो फ्लेक्स हटाने के लिए पहले एक खुरचनी का उपयोग करें। इस तरह, यह सुनिश्चित कर लें कि रंग के नीचे कोई अन्य मोल्ड नहीं है, सफाई आसान होगी।
  • छवि शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 15
    7
    दस्ताने और पुराने कपड़े पहनें अपने हाथों को रसायनों और मोल्ड से बचाने के लिए दस्ताने दें पुराने कपड़ों को पहनें जो आप उबालने वाले पानी में धो सकते हैं ताकि आप पर गिरने वाले बीजों को हटा दें या हवा में फैले हों।
  • इमेज का शीर्षक छत ढालना चरण 16 निकालें
    8
    मोल्ड हटाने के लिए एक समाधान तैयार करें। विकल्प विविध होते हैं। सोडियम बोराट के 30 ग्राम, 60 मिलीलीटर सिरका और 475 मिलीलीटर गर्म पानी का मिश्रण करने की कोशिश करें। यह समाधान पर्यावरण को नष्ट करता है, मोल्ड को मारता है और इसकी पुनरावृत्ति की संभावना कम करता है।
  • सोडियम बोरेट एक प्राकृतिक डिटर्जेंट है जो हानिकारक धुएं का उत्सर्जन नहीं करता है, दुर्गंधन और फंगल संबंधी गुण हैं और ढालना के लिए अवरोधक के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, यह एक गैर विषैले और सस्ती खनिज उत्पाद है।
  • सिरका एक हल्के, प्राकृतिक और सुरक्षित एसिड होता है जो 82% मोल्ड प्रजातियों को मारता है। इसके अलावा, यह गैर विषैले है और हानिकारक धुएं का उत्सर्जन नहीं करता है, इसमें डोडोराइजिंग गुण हैं और सुपरमार्केट में सस्ते में खरीदा जा सकता है। आप इसे सीधे सतह पर स्प्रे कर सकते हैं और इसे जगह में छोड़ सकते हैं।
  • मिट्टी को मारने के लिए ब्लीच भी प्रभावी है, यह बाद के कारण दाग को हटा देता है - हालांकि, यह सामग्री को नुकसान पहुंचा सकता है, हानिकारक धुएं का उत्सर्जन करता है और छिद्रपूर्ण सामग्री को घुसना नहीं करता है। ब्लीच में निहित क्लोरीन पानी के भीतर अवशोषित छिद्रपूर्ण सतहों पर रहता है, जिसके कारण नमी के गठन के लिए मोल्ड फैला हुआ होता है। उपयोग के लिए, पानी के दस भागों के साथ ब्लीच का एक हिस्सा मिलाएं।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड ब्लीच का एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह सुरक्षित है और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह कवक, एंटीवायरल, जीवाणुरोधी गुण है और मोल्ड दाग को हटाने में प्रभावी है। मोल्ड पर सीधे 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड स्प्रे करें।
  • अमोनिया का उपयोग कठिन सतहों पर किया जा सकता है, हालांकि यह झरझरा सतहों पर अप्रभावी है। इसके अलावा, यह एक आक्रामक और विषाक्त रसायन है और इसे नहीं करना चाहिए कभी ब्लीच के साथ मिश्रित हो (अन्यथा यह जहरीले गैसों का उत्पादन करेगी) उपयोग के लिए, अमोनिया और पानी को समान भागों में मिलाएं।
  • सोडियम बाइकार्बोनेट ने मिट्टी को मार डाला, यह सुरक्षित है और पर्यावरण को दूषित करता है। इसके अलावा, यह नमी को अवशोषित कर सकता है और मोल्ड को दूर रख सकता है। विभिन्न प्रकार के मोल्ड को मारता है, खासकर जब सिरका के साथ मिलाया जाता है समाधान तैयार करने के लिए 250 ग्राम पानी के साथ 8 ग्राम सोडियम बाइकार्बोनेट मिलाएं।
  • चाय का पेड़ तेल मोल्ड को मारने के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है। यद्यपि यह काफी महंगा है, यह लोगों और जानवरों के लिए हानिकारक है, यह कवक और जीवाणुरोधी गुण है सुनिश्चित करें कि आप संयंत्र से चाय के पेड़ के तेल खरीदते हैं मेललेका अल्विन्फोलिया- समाधान तैयार करने के लिए 250 मिली पानी के साथ 6 मिलीलीटर तेल का मिश्रण करें।
  • छवि शीर्षक छत ढालना चरण 17
    9
    सुरक्षात्मक चश्मे पहनें और एक मुखौटा या विरोधी गैस मुखौटा पहनें चूंकि विरोधी मोल्ड समाधान में निहित कुछ एजेंट संक्षारक हो सकते हैं, इसलिए चेहरे पर डिटर्जेंट भरी होने पर आंखों की रक्षा करना आवश्यक है। इसके अलावा, मृत बीमारियों को हवा में फैलाया जा सकता है, इसलिए हानिकारक पदार्थों के साँस लेना को रोकने के लिए मुखौटा या विरोधी गैस मास्क पहनना आवश्यक है।
  • बीजाणुओं के साँस लेना को रोकने के लिए सफाई के दौरान कमरे को व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप चाहते हैं, स्पोर्स के प्रसार को रोकने के लिए, प्लास्टिक की चादरें के साथ अन्य कमरे ब्लॉक करें दरवाजा की छाल और वेंटिलेशन नलिकाओं को कवर करें और एक खुली खिड़की के लिए प्रशंसक को सीधे बाहर निकालने दें।
  • इमेज शीर्षक छेड़ो ढालना ढाँचा 18
    10
    दृश्यमान मोल्ड पर समाधान स्प्रे करें स्प्रे बोतल में विरोधी मोल्ड समाधान डालो और छत में इलाज के लिए क्षेत्र पर सीधे स्प्रे डालें। अपने चेहरे पर टपकाव को रोकने के लिए बहुत अधिक समाधान का उपयोग न करें।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 19
    11
    एक स्पंज के घर्षण पक्ष के साथ मोल्ड रगड़ें ढालना उठाने के लिए पीछे और पीछे चले जाएं जरूरत पड़ने पर ब्रेक लें, खासकर अगर ढालना बहुत व्यापक है यदि आवश्यक हो, इलाज के लिए पूरे क्षेत्र तक पहुंचने के लिए मल को स्थानांतरित करें।
  • इमेज शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 20
    12
    मोल्ड के प्रसार को रोकने के लिए अक्सर स्पंज कुल्ला। स्पंज या कुल्ला अक्सर आप जो उपयोग कर रहे हैं, कुल्ला, अन्यथा आप इसे नष्ट करने के बजाय छत पर ढालना फैलाने का जोखिम चलाते हैं।
  • इमेज शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 21
    13
    फिर से समाधान छिड़क दृश्यमान ढाले को हटाने के बाद, इसे छत पर फिर से स्प्रे करें, इसे ढालना विरोधी की एक परत के साथ कवर करने की संभावना कम करने के लिए यह कुछ दिनों बाद फिर से निकल जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 22
    14
    छत को सूखा छोड़ दें यदि आपके पास प्रशंसक हैं, तो उन्हें चालू करें या, यदि यह एक गर्म दिन है, तो खिड़की खोलें और हवा को अंदर से चलो इस तरह, छत तेजी से सूख जाएगी और बीजाण निकलेगा।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 23
    15
    छत की छत यदि छत दाग है या यदि आप इसे पेंट करने का इरादा रखते हैं, तो किसी भी निशान को हटाने के लिए और पेंटिंग के लिए बेहतर आधार तैयार करने के लिए पहले से ढालना वाले क्षेत्रों में रेत के लिए यह सलाह दी जाती है।
  • अगर आपको पूरी छत को दोबारा करना पड़ता है, तो आपको इसे पूरी तरह से रेत की आवश्यकता होगी, अन्यथा आप इलाज क्षेत्र और बाकी की छत के बीच रंग में अंतर देखेंगे।
  • छवि शीर्षक से छुटकारा ढालना ढालना चरण 24
    16
    एक विशेष सूत्र के साथ एक पेंटिंग के साथ छत टोन। मोल्ड की उपस्थिति को रोकने के लिए एक पनरोक रंग का प्रयोग करें, खासकर अगर संक्षेपण के कारण होता है। सलाह के लिए हार्डवेयर स्टोर क्लर्क से पूछें और निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • टिप्स

    • जैसे ही आप यह देखते हैं कि स्थिति खराब हो रही है और अपने घर को स्थायी क्षति को रोकने से बचने के लिए मोल्ड साफ करें।
    • छत के एक छोटे से क्षेत्र में विरोधी मोल्ड समाधान का परीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसे नुकसान नहीं पहुंचाता है।
    • सफाई शुरू करने से पहले, ढालना के कारण की पहचान करें जो अन्यथा पुन:

    चेतावनी

    • सिर्फ छत को न सिर्फ पेंट करें पहले ढालना निकालें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सीढ़ी या मल
    • स्पंज और / या कपड़ा
    • बाल्टी में पानी या स्प्रे बोतल
    • सुरक्षात्मक चश्मा
    • मास्क या एंटी गैस मास्क
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com